Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

हैलो. कमांडर कॉलिंग, पीवीआर में बदमाश हैं.!

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'हैलो.कमांडर कॉलिंग.पीवीआर में बम है। तुरंत मौके पर पहुंचो।' बुधवार की रात आठ बजे पुलिस कप्तान दीपक कुमार का यह संदेश जैसे ही वायरलेस सेट पर प्रसारित हुआ। पुलिस की गाड़ियां सायरन बजाते हुए सिविल लाइंस इलाके में स्थित विनायक टावर की ओर दौड़ पड़ीं। कुछ ही मिनटों में मॉल के आसपास जबर्दस्त घेराबंदी कर ली गई। दरअसल, यह सब कुछ मॉकड्रिल का हिस्सा था। पहले पुलिस अधिकारियों और थाने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:47 AM (IST)
        

..और 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' गायब

जासं, इलाहाबाद : अमेरिका का विश्व प्रसिद्ध 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' गायब हो गया। सबके मुंह से बरबस ही निकला। यह कैसे? कमाल है। अद्भुत। दैवीय चमत्कार ही है यह। बेमिसाल। क्या इसी को जादू कहते हैं? कुछ ऐसे ही शब्द व भाव दर्शकों में देखा गया। राजर्षि टंडन मंडपम में बुधवार को प्रसिद्ध जादूगर ओपी शर्मा का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर खूब बोला। एक-एक आइटम पर तालियों की गड़गड़ाहट से दर्शक दीर्घा गूंजता रहा। उस स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:47 AM (IST)
        

डिग्री कॉलेज शिक्षकों की एक और भर्ती जल्द

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : लगभग छह साल बाद सक्रिय हुआ उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग जल्द ही एक और परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। इसमें दो हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। फरवरी माह इसके लिए विज्ञापन जारी किया जा सकता है। विभागीय सूत्रों के अनुसार आयोग में कामकाज शुरू होने के बाद से महाविद्यालयों की ओर से अधियाचन भेजे जाने में भी तेजी आई है। आयोग के सचिव डा. संजय सिंह के अनुसार अध्यक्ष डा.... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

ध्वस्तीकरण दस्ते पर पथराव, कई घायल

जासं,इलाहाबाद : अधिकतम बाढ़ स्तर (एचएफएल) में राजकीय आस्थान की भूमि पर अवैध प्लाटिंग कर बनाई गई बाउंड्री वाल को ढहाने पहुंचे एडीए और नगर निगम के दस्ते पर बुधवार को ढहररिया में जमकर पथराव हुआ। इससे एसडीएम (सदर) एके सिंह, क्षेत्राधिकारी कर्नलगंज वीरेंद्र कुमार और नगर निगम की एक गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। दो कर्मचारियों के पैर में पत्थर लगने से चोट भी आई। घटना से अफरातफरी मची रही। एडीए की ओर से हमलावरों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

गुपचुप तरीके से 55 रंगकर्मियों के ग्रेड निरस्त

जासं, इलाहाबाद: निश्चित दिन व समय पर स्वर परीक्षा में न पहुंचने के कारण आकाशवाणी ने शहर के लगभग 55 रंगकर्मियों को बी ग्रेड सूची से बाहर कर दिया है। इससे रंगकर्मी जहां आक्रोशित हैं वहीं आकाशवाणी के अधिकारियों का कहना है कि सूचना देने के बाद भी जो नहीं आए उन्हीं का ग्रेड निरस्त किया गया है। आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले नाटकों के लिए रंगकर्मियों को विभिन्न ग्रेड में रखा जाता है। प्रत्येक पांच वर्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

अर्हता तिथि के सवाल पर भरते हैं 'आह'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय का ओहदा तो बढ़ गया, लेकिन यहां बड़ी संख्या में कार्यरत शिक्षकों की हालत बेहतर होने के बजाए निरंतर बिगड़ रही है। इसीलिए शिक्षक अर्हता तिथि की बात होते ही 'आह' भरते हैं, क्योंकि डेढ़ दशक से यह तय नहीं हुआ है कि आखिर उन्हें वरिष्ठता का लाभ किस तिथि से दिया जाए। इस समय प्रशासन एवं वित्त विभाग के अफसर आए दिन बैठकें कर रहे हैं, लेकिन नतीजा नहीं निकल रहा ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

अब इलाहाबाद में अडानी की सीएनजी से दौड़ेंगी गाड़ियां

जासं, इलाहाबाद/लखनऊ : इलाहाबाद में गाड़ियां जल्द अडानी गैस लिमिटेड की सीएनजी से दौड़ती नजर आएंगी। इसके लिए भारत सरकार के उपक्रम इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने अडानी गैस लिमिटेड के साथ संयुक्त उपक्रम बनाकर अनुबंध किया है। उत्तर प्रदेश में सीएनजी के विस्तार की दिशा के मद्देनजर बुधवार को संयुक्त उपक्रम इंडियन ऑयल-अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड (आइओएजीपीएल) के बीच अनुबंध हस्ताक्षरित हुआ। इसके तहत इलाहाबाद के पेट्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 10:49 PM (IST)
        

बीस मिनट चली विधि मंत्री से वार्ता

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : पश्चिम में खंडपीठ के मुद्दे पर विधि मंत्री सदानंद गौड़ा से वार्ता को दिल्ली गया इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल बुधवार रात वापस लौटा। विधि मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से बीस मिनट तक वार्ता की। बातचीत का ब्योरा गुरुवार को बार की आमसभा में रखा जाएगा। इस बीच खंडपीठ की मांग के विरोध में अधिवक्ता चौथे दिन भी न्यायिक कार्य से विरत रहे। विधिमंत्री से प्रतिनिधिमंडल की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 10:06 PM (IST)
        

स्कूल की जमीन का व्यावसायिक उपयोग कानून के विपरीत

बुलंदशहर में स्कूल की जमीन पर दूकाने बनाने की अनुमति रद ---हाईलाइटर--- पंचायतों को स्कूलों की निगरानी का अधिकार दिया गया है न कि उनकी जमीनों के व्यावसायिक उपयोग का। -इलाहाबाद हाईकोर्ट जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुलंदशहर के जहांगीराबाद में 1907 से स्थापित प्राइमरी स्कूल की जमीन पर जिला पंचायत द्वारा 30 दुकानें बनाने की राज्य सरकार से ली गई अनुमति रद कर दी है। कोर्ट ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 10:05 PM (IST)
        

महापौर के सामने सफाईकर्मियों की परेड

जासं,इलाहाबाद: नगर निगम में आउटसोर्सिग (ठेके) पर रखे गए सफाईकर्मियों की परेड बुधवार को महापौर अभिलाषा गुप्ता के सामने हुई। परेड में 19 कर्मचारी गैर हाजिर मिले, जबकि तमाम कर्मचारियों द्वारा कम भुगतान की शिकायत की गई। शहर में सफाई व्यवस्था के डगमगाने और ठेके के सभी सफाईकर्मियों द्वारा सफाई न करने की शिकायत महापौर को मिली थी। इसलिए कागज में दर्ज सफाईकर्मियों की सही संख्या जानने के लिए उन्होंने परेड... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 10:03 PM (IST)
        

बुंदेलखंड में भी खंडपीठ की मांग उठी

राब्यू, इलाहाबाद : पश्चिम की तर्ज पर बुंदेलखंड में खंडपीठ स्थापित करने की मांग जोर पकड़ने लगी है। बुंदेलखंड हाईकोर्ट बेंच बनाओ संघर्ष समिति ने एक बैठक में झांसी में खंडपीठ स्थापित करने के लिए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व केंद्रीय कानून मंत्री को ज्ञापन भेजने का निर्णय लिया है। बुधवार को हुई समिति की बैठक की अध्यक्षता आरपी तिवारी ने की। समिति की ओर से जगदीश सिंह बुंदेला ने कहा कि मेरठ की दूरी 600 किम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:58 PM (IST)
        

बीटीसी अभ्यर्थियों का दर्द कल्याण का शासनकाल

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : सहायक अध्यापक की पंद्रह हजार रिक्तियों के लिए संघर्ष कर रहे बीटीसी अभ्यर्थियों की चिंताएं अनायास नहीं हैं। उनकी परेशानी वर्तमान नहीं, बल्कि कल्याण शासनकाल का वह अतीत है जिसने यूपी बोर्ड की मेरिट को काफी पीछे धकेल दिया था। अभ्यर्थियों को यह आशंका सता रही है कि यदि 2012 के अभ्यर्थियों को भी इस भर्ती में शामिल कर लिया जाता है तो वह मेरिट में काफी नीचे पहुंच जाएंगे और उनके हाथ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:56 PM (IST)
        

54 सौ ग्रेड पे पाने को कैट पहुंचे कर्मी

जासं,इलाहाबाद : छठे वेतन आयोग की विसंगतियों का शिकार सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/ सहायक लेखाधिकारी 54 सौ ग्रेड पे पाने के लिए मुख्य केंद्रीय प्रशासनिक अभिकरण (कैट) दिल्ली की शरण में पहुंच गए हैं। आल इंडिया ऑडिट एंड एकाउंट्स एसोसिएशन की ओर से दाखिल याचिका को कैट ने 16 दिसंबर को स्वीकार कर लिया है। मामले में 18 जनवरी 2015 को सुनवाई होगी। एमएसीपी के बाद भी एक जनवरी 2008 तक लेखा परीक्षा अधिकारियों को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:08 PM (IST)
        

डॉ. एसपी सिंह बने अध्यक्ष

इलाहाबाद : स्ट्राविसमस एवं पीडियाट्रिक आप्थलमोलाजी सोसाइटी ऑफ इंडिया का वार्षिक सम्मेलन बीते दिनों अजमेर में हुआ, जिसमें देशभर के नेत्र रोगियों का जमावड़ा हुआ था। सम्मेलन में मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह को सोसाइटी का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। डॉ. सिंह प्रदेश में सबसे अधिक मोतियाबिंद का आपरेशन कर चुके हैं। इसके लिए राज्य प्रोग्राम अधिकारी, राष्ट्रीय अंधापन निवारण कार्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:07 PM (IST)
        

कीडगंज में मंदिर प्रबंधक पर हमला

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कीडगंज इलाके में स्थित संकटमोचन मंदिर की प्रबंधक ऊषा मिश्रा पर बुधवार को कुछ लोगों ने हमला बोल दिया। उनको बेरहमी से पीटा गया और कुंए में ढकेलने की कोशिश की गई। आरोप है कि हमला करने वालों ने वहां रखी हनुमान जी की प्रतिमा का भी अनादर किया। ऊषा कीडगंज थाने में शिकायत दर्ज कराई है। फोर्ट रोड चौराहे पास संकटमोचन मंदिर में रहने वाली ऊषा मिश्रा का आरोप है कि सुबह लगभग छह बजे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:00 PM (IST)
        

मातृभाषा में नहीं हो रही पढ़ाई : वासे

जासं, इलाहाबाद : हर व्यक्ति को अपनी मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा पाने का पूरा हक है। यह अधिकार कोई सरकार या फिर संगठन नहीं देता, बल्कि संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा है। इसके बाद भी उत्तर प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों को यह लाभ सुलभ नहीं करा पा रही है। यह बात भारत के भाषाजात अल्पसंख्यक आयुक्त प्रो. अख्तरुल वासे ने बुधवार को दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि हर राज्य एवं राज्य के भ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:57 PM (IST)
        

निर्भया कांड के बाद मुखर हो रहे लोग

जासं, इलाहाबाद : दिल्ली में दो साल पूर्व हुए निर्भया कांड के बाद से लोग महिलाओं की घटनाओं पर ज्यादा मुखर जरूर हो रहे हैं, लेकिन आश्चर्यजनक तरीके से महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है। इसके लिए पितृ सत्तात्मक व्यवस्था को जिम्मेदार बताया गया। यह चर्चा बुधवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग के सामने आयोजित विचार गोष्ठी में हुई। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ) की ओर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:49 PM (IST)
        

यहां आजादी के बाद मिली हिंदी में प्रार्थना की छूट

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शहर के बीचोबीच स्थित सेंट पॉल चर्च वह स्थल है जहां प्रार्थना करने और शांति पाने के लिए लोग आते हैं। सफेद रंग में इस चर्च की अद्भुत छटा हर व्यक्ति को लुभाती है। इस चर्च में लोगों को शांति का पाठ पढ़ाया जाता है। चर्च की रूपरेखा 1883 में बनी थी, इसके पीछे चर्च के तत्कालीन पादरी डा. विलियम हूपर का दिमाग बताया जाता है। कमला नेहरू मार्ग स्थित इस चर्च की विधिवत स्थापना 1916 म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:40 PM (IST)
        

एग्रीकल्चर कैबिनेट बनाने पर जोर

जासं, इलाहाबाद : बायोवेद कृषि एवं प्रौद्योगिकी शोध संस्थान के तत्वावधान में बुधवार को आयोजित संगोष्ठी में कृषि विशेषज्ञों ने नई तकनीक को लेकर चर्चा की। कृषि की वर्तमान दशा और भविष्य को लेकर मंथन किया गया। उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र कुमार ने कृषि एवं तकनीकी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए एग्रीकल्चर कैबिनेट बनाने पर जोर दिया। कहा कि कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:34 PM (IST)
        

धूप पर भारी पड़ी ठंडी हवा, गलन बढ़ी

जासं, इलाहाबाद : ठंड के इस मौसम में 17 दिसंबर को पहली बार प्रयाग में पारा दस डिग्री सेल्सियस के नीचे रिकार्ड किया गया। मंगलवार को जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस था वहीं बुधवार को घटकर यह 8.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। हालांकि आसमान से बादल छंटते ही बुधवार को दिन में भगवान भाष्कर पूरी रौ में नजर आए, लेकिन गलन कम होने के बजाए और बढ़ गई। मंद-मंद बह रही ठंडी हवा धूप पर भारी पड़ी। तापमान गिरने से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 07:25 PM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें