Move to Jagran APP

विदेश भागे जाकिर नाइक को एनआइए ने तलब किया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने गिरफ्तारी के डर से विदेश भागे विवादास्पद इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ समन जारी किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 04:06 AM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 04:50 AM (IST)
विदेश भागे जाकिर नाइक को एनआइए ने तलब किया
विदेश भागे जाकिर नाइक को एनआइए ने तलब किया

मुंबई, प्रेट्र। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने गिरफ्तारी के डर से विदेश भागे विवादास्पद इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ समन जारी किया है। आतंक रोधी कानून के तहत नोटिस जारी करते हुए नाइक को 14 मार्च को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया है। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनीलांड्रिंग के मामले में नाइक की बहन नैला नूरानी से पूछताछ की है।

loksabha election banner

महिला दिवस पर महिला क्रू आज मुंबई से उड़ाकर अमृतसर लाएंगी एयरक्राफ्ट

एनआइए ने मंगलवार को नाइक के मुंबई स्थित घर (जैस्मिन अपार्टमेंट, मझगांव) पर समन भेजा। नाइक के भाई मुहम्मद अब्दुल करीम नाइक ने इसे प्राप्त किया। एक अधिकारी ने बताया कि नाइक को एजेंसी के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में पेश होने को कहा गया है। एजेंसी ने पिछले साल नवंबर में नाइक और उसके सहयोगियों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया था।

गोरखपुर से मुंबई जाएंगी दो जोड़ी समर स्पेशल गाडिय़ां

 नाइक पर समुदायों के बीच शत्रुता पैदा करने का आरोप लगाया गया है। नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को पहले ही प्रतिबंधित किया जा चुका है। ब्रिटेन और मलेशिया में पहले ही नाइक के भाषणों को प्रतिबंधित किया जा चुका है। हाल में ही नाइक के करीबी आमिर गजदर को गिरफ्तार किया गया था। बांग्लादेश के होली आर्टिजन बेकरी पर हमला करने वाले आतंकियों ने नाइक से प्रेरित होने की बात कही थी।
दूसरी तरफ, नाइक की बहन नूरानी मंगलवार को ईडी दफ्तर में जांच अधिकारी के समक्ष पेश हुईं। मनीलांड्रिंग रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत उसका बयान दर्ज किया गया। नूरानी से उसके बैंक खातों से हुई लेनदेन और उन कंपनियों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की गई, जिनसे वह जुड़ी है।

मुंबई के डिजाइनर सजाएंगे मनाली में कंगना का घर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.