1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

इलाहाबाद में कांपी धरती

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शनिवार को प्रयाग में भी एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए। अफरातफरी मची और आशंकाओं में दिन गुजरा। घबराए लोग घरों, दफ्तरों और दुकानों से बाहर निकल आए। सड़कों पर मजमा ऐसे लगा, मानो कोई आयोजन हो। स्कूलों में भी जल्दी छुंट्टी कर दी गई। सुबह 11.41 बजे अचानक प्रयाग में हलचल पैदा हुई। धरती डोली और लोग कांपने लगे। घरों के दरवाजे, खिड़कियां हिलने लगे। करीब 20 सेकेंड यह कंपन महस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 04:57 AM (IST)
        

बोले चिकित्सक, प्रशासन धोखेबाज

जासं, इलाहाबाद : मेडिकल कॉलेज के दो प्रोफेसरों के खिलाफ शासन की कार्रवाई को लेकर इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) विरोध में उतर आया है। संगठन के पदाधिकारियों ने प्रशासन पर धोखेबाजी का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि प्रशासन के आश्वासन के बाद ही डॉक्टरों ने हड़ताल खत्म की थी। अधिकारियों द्वारा कहा गया था कि चिकित्सक की पिटाई के पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा, पर ऐसा हुआ नहीं। जो तीन पकड़े भी गए, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 01:05 AM (IST)
        

चार्ली.. इको.. अलर्ट..अर्थक्विक रिस्पांस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : चार्ली..इको..अलर्ट.. अर्थक्विक रिस्पांस। जिले में भूकंप आया है सभी पुलिसकर्मी अपने-अपने क्षेत्र में तुरंत गश्त करें। शनिवार सुबह 11:50 बजे पुलिस के वायरलेस सेट पर यह मैसेज प्रसारित हुआ तो पुलिसकर्मियों में खलबली मच गई। एक सिपाही ने मॉडर्न कंट्रोल रूम के तीसरे मंजिल की दीवार दरकते देखी तो डर गया। चीखते-चिल्लाते हुए वह सीढि़यों से नीचे उतरने लगा तो कंट्रोल रूम की कॉल टेकर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 01:05 AM (IST)
        

पुराने भवन भी बन सकते हैं भूकंपरोधी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : समय की मांग है कि नए भवनों को भूकंपरोधी तकनीक से बनाया जाए। जिनके भवन पुराने हैं वे निराश न हों, उन्हें भी भूकंपरोधी बनाया जा सकता है। उस तकनीक का नाम है रि-इनफोर्समेंट। इसके जरिए सिविल इंजीनियर की मदद लेकर लोग अपने घर को 'सुरक्षा चक्र' प्रदान कर सकते हैं। इससे भवन की सूरत भी नहीं बिगड़ेगी और सुरक्षित भी रहेंगे। भू एवं ग्रहीय विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. जेएन त्रिपाठी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 01:05 AM (IST)
        

महिला यात्री ने एयरफोर्स कर्मी को मारा ब्लेड

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जंक्शन पर एक महिला ने एयरफोर्स कर्मी को ब्लेड मारकर घायल कर दिया। एयरफोर्स कर्मचारी ने रिजर्वेशन काउंटर पर बैठे कर्मचारियों के शोर मचाने पर महिला यात्री को रोकने का प्रयास किया था। घायल एयरफोर्स कर्मी जीआरपी को बिना तहरीर दिए चला गया। शनिवार दोपहर डेढ़ बजे एक महिला यात्री दिल्ली का आरक्षण कराने जंक्शन के आरक्षण केंद्र पहुंची। महिला यात्री ने काउंटर नंबर दस से मई माह का... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 01:04 AM (IST)
        

भूकंप (1) मध्य गंगा क्षेत्र में भी भूकंप का खतरा

धर्मेश अवस्थी, इलाहाबाद : यह खबर आपको डराने के लिए नहीं है, बल्कि यह बताने के लिए है कि अब भी समय है चेत जाएं। दरअसल बेहद सुरक्षित माने जाने वाला गंगा का मैदानी क्षेत्र भी भूकंप की जद में आ गया है। इस 'बिग जोन' के एल्युवियम स्वायल (भूरी-भूरी मिट्टी) की सतह पर कई भ्रंश हैं जिनके सक्रिय होने पर हिमालय क्षेत्र से आने वाली भूकंपीय तरंगे सतह को प्रभावित कर सकती हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भू एवं ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 01:04 AM (IST)
        

बढ़ेगी 'मोक्षदायिनी' की निगरानी

जासं, इलाहाबाद : अब संगम नगरी में 'मोक्षदायिनी' की निगरानी बढ़ाई जाएगी। यह संभव होगा गंगा वाहिनी के गठन से। गंगा वाहिनी गंगा में मूर्तियों के विसर्जन, पॉलीथिन के प्रयोग पर रोक लगाने संग आसपास पेड़ों की कटाई पर अंकुश लगाने में हर स्तर पर मदद करेगी। वैसे तो मोक्षदायिनी को अविरल और निर्मल बनाने में सभी की सहभागिता जरूरी है। लेकिन प्रशासनिक स्तर पर इसकी जिम्मेदारी नगर निगमों की होती है। निगमों पर ही ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 01:03 AM (IST)
        

एसपी यमुनापार को कारण बताओ नोटिस

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आयुक्त कार्यालय स्थित गांधी सभागार में मंडलीय उद्योगबंधु की बैठक में मंडलायुक्त बीके सिंह ने उद्यमियों की समस्या का समाधान तत्परता के साथ करने के निर्देश दिए। इस दौरान मंडलायुक्त ने मेसर्स मंगलोर मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड की भूमि से संबधित समस्या के निराकरण के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट मुख्य राजस्व अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही नैनी स्थिति दया लोक ट्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 10:38 PM (IST)
        

खामोश पड़े जंक्शन के पूछताछ यंत्र

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जंक्शन में यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगाए गए पूछताछ यंत्र खामोश पड़े हैं। यही स्थिति आरक्षण का हाल बताने वाली टच स्क्रीन मशीन का भी है। मशीन सिर्फ शोपीस बनकर रह गई हैं। आरक्षण हो या ट्रेन दोनों की स्थिति जानने में यात्रियों को पसीना छूट रहा है। वहीं रेल अधिकारियों के मुताबिक सभी व्यवस्था दुरुस्त हैं। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए जंक्शन में आरक्षण की स्थिति बताने वा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 10:34 PM (IST)
        

आरओ-एआरओ परीक्षा के बहिष्कार का एलान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग के विरुद्ध छात्रों का गुस्सा अब भी चरम पर है। रविवार को होने वाली आयोग की आरओ-एआरओ परीक्षा के बहिष्कार का छात्र-छात्राओं ने एलान किया है। वहीं भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के छात्रों ने चंद्रशेखर आजाद प्रतिमा के सामने प्रवेश पत्र जलाकर तीखा विरोध जताया है। यूपी पीएससी की समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा रविवार को हो रही है। पीसीएस प्री ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 10:34 PM (IST)
        

डीएम दफ्तर पर अभिभावकों का प्रदर्शन

जासं, इलाहाबाद : रिपोर्ट दर्ज होने के कई दिन बाद भी आरोपित प्रधानाचार्य व प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई न होने पर अभिभावकों में नाराजगी बढ़ रही है। पुलिस-प्रशासन की कार्यप्रणाली से नाराज अभिभावकों ने शनिवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। अभिभावक एकता समिति के बैनर तले हुए प्रदर्शन में शामिल अभिभावक जगत तारन गोल्डेन जुबली स्कूल में कक्षा आठ के छात्र गौरवराज की मौत से नाराज थे। गौरव की 17 अप्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:00 PM (IST)
        

भूकंप पैकेज -- ..और कक्षा से बाहर भागे बच्चे

जासं, इलाहाबाद : मैम मेरी बेंच हिल रही है। ग‌र्ल्स हाईस्कूल एंड कालेज में इंटर की छात्रा नंदिनी शाही, सताक्षी सोनका की बात पूरी हो नहीं पायी थी कि पूरी कक्षा की छात्राएं यही शोर मचाने लगीं। देखते ही देखते हर कक्षा से यही शोर उठने लगा। छात्राएं व शिक्षिकाएं सकते में। इसी बीच शिक्षिका अनुरिता द्विवेदी परिसर में दौड़ लगाते हुए सबसे बाहर निकलने को कहती हैं। बोली बाहर निकलो भूकंप आया है। प्रधानाचार्या ड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:34 PM (IST)
        

भूकंप पैकेज--दूरसंचार को भी लगा भूकंप का झटका

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : भूकंप से ज्यादा दूरसंचार के झटकों से लोग दिनभर हिचकोले खाते रहे। भूकंप ने शहर को दो झटके दिए लेकिन नटखट नेटवर्क रुक-रुककर लगातार झटका देता रहा। पृथ्वी के डोलने के साथ नेटवर्क धड़ाम हो गया। बीएसएनएल, आइडिया, एयरटेल, एयरसेल, वोडाफोन के नेटवर्क खराब हो गए। हेलो.हेलो. के साथ नेटवर्क व्यस्त हो गया और फोन पर बातचीत का क्रम समाप्त सा हो गया। नटखट नेटवर्क की यह नौटंकी शाम तक बद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:22 PM (IST)
        

किसान विरोधी है भूमि अधिग्रहण

इलाहाबाद : भूमि अधिग्रहण कानून किसान के हित में नहीं है। खेत में अधिया बटाई गुजर बसर करने वाले किसानों के लिए कोई अधिकार नहीं है। उक्त बातें कामरेड धीरेंद्र प्रताप सिंह के तृतीय पुण्यतिथि पर शुक्रवार को ¨हदुस्तान एकेडमी में आयाजित परिचर्चा में सुनीत सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के बाद मूल किसानों को मुआवजा तो मिल जाता है, लेकिन बटाई पर खेती करने वाले किसानों को कुछ नहीं मिलता है। परि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 01:03 AM (IST)
        

मेडिकल कॉलेज के दो प्रोफेसर पर हड़ताल की गाज

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आनंद हास्पिटल के चिकित्सक डॉ. रोहित गुप्ता की पिटाई के बाद इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर हुई निजी क्षेत्र के चिकित्सकों की हड़ताल में सरकारी मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों व चिकित्सकों के शामिल होने पर शासन ने कड़ा रुख अपनाया है। शासन ने मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर व यूरोलॉजिस्ट डॉ. दिलीप चौरसिया को निलंबित कर दिया है। साथ ही गैस्ट्रोइन्ट्रोलॉजी विभाग की पूर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 01:03 AM (IST)
        

हाईकोर्ट बार का चुनाव 27 मई को

विधि संवाददाता, इलाहाबाद : हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की वार्षिक आम सभा ने महासचिव द्वारा पेश रिपोर्ट एवं वार्षिक बजट को ध्वनिमत से शुक्रवार को पारित दिया। सर्वसम्मति ने 27 मई को नई कार्यकारिणी के चुनाव की तिथि घोषित की गई। सदस्यों को बार के प्रति देयों का भुगतान 10 मई तक करने का समय दिया गया है। 31 जनवरी 2015 तक के बकाये का भुगतान जमा होने पर ही सदस्यों को मताधिकार मिलेगा। आम सभा ने यह भी प्रस्ताव पा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 11:36 PM (IST)
        

हाईकोर्ट बार का चुनाव 27 मई को

विधि संवाददाता, इलाहाबाद : हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की वार्षिक आम सभा ने महासचिव द्वारा पेश रिपोर्ट एवं वार्षिक बजट को ध्वनिमत से शुक्रवार को पारित दिया। सर्वसम्मति ने 27 मई को नई कार्यकारिणी के चुनाव की तिथि घोषित की गई। सदस्यों को बार के प्रति देयों का भुगतान 10 मई तक करने का समय दिया गया है। 31 जनवरी 2015 तक के बकाये का भुगतान जमा होने पर ही सदस्यों को मताधिकार मिलेगा। आम सभा ने यह भी प्रस्ताव पा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 11:17 PM (IST)
        

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सभी साक्षात्कार स्थगित

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : शासन द्वारा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. परशुराम पाल का इस्तीफा स्वीकार किए जाने के बाद बोर्ड के सचिव ने आगामी सभी साक्षात्कार स्थगित कर दिए हैं। बोर्ड सचिव जितेन्द्र कुमार ने बताया कि चयन बोर्ड में अध्यक्ष का पद रिक्त होने के कारण यह निर्णय किया गया है। नए अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद ही साक्षात्कार के निर्देश जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि लखनऊ विवि में प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 11:08 PM (IST)
        

छात्राओं ने किया परीक्षा का बहिष्कार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फिर परीक्षा का बहिष्कार हुआ है। इस बार संगीत विभाग की छात्राओं ने प्रैक्टिकल परीक्षा देने से मना कर दिया और विभाग की मनमानी के विरोध में गेट के सामने धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचएस उपाध्याय एवं प्राक्टर प्रो. आरके उपाध्याय भी छात्राओं को मना नहीं पाए। अब शनिवार को इस मामले में निर्णय अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. मृदुला त्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 09:39 PM (IST)
        

कांग्रेसियों ने फूंका केजरीवाल का पोस्टर

इलाहाबाद : आप पार्टी की रैली के दौरान किसान गजेंद्र की मौत को लेकर कांग्रेसियों ने शुक्रवार को केजरीवाल के पोस्टर को आगे के हवाले कर दिया। महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष आयोजित सभा में प्रदेश महासचिव मुकुंद तिवारी ने कहाकि रैली के दौरान किसान की मौत किसी साजिश की ओर इशारा कर रही है। ऐसे मौके पर आप नेताओं का भाषण जारी रखना मानवता को ताक पर रखने जैसा है। इस मौके पर राजकुमार सिंह, लाल बाबू साहू, आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 09:21 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें