Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

एनआईसी उत्तराखंड को ई-इंडिया अवार्ड

राज्य ब्यूरो, देहरादून: एनआईसी उत्तराखंड को ईलेट्स संस्था की ओर से ई-इंडिया अवार्ड 2014 से सम्मानित किया गया है। केरल सरकार की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सह सौजन्य से आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखंड के तकनीकी निदेशक संजय गुप्ता ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। यह जानकारी देते हुए श्री गुप्ता ने बताया कि एनआइसी उत्तराखंड ने वाणिज्य कर विभाग के लिए मोबाइल एप्लीकेशन फार फिजीकल वैरीफिकेशन बिजनेस प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:03 AM (IST)
        

प्रवेश में फर्जीवाड़ा, फिर करोड़ों की चपत

विकास गुसाई, देहरादून राज्य सरकार ने सरकारी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस छात्रों के लिए संचालित 15 हजार रुपये शुल्क पर अनुदानित शिक्षा योजना में जम कर फर्जीवाड़ा हुआ। विभागीय लापरवाही के चलते कई अभ्यर्थी गलत प्रमाणपत्रों के आधार पर प्रवेश पा गए। हालांकि, रिपोर्ट में 24 अभ्यर्थियों को इसका दोषी पाया गया है। योजना के क्रियान्वयन में की गई चूक से सरकार को करोड़ों की चपत भी लगी। ऐसा कालेज छोड़ने वाले छात... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

वाणिज्य कर की देरी से वसूली

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश को राजस्व का बड़ा हिस्सा देने वाले महकमे वाणिज्य कर और स्टांप एवं निबंधन कर निर्धारण में अपेक्षा के मुताबिक सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं। नतीजतन राज्य को करोड़ों के राजस्व से वंचित होना पड़ रहा है। सीएजी ने वर्ष 2007 से लेकर 2013 तक 55 प्रकरणों की जांच में पाया कि 52.88 करोड़ धनराशि को लेकर कर निर्धारण अधिकारी ने वसूली प्रमाणपत्र जारी नहीं किया। 48 करोड़ के 63 प्रकरणों मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

समीक्षा अधिकारी संघ की बैठक चार को

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सचिवालय अधिकारी संघ का कार्यकाल 31 अक्टूबर को समाप्त हो चुका है। नई कार्यकारिणी का चयन आपसी सहमति से करने के लिए चार दिसंबर को आमसभा आहूत की गई है। संघ के महासचिव दीपक जोशी ने बताया कि आम सहमति से चयन न होने की स्थिति में निर्वाचन प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

269 विद्यालयों के बच्चे दो किमी चलने को हैं विवश

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश में 269 प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं, जहां छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए दो किमी पैदल चलना पड़ता है। इस मामले में सबसे खराब हालत शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी के गृह जिले टिहरी की है। टिहरी जिले में ऐसे विद्यालयों की संख्या 212 है। खुद शिक्षा मंत्री के विधानसभा क्षेत्र देवप्रयाग में ऐसे विद्यालयों की संख्या 46 है। प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में अब भी छोटे बच्चों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

-ऊर्जा निगम की लापरवाही से करोड़ों का चूना

-वर्ष 2008 से 2013 तक उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियों से 473.78 करोड़ नहीं वसूले -स्पाट बिलिंग मामलों का निस्तारण न होने से 196.07 करोड़ की राजस्व हानि -उचित क्षमता के विद्युत चालक का उपयोग नहीं करने से ऊर्जा निगम को 3.88 करोड़ का नुकसान -विद्युत बिलों के विलंब भुगतान के कारण 178.82 करोड़ के विद्युत भार और 217.39 करोड़ के विलंब भुगतान अधिभार की राशि की वसूली नहीं -147 बड़े और भारी उपभोक्ताओं से अतिर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

पल्ले में पूरा पैसा, खर्च में सुस्ती

तकनीकी शिक्षा बदहाल: -13 आइटीआइ और दो पालीटेक्निक में पेयजल की सुविधा नहीं, शौचालय, प्राथमिक चिकित्सा, दूरभाष, जेनरेटर और छात्रावास का अभाव -33 आइटीआइ में इलेक्ट्रानिक्स, फीटर, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे 28 ट्रेडों में औजारों और संयंत्रों की कमी -स्थान की कमी के चलते आइटीआइ में केंद्रपुरोनिधानित योजनाओं का धीमा क्रियान्वयन -पालीटेक्निक और आइटीआइ भवनों के निर्माण की रफ्तार ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

चार कॉलेज, 31 हजार छात्र और शिक्षक सिर्फ 283

अनिल उपाध्याय, देहरादून अदालत ने गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा के लिए कॉलेजों में प्रवेश पर तो अंकुश लगा दिया, लेकिन हकीकत में अब भी बड़े सुधार की दरकार है। राजधानी के तमाम कॉलेज शिक्षकों और संसाधनों की कमी से जूझ रहे हैं। स्थिति यह है कि राजधानी के चार बड़े कॉलेजों में लगभग 31 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं और इनके लिए शिक्षक केवल 283 ही तैनात हैं। पुराने मानकों के हिसाब से 199 पद खाली हैं, लेकिन यूजी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

ड्रामे के बाद पैसेफिक हिल को क्लीन चिट

जागरण संवाददाता, देहरादून: मसूरी डायवर्जन पर पैसेफिक हिल अपार्टमेंट के निर्माण के दौरान कब्जाई सरकारी भूमि के मामले में एक सप्ताह पहले उठा 'तूफान' शांत होता नजर आ रहा है। नगर निगम व एमडीडीए ने भी इस मामले से कदम पीछे खींच लिए हैं। जिला प्रशासन तो शुरू से ही अपने हाथ बांधे खुलकर बिल्डर के पक्ष में खड़ा था। अब सांठगांठ के इस 'खेल' में तीनों सरकारी विभागो ने गुरुवार को पैसेफिक हिल बिल्डर को बड़ी राहत द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

धर्मगंगा व बालगंगा से हटेंगे बोल्डर, होगी सफाई

राज्य ब्यूरो, देहरादून: टिहरी जनपद की धर्मगंगा व बालगंगा नदी में आई बाढ़ के कारण नदियों में आए बोल्डर जल्द हटा कर नदियों की सफाई की जाएगी। सभा सचिव विक्रम नेगी एवं शूरवीर सिंह सजवाण की ओर से क्षेत्र का दौरान करने के बाद बनाई गई रिपोर्ट के आधार पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने ये निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में गत वर्ष टिहरी जिले के भिलंगना विकासखंड में आई बाढ़ से खासा नुकसान हुआ था। इससे भगवान बूढ़ा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

हल्द्वानी कांड को लेकर राज्यपाल से मिलेगी भाजपा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: भारतीय जनता पार्टी हल्द्वानी में मासूम बच्ची के दुष्कर्म व हत्या के मामले में शुक्रवार को राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी से मुलाकात करेगी। साथ ही, पार्टी ने समूचे प्रदेश में धरना-प्रदर्शन की भी चेतावनी दी है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस जघन्य वारदात के कई दिन बाद भी सरकार हत्यारों का पता नहीं लगा सकी है। राज्यपाल डा. कुरैशी से मुलाकात कर हत्यारों को पकड़... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

अंटार्कटिका में गूंजेगा बेटियों का नाद

चंद्रप्रकाश पांडेय, देहरादून माउंट एवरेस्ट समेत दुनिया की सात सबसे ऊंची चोटियों में से छह फतह करने वाली दून की जुड़वा बहनें ताशी और नुंग्शी गुरुवार को अंतिम चोटी पर पैर जमाने निकल पड़ी हैं। 'टू फार सेवन' अभियान की अंतिम कड़ी के लिए उन्होंने जश्न मनाने का अनोखा तरीका सोचा है। अंटार्कटिका के माउंट विन्शन के लिए निकली दोनों बहनों ने कहा कि 'चोटी पर पहुंचते ही हम वहां थाली बजाएंगे।' वजह यह कि उनके मूल स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

बिगड़ती कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री खफा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में लगातार बिगड़ती कानून-व्यवस्था और अपराधियों के बढ़ते हौसलों पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शासन व पुलिस को कड़ी फटकार लगाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था में किसी भी तरह की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने शासन व पुलिस मुख्यालय तथा जिला स्तर पर प्रशासन व पुलिस के बीच समन्वय स्थापित किए जाने पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में 14 नए थाने और ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

सरकार की किरकिरी, विपक्ष हावी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: विधानसभा के चार दिवसीय शीतकालीन सत्र में महज 12 घंटे तीन मिनट चले सदन में सत्तापक्ष पर विपक्ष पूरी तरह हावी रहा। कानून व्यवस्था के सवाल पर सरकार की जमकर किरकिरी हुई। यह दीगर बात है कि हल्द्वानी में मासूम बच्ची के दुष्कर्म व हत्या के मामले में विपक्ष सरकार पर अपेक्षित दबाव बनाने में कामयाब नहीं रहा। मंत्रियों के कमजोर होमवर्क ने भी सरकार की मुश्किलें बढ़ाई। इन सबके बावजूद वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

मासूम की हत्या पर फिर हंगामा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: हल्द्वानी में मासूम बच्ची के दुष्कर्म व हत्या के मामले में नियम-310 के तहत चर्चा की मांग पर अडिग विपक्ष ने गुरुवार को भी विधानसभा में जमकर हंगामा किया। नेता सदन हरीश रावत ने बीसाबजेड़ स्थित राजकीय इंटर कालेज का नाम पीड़िता के नाम पर रखने और उसके अंतिम संस्कार के स्थल पर पीड़िता की स्मृति में स्मारक बनाने की घोषणा की। हंगामे की वजह से प्रश्नकाल नहीं चल पाया। सरकार ने इसी हंगामे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

प्रदेश में 336 शिक्षक अपने विद्यालयों से दूर

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में 336 शिक्षक अपने मूल विद्यालयों में तैनात नहीं हैं। गढ़वाल मंडल के 256 शिक्षक और कुमाऊं मंडल के 80 शिक्षक शिक्षक इस समय अन्य विद्यालयों में संबद्ध है। अचरज यह है कि इनमें से कुछ शिक्षक तो तकरीबन छह वर्षो से अन्य स्कूलों में संबद्ध हैं, जिन्हें मूल विद्यालय में नहीं लाया गया है। शिक्षकों के संबद्धीकरण के सबसे अधिक कवायद इसी वर्ष की गई है। 2014 में 199 शिक्षकों को अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

एनजीओ पर दरियादिली में लुटाए करोड़ों

विकास धूलिया, देहरादून सूबे में संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में पिछले कुछ वर्षो के दौरान भारी अनियमितताएं पाई गई हैं। मिशन के मानकों को दरकिनार करते हुए गैर सरकारी संगठनों को पांच वर्ष के दौरान 34 करोड़ से ज्यादा धनराशि अवमुक्त कर दी गई। सूबे के स्वास्थ्य महकमे की कार्यशैली को आइना दिखाती इन अनियमितताओं का खुलासा हुआ है भारत के नियंत्रक-महा लेखापरीक्षक की रिपोर्ट में, जो गुरुवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

सावधान! जनता के पैसे पर गिद्ध दृष्टि

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून राज्य में विकास कार्यो के लिए तय धनराशि के खर्च की खराब गुणवत्ता हो या वित्तीय अनियमितता या गबन के मामलों में कार्यवाही में सुस्ती, नियंत्रक महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने अपनी रिपोर्ट में सरकार को आईना दिखाया है। वित्तीय जवाबदेही और बजट प्रबंधन में कई स्तरों पर गंभीर चूक सामने आई हैं। जनता की गाढ़ी कमाई के पैसे की लूट-खसोट पर सरकार चुप्पी साधे है। बजट के इस्तेमाल की तस्वीर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

नौकर ने ही चुराया था मालकिन का पर्स

ऋषिकेश: स्वर्गाश्रम में गंगा आरती के दौरान महिला का पर्स चोरी होने के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर पर्स व चोरी गई रकम बरामद कर दी है। बुधवार सायं स्वर्गाश्रम में गंगा आरती में शामिल होने आई बपोटी पूर्ण निवासी ऊषा जवहरी का पर्स आरती के दौरान चोरी हो गया था। इस मामले में महिला ने लक्ष्मणझूला पुलिस थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। मामले की जांच में जुटी पुलिस ने गंगा आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:52 PM (IST)
        

प्रधानाचार्य के विरुद्ध शिक्षकों ने मोर्चा खोला

संवाद सूत्र, मसूरी: नगर के एक अशासकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य द्वारा शिक्षिकाओं के मानसिक उत्पीड़न का मामला तूल पकड़ने लगा है। नगर के सभी अशासकीय विद्यालयों के शिक्षकों ने इसके विरोध में आज शिक्षण कार्य न करने का फैसला किया है। इसके तहत वे संबंधित विद्यालय में उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले धरना-प्रदर्शन कर अपना विरोध प्रकट करेंगे। मामला नगर के सनातन धर्म ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज का है, जह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:35 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें