Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

अखाड़ा परिषद की चली तो सुलह से बनेगा राम मंदिर

शरद द्विवेदी, इलाहाबाद : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की चली तो अयोध्या में सुलह के साथ राममंदिर तैयार होगा। परिषद का अध्यक्ष बनने के बाद महंत नरेंद्र गिरि ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की दिशा में सुलह के लिए नए सिरे से जुट गए हैं। वह चाहते हैं कि ¨हदू व मुस्लिम धर्मगुरु कोर्ट के बाहर आपस में मामला सुलझाएं। उन्होंने इसकी स्क्रिप्ट तैयार कर ली है। नासिक कुंभ पर्व से पहले वह उस दिशा म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

चली पुरवैया, बूंदाबांदी के आसार

जासं, इलाहाबाद : कश्मीर में हो रही बारिश का असर सोमवार तक यहां भी दिखाई पड़ सकता है। पूरब की हवा ने अचानक पश्चिम की हवा पर दबाव बनाया जिससे आसमान पर बादल मंडराने लगे हैं। देर रात ठंडी हवाएं भी चलीं। सबकुछ ऐसे ही रहा तो सोमवार तक बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विज्ञानी इसे पश्चिमी विक्षोभ का असर मान रहे हैं। मार्च में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया है। अमूमन मार्च में तापमान तीस डिग्री के आसपास ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:10 PM (IST)
        

एकेडमी न पस्त होगी, न हार मानेगी : प्रो. रामकिशोर

जासं, इलाहाबाद : ¨हदुस्तानी एकेडमी न कभी बंद होगी, न पस्त होकर हार मानेगी, क्योंकि यह विद्या का क्षेत्र है। विद्या में साहित्य के साथ सामाजिक सौहार्द भी सम्मिलित है। प्रो. रामकिशोर शर्मा ने ¨हदुस्तानी एकेडमी के 88वें स्थापना दिवस समारोह में उक्त बातें कहीं। उन्होंने साहित्य संरक्षण में एकेडमी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। एकेडमी सचिव बृजेश चंद्र ने कहा कि इलाहाबाद की तासीर में तहजीब व ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:09 PM (IST)
        

'संस्कारवान मनुष्य बनाते हैं लोकतंत्र को मजबूत'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : संस्कारवान मनुष्य ही लोकतंत्र को मजबूत बनाते हैं। कोई देश अपनी उपस्थिति, अपनी पहचान केवल भूमि के टुकड़े के बल पर बना नहीं सकता है। इसके लिए वे लोग मुख्य होते हैं, जिनसे राष्ट्र संचालित होता है। उक्त बातें बनारस ¨हदू विवि के कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी ने कही। वह रविवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग में चल रहे दो दिवसीय सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:48 PM (IST)
        

'फटाफट जिंदगी' से बढ़ रहीं बीमारियां

इलाहाबाद : विश्व आयुर्वेद परिषद एवं संग्रहालय के संयुक्त तत्वावधान में नववर्ष एवं स्वास्थ्य दिवस का आयोजन रविवार को इलाहाबाद संग्रहालय में किया गया। मुख्य अतिथि बीएचयू के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी थे। वक्ताओं ने आयुर्वेद पर अपने विचार व्यक्त किए। वैद्य आशुतोष मालवीय की पुस्तक स्वास्थ्य चंद्रोदय का विमोचन भी किया गया। वैद्य श्री मालवीय ने कहा कि आज की फटाफट जिंदगी से भी बीमारियां बढ़ी हैं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:45 PM (IST)
        

प्रभु यीशु के संदेश को किया आत्मसात

जासं, इलाहाबाद : प्रभु यीशु मसीह के यरुशलम शहर में प्रवेश की याद में मसीही समुदाय के लोगों ने पाम संडे का पर्व मनाया। रविवार को चर्चो में सामूहिक प्रार्थना हुई। सबने सामाजिक एकता एवं मानव की भलाई की कामना की। सेंट पीटर्स चर्च म्योराबाद में पादरी प्रवीण मैसी ने बाइबिल का पाठ कर लोगों को प्रभु यीशु का संदेश दिया। कहा मानव की भलाई के लिए प्रभु यीशु ने अनेक कष्ट सहे। परंतु अच्छाई के मार्ग से कभी डिगे ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:05 PM (IST)
        

पेंशनरों की समस्याओं का होगा समाधान : कमिश्नर

जासं, इलाहाबाद : गवर्नमेंट पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन का वार्षिक सम्मेलन रविवार को मेरी वाना मेकर ग‌र्ल्स इंटर कालेज परिसर में हुआ। इसमें 23 पेंशनरों को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि कमिश्नर बीके सिंह ने पेंशनरों को गीता और स्मृति चिह्न भेंट किया। मुख्य अतिथि ने पेंशनरों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं के समाधान के लिए सदैव तैयार हैं। एसोसिएशन को विकास भवन में कमरा भी एलॉट करने का आश्वासन दिया।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:05 PM (IST)
        

..फिलहाल परीक्षा रद करने पर फैसला नहीं

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : पीसीएस-2015 की प्रारंभिक परीक्षा की पहली पाली का पेपर आउट होने की खबर आने के बाद ही लोक सेवा आयोग में हलचल बढ़ गई। हालांकि आयोग देर शाम तक पेपर रद करने पर कोई अंतिम निर्णय नहीं कर पाया था। आयोग के अधिकारी एसटीएफ के संपर्क में हैं। इससे पहले आयोग के सचिव ने कहा कि दोनों पाली में परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई है और प्रदेश में लगभग साठ प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:49 PM (IST)
        

परिणय सूत्र में बंधे ग्यारह विकलांग जोड़े

जासं, इलाहाबाद : कोई बराती बना तो कोई घराती। गाजे बाजे के साथ द्वारचार हुआ तो नम आंखों ने दी विदाई। सैकड़ों लोग साक्षी बने इस अनोखी शादी के। स्वराज विकलांग सेवा समिति की पहल से ग्याहर विकलांग जोड़े रविवार को सात जन्मों के बंधन में बंधे। राजर्षि टंडन सेवा केंद्र बैंक रोड में आयोजित कार्यक्रम में शहर के तमाम बुद्धिजीवी, व्यापारी व राजनेता उपस्थित रहे। शादी के बाद दस विकलांगों को ट्राई साइकिल, गुब्बा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:19 PM (IST)
        

पीसीएस (प्री) पर्चा लीक की रिपोर्ट आइजी एसटीएफ को भेजी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को आयोजित पीसीएस (प्री) परीक्षा के दौरान व्हाट्सएप पर पर्चा लीक होने की अफवाह से जहां परीक्षार्थी परेशान हो उठे, वहीं एसटीएफ सक्रिय हो गई। पूरे प्रकरण की रिपोर्ट आइजी (एसटीएफ) को भेज दी गई है। मामला लोक सेवा आयोग से जुड़ा होने के कारण लखनऊ में पुलिस अधिकारियों के बीच खलबली मची तो सीओ एसटीएफ प्रवीण सिंह चौहान लोक सेवा आयोग पहुंचे। यहां परीक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:19 PM (IST)
        

सीवर-नाले जाम, घरों में प्रदूषित जलापूर्ति

जासं, इलाहाबाद : विश्वविद्यालय क्षेत्र वार्ड के जवाहर लाल नेहरू रोड के समीप और फतेहपुर बिछुआ मुहल्ले में सीवर लाइन और नाले जाम हैं। इससे घरों में प्रदूषित जलापूर्ति हो रही है। गंदा पानी पीने से लोगों में बीमारी भी फैल रही है। नालियों की सफाई न होने से गंदा पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों और गलियों में जमा हो जाता है। इससे लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है। खास यह कि स्थानीय लोगों ने कई बार नगर निगम प्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:40 PM (IST)
        

तेल चोरी के मामले में थानेदार निलंबित

इलाहाबाद : इंडियन ऑयल के कानपुर-बरौनी पाइप लाइन से तेल चोरी के मामले में लापरवाही बरतने वाले थानाध्यक्ष मांडा पीआर गौरव को एसएसपी दीपक कुमार ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उनकी जगह क्राइम ब्रांच के दारोगा राजीव तिवारी को तैनात किया गया है। मांडा थानाक्षेत्र के कुखुड़ी गांव स्थित एक मकान के जरिए सुरंग बनाकर पाइप लाइन से कुछ लोगों ने करीब दो करोड़ रुपये के तेल चुराए थे। तेल चोरी का सिलसिला लग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:39 PM (IST)
        

12 साल से जमे निरीक्षकों का तबादला

जासं, इलाहाबाद : विभिन्न जिलों में लंबे अर्से से जमे निरीक्षक और उप निरीक्षकों का तबादला हो गया है। आइजी जोन बीबी शर्मा ने इलाहाबाद, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर और बांदा जिले में पिछले 12 साल से तैनात रहे इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के कार्यक्षेत्र बदल दिए हैं। इसमें इलाहाबाद परिक्षेत्र में तैनात अधिकतर पुलिस कर्मियों को बांदा जिले में भेजा गया है। इलाहाबाद में तैनात इंस्पेक्टर लाला रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:19 PM (IST)
        

फांसी के फंदे पर झूल गया सुरक्षा गार्ड

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आर्थिक तंगी से परेशान एक सुरक्षा गार्ड ने फांसी लगाकर जान दे दी। इससे घर में कोहराम मच गया। पुलिस ने फंदे से उतारकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। पुलिस का मानना है कि पारिवारिक कारणों और आर्थिक विपन्नता के कारण खुदकुशी की है। धूमनगंज थाना क्षेत्र के टीपी नगर में रहने वाले गुलाब सिंह का बेटा कमल सिंह (45) एक कंपनी में निजी सुरक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:18 PM (IST)
        

सरकारी विभागों पर 62 करोड़ बकाया

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद मंडल के चार जिलों में सरकारी विभागों पर विद्युत विभाग का करीब 62 करोड़ रुपये बिजली का बिल बकाया है। विभागीय आला अफसरों ने सरकारी विभागों को 30 मार्च तक बकाया भुगतान की चेतावनी जारी कर दी है। भुगतान न करने पर सोमवार से कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इलाहाबाद मंडल के इलाहाबाद, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर जिलों में कई सरकारी दफ्तरों पर मार्च 2015 तक बिजली का बिल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:46 PM (IST)
        

लीकेज सिलेंडर से लगी आग, तीन मकान जले

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जार्जटाउन थाना क्षेत्र के टैगोर टाउन इलाके में शनिवार दोपहर चाय बनाने के दौरान लीकेज गैस सिलेंडर से आग भड़क गई। इससे तीन भाइयों का मकान जल गया। फायर ब्रिगेड की टीम ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। टैगोर टाउन मुहल्ले में स्थित माघ मेला दफ्तर के परिसर में तमाम लोग टीन शेड और खपरैल का मकान बनाकर रहते हैं। उसी बस्ती में सुनील कुमार और उसके भाई अनिल व अमित भी रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:21 AM (IST)
        

बेटियों को बचाने का दिया संदेश

जासं, इलाहाबाद : नवमी पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं सम्मानित हुई। स्त्री आर्य समाज चौक ने रामनवमी पर शनिवार को भव्य समारोह में समाजसेविका तारावती गुप्ता व कुसुमलता खरे को सम्मानित कर उनके कार्यो को अनुकरणीय बताया। सम्मानित महिलाओं ने यज्ञ पूजन कर कहा कि कन्या भ्रूणहत्या रोकने के लिए हमें आगे आना होगा। लड़कियां देवी स्वरूप हैं, उन्हें बेटों के समान अधिकार, शिक्षा व सम्मान दिलाने के लिए संघर्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:21 AM (IST)
        

दारागंज में युवक की गोली मारकर हत्या

जासं, इलाहाबाद : दारागंज थाना क्षेत्र में अलोपीबाग दुर्गा मंदिर के पास शनिवार रात कृष्ण कुमार उर्फ बच्चा नाम के युवक को घर के नजदीक गोली मार दी गई। सीने में गोली लगने से वह गिर पड़ा तो हमलावर भाग निकले। बच्चा पर जिस वक्त हमला किया गया, उसका मौसेरा भाई वरुण भी उसके साथ था। वरुण ने मोहल्ले वालों की मदद से घायल बच्चा को अस्पताल ले जाने की कोशिश की किंतु उसके पहले ही उसकी मौत हो गई। हमले के पीछे पुरानी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:26 AM (IST)
        

अवैध कालोनियों के नियमितीकरण को मिलेगी गति

जासं, इलाहाबाद : अवैध कालोनियों के लिए प्रदेश सरकार नई नीति बनाने जा रही है। ऐसा होने से संगमनगरी की भी 81 अवैध कालोनियों के नियमितीकरण में तेजी आएगी। तब कालोनियों के मकान भी वैध हो जाएंगे। साथ ही खस्ताहाल सड़कें- गलियां, ध्वस्त सीवरेज और मार्ग प्रकाश व्यवस्था भी दुरुस्त हो जाएंगी। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण की ओर से 81 अवैध कालोनियों की सूची शासन को भेजी गई है। ज्यादातर अवैध कालोनियां जीटी रोड के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

पराग मिल्क बार में चल रहा फूड प्लाजा

जासं, इलाहाबाद : शहर में संचालित ज्यादातर पराग मिल्क बार में 'खेल' हो रहा है। पराग दूध के उत्पाद बेचने के नाम पर कुछ असरदार किस्म के लोग 'प्राइम लोकेशन' में पराग मिल्क बार का आवंटन करा ले रहे हैं। मगर उसकी आड़ में चला रहे हैं 'फूड प्लॉजा'। इस 'खेल' में जाने-अनजाने अफसर भी मदद कर रहे हैं। हाईकोर्ट ने रोड पटरियों पर दुकानों के आवंटन पर रोक लगाया है। ऐसे में रोड पटरियों पर पराग मिल्क बार भी नहीं खुल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें