कोलकाता

  • ऋण का बढ़ता बोझ

            
    Updated on: Fri, 29 Jan 2016 05:39 AM (IST)

    पश्चिम बंगाल की आर्थिक स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ममता सरकार जनवरी के शुरुआती 25 दिनों में 2500 करोड़ रुपये का ऋण ले चुकी है। यदि वित्त वर्ष 2015-16 के दस माह की बात करें तो ऋण की राशि 15800 करोड़ रुपये है। मुख्यमंत्री बनने के बाद से ममता बनर्जी सैकड़ों बार राज्य की आर्थिक बदहाली व ऋण के बोझ को लेकर पूर्व वामपंथी सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार को कोस चुकी हैं। उन्होंने आरोप लगाया ... और पढ़ें »

  • कानून-व्यवस्था पर सवाल

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 04:15 AM (IST)

    बंगाल की कानून-व्यवस्था को लेकर अक्सर सवाल उठता रहा है। जिस तरह से थाने पर हमला, पुलिसकर्मियों की हत्या के साथ अन्य आपराधिक घटनाएं हो रही हैं, ऐसे में सवाल उठाना लाजिमी है। गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जिस तरह से ममता सरकार पर कानून-व्यवस्था को लेकर हमला बोला, वह हाल के दिनों में सबसे तीखा प्रहार है। राजनाथ सिंह ने साफ कहा कि बंगाल में मां-माटी-मानुष ही नहीं, जिन पर कानून-व्यवस्था... और पढ़ें »

  • गठबंधन के बाबत

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 04:36 AM (IST)

    पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव में अभी कुछ माह का वक्त है, लेकिन बंगाल के सियासी गलियारे में गठबंधन और महागठबंधन को लेकर बहस और चर्चाओं का बाजार गर्म है। माकपा और कांग्रेस के गठबंधन को लेकर पिछले कई माह से जो नेता दबे स्वर में बात कर रहे थे, वे अब खुलेआम बोल रहे हैं। इतना ही नहीं, माकपा के साथ गठबंधन को लेकर बंगाल के कांग्रेसी नेता पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को दो बार पत्र भी लिख चुके हैं। देखा ... और पढ़ें »

  • डांगोवापोसी में ठंड से लोग बेहाल

            
    Updated on: Tue, 29 Dec 2015 01:05 AM (IST)

    चाईबासा : लगातार बढ़ रही कड़ाके की ठंड से डांगोवापोसी में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सुबह और शाम चल रही शीतलहरी से जीना दूभर हा गया है। ठंड से बचने के लिए दोपहर में लोग धूप सेंकते बाहर नजर आते है और शाम होते ही घरों में दुबक जाते है। सर्द हवा चलने से दिन-रात कनकनी ठंड से लोग बेहाल हो रहे है। रात्रि में बाजार में सन्नाटा छाया रहता है और सड़कें भी वीरान रहती है। ठंड की कहर से बचने के लिए कई लोग अलाव ... और पढ़ें »

  • जनशताब्दी का आरक्षण टिकट चार्ट बनने के बाद भी मिलेगा

            
    Updated on: Sun, 22 Nov 2015 01:00 AM (IST)

    चक्रधरपुर : चक्रधरपुर रेल मंडल ने ट्रेन नंबर 12022 बड़बिल हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का आरक्षण चार्ट बनने के बाद भी यात्रियों की सुविधा के लिए पीआरएस काउंटर से चालू आरक्षण सुविधा मुहैया करवाना शुरू कर दिया है। इस संबंध में मंडल के जनसंर्पक अधिकारी सत्यम प्रकाश ने बताया कि यह सुविधा बहाल कर दी गई है। जनशताब्दी ट्रेन के खुलने के आधा घंटा पहले तक काउंटर से यात्री ट्रेन का आरक्षित टिकट ले सकेंगे... और पढ़ें »

  • दूसरे दिन भी चिरिया माइंस में ट्रांसपोर्टिग ठप

            
    Updated on: Wed, 07 Oct 2015 01:44 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मनोहरपुर : सारंडा बेरोजगार युवक संघ रोजगार की मांग को लेकर मंगलवार को दूसरे दिन भी चिरिया के धोबिल माइंस से लौह अयस्क का ट्रांस्पोर्टिग कार्य नहीं होने दिया। दूसरे दिन भी धोबिल माइंस के पास मनोहरपुर आने वाली मुख्य सड़क पर सैकड़ो बेरोजगार युवक तीर धनुष के साथ डेट रहे। लौह अयस्क का ट्रांसपोर्टिग नहीं होने दिया, वाहनों के पहिये थमे रहा। मनोहरपुर साइ¨डग में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि मजदूरों... और पढ़ें »

  • टूटे बर्तनों में पका व खा रहीं छात्राएं

            
    Updated on: Mon, 05 Oct 2015 02:49 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : कल्याण विभाग द्वारा संचालित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय चक्रधरपुर के आदिवासी बालिका छात्रावास इन दिनों उपेक्षा का दंश झेल रहा है। आलम यह है कि यहां छात्राओं के लिए टूटे बर्तनों में भोजन पकाया जा रहा है। यही नहीं छात्राओं को टूटी-फूटी थालियों में ही भोजन परोसा जा रहा है। इससे कॉलेज की छात्राएं काफी आहत हैं। महाविद्यालय के बालिका छात्रावास में 50 छात्राएं रखती हैं। इनमें ... और पढ़ें »

  • ट्रक ने रिक्शा को मारा धक्का, बालबाल बची शिक्षिका

            
    Updated on: Sun, 27 Sep 2015 01:39 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : शनिवार दोपहर एक बजे एक सीमेंट लदे ट्रक ने एक रिक्शा को धक्का मार दिया। धक्का मारने के बाद ट्रक के चालक एवं खलासी वहां से फरार हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर चक्रधरपुर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया। जानकारी के अनुसार राजेन्द्र नगर की महिला चक्रधरपुर बाजार से घर का सामान रिक्शा में लादकर अपने घर जा रही थी। इसी क्रम में प्रभात सिनेमा हॉल के समीप... और पढ़ें »

  • छात्रसंघ चुनाव के बाद दीक्षांत की तैयारी : कुलपति

            
    Updated on: Mon, 21 Sep 2015 01:16 PM (IST)

    विकास श्रीवास्तव, चाईबासा : लंबे इंतजार और कई बार टलने के बाद कोल्हान विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव कराने में सफल रहे कुलपति डॉ. आरपीपी ¨सह का अगला लक्ष्य अब विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह पर है। शांतिपूर्वक छात्रसंघ चुनाव करा ले जाने का सुकून उनके चेहरे पर साफ झलक रहा है। बातचीत के दौरान कहा भी कि मैंने जनवरी में ही साफ घोषणा कर दी थी कि अगस्त-सितंबर तक छात्रसंघ चुनाव करा लिए जाएंगे। क... और पढ़ें »

  • वन विभाग ने जब्त की 50 हजार रुपये की लकड़ी

            
    Updated on: Sun, 20 Sep 2015 03:50 PM (IST)

    चक्रधरपुर : शनिवार की शाम चार बजे कोयना वन क्षेत्र पदाधिकारी बी राम ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर 50 हजार रुपये की लकड़ी जब्त की। जानकारी के अनुसार मनोहरपुर ब्लॉक के पीछे पुराना डिपो नंबर एक के पास सागवान का बोटा काटकर रखा गया था। जिसके बाद वन विभाग ने छापेमारी कर चार बोटा बरामद किया है। वन विभाग के अनुसार लकड़ी की कीमत 50 हजार रुपये बताई जा रही है। और पढ़ें »

  • अधूरे सड़क निर्माण को लेकर हुई बैठक

            
    Updated on: Tue, 08 Sep 2015 01:48 AM (IST)

    चाडिल : चौका के मुसरीबेड़ा में ग्रामप्रधान ज्ञानचाद महतो की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें खूंटी चादनी चौक से मुसरीबेड़ा होते हुए हेंसाकोचा जाने वाली खूंटी लैंपस की अधूरी पड़ी सड़क की अविलम्ब निर्माण कराने पर चर्चा की गई। साथ ही बैठक में उपस्थित आरईओ से माग की गई कि जल्द अगर सड़क का निर्माण नहीं कराया गया तो ग्रामीणों द्वारा संवेदक पर मामला दर्ज कराया जायेगा। इस मौके पर आजसू पार्टी के केंद्रीय सचिव प्र... और पढ़ें »

  • नीतीश के साथ बिहार में मंच साझा करेंगी ममता

            
    Mamata will share stage with Nitish in BiharUpdated on: Mon, 07 Sep 2015 03:21 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोलकाता। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जनता परिवार के मुखिया समझे जा रहे मुलायम सिंह यादव ने राजनीतिक मतभेद के चलते नीतीश कुमार व लालू प्रसाद के साथ कठोर रवैया अख्तियार कर लिया है। इससे कहीं न कहीं सियासी समीकरण भी बिगडऩे लगा था। लेकिन एक बार फिर सियासत करवट लेने लगी है। धर्मनिरपेक्ष मोर्चे की ताकत मजबूत करने को अब नीतीश को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का साथ मिलता दिख ... और पढ़ें »

  • बंगाल के विकास में आड़े नहीं आएगी राजनीति : जेटली

            
    Bengal's development will not interfere in politics: JaitleyUpdated on: Mon, 24 Aug 2015 03:48 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोलकाता। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भाजपा व तृणमूल कांग्रेस के बीच मतभेद पश्चिम बंगाल के विकास के आड़े नहीं आएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री ने रविवार को साइंस सिटी में आयोजित समारोह के दौरान निजी बैंक बंधन बैंक के औपचारिक रूप से उद्घाटन के मौके पर उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी से मैं हूं और राज्य में जो पार्टी सत्ता में है, दोनों एक-दूसरी की सख्त विर... और पढ़ें »

  • ममता ने दी आंदोलन की चेतावनी

            
    Mamata warns of movementUpdated on: Fri, 21 Aug 2015 04:14 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कुछ दिनों तक चुप रहने के बाद तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक बार फिर केंद्र सरकार के खिलाफ मुखर हो रही हैं। गुरुवार को उन्होंने साफ-साफ चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो दिल्ली जाकर वह खुद आंदोलन करेंगी। ममता ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार बार-बार 20 से 30 हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा कर मीडिया की सुर्खियां बटोरती है, लेकिन एक अठन्नी तक नहीं ... और पढ़ें »

  • धमकियों से नहीं डरेगी कांग्रेस : अधीर

            
    Not afraid of threats Congress: AdhirUpdated on: Thu, 20 Aug 2015 04:52 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोलकाता। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी धमकियों से नहीं डरती और जनता की भलाई के लिए निरंतर काम करती रहेगी। अधीर रंजन ने संवाददाताओं को बताया कि उनकी पार्टी जिस तरह माकपा से लड़ती आई है, उसी तरह तृणमूल के खिलाफ भी मोर्चे पर अडिग रहेगी। वे यहां प्रदेश कांग्रेस द्वारा महानगर के नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित अल्पसंख्यक समारोह में शिरकत करने ... और पढ़ें »

  • राष्ट्रपति की पत्नी के निधन पर ममता ने जताया दुख, गईं दिल्ली

            
    Mamata expresses grief over demise of President's wife, went to DelhiUpdated on: Wed, 19 Aug 2015 02:48 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी शुभ्रा मुखर्जी के निधन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुख जताया। मंगलवार को पहले सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक एक कर कई शोक संदेश पोस्ट किए। मुख्यमंत्री ने लिखा कि शुभ्रा मुखर्जी के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ। मैं सुभ्रा बोउदी (भाभी) को पिछले तीन दशक से जानती हूं। वह विनम्र, साधारण, मिलनसार और समर्पित किस्म की गृहिणी थीं। भगवान राष्ट्... और पढ़ें »

  • आज कांग्रेस का बंगाल बंद, सरकार सख्त

            
    Congress calls Bengal bandh today, government desperatelyUpdated on: Tue, 18 Aug 2015 03:07 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोलकाता। प्रदेश कांग्रेस ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर आतंक और हिंसा फैलाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को 12 घंटे राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। इस कारण जनजीवन ठप होने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, बंगाल सरकार और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बंद को विफल करने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। इस बीच सोमवार को राज्य सचिवालय नवान्न के वित्त विभाग द्वारा एक निर्देशिका जारी कर सभी क... और पढ़ें »

  • 35 परीक्षार्थी नहीं दे सके टेट परीक्षा

            
    35 candidates could not give tate examUpdated on: Mon, 17 Aug 2015 02:48 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोलकाता। राज्य के उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए स्कूल सर्विस कमीशन की ओर से रविवार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) ली गई। लगभग पांच लाख परीक्षार्थियों ने ये परीक्षा दी। हालांकि एडमिट कार्ड में गड़बड़ी के कारण रायगंज के 35 परीक्षार्थी टेट की परीक्षा नहीं दे सके। गुस्साएं परीक्षार्थियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार रायगंज के सुदर्शन... और पढ़ें »

  • विरोध जुलूस निकालेगी भाजपा

            
    BJP to protest marchUpdated on: Fri, 14 Aug 2015 05:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोलकाता। संसद के मानसून सत्र में कांग्रेस और वाममोर्चा सांसदों द्वारा हंगामा किए जाने के बाद अब प्रदेश भाजपा राज्य में उनके संसदीय क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगी और रैलियां निकालेगी। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस और वाममोर्चा सांसदों के क्षेत्रों में विरोध-रैलियों का आयोजन होगा। एक राजग मंत्र... और पढ़ें »

  • ममता को उम्मीद, पिचाई जल्द आएंगे खडग़पुर

            
    Mamata hopes, Pichai will come soon in KharagpurUpdated on: Thu, 13 Aug 2015 03:11 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आइआइटी) खडग़पुर के पूर्व छात्र सुंदर पिचाई की कामयाबी से दीदी बेहद खुश हैं। राज्य की मुख्यमंत्री ममता ने उम्मीद जताई है कि जल्द गुगल के नवनियुक्त सीईओ सुंदर पिचाई अपने पूर्व संस्थान आइआइटी खडग़पुर का दौरा करेंगे, जहां से उन्होंने बी-टेक की पढ़ाई की है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को ट्वीट किया कि बधाई हो सुंदर पिचाई...। आगे उन्होंने लिखा कि आपने आइआइटी ख... और पढ़ें »

(News from Kolkata, West-bengal)

Kolkata, India Monday 08 02 2016

28°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें