Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 27,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

..शहर में एक चिराग था, न रहा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'एक रोशन दिमाग था, न रहा। शहर में एक चिराग था, न रहा।।' किसी शायर की यह पंक्तियां बुधवार की सुबह करेली के रसूलपुर इलाके में स्थित कब्रिस्तान में मौजूं थीं। हाईकोर्ट के पूर्व महाधिवक्ता, चिंतक, विचारक और लेखक एसएमए काजमी को 'मां के पहलू' में सुलाने वालों का तांता था। तकरीबन दस बजे जब उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया गया तो मौजूद लोगों की आंखें छलक उठीं। शहर एक बेहतरीन शख्सियत ख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 01:34 AM (IST)
        

संगम नगरी से फूटेगी सूचना क्रांति की धार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : लंबे अंतराल के बाद संगम नगरी से सूचना क्रांति की नई धार फूटने की जमीन तैयार हो गई है। बुधवार को लोकसभा ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आइटी) इलाहाबाद के विधेयक पर एकजुट होकर मुहर लगा दी है। अगले दो चरणों (राज्यसभा और राष्ट्रपति) के बाद ट्रिपल आइटी राष्ट्रीय महत्व का संस्थान बनकर इलाहाबाद का नाम देश-दुनिया में रोशन करेगा। इलाहाबाद में ट्रिपल आइटी की स्थाप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 01:04 AM (IST)
        

राजकीय कॉलेज हाशिये पर, निजी को तवज्जो

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की नीति के अनुसार परीक्षा केंद्र बनाने की तय मियाद निकल गई है, लेकिन अब तक प्रदेश के एक भी जिले में प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। नियम-कानून एवं जोड़तोड़ के बीच परीक्षा केंद्र झूल रहे हैं। तमाम जगहों पर राजकीय एवं सहायता प्राप्त कॉलेजों को दरकिनार कर निजी स्कूलों को सूचीबद्ध किया गया है। यह महज आरोप नहीं है, बल्कि शिक्षा विभाग के बड़े अफसरों ने बाकायदे इसकी लिख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 01:04 AM (IST)
        

राजकीय कॉलेज हाशिये पर, निजी को तवज्जो

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की नीति के अनुसार परीक्षा केंद्र बनाने की तय मियाद निकल गई है, लेकिन अब तक प्रदेश के एक भी जिले में प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। नियम-कानून एवं जोड़तोड़ के बीच परीक्षा केंद्र झूल रहे हैं। तमाम जगहों पर राजकीय एवं सहायता प्राप्त कॉलेजों को दरकिनार कर निजी स्कूलों को सूचीबद्ध किया गया है। यह महज आरोप नहीं है, बल्कि शिक्षा विभाग के बड़े अफसरों ने बाकायदे इसकी लिख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

कोहड़ार में बवाल,एसडीएम समेत कई पुलिस कर्मी घायल

मेजा, इलाहाबाद : कोहड़ार एनटीपीसी पावर प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य को रोकने को लेकर बुधवार को जमकर बवाल हुआ। पथराव में मेजा एसडीएम समेत कई पुलिस कर्मी घायल हो गए। पुलिस के लाठीचार्ज में एक दर्जन से अधिक किसान भी घायल हुए हैं। पुलिस ने इस मामले में 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। कोहड़ार एनटीपीसी पावर प्रोजेक्ट द्वारा सलैया कलां गांव में राख के कुएं का निर्माण कराया जा रहा है। इसके पहले भी पावर प्रोजे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:51 PM (IST)
        

ईश्वरशरण के एसोसिएट प्रोफेसर के घर चोरी

जासं, इलाहाबाद : बेखौफ चोरों ने मंगलवार रात दो वारदातों को अंजाम देकर सनसनी फैला दी। शिवकुटी थाने के गोविंदपुर मोहल्ले में रहने वाले ईश्वरशरण डिग्री कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर व एक स्टेशनरी कारोबारी के घर से चोर नकदी समेत लाखों का सामान समेटकर चंपत हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस लकीर पीट लौट गई। गोविंदपुर पुलिस चौकी के नजदीक रहने वाले एके श्रीवास्तव ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में अर्थशास्त्र विभाग के ए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:20 PM (IST)
        

उत्तर प्रदेश अब उत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर : अखिलेश

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : समाज के निचले तबके तक हर योजना का लाभ पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है, जिसके लिए काम हो रहा है। हमारा मानना है कि गरीब, निराश्रित, असहाय व्यक्तियों को मुख्यधारा से जोड़े बिना समाज का विकास संभव नहीं है। इसके मद्देनजर सरकार ने 40 लाख गरीबों को समाजवादी पेंशन योजना से जोड़ने का निर्णय लिया है। बुधवार को हंडिया विधायक प्रशांत कुमार सिंह के तिलकोत्सव में शामिल होने उनके गांव जुने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:15 PM (IST)
        

चूल्हे में धमाका, बच्ची घायल

जासं, इलाहाबाद : करेली थाना क्षेत्र के करेलाबाग मोहल्ले में बुधवार की दोपहर मिट्टी के चूल्हे में हुए धमाके से फरीदा (10) नाम की बच्ची घायल हो गई। तेज आवाज सुनकर उसकी मां अंदर गई तो देखा वह लहूलुहान पड़ी है। मोहल्लेवालों की मदद से उसे मोतीलाल नेहरू जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि वह चूल्हे में फूस और कबाड़ को जलाकर खाना बना रही थी। उसी में कोई अधजला पटाखा रह गया था ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:05 PM (IST)
        

हाईकोर्ट...इंस्पेक्टर की पदोन्नति न करने पर प्रमुख सचिव गृह तलब

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) लखनऊ देवाशीष पंडा के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी की है। कोर्ट ने प्रमुख सचिव को 7 जनवरी 15 को तलब किया है और स्पष्टीकरण मांगा है कि कोर्ट के आदेश का पालन क्यों नहीं किया गया तथा क्यों न अवमानना आरोप विरचित किया जाय। कोर्ट ने कहा है कि प्रमुख सचिव आदेश का पालन कर हलफनामा दाखिल करे। कोर्ट ने प्रमुख सचिव को कोर्ट में हाजिर होने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:04 PM (IST)
        

अनुदेशकों के 2498 पदों की भर्ती को चुनौती

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उप्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अनुदेशकों के 2498 खाली पदों की भर्ती विज्ञापन एवं नियमावली 2014 के नियम 9 (13), 15 एवं 17 की वैधानिकता के खिलाफ याचिका पर राज्य सरकार से 6 सप्ताह में जवाब मांगा है। कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने की छूट देते हुए कहा है कि चयन परिणाम याचिका के अंतिम निर्णय की विषयवस्तु होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति भारती सप्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:01 PM (IST)
        

अब दरोगा भर्ती के परीक्षा परिणाम पर सवाल

जासं, इलाहाबाद : परीक्षाएं एवं उनके परिणाम पर सवाल उठना अब आम बात हो गई है। ताजा प्रकरण दरोगा भर्ती का है। परीक्षा परिणाम जारी हुए एक महीना बीत रहा है, अब तक पुलिस प्रोन्नति भर्ती बोर्ड ने परिणाम का न तो पीडीएफ जारी किया है और न ही जीडी (ग्रुप डिस्कशन) की तिथि ही घोषित की गई है। इससे ऊहापोह कायम है। उत्तर प्रदेश दरोगा भर्ती 2011 की प्रक्रिया तीन साल में भी पूरी नहीं हो पाई है। कुल 4010 प्लाटून क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:39 PM (IST)
        

ग्रीवांस सेल में हल होंगी समस्याएं

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तीन नए ग्रीवांस सेल गठित किए जाएंगे। इस पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा काम भी शुरू कर दिया गया है। विगत दो नवंबर को कार्य परिषद की बैठक में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों की समस्याओं के निस्तारण के लिए तीन ग्रीवांस सेल बनाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया था। गठित सेल में पांच-पांच सदस्यों की कमेटी होगी जो छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:22 PM (IST)
        

..नहीं बंटेगा मम्मी-डैडी का प्यार

जासं, इलाहाबाद : रंग-बिरंगे परिधान में सजे नन्हे-मुन्ने थिरके तो पूरा माहौल रंगीन हो गया। बच्चों ने फिल्मी व देशभक्ति गीतों पर मोहक नृत्य प्रस्तुत किया, जिसे देखकर उनके अभिभावकों के साथ अतिथि मंत्रमुग्ध नजर आए। सबने ताली बजाकर उनका हौसला बढ़ाया। अवसर था सेंट मेरीज नर्सरी स्कूल के वार्षिकोत्सव का। बुधवार को आयोजित समारोह में बच्चों ने 'नहीं बंटा है नहीं बंटेगा मम्मी-डैडी का प्यार' पर सामूहिक नृत्य ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:16 PM (IST)
        

'प्रयाग में एम्स नहीं लाना चाहती प्रदेश सरकार'

जासं, इलाहाबाद : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की प्रयाग में अहम जरूरत है, लेकिन प्रदेश की अखिलेश सरकार की यहां एम्स लाने में दिलचस्पी नहीं है। कहा कि दो वर्ष पहले एम्स के लिए हंडिया में 163 एकड़ असिंचित जमीन का प्रस्ताव तत्कालीन मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी के जरिए सरकार को भेजा गया था। किंतु प्रदेश सरकार जमीन को लेकर अब ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:08 PM (IST)
        

'प्रयाग में एम्स नहीं लाना चाहती प्रदेश सरकार'

जासं, इलाहाबाद : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की प्रयाग में अहम जरूरत है, लेकिन प्रदेश की अखिलेश सरकार की यहां एम्स लाने में दिलचस्पी नहीं है। कहा कि दो वर्ष पहले एम्स के लिए हंडिया में 163 एकड़ असिंचित जमीन का प्रस्ताव तत्कालीन मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी के जरिए सरकार को भेजा गया था। किंतु प्रदेश सरकार जमीन को लेकर अब ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:05 PM (IST)
        

छात्रों पर मानहानि का दावा ठोकेंगे चीफ प्रॉक्टर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : चौधरी महादेव प्रसाद डिग्री कॉलेज (सीएमपी) के चीफ प्राक्टर डॉ. संतोष श्रीवास्तव ने कॉलेज परिसर में उनके नाम से पोस्टर चस्पा करने वाले और दुष्प्रचार करने वाले छात्रों के खिलाफ मानहानी का दावा ठोंकने की तैयारी शुरू कर दी है। डॉ. संतोष ने बुधवार को चिन्हित छात्रों को कानूनी नोटिस भेजेंगे। वहीं मंगलवार को भी छात्रसंघ चुनाव के पराजित प्रत्याशियों ने चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ प्रद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:43 AM (IST)
        

व्यापारी के घर पथराव, तोड़फोड़

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नैनी थानाक्षेत्र के गंगोत्री नगर मुहल्ले में रहने वाले व्यापारी के घर मंगलवार रात पहुंचे कई युवकों ने जमकर पथराव किया। महिलाओं ने विरोध किया तो उनसे गाली-गलौज करते हुए तोड़फोड़ शुरू कर दी। इससे महिलाएं भयभीत हो गई और घर में दुबक गई। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने मौके से करीब आधा दर्जन युवकों को दबोच लिया। उनके पकड़े जाने के साथ ही एक शख्स ने दारोगा के पास डीआइजी का बेटा ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:42 AM (IST)
        

एजेंसीकर्मी बनकर जेई से मारपीट

जासं, इलाहाबाद : बिलिंग एजेंसी मेसर्स इस्टर्लिग का कर्मचारी बनकर मंगलवार शाम एक व्यक्ति टैगोर टाउन उपकेंद्र पहुंच गया। पहले उसने जेई की कुर्सी हथिया ली और जब उसको कुर्सी से उठाया जाने लगा तो उसने जेई अंबरीश गौड़ से अभद्रता शुरू कर दी। उपकेंद्र पर तो मामला शांत हो गया लेकिन कुछ देर बाद वह कर्मचारी 10-15 लोगों के साथ अस्पताल पहुंच गया और जेई से मारपीट की। उन्हें जान से मारने की भी धमकी दी गई। जेई अपन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:41 AM (IST)
        

सौर ऊर्जा से जगमग होंगी रेलवे क्रासिंग

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गैर पारंपरिक ऊर्जा के अधिकाधिक दोहन की ओर उत्तर मध्य रेलवे ने भी कदम बढ़ा दिए हैं। उसने रेलवे समपारों को सौर ऊर्जा से रोशन करने की योजना बनाई है। ये समपार (रेलवे क्रासिंग) उन रेलपथ पर होंगे जहां बिजली की ट्रेनें नहीं चलती हैं। ब्रिटिश काल में रेल समपारों की जो व्यवस्था थी उसी व्यवस्था पर समपारों के गेटमैन अभी भी कार्य करते आ रहे हैं। इलाहाबाद मंडल में चुनार से चुर्क एव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:40 AM (IST)
        

नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह यादव मंगलवार को छात्रसंघ स्थित लाल पद्मधर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर छात्रसंघ भवन की प्राचीर से ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि छात्रसंघ भवन से प्रतिदिन छात्र-छात्राओं की समस्या सुनी जाएंगी और छात्रसंघ भवन की प्राचीर से ध्वजारोहण किया जाएगा। इस दौरान राघवेंद्र यादव, शशांक सिंह, अंकुश यादव, उल्लास मिश्रा,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:34 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें