Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

सरेराह छात्रा को कार में खींचने की कोशिश

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सिविल लाइंस के हॉट स्टफ चौराहे पर मंगलवार को कार सवार युवकों ने एक स्कूटी सवार छात्रा को कार में खींचने का प्रयास किया। छात्रा जान बचाने के लिए स्कूटी से हाईकोर्ट की ओर भागी तो कार सवारों ने उसे दौड़ा लिया। पत्थर गिरजा घर से आगे बढ़ने पर युवकों ने छात्रा को ओवरटेक करके स्कूटी रोक ली। छात्रा ने विरोध किया तो उसके साथ मारपीट करते हुए दुपट्टा फाड़ डाला। वह तो गनीमत रही कि इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

'भाग्य विधाता' पहुंचने लगे 'भिखारियों' की दर पर

शरद द्विवेदी, इलाहाबाद : गंगा-यमुना की मिलन स्थली 'संगम' से चंद कदम दूर बांध के पास बड़े हनुमान मंदिर के बाहर कमला, मोना व रमेश का वर्षो से बसेरा है। मंदिर में आने वाले भक्तों से भिक्षा (भीख) मांगकर वह अपना जीवनयापन करते हैं लेकिन इधर कई दिनों से वे लोग इस अड्डे पर नहीं आ रहे हैं। इनके पास बैठने वाली सुमन, सरला सहित दूसरे साथी उनका कुशलक्षेम पूछने कीडगंज स्थित झुग्गी में पहुंचे तो पता चला की सभी चु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

करेली से युवक गायब

इलाहाबाद : करेली इलाके में रहने वाला बिरजू उर्फ छोटू नामक युवक मंगलवार की रात से गायब है। बुधवार रात तक वह घर नहीं पहुंचा तो पुलिस ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की। पुलिस के मुताबिक महतो का पुत्र बिरजू (22) मंगलवार से गायब है। काफी खोजबीन हुई लेकिन मिला नहीं है। मऊआइमा में गाय की मौत, एक गिरफ्तार इलाहाबाद : मऊआइमा थानाक्षेत्र के अलीपुर गांव में बुधवार रात प्रतिबंधित गोवंश को ले जा रही एक मिनी ट्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:30 PM (IST)
        

बाक्स--शुरू हुई 'डॉक्टर-इंजीनियर' बनने की जंग

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : बोर्ड परीक्षाएं हो चुकी है और सभी को परिणाम का इंतजार है। परिणाम का इंतजार किए बगैर विद्यार्थियों ने अपने भविष्य को नया आकार देने की तैयारी शुरू कर दी है। हर कोई अपने कॅरियर के लिए विकल्पों पर तैयारी कर रहा है। कुछ ने निर्णय ले लिया है तो कुछ अभी भी उधेड़बुन में हैं। इलाहाबाद समेत हिंदी पट्टी के अभिभावक बच्चों को डॉक्टर इंजीनियर बनाने के लिए परीक्षा के समर में कूदने को त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 11:08 PM (IST)
        

फीस वृद्धि के खिलाफ अभिभावकों ने फूंका पुतला

इलाहाबाद : अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में लगातार बढ़ रही फीस से नाराजगी बढ़ती जा रही है। इसके खिलाफ बुधवार को अभिभावक एकता समिति के बैनर तले अभिभावकों ने प्रदर्शन किया। घंटाघर चौराहा पर आयोजित प्रदर्शन में जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए शिक्षा माफिया का पुतला फूंका। नेतृत्व कर रहे विजय गुप्त ने कहा कि शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन व स्कूल प्रबंधकों की मिलीभगत से लगातार फीस व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 10:21 PM (IST)
        

बच्चों को दी इतिहास की जानकारी

इलाहाबाद : बच्चों को इतिहास की जानकारी हो, उनमें इतिहास को लेकर ललक पैदा हो, इसके लिए इलाहाबाद संग्रहालय ने पहल की है। इसकी शुरुआत बुधवार को महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर से की गई। यहां डा. सुनील गुप्त एवं वामन वानखेड़े ने व्याख्यान के माध्यम से बच्चों को इतिहास की जानकारी दी। संग्रहालय में एक विशेष प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसका विषय है 'नवागत कलाकृतियां'। इसमें 1800 ईसा पूर्व की तांबे की तलवार, हा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:53 PM (IST)
        

नौकरानी बनी 'पटरानी', पत्‍‌नी ने पति को धुना

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : जार्ज टाउन में रहने वाले हाईकोर्ट के एक अधिवक्ता को बुधवार दोपहर उनकी पत्‍‌नी ने धुन दिया। पत्‍‌नी का आरोप है कि वह घर की नौकरानी को 'महारानी' बनाकर रखते हैं पर पत्‍‌नी के साथ उचित व्यवहार नहीं करते। पत्‍‌नी की पिटाई से नाराज अधिवक्ता नौकरानी के साथ जार्ज टाउन थाने पहुंचे तो वहां पत्‍‌नी भी पहुंच गई और कई घंटे तक पंचायत चली। हालांकि पुलिस ने किसी तरह मामला समझाकर दोनों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:43 PM (IST)
        

बिजली ने किया बेचैन, पानी ने बेहाल

इलाहाबाद : शहर के दर्जन भर मुहल्लों में बुधवार को बिजली दिन भर गुल रही। इसके चलते लोगों को पानी के लिए भी परेशान होना पड़ा। विभागीय अधिकारी और कर्मचारी फाल्ट खोजते रहे, लेकिन सफलता मिली रात 9 बजे। बिजली की रूटीन कटौती सुबह दस से एक बजे तक होती है। शहर के मीरापुर, हर्षवर्धन नगर, ककरहा घाट, पटेल नगर, खत्री पाठशाला, नेहरू नगर, रसूलाबाद, बैरहना आदि मुहल्लों में बुधवार को दोपहर एक बजे बिजली आई, लेकिन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:27 PM (IST)
        

वृत्त चित्र में झलका बेरोजगारी का दर्द

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अपने चारों तरफ यदि हम घूमकर देखें तो कुछ लिखने और समझने के लिए विषयों की कमी नहीं है। यह साबित किया बुधवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के छात्रों ने। किसी ने कभी नवाबों की शान रहे गुम होते तागों की बात की, तो किसी ने स्वाद का सफर तय किया पर 'वैकेंसी' तथा 'खुबसूरत ख्वाब' शीर्षक से बनी शार्ट फिल्मों ने सभी के मन पर खासा प्रभाव छोड़ा। वृत्त चित्र वै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:23 PM (IST)
        

मैनहोल खुले दिखें तो करें कॉल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नगर निगम ने शहर में जगह-जगह खुले मैनहोल को ढकने की कवायद शुरू की है। इसके लिए नगर निगम ने शहर के नागरिकों से मदद मांगी है। विभाग ने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है, जिस पर कोई भी मैनहोल खुले होने की सूचना दे सकता है। नगर निगम के जलकल विभाग ने शहर में खुले मैनहोल को बंद करने के लिए बुधवार से अभियान शुरू किया है। खुले मैनहोल की जानकारी देने के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:22 PM (IST)
        

धूमनगंज में युवक को पीट-पीटकर मार डाला

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : धूमनगंज थानाक्षेत्र के हरवारा मुहल्ले में मंगलवार की रात चांद बाबू (33) नामक युवक को पीट-पीटकर मार डाला गया। पिटाई करने वालों ने चांद पर घर में घुसकर चोरी करने का आरोप लगाया है। वहीं चांद की पत्‍‌नी ने जीआरपी के सिपाही दिनेश भारतीय पर पिटाई करने का आरोप लगाते हुए दो लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। धूमनगंज पुलिस मामले में गैर इरादतन हत्या और चोरी के प्रयास की रिपोर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:18 PM (IST)
        

साथ पढ़े और मार लिया मैदान

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : ज्वाइंट एडमीशन टेस्ट फॉर एमएससी (जेएएम) 2014 का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया गया। इस बार प्रयाग के 11 होनहारों ने केवल रसायन विज्ञान विषय से सफलता हासिल की है। खास बात यह है सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार से प्रेरित दो शोध छात्रों ने विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों के इन छात्रों को फ्री में कोचिंग दी। यह छात्र हैं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अखिलेश मोदनवाल और जदवीर सिंह। इन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:08 PM (IST)
        

भारी पड़ा जवाबी हलफनामा दाखिल न करना

इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सचिव बेसिक शिक्षा के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी की है। इनके खिलाफ अवमानना कार्यवाही चलाने के लिए प्रकरण अवमानना मामलों की सुनवाई कर रही न्यायपीठ को भेज दिया है। अवमानना मामले में अगली तिथि 9 मई नियत की गई है। यह आदेश न्यायमूर्ति भारती सप्रू ने जनता लघु माध्यमिक विद्यालय की प्रबंध समिति की याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है। कोर्ट ने 24 जनवरी 11 को राज्य सरकार से याचिक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 09:00 PM (IST)
        

अधिवक्ता संघ का चुनाव स्थगित

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 25 अप्रैल को होने वाला जिला अधिवक्ता संघ का चुनाव पुलिस बल न मिलने के कारण स्थगित हो गया है। निर्वाचन कार्यक्रम रुकने से चुनाव प्रचार में जुटे प्रत्याशियों में खलबली मच गई है। चुनाव अधिकारी एसपी शुक्ला व उपचुनाव अधिकारी उमाशंकर शुक्ला ने अनिश्चितकाल के लिए चुनाव स्थगित किया है। हालांकि अब चुनाव जुलाई तक होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि स्था... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:58 PM (IST)
        

जिमनास्ट अभिजीत का आज स्वागत करेंगे खेल प्रेमी

इलाहाबाद : यूथ ओलंपिक में क्वालीफाई कर जनपद का नाम रोशन करने वाले जिमनास्ट अभिजीत कुमार गुरुवार को गृह नगर आ रहे हैं। उनके स्वागत को लेकर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों ने काफी तैयारी कर रखी है। घर पर भी जश्न मनाने की तैयारी की जा रही है। नेशनल स्पो‌र्ट्स अकादमी इलाहाबाद के जिमनास्ट अभिजीत कुमार चाइना में होने वाले यूथ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं। अभिजीत ने उजबेकिस्तान म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:57 PM (IST)
        

बैज-टोपी पहनकर नहीं जा पाएंगे बूथ तक

इलाहाबाद : कोई व्यक्ति किसी पार्टी का बैज या टोपी लगाकर मतदान बूथ तक नहीं जा पाएगा। यदि किसी ने यह हिमाकत की, तो उसके खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के तहत कार्रवाई होगी। यूं तो चुनाव आयोग ने कई नए नियम बनाए हैं साथ ही पुराने नियमों का कड़ाई से पालन कराने को कड़े निर्देश भी जारी किए हैं। मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए हाल ही में चुनाव आयोग ने एक और निर्देश जारी किया है। इस निर्दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:56 PM (IST)
        

कजरी, सोहर से सजी शाम

इलाहाबाद : उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में बुधवार को पारंपरिक लोकगीतों के नाम एक शाम कार्यक्रम में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी। कजरी, सोहर, गारी, चैता, चौलर, कराही गीतों ने खूब धमाल मचाया। कार्यक्रम की शुरुआत देवी गीत 'जगमग ज्योति जल माई के मंदिरवा लाल ध्वजा फहराय हो' मां से हुई। मुन्ना भारती व नीता भारती ने सोहनी गीत देवरा लागत बाटई सूरजू किरनिवां हो ना गाकर खूब वाहवाही लूट... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:54 PM (IST)
        

प्रतिभाशाली छात्र हुए पुरस्कृत

इलाहाबाद : भारतीय पतिता उद्धार सभा द्वारा संचालित बाल विद्या निकेतन विद्यालय में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। नर्सरी से कक्षा पांच तक के तीन-तीन छात्र पुरस्कृत हुए। नर्सरी में शिवानी, खुशी, कृष्णा, कक्षा एक में इमरान, निखिल, ऋषभ, कक्षा दो में अभिषेक, सुमित, कृष्णा, कक्षा तीन में सुषमा, रानी व पुष्पा, कक्षा चार में सुमन, तुषार, ज्योति व कक्षा पांच में इति, चांदनी केसरवानी व दामि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:49 PM (IST)
        

एनसीआर में 3833 पदों पर भर्ती शीघ्र

इलाहाबाद : उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) में शीघ्र ही रिक्त पड़े पदों के लिए भर्तियां शुरू होंगी। कुल 3833 रिक्त पदों के लिए प्रस्ताव रेलवे भर्ती बोर्ड भेजे गए हैं। इसमें 2645 पद संरक्षा कैटेगरी से संबंधित हैं। यह जानकारी महाप्रबंधक प्रदीप कुमार ने मुख्यालय सूबेदारगंज में उत्तर मध्य रेलवे मेंस यूनियन के साथ स्थायी वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में दी। कर्मचारी प्रतिनिधियों से महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:45 PM (IST)
        

पीसीएस परीक्षा 2011 की सीबीआइ जांच को याचिका

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उप्र लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा 2011 के चयन परिणाम में व्यापक गड़बड़ी की सीबीआइ से जांच कराने की मांग में दाखिल याचिका पर प्रदेश सरकार व लोक सेवा आयोग से दो सप्ताह में जवाब मांगा है और अगली सुनवाई की तिथि 12 मई नियत की है। यह आदेश न्यायमूर्ति राजेश कुमार तथा न्यायमूर्ति शशिकांत की खंडपीठ ने प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के सचिव सुधीर सिंह एवं पूर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 08:22 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »