Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दार्जिलिंग

उत्तर बंगाल के नदियों बढ़ा प्रदूषण

-समय रहते प्रशासन को देना होगा ध्यान -ऐसे तो नहीं बचेगी नदियां और उसमें आसपास के जीव जंतु जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दुर्गा पूजा,लक्ष्मी पूजा, काली पूजा, भंडारी पूजा और छठ को लेकर उत्तर बंगाल में कम से कम तीन लाख प्रतिमाओं के साथ पूजन सामग्री नदियों में विसर्जित की जाती है। प्रतिमाओं में इन दिनों रंग के जगह पर पेंट का इस्तेमाल जल प्रदूषण के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। सिलीगुड़ी नगर निगम ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:44 PM (IST)
        

धूमधाम से की गई गोवर्धन पूजा

राजेश एक जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: शहर में धूमधाम से गोवर्धन पूजा की गई। घर के आंगन में गोबर से गोवर्धन को बनाया गया। वहां पर लोक गीत गाते हुए महिलाओं ने पूजा-अर्चना की । इस अवसर पर लोक गीतों की गूंज दूर दूर तक सुनाई पड़ रही थी। जहां पर महिलाओं ने लोक गीत गाए वहीं सुहाग के दीर्घायु की कामना भी की। सुहाग की वस्तुओं को रख गोवर्धन पूजा की गई। वहीं बहनों ने भाई की लंबी उम्र की कामना की। सारे दिन प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:03 PM (IST)
        

बहनों ने भाई की लंबी उम्र की कामना

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर में शनिवार को भईया दूज पर्व मनाया गया। मौके पर बहनों ने भाई की लम्बी उम्र की कामना की। इस पर्व को लेकर बहनें सुबह से ही टीका की तैयारी में व्यस्त दिखी। सुबह उठते ही बहनों ने पत्तों पर गिरी ओस की बूंदों को पात्र में संग्रहित कर उसमें दही, काजल, चंदन को मिलाकर टीका तैयार किया गया। किसी ने अपने भाई के लिये तोहफा खरीदा तो किसी ने मिठाइयों से मुंह मीठा कराने का निश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        

जहां अखरोट की दी जाती है बली

-नेपाली-गोरखा समुदाय में भाई टीका पर होता है विशेष कार्यक्रम अशोक झा, सिलीगुड़ी : भाई टीका पर नेपाली-गोरखा समुदाय में पांच दिनों तक विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कार्यक्रम के अंतिम दिन भाई टीका मनाया जाता है। इस अवसर पर बहन भाई को व भाई बहन को टीका लगाते हैं व एक दूसरे को उपहार देते हैं। परंपरा के अनुसार यमराज को खुश करने के लिए बहनें अखरोट की बलि देकर अपनी भाई की लंबी उम्र की कामना करती ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:00 PM (IST)
        

मौसम परिवर्तन में सांस के रोगी परेशान

-पल्मनरी फंक्शन टेस्ट (पीएफटी) के द्वारा फेफड़ों की होती है जांच -40 वर्ष से अधिक उम्र पर होता है सबसे ज्यादा प्रभाव जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : परिवर्तन का असर विभिन्न रोगियों पर अलग-अलग तरह नजर आ रहा है। सास के पुराने रोगी जहा अधिक परेशान हैं, वहीं नए रोगी भी चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं। हफ्ते भर से सास के रोगियों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है। जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन 100 के अधिक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:47 PM (IST)
        

मौसम परिवर्तन में सांस के रोगी परेशान

-पल्मनरी फंक्शन टेस्ट (पीएफटी) के द्वारा फेफड़ों की होती है जांच -40 वर्ष से अधिक उम्र पर होता है सबसे ज्यादा प्रभाव जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : परिवर्तन का असर विभिन्न रोगियों पर अलग-अलग तरह नजर आ रहा है। सास के पुराने रोगी जहा अधिक परेशान हैं, वहीं नए रोगी भी चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं। हफ्ते भर से सास के रोगियों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है। जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन 100 के अधिक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:46 PM (IST)
        

एनबीएमसीएच में मिला सांप

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) में शुक्रवार दोपहर एक गेंहुवन सांप के देखे जाने से सनसनी फैल गई। प्रसूति विभाग के ओपीडी के निकट सांप के देखे जाने की खबर सुनते ही पर्यावरण प्रेमी संस्था केयर फॉर नेचर के सदस्य शंकर दास आए व सांप को पकड़ कर वन विभाग के हवाले किया। तब जा कर लोगों ने दम लिया। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

कुष्ठ रोगियों को कराया पूजा परिदर्शन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : भारत नगर विप्लव युवक संघ की ओर से जिशु आश्रम के 35 कुष्ठ रोगियों को शुक्रवार को शहर के विभिन्न काली पूजा पंडालों का परिदर्शन कराया गया। सभी को दोपहर का खाना खिलाया व नई पोशाक दी। संघ सदस्यों ने सभी का मुंह मीठा करवाया व भेंट स्वरूप कंबल प्रदान किया। इस अवसर पर जिशु आश्रम के फादर डी स्लिडेज व सिस्टर फ्लोरा, आयोजक संघ के अध्यक्ष शुभाशीष बल, सचिव स्वपन दास, विश्वजीत गुहा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:32 PM (IST)
        

'अनाथों के नाथ बनें'

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोई भी अनाथ नहीं है जब तक पुलिस, प्रशासन, पत्रकार व समाज का हर जागरूक व्यक्ति अनाथों का नाथ है। हम सबको इन बच्चों की सेवा और सहायता के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। ये बातें सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर जगमोहन ने कहीं। वह, भाई फोटा त्योहार के उपलक्ष में शनिवार दोपहर चाइल्ड इन नीड इंस्टीच्यूट (सिनी) की ओर से अपने हाकिमपाड़ा स्थित कार्यालय में आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:31 PM (IST)
        

हर मोर्चे पर नाकाम सरकार

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पूर्व मंत्री अशोक नारायण भट्टाचार्य ने उत्तरबंग उन्नयन मंत्री गौतम देव पर खुला आरोप लगाया है कि वे पद और पैसे का दुरुपयोग कर रहे हैं। वे शनिवार को पूर्व नगर निगम के मेयर मुंशी नुरुल इस्लाम के साथ पत्रकारों से बात कर रहे थे। कांग्रेस और टीएमसी ने नगर निगम का पांच वर्षो से हाल बेहाल कर दिया है। पहले दिमागी बुखार और अब डेंगू ने शहर में पांव फैलाना प्रारंभ किया है। इसका मुख... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:29 PM (IST)
        

बीएसएफ ने मनाया स्वर्ण जयंती समारोह

-बच्चों ने किया रंगारंग कार्यक्रम, संगीत के धून पर बैंड ने बांधा समा -प्रदर्शनी के माध्यम से 50 वर्षो की उपलब्धियों को दर्शाया गया जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : बॉर्डर सेक्यूरिटी फोर्स (बीएसएफ) की स्थापना के 50वें वर्ष की आमद की खुशी में बीएसएफ के उत्तर बंगाल सीमांत मुख्यालय (कदमतला) की ओर से शनिवार शाम यहां सिटी सेंटर (माटीगाड़ा) में भव्य रूप से बीएसएफ स्वर्ण जयंती जनजागरुकता कार्यक्रम एवं दीप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:03 PM (IST)
        

मां काली की प्रतिमा विसर्जित

कालिम्पोंग : स्थानीय थाना डाडा में पुलिस आवासिक समिति द्वारा प्रतिष्ठापित मां काली की प्रतिमा का शुक्रवार को विसर्जन हो गया। आयोजक समिति के सदस्यों ने नृत्य-गीत के साथ मां की प्रतिमा को तीस्ता नदी में विसर्जित कर दिया। गौरतलब है कि पूजा पंडाल का उद्घाटन गुरुवार को 27 माउंटेन की प्रो यूनिट के सीओ कर्नल सिंह राज वर्मा एवं स्थानीय थाना प्रभारी अचिंत गुप्त ने फीता काटकर किया था। इसके अलावा नगर के मेन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 11:20 PM (IST)
        

दीपावली कांटेस्ट आयोजित

मिरिक : स्थानीय सार्वजनिक भवन में शुक्रवार को दीपावली कांटेस्ट आयोजित हुआ। जिसमें क्षेत्र के कई बैंडों ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में टाइटल बैंड ने प्रथम, ग्लेशियर ऑफ डिजार्ट बैंड ने द्वितीय स्थान हासिल किया। इस दौरान प्रह्लाद राई व शोभा राई के साथ ही गोजमुमो के हेमंत प्रधान, विनोद वाइवा आदि उपस्थित थे।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:11 PM (IST)
        

गोरामुमो की बैठक

मिरिक : गोरामुमो की बुंगकुलुंग इकाई की बैठक शुक्रवार को हुई। जिसमें सांगठनिक मुद्दों के साथ ही विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता करने वाले एनबी लिंबू ने इस संबंध में बताया कि जीटीए जैसी अवैधानिक व्यवस्था को समाप्त कर पार्वत्य क्षेत्र में छठी अनुसूची लागू की जानी चाहिए। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

स्वयं सहायता समूहों का सफाई अभियान

मिरिक : तराई के पानीघाटा क्षेत्र में चेगा पानीघाटा ग्राम पंचायत क्लस्टर के 33 स्वयं सहायता समूहों ने सफाई अभियान शुरू किया है। इसके तहत शुक्रवार को समूहों के सदस्यों ने पानीघाटा वन कार्यालय से डाकघर तक सफाई किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के समर्थन में यह अभियान चलाया गया था।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:00 PM (IST)
        

अनुष्का व दावा सम्मानित

मिरिक : सुके पोखरी खंड के चामुंग यूथ क्लब ने अनुष्का छेत्री व दावा लम्हू तमांग को सम्मानित किया। बता दें कि छेत्री ने जहां जीटीवी के लोकप्रिय शो 'डांस इंडिया डांस लिटिल चैम्प' की उप विजेता रहीं थीं। तो वहीं तमांग ने इसके मेगा ऑडिशन तक का सफर तय किया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल बराईली ने की।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:54 PM (IST)
        

नेपाल व भूटान पुलिस के साथ मनायी दीपावली

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दीपावली के शुभ अवसर पर नेपाल व भूटान पुलिस अधिकारियों के साथ सशस्त्र सीमा बल ने दीपावली मनाते हुए शुभकामनाएं दी। इस मौके पर सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक, वंशीधर शर्मा (भारतीय पुलिस सेवा) द्वारा भेजी गयी मिठाईयां और संदेश उन्हें सौंपा गया। भारत-नेपाल व भूटान सीमा स्थित विभिन्न वाहिनियों के सेनानायकों और पानीटंकी, जयगांव बाहरी सीमा, चामुर्ची, कालीखोला व जलपाईगुड़ी के प्रभ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:50 PM (IST)
        

पूरी रात जागता रहा शहर

-दीपावली व कालीपूजा पर रोशनी में नहाया गली -गली -श्री समृद्धि की देवी लक्ष्मी की हुई पूजा जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर गुरुवार को दीपावली सुख-शाति व समृद्धि की सौगात लेकर आई। आचार्य पंडित यशोधर झा ने कहा कि ग्रह, नक्षत्र कल्याणकारी स्थिति में हैं। तुला राशि में सूर्य, चंद्रमा, शनि व शुक्र एक साथ आ रहे हैं, जिससे चतुर्ग्रही योग इसमें सूर्य सरकारी तंत्र, शन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:50 PM (IST)
        

गोरखा युवाओं ने खेली 'देउसी'

फोटो : - भाई टीका से होगा पांच दिवसीय त्यौहार का समापन जेएनएन, दार्जिलिंग मिरिक : गोरखा समुदाय के पारंपरिक त्यौहार 'पंच थम' के तहत युवाओं ने देउसी खेला। इसके तहत परंपरा के अनुसार नए वस्त्र धारण कर युवकों ने देउसी खेलने के लिए घर-घर भ्रमण किया। संपूर्ण पार्वत्य क्षेत्र में 'झिली मिली झिली मिली देउसीरे' की गूंज रही। दार्जिलिंग व मिरिक के साथ ही अन्य क्षेत्रों में 'मैलेनी आयौ आंगन बड़ारी-कुड़ारी राखन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:48 PM (IST)
        

छठ व्रती पूछ रहीं महानंदा कब होगा स्वच्छ

अशोक झा, सिलीगुड़ी : बिहार में पटना स्थित गंगा किनारे लोकपर्व छठ पूजा पूरे विश्व में चर्चित और दर्शन योग्य है। इसी प्रकार पूर्वोत्तर के प्रवेशद्वार सिलीगुड़ी में छठ बंगाल में सबसे लोकप्रिय और आकर्षित होता जा रहा है। शहर के बीच बहने वाली महानंदा नदी के किनारे सैकड़ों छठव्रति परिवार की ही देन है कि बंगाल में छठ पूजा पर सरकारी छुट्टी घोषित कराने में सफलता मिला। दुर्गापूजा के बाद से ही छठ पूजा की तैय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 09:47 PM (IST)
        
(News from Darjeeling, West-bengal)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें