Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

चारा प्रजाति के वृक्षारोपण को चलाएं अभियान

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने वन विभाग के अधिकारियों को चारा प्रजाति के वृक्षों के रोपण और रेन वाटर हार्वेस्टिंग को अभियान के तौर पर लेने के निर्देश दिए। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग को पर्वतीय क्षेत्रों में चिकित्सकों के लिए नीति को और अधिक आकर्षक बनाने की कार्ययोजना 15 दिन में प्रस्तुत करने को कहा। बीजापुर में वन विभाग के अफसरों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

संक्षिप्त समाचार

राष्ट्रपति ने दी खंडूड़ी को जन्मदिन की बधाई देहरादून: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पूर्व मुख्यमंत्री व गढ़वाल सांसद भुवन चंद्र खंडूड़ी को उनकी 80वीं वर्षगांठ पर शुभकामनाएं दी। राष्ट्रपति ने बुधवार सुबह ही सांसद बीसी खंडूड़ी के नई दिल्ली आवास पर पुष्पगुच्छ भेजकर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इसके अलावा कई गणमान्य व्यक्तियों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी श्री खंडूड़ी को उनके आवास पर पहुंचकर जन्मदिन की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

केदारपुरी व आसपास बसाए जाएंगे एक हजार लोग

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने कहा कि केदारपुरी और नजदीक के स्थानों पर लगभग 1000 लोगों को बसाया जाएगा। मंगलवार को कैबिनेट में लिए गए निर्णय को स्पष्ट करते हुए मुख्य सचिव ने बताया कि केदारपुरी में आपदा से प्रभावित 500 परिवारों को बसाया जाएगा। शेष 500 परिवारों को केदारपुरी के नजदीक के स्थानों पर बसाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केदारनाथ मंदिर के दोनों तरफ 25-25 मीटर और मंदिर के आगे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

नए जिलों को कैबिनेट सब कमेटी

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश में नए जिलों के गठन से मुख्यमंत्री हरीश रावत के इन्कार ने प्रदेश कांग्रेस की बेचैनी बढ़ा दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने विधायकों और पार्टी नेताओं के साथ इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री के दर पर दस्तक देकर उन्हें पार्टी घोषणापत्र में नए जिलों के गठन के वायदे की याद दिलाई। पार्टी की ओर से दबाव पड़ने के बाद मुख्यमंत्री ने रुख नरम करते हुए घोषणापत्र में अमल का ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

काले शीशे की कार में शराब का कारोबार!

संवाद सूत्र, रायवाला: जिस शराब भरी गाड़ी को पुलिस ने हरियाणा ब्रांड की शराब समझ कर पकड़ा वह रायवाला स्थित देशी शराब के ठेके की निकली। पकड़ी गई इस काले शीशे वाली कार से परिवहन संबंधी कागजों के बगैर ही शराब का कारोबार किया जा रहा था। पूछताछ में पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार ऐसी और भी काले शीशे वाली गाड़ियां सड़क पर दौड़ रही हैं। मंगलवार रात पुलिस ने नेपाली फार्म तिराहे के पास एक काले शीशे वाली कार से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

गुंज्याल गढ़वाल व मार्तोलिया डीआईजी कुमाऊं

राज्य ब्यूरो, देहरादून: शासन ने प्रदेश के 11 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। इसमें देहरादून और कुमाऊं के डीआइजी बदलने के साथ ही हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर के एसएसपी और चंपवात व अल्मोड़ा के एसपी भी बदले गए हैं। गृह विभाग की ओर से जारी आदेशों के अनुसार संजय गुंज्याल को डीआइजी गढ़वाल व जीएस मार्तोलिया को डीआइजी कुमाऊं पद पर तैनात किया गया है। अमित सिन्हा को डीआइजी, पीएसी पुलिस मुख्यालय और अनंत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

कोटद्वार के भाबर में नया डिग्री कालेज

राज्य ब्यूरो, देहरादून राज्य के विश्वविद्यालयों, सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय डिग्री कालेजों में गांधी जयंती पर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं कोटद्वार के भाबर क्षेत्र में नया राजकीय डिग्री कालेज को सरकार ने मंजूरी दी है। स्नातक स्तर पर कला संकाय के साथ शुरू किए जा रहे कालेज में 22 पद सृजित किए गए हैं। प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में भी गांधी जयंती पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षकों की उत्तर प्रदेश वापसी में फंसा पेच

राज्य ब्यूरो, देहरादून उत्तराखंड में कार्यरत शिक्षकों की उत्तरप्रदेश वापसी पर पेच फंस गया है। उत्तर प्रदेश शासन की सहमति के बावजूद उत्तराखंड शासन इस दिशा में कदम बढ़ाने से हिचक रही है। केंद्र सरकार की मध्यस्थता के बाद दोनों राज्यों के बीच शिक्षकों समेत कार्मिकों का आवंटन पूरा होने के बाद फिर से स्थिति पूरी तरह साफ नहीं होने को इसकी बड़ी वजह माना जा रहा है। उत्तराखंड में कार्यरत उत्तरप्रदेश के मू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

तीन जूनियर हाईस्कूल व एक हाईस्कूल उच्चीकृत

राज्य ब्यूरो, देहरादून पिथौरागढ़ जिले में तीन राजकीय जूनियर हाईस्कूलों विण, नैनीभार और बड़ालू कों उच्चीकृत कर हाईस्कूल बनाए गए हैं। राजकीय हाईस्कूल भटेड़ी का उच्चीकरण इंटरमीडिएट स्तर पर करने की भी सरकार ने प्रशासनिक मंजूरी दी है। वहीं पांच विद्यालयों का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और अंतरराष्ट्रीय बाक्सर के नाम किया गया है। उक्त संबंध में अपर मुख्य सचिव शिक्षा एस राजू की ओर से उक्त संबंध ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

सीएम हरीश रावत आज जाएंगे रामपुर तिराहा

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत मुजफ्फरनगर कांड की बरसी पर गुरुवार को रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्मारक जाकर शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उनके साथ राज्य आंदोलनकारी सम्मान परिषद के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप भी रहेंगे। मुजफ्फरनगर कांड की बरसी पर राज्य निर्माण के लिए प्राण न्योछावर करने वाले अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

गृह मंत्री और शिक्षा महकमा आमने-सामने

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्राइमरी शिक्षकों के रिक्त 2794 पदों पर भर्ती प्रक्रिया में अनुसूचित जनजाति (एसटी) बैकलाग पदों की संख्या कम रहने की शिकायत गृह मंत्री प्रीतम सिंह ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से की। मुख्यमंत्री ने तत्काल इस मामले में शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी समेत महकमे के आला अफसरों से वार्ता की। महकमे ने कहा कि आरक्षित पदों की संख्या निर्धारण में नियमों के मुताबिक कार्रवाई की गई है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

केदारनाथ के पुनर्वास का खाका तैयार

राज्य ब्यूरो, देहरादून सरकार ने केदारनाथ के पुनर्वास का खाका तैयार कर लिया है। निर्णय लिया गया है कि मंदिर क्षेत्र के सामने, पीछे और ऊपर कोई निर्माण नहीं किया जाएगा। सरकार ने क्षेत्र के 500 ऐसे दावेदार चिह्नित किए हैं, जिनकी वहां पर अपनी जमीन है और जो वहां वर्षो से किराएदार के रूप में काबिज हैं। मंदिर के नीचे की इस जमीन को हिस्सेदारों की सहमति से ही आवंटित किया जाएगा। सरकार ने गन्ना किसानों के भु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

मंत्रालय की सुस्ती से लटका पर्यटन

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई अहम योजनाओं को केंद्र सरकार से वित्तीय मदद तो मिल रही है, मगर पर्यटन मंत्रालय की सुस्त रफ्तार की वजह से ये योजनाएं समय रहते धरातल पर नहीं उतर पा रही हैं। राज्य के कई प्रमुख पर्यटक स्थलों को टूरिज्म सर्किट व मेगा सर्किट के रूप में विकसित करने वाली अधिकतर योजनाएं अब तक पूर्ण नहीं हो पाई हैं। नतीजा यह कि राज्य में पर्यटन विकास की द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

अफसरों के दायित्व बदले, मौ. शाहिद सचिव सूचना

राज्य ब्यूरो, देहरादून शासन ने बुधवार को कुछ अफसरों के दायित्वों में बदलाव किया है। विनोद फोनिया के स्थान पर मौ. शाहिद को सचिव सूचना का जिम्मा दिया गया है। अपर सचिव कार्मिक रमेश चंद्र लोहनी ने बताया कि शासन ने सचिव ग्राम्य विकास, सूचना, पंचायतीराज, लघु सिंचाई, सीमांत क्षेत्र विकास, परिक्षेत्र विकास प्रबंधन, ग्रामीण सड़कें एवं ड्रेनेज, पिछड़ा क्षेत्र विकास तथा ग्राम्य तालाब विकास विनोद फोनिया को स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

गांधी जयंती पर शुभकामनाएं

राज्य ब्यूरो, देहरादून राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राष्ट्रपिता महात्मा गाधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस पर राज्य के सभी नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। इन दोनों महान विभूतियों की जयंती की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाधी ने अपने प्रत्येक कार्य से हमें सिखाया कि देशहित व्यक्तिगत, राजन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

पुरातन छात्रों को किया सम्मानित

ऋषिकेश: श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज की ओर से वर्तमान में विभिन्न डिग्री कॉलेजों में छात्रसंघ में जिम्मेदारी निभा रहे पुरातन छात्रों को सम्मानित किया गया। बुधवार को श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य डीबीपीएस रावत ने पुरातन छात्रों को स्मृति चिह्न प्रदान किए। इनमें राजकीय महाविद्यालय नरेंद्रनगर में छात्रसंघ अध्यक्ष अजय सिंह चौहान व सचिव विकास नौटियाल, डोईवाल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 10:30 PM (IST)
        

तीर्थनगरी में हुआ माता का गुणगान

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: नगर व आसपास क्षेत्र में इन दिनों दुर्गा पूजा की धूम है। नवरात्र के साथ माता के नौ रूपों की आराधना की जा रही है, तो वहीं दुर्गा पूजा महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। श्री दुर्गा पूजा समिति तपोवन आयोजित टैलेंट शो कार्यक्रम का उद्घाटन जिला पंचायत पौड़ी की अध्यक्ष दीप्ति रावत ने किया। तपोवन लक्ष्मण चौक पर आयोजित दुर्गा पूजा महोत्सव में जिला पंचायत अध्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 10:26 PM (IST)
        

रक्तदान दिवस पर 36 लोगों ने रक्तदान किया

Blood donate

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: रक्तदान दिवस पर राजकीय चिकित्सालय में आयोजित शिविर के माध्यम से 36 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। चिकित्सालय प्रशासन की ओर से व्यवस्था परिवर्तन मंच के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन सीएमएस डॉ. एके गैरोला ने किया। इस दौरान उन्होंने आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि रक्तदान महादान है। इस दान में सबको शामिल होना चाहिए। पैथोलॉजिस्ट डॉ. य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

अतिक्रमण को हटाओ साहब

Give  letter to SDM

ऋषिकेश: त्रिवेणी घाट से आगे रामानंद घाट पर निर्माणाधीन चबूतरे को ध्वस्त करने की मांग को स्थानीय लोगो ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। बुधवार को मायाकुंड व बंगाली बस्ती के नागरिकों ने उप जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने अवगत कराया कि गंगा घाट पर रामानंद घाट के समीप कुछ लोग अवैध रूप से चबूतरे का निर्माण कर रहे हैं, जबकि यहां पर पूर्व से ही पक्का घाट बना हुआ है। उन्होंने घाट के स्वरूप के साथ छेड़छाड़ कर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:03 PM (IST)
        

वरिष्ठ नागरिकों ने समाज सेवा का संकल्प लिया

semminar oragnize

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर तीर्थनगरी के वरिष्ठ नागरिकों ने समाजसेवा में अहम भूमिका निभाने का संकल्प लिया। प्राचीन श्री हनुमान मंदिर मायाकुंड में आयोजित गोष्ठी के मुख्य वक्ता हनुमत पीठाधीश्वर रामेश्वर दास श्रीवैष्णव ने कहा कि भावी पीढ़ी को संस्कारवान बनाने की जरूरत है। इसके लिए वरिष्ठ नागरिक अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस समाज में संस्कार नहीं होता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:01 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें