Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

झोड़ा की धुन पर थिरकी पर्यटन नगरी

रानीखेत : 'खोल दे माता खोल भवानी धार में किवाड़ा..', सुदूर मंगचौड़ा के धार में दिल को छू देने वाली मां भगवती की स्तुति। पहाड़ की खड़ी चढ़ाई पर चैत के झोड़ा गीत पर बढ़ते कदम जैसे थकान पर भारी पड़ रहे थे। बुजुर्ग महिला-पुरुष गायकों की उमंग से भरी टोली युवा पीढ़ी को चैत्र मास की इस परंपरा को जिंदा रखने का संदेश देते माठू-माठ पर्यटन नगरी पहुंची। जहां पारंपरिक हुड़के की गमक, ढोलक की थाप व मजीरे की खनक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:08 PM (IST)
        

गहमागहमी के बीच 'कौतिक' का खाका तैयार

द्वाराहाट : ऐतिहासिक स्याल्दे बिखौती 'कौतिक' को भव्य स्वरूप देने के लिए रूपरेखा तय कर दी गई है। मेला मैदान पर अतिक्रमण से उपजी नाराजगी व गहमागहमी के बीच प्राचीन संस्कृति को मिलजुल कर धरोहर की तरह संजो रखने का आह्वान भी हुआ। वहीं मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर संबंधित महकमों को सफाई, सुरक्षा व यातायात के पुख्ता बंदोबस्त के कड़े दिशा निर्देश दिए गए। तय हुआ कि ढहने के कगार पर खड़े हितचिंतक भवन व फड़ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:07 PM (IST)
        

आंदोलन को मिली महिलाओं की शक्ति

द्वाराहाट : विभिन्न मोटरमागरें सहित विभांडेश्वर बैराज निर्माण की मांग को लेकर रिश्कन घाटी की मातृशक्ति मुखर होने लगी है। महिलाओं ने आंदोलन का साथ देते हुए अब आरपार की लड़ाई का मन बना लिया है। सोमवार को क्रमिक अनशन में वक्ताओं ने समय पर मांगें पूरी नहीं होने पर तहसील व जिला मुख्यालय घेराव की चेतावनी दी है। 9वें दिन गिरीश बुधानी व दर्शन सिंह क्रमिक अनशन पर बैठे। क्षेत्र की स्वीकृत व लंबित मोटर मार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:07 PM (IST)
        

प्रतिबंधित दवाएं बेची तो खैर नहीं

रानीखेत/गरमपानी : युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति तथा मेडिकल स्टोर से प्रतिबंधित दवाओं की गुपचुप बिक्री पर नकेल कसने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी के मद्देनजर अंतरजनपदी सीमा पर पुलिस एवं दवा कारोबारियों के बीच मंथन बैठक हुई। सरकार व शासन के कड़े निर्देशों का हवाला देते हुए मेडिकल स्टोर स्वामियों क्ज्ञै बगैर चिकित्सक की अनुमति के प्रतिबंधित दवाएं कतई न बेचने की हिदायत दी गई। खैरना चौकी में सोम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:06 PM (IST)
        

शराब की दुकान खोली तो आंदोलन

सोमेश्वर : तहसील में शराब के विरोध में सड़कों पर उतरी महिलाओं ने नए वित्तीय वर्ष में सोमेश्वर में शराब की दुकानें और बीयर बार खोलने पर आरपार की लड़ाई का ऐलान किया है। महिलाओं ने कहा है कि अगर शराब की दुकानों के टेंडर कराए गए तो बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा। लक्ष्मी आश्रम कौसानी की बसंती बहन के नेतृत्व में सोमवार को महिलाएं तहसील मुख्यालय पहुंची। महिलाओं ने पेशकार कृष्ण सिंह नयाल के माध्यम से मुख्यमंत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:06 PM (IST)
        

फोटो : अराजकता के हवाले खैरना

रानीखेत/ गरमपानी : मामूली बात पर खैरना बाजार एक घंटे अराजकता के हवाले रहा। होटल में ट्रक ड्राइवर से मारपीट के बाद आपा खोए दो युवकों ने पास ही जनरल स्टोर का काउंटर क्षतिग्रस्त कर डाला। अराजकता बढ़ने पर स्थानीय व्यापारी एकजुट हो गए। माहौल बिगड़ता देख मौके पर पहुंचे चौकी प्रभारी से व्यापारियों की तीखी नोकझोंक हुई। व्यापारी हंगामा करने वाले युवकों की गिरफ्तारी अड़े रहे। दोबारा तकरार के बीच दरोगा का घेर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

महिला से दुराचार का प्रयास

अल्मोड़ा : भनोली तहसील के कफलनी गांव में एक शराबी ने महिला के घर में घुसकर उससे दुराचार का प्रयास किया। महिला ने राजस्व पुलिस को आरोपी के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। राजस्व उपनिरीक्षक को दी प्राथमिकी में कफलनी निवासी महिला ने कहा है कि गांव का प्रयाग दत्त शनिवार देर रात शराब के नशे में धुत होकर उसके घर में आ गया और छेड़छाड़ करने लगा। मना करने पर प्रयाग दत्त ने जान से मारने की धमकी दी। उस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

डेढ़ हजार की सब्सिडी पर ब्रेक

अल्मोड़ा: रसोई गैस सब्सिडी बैंक खाते में डालने के लिए लागू हुई डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर एलपीजी (डीबीटीएल) योजना सिरदर्द बन गई है। योजना से नहीं जुड़े उपभोक्ताओं के साथ ही वे उपभोक्ता भी परेशान हैं, जिन्होंने फार्म भर लिया है। उनकी सब्सिडी पर भी ब्रेक लगा है। अल्मोड़ा में ऐसे डेढ़ हजार उपभोक्ताओं की सूची इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने भेजी है। करीब तीन माह की जद्दोजहद के बाद अधिकांश उपभोक्ता फार्म भरकर इस ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:04 PM (IST)
        

अल्मोड़ा में गूंजी गुरिल्लों की गर्जना

अल्मोड़ा : शासनादेश के अनुसार नियुक्ति नहीं देने से व्यथित एसएसबी गुरिल्लों का आक्रोश सोमवार को एक बार फिर सड़कों पर उतरा। गुरिल्लों ने जिला मुख्यालय में जुलूस निकाला तथा लोनिवि के मुख्य व अधीक्षण अभियंता कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। इस दौरान रोके जाने पर उनकी पुलिस से बहस भी हुई। स्वयंसेवकों ने कहा है कि नियुक्ति मिलने तक उनका संघर्ष जारी रहेगा। जिले के विभिन्न विकासखंडों से पहुंचे एसएसबी स्वय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:04 PM (IST)
        

कानून से बड़े चोरों के हाथ

अल्मोड़ा : जिला मुख्यालय में कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने के सिर्फ दावेभर हैं और हकीकत यह कि अपराधी पुलिस को ठेंगा दिखाकर अपने मंसूबे पूरे कर रहे हैं। शहर में लगातार होती चोरियां इसकी तस्दीक करती हैं। अब तक एक भी मामले का मित्र पुलिस खुलासा नहीं कर पाई है। उल्टा चोर इतने आगे हैं कि पुलिस के जागने से पहले ही वारदात हो जाती है। पिछले कुछ महीनों से नगर में चोरों का गिरोह सक्रिय है। दिन में आम आदमी का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:04 PM (IST)
        

सपने में घर पर सड़क, हकीकत में 12 किमी दूर

चौखुटिया : खजुरानी गांव के लिए सड़क एक सपने की तरह है जो बंद आंखों में दिखती है और खुली आंख से सड़क के दर्शन करने के लिए 12 किलोमीटर की पैदल दूरी नापनी पड़ती है। देश की आजादी के 68 साल बीत गए। उत्तराखंड के रूप में दूसरी आजादी 14 साल पहले मिली, लेकिन खजुरानी तक सड़क पहुंचाने के लिए कोई नेता नहीं जन्मा। चौखुटिया विकासखंड की दूरस्थ ग्राम पंचायत है खजुरानी। जो कई तोकों से मिलकर बनी है, लेकिन सड़क न बन पान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:03 PM (IST)
        

लो वोल्टेज की साए में जी रहे हैं ग्रामीण

मानिला: पुरानी कहावत है कि चिराग तले अंधेरा। इस कहावत को मानिला में स्थित विद्युत सब-स्टेशन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने ग्रामसभा कुणीधार के तोक गांव खत्ता एवं बासीसिमार में चरितार्थ कर दिखाया है। यहां के वाशिंदे वर्षो से लो वोल्टेज की समस्या से ग्रस्त हैं। बार-बार मांग के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। विकासख्ाड सल्ट के मानिला के ग्रामीणों के दबाव व सल्ट के विधायक सुरेन्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

गांवों को दो माह से रसोई गैस का इंतजार

अल्मोड़ा: जिला मुख्यालय के करीबी ब्लाक हवालबाग के कई गांवों के रसोई गैस उपभोक्ता खिन्न हैं। करीब दो माह से इंतजार कर रहे है, मगर अभी तक क्षेत्र में रसोई गैस की आपूर्ति नहीं हो सकी। इस स्थिति से नाखुश ग्रामीण उपभोक्ताओं ने अब चेतावनी दी है कि जल्द क्षेत्र में रसोई गैस की आपूर्ति नहीं हुई, तो आंदोलन होगा। हवालबाग ब्लाक के पाखुड़ा, महतगांव, इटौला, गुडकांडे, भनरगांव, कनालबूंगा, नाकोट, पिल्खा व इनसे सटे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

रोग मिला ऐसा, जिसका इलाज नहीं

अल्मोड़ा : मा-बाप ने जन्म तो दिया लेकिन कई बसंत बीत जाने के बाद भी दो मासूमों ने उनकी शक्ल नहीं देखी। जन्म के बाद से दिमागी बीमारी लग गई और आज तक दुनिया के रहम करम पर पल रही हैं दो मासूम जिंदगियां, लेकिन अब जन्म से मिली बीमारी का उपचार तक नहीं मिल पा रहा है। कुछ ऐसी ही कहानी है राजकीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान से अल्मोड़ा के राजकीय बाल शिशु गृह अल्मोड़ा लाई गई दस वर्षीय आशिया और चौदह वर्षीय गुड़िया क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

महिलाओं ने तोड़ी शराब की बोतलें

सोमेश्वर : शराब की दुकान और बीयर बार को हटाने की मांग कर रही आक्रोशित महिलाओं ने कोई कार्रवाई न होने पर शराब खरीद रहे ग्राहकों की बोतलें छीनकर तोड़ डाली। बाद में महिलाओं ने बाजार में शराब के कारोबार के खिलाफ प्रदर्शन कर एक सप्ताह में शराब की दुकानों को हटाने का अल्टीमेटम दिया है। पिछले कई दिनों से लक्ष्मी आश्रम कौसानी और महिला मंगल दलों की महिलाए सोमेश्वर से शराब की दुकान और बीयर बार को हटाने की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:16 AM (IST)
        

यहां जनस्वास्थ्य से सीधे हो रहा खिलवाड़

अल्मोड़ा: बुद्धिजीवी शहर अल्मोड़ा में अकर्मण्यता व सिविक सेंस की कमी जन स्वास्थ्य के लिए सीधे खतरा बन रही है। गर्मी व बरसात में अशुद्ध पेयजल व गंदगी से रोगों का सर्वाधिक खतरा रहता है। मगर यहां यह खतरा मोल लिया जा रहा है। इसके पीछे बेलगाम इंतजाम जिम्मेदार हैं। बुद्धिजीवी शहर में ये हालात दीपक तले अंधेरा वाली कहावत को चरितार्थ कर रही है। यहां एक लापरवाही ने तीन-तीन गंभीर समस्याओं ने सिर उठाया है। फिर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:47 PM (IST)
        

रानीखेत में बनेगा सूबे का पहला 'वानप्रस्थ'

रानीखेत : छावनी क्षेत्र की जिम्मेदारियों से इतर कैंट बोर्ड सामाजिक गतिविधियों में भी अहम भूमिका निभाएगा। रानीखेत छावनी को फलों एवं फूलों की नगरी के रूप में विकसित करने की योजना पर अमल के बाद जल्द ही वृद्धावस्था केंद्र 'वानप्रस्थ' मूर्तरूप लेगा। जो सूबे में खास होगा। इसके अलावा राज्य सरकार की मदद से दो दर्जन हाईमास्ट लाइट व बहुमंजिला पार्किग के साथ ही यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए बोर्ड ए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:47 PM (IST)
        

डॉक्टरों की तैनाती को पूर्व विधायक करेंगे सत्याग्रह

रानीखेत : चिकित्सकों की कमी से बेजार उपमंडल के सबसे बड़े नागरिक चिकित्सालय को ढर्रे पर लाने के लिए पूर्व विधायक करन माहरा ने सत्याग्रह का ऐलान किया है। हालांकि माहरा के तल्ख तेवरों के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री ने तीन चिकित्सक तथा ब्लड बैंक में खाली पड़े लैब तकनीशियन के पद नई नियुक्ति की संस्तुति कर दी है। इस पर पूर्व विधायक ने स्वास्थ्य महानिदेशक को फोन कर अबकी वादाखिलाफी पर सीधे अनशन में बैठने की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:46 PM (IST)
        

मंदिर में पशुओं को लाने पर रोक

द्वाराहाट: मंदिर में पशु बलि रोकने तथा पशु को मंदिर परिसर तक लाने पर रोक लगाने की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों की मंथन गोष्ठी हुई। गोष्ठी में चैत्र नवरात्रों में कई मंदिरों में पशु बलि नहीं होने पर संतोष व्यक्त किया है। साथ ही देघाट मंदिर की घटना पर अफसोस जताते हुए पशु बलि रोकने के लिए जन जागरुकता अभियान चलाने पर सहमति व्यक्त की गई। यहां गायत्री परिवार, पशु बलि निवारण मंच सहित विभिन्न संगठनों की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:46 PM (IST)
        

जैंती में बनेगा बिजली सब स्टेशन

जैंती : तहसील के लोगों को बिजली और रसोई गैस के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। शासन ने जैंती में दो योजनाओं को स्वीकृति प्रदान कर दी है। शीघ्र ही इनका निर्माण कार्य शुरू कर लिया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने बताया कि विद्युत सब स्टेशन और गैस गोदाम का प्रस्ताव शासन के सामने रखा गया था। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इन दोनों योजनाओं को मूंजरी दे दी है। इसके अलावा जैंती के दो पॉलीटेक्निकों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें