Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

काश! यह नजारा नजीर बन जाए

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : चंद्रशेखर आजाद पार्क में बुधवार की दोपहर का नजारा रोज से अलहदा था। पार्क के चारों ओर वीआइपी वाहनों का लंबा काफिला था। अंदर जिले के कलेक्टर पी. गुरुप्रसाद और पुलिस कप्तान दीपक कुमार सफेद कपड़ों में मातहतों के साथ मौजूद थे। कुछ ही देर में राज्य कर्मियों, सेना के जवानों और चिकित्सकों की भीड़ भी जुटने लगी, सभी के हाथ में झाड़ू। डीएम और एसएसपी ने चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा के स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:58 AM (IST)
        

वाह! 'बादल' के जाते ही बदल गई तस्वीर!

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कमिश्नर रहे बादल चटर्जी के जाते ही शहर के अस्पतालों की तस्वीर बदल गई है। बुधवार को प्रशानिक टीमों ने शहर के सभी महत्वपूर्ण अस्पतालों के निरीक्षण में सबकुछ ओके मिला। मिली तो सिर्फ डॉक्टरों की कमी वह भी केवल कुछ ही अस्पतालों में। बादल चटर्जी के तबादले के बाद नए कमिश्नर बीके सिंह ने बुधवार को पहली बार शहर के कई अस्पतालों के निरीक्षण के आदेश मातहतों को दिए। अभी चंद दिनों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:56 AM (IST)
        

घर बैठे लेक्चर अटेंड कर सकेंगे छात्र

जासं, इलाहाबाद : 'शिक्षा आपके द्वार' की योजना अब प्रभावी रूप लेने जा रही है। देश के जिन प्रोफेसरों का लेक्चर अटेंड करने के लिए छात्र अब तक सपना देखा करते थे, अब उनका लेक्चर घर में सुनना संभव हो सकेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्रों को मुफ्त मॉक (मेसिव ओपेन ऑनलाइन कोर्स) सुविधा देने की पहल की है जिसके जरिए उनका उपरोक्त सपना पूरा हो सकेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:55 AM (IST)
        

नंदी पर हमले में वायस सैंपल लेने की अपील

जासं, इलाहाबाद : पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी पर पांच साल पहले हुए जानलेवा हमला मामले में उनके अधिवक्ता ने आरोपियों के बीच हुए वार्तालाप का वायस सैंपल लेने की अपील कोर्ट से की है। इस मामले में सुनवाई की अगली तिथि आठ अक्टूबर तय है। पूर्व मंत्री के अधिवक्ता ओपी दुबे ने जनपद न्यायालय में दी गई अर्जी में कहा है कि उनके मुवक्किल पर हुए हमले के मामले में आरोपियों राजेश पायलट व दिलीप मिश्र, राजेश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:54 AM (IST)
        

दूसरी काउंसिलिंग खत्म, अब तीसरी का इंतजार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अभ्यर्थियों की बेरुखी के चलते परिषदीय विद्यालयों के लिए 72825 शिक्षक भर्ती अभी तक पूरी नहीं हो पायी है। दूसरी काउंसिलिंग खत्म होने के बाद भी हर जिले में 15 से 20 प्रतिशत सीटें अभी खाली हैं। इसे भरने के लिए शासन को तीसरी काउंसिलिंग करानी होगी। हालांकि पहली की अपेक्षा दूसरी काउंसिलिंग की मेरिट काफी कम रही। एक पद पर दस अभ्यर्थियों को बुलाया गया, इसके बाद भी सारी सीटें नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:52 AM (IST)
        

समुद्र में बना सेतु, लंका पहुंची वानर सेना

जासं, इलाहाबाद : बार-बार निवेदन के बाद भी जब रावण सीता को नहीं छोड़ता है तो राम अपनी सेना के साथ लंका पर चढ़ाई की तैयारी करते हैं। चारों दिशाओं में वानरों की सेना भेज दी जाती है। बड़ी मशक्कत के बाद समुद्र में सेतु का निर्माण किया जाता है। राम की सेना लंका में पहुंच जाती है तथा हनुमान मां सीता को आश्वस्त करते हैं कि वे अब सुरक्षित हैं। सीता जब हनुमान से राम के बारे में जानना चाहती हैं तो हनुमान की आं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:50 AM (IST)
        

हाथी पर सवार होकर निकलीं माता जानकी

जासं, इलाहाबाद : श्री कटरा रामलीला कमेटी का प्राचीन रामदल भारद्वाज आश्रम से बुधवार की रात धूमधाम से निकला। हाथी पर सवार माता जानकी जहां चांदी के हौदे में भक्तों को दर्शन दे रही थीं वहीं लक्ष्मण हनुमान के साथ चल रहे थे। पवन पुत्र की विशालकाय मूर्ति लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रही। सबसे आगे हाथी, घोड़ा, ध्वज पताका और बैंड बाजा तो पीछे भगवान भोले की चौकी सजी थी। इसके पीछे रत्‍‌न जड़ित चांदी की चौकी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:48 AM (IST)
        

माई री मैं कासे कहूं अपने जिया..

जासं, इलाहाबाद : वो कहते हैं न कि प्रतिभा किसी उम्र या सीमा की मोहताज नहीं होती है। यह पूर्णतया चरितार्थ होता है पांचवीं की छात्रा श्रेयसी माणिक (11 वर्ष) पर। छोटी उम्र में ही स्वर कोकिला लता मंगेशकर बनने का ख्वाब देखने वाली इस गायिका की आवाज को सूनने के लिए श्रोता बेकरार रहते हैं। बुधवार को एडीए कालोनी नैनी में दुर्गापूजा उत्सव के दौरान जिसने भी इन्हें सुना बस सुनता ही रह गया। पूजा पंडाल में आयोज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:47 AM (IST)
        

'मां के दरबार में झुकाया शीश , मांगा आशीष'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शारदीय नवरात्र में बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी मां भगवती की भक्ति के रंग में रंगे हेैं। बुधवार को सप्तमी तिथि पर मां भगवती के कालरात्रि स्वरूप का श्रृंगार व पूजन हुआ। भक्तों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मां का पूजन कर उनसे परिवार, समाज और राष्ट्र के कल्याण की कामना की। सुबह दुर्गा सप्तशती का पाठ कर मां भगवती की स्तुति की गई, शाम को भजन-कीर्तन से मां की महिमा का गुणगान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:46 AM (IST)
        

इस 'ज्योति' से आलोकित है पाठा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यह एक अलग तरह की ज्योति है। मन, ज्ञान और चेतना को प्रज्ज्वलित करने वाली। हजारों गरीब परिवारों की आशा, उम्मीद और विश्वास की ज्योति। पाठा क्षेत्र जहां जीवन अपने आप में अभिशाप है। शिक्षा और स्वास्थ्य जहां दिवास्वप्न है। पीने का पानी नहीं, दो जून की रोटी के लिए हाड़तोड़ मेहनत। इसी क्षेत्र में कोई 20 बरस पहले सैकड़ों गरीब परिवारों के बीच उम्मीद की एक छोटी सी लौ जली। इस लौ से आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:45 AM (IST)
        

धर्म परिवर्तन से इंकार पर जला दिए हाथ

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जिले के मऊआइमा के जमखुरी गांव में धर्म परिवर्तन से इंकार करने पर राजेश विश्वकर्मा नाम के युवक का हाथ जला देने वाले वाली सनसनीखेज घटना सामने आ रही है। इस मामले में मऊआइमा पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी तो दूर अब तक उनके खिलाफ रिपोर्ट भी नहीं दर्ज की है। इस बात से नाराज विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को एसएसपी दीपक कुमार से मिलकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:43 AM (IST)
        

13 हजार के लिए छीन ली बीवी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कहने को देश में कानून-व्यवस्था का राज है मगर मजदूर सनत पांडेय के साथ जो कुछ हुआ वह जमींदारी प्रथा की याद दिलाता है। महज 13 हजार रुपये का कर्ज न चुका पाने पर फतेहपुर जिले के मलवा इलाके में सनत की पत्‍‌नी को बंधक बना लिया गया है। उसे छुड़ाने के लिए पुलिस अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगा रहा है मगर अब तक उसे निराशा ही हाथ लगी है। कौशांबी जिले के महेवा थानांतर्गत रानीपुर अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:41 AM (IST)
        

सपनों को लगे पंख, परिकल्पना होगी साकार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अहमदाबाद, मुंबई, बनारस के बाद स्मार्ट सिटी बनने की कतार में अब विशाखपतनम, अजमेर और इलाहाबाद को भी शामिल कर लिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान इलाहाबाद को भी स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा से प्रयागवासियों की बांछें खिल गई। तीर्थराज प्रयाग अब जल्द ही स्मार्ट होने वाला है, इस खबर ने सहसा उन तमाम शहरियों के सपनों को पंख लगा दिए, जो दिन-रात प्रयाग को सुंद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:39 AM (IST)
        

पेंशनरों को मिलेगी 107 फीसद डीआर

जासं, इलाहाबाद : केंद्र सरकार ने केंद्रीय कार्यालयों के पेंशन भोगियों और पारिवारिक पेंशनरों को दशहरा, बकरीद व दीपावली पर्व का तोहफा दिया है। सरकार ने एक जुलाई 2014 से पेंशनरों की महंगाई राहत (डीआर) में सात फीसद की वृद्धि की है। इस तरह पेंशनरों का डीआर बढ़कर अब 107 प्रतिशत हो गया है। इस संबंध में पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। केंद्रीय कर्मचारियों का सात फीसद महंगाई भत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

पीसीएस-प्री 2014 का अंकपत्र जारी

जासं, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने तीन अगस्त को हुए पीसीएस-प्री 2014 परीक्षा का अंक पत्र बुधवार पहली अक्टूबर को जारी कर दिया। साथ ही सफल अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा को आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करना होगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक महेन्द्र प्रसाद ने अंक पत्र जारी करते हुए बताया कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

अभ्यर्थी आज करेंगे गांधीगीरी

जासं, इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों ने अपना हक मारे जाने का मुद्दा उठाया है। उनका कहना है कि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को दोहरा आरक्षण मिल रहा है। इसके खिलाफ आवाज बुलंद की जाएगी। गुरुवार को इस संबंध में आजाद पार्क में बैठक करके रणनीति बनाएंगे। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों का आरोप है कि लंबे इंतजार के बाद शुरू हुई शिक्षकों की भर्ती में भ्रष्टाचा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:06 PM (IST)
        

हाईकोर्ट के आसपास अब दोनों वक्त सफाई

जासं, इलाहाबाद : उच्च न्यायालय के आसपास बेहतर सफाई के लिए अब प्रतिदिन दोनों वक्त झाड़ू लगेगी और कूड़ा उठेगा। इस व्यवस्था को सुनिश्चित कराने के लिए नगर आयुक्त आरपी सिंह ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी (द्वितीय) डॉ.अरुण को प्रभारी अधिकारी बनाया है। डॉ.अरुण ने बताया कि सफाई वार्ड संख्या 12 सिविल लाइंस से सिर्फ दो सफाई नायक, उच्च न्यायालय के निकटवर्ती क्षेत्रों और मार्गो की सफाई के लिए नियुक्त किए जाएंगे। यह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:33 PM (IST)
        

जगी स्वच्छता की अलख

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत' अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को संगम क्षेत्र सहित शहर के कई हिस्सों में सफाई अभियान चला। इसमें जनप्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों के साथ तमाम सामाजिक संगठनों ने भी भागीदारी निभाई। सड़कों और कार्यालयों में सफाई के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इसमें लोगों को सफाई के साथ स्वास्थ्य को लेकर भी जागरूक रहने की अपील की गई। -------- संगम से न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 02:19 AM (IST)
        

प्रतियोगी छात्रों ने घेरा शिक्षा निदेशालय

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : एक ही पद के लिए अलग-अलग स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति में दोहरा मानदंड अपनाया जा रहा है। इससे खफा प्रतियोगी छात्रों ने मंगलवार को शिक्षा निदेशालय का घेराव किया और सभी नियुक्तियां लिखित परीक्षा के माध्यम से ही कराने के लिए आवाज बुलंद की। गुस्साए छात्रों ने निदेशालय के माध्यमिक शिक्षा कार्यालय का गेट भी जबरन बंद कर दिया। सरकार राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 6645 शिक्षको... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 02:16 AM (IST)
        

मीठे बोल से जीत सकते हैं दुनिया:दीप्ति

इलाहाबाद: बोलती हैं तो लगता है कि कोई कानों में मिसरी घोल रहा हो। अंदाज ऐसा कि बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियां भी एकबारगी चौंक जाएं। एमबीए(फाइनेंस की टॉपर) और लॉमारटिनियर ,लखनऊ की सांस्कृतिक कप्तान। यह तमाम खूबियां हैं देश की प्रसिद्ध एंकर दीप्ति साधवानी(26)में। लखनऊ में पली-बढी इस एंकर को उत्तर प्रदेश के लोगों से बेहद लगाव है। विगत तीन साल से मुंबई में सेट हो चुकी दीप्ति के लिए 2006 का वर्ष बेहद महत्वपूर्ण ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें