1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हाई कोर्ट सख्त, रेल पटरी खाली कराने के आदेश

High Court stringent, railroad tracks evacuation order

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान हाई कोर्ट ने सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर पिछले सात दिनों से आंदोलन कर रहे गुर्जरों पर सख्त रुख दिखाया है। अदालत ने राज्य सरकार से कहा कि 24 घंटे के भीतर प्रदर्शकारियों को दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक और जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग से हटाकर यातायात बहाल किया जाए। राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी से कहा कि वे गुरुवार को अदालत में उपस्थित होकर इस संबंध में अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 01:20 AM (IST)
        

आज खत्म हो सकता है गुर्जर आंदोलन

Gujjar agitation may end today

जयपुर [ब्यूरो]। सरकारी नौकरियों में पांच फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर पिछले छह दिनों से दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक और जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर कब्जा जमाए बैठे गुर्जरों की राजस्थान सरकार के साथ निर्णायक वार्ता शुरू हो गई है। कुछ मुद्दों पर दोनों पक्षों में सहमति भी बनी है। बुधवार सुबह तक आंदोलन समाप्त होने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता राज्यमंत्री कृृष्ण पाल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 May 2015 12:13 AM (IST)
        

पांचवे दिन भी रेल पटरी पर जमे रहे गुर्जर

Gujjars are frozen on Railway tracks the fifth day

जयपुर [ब्यूरो]। सरकारी नौकरियों में पांच फीसदी आरक्षण को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जरों ने पांचवें दिन सोमवार को भी भरतपुर के पीलूकापुरा रेलवे पटरी पर कब्जा बरकरार रखा। राजस्थान के कई हिस्सों में प्रदर्शनकारियों ने आंदोलन शुरू कर सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास किया। जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को खुलवाने के लिए आंदोलनकारियों और ग्रामीणों के बीच सिकंदरा चौराहे पर संघर्ष हुआ। इस दौरान पथराव में तीन मह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 03:13 AM (IST)
        

अब सड़कों पर उतरे गुर्जर, रोडवेज की बसें फूकीं

Now Gujjar on the streets, roadways buses burnt

जयपुर [ब्यूरो]। गुर्जरों ने अब रेल पटरियों के साथ ही रोड भी जाम कर दिए। रविवार को राज्य के कई हिस्सों में हाईवे पर वाहन नहीं चलने दिए। वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई और रोडवेज की बसों में आग लगा दी गई। गुर्जरों ने मांग नहीं मानने पर पूरे राज्य में सड़कें ठप करने की धमकी दी है। सरकार ने गुर्जर नेता कर्नल बैंसला समेत दो से ढाई हजार लोगों पर केस दर्ज किए हैं। सोमवार को राज्य सरकार से फिर चर्चा के आसार हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 01:13 AM (IST)
        

बेनतीजा रही आंदोलनकारियों से बातचीत

Inconclusive talks with the agitators

जयपुर [ब्यूरो]। सरकारी सेवाओं में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर के निकट पीलूपुरा में दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन पर बैठे गुर्जर समुदाय से शनिवार को राजस्थान सरकार की वार्ता तो हुई लेकिन बेनतीजा रही। प्रदेश सरकार के तीन मंत्री राजेंद्र राठौड़, अरुण चतुर्वेदी और हेम सिंह भड़ाना ने बयाना पहुंचकर गुर्जर समुदाय के प्रतिनिधियों से बातचीत की। आंदोलन को समर्थन देने के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 May 2015 01:09 AM (IST)
        

3 जून से शुरू होगी जयपुर मेट्रो

jaipur metro starts from 3 june

जयपुर. मानसरोवर से चांदपोल स्टेशन तक 60किमी. प्रतिघंटा की स्पीड से हमारी मेट्रो सिर्फ 18 मिनट में डेस्टीनेशन तक पहुंचा देगी। गर्मी और ट्रैफिक की मुश्किलों को दरकिनार करती हुई मेट्रो के एअरकंडीशंड स्मार्ट सफर का हम सभी को बेसब्री से इंतजार है।लेकिन इस सफर के लिए हमें भी स्मार्ट बनना होगा और मेट्रो एटिकेट्स अपनाने होंगे। आखिर हम वर्ल्ड क्लास सिटीजंस बनने की ओर पहला कदम उठा रहे हैं। जयपुर मेट्रो को श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 May 2015 04:32 AM (IST)
        

गुर्जरों ने रेलवे ट्रेक पर शुरू किया महापड़ाव

Gujjars begin Mahapadhav on the railway track

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। गुर्जर आरक्षण आंदोलन राजस्थान में एक बार फिर भड़क गया। आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जरों ने पीलूकापुरा रेलवे लाइन पर महापड़ाव शुरू करते हुए घोषणा कर दी कि आरक्षण मिलने तक गुर्जर समुदाय रेलवे ट्रेक नहीं छोड़ेगा। रेलवे लाइन पर गुर्जरों के महापड़ाव के कारण दिल्ली, मुंबई रेलवे मार्ग ठप हो गया। महापड़ाव शुरू होने के बाद कई ट्रेन रद्द कर दी गई, वहीं कुछ का मार्ग बदल दिया गया। रेल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 May 2015 01:22 AM (IST)
        

मोदी सरकार औद्योगिक घरानों के हित साधने वाली सरकार: हुड्डा

Modi government is balancing the interests of corporate : Hooda

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक एवं सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आरोप लगाया कि नरेन्द्र मोदी की सूट बूट की सरकार समावेशी और समान विकास की भारतीय संविधान की मूल भावना और प्रस्तावना को तिलांजलि देकर चुनिंदा औद्योगिक घरानों और व्यापारिक मित्रों के हित साधने में जुटी है। हुड्डा बुधवार को जयपुर में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने पिछले ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 May 2015 01:28 AM (IST)
        

आर्म्‍स एक्ट प्रकरण में सलमान की याचिका पर सुनवाई से इनकार

HC denies hearing on writ of Salman in Arms Act case

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। आर्म्स प्रकरण प्रकरण में फिल्म अभिनेता सलमान खान की याचिका पर सुनवाई करने से राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विजय विश्नोई ने इनकार कर दिया है। न्यायाधीश ने सुनवाई से इनकार करने का कोई विशेष कारण नहीं बताया। गौरतलब है कि पहले भी सलमान खान ने स्वयं को निर्दोष बताते हुए अपनी तरफ से पांच गवाहों को फिर से बुलाने की याचिका दायर की थी, लेकिन जिला न्यायालय ने उनकी याचिका खा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 May 2015 01:01 AM (IST)
        

पुत्रजीवक दवा पर बोले रामदेव, त्यागी ने लिया झूठ का सहारा

Ramdev claims on medication, Tyagi has resorted to lies

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। योग गुरू बाबा रामदेव ने पुत्रजीवक दवा के मुद्दे पर जद यू सांसद के.सी. त्यागी पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें कोई शक है तो जहां वे आश्वस्त है, वहां दवा आजमा ले। बेटी होनी होगी तो बेटी ही होगी। रामदेव ने आरोप लगाया कि दवा को लेकर त्यागी ने झूठ के सहारे भ्रम फैलाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि काले धन के मामले में केन्द्र सरकार ने थोड़ा काम किया है और बहुत कुछ करना बाकी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 May 2015 02:31 AM (IST)
        

अकबर ग्रेट, पर महाराणा ग्रेटेस्ट ऑफ ग्रेट : राजनाथ

Maharana greatest of great over Akbar Great: Rajnath

जयपुर [ब्यूरो]। महान कौन, अकबर या महाराणा प्रताप, कम से कम केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को तो इस पर बिल्कुल भी संदेह नहीं है। उन्होंने साफ-साफ शब्दों में कहा कि अकबर ग्रेट लेकिन महाराणा प्रताप ग्रेटेस्ट ऑफ ग्रेट। अकबर के महान शासक कहलाने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन महाराणा प्रताप की बात ही निराली है। गृह मंत्री रविवार को राजस्थान के प्रतापगढ़ में अष्टधातु निर्मित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 May 2015 12:44 AM (IST)
        

आदमखोर टाइगर रणथंभौर से विदा, सज्जनगढ़ नया ठिकाना

Man-Eating Tiger depart from Ranthambore, Sajjangarh new home

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। रणथंभौर अभयारण्य में अब तक चार लोगों की जान लेने वाले टाइगर टी-24 को अब सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रखा जाएगा। रणथंभौर के इस टाइगर को वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के अलावा टूर ऑपरेटर्स आदमखोर बताकर इसे किसी जू में शिफ्ट किए जाने की बात कर रहे थे। अंतत: खुली हवा में रहने वाले टी-24 को यहां से रवाना होना ही पड़ा। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बार-बार ऐसी घटन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 May 2015 01:23 AM (IST)
        

रेलवे ने पकड़ा बिना टिकट यात्रियों को, 250 से अधिक पर जुर्माना

railway fines 250 without ticket travelers

जयपुर। जयपुर के गांधी नगर स्टेशन पर शुक्रवार सुबह-सुबह रेलवे के ट्रेवलिंग टिकट एग्जामिनर और ट्रेन यात्रियाें के बीच जबरदस्त ड्रामा चला। रेलवे स्टेशन पर जैसे भगदड़ मच गई हो। कोई यहां-वहां गलियां तलाश रहा था तो कोई चुपके से निकल जाने की फिराक में था। अंतत: 250 से ज्यादा बेटिकट यात्री पकड़े गए। ये सभी यहां एक के बाद एक पहुंची 4 ट्रेनों के यात्री थे, जो बिना टिकट यात्रा की मौज उड़ा रहे थे। समय सुबह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 16 May 2015 05:15 AM (IST)
        

सलमान खान को लगा झटका, याचिका खारिज

Salman Khan felt shock, writ petition rejected

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। हिट एंड रन मामले में पांच साल की सजा के बाद जमानत हासिल कर चुके फिल्म अभिनेता सलमान खान को जोधपुर के सेशन कोर्ट से जोरदार झटका लगा। आर्म्स एक्ट प्रकरण में पांच गवाह बुलाने की सलमान खान की रिवीजन याचिका को सेशन कोर्ट ने खारिज कर दिया। जिला न्यायालय सलमान की इस याचिका को पहले ही खारिज कर चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि अब सलमान इस मामले में पांच गवाह बुलाने के लिए राजस्थान उच्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 15 May 2015 03:45 AM (IST)
        

प्रदेश में पेट्रोल की कमी, एक-दो दिन में हो सकती किल्लत

Shortage of petrol in Rajasthan

जयपुर। प्रदेश में एक-दो दिन में पेट्रोल की किल्लत हो सकती है। रिफाइनरी की मेंटीनेंस के लिए एक माह बंद किए जाने से यह स्थिति पैदा हो रही है। हालांकि अब रिफाइनरी चालू हो चुकी है, लेकिन अभी नियमित सप्लाई शुरू होने में कुछ दिन लगेंगे। तीनों तेल कंपनियों में से फिलहाल एचपीसीएल के पास पर्याप्त पेट्रोल है, जबकि बीपीसीएल के पास सबसे कम। पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से हालांकि आदेश दिए गए थे कि आईओसीएल और बीप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 May 2015 01:39 AM (IST)
        

आसाराम को हाईकोर्ट से झटका, दो याचिकाएं खारिज

High Court rejects bail plea of Asaram

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीडऩ के आरोप में डेढ़ साल से जोधपुर जेल में बंद आसाराम को मंगलवार को राजस्थान हाईकोर्ट से दोहर झटका लगा। आसाराम की दो याचिकाओं को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। पहली याचिका में आसाराम के वकीलों ने कहा था कि कथित तौर पर यौन उत्पीडऩ की शिकार हुई छात्रा बालिग है और इसीलिए पॉस्को कानून की धाराएं हटाई जाएं। गौरतलब है कि पॉस्को धारा हटती है तो उनकी जमानत क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 12:36 AM (IST)
        

जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी और वित्त सचिव आमने सामने

Water Supply Minister Kiran Maheshwari and Finance Secretary, face to face

जयपुर। जलदाय विभाग की पॉलिसी प्लानिंग कमेटी (पीपीसी) व फाइनेंस कमेटी (एफसी) को निलंबित करने का विवाद बढ़ गया है। मामले में जलदाय मंत्री व प्रमुख वित्त सचिव आमने सामने हो गए हैं। विभाग ने नए प्रोजेक्ट्स की मंजूरी के लिए गठित कमेटियों को निलंबित कर दिया था, जबकि जलदाय मंत्री ने दोनों कमेटियों को निलंबित करने के आदेश को मानने से ही इनकार कर दिया है। कमेटियों को निलंबित करने के आदेश को सिरे से खारिज क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 May 2015 01:00 AM (IST)
        

कमेटी तय करेगी कि महान कौन-प्रताप या अकबर

The committee will decide who is great Pratap or Akbar

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान सरकार के मंत्रियों ने हाल ही घोषणा की थी अब प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों में अकबर महान नहीं, महाराणा प्रताप महान पढ़ाया जाएगा। लेकिन लगता है अब सरकार खुद ही इस मुद्दे पर निर्णय नहीं ले पा रही है। उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने उदयपुर में कहा कि अब महाराणा प्रताप और अकबर की महानता तय करने के लिए कमेटी बनाई गई है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर पाठ्यक्रम में बदलाव किया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 May 2015 01:51 AM (IST)
        

राज्यपाल लगा रहे गांवों में चौपाल, स्मार्ट गांव भी बनाएंगे

Governor organising Choupal in villages, will make smart village also

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। स्मार्ट गांव बनाने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा को मूर्त रूप देने के लिए अब राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह आगे आए है। कल्याण सिंह ने तपती धूप में गांवों का दौरा करना प्रारम्भ किया है। अब तक वे एक दर्जन गांवों में जाकर चौपाल लगा चुके है, इस माह के अंत में एक बार फिर आधा दर्जन गांवों का दौरा करने का कार्यक्रम तय हुआ है। आम जनता से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 10 May 2015 02:26 AM (IST)
        

पत्नी की गला घोंटकर की हत्या, रातभर शव के पास बैठकर पी शराब

husband kills wife in jaipur

जयपुर। अवैध संबधों के शक में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी। शराब के नशे में उसने पहले तो अपनी पत्नी का गला घोंटा और उसके बाद उसके शव के पास बैठकर पूरी रात शराब पी। शुक्रवार सवेरे इस बारे में पुलिस को सूचना मिली। पुलिस मौके पर पहुंची तो भी पति अपनी पत्नी के शव के पास ही बैठा मिला। उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। मौके पर फोरेंसिक विशेषज्ञों को भी बुलाया गया। मौके से पुलिस ने शराब की बोतलें... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 May 2015 06:53 AM (IST)
        
(News from Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें