देहरादून

  • दुकान से चोरी के माल के साथ किशोर को पुलिस ने दबोचा

            
    Teenager Arrested with Stolen goodsUpdated on: Thu, 05 May 2016 01:36 PM (IST)

    देहरादून। राजपुर रोड स्थित कैफे काफी डे नामक दुकान से चोरी के आरोपी को डालनवाला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उससे चोरी की चाकलेट के साथ ही नकदी भी बरामद की। पुलिस के मुताबिक एक मई को विमल पुंडीर की दुकान में चोरी हुई थी। इस संबंध में डालनवाला थाने में मुकदमा कायम किया गया था। चोरी के आरोप में थाना रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत ऋषिनगर निवासी एक किशोर को पकड़ा गया। पुलिस ने बताया कि उसके पास स... और पढ़ें »

  • जंगल की आग रोकने को वन विभाग ने निकाली जागरुकता रैली

            
    Awareness Rally for Prevent forest firesUpdated on: Thu, 05 May 2016 12:51 PM (IST)

    देहरादून। जंगलों की आग को रोकने के लिए वन विभाग ने जन जागरुकता अभियान शुरू कर दिया। इसके तहत राजपुर रोड स्थित वन विभाग मुख्यालय से जनजागरुकता रैली निकाली गई। प्रमुख वन संरक्षक उत्तराखंड आरके महाजन ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में संस्कृति विभाग की टीम भी शामिल है। रैली में शामिल लोग नारों, गीतों और नाटक के माध्यम से प्रदेश में लोगों को जागरूक करेंगे। इस मौके पर प्रमुख वन संरक्षक ... और पढ़ें »

  • दून मेडिकल कॉलेज की अव्यवस्थाओं पर नाराज दिखीं एमसीआइ टीम

            
    MCI Team Arrived For Inspection Of Doon Medical CollegeUpdated on: Thu, 05 May 2016 12:45 PM (IST)

    देहरादून। आज एमसीआइ (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) की दो सदस्यीय टीम ने दून राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। टीम दून अस्पताल में अव्यवस्थाओं पर नाराज दिखीं। इससे अधिकारियों की धुकधुकी बढ़ गई। गौरतलब है कि एमसीआइ ने विगत जनवरी में दून मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया था। इस दौरान 20 खामिया दुरस्त करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद दून अस्पताल में एमसीआइ के मानकों के तहत कार्य पूरे किए गए। इसमें... और पढ़ें »

  • गंगा संरक्षण जागरूकता को लेकर छात्रों ने निकाली साइकिल रैली

            
    Ganga conservation awareness Cycle Rally by studentUpdated on: Thu, 05 May 2016 12:20 PM (IST)

    ऋषिकेश। गंगा संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए ऋषिकेश पब्लिक स्कूल से छात्रों ने साइकिल रैली निकाली। पुलिस उपाधीक्षक चक्रधर प्रशाद अंथवाल, सीमा डेंटल कॉलेज के डायरेक्टर हिमांशु एरन ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। ऋषिकेश पब्लिक स्कूल, परमार्थ निकेतन और प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण बचाओ साइकल रैली में नगर व ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय से भी छात्र शामिल हुए। इस ... और पढ़ें »

  • उत्तराखंडः आग से खतरे में जीव-जंतुओं की 4543 प्रजातियां

            
    4543 species of animals at risk from fireUpdated on: Thu, 05 May 2016 11:46 AM (IST)

    देहरादून। उत्तराखंड के जंगलों में भड़क रही आग से 4543 प्रजातियों के जीव-जंतुओं का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। सबसे अधिक आफत पक्षियों, मधुमक्खियों व तितलियों पर टूटी है। इनकी 1739 प्रजातियों का जीवन संकट में है। वहीं, प्राणी सर्वेक्षण विभाग (जेडएसआइ) ने आशंका जताई है कि आग से प्रभावित वन क्षेत्रों में कीड़े-मकोड़ों का सफाया हो चुका होगा। जेडएसआइ की कार्यालय प्रमुख डॉ. अंजुम एन रिजवी का मानना है... और पढ़ें »

  • बदरीनाथ और हेमकुंड में बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश

            
    Snowfall  In Badrinath And Hemkund, Rainfall In Lower AreaUpdated on: Thu, 05 May 2016 10:51 AM (IST)

    देहरादून। लंबे इंतजार के बाद इंद्रदेव का दिल पसीजा और इसी के साथ उत्तराखंड में पड़ी फुहारों ने राहत दे दी। बदरीनाथ और हेमकुंड में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि राज्य के निचले इलाकों में कहीं हल्की बारिश हुई तो कहीं झमाझम और कहीं बूंदाबांदी। कुछ स्थानों में अंधड़ भी चला, जिसने दिक्कतें बढ़ाए रखीं। उत्तरकाशी जिले के डुंडा ब्लाक के नौडा गांव में कड़की आकाशीय बिजली एक परिवार पर भारी पड़ी। घर के किचन में ग... और पढ़ें »

  • जान जोखिम में डालकर संवार रहे भविष्य

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 09:33 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, ऋषिकेश: अति दुर्गम की श्रेणी में आने वाले दोगी पट्टी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुत्था के जान जोखिम में डालकर अपने भविष्य संवारने को मजबूर हैं। स्कूल जाने के लिए बच्चों को एक किमी की चढ़ाई चढ़ने के बाद खड़ी दीवार बनी एक पत्थर की सीढ़ी से स्कूल पहुंचना पड़ता है। इस विद्यालय के शिक्षक अपने वेतन से बच्चों का भविष्य संवारने में लगे हैं। लेकिन खतरों के भरा यह मार्ग बच्चों के लिए किसी चुनौत... और पढ़ें »

  • गंगा का जलस्तर गिरा, खनन करने वालों की मौज

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 09:31 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, ऋषिकेश: गंगा का जल स्तर गिरने के कारण गंगा नदी तटों से काफी आगे चली गई है। जिस कारण इन तटों पर खनन माफिया सक्रिय होने लगे हैं। निरंतर खनन के लिए बनाए जा रहे गड्ढ़ों से बरसात के समय में बस्ती के लिए खतरा उत्पन्न होने लगा है। गर्मी के बढ़ते ही गंगा व अन्य नदियों का जल स्तर गिरने लगा है। जिस कारण गंगा का पानी काफी नीचे तक चला गया है। पानी कम होने से तटीय क्षेत्र खाली होने लगे हैं। नद... और पढ़ें »

  • उत्तराखंडः बदले हालात में कांग्रेस-भाजपा की फिर कदमताल

            
    Cong-BJP Warmup After Floor Test Signal of SCUpdated on: Thu, 05 May 2016 09:00 AM (IST)

    देहरादून। सुप्रीम कोर्ट के उत्तराखंड में झारखंड फार्मूला अपनाकर फ्लोर टेस्ट कराने के संकेत के बीच सियासी दलों ने एक बार फिर जोर आजमाइश के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय व अनिल बलूनी की मौजूदगी में रणनीति तैयार की जा रही है, जबकि कांग्रेस पीडीएफ समेत सभी विधायकों को एकजुट रखने की कोशिश में जुट गई है। कांग्रेस की ओर से निवर्तमान मुख्यमंत्री हरीश रावत मोर्चा संभाल... और पढ़ें »

  • उत्‍तराखंड में राहत की बारिश, बुझी जंगलों की आग, पढ़ें...

            
    Weather Changed In Uttarakhand, Forest Fire extinguishedUpdated on: Thu, 05 May 2016 08:30 AM (IST)

    देहरादून। मौसम के करवट बदलने से उत्तराखंड में आमजन के साथ ही जंगलों की आग से परेशान वन विभाग को भी कुछ राहत मिली है। मंगलवार रात और फिर आज बुधवार को हुई बारिश से जंगल की आग के तेवर नरम पड़े हैं। यह मौसम का ही असर रहा कि पौड़ी और नैनीताल में डेरा डाले वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को आज उड़ान नहीं भरनी पड़ी। पांच जिलों में आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि, आज राज्यभर में 90 घटनाओं में 253 हेक्ट... और पढ़ें »

  • देश में स्थापित हों कौशल विकास केंद्र: निशंक

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: भाजपा सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने लोकसभा में युवाओं के कौशल विकास को प्रशिक्षण पर जोर दिया। उन्होने कहा कि विदेश में रोजगार के लिए युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाए। बुधवार को लोकसभा में डा. निशंक ने कहा कि देश के दुर्गम, पहाड़ी व ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास केंद्र व संस्थानों का नेटवर्क स्थापित किया जाए। उन्होंने विदेशों के लिए निर्धारित प्रशिक्षण लक्ष्यों के ब... और पढ़ें »

  • लिफ्ट में फंसे स्पीकर कुंजवाल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल बुधवार शाम विधायक हास्टल की लिफ्ट में फंस गए। विधानसभा अध्यक्ष कुंजवाल बुधवार शाम बीमार चल रहे गंगोलीहाट के विधायक नारायण राम आर्य से मुलाकात को विधायक हास्टल पहुंचे। मुलाकात के बाद वापस लौटते हुए विधानसभा अध्यक्ष लिफ्ट में घुसे। कुछ देर बाद ही अचानक लिफ्ट बंद हो गई। हालांकि, कुछ देर बाद लिफ्ट शुरू होने के बाद कुंजवाल सकुशल लिफ्ट से बा... और पढ़ें »

  • जलजनित रोगों की रोकथाम के निर्देश

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्यपाल डॉ. केके पाल ने गर्मियों में बढ़ती गर्मी में शुद्ध पेयजल आपूर्ति तथा डायरिया जैसे जल जनित रोगों की रोकथाम के लिए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विशेष रूप से हल्द्वानी लाए जा रहे डायरिया के मरीजों की देखभाल के लिए कोई कमी आड़े न आने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य व जिलाधिकारियों को दिए निर्देशों में क... और पढ़ें »

  • फायर लाइन की जांच को बनेगी कमेटी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: शासन ने प्रदेश के जंगलों में लगी आग पर पूरी तरह से नियंत्रण का दावा किया है। मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने कहा कि बुधवार को 90 में से 76 स्थानों पर आग पूरी तरह काबू कर ली गई है। शेष 14 स्थानों पर भी नियंत्रण के कार्य अंतिम चरण में हैं। उन्होंने कहा कि फायर सीजन से पूर्व फायर लाइन और अन्य एहतियाती कार्यो के भौतिक सत्यापन के लिए जल्द एक टीम गठित की जाएगी, जो परीक्षण करेगी कि फा... और पढ़ें »

  • बसपा ने बढाई कांग्रेस की मुश्किल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के ताजा रुख से कांग्रेस भले राहत महसूस कर रही हो, मगर अब बसपा के दो विधायकों ने ऐन वक्त पर उसकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सियासी अनिश्चितता के पूरे घटनाक्रम में अब तक पीडीएफ पूरी तरह कांग्रेस के ही साथ खड़ा था, लेकिन बसपा विधायकों ने अब पीडीएफ में भी दरार के साफ संकेत दे दिए। बसपा विधायकों ने स्पष्ट किया है कि पीडीएफ सियासी दल नही... और पढ़ें »

  • यात्रा मार्ग पर होगी हाई वे पेट्रोलिंग

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: चारधाम यात्रा को अधिक सुरक्षित व सुविधाजनक बनाने के लिए हाई वे पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जा रही है। चारो धामों जाने वाले मार्ग पर फ‌र्स्ट एड किट से लैस सीपीयू के जवान तैनात किए जाएंगे। राज्यपाल डॉ. केके पाल के दिशा निर्देशों पर पुलिस महानिदेशक एमए गणपति ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश में प्रतिवर्ष होने वाली चारधाम यात्रा में देश विदेश के लाखों पर्यटक शिरकत करते हैं। ... और पढ़ें »

  • बहुमत जुटाने को भाजपा में मंथन तेज

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में राजनीतिक अनिश्चितता के बीच अब फ्लोर टेस्ट की संभावना को देखते हुए भाजपा भी सक्रिय हो गई है। प्रदेश नेतृत्व ने जहां अपने विधायकों को एक दिन के नोटिस पर देहरादून पहुंचने के लिए तैयार रहने की ताकीद कर दी, वहीं संभावित फ्लोर टेस्ट में बहुमत का आंकड़ा जुटाने के लिए भी ठोस रणनीति पर गहन मंथन का दौर शुरू हो गया। भाजपा की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि यदि फ्लोर टेस्... और पढ़ें »

  • गंभीर बीमार 202 शिक्षकों के तबादले की सिफारिश

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून गंभीर बीमारियों से खुद या पीड़ित बच्चों के माता पिता 202 शिक्षकों को तबादलों में राहत मिल सकती है। बुधवार को शिक्षा सचिव डी सेंथिल पांडियन की अध्यक्षता में तबादला समिति की बैठक में ऐसे शिक्षकों को राहत देने का निर्णय लिया गया। इस बाबत पत्रावली को अनुमोदन के लिए राज्यपाल को भेजा जाएगा। अनुमोदन मिलने पर बीते वर्ष से टकटकी बांधे बैठे इन शिक्षकों पर महकमे की करुणा बरस सकती है। ... और पढ़ें »

  • राज्य में नहीं गलने वाली केंद्र की दाल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून केंद्र से मिलने वाली दाल के फिलहाल उत्तराखंड में गलने के आसार कम ही हैं। दाल की आसमान छूती कीमतों को थामने की कवायद में देश के बाहर से आयात की गई दालों को राज्य को देने के लिए केंद्र ने पत्र तो भेजा, लेकिन इन्हें दूरदराज से लाने के खर्च को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। लिहाजा राज्य ने केंद्र को पत्र भेजकर दून या हल्द्वानी में एफसीआइ के जरिए दाल उपलब्ध कराने की मांग की है। ... और पढ़ें »

  • मुश्किल में फंसे ऊर्जा निगम के एमडी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:02 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: अधिवर्षता आयु (60 वर्ष) पूर्ण होने के बावजूद मिले सेवा विस्तार के मामले में ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक एसएस यादव की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। भाजपा नेता रविंद्र जुगरान की शिकायत पर मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने इस पूरे मामले में प्रमुख सचिव ऊर्जा डा. उमाकांत पंवार से विस्तृति रिपोर्ट तलब की है। भाजपा नेता जुगरान ने अपने शिकायती पत्र में ऊर्जा निगम के एमडी पर कई अन्य गंभीर ... और पढ़ें »

(News from Dehradun-city, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें