Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

ग्रामीणों का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, विकासनगर: जिला पंचायत की ओर से ग्राम पंचायतों से टैक्स वसूली मामले को लेकर ग्रामीणों में उबाल है। गांवों से हाउस टैक्स वसूलने के विरोध में रविवार को ग्रामीणों ने जीवनगढ़ चौक पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने प्रधान पर जिला प्रशासन को टैक्स वसूली का प्रस्ताव भेजने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में हाउस टैक्स बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रविवार को ग्राम पंचायत में हा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:27 AM (IST)
        

सहकारी समिति बनाएगी शॉपिंग कांप्लेक्स

जागरण संवाददाता, विकासनगर: हरबर्टपुर किसान सेवा सहकारी समिति के वार्षिक सामान्य अधिवेशन में अध्यक्ष विजयपाल बिष्ट ने कहा कि सहकारिता के सिद्धांतों के अनुरूप शीघ्र ही समिति परिसर में शॉ¨पग कांप्लेक्स व अन्य सुविधाएं जुटाई जाएंगी। शनिवार को आयोजित अधिवेशन की अध्यक्षता करते हुए बिष्ट ने कहा कि समिति प्रत्येक किसान को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य कर रही है। उन्होंने किसानों से समय पर ऋण अदायगी क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:27 AM (IST)
        

बिखेरी अनुपम छटा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: स्वामी शिवानंद मेमोरियल राजकीय इंटर कॉलेज तपोवन का 17वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर समा बांध दिया। शनिवार को स्वामी शिवानंद मेमोरियल राजकीय इंटर कॉलेज तपोवन के 17वें वार्षिकोत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि शिवानंद आश्रम के वयोवृद्ध स्वामी अद्वैतानंद महाराज तथा ब्लॉक प्रमुख नरेंद्रनगर विनीता बिष्ट ने दीप प्रज्ज्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:26 AM (IST)
        

शिक्षा को उद्यमिता से जोड़ने की जरूरत

जागरण संवाददाता, विकासनगर: विज्ञान धाम झाझरा में उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के तत्वावधान में आयोजित राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस शनिवार को संपन्न हो गई। कांग्रेस में शिक्षा को उद्यमिता से जोड़ने की जरूरत पर बल दिया गया। कांग्रेस में 47 शोधार्थियों को युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्रदान किए गए। राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस के समापन पर सीएसआइआर के पूर्व महानिदेश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:26 AM (IST)
        

कंकाल तंत्र, फेफडों के मॉडल सराहे गए

जागरण संवाददाता, विकासनगर: राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय जस्सोवाला में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन की ओर से आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं के प्रदर्शित कंकाल तंत्र व फेफड़ों के मॉडल अधिक सराहे गए। प्रदर्शनी के दौरान छात्र-छात्राओं ने मानव शरीर, आंख, कंकाल तंत्र, हथेली में छेद, विद्युत जनरेटर, चुंबक का डांस, विद्युत मोटर, चुंबक, उत्तोलक, बल रेखाएं, आवाज के कंपन, गुब्बारे, प्रकाश का पथ, प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:24 AM (IST)
        

टिहरी विस्थापित व वन गुज्जरों के संबंध में मांगी रिपोर्ट

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने टिहरी विस्थापित और वन गुज्जरों की समस्याओं को देखते हुए हरिद्वार जिले के टिहरी विस्थापित व वनगुज्जरों के भूमिधर अधिकार के संबंध में पूरी रिपोर्ट तलब की है। प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों से दूरभाष पर बातचीत के दौरान यह मामले सामने आने पर मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिलाधिकारी हरिद्वार को निर्देशित किया। शनिवार को दूरभाष से बातचीत के दौरान मुख... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

संक्षिप्त समाचार

प्रदेश संपर्क प्रमुख किया नियुक्त देहरादून: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने प्रदेश महामंत्री ज्ञान सिंह नेगी को सदस्यता महाभियान का प्रदेश संपर्क प्रमुख और केदार जोशी को सह संपर्क प्रमुख नियुक्त किया है। होली मिलन में शिरकत करेंगे रावत देहरादून: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत एक मार्च को अमृतसर में उत्तराखंड प्रवासी समाज की ओर से आयोजित होली मिलन व भजन संध्या कार्यक्रम में शिरकत क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

-चुकाते रहिए पर्यावरण की कीमत

उत्तराखंड को झटका: -पर्यावरण बंदिशों ने भूख, पानी, बिजली को तड़पाया, पहाड़ों से पलायन -केंद्रपोषित योजनाओं के मानकों में नहीं मिली छूट, आठ योजनाओं में मदद बंद -राज्य में पर्यटन के लिए आधारभूत ढांचा खड़ा करने की मुहिम पर संकट -औद्योगिक पैकेज बहाल नहीं, पर्यावरण अनुकूल उद्योगों को नहीं दी तरजीह रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून आम बजट ने उत्तराखंड को बड़ा झटका दिया है। देश को हजारों करोड़ की पारिस्थितिकीय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

कौमी एकता की मिसाल हैं हमारे त्योहार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने होली को खुशियों का त्योहार बताते हुए सभी से एक दूसरे की खुशी में शरीक होने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश विभिन्न धर्मावलंबियों का आंगन है और हमारे त्योहार कौमी एकता की मिसाल भी हैं। बीजापुर राज्य अतिथि गृह में अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से आयोजित अकलियतों के संग होली के रंग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी धर्मो का उद्देश्य इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

निशंक ने चार निजी विधेयक किए पेश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: लोकसभा आश्वासन समिति के अध्यक्ष और हरिद्वार सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने लोकसभा में चार निजी विधेयक प्रस्तुत किए। श्री निशंक की ओर से देश में अवैध विदेशी घुसपैठ पर देश में विदेशी राष्ट्रिक अंतर्वाह निवारण विधेयक, युवाओं को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए युवा कल्याण विधेयक, युवाओं की बेरोजगारी दूर करने को बेरोजगारी उन्मूलन विधेयक और बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर दो सं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

राज्य बजट के लिए आमजन से लिए जाएंगे सुझाव

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में 11 मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत प्रदेश का बजट बनाने के लिए आमजन के सुझाव भी लेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री ने रविवार को शाम तीन घंटे का वक्त तय किया है। इसके तहत शाम 4:30 बजे से 7:30 बजे तक आमजन के सुझाव लिए जाएंगे। प्रदेश में 11 मार्च से बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। इस दौरान सरकार वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए राज्य का बजट सदन म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

केंद तय करेगा राज्यसभा के लिए नाम

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि सांसद स्वर्गीय मनोरमा डोबरियाल शर्मा के निधन के कारण रिक्त राज्यसभा सीट के लिए प्रत्याशी केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी चयन में राज्य की कोई भूमिका नहीं है। गौरतलब है कि राज्यसभा सीट के उपचुनाव 20 मार्च को होने हैं, इसके लिए कांग्रेस में अभी से मोर्चाबंदी शुरू हो गई है। इसके अलावा प्रदेश की इस सीट पर बाहरी प्रत्याशी क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

'स्वच्छ ऊर्जा' से उम्मीदें रोशन

सुभाष भट्ट, देहरादून विकास की रफ्तार बढ़ाने के लिए ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने की चुनौती से जूझ रही केंद्र सरकार ने आम बजट में बिजली उत्पादन में वृद्धि के उपाय तो जरूर किए, मगर पर्यावरण सुरक्षा को भी नजरअंदाज नहीं किया। ऊर्जा क्षेत्र में बेहतरी के लिए केंद्र सरकार की यह रणनीति उत्तराखंड के लिए भी उम्मीद की किरण है। खासतौर पर राज्य में जब बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं पर तलवार लटक रही हो, तब नवीकरणीय ऊ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

मोदी सरकार ने उत्तराखंड को निराश किया: रावत

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आम बजट को प्रदेश के लिहाज से निराशाजनक करार दिया है। उन्होंने कहा कि तकलीफ इस बात की है कि केंद्र ने उत्तराखंड को विशेष मदद का पात्र नहीं बनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा केंद्रीय सहायता की योजनाओं के हटने से ऐसा अनुमान है कि राज्य को केंद्र सहायतित योजनाओं समेत विभिन्न योजनाओं से 2000 करोड़ रुपये सालाना का घाटा होगा। केंद्र ने पर्यटन व खाद्य प्रसंस्करण ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

पुलिस आधुनिकीकरण को लगेगा झटका

विकास गुसाई, देहरादून: केंद्र सरकार की ओर से आम बजट में पुलिस आधुनिकीकरण के लिए बजट का प्रावधान समाप्त करने से प्रदेश को खासा झटका लगा है। इस समय पुलिस आधुनिकीकरण की कई योजनाएं स्वीकृत और कई पाइपलाइन में हैं। केंद्रीय सहायता मिलने से नई योजनाओं की स्वीकृति में कठिनाई आ सकती है। माना जा रहा है कि इससे प्रदेश में पुलिस बल को मजबूत करने की दिशा में उठाए जा रहे कार्य प्रभावित होंगे। कारण यह कि अब पुल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

1256 रमसा कर्मियों को होली पर मिली सौगात

शासनादेश: -कार्यालय सहायक को 12206 रुपये और प्रयोगशाला सहायक को 11393 रुपये मानदेय -केंद्र से धनराशि में कटौती का राज्य सरकार खुद करेगी भुगतान, उपनल के बराबर मानदेय राज्य ब्यूरो, देहरादून राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) में कार्यरत 1256 प्रयोगशाला सहायक और कार्यालय सहायक अब धूमधाम से होली का त्योहार मना सकेंगे। सरकार ने उनकी परेशानी दूर कर दी। आउटसोर्सिग में काम कर रहे इन कर्मचारियों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

नई फिल्म नीति का ड्राफ्ट जारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर उत्तराखंड में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने नई फिल्म नीति का मसौदा तैयार कर लिया है। प्रस्तावित नीति सूचना विभाग के तहत गठित राज्य फिल्म विकास परिषद द्वारा क्रियान्वित की जाएगी। नई नीति में प्रदेश में बनने व प्रदर्शित होने वाली फिल्मों को मनोरंजन कर में छूट देने के प्रावधान किए गए हैं। साथ ही, अनुदान, फिल्म पुरस्कार की भी व्यवस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

पर्यटन प्रदेश को तगड़ा झटका

राज्य ब्यूरो, देहरादून: आम बजट में केंद्र पोषित योजनाओं के अंतर्गत पर्यटन अवसंरचना के लिए मिलने वाली वित्तीय मदद बंद करने के ऐलान से उत्तराखंड को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में ढांचागत सुविधाएं विकसित करने पर हो रहे खर्च में लगभग 45 से 50 फीसद आर्थिक संसाधन इन्हीं केंद्र पोषित योजनाओं के जरिए मिलते रहे हैं। जाहिर है पर्यटन व तीर्थाटन पर आधारित सूबे की अर्थव्यवस्था पर भी वित... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

धारचूला के दुर्गम क्षेत्रों को सड़क से जोड़ा जाएगा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने धारचूला क्षेत्र के दुर्गम क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ने की बात कही है। उन्होने इसके लिए सचिव लोक निर्माण विभाग और जिलाधिकारी पिथौरागढ़ को निर्देश जारी किए हैं। बीजापुर गेस्ट हाउस में धारचूला के दारमा घाटी से आए प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरा मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अंतिम छोर तक विकास की किरण पहुंचाना है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनकी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

कारपोरेट घराने के फायदे का रहा आम बजट

जागरण संवाददाता, विकासनगर: आम बजट आमजनता को खुश नहीं कर पाया। ज्यादातर ने प्रतिक्रिया दी कि बजट से कारपोरेट घराने को फायदा पहुंचाने का काम किया गया है। कर्मचारी व आमजन को फायदा नहीं होगा। कई जरूरी चीजें महंगी हो जाएंगी। आप के नगर संयोजक राजकुमार जैन ने कहा कि बजट में आम करदाता के टैक्स स्लैब में परिवर्तन न करके वित्तमंत्री ने टैक्स में राहत नहीं दी। कारपोरेट टैक्स दर 30 से घटाकर 25 फीसदी करने से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 10:42 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें