Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

इलाहाबाद

यह कैसा असर, मरीजों पर टूट रहा कहर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : हाईकोर्ट के आदेश पर स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल (एसआरएन) में चल रहा प्रशासन का छापामारी अभियान अब मरीजों के लिए मुसीबत बन गया है। बुधवार को अभियान के दौरान अफसरों से डॉक्टरों की शिकायत करना एक मरीज को महंगा पड़ गया। डॉक्टर ने धमकी देते हुए मरीज की बेरहमी से पिटाई कर दी। वहीं एक अन्य मरीज ने डॉक्टरों की लापरवाही के कारण दम तोड़ दिया। बुधवार को अपर आयुक्त शेषमणि पांडेय और अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:32 AM (IST)
        

हज जाने वालों का होगा टीकाकरण

जासं, इलाहाबाद : हज जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए उनका टीकाकरण किया जाएगा। यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधित समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए स्वास्थ विभाग यह कदम उठा रहा है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शिव प्रकाश तिवारी के अनुसार टीकाकरण करवाने की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पद्माकर सिंह को दी गई है। इसको लेकर उत्तर प्रदेश स्टेट हज कमेटी लखनऊ की ओर से विशेष निर्देश दिए गए हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:31 AM (IST)
        

75 केंद्रों पर होगी आइएएस प्री परीक्षा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 24 अगस्त को शहर के 75 केंद्रों पर होगी। इसके लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आइएएस प्री की परीक्षा दो पालियों में सुबह साढ़े नौ से 11:30 बजे व द्वितीय पाली में 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगी। परीक्षा सकुशल कराने के लिए, परीक्षार्थियों, केंद्र सुपरवाइजरों, आयोग एवं परीक्षा से संबंधित अन्य अधिकारियों क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:30 AM (IST)
        

राजीव गांधी को अर्पित की भावभीनी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती सद्भावना के रूप में मनाई गई। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने बुधवार को राजीव गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके बताए पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया। आनंद भवन में सुबह श्रद्धांजलि सभा हुई, जिलाध्यक्ष श्यामकृष्ण पांडेय ने कहा कि संचार क्रांति के जनक राजीव गांधी ने भारत के विकास में अतुलनीय योगदान दिया है। सेवादल के प्रदेश प्रभा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        

अब कक्षा आठ तक गणित की एक किताब

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : छात्रों में तार्किक व मानसिक शक्ति का विकास गणित से ही होता है। बच्चों में शुरुआत से ही गणित की समझ विकसित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम को नए सिरे से पुनर्गठित किया है। इसके बाद अब न सिर्फ पाठ्यक्रम ज्यादा सुगठित हो गया है वरन किताबों की संख्या भी कम हो गई है। पूर्व माध्यमिक में अब गणित की मात्र एक किताब ही होगी। इस बदलाव के बाद अब एक से दस तक हर कक्षा मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        

किलो की जगह पौंड से हो रही तौल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : धर्मनगरी प्रयाग में अंधेरगर्दी छायी है। सिविल लाइंस स्थित कामधेनु मिष्ठान भंडार में केक की तौल पौंड में होती देख निरीक्षण के लिए पहुंचे अधिकारी भी चौंक गए। उन्होंने तत्काल दुकानदार को पौंड की जगह किलो में तौल करने का निर्देश दिया। बाट-माप विभाग की टीम यहां से बीकानेर रेस्टोरेंट पहुंची। यहां रखे 300 ग्राम के बिस्कुट के पैकेट में कस्टमर केयर नंबर नहीं अंकित था। अधिकारिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:26 AM (IST)
        

शिक्षा का मंदिर या जुआरियों का अड्डा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : निष्क्रिय अधिकारी, बेबस कर्मचारियों की फौज देश की भावी पीढ़ी का भविष्य अंधकारमय कर रही है। भारी भरकम बजट से हर मुहल्ले में चंद कमरों के विद्यालय खड़े कर दिए गए, शिक्षकों की नियुक्ति भी हो गई। परंतु पढ़ाई का माहौल आज तक नहीं दे पाए। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर के हालत कुछ ऐसे ही हैं, जो अधिकारियों की अनदेखी के चलते अराजकतत्वों के अय्याशी का अड्डा बना है। पर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:25 AM (IST)
        

हंडिया में ग्रामीणों पर बरसीं लाठियां

हंडिया, इलाहाबाद : हंडिया थाना क्षेत्र के ढोकरी गांव में हुई बुजुर्ग दंपती की हत्या का खुलासा न होने से आक्रोशित लोगों ने थाने बुधवार को थाने का घेराव किया। ग्रामीण अभी अपनी आवाज बुलंद कर ही रहे थे कि पुलिसवालों ने उन पर लाठियां बरसानीं शुरू कर दी, जिससे अफरातफरी मच गई और दर्जनभर से अधिक लोग घायल हो गए। ढोकरी गांव निवासी अशोक सिंह व उनकी पत्‍‌नी उर्मिला सिंह की सात अगस्त की रात बेरहमी से गला घो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:24 AM (IST)
        

एशियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी श्रेया

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद: प्रयाग की बेटी श्रेया सिंह दक्षिण कोरिया के इंचियान में होने वाले 17 वें एशियाई खेलों के ताइक्वांडो प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। एशियाड में उत्तर प्रदेश की ओर से चयनित होने वाली ये संभवत: पहली खिलाड़ी है। इंडिया कैम्प, अहमदाबाद में श्रेया फिलहाल विगत कुछ दिनों से ट्रेनिंग ले रही हैं। 17 वर्षीय श्रेया ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अनेक पदक प्राप्त ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:23 AM (IST)
        

अब कक्षा आठ तक गणित की एक किताब

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रदेश भर के पूर्व माध्यमिक स्कूलों में गणित का पाठ्यक्रम इस बार बदल गया है। इससे छात्र-छात्राओं का बैग हल्का हुआ है एवं किताबों की संख्या घटने से उन पर मानसिक दबाव भी कम हो गया है। तीन कक्षाओं में गणित की दो किताबों को एक कर दिया गया है। यह करते वक्त कुछ पाठों को भी हटाया गया है। वहीं किताब में नये तरीकों से छात्रों को जागरूक करने का भी प्रयास किया गया है। छात्रों मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

पीजी कक्षाओं में प्रवेश को कट ऑफ जारी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अभी स्नातक कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इसी बीच परास्नातक कक्षाओं का प्रवेश परीक्षा परिणाम आने के बाद अब दाखिले का सिलसिला शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों ने बुधवार को कट ऑफ जारी किए हैं। एमए मनोविज्ञान में प्रवेश के लिए सामान्य वर्ग का कटऑफ 93 अंक, ओबीसी का 45, एससी का 37 व एसटी के सभी अभ्यर्थी अर्ह हैं। इच्छुक अभ्यर्थी 22 अगस्त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:39 PM (IST)
        

एशियन चैम्पियनशिप में भाग लेंगे शिवनाथ

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद: भारतीय वायुसेना के पूर्व अधिकारी 73 वर्षीय शिवनाथ एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेने जापान जाएंगे। यह चैम्पियनशिप 19 सितंबर से 23 सितंबर तक होगी। शिवनाथ 3000 स्टीपल चेज के प्रतियोगी हैं। बंगलूरू में संपन्न नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप, 2013 और 2014 में कोयंबटूर में हुए नेशनल प्रतियोगिता में इन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। इनके चयन पर खेल प्रेमियों व अन्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:12 PM (IST)
        

योग्यता के अनुरूप नियुक्ति न मिलने पर पूर्व सैनिक गरजे

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : वर्षो तक देश की सेवा करके सेवानिवृत्त हुए सैनिकों से रेलवे ट्रैकमैन, बाक्स पोर्टर का काम ले रहा है। रेलवे की इस कार्यप्रणाली से आहत सैकड़ों सेवानिवृत्त सैनिक उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय सूबेदारगंज में महाप्रबंधक से मिलने पहुंचे। महाप्रबंधक के न मिलने पर उन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसी बीच कुछ कर्मचारी नेता वहां पहुंच गए। सेवानिवृत्त सैनिक अपनी योग्यता के अनुरूप काम की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:08 PM (IST)
        

तीन लाख के 'मेडीक्लेम' में लग गए आठ साल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 90 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक के मेडिकल दावे को आठ साल तक लटकाए रखने पर नाराजगी जतायी और कहा कि अधिकारियों की ऐसी सोच अफसोस जनक है। कोर्ट ने कहा कि अधिकारियों को मेडिकल दावे (मेडीक्लेम) को एक निश्चित समय सीमा के अंदर निपटा देना चाहिए, ताकि वरिष्ठ नागरिकों को परेशान होकर मुकदमेबाजी में उलझना न पड़े। हालांकि इस मामले में कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद आयुक्त/नि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:06 PM (IST)
        

हाईकोर्ट में हाजिर नहीं हुए यूपीपीएससी अध्यक्ष

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अनिल कुमार यादव से परीक्षाओं में अधिक पारदर्शिता एवं दोषरहित प्रणाली अपनाने पर सुझाव मांगा है। कहा है कि अगली सुनवाई की तिथि पांच सितंबर को इन सुझावों के साथ वे कोर्ट में उपस्थित हों। बीमारी के कारण अध्यक्ष के हाजिर होने से छूट की अर्जी को कोर्ट ने स्वीकार करते हुए यह आदेश दिया है। कोर्ट ने आयोग के सचिव से हलफनामा मांगा है ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:10 PM (IST)
        

कोचिंग संचालक से रंगदारी मांगने में दो गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : कोचिंग संचालकों से रंगदारी मांगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। बुधवार की सुबह जार्जटाउन की मालवीय रोड पर स्थित कर्नल एकेडमी में रंगदारी मांगने आए दो बदमाशों को दबोच लिया गया, जबकि मौके का फायदा उठाकर उनके आधा दर्जन साथी भाग निकलने में कामयाब रहे। पुलिस ने दोनों के खिलाफ रंगदारी मांगने और कोचिंग संचालक को जान से मार देने की धमकी देने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:04 PM (IST)
        

आज से गणित-विज्ञान शिक्षकों की काउंसिलिंग

जासं, इलाहाबाद : पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में गणित-विज्ञान के सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए गुरुवार से तीसरी काउंसिलिंग शुरू होगी। जिला परियोजना कार्यालय, सर्वशिक्षा अभियान कार्यालय ममफोर्डगंज में सुबह दस बजे से आरंभ हो रही काउंसिलिंग में एक पद पर दस अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। जिसकी मेरिट अधिक होगी उसका चयन किया जाएगा। काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरे प्रदेश में एक साथ चलेगी। सहायक अध्यापकों की 2... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 06:51 PM (IST)
        

कौन लगाए टीका, कहां मिलेगा कार्ड

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : लाख प्रयास के बाद भी स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय की व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पा रही है। हाईकोर्ट के आदेश पर जिला प्रशासन की छापेमारी अस्पताल में जारी है। मंगलवार को अपर आयुक्त कनकलता त्रिपाठी और डिप्टी सीएमओ ने अस्पताल की पड़ताल की। इस दौरान उन्हें स्त्री एवं प्रसूति विभाग में तमाम खामियां मिलीं। वहां न बच्चों को टीका लगाया जा रहा था और न ही किसी महिला के पास कार्ड मिला। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:47 AM (IST)
        

लड़की भगाया कोई, जेल गया कोई और

इलाहाबाद : करेली थाना क्षेत्र से 15 अगस्त को गायब हुई एक नाबालिग लड़की के मामले में पुलिस ने मंगलवार को आरोपी के दो साथियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। परिजनों को जब इसकी जानकारी हुई तो वे थाने पहुंचकर हंगामा करने लगे। हालांकि पुलिस ने उन्हें किसी तरह शांत कराकर घर भेज दिया। दरअसल करेली के गौस नगर मुहल्ले में रहने वाले एक परिवार की नाबालिग बेटी कुछ दिनों पहले अपने प्रेमी के साथ भाग गई थी। परिजनों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:46 AM (IST)
        

'सूखवा में सभे केहू आपन, दुखवा बंटावे वाला के बा'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद: जीवन पर्यन्त अपने इर्द-गिर्द घूमती घटनाओं एवं परिस्थितियों से हम जूझते रहते हैं। जीवन यात्रा के दौरान हम जो चाहते हैं वह नहीं कर पाते। जो नहीं करना चाहते वह हो जाता है। ऐसे ही जिनसे हम मिलना चाहते हैं वह हमें नहीं मिल पाते और जिससे नहीं मिलना चाहते वह अक्सर हमें मिल जाते हैं। फिर भी हम जीते हैं..सुख-दुख, पाने-खोने के क्रम से किसी का भी जीवन अछूता नहीं रहता। अंतर महज इत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:26 AM (IST)
        
(News from Allahabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें