अल्मोड़ा

  • आत्महत्या के बाद किशोरी का एमएमएस हुआ वायरल, भड़के ग्रामीण, रानीखेत बाजार बंद कर किया प्रदर्शन

            
    MMS Viral of Girl, Villagers ProtestUpdated on: Fri, 27 May 2016 09:15 PM (IST)

    रानीखेत (अल्मोड़ा)। एक किशोरी के आत्महत्या के बाद उसका एमएमएस वायरल होने पर ग्रामीणों में उबाल आ गया। गुस्साए लोगों ने एक आरोपी को धर दबोचा, लेकिन मौका पाकर वह फरार हो गया। इसके बाद ग्रामीणों ने रानीखेत बाजार बंद कराकर जमकर हंगामा काटा। पढ़ें-मोबाइल में भेजता था अश्लील मैसेज, परेशान युवती ने उठाया ये कदम, पढ़ें... जानकारी के मुताबिक बीती 25 मई को एक गांव की किशोरी ने आत्महत्या कर ली थी। तब लोगों क... और पढ़ें »

  • बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट देखा और जिंदगी खत्म

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:58 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रानीखेत : परिवार की सामाजिक प्रतिष्ठा बचाने के लिए छात्रा ने बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने के बाद मौत को गले लगाया। ताकि अश्लील एमएमएस व शोषण की बात दबी रहे और कम अंक आने के कारण आत्महत्या प्रतीत हो सके। ग्रामीणों की मानें तो छात्रा ने जिंदगी खत्म करने से पूर्व अपने कुछ खासों को आपबीती बताई थी, जो शुक्रवार को उजागर होने पर बवाल में बदल गई। इधर मृतका के रिश्तेदारों की ओर से राजस्व पुलिस... और पढ़ें »

  • प्रशिक्षण का लाभ बच्चों तक ले जाएं

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:32 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, चौखुटिया: गणित विषय को प्रभावी व रूचिकर बनाने को लेकर ब्लाक संसाधन केंद्र में दो अलग-अलग बैचों चल रहा पांच दिनी सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण शुक्रवार को संपन्न हो गया। पांचवें दिन व्यवहारिक गणित से जुड़े सवालों पर चर्चा-परिचर्चा की गई। इस दौरान कक्षा-1 व कक्षा-2 में गणित किट का उपयोग करने पर जोर दिया गया। कहा गया कि किट सामग्री के माध्यम से बच्चे में गणित सीखने में खास रूचि उत्पन्न होगी... और पढ़ें »

  • छात्रा के एमएमएस व आत्महत्या पर बवाल

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:26 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रानीखेत : छात्रा का एमएमएस वायरल होने पर बवाल हो गया। क्लिप बना शोषण करने वाले एक कथित आरोपी को गुस्साए ग्रामीणों ने पीट कर कार में बंद कर दिया। हालांकि वह भाग निकला। भीड़ ने दूसरे आरोपी की दुकान पर भी हंगामा काटा। इसी बीच मृतका के गांव की महिलाएं व युवतियां भी पहुंच गई। सुभाष चौक में प्रदर्शन के बाद ग्रामीणों ने बाजार बंद करा दिया। फिर गांधी चौक पर जाम लगा दोषियों की गिरफ्तारी की मां... और पढ़ें »

  • काउंसलिंग प्रक्रिया तक विकल्प के आधार पर हो पदोन्नति

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 06:17 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : एजूकेशनल मिनिस्ट्रीरियल आफीसर्स एसोसिएशन की जिला स्तरीय बैठक में कहा गया कि काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने तक विकल्प के आधार पर पदोन्नतियां की जाए। साथ ही मुख्य प्रशासनिक अधिकारी व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के पदों पर 15 दिनों के भीतर पदोन्नति सूची जारी की जाए। मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सभागार में हुई बैठक में मंडलीय सचिव धीरेंद्र कुमार पाठक व जिलाध्यक्ष पुष्कर स... और पढ़ें »

  • तिथि एक, परीक्षा दो, दुविधा में अभ्यर्थी

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:43 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : बी फार्मा व पं. गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा तिथि एक ही दिन होने से परीक्षार्थी असमंजस में है। अभ्यर्थियों ने एक परीक्षा की तिथि बदलने की मांग की है। अभ्यर्थियों का कहना है कि बी फार्मा, बीएचएमसीटी व एमसीए के लिए प्रवेश परीक्षा पहले 29 मई को निर्धारित थी। पंतनगर विवि के लिए होने वाली विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के साथ प... और पढ़ें »

  • स्वयं सहायता समूह बदलेंगे विकास की तस्वीर

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:39 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : स्वंय सहायता समूहों को राष्ट्ीय ग्रामीण अजीविका मिशन से जोड़ने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में राष्ट्ीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की सहायता से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों और स्वंय सहायता समूह की महिला सदस्यों के बीच चर्चा हुई। बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक धरणीधर पंत ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों ने दक्ष... और पढ़ें »

  • नगसीला में एक सप्ताह से बिजली गुल

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:35 PM (IST)

    अल्मोड़ा: विकासखंड ताकुला अंतर्गत के सुनोली ग्राम पंचायत के अनुसूचित जाति बस्ती तोक नगसीला में एक सप्ताह से बिजली गुल है। इससे तोक के करीब 60 परिवार अंधेरे में रातें काटने को मजबूर हैं। इसकी शिकायत करने के बाद भी व्यवस्था नहीं सुधरने पर क्षेत्र के निवासी अधिवक्ता प्रेम आर्या ने इस स्थिति पर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने विद्युत विभाग से जल्द व्यवस्था ठीक कर विद्युतापूर्ति करने की मांग की है। चेतावनी... और पढ़ें »

  • कलाकारों को मिले पेंशन योजना का लाभ

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:25 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : उत्तराखंड के लोक कलाकारों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपकर लोक कलाकारों को भी बीमा व पेंशन योजना का लाभ दिए जाने की मांग उठाई है। ज्ञापन में कहा गया कि लोक कलाकार राज्य की लोक संस्कृति के संव‌र्द्धन को लगातार प्रयासरत हैं, उन्होंने केदारनाथ में एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को इस आशय का ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने वालों में विमला बोरा, लता पांडे, पूरन बोरा, अंजलि देवी, ज... और पढ़ें »

  • सबिसडी, छात्रवृत्ति, पेंशन के लिए आधार कार्ड जरूरी

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:22 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : डीएम सविन बंसल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में आधार सीडिंग, एडवास सर्च एवं ई-आधार डाउनलोड करने संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में एप्लीकेशन एनालिस्ट भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण शुभायू भटटाचार्य ने आधार सीडिंग संबंधी जानकारी दी। साथ ही भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में आधार सीडिंग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अब ... और पढ़ें »

  • वन की आग से कार्बन उत्सर्जन नुकसानदेह

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:20 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: जंगलों में हर साल आग की घटनाएं बढ़ने से पर्यावरण वैज्ञानिक भी चिंतित हैं। जंगल की आग से हजारों हेक्टेअर जंगल राख होते हैं। साथ ही भारी मात्रा में कार्बन वायुमंडल में उत्सर्जित होती है। इससे ग्लेशियरों के पिघलने की रफ्तार में तेजी आने की आशंका है। जीबी पंत हिमालय पर्यावरण एवं विकास संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले करीब डेढ़ दशक में उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाओं... और पढ़ें »

  • बेगाना हुआ 'पान', गुटका बना 'शान'

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 05:14 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: पहाड़ में समय व फैशन में बदलाव के असर से लजीज व सेहतमंद 'पान' भी अछूता नहीं रहा। दशकों पहले वाली पान के रसिकों की भरमार छंट गई और उसकी जगह अब नुकसानदेह गुटका शान बना है। माना जा रहा है कि जब से गुटका आइटमों ने बाजार पर कब्जा किया, तभी से पान पर मार पड़ी। पहाड़ की बाजारों में पान का चलन दशकों पुराना है। करीब दो दशक पहले तक पान की दुकानों में एक अदद पान के लिए कतार और पान के र... और पढ़ें »

  • बेरोजगारों को तलाशें, तैयार करें सूची

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 04:19 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : शहर में कितने बेरोजगार है और उन्हें कैसे कुशल बनाकर रोजगार दिया जा सकता है, इस पर जिलाधिकारी सविन बंसल तेवर तल्ख थे। उन्होंने जिला कार्यालय में आयोजित एक कार्यशाला में अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे बेरोजगारों की जल्द से जल्द सूची तैयार कर उन्हें लाभ दें। केंद्र पोषित योजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री सबके लिए आवास, दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मि... और पढ़ें »

  • एसडीएम करेंगे हादसे की जांच

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 04:12 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, ,अल्मोड़ा : जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि 16 मई को सुबह करीब नौ बजे अल्मोड़ा-सोमेश्वर मोटर मार्ग में ग्राम बावरी अंतर्गत आरएफसी गोदाम के पास टाटा सूमो यूके 02टीए1077 अनियंत्रित होकर पलट गई थी। जिसमें चालक सहित कुल 13 सवारियां थी। इसमें दो बच्चे भी थे। बताया कि उक्त वाहन दुर्घटना के कारणों की मजिस्ट्रीयल जांच के लिए उप जिला मजिस्ट्रेट सदर अल्मोड़ा को जांच अधिकारी नामित किया गया है... और पढ़ें »

  • आउट सोर्सिग से नियुक्ति का विरोध

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 04:11 PM (IST)

    अल्मोड़ा: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से प्रशिक्षण प्राप्त योग प्रशिक्षितों को योग शिक्षक के पदों पर स्थाई नियुक्ति नहीं मिल रही है। इसके बजाय आउट सोर्सिग से नियुक्ति देने की साजिश का योग महासंघ ने घोर विरोध किया है। महासंघ के प्रदेश महासचिव शंकर सिंह मनराल ने इस आशय का ज्ञापन मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व शिक्षा महानिदेशक को भेजा है। जिसमें कहा गया है कि योग प्रशिक्षित की स्थाई नियुक्ति के लिए ... और पढ़ें »

  • फसल क्षति का मिले मुआवजा

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 04:07 PM (IST)

    अल्मोड़ा: विकासखंड धौलादेवी अंतर्गत नाकोट पटवारी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गिरचोला में इस साल समय पर बारिश नहीं मिलने से किसानों की फसलें काफी प्रभावित हैं। सूखे से गेहूं, आलू, प्याज व अन्य फसलों का उत्पादन काफी कम रहा। ऐसे में कृषि ऋण की अदायगी किसानों के लिए मुश्किल हो रही है। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश सिंह बनौला ने इसी संबंध में डीएम को पत्र लिखा है। जिसमें सूखे से प्रभावित किसानों का कृषि... और पढ़ें »

  • विजेता छात्र-छात्राएं हुई सम्मानित

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 04:04 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: विकास खंड धौलादेवी अंतर्गत स्थित राजकीय इंटर कालेज द्यूनाथल में आयोजित एक कार्यक्रम में पिछले माह हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त विजेताओं को सम्मानित किया गया। यह प्रतियोगिताएं भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के मौके पर आयोजित की गई थी। विद्यालय स्तर पर हुई इस प्रतियोगिता के निबंध में कोमल बहुगुणा, सूरज सिंह सिजवाली व दीपा गैड़ा, सामान्य ज्ञान के स... और पढ़ें »

  • प्रशिक्षण में अर्जित ज्ञान कक्षा-कक्षों तक पहुंचाएं

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 03:58 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त ज्ञान को शिक्षक कक्षा-कक्षों तक पहुंचाए। यह बात डायट के प्राचार्य डॉ. राजेंद्र सिंह ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन मौके पर कही। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को स्कूल में ऐसे वातावरण का निर्माण करना होगा जिसमें बच्चे यांत्रिकता और नीरसता के स्थान पर बेहतर वातावरण में अध्ययन कर सकें। प्रवक्ता जीएस गै... और पढ़ें »

  • पंचायत उपचुनाव दस जून को

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 03:55 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिले के विकास खंडों में रिकत पड़े पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान पंचायत के चुनाव दस जून को होंगे। इसकी प्रक्रिया एक जून से शुरू होगी। इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी है। जिला अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी सविन बंसल ने बताया कि 30 मई को निर्देशन पत्र जमा किए जाएंगे। एक जून को इन पत्रों की जांच होगी। दो जून को नाम वापस लिए जा सकेंगे और तीन जून को निर्वाचन प्रतीक का... और पढ़ें »

  • कुल देवी मंदिर की शरण पहुंचे सीएम

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 09:15 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, भिकियासैंण : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विकासखंड स्थित अपनी ननिहाल अदबौड़ा गांव में कुल देवी व देवताओं के साथ ही गोलज्यू महाराज के मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय व उनके सगे संबंधी भी साथ रहे। मछोड़ बस हादसे के मद्देनजर भतरौजखान चिकित्सालय का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री रावत बीते रोज अदबौड़ा स्थित अपनी ननिहाल भी पहुंचे। वहां उन्होंने गोल... और पढ़ें »

(News from Almora, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें