Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

हर दसवीं जिंदगी पर 'मौत का साया'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : हर दस में से एक व्यक्ति टीबी का मरीज। कोई इलाज करा रहा तो कोई बेमौत ऋमर रहा। पत्थर मजदूरों के साथ तो इस बीमारी का चोली दामन का साथ हो गया है। आदिवासी मजदूरों की शायद ही कोई बस्ती ऐसी हो, जहां इस बीमारी की दस्तक न हुई हो। पिछले दिनों जब कोरांव में रहस्यमय बीमारी ने आठ बच्चों की जान ली तो जिला प्रशासन हरकत में आया। लखनऊ तक से टीम गांव पहुंच गई। आनन-फानन में मरीजों का इला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:54 PM (IST)
        

मिठाई से परहेज, सूखे मेवे और चॉकलेट की धूम

जासं, इलाहाबाद : इस बार स्वादिष्ट मिठाइयों की चीनी ब्रांडेड चॉकलेट के आगे कुछ फीकी पड़ गई। आए दिन नकली खोवा और बासी मिठाइयों की धर-पकड़ से सहमे ग्राहकों ने मिठाई से परहेज करते हुए सूखे मेवे और चॉकलेट को ज्यादा तरजीह दी। बुधवार को नगर के लगभग सभी मिष्ठान भंडारों पर ग्राहकों की भारी भीड़ देखी गई। लोगों का झुकाव ड्राई फ्रूट के आकर्षक पैकेटों की तरफ ज्यादा दिखा। विशेष तबका जहां नामी दुकानों से खरीदारी कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:39 AM (IST)
        

पटाखा बोले तो देसी, 'चायनीज' से तौबा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पर्यावरण मित्र दिवाली की लाख अपील और संकल्प के बाद भी आतिशबाजी का बाजार गर्म रहा। बाजार में मंगलग्रह तक जाने वाले 'मंगलयान राकेट' और 'भूकंप' बम के साथ ही साथ देसी बम लोगों के खासा पसंद रहे। हालांकि चाइना के बने पटाखों के आगे देसी बम लोगों की खासा पसंद रहे। पापा इस बार मैं स्वास्तिक चकरघिन्नी ही लूंगी और साथ में प्रियंका फुलझड़ी भी। दस वर्षीय नेहा के इस बात पर वहां खड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:38 AM (IST)
        

सुख-समृद्धि का सौगात लेकर आई दीपावली

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर गुरुवार को दीपावली सुख-शांति व समृद्धि की सौगात लेकर आई है। ग्रह, नक्षत्र कल्याणकारी स्थिति में हैं। तुला राशि में सूर्य, चंद्रमा, शनि व शुक्र एक साथ आ रहे हैं, जिससे चतुर्ग्रही योग बनेगा। इसमें सूर्य सरकारी तंत्र, शनि लोकतंत्र, शुक्र सलाहकार, चंद्रमा स्त्रियों का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि तुला सबमें संतुलन स्थापित करता है। ऐसी स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:34 AM (IST)
        

श्रृंगवेरपुर धाम में होगा विद्वानों का 'संगम'

जासं, इलाहाबाद : संगम नगरी प्रयाग की धरती पर कुंभ में विभिन्न संस्कृतियों का संगम होता है साथ ही अन्य मौकों पर भी यह सिलसिला कायम रहता है। ऐसा ही एक मौका नवंबर माह में आ रहा है, जब देश-दुनिया के विद्वान इस पवित्र भूमि में जुटेंगे। मौका है अंतरराष्ट्रीय रामायण सम्मेलन का। खास बात यह है कि सम्मेलन के रजत जयंती वर्ष में इसका आयोजन इलाहाबाद विश्वविद्यालय का हिंदी विभाग पहली बार कर रहा है। सम्मेलन के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:33 AM (IST)
        

पेंशनरों व आश्रितों को 212 फीसद डीआर

जासं,इलाहाबाद: दीपावली पर्व के ऐन मौके पर केंद्र सरकार ने औद्योगिक इकाइयों से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को त्योहार का तोहफा दिया है। सरकार ने पेंशनरों के महंगाई राहत (डीआर) में आठ फीसद की बढ़ोत्तरी की है। इस तरह डीआर 212 प्रतिशत हो गया है। इस संबंध में पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग ने 20 अक्टूबर को आदेश भी जारी कर दिया है। केंद्र सरकार में अवर सचिव चरनजीत तनेजा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:26 AM (IST)
        

पेंशनरों व आश्रितों को 212 फीसद डीआर

जासं,इलाहाबाद: दीपावली पर्व के ऐन मौके पर केंद्र सरकार ने औद्योगिक इकाइयों से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को त्योहार का तोहफा दिया है। सरकार ने पेंशनरों के महंगाई राहत (डीआर) में आठ फीसद की बढ़ोत्तरी की है। इस तरह डीआर 212 प्रतिशत हो गया है। इस संबंध में पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग ने 20 अक्टूबर को आदेश भी जारी कर दिया है। केंद्र सरकार में अवर सचिव चरनजीत तनेजा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

इस बार पिछड़ सकता है माघमेला का काम

जासं, इलाहाबाद : बकाया भुगतान को लेकर विद्युत ठेकेदार वेलफेयर एसोसिएशन ने बुधवार को माघ मेला कार्य के टेंडर का लगातार तीसरी बार बहिष्कार किया। समय से टेंडर न होने से बिजली विभाग का माघमेला से जुड़ा काम पिछड़ सकता है। ठेकेदारों का कहना था कि वर्ष 2004-05 से लेकर 2013-14 तक माघ, अ‌र्द्ध कुंभ और कुंभ मेले का 31 करोड़ 74 लाख 21 हजार 322 रुपये बकाया है जिसके भुगतान की मांग साल भर की गई। लेकिन इस मुद्दे ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

..और बुझ गई उम्मीद की आखिरी लौ

मूरतगंज, कौशांबी : कौशांबी के कोखराज इलाके में मंगलवार की भोर बनारस से कानपुर जा रहे संदीप श्रीवास्तव का पूरा परिवार सड़क हादसे हादसे में खत्म हो गया। संदीप, पत्‍‌नी संयोगिता और बड़ा बेटा तन्मय पहले ही काल के गाल में समा चुके थे। छोटे पुत्र शौर्य की हालत नाजुक थी। उसे रामबाग के एक निजी नर्सिग होम में भर्ती कराया गया था। सुबह उसकी मौत से उम्मीद आखिरी लौ भी बुझ गई। बनारस के शिवपुर इलाके के संदीप श... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

भव्य राम मंदिर का निर्माण कराए सरकार : सिंहल

जासं, इलाहाबाद : विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के संरक्षक अशोक सिंहल ने बुधवार को महावीर भवन में कहा कि अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण केंद्र सरकार कराए। इसके लिए मुस्लिम समाज से सहयोग की भी इच्छा जताई। यहां पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण इस्लाम के खिलाफ नहीं है। अयोध्या, काशी और मथुरा से अपना 'क्लेम' वापस लेकर भारतीय मुसलमान शांतिपूर्वक रहें। इससे हिंदू और मुस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

दिवाली पैकेज..दिवाली पर गुल नहीं होगी बिजली

इलाहाबाद : दीप पर्व पर शहर को विद्युत कटौतीमुक्त करने पर अफसरों ने जोर दिया है। लेकिन यह निर्भर करेगा बिजली की उपलब्धता पर। बिजली कम मिलने से दिन में रोस्टिंग हुई भी तो शाम और रात में बिजली गुल न हो इसके लिए मुख्य अभियंता (वितरण) एके सिंह ने मातहतों को विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों से कहा है कि शाम के समय और रात में कटौती बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। इसके लिए सुनिश्चित कर लिया जाए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

शासन में अटका '82' का मामला

जासं, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में एक अंक से फेल होने वाले अभ्यर्थियों को हाईकोर्ट ने पास माना है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईकोर्ट के इस फरमान का अनुमोदन कराने के लिए शासन को पत्र भी लिखा है, लेकिन शासन ने इसका अब तक कोई उत्तर नहीं दिया है। इससे प्रकरण अधर में लटका है। उत्तर प्रदेश टीईटी में 83 अंक वाले अभ्यर्थी पास होते हैं, जबकि 82 अंक वालों को अनुत्तीर्ण घोष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

दिवाली पैकेज..'इनके' घर जले समरसता के दीप

धर्मेश अवस्थी, इलाहाबाद : जीवन की दियाली में आस्था का तेल, प्रेम की बाती, खुशियों की ज्योति और सुख का प्रकाश होने की सभी कामना करते हैं लेकिन हकीकत में उसे अमल में लाने का वैसा जतन नहीं करते जैसा उन्हें करना चाहिए। अबकी दीपावली के मौके पर 'दैनिक जागरण' ने उन शख्सियतों के अंतर्मन को छूने का प्रयास किया, जिन्होंने इस पर्व को मनाया ही नहीं, बल्कि उसके उद्देश्य को तरीके से जिया है। --------- को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

ताश के पत्तों पर किस्मत की आजमाइश

केस एक : सिविल लाइंस के एक 'बार' में काउंटर पर खड़े कुछ युवक मोबाइल फोन पर 'तीन पत्ती' नाम का एप्लीकेशन खोलकर बैठे थे। उनके बीच बेहद खामोशी से ऑनलाइन खेल चल रहा था। कुछ मिनटों बाद एक युवक का चेहरा चमक उठता है। वह चीख कर कहता है 'गिव मी माई रियल मनी'। दरअसल 'तीन पत्ती' के इस खेल में जीतने वाला साथियों से वर्चुअल मनी (अभासी पैसे) हासिल करता है। खेल के खत्म होने पर वह असली पैसों की मांग करता है। बाकी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

मानो जमीं पर उतर आए हों तारे

इलाहाबाद : अद्भुत, अविस्मरणीय व अलौकिक। मदनमोहन मालवीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में बुधवार की सांझ कुछ ऐसा ही नजारा था। अंधेरा जैसे ही घना हुआ पूरा स्टेडियम मोमबत्ती ओर दीपक की रोशनी से नहा उठा। स्टेडियम के भवन से लेकर टै्रक पर लगी लगभग 20 हजार मोमबत्तियां व दीपक रात में दिन होने का आभास करा रहे थे। दीपोत्सव के समय भारत की ओर से दुनिया में नाम रोशन करने वाले दो और 'दीपक' हैमर थ्रोअर चंद्रोदय सिंह व त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

संकटमोचन से की 'संकट' हरने की कामना

जासं, इलाहाबाद : कार्तिक कृष्णपक्ष चतुर्दशी (नरक चतुर्दशी) पर बुधवार को हनुमान जयंती श्रद्धा से मनाई गई। हनुमान मंदिर परिसरों की फूल, पत्तियों और विद्युत झालरों से भव्य सजावट की गई। हनुमान प्रतिमाएं रत्‍‌न जड़ित आभूषणों, तुलसी मालाओं से सजाई गई। मंदिरों में सामूहिक सुंदरकांड का पाठ हुआ जहां भक्तों की भारी भीड़ जुटी। सूर्यास्त के बाद गंगा एवं यमुना में दीपदान का सिलसिला आरंभ हुआ। बालरूप हनुमान मंदिर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

खत्म होंगी 115 शिक्षकों की सेवाएं

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : गलत प्रश्नों के चक्कर में शिक्षकों की सेवाएं खत्म होने का सिलसिला जारी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने अब 2010 में एलटी कला के तहत चयनित 115 शिक्षकों की सेवाएं खत्म करने का फरमान जारी कर दिया है। कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर सूची चस्पा कर दी गई है। साथ ही 105 नए अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका मिल गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:59 AM (IST)
        

सौर ऊर्जा से रोशन होगा 'उमरे' मुख्यालय

निवेदन शिवपुरी, इलाहाबाद : रेलवे ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर कार्य शुरू कर दिया है। इसलिए सौर ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग करने की योजना तैयार की है। इस क्रम में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय समेत रेलवे की 25 इमारतों को सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा। अगले वर्ष तक यह योजना पूरी हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैर पारंपरिक ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग करने की बात कही है। उनके मूलमंत्र को रेलवे ने अमलीजामा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:57 AM (IST)
        

'अच्छे संस्कार से ही मानव व्यक्तित्व का विकास'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अच्छे संस्कार से मानव व्यक्तित्व का विकास होता है, जबकि गलत कार्य उसको अंधकार की ओर ले जाते हैं। अच्छे संस्कार हैं क्या? अधिकतर लोग इससे अनजान हैं। पढ़-लिखकर बड़ा अधिकारी बनना, पैसा कमाना, अच्छे कपड़े पहनना, अच्छा खाना यह अच्छे संस्कार नहीं हैं। अच्छे संस्कार का मतलब हर जीव को सम्मान देना है। चाहे वह इंसान हो या जीव-जंतु। 'दैनिक जागरण' द्वारा मंगलवार को बीबीएस इंटर कालेज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:56 AM (IST)
        

'टोपनदास स्वीट्स' में मिली बासी मिठाइयां

जासं, इलाहाबाद : खुशियों के त्योहार दीपावली में खराब मिठाई खाकर कोई बीमार न पड़े न ही कोई दुकानदार गुणवत्ता विहीन मिठाई बेचे। इसके लिए खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारी सतर्क हैं। मंगलवार को विभाग के प्रभारी हरिमोहन ने अपनी टीम के साथ कमला नेहरू रोड स्थित टोपनदास की मशहूर मिठाई की दुकान में छापेमारी की तो 80 किलो बासी मिठाइयां मिली जिसे नष्ट किया गया। यहां से खोआ और मिल्क केक का सैंपल लेकर जांच के लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:54 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें