इलाहाबाद

  • मालखाने से गायब रकम की जांच को नई कमेटी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:53 AM (IST)

    नैनी/इलाहाबाद : नैनी थाने के मालखाने से गायब 24 लाख रुपये के मामले की जांच के लिए नई कमेटी बना दी गई है। पहले बनाई गई टीम की जांच बेनतीजा रहने पर डीआइजी जेके शाही ने दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही तत्कालीन इंस्पेक्टर इंद्रजीत चतुर्वेदी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है। हालांकि पूर्व में जांच करने वाले सीओ बृजनंदन राय को ही जिम्मेदारी फिर दी गई है। ऐसे में निष्पक्ष जांच को लेकर पुलिस कर्मि... और पढ़ें »

  • घाटों पर स्नान को मिलेगा भरपूर पानी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:50 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : माघ मेले के सबसे बड़े मौनी अमावस्या स्नान के लिए पुलिस, प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। स्नान के लिए भरपूर जल भी उपलब्ध होगा। यह जानकारी मेला शिविर में जिलाधिकारी संजय कुमार और एसएसपी केएस इमेनुएल ने दी। जिलाधिकारी ने बताया कि सड़कों से लेकर घाटों तक सारे इंतजाम पूरे कर लिये गये हैं। सड़कों पर प्लेटों में जो गैप पैदा हो गया था उसे भी दुरुस्त करवाया जा रहा है। घाटों पर भरपूर पानी के... और पढ़ें »

  • अमौसा का मेला, पहुंच रहा रेला

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:44 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मोक्ष की आस। जन्म-जन्मांतर के पापों से मुक्ति। भक्ति का भाव लिए श्रद्धालुओं का रेला तीर्थराज प्रयाग में दस्तक दे रहा है। नर-नारी व बच्चे पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना व अदृश्य सरस्वती के निर्मल जल में गोता लगाने को आतुर हैं। सबको इंतजार है मौनी अमावस्या की पुण्यबेला का। इस बार सोमवार को अमावस्या होने से मौनी अमावस्या का महत्व काफी बढ़ गया है। ज्योतिर्विदों का दावा है कि... और पढ़ें »

  • भूकंप से मुकाबले को तैयार हुए आधुनिक विश्वकर्मा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:30 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद: आधुनिक विश्वकर्मा योजना के तहत मेजा एनटीपीसी में चल रहो 11वें और 12वें बैच का प्रशिक्षण शनिवार को संपन्न हुआ। इस मौके पर सभी 32 प्रशिक्षणार्थियों को श्रम विभाग के अधिकारियों ने पुस्तिका भेंट कर सम्मानित किया। गैपशम संस्था के सहयोग से चल रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन शनिवार को हुआ। इस मौके पर सभी राजमिस्त्रियों को भूकंपरोधी भवन बनाने की तकनीक बताने वाली पुस्तिका भेंट करते... और पढ़ें »

  • प्रतापगढ़ का शार्प शूटर एसटीएफ के हत्थे चढ़ा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:27 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : प्रतापगढ़ में प्रापर्टी डीलर की हत्या और छत्तीसगढ़ में लूट की योजना बनाने वाले विकास गैंग के शार्प शूटर महेश वर्मा को एसटीएफ ने दबोच लिया। प्रतापगढ़ के चिलबिला निवासी महेश को स्वरूपरानी नेहरू पार्क के पास शुक्रवार देर रात गिरफ्तार किया गया। उसके पास से अमेरिकन पिस्टल, बिना नंबर की बाइक और मोबाइल बरामद हुआ है। विकास गैंग का सरगना विकास कुमार इस वक्त नैनी जेल में बंद है। यह गैंग इ... और पढ़ें »

  • 'दायबद्घ' ने खोली सौतेली मां की आंख

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:26 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज के सभागार में शनिवार को नाटक दायबद्ध का मंचन हुआ जिसमें रिश्तों में आने वाली कड़वाहट का बखूबी बयान किया गया। पिता और बेटी के प्रेम के बीच सौतेली मां की भूमिका पर आधारित यह नाटक लोगों को खूब पसंद आया। इसमें पिता और पुत्री के प्रेम को उसकी सौतेली मां अक्सर गलत समझती है। इससे तंग होकर वह आत्महत्या की कोशिश करती है। बाद में उसकी मां को यह समझ में आ जाता ... और पढ़ें »

  • प्राइड ऑफ बीएचएस बने पार्थ गोस्वामी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : ब्वायज हाईस्कूल एंड कालेज में 12वीं के विद्यार्थियों का विदाई समारोह आयोजित हुआ। जिसमें प्राइड ऑफ बीएचएस पार्थ गोस्वामी को और मिस्टर बीएचएस का खिताब इमादउद्दीन को दिया गया। विदाई समारोह का शुभारंभ कालेज के चारों हाउस के कैप्टन्स द्वारा अपने ध्वज को प्रधानाचार्य डी ल्यूक को देने से हुआ। एकेडमिक, खेलकूद व अन्य पाठयक्रम में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को विभिन्न खिताब से... और पढ़ें »

  • सैदाबाद में मदरसा प्रबंधन के अधिकार सीज

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बारिश में देर से मदरसा पहुंचने जैसी बेहद मामूली गलतियों पर तीन शिक्षकों को बर्खास्त करना एक मदरसा प्रबंधन को भारी पड़ा। जिलाधिकारी के निर्देशों की अवहेलना आदि खामियों को देखते हुए मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने मदरसा प्रबंधन के अधिकार सीज कर दिये हैं। साथ ही जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को एकल संचालन के निर्देश दिये हैं। सैदाबाद स्थित मदरसा नाफे उल उलूम अंजना के प्रबंधक ने ... और पढ़ें »

  • हत्याकांड की जांच को आई मुंबई पुलिस

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : प्रतापगढ़ के एक युवक का कुछ दिन पहले मुंबई में कत्ल हो गया। शव की शिनाख्त होने के बाद शनिवार को मुंबई पुलिस इलाहाबाद आ धमकी। मुंबई पुलिस इलाहाबाद के बाद प्रतापगढ़ में भी स्थानीय पुलिस से मामले में जानकारी ले रही है। हत्याकांड के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स से भी जानकारी जुटाई गई है। हालांकि मुंबई पुलिस इसकी जांच बहुत ही गोपनीय ढंग से कर रही है। मुंबई पुलिस के मुताबिक, प्रतापगढ़... और पढ़ें »

  • छात्राओं के नृत्य ने मन मोहा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : गिरधारी सिंह जगपत सिंह सिंगरौर इंटर कालेज मकनपुर के वार्षिकोत्सव में विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। इस मौके पर 12वीं की छात्राओं को जूनियर्स ने गिफ्ट देकर विदाई दी। वार्षिकोत्सव व विदाई समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर किया। छात्राओं ने सामूहिक रूप से सर... और पढ़ें »

  • शिक्षक भर्ती में और पकडे़ जाएंगे 'मुन्नाभाई'

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : राजकीय माध्यमिक विद्यालयों (जीआइसी) के लिए हुई एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। द्वितीय काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों के सत्यापन को विभिन्न बोर्ड व विश्वविद्यालय को भेजे गए शैक्षिक अभिलेखों में भी फर्जीवाड़ा उजागर हो रहा है। इससे विभाग की नींद उड़ी हुई है। ऐसे ही रहा तो शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने में मुश्किल होगी। अभिलेख सत्यापन के बाद प्... और पढ़ें »

  • मिडडे मील न बनने पर बच्चों को मिलेगा पैसा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में मिड डे मील नहीं बनने पर बच्चों के खातों में प्रतिदिन के हिसाब से पैसा (प्रतिपूर्ति) जमा करने की योजना बनाई जा रही है। शासन स्तर पर मंथन शुरू हो गया है। यह व्यवस्था खाद्य सुरक्षा अधिनियम कानून एक अप्रैल से लागू होने के बाद शुरू होगी। परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को स्कूल में मिड डे मील दिया जाता है। यह व्यवस्था संचालित कराने के लिए विद्यालय प्रबंध समिति ... और पढ़ें »

  • सबके हित में है ऑनलाइन परीक्षा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरएल हांगलू ने अपने एक माह के कार्यो का ब्योरा प्रस्तुत किया। अलग-अलग विभागों में बनीं कमेटियों एवं उनके कार्यो की जानकारी दी। साथ ही इधर लिए गए निर्णयों के बारे में बताया। इसमें सबसे अहम रहा ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने का। शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा सबके हित में है। कहा कि ग्रामीण पृष्ठभूमि के छा... और पढ़ें »

  • 48 घंटे अंधेरे में रहा आइईआरटी परिसर

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : बकाएदारों के खिलाफ चल रहे बिजली अभियान को लेकर हड़कंप मचा है। बकाएदारी पर बिजली विभाग ने आइईआरटी (इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग रूलर टेक्नोलॉजी) की बिजली दो दिन पहले काट दी थी। शुक्रवार को देर रात आपूर्ति बहाल की गई। संस्थान परिसर में 48 घंटे बिजली न रहने से काफी परेशानी हुई। खासकर हास्टल में रहने वाले छात्रों को काफी दिक्कत उठानी पड़ी। शहर के बड़े बकाएदारों में आइईआरटी भी शामिल है। विभ... और पढ़ें »

  • नकल रोकने पर हंगामा, शिक्षकों से अभद्रता

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कालेजों में नकल रुकने का नाम नहीं ले रही है। परीक्षार्थी खुलेआम नकल सामग्री लेकर परीक्षा में बैठ रहे हैं। रोकने पर शिक्षकों से अभद्रता करते हैं। ताजा घटना शहर के कुलभास्कर आश्रम डिग्री कालेज का है। जहां एलएलबी की परीक्षा दे रहे छात्रों को नकल करने से शिक्षकों ने रोका तो जमकर हंगामा हुआ। छात्रों ने शिक्षकों से अभद्रता करते हुए नकल रो... और पढ़ें »

  • सात समंदर पार राम नाम का 'सूरज'

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    हिमांशु मिश्र, इलाहाबाद : 'मेरे तन में राम, मेरे मन में राम..मेरे रोम रोम में बसे हैं राम..। भजन है तो भज ले प्यारे बन जाएंगे सारे काम..। बेल्हा के रवि की कहानी राम नाम रूपी इसी महामंत्र को साकार कर रही है सात समंदर पार अमेरिका में भी। दुनिया में वह राम नाम की अलख जगाना चाहते हैं। इसी क्रम में उन्होंने अमेरिकी धरती जर्जिया में अपने ख्वाब को मंदिर के रूप में साकार किया है। प्रतापगढ़ में करौंदहा ग... और पढ़ें »

  • राम मंदिर को सत्ता की सीढ़ी न बनाएं : स्वरूपानंद

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : त्रिवेणी तट पर बैठी 'सनातन धर्म संसद' में धर्माचार्यो ने धर्म, अर्थ, राजनीति व सामाजिक चुनौतियों पर मंथन किया। इन सबका केंद्र था श्रीराम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण व गंगा की अविरल धारा। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के माघ मेला क्षेत्र स्थित शिविर में शनिवार को आयोजित धर्म संसद में हर धर्माचार्य ने गंगा की धारा अविरल करने पर जोर दिया। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद... और पढ़ें »

  • 'क्रीमीलेयर को न मिले आरक्षण का लाभ'

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 09:38 PM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : लोक सेवक मंडल और गांधी अकादमिक संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को राजर्षि टंडन सेवा केंद्र में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 'समतामूलक समाज के निर्माण में युवाओं की भूमिका' विषय पर बोलते हुए पूर्व न्यायमूर्ति राजेंद्र सच्चर ने क्रीमीलेयर को आरक्षण दिए जाने का विरोध किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक और पंथनिरपेक्ष समाजवादी देश है। यहां सभी धर्म और जात... और पढ़ें »

  • थैला हम सबको प्यारा, पॉलीथिन से करो किनारा

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:54 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद: गंगा बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज रसूलाबाद के विद्यार्थियों ने पॉलीथिन के खिलाफ जन जागरुकता रैली निकाली। कपडे़ के थैले बांटकर पॉलीथिन प्रयोग न करने की अपील की। कालेज प्रांगण से निकाली गई रैली मेंहदौरी, गंगा दर्शन कालोनी से होते हुए कालेज पर समाप्त हुई। रैली के दौरान विद्यार्थियों ने, थैला है हम सबको प्यारा, पॉलीथिन से करो किनारा, पॉलीथिन हटाना है पर्यावरण बचाना है, ग्रीन इलाहाबाद ... और पढ़ें »

  • संगम तीरे बही सुरों की गंगा

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:51 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : तरह-तरह की वेशभूषा। विविध संस्कृति एवं परंपराएं मंच पर प्रस्तुत हुई तो उसे देख दर्शक भावविभोर हो गए। मौका था माघ मेला क्षेत्र में चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम 'चलो मन गंगा यमुना तीर' का। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा आयोजित उक्त कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को मीरजापुर कइले गुलजार हो, गोरिया कहे बलम से, चलो रे मन तीरथराज प्रयाग लोकगीतों पर श्रोता झूमते र... और पढ़ें »

(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें