Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

शिक्षकों की नियुक्ति न होने पर चक्काजाम

संवाद सूत्र, भिकियासैंण : ग्रामीण इलाकों में शिक्षकों की कमी और उस पर अधिकारियों की लापरवाही से नाराज अभिभावकों ने अब 15 दिनों में कार्रवाई न होने पर चक्काजाम करने की चेतावनी दी है। अभिभावकों का कहना है शिक्षा महकमा स्कूली बच्चों के भविष्य के प्रति जरा भी गंभीर नहीं है। मामला भिकियासैंण विकास खंड के राजकीय इंटर कालेज बिनोली स्टेट का है। यहां लंबे समय से भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, हिंद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

शिक्षकों की नियुक्ति को धरने पर डटे रहे लोग

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जीआइसी हवालबाग में काफी समय से रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति किए जाने की मांग को लेकर संयुक्त संघर्ष समिति मंगलवार को भी धरने पर डटी रहीं। समिति ने 18 सितंबर को अब ब्लॉक मुख्यालय में विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है। कहा है कि छात्र हितों की अनदेखी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए निर्णायक संघर्ष जारी रहेगा। मंगलवार को सातवें दिन भी हवालबाग के आसपास के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

सीमा के साथ अब 'हिंदी' की हिफाजत

dfasdfasd

जागरण संवाददाता, रानीखेत : सरहदों की सुरक्षा के साथ जनसहभागिता की ओर कदम बढ़ा रहे सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) अब राष्ट्रभाषा के संरक्षण एवं प्रचार प्रसार का भी बीड़ा उठाएगा। बल की वाहिनियों में 'हिन्दी' सभी कामकाजों में मातृभाषा के प्रयोग के सीमा के प्रहरी राष्ट्रभाषा को जन-जन की भाषा बनाने को जनचेतना अभियान चलाएंगे। सीमांत मुख्यालय से इसका श्रीगणेश कर दिया गया है। सीमांत मुख्यालय गनियाद्योली में एक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:48 PM (IST)
        

अवैध निर्माण पर गरजी जेसीबी, लिंटर ध्वस्त

asdfasdfasdf

संवाद सूत्र, ताड़ीखेत : चिलियानौला क्षेत्र में सरकारी भूमि पर चल रहे अवैध निर्माण पर जेसीबी दौड़ा दी गई। हल्की बहसबाजी के बीच राजस्व की जमीन पर पिलरों के सहारे डाला गया पक्का लेंटर ढहा दिया गया। प्रशासन एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई से हड़कंप मच गया। आरोप है कि अतिक्रमणकारी ने ग्रांट में मिले भूखंड के करीब दोगुने भूभाग पर अतिक्रमण कर निर्माण शुरू करा दिया। राजस्व महकमे की लिखित चेतावनी के बावजूद काम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:46 PM (IST)
        

कई गांवों में पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: विकास खंड भैंसियाछाना के आधे दर्जन गांवों में पिछले कई दिनों से पेयजल संकट बना हुआ है। लेकिन ग्रामीणों की तमाम शिकायतों के बाद भी अधिकारियों ने व्यवस्था दुरुस्त करना मुनासिब नहीं समझा। जिस कारण ग्रामीणों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विकास खंड के धौलनैली, कुमौली, हरियाटाना, चतुरभोज, तल्ला बिलवालगांव में पिछले कई दिनों से पेयजल संकट बना हुआ है। धौल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 10:44 PM (IST)
        

बिल्डर प्रकरण पर दो ग्रामसभाएं आमने-सामने

जागरण संवाददाता, रानीखेत : बहुचर्चित बिल्डर प्रकरण पर नया मोड़ आ गया है। पंचायत सचिव पर ग्रामीणों को गुमराह कर फर्जी हस्ताक्षर तथा बिल्डर कंपनी को भूमकिया स्रोत से पेयजल संयोजन के मामले में दो ग्राम पंचायतें आमने-सामने आ गई हैं। एक पक्ष जहां कनेक्शन न देने पर अड़ा है, वहीं दूसरे ने भी मोर्चाबंदी कर एक ही स्रोत से संयोजन देने की मांग उठाई है। इस मामले में एसडीएम को ज्ञापन भी दिया गया है। इस घटनाक्रम ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:15 PM (IST)
        

कलक्ट्रेट के स्थान परिवर्तन का विरोध

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिला कार्यालय के स्थान परिवर्तन की सुगबुगाहट का विरोध होना आरंभ हो गया है। प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने सीएम को ज्ञापन देकर कलक्ट्रेट कार्यालय को यथावत रखने की मांग की है। सीएम हरीश रावत को दिए ज्ञापन में व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने कहा है कि वर्तमान में जहां जिला कार्यालय स्थित है। वह नगर की भौगालिक परिस्थितियों के लिहाज से ठीक है। क्योंकि यह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:13 PM (IST)
        

पालिका के उदासीन रवैए पर नाराजगी

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : विकास कार्यो में पालिका द्वारा अनियमितता बरतने से स्थानीय लोगों में खासा आक्रोश है। रानीधारा क्षेत्र के लोगों ने एक बैठक का आयोजन कर पालिका की कार्यप्रणाली पर निंदा प्रस्ताव पारित किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि शीघ्र एक शिष्टमंडल वार्ड की विभिन्न समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी से मुलाकात करेगा। सोमवार को नागरिक सेवा समिति की बैठक को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:11 PM (IST)
        

आतंकवाद के खात्मे को भारत-अमेरिका संयुक्त 'युद्धाभ्यास'

जागरण संवाददाता, रानीखेत : रक्षा सहयोग एवं सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की दिशा में भारत एवं अमेरिका (यूएस) के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण 'युद्ध अभ्यास-2014' को खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार यह युद्धाभ्यास पर्वतीय क्षेत्रों में उत्पन्न आंतरिक विद्रोह तथा आतंकवाद से निपटने को सामूहिक अभ्यास होगा। इस दरम्यिान दोनों देशों की सेनाएं विभिन्न ऑपरेशन में उच्चकोटी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:10 PM (IST)
        

कर्मचारियों में भड़का आक्रोश

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : लंबित समस्याओं का निराकरण नहीं होने से कलक्ट्रेट कर्मचारियों ने शासन के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। वह प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर सोमवार से बेमियादी हड़ताल पर चले गए हैं। संघ ने कहा है कि यदि शीघ्र समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो वह आंदोलन उग्र करने को बाध्य होंगे। कलक्ट्रेट धरना स्थल पर हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि वह काफी समय से नायब तहसीलदार के सीधी भर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:07 PM (IST)
        

जंगली सुअर ने फाड़ डाला महिला का पांव

जागरण संवाददाता, रानीखेत : पहाड़ में जंगली सुअरों के हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बागेश्वर व अन्य जनपदों के बाद अब ताड़ीखेत ब्लॉक के बजीना गांव में मक्के के खेत में काम कर रही महिला को सुअर ने लहूलुहान कर डाला। संघर्ष में उसने महिला का एक पांव बुरी तरह फाड़ डाला। उसे गंभीर हालत में राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। इधर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने वन महकमे तथा प्रशासन से जंगली सुअरों से निपटने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:01 PM (IST)
        

तीन बच्चों की मां को भगाया, रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: विकासखंड भैसियाछाना अंतर्गत एक महिला अपने तीन बच्चों को छोड़ रहस्यमय ढंग से लापता हो गई। जिसे बहला-फुसलाकर भगा ले जाने की रिपोर्ट राजस्व पुलिस में दर्ज कर दी गई है। महिला के पति का आरोप है कि भतीजा ही उसे अपने साथ भगा ले गया। मामले के मुताबिक विकासखंड भैसियाछाना के ग्राम पीपली निवासी रेखा आर्या पत्‍‌नी राजेन्द्र प्रसाद गत 23 अगस्त की रात घर से नाटकीय ढंग से गुम हो गई। जिस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

सुअर भगाने को रात भर करते रहे जागरण

जागरण संवाददाता, दन्यां: विकासखंड धौलादेवी के अन्तर्गत सरयू घाटी में स्थित दर्जनों गांवों में जंगली सुअरों के आतंक से काश्तकार हलकान हो गए हैं। खरीफ की फसल को बचाने के लिए काश्तकार अपने अपने खेतों में मचान बना कर रात भर जागरण करने को विवश हो रहे हैं। सरयू घाटी के अन्तर्गत आरा सलपड़, मयोली, मेलगांव, टकोली, फाराखोली, काभड़ी, दौला चितौला, रोल, गल्ली, कफलनी, चपडोला, सिरौला, बेलक, रंगोड़ी, दियारखोली, सुकन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 10:59 PM (IST)
        

आपदा पीड़ितों का फूटा गुस्सा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : आपदा राहत के नाम पर सरकार और प्रशासन के नुमाइंदे भले ही तमाम दावे करते न थक रहे हों, लेकिन सच्चाई यह है कि आपदा से पीड़ित परिवार आज भी राहत को तरस रहे हैं। हालात इस कदर खराब हैं कि आपदा पीड़ितों को मरहम मिलने के बजाय वह सड़कों पर संघर्ष करने को मजबूर हैं। तंत्र और जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा झेल रहे खैरखेत के ग्रामीणों का हाल भी कुछ ऐसा ही है। वर्ष 2010 की आपदा में खैर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 10:59 PM (IST)
        

दृष्टिबाधितों की समस्याओं पर मंथन

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ के उपशाखा इकाई की बैठक में दृष्टिबाधितार्थो की विविध समस्याओं पर मंथन किया किया गया। बैठक में तय किया गया कि शीघ्र ही जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में नेत्र परीक्षण शिविर लगाए जाएंगे। साथ ही दृष्टिहीन बच्चों की शिक्षा के लिए जनजागरण किए जाने पर भी जोर दिया गया। राजा आनंद सिंह लिंक मार्ग स्थित उपशाखा कार्यालय के सभागार में हुई बैठक में महासचिव ड... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:56 PM (IST)
        

रिष्ठ नागरिकों के लिए निशुल्क चारधाम यात्रा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई नि:शुल्क चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। इस यात्रा के लिए 60 से 65 वर्ष की आयु वर्ग वाले बुजुर्गो का चयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हरीश रावत की पहल पर शुरू की जा रही इस धार्मिक यात्रा को 'मेरे बुजुर्ग-मेरे तीर्थ' यात्रा का नाम दिया गया है। इस बारे में पर्यटन सचिव द्वारा सभा जिलाधिकारियों को प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        

शहर में घुसा बेखौफ गुलदार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सिमटते जंगलों के कारण जंगली जानवर भी अब बेखौफ हो चले हैं, इसी का नतीजा है अब वह बिना किसी भय के शहरी क्षेत्रों में भी घुसने लगे हैं। इसका ताजा उदाहरण शनिवार रात को देखने में आया। यहां घनी आबादी वाले चौघानपाटा क्षेत्र से सटे सेलाखोला मोहल्ले में एक गुलदार घुस आया और घर में बंधे कुत्ते का शिकार करने के मकसद से काफी देर तक आंगन में डटा रहा। यह वाकया शनिवार रात करीब दस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:50 PM (IST)
        

अशांति दूर करने को लेकर आए शांति का संदेश

gfhfh

जागरण संवाददाता, द्वाराहाट : आतंकवाद से अशांत देश-दुनिया में स्थिर वातावरण के लिए विश्व शांति का संदेश लेकर राज विद्या केंद्र हल्द्वानी की टीम नगर पहुंची। राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान के साथ ही नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रोजेक्टर तथा कंप्यूटर के माध्यम से शांति का पाठ सुनाया व समझाया गया। अंतरराष्ट्रीय शांति जागरूकता अभियान के तहत रविवार को राज विद्या केंद्र के शांतिदूतों ने नगर क्षेत्र में शां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:49 PM (IST)
        

'हिन्दी पहचान..शान है हमारी..'

जागरण संवाददाता, रानीखेत : राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में हिंदी दिवस पर गोष्ठी हुई। वक्ताओं ने राष्ट्रभाषा को महान एवं देश का गौरव बताया। साथ ही रचनाओं के जरिये अपने ही देश में अस्तित्व खोती जा रही 'हिन्दी' की व्यथा भी सुनाई। विद्यालय सभागार में गोष्ठी का शुभारंभ प्रधानाचार्या नीलम नेगी ने किया। उन्होंने काव्य संग्रह 'अभिव्यक्ति' एवं 'व्यथा हिन्दी की' पर व्याख्यान दिया। साथ ही कविताओं के माध्यम से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:48 PM (IST)
        

हिंदी दिवस पर गोष्ठी का आयोजन

भिकियासैंण : हिंदी दिवस के मौके पर नेहरू युवा केंद्र व नवयुवक मंगल दलों के संयुक्त तत्वावधान में टानी में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिला पंचायत सदस्य प्रकाश चंद्र जोशी ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है। इसके संरक्षण और व्यापक प्रचार प्रसार के लिए हम सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। अन्य वक्ताओं ने भी हिंदी भाषा के प्रयोग को बढ़ावा देने की बात पर जोर दिया। गोष्ठी म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:47 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें