1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

पापमुक्ति का साधन है श्रीमद्भागवत महापुराण

द्वाराहाट : गगासघाटी के उभ्याड़ी कफड़ा स्थित प्राचीन श्री शिव जटाधार मंदिर में श्रीमद् भागवत महापुराण से माहौल भक्तिमय हो उठा है। कथा व्यास पं. भास्करानंद तिवारी ने श्रीमद् भागवत महापुराण के महात्म्य पर प्रकाश डालते हुए गीता में भगवान कृष्ण के उपदेशों की सुंदर व्याख्या की। पौराणिक श्री शिव जटाधार मंदिर में शुक्रवार को कथा व्यास पं.भास्करानंद ने श्रीमद् भागवत की महिमा का बखान किया। कहा कि सभी दुखों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:15 PM (IST)
        

बीमा सप्ताह में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर

जागरण संवाददाता, रानीखेत : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) की 59वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान बीमा सप्ताह का शुभारंभ कर अभिकर्ता भर्ती दिवस भी मनाया गया। साथ ही काउंटर लगा उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण कर उन्हें विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। शाखा कार्यालय में बीमा सप्ताह व अभिकर्ता भर्ती दिवस का शुभारंभ जिपं सदस्य प्रकाश सिंह नेगी ने बतौर मुख्य अतिथि किया। शाखा प्रबंधक केशव राम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:13 PM (IST)
        

आइबीआरआइ वन रेंज में कांबिंग

जागरण टीम, रानीखेत : तो ल्वेशाल में दुर्घटनाग्रस्त ट्रक में भरे गए चीड़ के तख्ते अवैध थे! तस्करी के कयास लगते ही वन प्रभाग (उत्तरी गौला) के हरकत में आने तथा जंगलात में सघन कांबिंग इसी ओर इशारा कर रही है। सूत्रों की मानें तो चीड़ बहुल ल्वेशाल के इस जंगल में अंधाधुंध कटान होता आ रहा है। इधर वन क्षेत्राधिकारी ने कहा कि जांच के बाद ही खुलासा होगा कि तख्ते वैध हैं या अवैध। याद रहे हल्द्वानी-अल्मोड़ा हाई... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:10 PM (IST)
        

अफसरों की फौज, मिनिस्ट्रीयलकर्मचारी सीमित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: लोक निर्माण विभाग का प्रशासनिक ढांचा पटरी पर आने का नाम नहीं ले रहा। हालत यह है कि अधिकारी वर्ग व कार्यालयों में राज्य गठन के बाद कई गुना इजाफा हुआ और सड़कें भी काफी बढ़ी, मगर मिनिस्ट्रीरियल कर्मचारियों के पद नहीं बढ़े। इससे ढांचा गड़बड़ चल रहा है। शासन की गलती का खामियाजा मिनिस्ट्रीरियल कर्मचारियों को झेलना पड़ रहा है। उत्तराखंड राज्य निर्माण से पहले राज्य में सिर्फ दो मुख्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:09 PM (IST)
        

भाजपाइयों ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया संपर्क

लमगड़ा (अल्मोड़ा) : भाजपा कार्यकर्ताओं ने लमगड़ा विकासखंड के विभिन्न गांवों का दौरा कर लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों से कहा कि वह योजनाओं को पूरी पूरी जानकारी रखें, तभी वह उनका लाभ उठा सकेंगे। लमगड़ा के मंडल अध्यक्ष हरीश बोरा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को विकास खंड के जलना, तुलेड़ी, मेरधुरा, सत्यों आदि गांवों का भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि केंद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:08 PM (IST)
        

फड़का को सड़क से जुड़ने की दरकार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: हवालबाग ब्लॉक अंतर्गत ग्रामसभा फड़का के वाशिंदों की एक अदद सड़क की मांग लंबी गुहार के बावजूद पूरी नहीं हो सकी। फड़का के सटी ग्रामसभा स्याली निवासी सामाजिक कार्यकर्ता गोविंद सिंह बिष्ट ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर फिर उनका ध्यान इस मांग की ओर खींचा है। उन्होंने बताया है कि फड़का गांव को अल्मोड़ा-कौसानी सड़क से जोड़ने के लिए पांच किमी सड़क की कई बार गुहार लगाई जा चुकी है। मग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:05 PM (IST)
        

प्रतिभा देख गुरू ने दिखाई राह

अल्मोड़ा : जिले में बतौर वरिष्ठ कोषाधिकारी तैनात विक्रम जंतवाल की जीवन की दिशा उनके विद्यालय के व्यायाम शिक्षक ने बदल कर रख दी। विक्रम बताते हैं कि वह उनकी इंटर तक की शिक्षा हरमन माइनर स्कूल भीमताल से हुई। विक्रम विज्ञान विषय के छात्र थे। पढ़ने में बचपन से ही काफी मेधावी थे। जीवन में इंजीनियर बनने का सपना भी देखा। लेकिन उनके विद्यालय में तैनात व्यायाम शिक्षक केडी सिंह उन्हें जब भी मिलते तो वह उनसे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:02 PM (IST)
        

काव्यसंध्या में बही रसधार

संवाद सहयोगी, मौलेखाल : सल्ट के शहीद दिवस कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर प्रयास सेवा संस्था द्वारा उत्तराखंडी काव्य सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन में कवियों ने अपने हुनर का जलवा बिखेर श्रोताओं की जमकर तालियां बटोरी। सल्ट के व्याखुली पड़ो सेवाधाम में कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा ने किया। कवि सम्मेलन की शुरुआत प्रसिद्ध कुमाऊंनी लोकगायक हीरा सिंह राणा ने 'आजादी मिलि पचास साल हैंगि, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 11:01 PM (IST)
        

पर्यटन स्थल घोषित होने से जगी उम्मीद

= रोजगार के साधन होंगे विकसित जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अल्मोड़ा जिले के शीतलाखेत क्षेत्र को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा के बाद अब यहां के लोगों में विकास की उम्मीद जगी है। लोगों का कहना है कि पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होने के बाद इस क्षेत्र में पर्यटन व्यवसाय रोजगार का साधन बन सकेगा। बीते दिनों सीएम हरीश रावत ने शीतलाखेत क्षेत्र को पर्यटक क्षेत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:59 PM (IST)
        

किसानों को दी उन्नत बीज की जानकारी

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा के वैज्ञानिकों ने चंपावत जिले के 24 कृषकों को उन्नत बीज के बारे में बताया। जिसमें कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. अरुण पटनायक ने कृषकों को उत्तर-पश्चिमी पर्वतीय क्षेत्र के कृषि परिदृश्य से रूबरू कराया, कृषि के क्षेत्र में संस्थान के योगदान व प्रयासों की जानकारी दी। वैज्ञानिकों ने फसलों की उन्नत प्रजातियां, जल संरक्षण के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:58 PM (IST)
        

पुस्तकालय के लिए अनशन की धमकी

अल्मोड़ा: कुमाऊं विवि के एसएसजे परिसर अल्मोड़ा के छात्रसंघ सचिव रवि कुमार ने परिसर के प्रत्येक विभाग में सुसज्जित विभागीय पुस्तकालय खोलने की मांग दोहराई है। जिसमें पुस्तकालय में नवीन संस्करण की पुस्तकें उपलब्ध कराने की मांग भी की है। उन्होंने इस आशय का ज्ञापन परिसर निदेशक को सौंपा है। चेतावनी दी है कि यदि इन मांगों पर त्वरित कार्यवाही नहीं हुई, तो सात सितंबर से अनिश्चिकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दिया जा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:57 PM (IST)
        

बेरुखी पर भड़के पूर्व सैनिक

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : वन रैंक- वन पेंशन के मुद्दे पर पूर्व सैनिक शुक्रवार को भी धरने पर अडिग रहे। लीग कार्यालय परिसर में धरने के दौरान पूर्व सैनिकों ने केंद्र सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया। मांग पूरी नहीं होने तक आंदोलन जारी रखने का निर्णय लिया। नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे पूर्व सैनिकों ने लीग कार्यालय परिसर में धरना दिया। यहां हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि लोक सभा चुनाव में प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:56 PM (IST)
        

सुअरों के आतंक से काश्तकार परेशान

संवाद सहयोगी, दन्यां : विकासखंड धौलादेवी के अन्तर्गत गांवों में जंगली सुअरों का आतंक जारी है। लहलहाती खरीफ की फसल सुअरों द्वारा पूरी तरह से नष्ट किए जाने से क्षेत्र के गरीब किसान खासे परेशान हो गये हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को ज्ञापन प्रेषित करते हुए गांवों में सुअरों द्वारा मचाई गई बरबादी का जायजा लेकर मुआवजा प्रदान करने की मांग की है। ग्राम पंचायत चितौला, मयोली, धार छनटाना, कलौटा, बसाण, सुकन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:52 PM (IST)
        

पूर्व संध्या पर याद किए गए राधाकृष्णन

जागरण संवाददाता, चौखुटिया: शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर विकास खंड के अंतर्गत कई विद्यालयों में विविध कार्यक्रम हुए। इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें भावपूर्वक स्मरण किया गया। वक्ताओं ने शिक्षक के रूप में उनकी भूमिका पर चर्चा की। बच्चों को टीवी पर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया व दिखाया गया। शिक्षक दिवस के क्रम में शुक्रवा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:50 PM (IST)
        

खुद के साथ परिवार की सुरक्षा करें महिलाएं

जागरण संवाददाता, रानीखेत : महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ने के लिए ब्लॉक के उपराड़ी ग्राम पंचायत में शिविर लगाया गया। नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने कहा कि योजना के माध्यम से प्रत्येक महिला खुद के साथ अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं। उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक सुरेश चंद्र आर्या ने सुरक्षा व जीवन ज्योति बीमा योजना का महत्व समझाया। प्राथमिक विद्यालय उपराड़ी मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:49 PM (IST)
        

काकड़ीघाट में पर्यटकों को रिझाएगी झील

जागरण संवाददाता, रानीखेत/गरमपानी : टूरिस्ट स्पॉट काकड़ीघाट में झील निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। महत्वाकांक्षी योजना धरातल पर उतरी तो कोसी नदी पर भावी सरोवर जहां हाईवे पर पर्यटक गतिविधियों का केंद्र बनेगा, वहीं मत्स्य आखेट व नौकायन आदि के जरिए यह गुमनाम क्षेत्र पर्यटन नक्शे पर जगह भी बनाएगा। खास बात कि हाईवे को पर्यटक स्थल शीतलाखेत से जोड़ने वाले मटीला व सिरोली बैंड से बेड़गांव तक मोटर मार्ग के डा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:48 PM (IST)
        

सड़क कार्य में तेजी न आने से आक्रोश

जागरण संवाददाता, चौखुटिया: बार-बार मांग के बावजूद मासी-चौखुटिया सड़क सुधारीकरण कार्य में तेजी न आने से क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश है। गुस्साए कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को यहां तहसील कार्यालय में पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम फिर एक ज्ञापन सौंपा। इसमें सड़क कार्य में तेजी लाने के साथ ही अन्य समस्याओं के शीघ्र निस्तारण की मांग की गई है। ज्ञापन में कहा गया है कि पूर्व में सौंपे ज्ञापन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:46 PM (IST)
        

तीन विकास खंडों में संचार सेवा ठप

संवाद सहयोगी, मौलेखाल : ओएफसी लाइन कटने से जिले के तीन विकास खंडों में पिछले 48 घंटों से संचार सेवाएं ठप हैं। संचार सेवाओं के ठप होने के कारण जहां लोगों का संपर्क एक दूसरे से कट गया है। वहीं सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में भी कार्य प्रभावित हो रहा है। गुरुवार की देर शाम भतरोंजखान से भिकियासैंण के बीच भारत संचार निगम लिमिटेड की ओएफसी लाइन कट गई। लाइन के कटने के बाद से सल्ट, स्याल्दे और भिकियासै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:44 PM (IST)
        

24 घंटे से बीएसएनएल संचार सेवा ठप

भिकियासैंण, स्याल्दे: यहां बीते दो रोज से बीएसएनएल की दूर संचार सेवा ठप है। करीब 24 घंटे बीत जाने के बाद भी सेवा बहाल न होने से उपभोक्ताओं समेत आम जनता परेशान है। नेट सुविधा भी भंग होने से बैंकों में लेनदेन बुरी तरह बाधित हो चला है। वहीं सरकारी दफ्तरों में भी कामकाज प्रभावित है। लोगों की मांग है कि तत्काल दूर संचार सेवा सुचारू की जाए। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:42 PM (IST)
        

हाइटेक बैंकिंग सुविधा से जुड़ा चौखुटिया

जागरण संवाददाता, चौखुटिया: स्थानीय एसबीआई शाखा हाईटेक सुविधा से जुड़ गई है। जो अपने खाताधारकों को ई-कार्नर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने में जनपद की तीसरी ब्रांच बन गई है। इस अत्याधुनिक रिसाइक्लर मशीन के जरिए उपभोक्ता धन जमा ही नहीं, बरन निकल भी सकते हैं। इससे लाइन में लगने के साथ-साथ समय के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी। यहां पुल के पास स्थित एटीएम रूम में स्थापित हाइटेक सुविधा से लैस इस रिसाइक्लर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Sep 2015 10:42 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें