दार्जिलिंग

  • बंदरों से परेशानी

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 01:20 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : जंगल के समीप बसे देउसे डाडा के निवासी बंदरों से परेशान हैं। सैलानियों की पहली पसंद गांव के लोगों की परेशानी की वजह है जंगली बंदरों द्वारा फसलों की बर्बादी। लोगों ने विभागीय अधिकारियों का ध्यान इस तरफ आकृष्ट कराते हुए निराकरण के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है।और पढ़ें »

  • एकेपी तामसांग की प्रतिमा का अनावरण

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 01:14 AM (IST)

    संवाद सूत्र, कालिम्पोंग : लेप्चा साहित्य के इतिहास पुरुष आथिंग केपी तामसांग की प्रतिमा का शनिवार को गीतडाब्लिंग के पोचोक में अनावरण किया गया। इस अवसर पर मायालल्यांग लेप्चा विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष युसूफ सिमिक ने कहा कि तामसांग लेप्चा जाति के लोगों के दिल में जीवित हैं। वे, उन सांगदोछिरिंग लेप्चा के पुत्र हैं, जिन्होंने पर्वतीय क्षेत्र में लेप्चा एसोसिएशन बनाकर जाति को एकजुट करने का कार्य किया। उन्... और पढ़ें »

  • 'मिरिक आइडल' का ऑडिशन शुरू

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 01:03 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : पर्वतीय क्षेत्र के विकट भौगोलिक संरचना वाले गांवों में छिपी संगीत प्रतिभाओं की तलाश के उद्देश्य से वैरियस आर्टिस्ट ऑफ मिरिक द्वारा आयोजित गायन प्रतियोगिता 'मिरिक आइडल' का ऑडिशन शुरू हो गया है। दो दिवसीय ऑडिशन के पहले दिन शनिवार को शहर के टूरिस्ट लॉज के प्रतीक्षालय में युवा गायकों ने प्रतियोगिता के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत की। शहर से लगभग 45 किमी दूर चेंगा बस्ती व दूर-दराज क... और पढ़ें »

  • कोलकाता की खिताबी जीत

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 12:52 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : गोरखालैंड क्रिकेट लीग का फाइनल मुकाबला शनिवार को आले खेल मैदान में बॉर्नविटा कोलकाता एवं मिरिक स्पोटर््स एसोसिएशन के बीच खेला गया। जिसमें कोलकाता की टीम ने मिरिक को मात दी। टी-20 फार्मेट पर खेली गई प्रतियोगिता की विजेता टीम को नपा अध्यक्ष माला सुब्बा एवं उपविजेता टीम को जीटीए सभासद अरूण घीसिंग ने ट्राफी प्रदान किया। जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता में कोलकाता की चार एवं मिरिक की... और पढ़ें »

  • तृणमूल का विजय जुलूस कल

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 12:51 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : पर्वतीय क्षेत्र में मिली मात के बावजूद हिल्स तृणमूल कांग्रेस 30 मई को शहर में विजय जुलूस निकालकर सूबे की प्रचंड जीत का जश्न मनाएगी। यह जानकारी जिलाध्यक्ष राजेन मुखिया ने दी। उन्होंने कहा कि इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं।और पढ़ें »

  • टूरिस्ट लॉज का हुआ रंग-रोगन

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 12:36 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : पर्यटन विभाग द्वारा लगवाई गई अत्याधुनिक लैंप की रोशनी से टूरिस्ट लॉज रोशन हो गया। सैलानियों को आकर्षित करने के लिए विभाग ने प्रत्येक कॉटेज का रंग-रोगन कराया है। वहीं, हनीमून कॉटेज को सैलानियों के लिए आकर्षक प्रबंध किए जा रहे हैं। इस संबंध में पर्यटन विभाग के प्रबंधक सूरज प्रधान ने कहा कि जीटीए इसके संचालन को कटिबद्ध है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 1980 के दशक में कॉटेजों का नि... और पढ़ें »

  • शिक्षा के गिरते स्तर पर जताई चिंता

            
    Updated on: Sun, 29 May 2016 12:26 AM (IST)

    संवाद सूत्र, कालिम्पोंग : जीटीए क्षेत्र के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में निरंतर गिरते शिक्षा के स्तर पर जीपीटीओ ने चिंता जताई है। संगठन ने शिक्षकों की कमी को भी इसके लिए जिम्मेदार बताते हुए इसमें सुधार के लिए 23 सूत्रीय सुझाव एवं मांग केंद्रीय समिति को प्रेषित किया है। इस संबंध में ऐत तमांग ने कहा कि इसमें सन 2013 में नियुक्त शिक्षक व अन्य शिक्षक सर्विस कंफर्मेशन के प्रमाण पत्र जल्द देने, कर्मचार... और पढ़ें »

  • राष्ट्रीय नृत्य एवं संगीत महोत्सव शुरू

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:33 PM (IST)

    संवाद सूत्र, कालिम्पोंग : शहर के टाउन हॉल में शनिवार को दो दिवसीय राष्ट्रीय नृत्य एवं संगीत महोत्सव का शुभारंभ हो गया। ओडिसा के उत्कल युवा सांस्कृतिक संघ द्वारा बसिबियालो परिवार के सहयोग से आयोजित महोत्सव का एसडीओ निर्मलया घरामी ने बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ किया। जिसके बाद शुरू हुआ क्लासिकल नृत्य एवं संगीत का दौर। देश के विभिन्न स्थानों से पहुंचे कलाकारों ने मोहक नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों... और पढ़ें »

  • जिला प्रशासन ने बंद कराया रोप-वे

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 11:11 PM (IST)

    संवाद सूत्र, दार्जिलिंग : जिला प्रशासन ने पर्वतीय क्षेत्र में सैलानियों के आकर्षण का केंद्र रहे रोप-वे का संचालन बंद करा दिया है। जिलाधिकारी अनुराग श्रीवास्तव ने तत्काल प्रभाव से रोप-वे संचालन बंद कराने के साथ ही सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने तकनीकी जांच के दौरान दो पोल में गड़बड़ी पाई थी। जिन्हें सही कराने का आदेश दिया गया था। उन्होंने... और पढ़ें »

  • तुलसी वितरण आज

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:52 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : यूथ ऑफ सिलीगुड़ी की ओर से पर्यावरण को हरा-भरा रखने की कवायद चल रही है। इसी क्रम में रविवार को उक्त कार्यक्रम का शुभारम्भ सिद्धि विनायक बैंक्वेट होल में होगा। जिसके तहत तुलसी के पौधों का वितरण किया जाएगा। जिन्हें भी यह पौधा दिया जाएगा उन्हें एक और पौधा लगाने के लिए कहा जाएगा। चाहे वो बड़ा होकर कोई बड़ा पेड़ बने या फिर कोई फूल का पौधा। संस्था की ओर से ऋषभ सिंघल ने बताया कि ... और पढ़ें »

  • भगवान तो भाव के भूखे होते हैं: साध्वी शंकुतला

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 10:50 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : श्री सुंदर साथ मद्भागवत कथा समिति के तत्वावधान में स्थानीय अग्रसेन भवन परिसर में श्रीमद् भागवत कथा के मौके पर माता शंकुतला ने श्रीमद् भागवत कथा की महत्ता पर रोशनी डालते हुए कहा कि भागवत सुनने का अवसर हर किसी को नहीं मिलता है। जो किस्मत वाले होते हैं उन्हें कथा सुनने का अवसर उपलब्ध होता है। आगे उन्होंने कहा कि भगवान तो भाव के भूखे होते हैं। वे अपने भक्त की भक्ति को देखत... और पढ़ें »

  • दो दिवसीय संगोष्ठी शुरू

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:44 AM (IST)

    संवाद सूत्र, कालिम्पोंग : साहित्य अकादमी एवं नेपाली साहित्य अध्ययन समिति कालिम्पोंग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 'पारसमणि प्रधान : व्यक्तित्व एवं कृतित्व' विषयक संगोष्ठी का शुक्रवार को शहर के नौ माइल स्थित वर्शिप सेंटर में शुभारंभ हो गया। 'पारसमणि प्रधान : व्यक्तित्व एवं कृतित्व' के लेखक नरबहादुर दाहाल ने अपनी कृति एवं साहित्य यात्रा पर प्रकाश डाला। साहित्य अकादमी के विशेष कार्यकारी देवेंद्र कुमार... और पढ़ें »

  • 'महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध'

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:25 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। विकास खंड की छह ग्राम पंचायतों में 460 स्वयं सहायता समूह गठित कराए जा चुके हैं। जिनमें से 334 समूह केवल महिलाओं के हैं। नेशनल रूरल लाइवलीहूड मिशन के तहत संचालित समूह के छह क्लस्टर संचालन कर्ता हैं। प्रशासन, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। यह जानकारी खंड की महिला विकास अधिकारी विं... और पढ़ें »

  • 'युवाओं से किए वादे पूर्ण करे सरकार'

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 01:05 AM (IST)

    संवाद सूत्र, मिरिक : तृणमूल कांग्रेस ने युवाओं को सिविक वालंटियर नियुक्त करने समेत तमाम प्रलोभन दिए। रोजगार की चाह से बड़ी संख्या में युवाओं ने तृणमूल के पक्ष में मतदान भी किया। अब जबकि सूबे में तृणमूल की सरकार बन चुकी है, युवाओं से किए गए वादे सरकार पूर्ण करे। अन्यथा मोर्चा चुप नहीं बैठेगा। उक्त उद्गार जीटीए के क्षेत्रीय सभासद फूबी राई ने व्यक्त किए। वह शुक्रवार को 23 नंबर समष्टि की शाखा समितियो... और पढ़ें »

  • तीसरे दिन भी हड़ताल पर रहे कर्मचारी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:45 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कर्सियांग : एसडीओ के स्थानांतरण की मांग को लेकर पेन डाउन हड़ताल कर रहे एसडीओ कार्यालय के कर्मचारी शुक्रवार को तीसरे दिन भी हड़ताल पर रहे। कर्मचारियों ने एसडीओ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की व संकट का हल निकालने के उद्देश्य से पहुंचे अतिरिक्त जिलाधिकारी यू स्वरूप के साथ वार्ता में भी एसडीओ विपुल कुमार विश्वास के स्थानांतरण की मांग पर अड़े रहे। अपराह्न लगभग पौने चार बजे स्वरूप एसडीओ कार्य... और पढ़ें »

  • शीतल पेयजल उपलब्ध कराने को तत्पर

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 09:46 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पंजाबीपाड़ा मारवाड़ी सेवा समिति शीतल पेयजल उपलब्ध हो इसके लिए तत्पर हैं। इसी क्रम में संस्था की ओर से जगह-जगह पर वाटर कूलर इत्यादि लगाए जा रहे हैं। अभी तक तीन स्थानों पर वाटर कूलर लग चुका है। स्थानीय प्रणामी मंदिर, सूर्यसेन पार्क, सेवक रोड़ सहित अन्य स्थानों पर वाटर कूलर लग चुके हैं। वहीं चार अन्य स्थानों पर वाटर कूलर लगाने की योजना हैं। इस बारे में संस्था के सचिव रवींद्र ... और पढ़ें »

  • भागवत कथा सुनने से धूल जाते हैं सारे पाप : साध्वी शंकुतला

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:22 PM (IST)

    राजेश : फोटो जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : श्री सुंदर साथ मद् भागवत कथा समिति के तत्वावधान में स्थानीय अग्रसेन भवन परिसर में श्रीमद् भागवत कथा का शुभारम्भ हुआ। माता शंकुतला ने श्रीमद् भागवत कथा की महत्ता, ज्ञान -वैराग्य, भक्ति पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा सुनने से सारे पाप धूल जाते हैं। मानव जीवन की सार्थकता तभी है जब उसे परमात्मा की भक्ति में लगा दे। भगवान के चरणों में लगाया ग... और पढ़ें »

  • मेला ग्राउंड में शव मिला

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 08:00 PM (IST)

    संवाद सूत्र, कालिम्पोंग : शहर की शान मेला ग्राउंड में शनिवार की सुबह शव मिलने से सनसनी फैल गई। क्षेत्रीय नागरिकों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए महकमा अस्पताल भिजवा दिया। शव की शिनाख्त अलैचीखोप निवासी 38 वर्षीय कुशल छेत्री के तौर पर की गई। जानकारी के अनुसार सुबह-सुबह टहलने के लिए ग्राउंड पहुंचे लोग शव देख सन्न रह गए। ग्र... और पढ़ें »

  • रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 07:58 PM (IST)

    फोटो-राजेश-चार -रेलवे की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने में राज्य सरकार से सहयोग मिलने की जतायी संभावना जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : एनएफ रेलवे कटिहार डिविजन के सीनियर डिविजनल सेक्यूरिटी कमिश्नर मोहम्मद शाकिब ने शुक्रवार को सिलीगुड़ी जंक्शन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सिलीगुड़ी जंक्शन स्टेशन परिसर व प्लेटफार्मो व पार्किंग स्थलों को दौरा कर वहां की वर्तमान परिदृश्य से अवगत हुए। खान-पान व चाय... और पढ़ें »

  • नजरुल इस्लाम की जयंती मनी

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 07:38 PM (IST)

    संवाद सूत्र, कालिम्पोंग : राज्य सरकार के सूचना एवं सांस्कृतिक विभाग ने एसडीओ कार्यालय एवं मिलानी क्लब के सहयोग से कवि नजरुल इस्लाम की जयंती मनाई। शनिवार को मिलानी क्लब के हॉल में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने कवि इस्लाम के तैल चित्र के समक्ष श्रद्धासुमन अर्पित किए। बतौर मुख्य अतिथि टीओ (कालिम्पोंग) सुमन डे ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने नजरुल को बांग्ल... और पढ़ें »

(News from Darjeeling, West-bengal)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें