Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देहरादून

सेटेलाइट फोन नेटवर्क से जुड़ेंगे उच्च हिमालयी क्षेत्र

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में संचार व्यवस्था को फुलप्रूफ बनाने के लिए राज्य सरकार जल्द डिजिटल सेटेलाइट फोन नेटवर्क स्थापित करने जा रही है। इस कड़ी में राज्य सरकार 25 सेटेलाइट फोन खरीदेगी, जिसके लिए 38.12 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इस बाबत आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से शासनादेश जारी कर दिया गया है। दैवीय आपदा जैसी स्थिति में राहत व बचाव के अभियान में यह सेटेलाइट फोन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

नि:शक्त जनों की कानूनी अभिभावक बनेगी सरकार

राज्य ब्यूरो, देहरादून राज्य सरकार गंभीर रूप से नि:शक्त जनों की कानूनी अभिभावक बनेगी। इसके लिए प्रमुख सचिव समाज कल्याण की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है। इसी तरह जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाई गई हैं। मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा गठित नेशनल ट्रस्ट की बैठक में यह जानकारी दी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चीनी भाषा में छपी मोदी पर लिखी पुस्तक

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्यसभा सदस्य तरुण विजय द्वारा नरेंद्र मोदी के जीवन पर लिखी गई पुस्तक 'भारत के श्री मोदी-एक सितारे का असाधारण उदय' को चीन के सिचुआन विश्वविद्यालय ने चीनी भाषा में अनुवाद कर प्रकाशित किया है। यह पुस्तक किसी भी विदेशी भाषा में नरेंद्र मोदी पर लिखी गई पहली पुस्तक बन गई है। भाजपा संसदीय दल की बैठक में केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री वैंकया नायडू ने भाजपा के सभी लोकसभा व राज्यसभा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

केंद्र से फाइलें वापस मंगाने की तैयारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से वनभूमि हस्तांतरण के लिए मिली छूट के बाद अब राज्य सरकार केंद्र में लंबित चल रहे प्रकरणों की फाइल वापस मंगवाने जा रही है। वर्तमान में एक हेक्टेयर तक वन भूमि हस्तांतरण के 75 ऐसे प्रकरण केंद्र में लंबित पड़े हैं, जिन्हें अंतिम स्वीकृति मिलना बाकी है। हाल में केंद्र सरकार ने एक हेक्टेयर तक फारेस्ट क्लियरेंस की जो छूट राज्यों को दी है, उसके तहत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

उपनल कर्मियों को डीए देने की तैयारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: यदि सब कुछ ठीक चला तो भविष्य में उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड (उपनल) कर्मियों को भी सरकारी कर्मचारियों की तरह ही महंगाई भत्ता (डीए) मिल सकता है। उपनल की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर इन दिनों शासन में तेजी से कसरत चल रही है। माना जा रही है कि इसमें काफी हद तक सहमति भी बन चुकी है, हालांकि डीए कितना होगा, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है। प्रदेश में इस समय उपनल क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

सचिवालय बैडमिंटन संघ कराएगा इंटर आफिस टूर्नामेंट

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सचिवालय बैडमिंटन संघ समस्त सरकारी विभाग के कार्मिकों के मध्य एक इंटर आफिस बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन कराएगा। यह प्रतियोगिता सिंतबर में होगी। हालांकि इसकी तिथि बाद में घोषित होगी। बुधवार को सचिवालय में बैडमिंटन संघ की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा बैठक में अगस्त के अंतिम सप्ताह में त्रैमासिक बैडमिंटन प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा हैल्थ कैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चारधाम मेगा सर्किट से जुड़ेगी टिहरी झील

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने टिहरी को मेगा टूरिज्म सर्किट के रूप में विकसित करने और टिहरी झील को चारधाम पर्यटन सर्किट के साथ जोड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि ईको टूरिज्म को विकसित करने के लिए चोपता, ग्वालदम व दुगल विट्टा को भी नए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। चारधाम यात्रा को विंटर (शीतकालीन) चारधाम यात्रा के रूप में चलाए जाने की संभावनाएं तलाशन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

सीसी कैमरों की निगरानी में होगी मतगणना

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना 25 जुलाई को सीसी कैमरों की निगरानी में की जाएगी। मतगणना को लेकर राज्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से सभी सीटों के निर्वाचन अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश में 21 जुलाई को धारचूला, सोमेश्वर व डोईवाला सीटों पर उपचुनाव को मतदान हुआ था। धारचूला सीट से मुख्यमंत्री हरीश रावत के मैदान में होने से अब सबकी निगाह नतीजों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

झरना को देहरादून के अपर जिलाधिकारी पद का दायित्व

राज्य ब्यूरो, देहरादून: शासन ने दून घाटी विशेष क्षेत्र प्राधिकरण में सचिव के पद पर तैनात झरना कमठान को अपर जिलाधिकारी देहरादून का पद सौंपा है। सचिव एमडीडीए वंशीधर तिवारी को दून घाटी विशेष क्षेत्र प्राधिकरण का अतिरिक्त दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा शासन ने अपर जिलाधिकारी देहरादून के पद पर तैनात सोनिका को मुख्य विकास अधिकारी पौड़ी के पद पर तैनात किया है। इस पद पर तैनात नवनीत पांडे को शहरी विकास वि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

हिमालयी राज्यों को मिले ग्रीन बोनस: निशंक

राज्य ब्यूरो, देहरादून: हरिद्वार सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विशेष योगदान की एवज में हिमालयी राज्यों को ग्रीन बोनस दिए जाने की मांग उठाई। उन्होंने केंद्र सरकार के वन एवं पर्यावरण के बजट को सुरक्षित व संतुलित बताया। साथ ही, केंद्र सरकार से उत्तराखंड में उनके मुख्यमंत्रित्वकाल में शुरू हुए स्पर्श गंगा बोर्ड व हिमनद प्राधिकरण बनाने की योजनाओं को अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

वन महकमे के तबादलों पर लगी मुहर

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सिविल सर्विस बोर्ड की पहली बैठक के बाद अब प्रोन्नति के बावजूद खाली बैठे अधिकारियों की पोस्टिंग का रास्ता साफ हो गया है। बैठक में अधिकारियों के तबादलों पर मुहर लगाई गई। अब यह फाइल मुख्यमंत्री के पास अनुमोदन को भेजी जाएगी। वहीं, बैठक में मीनाक्षी जोशी के वन संरक्षक बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। बुधवार को मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में सचिवालय में सिविल सर्विस बो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कोर्ट कमिश्नर के सामने रखी जाएगी वस्तुस्थिति

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश के कालेजों खासकर दून में डीएवीपीजी समेत तमाम कालेजों में स्वीकृत सीटों से ज्यादा दाखिले की समस्या के जायजा लेने को हाईकोर्ट की ओर से कोर्ट कमिश्नर की तैनाती से सरकार और कालेजों में हड़कंप है। कोर्ट कमिश्नर शरद शर्मा 28 जुलाई को डीएवीपीजी कालेज का दौरा करेंगे। वहीं दाखिले की पेचीदा समस्या को लेकर उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव मनीषा पंवार की ओर से बुलाई गई प्राचार्यो की बैठक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

नौकरशाहों के आवास मामले ने पकड़ा तूल

राज्य ब्यूरो, देहरादून शासन के मुख्य सचिव और समकक्ष स्तर के आला अधिकारियों के लिए नए आवास बनाने के प्रस्ताव पर सियासत गरमा गई है। इस फैसले की मुखालफत सत्तारूढ़ कांग्रेस ने की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने नौकरशाहों के लिए नए आवासों पर सवाल निशान लगाते हुए कहा कि प्रदेश में विधायक हों या नौकरशाह, सभी को आवास नीति के दायरे में लाया जाना चाहिए। प्रदेश में मुख्य सचिव और उनके समकक्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षक भर्ती में चौतरफा घिरी सरकार

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के रूप में हजारों प्रशिक्षित बेरोजगारों को दिखाया गया हसीन ख्वाब पूरा करने में सरकार चौतरफा परेशानी में घिर गई है। रिक्त पदों पर शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया में अड़ंगा लग गया है। बीएड-टीईटी की वर्षवार नियुक्ति में हाईकोर्ट के आदेश से पेच फंस गया है। वहीं प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण बैकलाग पूरा नहीं होने से रिक्त पदों को बढ़ाने के फैसले पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

सेवानिवृत्त कर्मचारियों से रिक्त पदों को भरने की तैयारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सचिवालय में समीक्षा अधिकारियों का टोटा चल रहा है। कर्मचारियों की कमी को देखते हुए सचिवालय प्रशासन ये पद सेवानिवृत कर्मचारियों के जरिए भरने पर विचार कर रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस पर शासन स्तर से कोई निर्णय ले लिया जाएगा। सचिवालय में इस समय समीक्षा अधिकारी के 562 पद हैं। इनमें आधे पद सीधी भर्ती और आधे पद पदोन्नति के हैं। इसमें से सीधी भर्ती से 110 और पदोन्नति के ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

एमकेपी ने जारी की बीए की कट ऑफ

जागरण संवाददाता, देहरादून: एमकेपी पीजी कॉलेज ने बीए प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। आरक्षण नियमावली के तहत जारी इस संशोधित मेरिट लिस्ट से आरक्षित वर्ग के छात्रों को कुछ राहत मिलने के आसार हैं। मेरिट 120 सीटों के लिए जारी की गई है। प्राचार्य डॉ. इंदु सिंह ने बताया कि बीए में सामान्य वर्ग की मेरिट 89.6 प्रतिशत से शुरू होकर, 60 फीसद पर रुकी है। अनुसूचित जाति में कट ऑफ 57.4 प्रतिशत रहा। इसम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

बीआरओ घोटाले में 22 अगस्त को तय होंगे आरोप

जागरण संवाददाता, देहरादून: सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से बनी सड़क में घटिया निर्माण सामग्री इस्तेमाल करने और प्रयोगशाला से झूठी रिपोर्ट बनाने के मामले में 22 अगस्त को आठ आरोपियों पर आरोप तय किए जाएंगे। इसमें करीब एक करोड़ का घोटाला सामने आया था। सीबीआइ ने इस मामले में जांच के बाद आरोप-पत्र दाखिल किया था। बुधवार को सभी आरोपी कोर्ट में पेश हुए। उन्हें आरोप-पत्र की नकलें उपलब्ध कराई गई। बता दें कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:44 PM (IST)
        

खाद्य सुरक्षा में लापरवाही बरतने वालों का वेतन रोका

जागरण संवाददाता, देहरादून: ग्रामीण इलाकों में खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड बांटने में बरती जा रही लापरवाही पर जिलाधिकारी ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। बुधवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित विकासखंडों के अधिकारियों के जुलाई माह का वेतन पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है। दरअसल, जनपद के कई ग्रामीण इलाकों में अभी तक योजना के राशन कार्ड नहीं बंट पाए हैं। खाद्य सुरक्षा योजना के संबंध में जि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:23 PM (IST)
        

कॉलेज तक ही सीमित रखें चुनावी गतिविधियां

जागरण संवाददाता, देहरादून: डीएवी के छात्रों के शहरभर में हुड़दंग और बैनर-पोस्टर से शहर बदरंग करने के मामले में जिला प्रशासन से हस्तक्षेप किया है। सिटी मजिस्ट्रेट जीसी गुणवंत ने कॉलेज को नोटिस जारी कर छात्रों पर सख्ती के निर्देश दिए हैं। शहर में हुड़दंग और पोस्टर चस्पा करने वाले छात्रों पर सख्त कार्रवाई के संकेत दिए गए हैं। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही डीएवी के छात्रों ने शहर में हुड़दंग मचा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:20 PM (IST)
        

मोटर मैकेनिकों ने किया एमडीडीए में हंगामा

देहरादून: ट्रांसपोर्टनगर में क्योस्क आवंटन में की जा रही देरी से खफा मोटर मैकेनिकों ने बुधवार को एमडीडीए में हंगामा किया। हालांकि अधिकारियों के 2 अगस्त को लॉटरी की जानकारी दिए जाने के बाद मैकेनिक शांत हो गए। बुधवार को मोटर मैकेनिक एमडीडीए पहुंचे और अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उनका कहना था कि मोटर मैकेनिकों को ट्रांसपोर्टनगर में क्योस्क आवंटित किए जाने थे, लेकिन एमडीडीए अधिकारी इस काम को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:19 PM (IST)
        
(News from Dehradun-city, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें