Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मेरठ

पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में बनेगा बर्ड वाचिंग सेंटर

अमित तिवारी, मेरठ स्वच्छ पर्यावरण व स्वस्थ वातावरण में बेहतरीन प्रशिक्षण देने के लिए पुलिस ट्रेनिंग स्कूल परिसर में सैकड़ों प्रजातियों के हजारों पेड़ लगाए गए हैं। अब इन पेड़ों पर बड़ी संख्या में पक्षियों ने बसेरा बना लिया है। पक्षियों की प्रजातियों व इनकी संख्या को देखते हुए यहां बर्ड वाचिंग सेंटर बनाने की योजना बन रही है। जल्द ही इसकी रूपरेखा तैयार कर स्कूली बच्चों के लिए पर्यावरणीय विजिट में बर्ड व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:40 AM (IST)
        

एमए व एलएलबी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कल से

मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और कालेजों में परास्नातक (पीजी) कोर्स में रजिस्ट्रेशन के साथ प्रवेश की प्रक्रिया भी चल रही है। स्नातक (यूजी) कोर्स में प्रवेश के लिए नौवीं कटआफ के साथ एमएससी कृषि, एमकाम में प्रवेश के लिए भी भी कटऑफ जारी हुई है। बुधवार को पीजी के इन दो कोर्स में प्रवेश भी हुए। एमए, एलएलबी, बीलिब कोर्स में प्रवेश के लिए 22 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। विश्वविद्यालय में स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:39 AM (IST)
        

वर्दी की ठसक में चूर सीओ सुनवाई से दूर

मेरठ : पीड़ितों की सुनवाई के लखनवी आदेश का सीओ यातायात पर रत्तीभर असर दिखाई नहीं दिया। बुधवार को सुनवाई किए बगैर ही सीओ उठकर चल दीं, जबकि पीड़ित गेट तक उनके पीछे मिन्नतें करते देखे गए। हुआ यूं कि एसएसपी ओंकार सिंह लखनऊ समीक्षा बैठक में गए थे। एसएसपी ऑफिस में पीड़ितों की समस्या सुनने के लिए सीओ स्वर्णजीत कौर की ड्यूटी लगाई गयी थी। सीओ ने दस से पंद्रह पीड़ितों को सुना और ड्यूटी का कॉलम पूरा कर लिया। इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:39 AM (IST)
        

निगम की 'थाप' से चमका थापरनगर

मेरठ : जिस थापर नगर में गंदगी के ढेर लगे थे। जहां नाले उफने थे, जहां जगह-जगह कूड़े के ढेर थे, बुधवार सुबह वहीं सब कुछ साफ-सुथरा। ऐसा इसलिए कि कर्मचारियों की फौज सफाई अभियान में जुटी थी। महापौर और नगर आयुक्त समेत निगम के तमाम विभागों के अफसर निरीक्षण पर थे। यह सब संभव हुआ दैनिक जागरण के विशेष सफाई अभियान से। बुधवार को निगम प्रशासन ने थापर नगर में विशेष सफाई अभियान चलाया। चौराहों पर चूने से रंगोली ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:37 AM (IST)
        

शौहर की शादी रुकवाने को बीवी की पुलिस से गुहार

मेरठ : पल्लवपुरम् फेज-1 की महिला ने पुलिस को तहरीर देकर पति पर आरोप लगाया है कि वह दूसरी शादी रचाना चाह रहा है। महिला का कहना है कि उसके पांच बच्चे हैं। उसने शादी रुकवाने को पुलिस से गुहार लगायी है। फेज-1 ब्लाक जे-168 में रहने वाली अंजाना ने बताया कि उसकी शादी करीब 15 वर्ष पहले इंतजार नामक युवक के साथ हुई थी। इंतजार से उसके पांच बच्चे भी हैं। अंजाना का आरोप है कि इंतजार का एक महिला से संबंध है औ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:35 AM (IST)
        

राधा-कृष्ण का रास देख झूम उठे श्रद्धालु

मेरठ : शहर सर्राफा स्थित महादेव मंदिर से बुधवार को परंपरागत श्रीकृष्ण जन्माष्टमी शोभायात्रा निकाली गई। राधा-कृष्ण के मनोहारी रास ने श्रद्धालुओं को अपने मोहपाश में ऐसा बांधा कि वे निहारते रह गए। जगह-जगह पुष्पवर्षा से शोभायात्रा का स्वागत हुआ। शाम को शुरू हुई शोभायात्रा देर रात मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। शहर सर्राफा स्थित महादेव मंदिर में शाम को पूजा-अर्चना के बाद शोभायात्रा निकाली गयी। शोभायात्रा म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

हरियाणा के किसानों ने सीखे बासमती उत्पादन के तरीके

मेरठ : अंतराज्यीय किसान भ्रमण कार्यक्रम में हरियाणा सूबे में कैथल के 51 किसानों ने बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान के पबरसा रोड स्थित फार्म पर निर्यात योग्य गुणवत्ता वाले बासमती धान के उत्पादन के बारे में जानकारी ली। कैथल के किसानों ने कृषि विवि, पीडीएफएसआर व सीपीआरआइ में वैज्ञानिकों से अनेक फसलों के उत्पादन के बारे में बातचीत कर अपनी जिज्ञासा शांत की। हिंदुस्तान में धान का कटोरा कहे जाने वाले क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

बिजलीघर पर गरजे ग्रामीण

मेरठ : देहात में अंधाधुंध बिजली कटौती से दुखी ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। बुधवार को दौराला और भराला के ग्रामीणों ने मोदीपुरम 220 केवी बिजलीघर पर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों को आता देख अफसर व कर्मचारी बिजली घर छोड़कर भाग गए। पुलिस के बुलावे पर पहुंचे एसडीओ, ग्रामीणों के सवालों का जवाब नहीं दे सके। ग्रामीण उन्हें चेतावनी देकर लौट आए। बुधवार पूर्वाह्न 11 बजे भराला के अनेक ग्रामीण दो ट्रैक्टर-ट्रालियों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

थाने के पीछे चल रहा था 'वाहन कमेला'

मेरठ : सदर बाजार थाने के पीछे 'वाहन कमेला' चलता मिला, लेकिन पुलिस बेखबर रही। मोहल्ले के लोगों ने मकान में चोरी की गाड़ियां कटने के शक पर पिता-पुत्र को पकड़ लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दो कटी व एक सही बाइक बरामद की है। पिता-पुत्र को हिरासत में ले लिया है। सदर थाने के पीछे एक मकान में चोरी की गाड़ियां कटने की सूचना पर बुधवार रात लोग जमा हो गए। उन्होंने बाइक काटते पिता-पुत्र को पकड़ लिया और चोरी की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

वाल्मीकि समाज के लोगों ने एसएसपी दफ्तर घेरा

मेरठ : आठ माह पूर्व भगवतपुरा में युवक की लाश रेल ट्रैक पर मिलने के मामले में परिजनों का आक्रोश पुलिस के प्रति फिर भड़क उठा। बुधवार को बड़ी संख्या में वाल्मीकि समाज के लेाग एसएसपी दफ्तर पर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस से धक्का-मुक्की भी हुई। ब्रह्मापुरी थाना क्षेत्र के भगवतपुरा निवासी ललित पुत्र प्रहलाद की शादी 20 नवंबर को हुई थी। शादी के तीन दिन बाद वह गायब हो गया था। 30 नवंबर को उसकी लाश रेलवे ट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

जमीयत-ए-उलेमा हिंद का कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

मेरठ : फेसबुक पर टिप्पणी प्रकरण को लेकर मुस्लिमों में बेहद आक्रोश है। जमीयत-ए-उलेमा हिंद ने बुधवार को कलक्ट्रेट पर विरोध में प्रदर्शन किया। साथ ही डीएम के नाम ज्ञापन एसीएम तृतीय राम गोपाल को दिया। जमीयत-ए-उलेमा हिंद के पदाधिकारी और सदस्य दोपहर में करीब 12 बजे कलक्ट्रेट पहुंचे। उनका कहना था कि फेसबुक पर घोर अशोभनीय भाषा का प्रयोग करके म़जहब-ए-इस्लाम और मुस्लिमों के जज्बातों को ठेस पहुंचाई गयी है।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:32 AM (IST)
        

कांग्रेसियों ने मनाई राजीव गांधी की जयंती

मेरठ : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 70वीं जयंती के मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से बुधवार को पार्टी कार्यालय में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर राजीव गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। गोष्ठी में धर्म दिवाकर ने कहा कि देश में कंप्यूटर क्रांति के जनक राजीव गांधी ही थे। गोष्ठी में पूर्व जिलाध्यक्ष आफाक खान, नसीम कुरैशी, सतीश शर्मा, आदित्य शर्मा, हरिकिशन वर्मा, ताबेश पा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:32 AM (IST)
        

शिक्षण को उन्नत बनाने के गुर सिखाए

मेरठ : कृषि विवि के मौलिक विज्ञान एवं मानविकीय महाविद्यालय में दो दिनी कार्यशाला का बुधवार को समापन हो गया। कुलपति प्रो. हरिशंकर गौड़ ने कहा कि शिक्षण की बारीकियों को समझने के साथ छात्रों को विषय से संबंधित पुस्तकों के बारे में बताने की आवश्यकता है ताकि उनमें पुस्कालय में बैठने की आदत विकसित हो सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में अध्ययन की प्रवृत्ति विकसित करने के लिए बिना भेदभाव के निरंतर प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:31 AM (IST)
        

सपा की सद्भावना में पार्टी गुटबाजी का शूल

मेरठ : समाजवादी पार्टी की ओर से बुधवार को चेंबर ऑफ कॉमर्स, दिल्ली रोड पर आयोजित हिंदू-मुस्लिम एकता सम्मेलन खुद अनेकता का शिकार हो गया। समारोह में आए राष्ट्रीय महासचिव मो. अरशद खान भी पार्टी के स्थानीय नेताओं की अनुपस्थिति से आहत दिखे। समारोह में उन्होंने भाजपा को कोसा। मो. अरशद खान ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान श्रीकृष्ण न केवल हिंदू, बल्कि सभी धर्म के लिए अनुकरणीय ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:31 AM (IST)
        

मेरठ में भी चल रही है मेट्रो?

केतन दीक्षित, मेरठ लखनऊ में मेट्रो के काम में अभी कुछ महीनों मे ही तेजी आई है, लेकिन मेरठ में बीते साल से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हो चुका है। यह मेट्रो सिटी सेंटर से मोदीनगर, मुरादनगर और गाजियाबाद होते हुए ट्रेन दिल्ली मेट्रो के रूट में शामिल हो जाती है। परिवहन का इतना सुलभ साधन होने के बाद भी हैरत यह है कि इस मेट्रो ट्रेन से अब तक 131 लोग यात्रा भी कर चुके हैं। चौंकिए मत, यह सब आंकड़े कपो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:30 AM (IST)
        

वेस्ट में 27 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं

मेरठ : यूपी में मानसून आए करीब दो माह से अधिक बीत चुके हैं, लेकिन इस साल मानसून में झमाझम बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिकों का कहना है कि 27 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं है। मेरठ जिले में कम वर्षा होने के कारण सूखे के हालात पैदा हो सकते हैं। उधर बिजली की अंधाधुंध कटौती के चलते धान के उत्पादन पर भी असर पड़ेगा। पीडीएफएसआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.एन सुभाष ने बताया कि वेस्ट यूपी में 20 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        

आज चक्का जाम करेंगे किसान

मेरठ : गन्ना भुगतान की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन गुरुवार (आज) को चक्का जाम करेगी। दिल्ली बाइपास, खिर्वा रोड, बिजली बंबा बाइपास, मवाना और नंगलामल चीनी मिलों के आगे भी रास्ता रोका जाएगा। सुबह दस बजे से दो बजे तक किए जाने वाले चक्का जाम के दौरान भाकियू के पदाधिकारियों ने कहा है कि एंबुलेंस और बीमार व्यक्तियों को ले जाने वालों को नहीं रोका जाएगा। गन्ना किसानों पर चीनी मिलों का करोड़ों रुपया बका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        

छात्रों ने पिता को दी बेटी के अपहरण की धमकी

कंकरखेड़ा: थानाक्षेत्र के कंकरखेड़ा करनाल मार्ग पर स्थित एक स्कूल की छात्रा के पिता को जिटौली गांव निवासी दो छात्रों ने उनकी बेटी के अपहरण की धमकी दे डाली। इस पर पीड़िता छात्रा के परिजनों ने आरोपी छात्रों की जमकर धुनाई की। रिपोर्ट दर्ज कराने की चेतावनी पर स्कूल मैनेजमेंट ने आरोपी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की आश्वासन देकर शांत किया। श्रद्धापुरी कालोनी निवासी एक छात्रा कंकरखेड़ा करनाल मार्ग पर स्थित स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

बीएसएफ जवान की हत्या में पत्नी व साला गिरफ्तार

मेरठ : पल्हेड़ा गांव में सोमवार शाम हुई बीएसएफ जवान की हत्या में नामजद पत्‍‌नी व साले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मृतक जवान सतेंद्र के पिता रणवीर ने बताया कि बेटे के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद वह पुत्रवधु रीना व बच्चों को अपने साथ ले गए थे। मंगलवार शाम अंतिम संस्कार के बाद रीना, उसका भाई रोहित व अन्य ससुराल के लोग वापस पल्हेड़ा के लिए चल दिए। उन्होंने पुत्रवधु से बेटे की तेरहवीं तक गांव म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

सियासी दखल में दब गया इंसाफ?

मेरठ : खरखौदा कांड में पूरे मामले में पुलिस की विवेचना इतनी हास्यास्पद है कि सियासी दबाव का आरोप प्रथम दृष्टया सही लगता है। हिंदू संगठन खुलकर एक मंत्री पर आरोप लगाते हुए पूरे मामले के पुलिसिया खुलासे को सियासी दबाव का नतीजा बता रहे हैं। ऐसे में सवाल है कि यह सियासी दबाव का चक्कर क्या है? इस पर जागरण ने पड़ताल की तो कई रोचक तथ्य सामने आए। सबसे पहले तो यह है कि पूरे मामले में पीड़िता के अपहरण और दुष्क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        
(News from Meerut-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें