Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

नहीं रहे आजाद हिंद फौज के सिपाही पांडे

sdafasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : देश की आजादी के लिए ब्रिटिश हुकुमत से लोहा लेने वाले आजाद हिंद फौज के सिपाही जगदीश शरण पांडे का गुरूवार को निधन हो गया। उनकी अंत्येष्टि नगर के विश्वनाथ घाट पर की गई, जहां संसदीय सचिव मनोज तिवारी समेत नगर के गणमान्य लोग मौजूद रहे। 16 जुलाई 1920 में भटकोट जालली चौखुटिया (अल्मोड़ा) में जन्मे जगदीश शरण आजादी की लड़ाई में 1943-44 में बर्मा की जेल में बंद रहे। ब्रिटिश हुकुमत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

त्योहार के उल्लास में भूल गए सफाई का संकल्प

asdfasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : सफाई के त्योहार पर भी सूबे की सांस्कृतिक नगरी में स्वच्छ भारत अभियान हवाई ही साबित हुआ। पटाखों के धुंए से जहां पर्यावरण का जमकर नुकसान पहुंचा, वहीं पर्व के उत्साह के बाद फैली गंदगी ने सांस्कृतिक नगरी की साख पर बट्टा लगाने का ही काम किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भले ही पूरे देश को स्वच्छ बनाए रखने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की हो। लेकिन तमाम संकल्पों के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

बेरोजगार डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन भड़का

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : लंबे अरसे से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं होने से बेरोजगार डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन की जिला इकाई नाराज है। इस बावत सदस्यों ने कहा कि बेरोजगारों के हितों की अनदेखी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही बेरोजगारों ने 27 अक्टूबर से देहरादून में धरना-प्रदर्शन शुरू करने का निर्णय लिया। चौघानपाटा में गांधी पार्क में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि साल 1998 से सामान्य ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:32 PM (IST)
        

कलक्ट्रेट में धरने पर डटा मृतक आश्रित

sdfasdf

अल्मोड़ा : उत्तराखंड परिवहन निगम में मृतक आश्रित पद पर बेटे को नियुक्ति दिए जाने की मांग को लेकर भ्यारखोला निवासी शोभा बाल्मीकि शुक्रवार को भी कलक्ट्रेट में धरने पर डटी रही। शोभा ने नियुक्ति होने तक आंदोलन जारी रखने का एलान किया है। इधर रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद ने शोभा के आंदोलन को समर्थन दिया है। आंदोलनकारी शोभा का कहना है कि धरने को एक माह पूरा होने को है। लेकिन अब तक उनकी कोई सुध नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:32 PM (IST)
        

कभी पानीदार थे, आज पहचान को मोहताज

सुरेंद्र नेगी, अल्मोड़ा कुमाऊं की सांस्कृतिक नगरी की धरोहर के तौर पर पहचान रखने वाले जल स्रोतों (नौले) का वजूद खतरे में है। कभी यहां सौ से अधिक जल स्त्रोत थे पर अब घटकर महज दर्जनभर रह गए हैं। कभी नगर के लगभग हर मोहल्ले में एक जल स्त्रोत हुआ करता था। इन्हीं जल स्त्रोतों के नाम से क्षेत्र विशेष को अलग पहचान मिली। उदाहरण के लिए चम्पानौला, धारानौला, ढूंगाधारा नौला, रानीधारा नौला। बीडी पांडे की पु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 10:31 PM (IST)
        

सड़क निर्माण के कार्य में देरी से भड़के ग्रामीण

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : लगभग दो दशक से सड़क निर्माण की मांग के बाद भी काई कार्रवाई न होने से ग्रामीणों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। ग्रामीणों ने शीघ्र सड़क निर्माण न होने पर सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है। जिले के लमगड़ा विकास खंड के शहरफाटक के बाशिंदे पिछले 20 सालों से शहरफाटक से दोघोड़िया तक सड़क बनाने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि इस सड़क के निर्माण के बाद थलीगांव, हरीन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:36 PM (IST)
        

आतिशबाजी पर्यावरण के लिए खतरा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : दीपावली पर होने वाली ज्यादा आतिशबाजी मानव स्वास्थ्य तथा पर्यावरण पर गहरा असर डालती है। इस तथ्य से सभी वाकिफ हैं, लेकिन त्योहार के उल्लास में हर कोई पर्यावरण संरक्षण की चिंता किए बगैर अधिकांश लोग आतिशबाजी में मशगूल रहते हैं। लोगों की इसी अनदेखी से आज प्रदूषण की समस्या तेजी से गहराती जा रही है। मानव स्वास्थ्य पर भी प्रदूषण के गंभीर नतीजे सामने आ रहे है। पर्यावरण वैज्ञा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:31 PM (IST)
        

दीपावली पर भी अंधेरा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: एक ओर दीपावली पर्व की चकाचौंध चल रही है तो दूसरी तरफ बिजली की आंखमिचौली ने आम जनता व बाजार को छकाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। दिन में दो घंटे की रोस्टिंग के अलावा भी मोहल्ले-मोहल्ले में बिजली कटौती होती रही। इससे जिला मुख्यालय में मंगलवार को भी विद्युत कटौती का सिलसिला बरकरार रहा। जनता के कड़े आक्रोश के बावजूद पावर कारपोरेशन का दिल दीपावली में भी नहीं पसीजा और कटौती जारी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:30 PM (IST)
        

जिला योजना समिति के गठन की कवायद शुरू

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला योजना समिति के गठन की कवायद तेज हो गई है। समिति के निर्माण के लिए जिला पंचायत और नगर निकायों से दो सदस्यों का चयन किया जाना है। इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए प्रशासन ने 31 अक्टूबर को मतदान कराने का निर्णय लिया है। जिलाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद में जिला योजना समिति के गठन के निर्दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:30 PM (IST)
        

अंतरराज्यीय बस अड्डा जल्द अस्तित्व में

asdfasdfasd

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : अल्मोड़ा में अंतरराज्यीय बस अड्डा शीघ्र अस्तित्व में आएगा। लोवर माल रोड में प्रस्तावित बस अड्डे के लिए 18 करोड़ की डीपीआर बनाकर शासन को भेजी जा गई है। बस अड्डे के लिए प्रस्तावित भूमि परिवहन निगम को हस्तांतरित कर दी गई है। बुधवार को प्रेस क्लब में प्रेस प्रतिनिधियों से संसदीय सचिव मनोज तिवारी ने बताया कि शहर की पेयजल समस्या के निस्तारण तथा पर्यटन विकास के लिए कोसी न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:29 PM (IST)
        

त्योहार पर भी नहीं चेते, स्वच्छता अभियान फुस्स

asdfasdf

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : प्रकाश पर्व पर जहां सभी लोग अपने घरों में साफ सफाई करते हैं। वहीं सांस्कृतिक नगरी में पर्व के नजदीक आने के बाद भी सार्वजनिक स्थलों से गंदगी का अंबार नहीं हट सका। सफाई के पर्व पर लोग जहां सफाई के संकल्प भूल गए। वहीं प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत का सपने की यहां हवा निकलती दिखाई दी। देश को साफ और स्वच्छ रखने के लिए भले ही पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:12 PM (IST)
        

क्षतिग्रस्त स्कबर बना खतरा, 28 को सड़क बंद

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: यहां मुख्य अल्मोड़ा-करबला सड़क का स्कबर पूर्ण ध्वस्त होने से काफी समय से मार्ग परेशानी भरा बना है। अब जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। स्कपर के स्थान पर ह्यूम पाइप डाला जाएगा और इस कार्य के लिए 28 अक्टूबर को यह मार्ग यातायात के लिए पूर्ण बंद रहेगा। अल्मोड़ा-बागेश्वर-बरेली मोटरमार्ग के किमी 187 (निकट आकाशवाणी अल्मोड़ा) के पास लंबे समय से पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त स्कबर बेह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:12 PM (IST)
        

दीप पर्व पर भी बिजली कटौती

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: जिला मुख्यालय में मंगलवार को भी विद्युत कटौती का सिलसिला बरकरार रहा। जिससे धनतेरस पर्व पर्व आम उपभोक्ताओं के साथ-साथ व्यावसायियों को भी काफी फजीहत उठानी पड़ी। इधर दीपावली का त्यौहार आ चुका है लेकिन कटौती थमने का नाम नहीं ले रही है। इससे व्यापारियों में विभाग के प्रति तीव्र आक्रोश व्याप्त है और उन्होंने शीघ्र हालात न सुधरने पर विभाग के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दे डाली है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:11 PM (IST)
        

चोरियों का अभी तक खुलासा नहीं

संवाद सहयोगी, दन्यां: दन्यां बाजार में चोरी की कई वारदातों की राजस्व पुलिस अभी तक कोई सुराग नहीं लगा पाई है। भय और असुरक्षा के चलते क्षेत्र के व्यवसायियों ने प्रशासन से तत्काल चोरों को पकड़ने की माग की है। एक माह पूर्व दन्यां बाजार में एक लाख से अधिक रुपयों की हुई चोरी और पन्द्रह दिन पूर्व सरयू पंपिंग पेयजल योजना के चुराए गए 50 पाइपों का अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। उल्लेखनीय है कि 25 सितम्ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:10 PM (IST)
        

कलक्ट्रेट कर्मियों की दीवाली फीकी

अल्मोड़ा: तीन सूत्रीय मांगों को लेकर पिछले 36 दिनों से हड़ताल पर चल रहे कलक्ट्रेट मिनिस्टीरियल कर्मचारियों की दीपावली इस बार फीकी रहेगी। हड़ताल पर रहने के कारण उन्हें न तो सितंबर माह का वेतन मिला है और न ही दीपावली पर्व के चलते अन्य राज्य कर्मियों की भांति अक्टूबर का अग्रिम वेतन। ऐसे में बेमियादी हड़ताल का फैसला कलक्ट्रेट मिनिस्टीरियल कर्मियों के लिए बेहद दुखदायी साबित हुआ। पिछले 36 दिनों की हड़ताल के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:08 PM (IST)
        

धनतेरस पर चढ़ा पारा, कार्य बहिष्कार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: संविदा के तहत नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलित बेस अस्पताल के सफाई कर्मचारियों ने मंगलवार को धनतेरस के दिन पूर्ण कार्य बहिष्कार किया। जिससे अस्पताल की सफाई व्यवस्था चरमरा गई। दीपावली के मौके पर भी मानदेय व बोनस का भुगतान नहीं होने से उनका आक्रोश बढ़ गया। ठेका प्रथा के तहत बेस अस्पताल के सफाई कर्मचारी लंबे समय से संविदा पर नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। अस्पताल समेत शासन-प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:06 PM (IST)
        

थल सेना की भर्ती रैली बनबसा में सात नवंबर से

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: कुमाऊं के अभ्यर्थियों के लिए अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय थल सेना के विविध पदों के लिए अगले माह भर्ती रैली आयोजित करेगा और यह भर्ती सात नवंबर से बनबसा मिलिट्री स्टेशन में होगी। भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा ने भर्ती कार्यक्रम घोषित कर दिया है। भर्ती निदेशक कर्नल विजु संदरेश ने बताया कि बनबसा मिलिट्री स्टेशन में भर्ती सात नवंबर से 14 नवंबर तक सैनिक जीडी, सैनिक तकनीकी, सैनिक लिपिक, स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:00 PM (IST)
        

अवैध शराब कब्जे में लेकर की नष्ट

संवाद सहयोगी, मौलेखाल: तहसील के तल्ला सल्ट में महिलाएं अवैध शराब के विरोध में सड़कों पर उतर आई हैं। रविवार को अछरौन गांव में शराबियों के उत्पात से तंग आयी महिलाओं और स्कूली बच्चों ने अवैध शराब बेचने वाले लोगों से दो पेटी देशी शराब अपने कब्जे में लेकर नष्ट कर दी। तल्ला सल्ट के अछरौन गांव निवासी कैलाश सिंह ने बताया कि क्षेत्र में कुछ दुकानदार अवैध तरीके से शराब का व्यवसाय करते हैं। लेकिन कई बार की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:59 PM (IST)
        

एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री जब्त

संवाद सूत्र ताड़ीखेत: गनियाद्योली व ताड़ीखेत में खाद्य एवं राजस्व विभाग की टीम ने संयुक्त छापेमारी कर एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री जब्त की। टीम ने दीपावली पर्व के मद्देनजर बस में रामनगर से पहाड़ की ओर लाए जा रहे मिल्क केक के सैंपल भी भरे। इस दौरान टीम ने एक्सपायरी डेट की लगभग 25 किग्रा खाद्य सामग्री को कब्जे में लेकर नष्ट कर दिया। कहा कि जन स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे लोगों का बख्शा नहीं जाएगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:59 PM (IST)
        

सल्ट में ओएफसी कटने से संपर्क भंग

संवाद सहयोगी, मौलेखाल: विकास खंड सल्ट के पैंसिया के पास ओएफसी लाइन कटने से पूरे क्षेत्र में संचार संपर्क भंग हो गया है। खामी के कारण क्षेत्र के दो मोबाइल टावर और एक दूरभाष केंद्र के ठप होने के साथ ही इंटरनेट सेवाएं भी बाधित हो गई है। विकास खंड के पैंसिया के पास ओएफसी लाइन को नुकसान पहुंचने के कारण पूरे क्षेत्र की संचार सेवाएं ठप हो गई, जिसके कारण मैणाकोट व कुलोली टावर ठप हो गए। जबकि जालीखान में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:58 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें