Move to Jagran APP

तेज पत्‍ते के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान, सोते वक्‍त एक जलाकर तो देखें

आपके किचन में तो तेज पत्‍ते का खूब इस्‍तेमाल होता है, मगर इस फायदे से आप जरूर अनजान होंगे।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2017 02:14 PM (IST)
तेज पत्‍ते के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान, सोते वक्‍त एक जलाकर तो देखें
तेज पत्‍ते के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान, सोते वक्‍त एक जलाकर तो देखें

घर और दफ्तर के बीच हमारी जिंदगी इतनी उलझ गई है कि खुद की सुध ही नहीं रहती। सुकून के एक पल के तरस जाते हैं, मगर भागम-भाग के चक्‍कर में तनाव जरूर मिल जाता है। आप भले ही इससे खुद को कितना भी बचा कर रख लें, ये बिन बुलाए मेहमान की तरह है, कब आ जाए इसका कोई पता नहीं। ऐसे में कोई भी व्‍यक्ति सुकून की नींद भी नहीं सो सकता।

loksabha election banner

अब सवाल ये उठता है कि इस तनाव को खुद से कैसे दूर भगाया जाए। वैसे तो इसके कई कूल तरीके हैं, लोग आजकल खुद को तनाव मुक्‍त रखने के लिए स्‍पा का भी खूब सहारा लेने लगे हैं। मगर इसमें पैसे भी बहुत खर्च होते हैं। तो ऐसे में अगर आपको ऐसी तरकीब पता चल जाए जिससे आपको घर पर ही स्‍पा जैसा मजा मिल जाए और पैसे भी ना खर्च हों तो आप भी यही कहेंगे कि इससे अच्‍छा और क्‍या हो सकता है।

तो चलिए आपको फटाफट उस तरकीब से रूबरू कराते हैं, इसके लिए सिर्फ एक तेज पत्‍ते की जरूरत है जो हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है और यह ना सिर्फ खाने को सुगंधित बनाता है बल्कि पांच मिनट के भीतर हमारे तनाव को भी दूर कर देता है। ऐसा सिर्फ कहने की बातें नहीं हैंं, बल्कि रूस के एक वैज्ञानिक ने इस पर रिसर्च किया है और इसे ठहराया है।


यह भी पढ़ें: यूं ही नहीं रही है जमीन पर बैठकर खाने की परंपरा, इसके फायदे जान हो जाएंगे हैरान

तो चलिए अब आप इसके इस्‍तेमाल का तरीका भी जान लें। एक तेज पत्‍ता लें और उसे किसी कटोरी या एैशट्रे में जला लें। अब इसे कमरे के अंदर लाकर 15 मिनट के लिए रख देंगे। आप पाएंगे कि तेज पत्‍ते की खुशबू पूरे कमरे में भर जाएगी। साथ ही आपको कमरे का माहौल काफी सुकून वाला लगेगा। ये आपको स्पा जैसा एक्सपीरियेंस देगा। कुछ देर इस कमरे में रिलेक्स होकर बैठ जाएं, आपको अपने अंदर सुकून बहता हुआ महसूस होगा और आपका तनाव कम होने लगेगा।

आपने अरोमाथैरेपी के बारे में तो सुना होगा, तेज पत्‍ते के इस खूबी की वजह से ही इस थैरेपी में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। इसके अलावा तेज पत्ता त्‍वचा और सांस से संबन्‍धित समस्‍याओं को भी ठीक करने के लिए जाना जाता है। वहीं दांतों को चमकाने जैसे छोटे-छोटे कामों में भी यह मददगार है।

यह भी पढ़ें: चुंबक की तरह पैसे को खींचता है येे पौधा, घर में लगाकर तो देखें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.