Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

अवैध निर्माणों पर लगी रोक, एक के खिलाफ तहरीर

asdgfasdg

जागरण संवाददाता, द्वाराहाट: एतिहासिक हितचिंतक भवन, स्याल्दे मेला परिसर व रामलीला मैदान में हो रहे अतिक्रमण कायरें पर शिकंजा कसने लगा है। एक अतिक्रमणकारी के खिलाफ नगर पंचायत के तहरीर देने के बाद प्रशासन ने चिह्नित सभी कायरें पर रोक लगा दी है। साथ ही अतिक्रमण कारियों के खिलाफ व्यापक रणनीति तैयार कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सोमवार को विधायक मदन बिष्ट की मौजूदगी में तहसील प्रशासन अतिक्रमण वाले स्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:02 PM (IST)
        

मलबा आने से पांच घंटे से अवरूद्ध है दन्यां घाट मार्ग

दन्यां: यहां से आठ किमी दूर कांडानौला के पास सड़क में मलबा आ जाने से दन्यां घाट मार्ग अवरूद्ध हो गया है। दिन में एक बजे से दोनों ओर दर्जनों वाहन जाम में फंसे रहे। जेसीबी मशीन द्वारा भी पांच घंटे में अवरोध दूर नहीं कर पाई है। दन्यां से आठ किमी दूर कांडानौला के पास सड़क में पहाड़ी से काफी मलबा भर गया। मलबा भर जाने से दिन में एक बजे से दन्यां घाट मार्ग यातायात के लिए अवरूद्ध हो गया। लोनिवि की जेसीबी मश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:02 PM (IST)
        

गुलदार की दहाड़ से लोग दहशतजदा

asdfasdf

द्वाराहाट: नगर क्षेत्र सहित समीपवर्ती गांवों में मवेशीखोर गुलदार का आतंक जारी है। पूजाखेत में बीती रात्रि गुलदार की दहाड़ से ग्रामीण सहमे रहे। वन विभाग की टीम के साथ ग्रामीण भी रातभर जागकर गुलदार की ढ़ूढ़खोज करते रहे लेकिन गुलदार खिरोगंगा के आसपास की घनी झाड़ियों में दुबका रहा। लिहाजा वन विभाग ने उसी क्षेत्र में पिंजरा लगा दिया है। मालूम हो कि गत एक माह से सघन आबादी वाले क्षेत्र घटगाड़, विद्यापुर, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:01 PM (IST)
        

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को आवास को मिलेगी जमीन

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम से अहम् योगदान देने वाले सेनानियों को आवास देने के निशुल्क भूमि देने का मन बनाया है। सरकार इसके लिए ग्राम पंचायतों, नगर पालिकाओं व जिला पंचायतों को इस बात का अधिकार प्रदान करने वाली है कि वह अपने विवेक से आवास स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों अथवा उनकी पहली पीढ़ी को 100 वर्ग मीटर की भूमि प्रदान कर सकते हैं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

चिन्हीकरण प्रक्रिया पर उठाए सवाल

sdfasdfasd

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सर्वदलीय संघर्ष समिति ने राज्य आंदोलनकारियों के चिन्हीकरण की मौजूदा प्रक्रिया पर गंभीर सवाल उठाते हुए मानकों में शिथिलीकरण करने की मांग तेज कर दी है। संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने इस बावत मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा है और सोमवार को कलक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। सर्वदलीय संघर्ष समिति के अध्यक्ष पीसी जोशी व प्रवक्ता डा.शमशेर सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

संसदीय क्षेत्र में पर्वतीय विवि की वकालत

asdfasdf

जागरण कार्यालय, अल्मोड़ा: अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय क्षेत्र में आवासीय पर्वतीय विश्वविद्यालय के लिए लामबंदी शुरू हो गई है। इसी मसले पर यहां जनप्रतिनिधियों, बुद्धिजीवियों, शिक्षकों व छात्रों की संयुक्त बैठक में मंथन हुआ और इसके लिए पुरजोर वकालत करते हुए मामले को हवा देने के लिए एक समन्वय समिति गठित कर ली गई। यहां पालिका सभागार में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय सीट में उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:59 PM (IST)
        

दो घंटे पहले बंद हो रहा विद्यालय

मानिला, सल्ट : विकासखंड सल्ट के प्राथमिक विद्यालय जगतुवाखाल में तैनात शिक्षकों ने दो घंटे पहले विद्यालय बंद कर दिया। शिक्षकों द्वारा इस प्रकार की लापरवाही बरतने से अभिभावकों में गहरी नाराजगी है। विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय जगतुवाखाल में तैनात दो शिक्षकों ने दो घंटे पहले ही छात्रों की छुट्टी कर दी। क्षेत्र पंचायत सदस्य देवी दत्त शर्मा ने बताया कि उन्हें शिक्षकों द्वारा कई दिनों से समय पूर्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:58 PM (IST)
        

विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास को आगे आएं आचार्य

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: आचार्य, बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए आगे आएं। यह बात सरस्वती शिशु मंदिर के आचार्यो के प्रशिक्षण वर्ग में संभाग निरीक्षक प्रकाश पंत ने कही। उन्होंने विद्या भारती के लक्ष्यों पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही पंचपदीय शिक्षण पद्धति पर भी प्रकाश डाला। सरस्वती शिशु मंदिर जीवनधाम के सभागार में हुए प्रशिक्षण वर्ग में विभिन्न संकुलों के आचार्यो को विद्यार्थियों को सुरुचि पूर्ण ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:58 PM (IST)
        

शौचालय में मृत मिला शराब विक्रेता

जागरण संवाददाता, चौखुटिया : चांदीखेत गांव में संदिग्ध हालात में शराब विक्रेता का शव शौचालय में पड़ा मिला। आशंका है कि शौच के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से युवक की मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना किया। साथ ही पंचायतनामा भरने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिये रानीखेत भेज दिया है। स्थानीय बाजार स्थित वाइन शॉप में विक्रेता के पद पर तैनात हाल लाला बाजार अल्मोड़ा निवासी पूरन नेगी (40) पु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:56 PM (IST)
        

शिक्षा में सुधार को सामूहिक प्रयासों की दरकार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: ग्रामीण इलाकों में शिक्षा का गिरता स्तर भविष्य के लिए चिंता विषय है। सरकारी स्कूलों से बच्चों की संख्या लगातार गिरती जा रही है। इस स्थिति से तभी छुटकारा पाया जा सकता है जब बेहतर शिक्षा की ओर हम सामूहिक प्रयास करें। लमगड़ा विकास खंड के पुभाऊं में रमसा के तहत 37 लाख 99 हजार की लागत से बने विद्यालय भवन के लोकार्पण के दौरान विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने कही। उन्हों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:56 PM (IST)
        

पेंशन की मांग को गरजे आंदोलनकारी

adfasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: विभिन्न मांगों को लेकर कई क्षेत्रों से पहुंचे राज्य आंदोलनकारियों ने सोमवार से कलक्ट्रेट में धरना शुरू कर दिया है। उन्होंने अन्य राज्य आंदोलनकारियों की भांति उन्हें भी पेंशन समेत अन्य सुविधाएं प्रदान किए जाने की मांग उठाई है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत धौलादेवी, भैसियाछाना, लमगड़ा, हवालबाग व द्वाराहाट आदि कई विकासखंडों से राज्य आंदोलनकारी जिला मुख्यालय पहुंचे और अप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:55 PM (IST)
        

विकास योजनाओं को धरातल पर उतारें : डीएम

asdfasdfsd

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए अधिकारियों को पारदर्शिता से काम करना होगा। तभी विकास योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंच सकेगा। जिला प्लान की बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने यह बात कही। डीएम ने कहा कि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में जब तक पूरी गंभीरता नहीं बरती जाएगी। तब तक उनका बेहतर तरीके से क्रियान्वयन संभव नहीं हो पाएगा। डीएम न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

गैरसैंण को स्थायी राजधानी के लिए आंदोलन

जागरण संवाददाता, चौखुटिया: गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित करने की मांग को लेकर उक्रांद ने एक बार फिर व्यापक जन आंदोलन शुरू करने का एलान किया है। इसके लिए पार्टी ने चरणबद्ध कार्यक्रम की घोषणा की है। इसमें जनपद मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन व मुख्यमंत्री आवास का घेराव जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। राज्य आंदोलनकारियों को चिन्हित करने की समय सीमा भी बढ़ाने की मांग की है। उत्तराखंड क्रांति दल का वार्षिक अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

उत्तराखंड परिवहन मजदूर संघ में भड़का आक्रोश

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : उत्तराखंड परिवहन मजदूर संघ के डिपो शाखा की बैठक में अरसे से लंबित समस्याओं का निराकरण किए जाने की मांग निगम प्रबंधन से की गई। कहा गया कि यदि शीघ्र समस्याओं के निदान को कारगर उपाय नहीं किए गए तो संघ आंदोलन को विवश होगा। स्टेशन परिसर में हुई बैठक में वक्ताओं ने पर्वतीय मागरें में काफी समय से बंद पड़ी बस सेवा को शुरू करने के लिए 18 छोटी व इतनी ही बड़ी बसें उपलब्ध कराने, ए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

..तो यहां अधर में मलिन बस्ती निर्माण

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : नगर में प्रस्तावित मलिन बस्ती निर्माण में वर्षो बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। जिस कारण इस योजना से लाभान्वित होने परिवार आज भी बिना छत जीवन यापन करने को मजबूर हैं। नगर में जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीनीकरण योजना के अन्तर्गत 217 आवासीय मकानों का निर्माण किया जाना था। इसके लिए पूर्व में पालिका द्वारा पात्र लोगों को चिन्हित कर उनके कच्चे मकानों को तोड़ दिया। लेकिन इस योज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

अल्मोड़ा में गणेश महोत्सव की धूम

sdfasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सांस्कृतिक नगरी में इन दिनों नंदा देवी महोत्सव के साथ-साथ गणेश महोत्सव की धूम मची है। यहां जौहरी बाजार में भगवान गणेश की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई है और नित्य पूजा-अर्चना व भजन-कीर्तन का दौर जारी है। इस बीच रविवार को गणेश महोत्सव के मुख्य संयोजक दीपक वर्मा रुद्रपुर में तैयार की गई भगवान गणेश की मूर्ति लेकर अल्मोड़ा पहुंचे। इस दौरान काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

मंत्रोच्चार व पूजन के साथ कदली वृक्षों को न्यौता

sdfasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: प्रसिद्ध नंदादेवी महोत्सव के तहत रविवार को यहां कदली वृक्षों को निमंत्रित करने की रस्म अदा हुई। बाजे-गाजे के साथ नंदादेवी से भक्तों की टोली मां नंदा के जयकारे के साथ खोल्टा मोहल्ले के नंदपुर पहुंची, जहां परंपरा के अनुसार चयनित केले के वृक्षों की मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना हुई और उन्हें मूर्ति निर्माण का न्यौता दिया। रविवार को सायं शुभ मुहूर्त के अनुसार नंदादेवी मंदिर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी से करें शिक्षक

dfaasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : समाज को सही दिशा देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए शिक्षकों को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी से करना चाहिए। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री ओमपाल ने एसएसजे परिसर में आयोजित एक गोष्ठी को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान शिक्षा व्यवस्था समाज में परिवर्तन लाने के लिए पर्याप्त नहीं है। शिक्षा लेने के बाद भी आज क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

गुलदार का आतंक, दहशत

द्वाराहाट: नगर व समीपवर्ती क्षेत्रों में इन दिनों गुलदार आतंक का पर्याय बन चुका है। गुलदार के दिन में ही दिखाई देने पर महिलाओं व बच्चों का घरों से निकलना दुभर हो गया है। इधर विभाग ने ग्रामीणों की मांग पर घटगाड़ व पूजाखेत के मध्य पिंजरा लगा दिया है। नगर के घटगाड़, विद्यापुर के अतिरिक्त पूजा खेत, जामड़, ध्याड़ी आदि गांवों में पिछले एक माह से गुलदार का आतंक बना हुआ है। गुलदार अभी तक कई पालतू जानवरों को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

चनौदा पशु अस्पताल पर लटका ताला

संवाद सूत्र, सोमेश्वर : पशुपालन विभाग की घोर लापरवाही के कारण चनौदा में स्थित पशु अस्पताल पर ताले लटक गए हैं। कर्मचारियों के अस्पताल में न आने के कारण अब स्थानीय पशुपालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पशुपालकों और काश्तकारों को पशु चिकित्सा का लाभ देने के लिए यहां पशु चिकित्सा एवं कृत्रिम गर्भाधान सेंटर की स्थापना की गई थी। लेकिन यहां लंबे समय ने न तो चिकित्सक तैनात हैं और न ही कोई ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें