Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

फूंका मंत्री का पुतला

जासं, इलाहाबाद : आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन आइसा ने यूजीसी नेट, जेआरएफ फार्म की फीस 400 से लेकर 1000 रुपए किए जाने के विरोध में शनिवार को मानव संसाधन विकास मंत्री का पुतला फूंका। छात्रों ने बढ़ी फीस वापस लो, अच्छे दिन के नाम पर छात्रों का शोषण बंद करो के नारे लगाए। आइसा सहसचिव शशिकांत त्रिपाठी ने कहा कि अच्छे दिनों के वादे के नाम पर आई मोदी सरकार छात्रों के खिलाफ फैसले ले रही है। फीस बढ़ने से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:11 AM (IST)
        

'मनमोहिनी' नृत्य ने बनाया कायल

जासं, इलाहाबाद : समाजसेविका कुमुद भूषण की स्मृति में इलाहाबाद लेडीज क्लब में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। शनिवार की शाम आयोजित भव्य समारोह में कलाकारों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर समां बांध दिया। श्रेया श्रीवास्तव ने 'ओम' पर सुरीली तान छेड़कर हर किसी को भावविभोर कर दिया। वहीं कृष्णा पर एक्रो फ्यूजन नृत्य खूब पसंद किया गया। पंचतत्व के महात्म्य को प्रदर्शित करने वाला मनमोहिनी नृत्य देख हर कोई द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:11 AM (IST)
        

पोनप्पा रोड पर नाले से हटाया कब्जा

जासं, इलाहाबाद : छावनी परिषद ने शनिवार को कैंट क्षेत्र में पोनप्पा रोड के किनारे नाले से कब्जा हटवाया। अवैध तरीके से बनाए गए एक मार्ग को भी तोड़ दिया गया। परिषद के अधिकारी अतिक्रमण करने वालों को नगर निगम सीमा क्षेत्र का बता रहे हैं। कुछ लोगों ने पोनप्पा रोड नाले को पूरी तरह से बंद कर दिया था। छावनी परिषद से लोगों को अतिक्रमण हटाने की चेतावनी भी दी गई थी। अतिक्रमण न हटाने से नाले का बहाव रुक गया था।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:10 AM (IST)
        

हॉलैंड हॉल में खाली कराई 90 सीटें

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रावासों में अवैध छात्रों को निकालने के लिए कार्रवाई का सिलसिला जारी है। शनिवार को हॉलैंड हॉल हॉस्टल में विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस के साथ कार्रवाई की। यहां करीब 90 सीटें खाली कराई गई हैं और 75 सीटों पर नए छात्रों को कब्जा भी दिला दिया गया है। बची सीटें अधीक्षक को सुपुर्द की गई हैं। 'दैनिक जागरण' ने विश्वविद्यालय के छात्रावासों में अवैध छात्रों क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:51 AM (IST)
        

डेढ़ हजार लीटर मिलावटी तेल सीज

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : होली नजदीक आते ही बाजार में मिलावटखोर पूरी तौर से सक्रिय हो गए हैं। सैकड़ों कुंतल मैदा, खोवा और खाद्य तेल बाजार में बिक्री के लिए पहुंच गया है। कई दुकानदार चोरी छिपे मिलावटी सामान बेच रहे हैं। मिलावट करने वालों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने अभियान चला रखा है। शनिवार को टीम ने जीरो रोड स्थित एक दुकान में छापा मारा। इस दौरान टीम को डेढ़ हजार लीटर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

सरकारी पैसा लुटाने से नहीं होगा विकास : शांति भूषण

जासं, इलाहाबाद : दिल्ली विधानसभा के चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बावजूद आम आदमी पार्टी की अंदरूनी कलह खत्म होती नजर नहीं आ रही। वरिष्ठ पार्टी नेताओं के निशाने पर कोई और नहीं मुख्यमंत्री व पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल हैं। पार्टी के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण ने केजरीवाल से पार्टी संयोजक पद छोड़ने की मांग उठाई है। व्यक्तिगत कार्य के लिए यहां आए शांति भूषण ने 'दैनिक जाग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

सृजनात्मक माहौल बनाएं युवा

जासं, इलाहाबाद : युवा पीढ़ी अपनी शक्ति का इस्तेमाल सृजनात्मक कार्यो में करे। छात्र शक्ति राष्ट्र के निर्माण के लिए बेहद अहम है। अगर छात्र अपनी ऊर्जा का सदपयोग करें तो समाज की धारा को बदला जा सकता है और कुरीतियों को जड़ से उखाड़ कर फेंका जा सकता है। यह बातें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने कही। वह शनिवार को पुलिस लाइन सभागार में छात्रों से रूबरू थे। छात्रों और प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों के ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

लालजी व सुभाष को विज्ञान शिक्षक अवार्ड

जासं, इलाहाबाद : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी भारत (नासी) में पांच दिन तक विविध आयोजन हुए। इसमें देश, प्रदेश एवं इलाहाबाद के युवाओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। शनिवार को सभी को पुरस्कार बांटे गए। 2014-15 के विज्ञान शिक्षक अवार्ड से सिटी मांटेसरी इंटर कालेज लखनऊ के शिक्षक डा. सुभाषचंद्र त्रिपाठी, कर्नलगंज इंटर कालेज इलाहाबाद के शिक्षक डॉ. लालजी यादव को सम्मानित किया गया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

बुद्धिलाल को मिला सव्यसाची सम्मान

जासं, इलाहाबाद : ¨हदी सेवी संस्थान द्वारा महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय ¨हदी विश्वविद्यालय वर्धा के क्षेत्रीय केंद्र में शनिवार को सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। इसमें कवि बुद्धिलाल पाल को सव्यसाची सम्मान दिया गया। कथाकार दूधनाथ सिंह ने बुद्धिलाल को सम्मानित करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी कविता संग्रह 'राजा की दुनिया' के जरिए नई रेखा खींची है, जिसके जरिए उन्हें सम्मानित किया गया। अध्यक्षता कर रहे प्रो. ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

'विकास यात्रा' में दिखा संग्रहालय का ऐतिहासिक सफर

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद संग्रहालय के 85वें स्थापना दिवस पर शनिवार को आमजन उसकी खासियत से रूबरू हुए। इसके तहत विकास यात्रा निकाली गई जो नगर निगम से चलकर विभिन्न मार्गो से होते हुए आजाद पार्क स्थित संग्रहालय भवन गई। राह चलते लोगों को संग्रहालय की पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक धरोहरों से अवगत कराया गया। साथ ही स्थापना से लेकर अब तक हुए बदलाव से लोगों को जोड़ा गया। इसकी जानकारी होने पर हर व्यक्ति स्वयं को... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

सुर व ताल का हुआ समागम

जासं, इलाहाबाद : प्रयाग संगीत समिति में चल रहे 54वें अखिल भारतीय संगीत सम्मेलन के अंतिम दिन कलाकारों ने समां बांधा। शनिवार की शाम मेहता प्रेक्षागृह में कलाकारों ने सितार, तबला, बांसुरी की मन मोहक प्रस्तुति कर दर्शकों को भावविभोर कर दिया। वृंदा अग्नि ने रूपक और तीन ताल में सितार वादन किया। इनकी उपशास्त्रीय धुन ताल कहरवा को खूब पसंद किया गया। मास्टर अरुण मिश्र ने तीन ताल में विलबिंत मध्य एवं द्रुत ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

बेकाबू कार ने बाइक सवार दंपती को किया जख्मी

जासं, इलाहाबाद : बेकाबू कार ने शनिवार शाम विश्वविद्यालय मार्ग पर एक बाइक में टक्कर मार दी। इससे पति-पत्‍ि‌न जख्मी हो गए। हादसा देख छात्र आक्रोशित हो गए और चालक की पिटाई करते हुए कार तोड़ डाली। सूचना मिलने पर पहुंची कर्नलगंज पुलिस ने जख्मी दंपती को जार्जटाउन क्षेत्र के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया और हंगामा कर रहे छात्रों को किसी तरह शांत कराया। मूलरूप से अलीगढ़ के निवासी रजत शर्मा एक निजी टेली... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

स्मार्ट सिटी की रूपरेखा खींची

जासं, इलाहाबाद : जिला विज्ञान क्लब द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विज्ञान महोत्सव में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में चल रहे महोत्सव के अंतिम दिन शनिवार को प्रतिभागियों ने स्मार्ट सिटी की रूपरेखा प्रस्तुत की। प्रो. एचके पांडेय ने 'राष्ट्रीय निर्माण में जल संसाधन की भूमिका' विषय पर बोलते हुए कहा कि जल संरक्षण करना बहुत आसान है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

एक महिला में भी 'स्वाइन फ्लू' के लक्षण

जासं, इलाहाबाद : शनिवार को एक और महिला में 'स्वाइन फ्लू' के लक्षण मिलने से हड़कंप मचा। ममफोर्डगंज क्षेत्र में एक प्राइवेट अस्पताल से जांच के लिए सीएमओ दफ्तर रेफर की गई महिला टीम के आने के पहले ही वहां से जा चुकी थी। शहर के तीन-चार अन्य क्षेत्रों में भी स्वाइन फ्लू होने की संभावना पर डॉक्टरों की टीम पहुंची लेकिन जांच में उसकी पुष्टि नहीं हुई। शहर में स्वाइन फ्लू से पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

दहेज लोभी सास, ससुर और पति को कैद

जासं, इलाहाबाद : जिला अदालत ने दहेज लोभी पति, सास और ससुर को कैद और जुर्माने से दंडित किया है। अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रमेन्द्र सिंह ने दहेज मांगने और उत्पीड़न करने के मामले में उक्त सजा सुनाई। शिवकुटी थाना क्षेत्र में रहने वाली एक युवती की शादी सात साल पहले जार्जटाउन निवासी राजीव अग्रवाल के साथ हुई थी। शादी के बाद दहेज में कार न मिलने के कारण विवाहिता को प्रताड़ित किया जाने लगा। कुछ दिनों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

कक्ष निरीक्षक कार्यमुक्त, एक पर एफआइआर

जासं, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने और कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव ने ड्यूटी पर न आने पर एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त करने की कार्रवाई की साथ ही लापरवाही बरतने वाले एक शिक्षक पर एफआइआर दर्ज कराई गई। जबकि एक विद्यालय के प्रधानाचार्य और परीक्षा सहायक का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। वहीं लापरवाही बरतने पर धारा 52-53 के तहत नोटिस दी गई ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

परीक्षा केंद्र में बवाल, तोड़फोड़

जासं, इलाहाबाद : आइटीआइ की परीक्षा में भी नकल का 'खेल' हो रहा है। शनिवार को शहर के झलवा इलाके के एक स्कूल में नकल कराने पर पैसा न मिला तो प्रबंधन के लोगों ने छात्रों की पिटाई कर दी जिसको लेकर बवाल हो गया। छात्रों और प्रबंधन के लोगों के बीच जमकर मारपीट, पथराव और तोड़फोड़ हुई जिसमें दो छात्र जख्मी हो गए। गुस्साए छात्रों ने प्रबंधक का पुतला फूंका व रास्ता जाम कर हंगामा किया। सूचना पर पहुंची कई थानों की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

'तेल का खेल' पकड़ेगी 'तीसरी आंख'

जासं, इलाहाबाद : लीडर रोड स्थित नगर निगम के केंद्रीय वर्कशाप में चल रहे 'तेल के खेल' पर अंकुश लगाने के लिए निगम प्रशासन ने प्रभावी पहल का निर्णय लिया है। वर्कशाप में पेट्रोल व डीजल के पंपों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही ऐसे सॉफ्टवेयर को तैयार कराने का फैसला लिया गया है जिससे वहां से डीजल और पेट्रोल के निकलने पर सूचना एसएमएस माध्यम से अफसरों के मोबाइल पर पहुंचेगा। नगर आयुक्त देवेंद्र पांडेय न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

मानवाधिकार आयोग ने डीएम को सौंपी

जासं, इलाहाबाद : सामाजिक एकता परिषद की महिलाओं को करीब डेढ़ वर्ष बाद न्याय की उम्मीद जगी है। उन पर हुए पुलिस के बर्बर लाठीचार्ज की जांच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने जिलाधिकारी को सौंपी है। सर्वोदय मंडल ने पुलिस की जांच को नकार कर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से मामले की शिकायत की थी। 28 अगस्त 2013 को इलाहाबाद के मंडलायुक्त निवास पर महिला सुरक्षा के लिए सामाजिक एकता परिषद की महिला प्रकोष्ठ की संयोजि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

'मोक्षदायिनी' में जाने से कैसे रुकेगा गंदा पानी

राजकुमार श्रीवास्तव, इलाहाबाद : 'नमामि गंगे' योजना के तहत आगामी पांच वर्षो (2020) में एक बूंद भी गंदा पानी 'मोक्षदायिनी' में न जाने देने का लक्ष्य केंद्र सरकार ने रखा है। लेकिन यह कैसे संभव होगा, बड़ा सवाल है। संगमनगरी में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई फिलहाल एक चौथाई शहर में भी गंदे पानी के निकासी के इंतजाम को दुरुस्त नहीं कर सकी है। इकाई द्वारा स्थापित ज्यादातर एसटीपी भी 'शोपीस' बने हुए हैं। शहर म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें