Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

गगास-मरचूला मोटर मार्ग को गंभीरता से ले सरकार

राज्य ब्यूरो, देहरादून गगास-उड़ी महादेव-सैलापानी-भिकियासैंण-मरचूला सड़क निर्माण में वन महकमे की ओर से लग रहे अड़ंगे का मुद्दा सोमवार को विधानसभा में गूंजा। सल्ट से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना ने नियम-310 के तहत इस मुद्दे पर चर्चा कराए जाने की मांग को लेकर सदन का बहिष्कार करने की चेतावनी दी और कुछ देर के लिए वेल में धरना भी दिया। बाद में कार्य स्थगन प्रस्ताव के तहत मामले की चर्चा होने पर विधायक न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:03 AM (IST)
        

प्राधिकरण ने दो मामलों में की कार्यवाही की संस्तुति

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण ने वर्ष 2013 में प्राप्त 151 शिकायतों में से दो को गंभीर माना है। देहरादून व हरिद्वार से संबंधित इन प्रकरणों में शासन से चार पुलिस कर्मियों पर कार्यवाही की संस्तुति की है। सदन में सोमवार को राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण का वार्षिक प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया गया। इसमें बताया गया कि राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण ने गत वर्ष एक जनवरी से 31 दिसंबर तक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

1451 स्कूल बिजली से महरूम

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में भले ही आज सरकार स्कूल में कंप्यूटर का ज्ञान देने का दावा कर रहे हैं मगर हालात इन दावों को आइना दिखाते नजर आ रहे हैं। हालत यह है कि प्रदेश में ऊधमसिंह नगर को छोड़ कोई भी जिला ऐसा नहीं है, जहां शत-प्रतिशत स्कूलों में बिजली के कनेक्शन हैं। हालांकि, सरकार का कहना है कि स्कूलों की ओर से आयोजन व संयोजन शुल्क प्राप्त होने के बाद ही कार्य शुरू हो पाएगा । सोमवार को सदन मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

भाजपा विधायक चुफाल आज देंगे धरना

राज्य ब्यूरो, देहरादून: डीडीहाट विधायक बिशन सिंह चुफाल विकास कार्यो में अपने विधानसभा क्षेत्र की उपेक्षा के विरोध में अब मंगलवार को विधानसभा गेट के समक्ष धरना देंगे। उन्होंने सोमवार को प्रस्तावित अपना धरना बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के स्टिंग ऑपरेशन के मामले की वजह से स्थगित कर दिया था। भाजपा विधायक श्री चुफाल ने कहा कि स्टिंग मामले की महत्ता को देखते हुए उन्होंने पार्टी विधायक दल की रणनीति के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

गन्ना किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरा

राज्य ब्यूरो, देहरादून गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर भाजपा विधायकों ने सोमवार को विधानसभा में सरकार की घेराबंदी की। विधानसभा मंडप के बाहर गैलरी में विधायक अपनी मांग के समर्थन में तख्ती लेकर पहुंचे। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विपक्ष को आश्वस्त किया कि गन्ना किसानों के बकाया भुगतान में ढिलाई बरतने नहीं दी जाएगी। इसके लिए चीनी मिलों पर सख्ती बरती जाएगी। विधानसभा में सोमवार को शून्यकाल के दौ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

पीडीएफ के रुख में आई नरमी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: स्टिंग ऑपरेशन में फंसे बसपा के विधायक सरवत करीम अंसारी पर बीते रोज से ही आगबबूला हो रहे प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के रुख में सोमवार को नरमी आ गई। स्पीकर की ओर से स्टिंग प्रकरण की जांच विधानसभा द्वारा कराने का विनिश्चय आने के बाद यह बदलाव दिखा। पीडीएफ ने इस प्रकरण की जांच रिपोर्ट आने तक बसपा विधायक के विरुद्ध किसी भी तरह की कार्रवाई करने से अब कदम पीछे खींच लिए।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

इस्तीफा देने को तैयार नहीं हैं अंसारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: एक समाचार चैनल में स्टिंग आपरेशन के दौरान सरकार गिराने का प्रयास करने के आरोप में फंसे बसपा विधायक सरबत करीम अंसारी इस्तीफा देने को तैयार नहीं है। श्री अंसारी ने पूरे प्रकरण को अपने खिलाफ राजनीतिक साजिश बताया है। उनका कहना है कि जब तक आरोप सिद्ध नहीं हो जाता तब तक वे इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि वे इस मामले में मानहानि का भी मुकदमा दर्ज करेंगे। गत रोज एक समाचार चैन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

विधानसभा करेगी स्टिंग प्रकरण की जांच

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सूबे की सियासत में सनसनी फैलाने वाले बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के स्टिंग ऑपरेशन के मामले की जांच अब विधानसभा द्वारा की जाएगी। इसकी रिपोर्ट भी जल्द सदन के पटल पर रखी जाएगी। शीतकालीन सत्र के पहले दिन विपक्ष की ओर से यह मामला नियम 58 के तहत सदन में उठाया गया, जिस पर स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल ने मामले में यह विनिश्चय दिया। इससे पूर्व विपक्ष ने इस मामले में सभी काम रोककर चर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

आपदा प्रभावितों को राहत राशि का जल्द भुगतान

राज्य ब्यूरो, देहरादून चेक भुगतान नहीं होने से सहायता राशि से वंचित रह गए धनोल्टी विधानसभा क्षेत्र के आपदा प्रभावितों की समस्या दूर होगी। उन्हें सहायता राशि तत्काल मुहैया कराई जाएगी। यह धनराशि 15 लाख के बजाए 30 लाख होने का भी परीक्षण कराया जाएगा। धनोल्टी के भाजपा विधायक महावीर रांगड़ ने विधानसभा में शून्यकाल के दौरान नियम-58 के तहत यह मामला उठाया। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित को 30 लाख की धनराश... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

सीएम हरीश रावत ने राज्यपाल से की भेंट

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोमवार देर शाम राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी से मुलाकात की। समझा जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने सरकार में दायित्वधारी और बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के कथित स्टिंग आपरेशन प्रकरण और इसे लेकर विधानसभा में हुए बवाल के बारे में राज्यपाल को बताया। मुख्यमंत्री हरीश रावत सोमवार देर शाम करीब 7.50 बजे राजभवन पहुंचे। उन्होंने राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी से भेंट की। प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

झलकियां

नए विधायक पहुंचे सदन देहरादून: प्रदेश में हुए उपचुनावों में विजयी विधायक डोईवाला हीरा सिंह बिष्ट और विधायक सोमेश्वर रेखा आर्य इस सरकार में पहली बार सदन पहुंचे और कार्यवाही में हिस्सा लिया। घायल भंडारी पहुंचे सदन देहरादून: विधानसभा सत्र में भाग लेने के लिए भाजपा विधायक दान सिंह भंडारी घायल होने के बावजूद सदन में पहुंचे। श्री भंडारी का पांव टूटा हुआ है, वे प्लास्टर में ही विधानसभा आए और सहयोगी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

लोकायुक्त संशोधन अध्यादेश पर लगेगी मुहर

राज्य ब्यूरो, देहरादून राज्य में अब लोकायुक्त की नियुक्ति 180 दिन के भीतर करने की बाध्यता से निजात के लिए विधेयक सोमवार को विधानसभा के पटल पर प्रस्तुत किया गया। वहीं विधानसभा ने सर्वसम्मति से संविधान (एक सौ इक्कीसवां संशोधन) विधेयक, 2014 का समर्थन किया गया। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का 12वां सालाना प्रतिवेदन भी विधानसभा में पेश किया गया। सदन में पेश किए गए विधेयक-अध्यादेश-विनियम -उत्तराखंड लोका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:02 AM (IST)
        

निशंक ने की हरिद्वार में ट्रामा सेंटर की मांग

राज्य ब्यूरो, देहरादून पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार से भाजपासासद डा. रमेश पोखरियाल निशक ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की। डा. निशक ने व्यापक जनहित को देखते हुए हरिद्वार में एक ट्रॉमा सेंटर की स्थापना करने की माग स्वास्थ्य मंत्री से की। डा. निशक ने कहा कि हरिद्वार चारधाम यात्रा का मुख्य द्वार है। धर्म व आध्यात्म की राजधानी होने के कारण हर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

मानदेय को लेकर शिक्षकों ने सरकार को चेताया

Give warning to govt

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: प्रबंधकीय व्यवस्था पर कार्यरत संस्कृत विद्यालय व महाविद्यालयों के शिक्षकों को राजकीय शिक्षकों की भांति वेतन न मिला तो उत्तराखंड संस्कृत विद्यालय प्रबंधकीय शिक्षक संघ आंदोलन शुरू करेगा। श्री पंजाब सिंध क्षेत्र साधु संस्कृत महाविद्यालय में प्रबंधकीय शिक्षक संघ की प्रांतीय बैठक आयोजित हुई। इसमें अध्यक्ष जनार्दन कैरवान ने कहा कि एक वर्ष से शिक्षक संघ मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:34 PM (IST)
        

चोक सीवर पर भी नहीं खुल रही सिस्टम की आंखें

dun bachao abhiyan

जागरण संवाददाता, देहरादून: एक तरफ चमचमाते मल्टीप्लेक्स और शॉपिंग मॉल, वहीं दूसरी तरफ सड़कों पर बहती सीवर की गंदगी। राजधानी दून ने राज्य गठन के 14 सालों में तरक्की की सीढि़यां तो खूब चढ़ीं, लेकिन सर्वांगीण विकास का सपना कहीं फिसलकर छूट गया। तभी तो जब-तब दून की ऐसी दोहरी तस्वीर मन को कचोटती रहती है। चोक सीवर लाइनें और उनसे ओवर-फ्लो होकर बहती गंदगी सिस्टम की पोल खोलती नजर आती है। अफसोस कि यह सब देखकर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:32 PM (IST)
        

गज परिवार ने एसडीएम व राहगीरों को रोका

Elephant stop  the car

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: शीतकाल के साथ हाथी भी अपने प्रवास क्षेत्र बदलने लगे हैं। सोमवार को देहरादून मार्ग पर ऋषिकेश रेंज से शिवपुरी रेंज में जा रहे एक गज परिवार ने उप जिलाधिकारी की कार सहित देहरादून मार्ग पर ट्रैफिक को बाधित कर दिया। सोमवार शाम करीब चार बजे सौ फुटी के समीप दो शिशु हाथियों के साथ नर व मादा हाथी देहरादून मार्ग पर आ धमके। एसडीएम संतोष कुमार पांडेय की कार भी इस वक्त देहरादून की ओर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:31 PM (IST)
        

पुन: प्रवेश के नाम पर उगाही करते हैं स्कूल

जागरण संवाददाता, देहरादून: एक ही स्कूल में किसी छात्र का क्या बार-बार दाखिला होते देखा है..नहीं न। लेकिन, शहर के प्राइवेट स्कूल कमाई के लिए यह 'चमत्कार' भी कर रहे हैं। निजी स्कूल पुन: प्रवेश के इस नायाब बहाने से प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में अभिभावकों से जमकर वसूली करते हैं। शहर के अधिकांश निजी स्कूलों में इस वक्त दाखिले का दौर चल रहा है। ये स्कूल नए प्रवेश पर तो अभिभावकों की जेब ढीली कर ही रहे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:30 PM (IST)
        

होटल से सामान चुराने वाले का स्केच जारी

Police and crime

ऋषिकेश: थाना मुनिकीरेती क्षेत्रांतर्गत तपोवन के एक होटल से महिला का सामान चुराने वाले चोर का सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के आधार पर पुलिस ने स्केच जारी किया है। उल्लेखनीय है कि तपोवन स्थित होटल देव पैलेस में ठहरी कुमारी मियामोटी काहवा पुत्री नोब्रोमोटी कोहवा निवासी हौजखास नई दिल्ली ने बीती 28 अगस्त को थाना मुनिकीरेती में चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें युवती ने कमरे से एक लैपटॉप, मोबाइल, एलसीडी व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:28 PM (IST)
        

पहाड़ों पर 'विकास' के नाम पर हो रहा विनाश

seminaar

जागरण संवाददाता, देहरादून: पहाड़ी क्षेत्रों में विकास ही विनाश का कारण बन रहा है। किसी भी निर्माण कार्य में सुनियोजित विकास नजर नहीं आ रहा। इससे सबसे अधिक नुकसान वनों को हो रहा है। यह बात वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) में आयोजित 13वें सिल्वी कल्चरल सम्मेलन में वन विशेषज्ञों ने कही। राज्यपाल डॉ. अजीज कुरैशी ने भी इससे इत्तेफाक रखते हुए कहा कि आपदा के विकराल रूप धारण करने के पीछे का कारण वनों का अंधाध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:26 PM (IST)
        

गैरसैण को राजधानी बनाने की मांग, उक्रांद (पंवार) ने रखा उपवास

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजधानी गैरसैण घोषित करने समेत राज्य से जुड़े तमाम सवालों को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल (पंवार) के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को राजधानी में उपवास रखा। इस मौके पर कहा गया कि सरकार राज्य और राज्यवासियों के हितों की अनदेखी कर रही है, जिसे किसी भी दशा में सहन नहीं किया जाएगा। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत उक्रांद कार्यकर्ता घंटाघर स्थित स्व.इंद्रमणि बडोनी की प्रतिमा के समक्ष पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 10:24 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें