Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

सीपीयू कर्मियों को दस हजार का नकद पुरस्कार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: पुलिस महानिदेशक बीएस सिद्धू ने सिटी पेट्रोल टीम के सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को दस हजार का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। गत रोज सिटी पेट्रोल टीम के प्लाटून कमांडर दयाचंद रजवार और आरक्षी अनिल तिवारी को गश्त के दौरान एक हार मिला था। पूछताछ के दौरान किसी ने इस पर अपना दावा नहीं किया। इस पर टीम ने यह हार यातायात कार्यालय में जमा कराया। वहीं, सिटी पेट्रोल यूनिट क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

असंतोष को लेकर रावत-बहुगुणा में गुफ्तगू

राज्य ब्यूरो, देहरादून उपचुनाव में जीत दर्ज कर चुकी कांग्रेस में अंदरूनी कलह फिर सतह पर है। असंतुष्ट खेमे के आधा दर्जन से ज्यादा विधायकों ने दूसरे दिन भी बुधवार सुबह मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के आवास पर बैठक कर तमाम महत्वपूर्ण पदों के बंटवारे में गुटीय संतुलन कायम करने को जरूरी करार दिया। बैठक में दो काबीना मंत्रियों ने भी शिरकत की। इस बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री बहुगुणा ने मुख्यमंत्री हरीश रावत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

टकराव के बावजूद समीक्षा अधिकारी अडिग

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सचिवालय समीक्षा अधिकारी संघ की ओर से छह सूत्रीय मांग को लेकर चल रहे आंदोलन को लेकर उपजे गतिरोध के बीच समीक्षा अधिकारी आंदोलन पर अडिग हैं। समीक्षा अधिकारी संघ ने स्पष्ट किया है कि कोई उन्हें समर्थन दे या नहीं, उनका आंदोलन अनवरत रूप से से जारी रहेगा। इस दौरान सचिवालय संघ की ओर से प्रेषित पत्र को लेकर सदस्यों ने अपना आक्रोश भी जताया। सचिवालय में नए अनुभागों के सृजन समेत छह सू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

आपदा प्रबंधन स्वैच्छिक सेवा दल गठित

विकास गुसाई, देहरादून आपदा के दौरान बचाव एवं राहत कार्य में स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में आपदा प्रबंधन स्वैच्छिक सेवा दल का गठन कर दिया गया है। प्रथम चरण में 270 सदस्यों को मानदेय के आधार पर सेवा दल में तैनाती प्रदान करने के लिए राज्यपाल ने स्वीकृति दे दी है। यह दल आपदा के दौरान जनसामान्य और राज्य आपदा प्रतिपादन बल (एसडीआरएफ) के बीच कड़ी के रूप में कार्य करेगा। इसमें क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

वन भूमि हस्तांतरण को कारपस फंड

राज्य ब्यूरो, देहरादून राज्य में वन भूमि हस्तातरण के लिए वन विभाग के तहत 20 से 25 करोड़ रुपए का कारपस फंड बनाया जाएगा। आवश्यकता होने पर इस कोष को और धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। प्रमुख सचिव वन प्रत्येक 15 दिनों में संबंधित विभागों के साथ बैठक कर वन स्वीकृति संबंधी मामलों का जल्द निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा पर्यटक आवास गृहों के लिए सिंगल विंडो बुकिंग सिस्टम अपनाया जाएगा। बुधवार को बीजापुर र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

पशुपालन फार्मासिस्टों को मिली सौगात

बल्ले-बल्ले: -पशुपालन विभाग के फार्मासिस्टों का ग्रेड वेतन अब 4200, दो वर्ष की सेवा पर 4600, चीफ फार्मासिस्ट 5400, प्रभारी अधिकारी फार्मेसी-6600, विशेष कार्याधिकारी फार्मेसी-6800, उप निदेशक फार्मेसी-7600 रुपये -चिकित्सा विभाग में एक्स-रे टेक्नीशियन पद का ग्रेड वेतन 4200 से बढ़ाकर 4800 रुपये -सिंचाई विभाग में मेट पद का ग्रेड वेतन 1800 रुपये के स्थान पर 1900 रुपये -विधानसभा में उप प्रोटोकाल अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

दबाव कम करने को राय देंगे निजी विश्वविद्यालय

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश के डिग्री कालेजों में निर्धारित से अधिक संख्या में दाखिलों और हाईकोर्ट की सख्ती से परेशान सरकार ने विकल्प खंगालने शुरू कर दिए हैं। सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय कालेजों में दाखिले का दबाव कम करने को निजी विश्वविद्यालयों से पारंपरिक विषयों की पढ़ाई शुरू करने को कहा जाएगा। वहीं राज्य विश्वविद्यालयों से भी समस्या के समाधान के लिए सुझाव मांगे जाएंगे। डिग्री कालेजों म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

2600 खोए तो 3600 पाए

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून एलटी शिक्षकों के 2600 पद खत्म होने से प्रशिक्षित बेरोजगारों में भड़के रोष ने सरकार की पेशानी पर बल डाल दिए हैं। एलटी शिक्षकों की भर्ती पर विपरीत असर नहीं पड़े, इसके लिए च्च्चीकृत स्कूलों में नए सृजित पदों को खंगाला जा रहा है। इस संबंध में बुधवार को शासन स्तर पर बैठक भी हुई। फिलहाल सरकार ने बेरोजगारों को राहत देने को ऐसे 3600 पदों की ढूंढ कर ली है। इनमें एलटी के 1497 और प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

राज्य की सुस्ती, केंद्र पर तोहमत

सुभाष भट्ट, देहरादून विभिन्न विकास योजनाओं के तहत वनभूमि हस्तांतरण में लेटलतीफी के लिए भले ही केंद्र सरकार को दोषी ठहराया जाता हो, मगर हकीकत यह है कि इस मामले में राज्य के सरकारी महकमे (यूजर एजेंसी) खुद ही लापरवाह बने हुए हैं। वन भूमि हस्तांतरण के लंबित 468 प्रकरणों पर गौर करें, तो कुछ ऐसी ही तस्वीर नजर आ रही है। इनमें से अकेले 380 प्रकरण ऐसे हैं जो केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में नहीं, बल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

जायका योजना से मिलेगा रोजगार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में वन पंचायतों को मजबूत करने और रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए 700 करोड़ रुपये की जाइका योजना प्रारंभ की जा रही है। साथ ही, 1200 करोड़ की वाटरशेड मैनेजमेंट योजना में भी स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा नाबार्ड की मदद से राज्य के विभिन्न हिस्सों में खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाई जाएंगी। हिमोत्थान परियोजना की राज्य स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी की ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

छात्र के खाते से उड़ाए 15 हजार रुपये

संवाद सहयोगी, देहरादून: राजधानी में एटीएम से ठगी किए जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बुधवार को एक छात्र ने एसएसपी से शिकायत कर उसके अकाउंट से 15 हजार रुपये निकालने की शिकायत की। छात्र ने एक अज्ञात युवक पर रकम निकालने का आरोप लगाया है। जो उसके तुरंत बाद एटीएम में घुसा था। वहीं, सात दिन पहले हुई इस घटना मे पुलिस छात्र को टालती रही। एसएसपी ने तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:35 PM (IST)
        

शोध छात्रा गंगा में कूदी, लापता

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : पंजाब के पटियाला विश्वविद्यालय से एमफिल कर रही एक छात्रा यहां गंगा में कूद गई। काफी तलाशी के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चल पाया। घटना मुनिकीरेती थाना क्षेत्र के तपोवन क्षेत्र की है। जानकारी के मुताबिक यहां सच्चा धाम आश्रम के घाट पर दोपहर करीब ढाई बजे एक युवती ने अचानक गंगा में छलांग लगा दी। घटना के प्रत्यक्षदर्शी यहां सार्वजनिक शौचालय में सफाई कर रहे कर्मचारी ने बताया य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:18 PM (IST)
        

हरियाली तीज पर द्रोणनगरी में उल्लास

teez faistival in doon

जागरण संवाददाता, देहरादून: हरियाली तीज पर राजधानी उत्सव में डूबी रही। महिलाओं ने व्रत रखकर शिव-पार्वती का पूजन किया और हाथों में मेंहदी रचाई। शहर में जगह-जगह तीजोत्सव आयोजित कर तीज क्वीन का चयन किया गया। इसके अलावा मेंहदी व नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन भी हुआ। साथ ही बिखरी सावन के गीतों की छटा। सावन की घटा, नृत्य की छटा वैश्य महिला मंडल डाकरा बाजार की ओर से श्री सत्यनारायण मंदिर में आयोजित तीज म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:59 PM (IST)
        

वन अफसरों पर हत्या का मुकदमा

जागरण संवाददाता, देहरादून: वन मुख्यालय की निर्माणाधीन बिल्डिंग से संदिग्ध हालात में गिरने से हुई पूर्व संविदा कर्मी की मौत के मामले में वन विभाग के अफसरों और कर्मियों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया है। बताया गया कि मृतक की पत्नी ने संदेह के आधार पर मुकदमा दर्ज कराया है। एसएसपी अजय रौतेला ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि मधुर विहार अधोईवाला निवासी तरुण कुमार (30) क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:55 PM (IST)
        

दंगों के लिए यूपी सरकार जिम्मेदार

जागरण संवाददाता, देहरादून: सहारनपुर के घटनाक्रम से देहरादून का सिख समुदाय भी बेहद आहत है। समुदाय ने दंगों की कड़ी भ‌र्त्सना करते हुए इसे पूर्व नियोजित षड्यंत्र का हिस्सा बताया। साथ ही मांग की कि उप्र सरकार को तत्काल भंग कर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। इस मौके पर सहारनपुर में नुकसान का जायजा लेने के लिए 21 सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की पहल पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:54 PM (IST)
        

जगेंद्र स्वरूप के निधन से दून में शोक की लहर

जागरण संवाददाता, देहरादून: दयानंद शिक्षा संस्थान के महामंत्री, डीएवी पीजी कॉलेज की प्रबंध समिति के सचिव और छह बार उत्तर प्रदेश में एमएलसी रहे जगेंद्र स्वरूप का बुधवार को दिल्ली में निधन हो गया। उनके निधन का समाचार मिलते ही दून में भी शोक की लहर है। डीएवी एजुकेशनल ट्रस्ट ने अपने तीनों महाविद्यालय और इंटर कॉलेज में अगले तीन दिन का अवकाश घोषित किया है। जगेंद्र स्वरूप की ख्याती एक प्रसिद्ध शिक्षाविद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:34 PM (IST)
        

जेई से अभद्रता की निंदा की

ऋषिकेश : उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ की ऋषिकेश इकाई ने सभासद द्वारा जल संस्थान के कनिष्ठ अभियंता से अभद्रता करने की निंदा की है। बुधवार को ऋषिकेश शाखा में आयोजित उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ की की बैठक में वक्ताओं ने जल संस्थान के कनिष्ठ अभियंता मनोज डबराल व उनके सहकर्मी के साथ आवास विकास क्षेत्र में पालिका सभासद द्वारा की गई अभद्रता की निंदा की। शाखाध्यक्ष दिनेश दवांण ने कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:32 PM (IST)
        

अशासकीय महाविद्यालयों के शिक्षक मुखर

जागरण संवाददाता, देहरादून: एलटीसी और चिकित्सा सुविधा समेत राजकीय महाविद्यालयों के समान ही अन्य सुविधाएं दिए जाने की मांग को लेकर अशासकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शिक्षकों ने बुधवार को 10 सूत्रीय मांगों को लेकर आदोलन शुरू कर दिया। इसे लेकर शिक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा से भी मिला, पर किसी भी तरह की सहमती नहीं बन सकी। उत्तराखंड विश्वविद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:30 PM (IST)
        

मॉल पर मेहरबान निगम के कारिंदे

जागरण संवाददाता, देहरादून: जाखन स्थित पैसिफिक मॉल के कमर्शियल टैक्स का कम असेसमेंट करने के मामले में नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारियों की गर्दन फंसती नजर आ रही है। मेयर विनोद चमोली ने इस मामले में मुख्य नगर अधिकारी हरक सिंह रावत को जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही नए सिरे से मॉल का असेसमेंट करने के भी निर्देश एमएनए को दिए हैं। पैसिफिक मॉल को लेकर आए दिन कोई न कोई विवाद सामने आता रहता है। इस बार मामला न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:29 PM (IST)
        

बांध प्रभावितों की भी सुध लेगा कोई

problam

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : देश को रोशन करने के लिए अपने घर और खेत-खलियान छोड़ने वाले टिहरी बांध विस्थापितों की कोई सुध लेने वाला नहीं है। विस्थापित क्षेत्र में समस्याओं से जूझ रहे परिवारों ने उप जिलाधिकारी से समाधान के लिए गुहार लगाई है। टिहरी डैम से प्रभावित अलग-अलग गांवों को ऋषिकेश के निकट पशुलोक व आमबाग क्षेत्र में विस्थापित किया गया है। मगर, इन क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के लिए लोग आज भ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:27 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें