Move to Jagran APP

इस सेक्सी विज्ञापन को देखकर सब हुए हैरान, कंपनी ने बताया फर्जी

ऑटोमोबाइल बाजार धीरे-धीरे अब अपने वाहनों के बजाय अन्य विवादित एवं सेक्सी विज्ञापनों के जरिए लोगों का ध्यान अपनी तरफ खिचने में लगा हुआ है। जी हां, ये वाहन निर्माता न केवल विदेशों में बल्कि भारतीय बाजार में भी इस तरह के प्रयोग करने में लगे हुए हैं। फॉक्सवैगन देश भर में अपने वाइब्रेटर वाले विज्ञापन के कारण विवादों में

By Edited By: Published: Fri, 07 Mar 2014 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 07 Mar 2014 11:15 AM (IST)

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल बाजार धीरे-धीरे अब अपने वाहनों के बजाय अन्य विवादित एवं सेक्सी विज्ञापनों के जरिए लोगों का ध्यान अपनी तरफ खिचने में लगा हुआ है। जी हां, ये वाहन निर्माता न केवल विदेशों में बल्कि भारतीय बाजार में भी इस तरह के प्रयोग करने में लगे हुए हैं। फॉक्सवैगन देश भर में अपने वाइब्रेटर वाले विज्ञापन के कारण विवादों में रहा, उसी तर्ज पर फोर्ड इंडिया भी विवादों में आ गई है। अब बारी है एस्टन मार्टिन की। लेकिन एस्टन मार्टिन का मामला कुछ और ही है।

loksabha election banner

एस्टन मार्टिन के नाम पर सोशल मीडिया पर एक फर्जी सेक्सी विज्ञापन को डाला गया जिसे देखकर लोगों के होश उठ गए। अब तक ऐसी घटनाएं व्यक्तिगत ही हुआ करती थीं, लेकिन एक जानी-मानी कंपनी जैसे एस्टन मार्टिन इसकी शिकार हो गई।

पढ़ें : दिल थाम कर बैठें, जल्द आ रही है हवा से चलने वाली कार!

ब्रिटिश कार कंपनी 'एस्टन मार्टिन' सोशल मीडिया के निशाने पर आ गई। वजह, सेकेंड हैंड कारों का एक विवादास्पद फोटो विज्ञापन, जिसमें एक महिला न के बराबर कपड़ों में खड़ी दिखाई दे रही है और वहीं साथ में लिखा है, 'आप जानते हैं कि आप पहले शख्स नहीं हैं, पर क्या सच में आप इसकी परवाह करते है?'

पढ़ें : .तो क्या कार खरीदने का सही वक्त आ गया है? जरा इन बातों पर गौर करें

जाहिर है यह सेक्स और वर्जिनिटी को लेकर किया गया कमेंट था, ताकि लोग इस्तेमाल हो चुकी कारें खरीदने के लिए प्रोत्साहित हों। लेकिन सोशल मीडिया पर जैसे ही यह ऐड आया, कई लोगों को यह आपत्तिजनक लगा और उन्होंने कंपनी की आलोचना शुरू कर दी।

पढ़ें : ऑटोरिक्शा की जगह इसमें करें सफर, देश की पहली क्वाड्रिसाइकल पेश

लेकिन स्टोरी में ट्विस्ट तब आया जब पता चला कि बहुत पहले ही यह साफ हो चुका है कि यह विज्ञापन 'फर्जी' है। इस ऐड को फर्जी बताने वाले इंटरनेट पर कई लेख पहले मौजूद हैं। इसमें बताया गया कि किसी ने तस्वीर पर कंपनी का 'लोगो' लगाकर यह बदमाशी की है और जल्दबाजी में उसने 'प्री ओन्ड' की स्पेलिंग भी गलत कर दी है।

जाहिर है, एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी से अपने विज्ञापन में गलत स्पेलिंग लिखने की अपेक्षा नहीं की जाती। इतना ही नहीं, गूगल इमेज में सर्च करने से ऐड में दिख रही तस्वीर की असलियत भी सामने आ जाती है। यह तस्वीर प्लेब्वॉय जर्मनी मैगजीन के जनवरी 2012 संस्करण से ली गई है। तस्वीर में दिख रही मॉडल नीदरलैंड की रोसेन जॉन्गेनेलेन हैं, लेकिन इंटरनेट से किसी चीज को पूरी तरह गायब करना बेहद मुश्किल होता है और लोग आज भी इस फर्जी ऐड के झांसे में आ जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.