Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014

स्थानीय निकायों में 'स्मार्ट लीडरशिप' जरूरी : नायडू

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:40 AM (IST)

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली में बदलाव के लिए उनमें 'स्मार्ट लीडरशिप' तैयार करना जरूरी है। 'स्मार्ट लीडरशिप' के बल पर ही शहरी निक... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

स्थानीय निकायों में 'स्मार्ट लीडरशिप' जरूरी : नायडू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली में बदलाव के लिए उनमें 'स्मार्ट लीडरशिप' तैयार करना जरूरी है। 'स्मार्ट लीडरशिप' के बल पर ही शहरी निकाय धरातल पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत योजना बनाकर सुनियोजित विकास की राह को आसान बना सकते है। नायडू मंगलवार को जयपुर में 'अरबन ट्रांसफोर्मेशन ब्लू प्रिंट'... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:40 AM (IST)
        

जोधपुर एम्स अस्पताल में इस वर्ष के अंत में शुरू होगी सुविधाएं

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि दिल्ली में मरीजों की बढ़ती वेटिंग को देखते हुए जोधपुर एम्स अस्पताल की सुविधा इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। जिससे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली नहीं आना पड़ेगा। डॉ. हर्षवर्धन ने यह जानकारी सोमवार को जयपुर में सचिवालय स्थित एनआईसी सेंटर में वीडियों कॉन्फ्रेंस के दौरान जयपुर के पत्रकारों को दी। कॉन्फ्रेंस के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 01:20 AM (IST)
        

वसुंधरा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कसरत तेज

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। करीब नौ माह पुरानी वसुंधरा राजे सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कसरत तेज हो गई है। अगले एक सप्ताह में विस्तार होने की संभावना है। विस्तार में दस से बारह मंत्री बनाए जा सकते है। एक राज्यमंत्री का प्रमोशन भी होगा। मंत्रिमंडल विस्तार एवं राजनीतिक नियुक्तियों पर केंद्रीय नेताओं से चर्चा करने के लिए दिल्ली पहुंची मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे नये मंत्रियों में अधिकांश युवा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:52 AM (IST)
        

राजस्थान में गुर्जर महापंचायत आज

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर एक बार फिर राजस्थान में माहौल गरमाने लगा है। करौली जिले के हिंडौन में रविवार को आयोजित की जाने वाली महापंचायत में राजस्थान के अतिरिक्त उत्तार प्रदेश और हरियाणा के गुर्जरों के पहुंचने की आशंका को देखते हुए दोनों प्रदेशों की सीमा पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर बयाना-सवाईमाधोपुर रेलवे ट्रैक पर सुरक्षा के चाक चौबंद बंदोबस्त किये ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 02:05 AM (IST)
        

जयपुर में 13 में से एक बच्चा अस्थमा का शिकार

जयपुर, ब्यूरो। राजस्थान में बढ़ता प्रदूषण बच्चों में अस्थमा का रोग बढ़ा रहा है। जयपुर और इसके आसपास किए गए सर्वे में सामने आया है कि हर 13 में से एक बच्चा अस्थमा का शिकार है। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के शिशुरोग विशेषषज्ञ डॉ. भगवन सहाय शर्मा और एक निजी मेडिकल कॉलेज के डॉ. मुकेश गुप्ता द्वारा किया गया यह सर्वे हाल में इंडियन पीडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। सर्वे 5 से 15 वर्ष की आयु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 12:15 AM (IST)
        

घर में शौचालय नहीं होने पर पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकेंगे

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने यह तय किया है कि घर में शौचालय नहीं होने पर अब पंचायतीराज संस्थाओं का चुनाव नहीं लड़ा जा सकेगा। पंचायत स्तर पर तैनात कर्मचारियों के घरों में भी यह सुविधा नहीं होने पर उनकी आगामी वेतन वृद्धि रोकी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार पंचायतीराज अधिनियम में बदलाव करेगी। वसुंधरा मंत्रिमंडल की पांच घंटे से भी अधिक समय तक चली बैठक में तय किया गया कि प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 02:42 AM (IST)
        

सरकारी स्कूल के बच्चे नहीं जानते कौन हैं सीएम, पीएम

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। सर्व शिक्षा अभियान की ओर से राजस्थान में चलाए जा रहे संबलन अभियान के अंतिम दिन बुधवार को जयपुर में 194 स्कूलों में शिक्षा अधिकारी पहुंचे। वे उस समय दंग रह गए जब सातवीं और आठवीं कक्षा के बच्चे सामान्य ज्ञान के सवालों के जवाब भी नहीं दे पाए। अधिकारियों ने जब बच्चों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का नाम पूछा तो वे बगले झांकने लगे। वो देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Sep 2014 02:10 AM (IST)
        

कल्याण सिंह, वसुंधरा से पोखरियाल की भेंट

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान राज्यपाल कल्याण सिंह से मंगलवार को यहां राज भवन में उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल ने मुलाकात की। पोखरियाल ने सचिवालय में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी मुलाकात की। राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री से डॉ. पोखरियाल की यह शिष्टाचार भेंट थी। वे मंगलवार को राज्य के टोंक जिले में स्थित वनस्थली विद्यापीठ के वार्षिक समारोह में शामिल होने आए थे।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Sep 2014 01:36 AM (IST)
        

वसुंधरा सरकार ने दिया दीपावली से पहले पेंशनधारियों को तोहफा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशनधारकों का इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने पेंशनधारकों को राहत देते हुए पिछला बकाया तीन माह की पेंशन इस बार एक साथ भुगतान करना शुरू कर दिया है। एक साथ तीन माह की पेंशन राशि मिलने से बुजुर्ग एवं विधवा पेंशनधारकों को राहत मिली है। जयपुर जिले के करीब साढ़े चार लाख पेंशनधारकों को मई के बाद से पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है। म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:37 AM (IST)
        

इंडोनेशियाई महिला पर्यटकों से जाली नोट बरामद

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। इंडोनेशियाई से जयपुर घूमने आए 36 महिला पर्यटकों के एक दल के पास 2.20 लाख रुपए के नकली नोट मिले हैं। इनमें से साढ़े 36 हजार रुपए की महिलाओं ने आमेर और बिड़ला मंदिर परिसर में स्थित दुकानों से ज्वैलरी और कपड़ों की खरीदारी कर ली थी। खरीददारी के बाद पुलिस को नकली नोट चलाए जाने की जानकारी मिली। जांच के बाद पुलिस महिलाओं तक पहुंची और नकली नोट जब्त किए। नकली नोट चलाने के संबंध म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:38 AM (IST)
        

गुर्जर आंदोलन 28 से शुरू करने की चेतावनी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने विशेष पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण तथा देवनारायण योजना का बजट बढ़ाने की मांग को लेकर आगामी 28 सितंबर से आंदोलन की चेतावनी दी है। संघर्ष समिति का कहना है कि इस बार गुर्जर आन्दोलन को रेबारी, गडरिया, रायका एवं गाडिया लुहार समाज ने भी समर्थन दिया है। समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह गुर्जर ने बताया कि भाजपा ने गुर्जरों को एसबीसी मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 01:57 AM (IST)
        

ऊंट बना राजस्थान का राज्य पशु

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर ऊंट को राज्य पशु घोषिषत किया है। सरकार ने यह कदम राज्य में 'रेत के जहाज'Þ की घटती संख्या पर रोक के मद्देनजर उठाया है। इसके साथ राजस्थान में अब दो पशु ऊंट और चिंकारा राजकीय पशु हो गए हैं। राज्य सरकार ने जुलाई में बीकानेर में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ऊंट मूल रूप से थार रेगिस्तान में पाया जाता है। राज्य की ब़़ड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:01 AM (IST)
        

कुपोषण से हुई मौत के मामले पर विधानसभा में हंगामा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में आज बारां जिले के आदिवासी इलाकों में कुपोषण से मौत के मामले को लेकर जमकर हंगामा हुआ। इस मामले को विधानसभा में राजपा विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने उठाया। इसे लेकर सरकार ने जवाब जरूर दिया लेकिन विपक्ष जवाब से संतुष्ट नजर नहीं आया। विधानसभा में किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि शाहबाद के आदिवासी क्षेत्र में सहरिया जाति के बच्चे भूख से मर रहे हैं, यह दुर्भाग्यप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

भाजपा विधायकों ने एक माह का वेतन बाढ़ पीड़ितों के लिए दिया

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए भाजपा विधायक दल ने अपने एक माह का वेतन और भत्तो जम्मू कश्मीर त्रासदी पीडि़तों की सहायतार्थ देने की घोषणा की। भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने विधानसभा में इसकी जानकारी दी। वहीं लोजपा एवं दो निर्दलीय विधायकों ने भी अपने एक माह के वेतन भत्तो बाढ़ पीडि़तों की सहायता मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:12 AM (IST)
        

विस उपचुनाव में भाजपा को करारा झटका, कांग्रेस को मिली संजीवनी

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव में भाजपा को करारा झटका लगा है। कांग्रेस नौ महीने पहले विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव में चली मोदी लहर और वसुंधरा राजे की चमक दोनों को पीछे छोड़ते हुए चार में से तीन सीटों पर विजय हासिल की है। नौ माह पूर्व हुए विधानसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशियों को भारी मतों के अंतर से हराया था और फिर इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

मुझसे कोई दबाव डालकर काम नहीं करा सकता: कटारिया

जयपुर। विधानसभा में डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में तीतर और मोर मारे जाने की घटनाओं पर सीआईडी सीबी से जांच के साथ सीओ के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की मांग के बाद ग्रामीण विकास मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने गृहमंत्री की ओर से जवाब देते हुए कहा कि उनसे कोई दबाव डालकर काम नहीं करा सकता। कटारिया ने कहा कि वे मामले की जांच कराएंगे और यह तय मानिए कि दोषी के खिलाफ सरकार चुप नहीं बैठेगी। यह मामला निर्दलीय माणि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:42 AM (IST)
        

देश में तीन से छह हाथियों की रोजाना मौत : मेनका

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि हिंदूस्तान में रोजाना तीन से छह हाथी मर रहे है। जिस तरह से सर्कस और जू में हाथी पूरी तरह से बैन हो चुके हैं। वैसे ही मंदिरों से हाथी बैन किए जाने चाहिए। मेनका गांधी आज जयपुर में आयोजित इंडिया फॉर एनीमल्स-2014 इंटरनेशनल कॉफ्रेंस को संबोधित कर रही थी। मेनका गांधी ने कहा कि एनिमल वेलफेयर कॉर्पोरेट्स की सीएसआर एक्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

चारों विस सीटों पर 66.5 फीसदी मतदान

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए शनिवार को मतदान समाप्त हो गया और मतदाताओं ने वोट करके 23 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद कर दिया। चुनाव आयोग ने बताया कि 66.5 फीसदी मतदान हुआ है। सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के बीच रहा। नसीराबाद, कोटा दक्षिण, सूरजगढ़ और वैर सीटों पर हुए चुनाव की 16 सितम्बर को मतगणना होगी। मतदान के दौर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 02:08 AM (IST)
        

छत पर सोलर पैनल लगा कर बेच सकेंगे सरप्लस बिजली

जयपुर (ब्यूरो)। राजस्थान में घरों और बड़े भवनों की छत पर सोलर पैनल लगा कर बनी सरप्लस सौर ऊर्जा सरकार को बेची जा सकेगी। बिजली दरों के लिए गठित नियामक संस्था राज्य विद्युत नियामक आयोग ने ऐसी बिजली के लिए दरें तय कर दी हैं। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पिछले दिनों विधानसभा में घोषषणा की थी सौर ऊर्जा को ब़़ढावा देने के लिए आवासीय भवनों की छत पर लगे सौर पैनलों से उत्पादित सरप्लस बिजली सर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 12:27 AM (IST)
        

विस उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा की चार सीटों के लिए 13 सितंबर को होने वाले उप चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा तथा कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर नजर आ रही है। राज्य में नसीराबाद, कोटा दक्षिण, सूरजगढ़ तथा वैर विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे इन उपचुनाव में कुल 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है लेकिन मुख्य मुकाबला प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होने के आसार है। उपचु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 12:46 AM (IST)
        
(News from Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 01 10 2014

31°c
यह भी देखें