Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

76 बरस की हुई गोर्खाली सुधार सभा

देहरादून: गोर्खाली सुधार सभा ने अपनी स्थापना के 76 वर्ष पूरे कर लिए हैं। आज होने वाले स्थापना दिवस समारोह में देश व समाज के बीच अपनी अलग पहचान बनाने वाले लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा। गोर्खाली सुधार सभा के अध्यक्ष ले कर्नल (सेनि.) भगवान सिंह क्षेत्री ने वीरवार को आयोजित प्रेस वार्ता में कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वीरवार को हवन पूजन के साथ स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ हो गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

शंकराचार्य समाधि स्थल के लिए मृतिका अर्पित

राज्य ब्यूरो, देहरादून केदारनाथ मंदिर के निकट आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल की पुनस्र्थापना के लिए चलाए जा रहे 'मिशन कलाड़ी टू केदार' दल का गुरुवार को राजभवन पहुंचने पर राज्यपाल डा अजीज कुरैशी ने स्वागत किया। इस मौके पर राज्यपाल ने श्रद्धा भाव से कलश में मृतिका (मिट्टी) अर्पित की। इस मौके पर डा कुरैशी ने कहा कि कलश में मृतिका अर्पित करने का यह क्षण आदि शंकराचार्य के संदेश पीड़ित मानवता की रक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

न विवेचना शुरू, न मजिस्ट्रेटी जांच

जागरण संवाददाता, देहरादून: पुलिस हिरासत में चेन लूट के आरोपी रजनीश की मौत के मामले में चुनावी-माहौल आड़े आता दिख रहा है। पुलिसकर्मियों के विरुद्ध दर्ज हत्या-अपहरण के मामले की जांच सीओ सिटी हरिद्वार को दी गई है, जबकि प्रकरण की मजिस्ट्रेटी जांच दून के एडीएम (वित्त) प्रताप शाह के पास है। दोनों ही अधिकारी चुनाव नामांकन प्रक्रिया में व्यस्त हैं। ऐसे में जांच कब आगे बढ़ेगी, यह कहना अभी मुश्किल है। बता ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

अंतर्राष्ट्रीय माफिया ने कराया बाघ का शिकार!

केदार दत्त, देहरादून: बाघों की प्रमुख सैरगाह विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क से लगे तराई पश्चिमी वन प्रभाग के बैलपड़ाव में बाघ का शिकार अंतर्राष्ट्रीय माफिया के इशारे पर हुआ और इसके लिए विदेश से बाकायदा पैसा भी भेजा गया। यही नहीं, कार्बेट पार्क समेत आसपास के इलाकों में अन्य बाघ भी शिकारियों के निशाने पर थे। जांच-पड़ताल में सामने आए इन तथ्यों से वन्यजीव महकमे के होश फाख्ता हो गए हैं। इसे देखते ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

महासमर: चुनावी दंगल में दांव पर सरकारी ओहदे

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून लोकसभा के चुनावी समर में एक बार फिर सत्तारूढ़ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बांटे गए सरकारी ओहदे दांव पर होंगे। ओहदे पाने को जमीन-आसमान करने वाले चुनाव के मोर्चे पर भी जीजान से जुटते हैं या नहीं, चुनावी दंगल में तस्वीर साफ हो जाएगी। देश की सबसे बड़ी पंचायत के चुनाव ने पार्टी को यह आंकने का सुनहरा मौका मुहैया करा दिया है कि सरकारी दायित्व से नवाजे जा चुके कार्यकर्ता कितना मु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

जांच शुरू ही नहीं हुई, बदल दिए गए अधिकारी

जागरण संवाददाता, देहरादून: पुलिस हिरासत में चेन लूट के आरोपी रजनीश की मौत के मामले में पुलिस खुद की गलतियों से कठघरे में खड़ी है। हालत ये है कि पुलिसकर्मियों पर दर्ज हत्या-अपहरण के मुकदमे की जांच के लिए नियुक्त सीओ सिटी हरिद्वार चार दिन बाद भी जांच आरंभ करने से कन्नी काटते रहे। अंत में गुरुवार को जांच सीओ सदर हरिद्वार राजेश भट्ट को सौंप दी गई। अब देखते हैं भट्ट कब जांच शुरू करते हैं। डालनवाला थान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

केदारनाथ यात्रा में होंगे पांच पड़ाव

राज्य ब्यूरो, देहरादून उत्तराखंड के चारधामों में से एक केदारनाथ की यात्रा के लिए अब सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक पहुंचने को यात्रियों को 19 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। इस पैदल रूट पर यात्रियों के लिए पांच पड़ाव निर्धारित किए गए हैं, जहां विश्राम स्थलों का संचालन गढ़वाल मंडल विकास निगम और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान करेंगे। बता दें कि पिछले वर्ष आपदा में केदारनाथ धाम को जोड़ने वाला 13 किमी का पैदल रूट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

चार्टर्ड अकाउंटेंट पर फायर झोंका, 20 लाख रंगदारी मांगी

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजधानी के सहस्रधारा रोड पर चार्टर्ड अकाउंटेंट पर फायर झोंकने और मोबाइल पर 20 लाख रुपये की रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है। फायर सिर्फ डराने के लिए किया गया था, जो अकाउंटेंट के घर की दीवार में लगा। डीएम के आदेश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस व एसओजी की दो टीमें बिजनौर व इटावा रवाना की गई हैं। घटना रायपुर थाना क्षेत्र के मयूर विहार निवासी नवीन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

एमबीए इन्टग्रेटिड कोर्स में दाखिले की दौड़ शुरू

जागरण संवाददाता, देहरादून: मैनेजमेंट क्षेत्र में भविष्य तलाश रहे युवाओं के लिए दून विश्वविद्यालय ने पांच वर्षीय एमबीए इंटग्रेटिड कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 26 मई है। विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ. गजेंद्र सिंह के अनुसार गत वर्ष शुरू हुए इस कोर्स की तरफ छात्रों का अच्छा रुझान रहा है। उन्होंने बताया कि नए पाठ्यक्रम के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

दूरदर्शन व आकाशवाणी पर प्रचार करेंगे राष्ट्रीय दल

राज्य ब्यूरो, देहरादून: चुनावों के दौरान राष्ट्रीय दल आकाशवाणी और दूरदर्शन पर भी प्रचार कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस, भाजपा, बसपा, सीपीआई, सीपीआईएम व एनसीपी, यानी सभी छह राष्ट्रीय पार्टियों के लिए दूरदर्शन व आकाशवाणी में समयावधि निर्धारित की है। भाजपा व बसपा ने आकाशवाणी के लिए पांच-पांच मिनट का प्रसारण मांगा है। दूरदर्शन के लिए अभी तक किसी ने समय नहीं मांगा है। गुरुवार को सचिवालय में मुख... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

दो साल में दोगुना हुई खंडूडी की संपत्ति

राज्य ब्यूरो, पौड़ी गढ़वाल संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व मुख्यमंत्री भुवनचंद्र खंडूड़ी की चल-अचल संपत्ति दो साल में 1.64 करोड़ से तकरीबन दोगुना बढ़कर 3.27 करोड़ हो गई है। करोड़पति खंडूड़ी की पत्‍‌नी अरुणा खंडूड़ी भी इस अवधि में करोड़पति की कतार में शामिल हो चुकी हैं। वाहन के नाम पर उनके पास डेढ़ लाख लागत की एक टोयटा क्वालिस कार है। नई दिल्ली रंगपुरी में उनकी साठ लाख लागत की भूमि व आरके पुरम में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

खंडूड़ी, निशंक, साकेत समेत 22 ने भरे पर्चे

राज्य ब्यूरो, देहरादून लोकसभा की पांचों सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को प्रदेश में 22 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। हरिद्वार में सर्वाधिक आठ नामांकन हुए, जबकि टिहरी में पांच और पौड़ी, अल्मोड़ा व नैनीताल में तीन-तीन। इसके साथ ही अब तक नामांकन कराने वाले प्रत्याशियों की संख्या बढ़कर अब 52 हो गई है। लोकसभा की टिहरी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी साकेत बहुगुणा, भाजपा प्रत्याशी मा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

स्टार वार को भाजपा तैयार

राज्य ब्यूरो, देहरादून मौका चुनाव का है, सो किसी को नाराज नहीं कर सकते। समाज के हर तबके का साथ जरूरी है, तभी चुनावी वैतरणी पार लगेगी। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची कुछ यही बयां कर रही है। गुरुवार को जारी यह सूची हर वर्ग के मतदाताओं को रिझाने के हिसाब से तैयार की गई है। यही नहीं, राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के नेताओं की संख्या के बीच भी संतुलन साधने का प्रयास किया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

दून में सरकारी अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, देहरादून: राजधानी की सड़कों पर अतिक्रमण करने में सरकारी महकमे भी पीछे नहीं है। कोर्ट कमिश्नर राजीव शर्मा का दावा है कि सड़क व फुटपाथ पर सबसे ज्यादा अतिक्रमण ऊर्जा निगम और लोक निर्माण विभाग के हैं। ऊर्जा निगम ने सड़कों पर जहां-तहां ट्रांसफार्मर और बिजली के खंभे खड़े किए हैं। कोर्ट कमिश्नर ने विभागों के अतिक्रमण की पूरी रिपोर्ट हाईकोर्ट में देने की बात कही है। राजधानी की सड़कों व फुटप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

जनसभा की सूचना न मिलने पर अमृता खफा

राज्य ब्यूरो, देहरादून पौड़ी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत रामनगर विधानसभा सीट की विधायक और राज्य की कैबिनेट मंत्री अमृता रावत को मुख्यमंत्री की बुधवार को रामनगर में हुई जनसभा की जानकारी महज तीन घंटे पहले दी गई। स्थानीय विधायक होने के बावजूद जनसभा के संबंध में सूचित न किए जाने से अमृता रावत खफा हैं। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बुधवार को रामनगर में जनसभा को संबोधित किया मगर क्षेत्रीय विधायक अमृता ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

मैदान में महारथी, आसमान में सारथी

विकास धूलिया, देहरादून यूं तो इस लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन और प्रचार के मोर्चे पर भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया मगर एक मोर्चा ऐसा भी है, जहां कांग्रेस अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा पर फिलहाल भारी पड़ती दिख रही है। यह है भाजपा के प्रचार अभियान में राज्य स्तरीय 'मास अपील' रखने वाले नेता की कमी। ऐसा नहीं है कि उत्तराखंड में भाजपा के पास ऐसे नेता हैं ही नहीं, मगर जितने हैं वे स्वयं चुनाव मै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

एक नजर

भाजपा में शामिल हुए कई पूर्व सैनिक देहरादून: प्रदेश भाजपा के कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में काफी संख्या में पूर्व सैनिकों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने पार्टी में उनका स्वागत किया। इस मौके पर पार्टी नेता सतपाल महाराज, विधायक गणेश जोशी आदि मौजूद थे।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

महासमर-चोटी पर चुभता सवाल

केदार दत्त, देहरादून उत्तराखंड में कहावत प्रचलित है कि 'पहाड़ का पानी और जवानी कभी यहां के काम नहीं आए'। राज्य बने 13 साल का अरसा हो चुका है, लेकिन यह आज तक रत्तीभर भी बदलाव नहीं आया है। पलायन के मामले में तस्वीर ऐसी ही है। लोकसभा चुनाव की बेला के मद्देनजर नेताजी जनता की चौखट पर हैं, लेकिन जनता तो सवाल करेगी ही। गांवों में न हलक तर करने को पुख्ता इंतजाम हो पाए हैं और न बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मुहूर्त के फेर में फंसे दिग्गज

राज्य ब्यूरो, देहरादन दिग्गज दुविधा में हैं। एक तो उत्तराखंड का विषम भूगोल और उस पर एक ही मुहूर्त पर प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने का कार्यक्रम। और वह भी एक ही दिन में। ऐसे में माथे पर पसीना तो छलकेगा ही। एक के नामांकन में साथ खड़े हो गए तो दूसरा कहीं नाराज न हो जाए। भाजपाई दिग्गज इसी दुविधा में हैं। हालांकि, पार्टी नेतृत्व ने तोड़ ढूंढ निकाला है और गुरुवार को लोस की चार सीटों पर होने वाले नाम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

राजधर्म और लोक-लिहाज का हरहाल में हो पालन

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के मौके पर सियासी दल और सत्ता पक्ष-विपक्ष एकदूसरे को गरियाने और हमला बोलने में आपसी भाईचारे, मूल्यों और लोक-लिहाज को जिसतरह ताक पर रख रहे हैं, ऐसे में राज्यपाल डा अजीज कुरैशी ने सियासतदां को राजधर्म का पालन करने की नसीहत दी है। सियासी घटनाक्रम पर बारीक नजर रख रहे राज्यपाल ने किसी दल विशेष को लेकर सीधी टिप्पणी तो नहीं की, लेकिन यह संकेत दे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »