1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

'जन्म लिए कन्हाई, घर-घर बाजी बधाई'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सृष्टि के रचनाकार, मानवीय चेतना के शिल्पकार, कर्मयोगी, लीलाधर भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य उत्सव जन्माष्टमी पर्व शनिवार को श्रद्धा से मनाया गया। मध्यरात्रि में कन्हाई का जन्म होने पर माहौल भक्तिमय हो गया। मठ-मंदिरों के साथ घरों में बधाई बजी। चहुंओर भजन-कीर्तन के जरिए प्रभु की महिमा का गुणगान किया गया। भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र में शनिवार को भगवान... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 08:40 PM (IST)
        

आरक्षण मसले पर लखनऊ में होगी महारैली

जासं, इलाहाबाद : अनुसूचित जाति/जनजाति संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ की ओर से शनिवार को विज्ञान परिषद हाल में सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें कर्मचारियों के प्रोन्नति में आरक्षण मसले पर संसद के शीतकालीन सत्र के पहले लखनऊ में एक नवंबर को महारैली आयोजित करने का निर्णय लिया गया। मुख्य अतिथि और परिसंघ के चेयरमैन डॉ. उदितराज ने कहा कि आरक्षण मुद्दे को 31 जुलाई को लोकसभा में शून्यकाल में उठाया था। मांग ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 07:54 PM (IST)
        

घर बुलाकर युवती से किया दुराचार

जासं, इलाहाबाद : जार्जटाउन थाना क्षेत्र के अल्लापुर मोहल्ले में शुक्रवार की रात एक मजदूर ने पड़ोस में रहने वाली युवती को घर बुलाकर दुराचार किया। युवती के शोर मचाने पर लोग जग गए, आरोपी को दबोचकर हंगामा करना शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। मामले में रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने शनिवार को आरोपी का चालान कर दिया। अल्लापुर इलाके के कुम्हार गढ़वा निवासी संतोष पासी पुत्र ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 07:32 PM (IST)
        

छात्र को सम्मोहित कर पांच लाख के जेवर उड़ाए

जासं, इलाहाबाद : कोतवाली थाना क्षेत्र में शुक्रवार शाम आश्चर्यचकित करने वाला एक वाकया सामने आया। एक कारोबारी के बेटे को दो युवकों ने पहले सम्मोहित किया फिर उससे घर में रखे जेवरात मंगाकर फरार हो गए। कोतवाली पुलिस घटना की सच्चाई जानने के लिए मानसरोवर इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। मुट्ठीगंज थाना क्षेत्र के ऊंचामंडी मुहल्ले में रहने वाले लालजी वर्मा इलेक्ट्रानिक उपकरणों का कारोबार करते ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 07:25 PM (IST)
        

तकनीक से सर्वसुलभ होगी दूरस्थ शिक्षा : राज्यपाल

जासं, इलाहाबाद : तकनीक का दखल समाज के हर क्षेत्र में बढ़ रहा है। संचार हो अथवा यातायात, उसका स्वरूप निरंतर बदलता है। हर नया स्वरूप सरल व सहज होता है, जिससे हर व्यक्ति आसानी से उससे जुड़ जाता है। जरूरत है ऐसी तकनीक को शिक्षा से जोड़ने की। शिक्षा में तकनीक का समावेश हो जाए तो दूर-दराज बैठा व्यक्ति भी आसानी से ज्ञानार्जन कर सकेगा। इसमें मुक्त विश्वविद्यालय को अहम भूमिका निभानी होगी। उक्त बातें प्रदेश क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 07:02 PM (IST)
        

मर्यादा में रहकर हो अभिव्यक्ति का प्रयोग : राज्यपाल

जासं, इलाहाबाद : संविधान में अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार हर व्यक्ति को मिला है। जहां कोई दिक्कत आती है तो न्यायालय उसकी रक्षा करता है। जरूरत है मर्यादा में रहकर उसका प्रयोग करने की। राज्यपाल राम नाईक ने यह बातें कही। वह शनिवार को राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय फाफामऊ में पुस्तकालय भवन के लोकार्पण समारोह में शिरकत करने आए थे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस द्वारा राजनेताओं का कार्ट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 07:01 PM (IST)
        

'संगमनगरी से होगी लड़ाई की शुरुआत'

जासं, इलाहाबाद : कर्मचारियों की प्रोन्नति में आरक्षण व्यवस्था के खत्म होने के लिए भाजपा सांसद डॉ. उदितराज सपा सरकार को दोषी मानते हैं। इसके लिए उन्होंने शनिवार को संगम नगरी से व्यापक लड़ाई की शुरुआत करने की घोषणा की। कहा कि मामले में सुप्रीम कोर्ट में फिर से अपील की जाएगी। विज्ञान परिषद में आयोजित दलित और पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे डा. उदितराज ने 'दैनिक जागरण' से विशेष बातचीत ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 06:38 PM (IST)
        

स्मार्ट सिटी में---कर रहे बिजली चोरी और सपना स्मार्ट सिटी का

जासं, इलाहाबाद : संगम नगरी ने स्मार्ट सिटी की तरफ कदम बढ़ा दिया है लेकिन यहां की आबोहवा के बदलने में बहुत वक्त लगने की उम्मीद है। स्मार्ट सिटी के लिहाज से न ही अफसरों ने अभी खास तैयारी शुरू की है और न ही लोगों की सोच में बदलाव होता दिखाई दे रहा है। कम से कम बिजली के इस्तेमाल को लेकर लोगों के नजरिया में परिवर्तन नहीं हो रहा है। बहुत से लोगों द्वारा भरपूर बिजली चोरी की जा रही है। विद्युत विभाग बिजली... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 06:31 PM (IST)
        

अव्यवस्था पर भड़के दधिकांदो कमेटी के सदस्य

जासं, इलाहाबाद : चंद दिनों बाद शहर के अलग-अलग मुहल्लों में दधिकांदो का एतिहासिक मेला लगेगा। इसकी शुरुआत 12 सितंबर को चांदपुर सलोरी से होना है। लेकिन प्रशासनिक अभी मेला आयोजन के मूड में नहीं आया है। यही कारण है कि जिन मुहल्लों में मेला लगना है वहां सड़क, बिजली व पानी की उचित व्यवस्था नहीं हो पायी है। इसके चलते प्रशासनिक अधिकारियों को मेला कमेटी के सदस्यों की नाराजगी का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को ईश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:42 AM (IST)
        

अब साइकिल पर सवार होंगे नंदी!

संजय कुशवाहा, इलाहाबाद : एक अटकल ने जिले का सियासी ताप सप्ताह भर से चढ़ा दिया है। यह है पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के समाजवादी पार्टी में शामिल होने की। इससे कांग्रेस में तो हलचल है ही, सपा भी अछूती नहीं है। पूर्व मंत्री ने इन अटकलों पर शुक्रवार को इतना ही कहा कि राजनीति में संभावनाओं के द्वार खुले रहते हैं, लेकिन अभी कुछ भी कहना मुश्किल है। जानकारों का दावा मानें हाल के दिनों में नंदी क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:40 AM (IST)
        

मंदिर तोड़े जाने से खफा विहिप ने आयुक्त को घेरा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्राचीन काली मंदिर तोड़े जाने से नाराज विश्व ¨हदू परिषद के नेताओं और आमजनों ने मंडलायुक्त का घेराव किया और उन्हें एक ज्ञापन सौंपकर पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। मंडलायुक्त ने डीएम से वार्ता की और मौके पर यथास्थिति बनाए रखने के निर्देश दिये। लाला की सरैया में बुधवार को पुलिस की मौजूदगी में प्राचीन काली मंदिर तोड़े जाने का विहिप ने आरोप लगाया था। इसके विरोध में गुरु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:26 AM (IST)
        

सरेराह छेड़खानी पर शोहदे की धुनाई

जासं, इलाहाबाद : सिविल लाइंस बस अड्डे पर शुक्रवार दोपहर एक छात्रा से छेड़खानी करना शोहदे को भारी पड़ गया। छात्राओं ने शोहदे को दबोच लिया और फिर धुनाई कर दी। इस पर भी उनका गुस्सा शांत न हुआ तो शोहदे का कान पकड़वाकर भरे चौराहे उठक-बैठक करवाई। मौके पर पहुंची पुलिस सभी को सिविल लाइंस थाने ले गई। जहां से समझौते की बात कहकर आरोपियों को छोड़ दिया गया। पुराना कटरा मुहल्ले में रहने वाली दो किशोरियां सिविल ला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:16 AM (IST)
        

'मिशन है शिक्षक का कार्य'

जासं, इलाहाबाद : बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज (ग‌र्ल्स विंग) कटरा में शिक्षक दिवस पर भव्य समारोह का आयोजन हुआ। कालेज में चार सदनों के बीच बुलेटिन बोर्ड प्रतियोगिता आयोजन हुई। 'अध्यापक-नए युग के निर्माता' विषयक प्रतियोगिता में सबने बेबाकी से अपनी राय व्यक्त की। प्रधानाचार्य डॉ. योजना लाल ने कहा कि शिक्षक का कार्य एक मिशन की तरह होता है। इसमें शिक्षको को समाज के प्रति कर्तव्य, सदाचार के मद्देनजर बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:12 AM (IST)
        

अंधेरे में रोशनी की राह दिखा रहे ओमप्रकाश

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आर्यवर्त यह देश है,सुन लो जरा अतीत। चलते गुरुकुल थे यहा, यही पुरानी रीति।' ये चंद लाइनें भारत की प्राचीन शिक्षा नीति को बताने के लिए काफी है। आज शिक्षा का बाजारीकरण हो चुका है। वहीं कुछ ऐसे भी हैं, गुरु-शिष्य परंपरा का निवर्हन आज भी कर रहे हैं। ऐसे ही चंद लोगों में बैंक रोड के ओम प्रकाश शुक्ल भी शामिल हैं। मूल रूप से प्रतापगढ़ पट्टी के ओम प्रकाश शुक्ल 1996 में शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:10 AM (IST)
        

उत्कृष्ट कार्य को पांच जवान सम्मानित

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के 59वें स्थापना दिवस समापन समारोह में पांच जवानों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर आयोजित भव्य परेड की सलामी उत्तर मध्य रेलवे के जीएम अरुण सक्सेना ने ली। रेलवे सुरक्षा बल उत्तर मध्य रेलवे का 59वां स्थापना दिवस सप्ताह विगत 29 अगस्त से मनाया जा रहा था। इस दौरान अधिकारियों और जवानों ने पौधरोपण, रक्तदान, साफ सफाई, जागरूकता आदि कार्यक्रमों का आयोज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:05 AM (IST)
        

..तो क्या दोस्त ही हैं दिव्या के कातिल!

जासं, इलाहाबाद : औद्योगिक थाना क्षेत्र के मवैया इलाके में गुरुवार को प्रतियोगी छात्रा दिव्या त्रिपाठी की हत्या उसके कुछ दोस्तों ने ही की है। जांच के दौरान ऐसे ही कुछ सबूत पुलिस के हाथ लगे हैं। हालांकि मामले में दिव्या के बड़े भाई रजनीश ने बहन के दोस्त मोहित और तीन अज्ञात पर आरोप लगाते हुए एफआइआर दर्ज कराई है। इस सनसनीखेज मामले में कटरा के प्रवीण सिंह, नैनी के अमन चड्ढा, डिम्पी, मोहित और उसके पिता ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:04 AM (IST)
        

जिले में फिर घटे 8178 ग्रामीण मतदाता

जासं, इलाहाबाद : जिले में पंचायत चुनावों के लिए अंतिम मतदाता सूची शुक्रवार को प्रकाशित कर दी जाएगी। प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। अनंतिम मतदाता सूची पर आए 1.33 लाख से अधिक दावों और आपत्तियों के निस्तारण के बाद कुल मतदाताओं की संख्या में 8178 की गिरावट आई है। जिले में अनंतिम मतदाता सूची के अनुसार 32,75,327 थे। प्रशासन ने जब दावे और आपत्तियां मांगी तो 1,33,701 आवेदन आए। जिसमें से न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:03 AM (IST)
        

जंक्शन पर लगेंगे 30 और कैमरे

जासं, इलाहाबाद : अब जंक्शन की प्रत्येक गतिविधि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगी। इसके लिए पहल तेज कर दी गई है। जंक्शन पर पहले से 26 कैमरे लगेहैं। 30 और लगने हैं। आगरा, झांसी और मथुरा में कैमरे लगाए जा रहे हैं। जल्द ही कानपुर में भी कैमरे लगाने का काम शुरू होगा। अपराधों पर लगाम लगाने के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर अब तक 26 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इससे आरपीएफ को अपराधियों को पकड़ने में सफलता ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:03 AM (IST)
        

परेड ग्राउंड में बनेगा मेट्रो जंक्शन

जासं, इलाहाबाद : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की घोषणा का असर दिखने लगा है। गुरुवार को कमिश्नर के सामने मेट्रो रेल का खाका खींच गया तो शुक्रवार को अधिकारियों की टीम ने स्थलीय निरीक्षण भी कर लिया। निरीक्षण में यह तय हुआ कि परेड ग्राउंड में मेट्रो का जंक्शन बनेगा। इलाहाबाद स्मार्ट सिटी तो घोषित हो गया लेकिन बिना मेट्रो कैसे यह शहर स्मार्ट होगा। यह सवाल बुधवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सड़वा गांव में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:03 AM (IST)
        

महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास

जासं, इलाहाबाद : दुराचार के प्रयास की घटना से परेशान एक महिला ने शुक्रवार दोपहर सिविल लाइंस के सुभाष चौराहे पर आत्मदाह का प्रयास किया। गनीमत रही कि महिला के आग लगाते ही मौके पर मौजूद पुलिस ने पानी डालकर आग को बुझा दिया। मेजा थाना क्षेत्र के कठौली गांव की निवासी एक महिला अपनी देवरानी के साथ गुरुवार की सुबह शौच के लिए गई थी। आरोप है कि इसी दौरान गांव का ही एक युवक वहां पहुंचा और उसे घसीटते हुए खेत ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Sep 2015 01:03 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें