Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

जड़ी-बूटी बन रही आर्थिकी का जरिया

डोईवाला: पर्वतीय क्षेत्रों में जड़ी-बूटी का उत्पादन अब रोजगार का साधन बनने लगा है। थानो, भोगपुर व रानीपोखरी आदि ग्रामीण क्षेत्रों में अब किसानों ने इस खेती के रूप में अपनाना शुरू कर दिया है। जिला भेषज संघ के प्रयासों से किसान इस खेती से जुड़ने लगा है। राज्य सरकार की ओर से उत्तराखंड को जड़ी बूटी के क्षेत्र में विकसित करने की सोच ग्रामीण क्षेत्रों में रंग लाने लगी है। पृथक राज्य निर्माण के बाद इस दिशा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 06:55 PM (IST)
        

पग-पग पर नेताजी का इम्तिहान

केदार दत्त, देहरादून एक तो विषम भूगोल और उसमें भी सामाजिक ताना-बाना विविधताओं से भरा। यानी हर घड़ी इम्तिहान। टिहरी संसदीय सीट का आलम तो कुछ ऐसा ही है। चुनाव में खम ठोंकने वाले उम्मीदवारों को पग-पग पर परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ रहा है, शारीरिक तौर से भी तो बौद्धिक स्तर पर भी। इस सीट की सोशल टोपोग्राफी है ही ऐसी। एक तरफ मेट्रो कल्चर तो दूसरी तरफ ठेठ गंवई और पिछड़े इलाके। भौगोलिक परिस्थितियों के साथ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

मुकाबला मोदी की लहर बनाम वोट बैंक

विकास धूलिया, देहरादून उत्तराखंड में मतदान के लिए यूं तो अभी लगभग दो सप्ताह का वक्त बाकी है लेकिन महासमर के लिए सियासी बिसात पूरी तरह बिछ चुकी है। महारथी मोर्चे पर जम चुके हैं तो प्रतिद्वंद्वी से लोहा लेने के लिए मुद्दों की शक्ल में अस्त्र-शस्त्र भी चलाए जाने लगे हैं। पिछले महीने-डेढ़ महीने से चल रही इस कवायद के बाद अब इतना स्पष्ट हो गया है कि भाजपा उत्तराखंड में भी मोदी की लहर पर ही सवार है, जबक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

मुख्यमंत्री पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप

राज्य ब्यूरो, देहरादून: भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री हरीश रावत पर चारधाम यात्रा में प्रदेश के तीर्थयात्रियों को निशुल्क यात्रा कराने की घोषणा को आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया है। भाजपा महामंत्री प्रकाश पंत ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर मामले में उचित कार्यवाही की मांग की है। वहीं, नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने भी मुख्यमंत्री पर पद की गरिमा के साथ ही आदर्श आचार संहिता का अपमान करने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

उत्तराखंड में सज गई 'रणभूमि'

राज्य ब्यूरो, देहरादून: 16 वीं लोकसभा के महासमर को उत्तराखंड में महारथियों ने मोर्चा संभाल लिया है। चुनावी रण से नाम वापसी के बाद सूबे की पांच सीटों के लिए 74 महारथी मैदान में डटे हुए हैं। सियासी बिसात बिछाने के साथ ही मुकाबले की जमीन तैयार हो गई है और सूरमाओं ने तरकश से तीर निकलने भी शुरू कर दिए हैं। पांचों संसदीय सीटों को देखें तो अभी तक की तस्वीर में सभी जगह भाजपा और कांग्रेस में आमने-सामने की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

आयकर के खाते में गए बसपा नेता के 12 लाख

जागरण संवाददाता, देहरादून: चार दिन तक प्रशासन और आयकर विभाग को छकाने वाले बसपा नेता के 12 लाख रुपये आखिरकार आयकर विभाग के खाते में जमा करा दिए गए। बुधवार दोपहर साढ़े तीन बजे यह राशि डिप्टी कमिश्नर पूनम शर्मा व आयकर अधिकारी अशोक कुमार ने एसबीआइ की मुख्य शाखा के माध्यम से आयकर के निदेशक जांच (कानपुर) के खाते में जमा कराई। शनिवार शाम आशारोड़ी चेक पोस्ट पर चेकिंग के दौरान बसपा नेता तौसिफ खान की कार से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

एनडी के पचड़े में फंसने से कांग्रेस को राहत

-कांग्रेस में एनडी की उपेक्षा को लेकर हमलावर होने लगी थी भाजपा -उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी पहले ही डाल चुकी है तिवारी पर डोरे -नैनीताल लोकसभा क्षेत्र में सक्रियता से कई दिनों तक परेशान रही पार्टी -घरेलू मोर्चे पर एनडी के उलझने से कांग्रेस के लिए बढ़ा सुकून रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून उत्तरप्रदेश-उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बुजुर्ग नेता एनडी तिवारी के एक बार फिर पारिवारिक पचड़े में पड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

महाराज बोले, सीएम तीसमारखां

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कुछ अरसा पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री सतपाल महाराज ने मुख्यमंत्री हरीश रावत को तीसमारखां करार दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार आपदा राहत कार्यो और चारधाम मार्गो को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही है, मगर धरातल पर ठोस कार्य नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष में आपदा राहत कार्यो के लिए आए पैसे का हिसाब मुख्यमंत्री को जनता को देना होग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

आरी, गोभी, स्टेथास्कोप लेकर प्रत्याशी मैदान में

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश की पांचों लोकसभा सीट के सभी 74 प्रत्याशियों को आयोग ने चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए हैं। आम आदमी पार्टी को यहां भी झाडू चुनाव चिह्न मिला है। वहीं निर्दलीय के तौर पर लड़ रहे उक्रांद प्रत्याशियों को बड़े रोचक तरीके से चुनाव चिह्न मिले हैं। उक्रांद के पूर्व चुनाव चिह्न कप प्लेट किसी सीट पर ऐरी तो किसी सीट पर पंवार गुट के प्रत्याशी को आवंटित हुआ है। चुनावों में गोभी, स्टेथोस्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सात मई को सार्वजनिक अवकाश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: लोकसभा चुनावों के लिए सात मई को होने वाले मतदान के दिन प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन प्रदेश के सभी कोषागार और उपकोषागार भी बंद रहेंगे। राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी ने नेगोशिएबल एक्ट के अधिकारों का प्रयोग करते हुए सात मई को अवकाश घोषित किया है। इस दिन प्रदेश में स्थित उद्योगों, समस्त शासकीय व अशासकीय कार्यालय, शैक्षणिक संस्थानों, अ‌र्द्ध निकायों व कारखान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

आखिरी दस दिनों में आक्रामक होगी रणनीति

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर आखिरी दस दिनों में कांग्रेस आक्रामक अंदाज में चुनाव प्रचार करेगी। इस सिलसिले में गुरुवार को पार्टी की चुनाव अभियान समिति की बैठक तय की गई है। बैठक में प्रत्याशियों की मांग के मुताबिक क्षेत्रवार स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम रखे जाएंगे। बैठक में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, सह प्रभारी चौ लाल सिंह के साथ ही मुख्यमंत्री हरीश रावत और प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

भाजपा की कारपेट बांबिंग की तैयारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: देश के अधिकांश हिस्सों में लोकसभा चुनाव निबटने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में स्टार प्रचारकों के धुंआधार कार्यक्रम कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए भाजपा ने कारपेट बॉबिंग की तैयारी है। भाजपा के पितामह कहे जाने वाले लालकृष्ण आडवाणी समेत आधा दर्जन नेताओं के कार्यक्रम फाइनल कर दिए गए हैं। अलबत्ता, प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का फिलहाल आधे दिन का कार्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

कुणाल का मोबाइल बरामद

जागरण संवाददाता, देहरादून: कुणाल हत्याकांड में पुलिस को उसका मोबाइल मिल गया है। मोबाइल एक मजदूर के पास था। बुधवार सुबह तक ये स्विच ऑफ था, जैसे ही मजदूर ने स्विच ऑन किया तभी पुलिस ने मोबाइल ट्रेस कर लिया। मजदूर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। पूरे प्रकरण में एक महिला रिश्तेदार पर शक गहराता जा रहा है। राजपुर क्षेत्र के जाखन निवासी प्रॉपर्टी डीलर संजय गुप्ता के बेटे कुण... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

जलवा बिखेरेंगे सावन गैरोला

संवाद सहयोगी, देहरादून: टीवी सीरियल 'ये है आशिकी' में प्रणव के दमदार अभिनय के बूते तारीफ बटोरने वाले दून के लाल सावन गैरोला अब सोनी के शो 'सीआईडी' में सभी को अपने अभिनय का लोहा मनवाने के लिए तैयार हैं। सीआईडी की शूटिंग में व्यस्त सावन जल्द ही छुट्टियां मनाने के लिए दून आएंगे। ब्राइटलैंड स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले सावन बताते हैं कि उन्होंने आईआईटीएम कॉलेज दिल्ली से एमबीए की डिग्री लेकर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

फ्लाईग स्क्वाड टीम ने पकड़े 15 लाख रुपये

जागरण संवाददाता, विकासनगर: लोकसभा चुनाव के लिए बनाई गई फ्लाइंग स्क्वाड टीम ने बुधवार को हरबर्टपुर चौक पर चेकिंग के दौरान 15 लाख रुपये बरामद किए गए। टीम ने पर्याप्त साक्ष्य न दिखा पाने के कारण धनराशि को सील कर रिपोर्ट रिटर्निग आफिसर अरविंद पांडेय को भेजी है। लोकसभा चुनाव में अवैध शराब, धनराशि व अन्य आपत्तिजनक सामग्री का इस्तेमाल न हो पाए, इसके लिए बनाई गई फ्लाइंग स्क्वाड टीम ने बुधवार को हरबर्टपुर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:21 PM (IST)
        

लोकसभा व पंचायत चुनावों के बहिष्कार की चेतावनी

संवाद सहयोगी, विकासनगर: दिनकर विहार में संपर्क मार्ग की मरम्मत न होने से ग्रामीण आक्रोशित हैं। उन्होंने मार्ग की मरम्मत न होने पर लोक सभा व पंचायत चुनावों के बहिष्कार की चेतावनी दी है। विधायक नवप्रभात को सौंपे ज्ञापन में कहा गया कि दिनकर विहार में जेएस तोमर के घर से कोठियाल रोड को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग का सुधारीकरण बजट स्वीकृत होने के बावजूद नहीं किया जा रहा है, जबकि दिनकर विहार में कई ऐसे मार्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:03 PM (IST)
        

फ्लाइंग स्क्वाड टीम ने पकड़े दो लाख रुपये

विकासनगर: लोकसभा चुनाव के लिए बनाई गई फ्लाइंग स्क्वाड टीम ने बुधवार को हरबर्टपुर चौक पर चेकिंग के दौरान कार सवार तीन लोगों के पास से दो लाख रुपये बरामद किए। टीम ने पर्याप्त साक्ष्य न दिखाने के कारण धनराशि को सील कर रिपोर्ट रिटर्निग आफिसर अरविंद पांडेय को भेजी है। लोकसभा चुनाव में अवैध शराब, धनराशि व अन्य आपत्तिजनक सामग्री का इस्तेमाल न हो पाए, इसके लिए बनाई गई फ्लाइंग स्क्वाड टीम ने बुधवार को हरब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:59 PM (IST)
        

गीताभवन के पास एक कबाड़ी के सामान में लगी आग

विकासनगर: कोतवाली अंतर्गत गीताभवन के पास एक खाली प्लाट में कबाड़ी द्वारा फैलाए गए सामान में बुधवार को भीषण आग लग गई। समय पर पहुंचे अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पाया, यदि फायर ब्रिगेड को आने में देर हो जाती तो आसपास की आबादी को बड़ा खतरा पैदा हो सकता था। गीताभवन के पास बस स्टैंड को जाने वाली रोड पर खाली प्लाट में सहारनपुर के कबाड़ी शहनवाज ने कबाड़ एकत्र किया हुआ है, जिसमें बुधवार दोपहर में अचानक आग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:56 PM (IST)
        

शिकायत करने गए तो सबने मिलकर पीटा

विकासनगर: कोतवाली अंतर्गत ग्राम ढालीपुर में युवक की शिकायत उसके पिता से करने जाना मां बेटी को महंगा पड़ गया। शिकायत करने पर युवक, उसके पिता समेत चार लोगों ने मां-बेटी को मारपीट कर घायल कर दिया। पीड़िता ने आरोपियों के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है। ग्राम ढालीपुर निवासी शाहजहां पत्नी कासिम ने कोतवाली में तहरीर दी। उसमें बताया कि घर के पास ही रहने वाले परिवार का एक युवक आए दिन उनकी पुत्री आसमां को परे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:47 PM (IST)
        

गली चौराहों का नामकरण

संवाद सहयोगी, विकासनगर: नवगठित स्वतंत्रता संग्राम सैनानी एवं उत्तराधिकारी संगठन के पदाधिकारियों ने नगर पालिका अध्यक्ष को मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई कि गली, चौराहों का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के नाम पर किया जाए। नगर पालिका अध्यक्ष नीरज अग्रवाल को सौंपे ज्ञापन के माध्यम से संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों व उनके आश्रितों को प्राथमि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:35 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »