Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

कल जहां बसती थी खुशियां आज है मातम वहां

संवाद सहयोगी, देहरादून: दो दिन पहले जहां दीवाली का जश्न मनाया जा रहा था, सभी एक-दूसरे को दीवाली की बधाई दे रहे थे और पटाखे फोड़ रहे थे। शनिवार को उसी कॉलोनी में मातम पसरा था। चौहरे हत्याकांड से पूरी कॉलोनी के लोग सहमे हुए थे। वहीं, व्यापारी के घर आने-जाने वाले लोग मकान के अंदर झांककर एक दिन पहले हुई घटना का अपने हिसाब से आंकलन करने में लगे थे। कुछ रिश्तेदारों ने मकान के भीतर जाने की कोशिश भी की, ले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:33 PM (IST)
        

चिता के साथ जले रिश्तों ने भिगोई पलकें

murder

संवाद सहयोगी, देहरादून: शनिवार को लक्खीबाग श्मशान घाट का हृदय विदारक दृश्य देखकर सभी की आंखें छलछला गईं। तीन साल की मासूम सुखमणि, जिसे कल तक अपनी मां हरजीत की छाती से एक पल के लिए भी अलग होना गवारा न था, वो आज मां की छाती से लिपटी तो थी, मगर न आंचल की छांव थी और न ही मां का दुलार। मां के साथ ही चिता पर लेटी सुखमणि के लिए थीं सिर्फ आग की लपटें। पास ही उसके नाज-नखरे उठाने वाले नाना जय सिंह व नानी कु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:32 PM (IST)
        

दून अस्पताल में कट रही मरीजों की जेब

जागरण संवाददाता,देहरादून: दून अस्पताल में बाहर की दवा लिखने की मनाही के बावजूद चिकित्सक बाज नहीं आ रहे। अस्पताल में मिलने वाली नि:शुल्क दवा के बदले वे अभी भी बाहर की दवा लिख रहे हैं। जिससे मरीज की जेब कट रही है। उधर, अस्पताल प्रशासन बजट की कमी का रोना रो रहा है। मरीजों को अस्पताल से ही सस्ती दवाएं उपलब्ध करवाने के तमाम दावे किए जाते रहे हैं, लेकिन इस व्यवस्था को चिकित्सक ही धता बता रहे हैं। तमाम ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:20 PM (IST)
        

सेवा और भक्ति का विराट रूप है छठ

जागरण संवाददाता, देहरादून: छठ व्रत लोकपर्व है। यह एक कठिन तपस्या की तरह है। लेकिन, इसमें न कोई पंडित होता है, न कोई जात-पात। छठी माता के साथ इस पर्व पर होती है सूर्य की आराधना। पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्री प्राकृतिक होती है। उल्लास से लबरेज इस पर्व में सेवा और भक्ति भाव का विराट रूप दिखता है। छठी माता और सूर्योपासना का यह अनुपम पर्व पूर्वी भारत के बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        

क्षेत्रीय फिल्म उद्योग को पुनर्जीवित करने की पहल

film press brifing

जागरण संवाददाता, देहरादून : उत्तराखंड फिल्म एंड टीवी प्रोग्राम प्रोड्यूसर एसोसिएशन ने क्षेत्रीय फिल्म उद्योग को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया है। एसोसिएशन क्षेत्रीय फिल्म उद्योग की दशा और दिशा पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी, जिससे भविष्य का ठोस आधार तैयार किया जा सके। एसोसिएशन ने अपनी इस पहल के तहत विचार गोष्ठी आयोजित करने का निर्णय लिया है। नवंबर में होने वाली इस गोष्ठी में 'उत्तराखंड फिल्म प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:54 PM (IST)
        

समय का अर्थ है मृत्यु और किस्मत

देहरादून: जैन धर्मशाला में आयोजित निष्ठापन एवं पिच्छी परिवर्तन समारोह में आर्यिका सरस्वती भूषण माता ने कहा कि समय का अर्थ अंतिम यानी मृत्यु और किस्मत है। जो व्यक्ति आगे चलकर समय को पकड़ लेता है, वह एक योद्धा के समान समय को पछाड़ देता है। आर्यिका ने कहा कि चातुर्मास एक ऐसी स्थिति है, जिसमें साधु और श्रावक नजदीक आते हैं। दिगंबर साधु के लिए यह जरूरी है कि वह चातुर्मास के बाद उस स्थान को छोड़ दे। जैन सम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

यम से मांगी भाई की लंबी आयु

bhaya duj

जागरण संवाददाता, देहरादून: भाई-बहन के स्नेह का पर्वभैयादूज द्रोणनगरी में धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाइयों का तिलक कर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने भी बहन को रक्षा का वचन दिया। पंच कल्याणी श्रृंखला के अंतिम पर्व भैयादूज के साथ शनिवार को दीपोत्सव ने विराम लिया। भैयादूज का देवभूमि उत्तराखंड में खास महत्व है। इसी दिन प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट बंद किए जाते हैं। मान्यता है कि यमराज अप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

चारधाम की चोटियों पर बर्फबारी

musam musam

जागरण संवाददाता, देहरादून मौसम ने करवट बदली और मेघों ने उत्तराखंड में चारधाम की ऊंची चोटियों को बर्फ से ढक दिया। गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी में हल्की फुहारें पड़ीं, जबकि देहरादून समेत अन्य कई स्थानों पर कहीं ओलावृष्टि हुई तो कहीं हल्की बूंदाबांदी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रह सकता है। खासकर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:30 PM (IST)
        

अकेलेपन ने बनाया हरमीत को वहशी!

संवाद सहयोगी, देहरादून: दीपावली की रात आदर्शनगर में हुए चौहरे हत्याकांड का असल कारण पुलिस भले न खोज पाई हो, लेकिन शुरुआती जांच से आश्वस्त जरूर नजर आ रही है। पुलिस की मानें तो वारदात का आरोपी हरमीत मानसिक रूप से बीमार है और अकेला रहना पसंद करता है। पूछताछ में उसने बताया कि उसके साथ सौतेला व्यवहार होता था। इसी का बदला लेने के लिए उसने परिवार के लोगों को कत्ल कर दिया। हालांकि, पुलिस को उसकी किसी मेडि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:28 PM (IST)
        

यूथ क्रिकेट टूर्नामेंट आज से

देहरादून: दून कम्बाइंड क्रिकेट अकेडमी की ओर से आयोजित जिला स्तरीय यूथ क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ रेंजर्स कॉलेज ग्राउंड में आज से होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच तनुष क्रिकेट अकेडमी और दून स्टैक्र के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट का उद्घाटन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष एवं डोईवाला के विधायक हीरा सिंह बिष्ट करेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:22 PM (IST)
        

पंचायत चुनावों ने छह टुकड़ों में बांटे तीन गांव

vellege problam

जागरण कार्यालय, मसूरी: उत्तराखंड में पंचायत चुनाव संपन्न हुए चार माह बीत गए, लेकिन चुनाव में मिली हार को पराजित पक्ष अब तक नहीं पचा पा रहे। इसी का नतीजा है कि सदियों से मिलजुल कर त्योहारों को मनाते आए ग्रामीणों ने इस बार दीवाली अलग अलग मनाई। इसकी बानगी आपसी भाईचारे के लिए पहचान रखने वाले टिहरी जनपद के जौनपुर विकासखंड में साफ देखी जा सकती है, जहां ग्रामीण माहौल में कड़वाहट पैदा हो गयी है। निकटवर्ती... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:09 PM (IST)
        

गौरादेवी के नाम से राजधानी में बने पार्क

programme

जागरण संवाददाता, देहरादून: चिपको आंदोलन की प्रेरणा स्त्रोत गौरादेवी देवी के जन्मोत्सव पर शैल कला एवं ग्रामीण विकास समिति ने गौरादेवी की याद में राजधानी में एक पार्क बनाने की मांग की। समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सावित्री काला ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में महिलाओं ने हमेशा ही जनआंदोलन में अहम भूमिका निभाई है। मुख्य अतिथि मैती आंदोलन के प्रेरणास्त्रोत कल्याण सिंह रावत ने कहा कि आज विश्व में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:04 PM (IST)
        

आज होगी एसएससी व सीडीएस की परीक्षा

exam center

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजधानी में रविवार को 35 केंद्रों पर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) व कंबाइंड डिफेंस सर्विस (सीडीएस) की परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रशासन ने परीक्षा कराने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। केंद्रों पर कार्मिकों सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी आवंटित कर दी गई है। हालांकि एसएससी के 144 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र पर गलत केंद्र का नाम छपने पर परेशानी उठानी पड़ सकती है। एसएससी के प्रवेश पत्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

नेशविला रोड से साफ की गंदगी

mad programme

जागरण संवाददाता, देहरादून: मेकिंग ए डिफरेंस बाई बीइंग द डिफरेंस (मैड) संस्था ने नेशविला रोड पर सफाई अभियान चलाकर क्षेत्र की गंदगी साफ की। इस दौरान वक्ताओं ने स्थानीय लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया। शनिवार सुबह संस्था के दर्जनों कार्यकर्ता नेशविला रोड पहुंचे और साफ-सफाई में जुट गए। छात्र-छात्राओं ने पहले सड़क से कूड़ा साफ किया और फिर स्थानीय लोगों द्वारा लगाए गए कूड़े के ढेर की भी सफाई की। इस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:53 PM (IST)
        

कांग्रेसियों को सरकारी ओहदे की बढ़ी उम्मीद

राज्य ब्यूरो, देहरादून सरकारी ओहदे पाने की कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ख्वाहिश पूरी होने की उम्मीदें फिर बढ़ी हैं। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शुक्रवार को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रदेश प्रभारी अंबिका सोनी से मुलाकात कर उन्हें कार्यकर्ताओं की भावनाओं के साथ ही राज्य के सियासी हालात से भी अवगत कराया। बाद में उन्होंने कहा कि संगठन और सरकार में जिम्मेदारी पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

रोडवेज की बसें बन रही तस्करी का जरिया

विकास गुसाई, देहरादून: परिवहन निगम की बसें इन दिनों प्रदेश में तस्करी का जरिया बनी हुई हैं। इन बसों के जरिए बिना टैक्स चुकाए प्रतिदिन लाखों रुपये का माल इधर से उधर सप्लाई हो रहा है। ड्राइवर व कंडक्टर की मिलीभगत से होने वाले इस खेल में यात्रियों की जान से भी खिलवाड़ हो रहा है। बसों में सप्लाई हो रहे विद्युत उपकरणों के जरिए कभी भी बस में आग लगने की आशंका बनी रहती है। इतना ही नहीं इस तस्करी से निगम के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

जल्द मिलें पुनर्वास-पुनर्निर्माण के 450 करोड़

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लिए विशेष आयोजनागत सहायता (एसपीए) और विशेष अनुग्रह सहायता के तहत स्वीकृत 450 करोड़ की धनराशि राज्य को नहीं मिलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने उक्त धनराशि के साथ ही 2016 में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ के लिए 1000 करोड़ की एकमुश्त धनराशि देने की पैरवी की। उन्होंने आपदा पुनर्निर्माण कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

गवर्नर कुरैशी ने पीएम मोदी के दौरे को सराहा

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिवाली पर जम्मू-कश्मीर दौरे को कांग्रेस ने निशाना बनाने से गुरेज नहीं किया, वहीं कांग्रेसी पृष्ठभूमि के राज्यपाल डा अजीज कुरैशी ने प्रधानमंत्री के इस कदम को काबिलेतारीफ करार देते हुए कहा कि इससे कश्मीर में बाढ़ पीड़ित अवाम के दु:ख-दर्द बांटने में मदद मिलने के साथ ही देश में राष्ट्रीय एकता का संदेश जाएगा। केंद्र में भाजपानीत सरकार आने के बाद से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

केदार धाम पर केंद्र को दबाव में लाने की मुहिम

-केदारपुरी को बसाने-पुनर्निर्माण कार्य मोदी सरकार के अपने हाथ में लेने से आशंकित राज्य सरकार -पुनर्निर्माण कार्यो पर संत समाज का प्रमाणपत्र लेकर केंद्र को दबाव में ला रही राज्य सरकार -भाजपा के संतों से सरोकारों के मद्देनजर सीएम हरीश रावत ने खेला दांव -कपाट बंद होने से ऐन पहले तक संतों की तीन खेप हेलीकाप्टर से कर चुकी है केदारनाथ दौरा -पहले केदारनाथ पुनर्निर्माण योजना पर स्थानीय जनता और तीर्थ-... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

टैफिक सिग्नल तोड़ने पर रोका तो सिपाही से मारपीट

संवाद सहयोगी, देहरादून: राजनीतिक दल से जुड़े हैं तो ट्रैफिक नियम आपके लिए कोई मायने नहीं रखते। ऐसा ही वाकया शुक्रवार देर रात नेहरू कॉलोनी थाना क्षेत्रांतर्गत घटा। रिस्पना पुल के पास लाल बत्ती क्रॉस कर रहे एक बाइक सवार को ट्रैफिक पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो उसने ट्रैफिक सिपाही समेत होमगार्ड पर हमला कर दिया। वह खुद को राजनीतिक दल का नेता बता रहा था। बहरहाल, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। जानकार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 12:30 AM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें