Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

45 एसडीआइ को उपशिक्षा अधिकारी संवर्ग

राज्य ब्यूरो, देहरादून सूबे के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की नियमित निगरानी के लिए अधिकारियों की कमी जल्द दूर होने जा रही है। सरकार ने उप विद्यालय निरीक्षक (एसडीआइ) के रूप में नियुक्त 45 अधिकारियों को प्रारंभिक शिक्षा में बतौर उप शिक्षा अधिकारी के संवर्ग और सात अधिकारियों को शैक्षिक संवर्ग में शामिल करने का फैसला किया है। इस बाबत प्रस्ताव को शिक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद एक-दो ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

जयंती पर सरदार पटेल का स्मरण

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का उनकी जयंती पर भावपूर्ण स्मरण किया है। इस अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि स्वतंत्रता आदोलन में सरदार पटेल ने अविस्मरणीय भूमिका निभाई। उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध देश की आजादी के लिए जो संघर्ष किया, वह इतिहास में हमेशा याद किया जाता रहेगा। अनेक देशी रियासतों का भारत में विलय का उनक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

पांच करोड़ तक की तकनीकी स्वीकृति विभाग स्तर पर

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विधानसभा क्षेत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल व निर्माण कार्य संबंधी योजनाओं में गति लाने के लिए पांच करोड़ रुपये तक की योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति निगमों व विभाग स्तर से ही जारी कर दी जाए। पेयजल की पुरानी क्षतिग्रस्त लाईनों को प्राथमिकता से बदला जाए। बड़ी नगर पालिकाओं में पार्किंग की व्यवस्था के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

राज्य के 100 मिनी कस्बे बनेंगे शहर

राज्य ब्यूरो, देहरादून: देशभर में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की तर्ज पर अब राज्य सरकार भी उत्तराखंड में 100 मिनी कस्बों को शहर के तौर पर विकसित करने जा रही है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शहरी विकास व आवास विभाग को सर्वे कर राज्य में ऐसे 100 मिनी कस्बे चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं, जो भविष्य में शहर का रूप लेने वाले हैं। उन्होंने केंद्र की स्मार्ट सिटी योजना के ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

केदारनाथ पुनर्निर्माण पर छात्रों ने दिए सुझाव

राज्य ब्यूरो, देहरादून राज्यपाल डा अजीज कुरैशी ने कहा कि केदारनाथ का पुनर्निर्माण एवं गंगा स्वच्छता कार्यक्रम राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। डा कुरैशी ने यह बात ऋषिकेश पब्लिक स्कूल के छात्रों के दल से कही। राजभवन में गुरुवार को उक्त छात्रों के दल ने राज्यपाल डा कुरैशी से मुलाकात कर उन्हें केदारनाथ एवं गंगा संरक्षण से संबंधित सुझावों और इससे संबंधित मॉडल भेंट किए। राज्यपाल ने छात्रों के प्रया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

हर जिले में बनेंगे कामकाजी महिला छात्रावास

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि महिला कल्याण के लिए राज्य सरकार जल्द ही कई योजनाएं शुरू करने जा रही है। मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सहायिकाओं के पद सृजित किए जाएंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए हर जिले में इंदिरा प्रियदर्शिनी कामकाजी महिला छात्रावास स्थापित किए जाएंगे। बीजापुर अतिथि गृह में आंगनबाड़ी कार्यकत्री सेविका मिनी कर्मचारी संगठन के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान मुख्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

तीन से पहले घोषित हो सकता है कांग्रेस प्रत्याशी

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून प्रदेश में राज्यसभा की रिक्त सीट के लिए तीन नवंबर को चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले या उसी दिन कांग्रेस अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है। इस सिलसिले में अप्रत्यक्ष रूप से पंचस्थानिक चुनावों में निर्वाचित पदाधिकारियों की थाह कांग्रेस हाईकमान ले सकता है। दो नवंबर को नई दिल्ली में कांग्रेस के विभिन्न प्रदेश अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। इसके एक दिन बाद पंचस्थानिक प्रतिनिध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

खंडूड़ी ने बढ़ाया सेना का मनोबल

राज्य ब्यूरो, देहरादून: गढ़वाल सांसद व संसदीय समिति (रक्षा) के अध्यक्ष मे.ज. (सेनि) भुवन चंद्र खंडूड़ी ने नाथुला बार्डर पोस्ट पर जाकर सेना का मनोबल बढ़ाया। साथ ही, वहां सैन्य कर्मचारियों को हो रही कठिनाईयों के बारे में भी जानकारी हासिल की। इस दौरान उन्होंने पोस्ट पर चीन के सैन्य अफसरों से भी मुलाकात कर उन्हें तोहफा दिया। रक्षा मामलों पर गठित संसदीय समिति के अध्यक्ष भुवन चंद्र खंडूड़ी इन दिनों समित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

स्व. इंदिरा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भारत रत्‍‌न पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं। मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस अवसर पर जारी अपने संदेश में कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती गाधी का जीवन और उनका बलिदान पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणापरक है। श्री रावत ने कहा कि स्वर्गीय श्रीमती गाधी ने देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने के लिए जो कुर्बान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

केदार घाटी में पुजारी ट्रेक की तलाश

सुभाष भट्ट, देहरादून नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) की कोशिशें परवान चढ़ीं, तो दैवीय आपदा से तबाह हो चुकी केदार घाटी निकट भविष्य में साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाएगी। अपनी इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए निम की टीम केदार घाटी में हर प्रकार की संभावनाएं तलाश रही है। आपदा के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा बचने के लिए अपनाए गए रास्तों व पगडंडियों को ट्रेकिंग रूट के तौर पर विकसित करने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

संक्षिप्त खबरें

पटेल जयंती के लिए निर्देश देहरादून: शासन ने शुक्रवार को लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश उच्च शिक्षा निदेशक और सभी राजकीय डिग्री कालेज प्राचार्यो को दिए हैं। गुरुवार को इस बाबत आदेश जारी किया गया। आंदोलनकारियों के निधन पर शोक देहरादून: राज्य निर्माण आंदोलनकारियों केवलराम खंडूड़ी और श्रीमती सत्यभामा के निधन पर उत्तराख... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

मसूरी सब पर भारी

ffff

जागरण संवाददाता, देहरादून: श्री लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज में चल रही एथलेटिक्स एवं सांस्कृतिक, साहित्यिक प्रतियोगिता के तीसरे दिन भी नगर क्षेत्र मसूरी का दबदबा रहा। गुरुवार को पांच किमी क्रास कंट्री दौड़ के बालक और बालिका वर्ग में मसूरी ने प्रथम, चकराता ने द्वितीय और ऋषिकेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ के बालिका वर्ग में मसूरी की आरती राजपूत जबकि बालक वर्ग के अंडर-14 बालक वर्ग की र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:12 PM (IST)
        

कसौटी पर कसी जाएगी एसआइटी

संवाद सहयोगी, देहरादून: भूमि के फर्जीवाड़े से संबंधित अपराधों पर नियंत्रण के लिए रेंज स्तर पर गठित की गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) की राह आसान नहीं होगी। उन्हें हर महीने एक टेस्ट देना होगा, इसमें पास होने वाले सदस्य को ही टीम में रखा जाएगा। यह टेस्ट खुद पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल रेंज संजय कुमार गुंज्याल लेंगे। इस बात की जानकारी श्री गुंज्याल ने टीम को कानूनी व फील्ड जानकारी देने के लिए आयोजि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:29 PM (IST)
        

डेंगू आगे बढ़ा तो फिर पीछे दौड़े अधिकारी

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून में डेंगू से एक बच्ची की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमे की नींद टूटी है, अब अधिकारी डेंगू के पीछे दौड़ लगाते दिख रहे हैं। कुछ समय पहले भी जब डेंगू के ताबड़तोड़ मामले सामने आए थे, तब स्वास्थ्य विभाग ने चुस्ती दिखाते हुए शहर में फॉगिंग कराई और विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के खून के नमूने भी लिए। लेकिन, चंद दिनों की भागदौड़ के बाद ही अधिकारी सुस्त पड़ गए। अब जब डेंगू से कांवली र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:26 PM (IST)
        

सड़क किनारे बनेंगी सर्विस-डक्ट

जागरण संवाददाता, देहरादून: मेट्रो शहरों की तर्ज पर अब राजधानी दून में भी नगर निगम सड़कों के किनारे सर्विस-डक्ट बनाने की तैयारी कर रहा है। सर्विस-डक्ट दरअसल सड़कों के किनारे इसलिए बनाए जाते हैं, ताकि अंडरग्राउंड पानी की लाइन, गैस पाइप लाइन, टेलीफोन की केबल आदि बिछाने के लिए सड़क को बार-बार तोड़ना-खोदना न पड़े। इसके लिए सड़कों के किनारे नाली के बगल में अलग से एक नालीनुमा लेन बनाई जाती है और ऊपर से स्लैब ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:08 PM (IST)
        

बस्ती बसाने में एक और पार्षद के विरुद्ध बैठी जांच

जागरण संवाददाता, देहरादून: नेहरू कालोनी के दीपनगर व केदारपुरम क्षेत्र में अवैध बस्ती बसाने के मामले में सबसे ज्यादा उंगलियां डिफेंस कालोनी के पार्षद सुशील कुमार की ओर उठ रही हैं। आरोप है कि सुशील ने लोगों से रुपये लेकर उन्हें सरकारी जमीन पर बसा दिया। एमएनए को मिली साउंड क्लीपिंग में सुशील कुमार का नाम खुलकर अतिक्रमण कराने में लिया जा रहा है। मेयर विनोद चमोली ने मामले की जांच बैठा दी है। दीपावली ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:06 PM (IST)
        

नदियों के सौंदर्यीकरण में अवैध बस्तियों की चुनौती

जागरण संवाददाता, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अधिकारियों को बिंदाल और रिस्पना नदियों के तटों के सौंदर्यीकरण के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। अब सवाल यह है कि आखिर शासन इन नदियों के तट का सौंदर्यीकरण कराएगा तो कैसे? दरअसल इन नदियों के तट पर अवैध बस्तियां बसी हुई हैं और इन्हें हटाए बिना सौंदर्यीकरण संभव नहीं है। ऐसे में इन बस्तियों को हटाना शासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

हंगामे के बीच 135 मोटर मैकेनिक को मिली दुकानें

mdda

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजधानी की सड़कों को सुकून देने की मंशा व शहर के मोटर मैकेनिकों को एक स्थान पर स्थापित करने के लिए आयोजित की गई लॉटरी प्रक्रिया में 135 मैकेनिकों को दुकानें आवंटित कर दी गईं। हालांकि मोटर मैकेनिकों के एक संगठन ने एमडीडीए पर लॉटरी प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाते हुए हंगामा काटा। एमडीडीए ने किसी भी तरह की आपत्ति के लिए एक सप्ताह का समय तय किया है। गुरुवार को नगर निगम प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:00 PM (IST)
        

खालसा अकेडमी ने दून डिफेंस को सात विकेट से हराया

cricket

जागरण संवाददाता, देहरादून: रेंजर्स मैदान में खेली जा रही तृतीय नजर खान क्रिकेट प्रतियोगिता यूथ कप में प्रवीन की 56 रन की अ‌र्द्धशतकीय पारी की बदौलत खालसा क्रिकेट अकेडमी ने दून डिफेंस अकेडमी को सात विकेट से हराकर पूरे अंक अर्जित किए। वहीं, दूसरे मैच में ऑल स्टार क्लब ने हिमालयन अकेडमी को 37 रन से पराजित किया। गुरुवार को खेले गए पहले मैच में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए दून डिफेंस अकेडमी की पूरी टीम 2... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:55 PM (IST)
        

विजय मर्चेट ट्रॉफी के लिए एसीए मैदान तैयार

marchent troffy

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून घाटी की खूबसूरत वादियों में स्थित अभिमन्यु क्रिकेट अकेडमी का मैदान विजय मर्चेट ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच होने वाले तीन दिवसीय मैच का गवाह बनने के लिए तैयार है। मैच आज सुबह साढ़े नौ बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमें अंतिम-11 की घोषणा मैच शुरू होने के ठीक पहले करेंगी। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष हीरा सिंह बिष्ट ने बताया कि मैच की सभी त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:46 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें