Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष गौरान ने किया सरेंडर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। न्यायिक सेवा भर्ती पर्चा लीक मामले में आरोपी राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष हबीब खान गौरान ने मंगलवार को जयपुर की एक अदालत में समर्पण कर दिया। उच्चतम न्यायालय द्वारा अंतिम जमानत याचिका पर निचली अदालत में समर्पण करने के निर्देश के बाद गौरान ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में समर्पण कर दिया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती परीक्षा 2012 एवं ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:56 AM (IST)
        

बच्चे ज्यादा पैदा करें हिंदू : तोगड़िया

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। विहिप के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगडि़या ने कहा कि हिंदू जब तक संगठित नहीं होगा, तब तक हिंदुओं के साथ अन्याय होता रहेगा। ऐसे में अब हिंदू की आबादी बढ़ना अति आवश्यक हो गया है। इसलिए हिन्दुओं को ज्यादा बच्चे पैदा करने चाहिए। विश्व हिन्दू परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह के तहत जयपुर में आयोजित हिन्दू सम्मेलन में तोगडि़या ने कहा कि दो हजार वर्ष पहले भारत में मु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 03:41 AM (IST)
        

बदल गए गणतंत्र दिवस मनाने के मायने

रणजीत मिश्रा, ग्रेटर नोएडा बदलते समय के साथ राष्ट्रीय त्योहार गणतंत्र दिवस मनाने के भी मायने बदल गए हैं। करीब साठ वर्ष पूर्व कुछ बड़े स्कूलों व कालेजों में ही गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय त्योहार मनाया जाता था, लेकिन बदलते जमाने के परिदृश्य में गणतंत्र दिवस मनाने के तौर तरीकों में भी बदलाव आया है। बोड़ाकी गांव के 82 वर्षीय बुजुर्ग कालूराम भाटी ने बताया कि आजादी के जंग को उन्होंने बहुत करीब से देखा थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 07:55 PM (IST)
        

कलाम ने दिए बच्चों को कामयाबी के मंत्र

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शनिवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का सेशन मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। चूंकि कलाम स्कूली बच्चों और युवाओं से मिलना, संवाद करना खासा पसंद करते है, इसलिए काफी बड़ी संख्या में बच्चे पहुंचे। कलाम ने अपने चिरपरिचित अंदाज में विचार पेश किए। उन्होंने बच्चों और युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि वे अपनी क्षमताएं पहचाने और बड़े सपने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 03:01 AM (IST)
        

मोदी सरकार के विचार अच्छे, पर ठोस योजना नहीं

tharoor's comment on modi

जागरण संवाददाता, जयपुर। साहित्य महोत्सव का तीसरा दिन साहित्य के साथ देश की सियासत व उसकी नीतियों के नाम भी रहा। शुक्रवार को इंडिया शास्त्र सेशन में पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने नरेंद्र मोदी सरकार की सबसे बड़ी समस्या के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के पास विचार तो अच्छे हैं, लेकिन उनको धरातल पर कैसे उतारा जाए इसके लिए कोई ठोस योजना नहीं है। मोदी सरकार के कामकाज पर चर्चा करते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 12:19 AM (IST)
        

वहीदा रहमान ने खोले जीवन के राज

जागरण संवाददाता, जयपुर। साहित्य के महाकुंभ जयपुर साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को जावेद अख्तर और बीते जमाने की अदाकारा वहीदा रहमान के सत्र में कई रंग देखने को मिले। एक ओर वहीदा रहमान ने अपने जीवन से जुड़े अनछुए पहलुओं के राज से पर्दा उठाया, वहीं जावेद अख्तर ने साहित्य में रुचि रखने के लिए युवाओं की तारीफ की। महोत्सव में दूसरे दिन भी काफी संख्या में साहित्य प्रेमी पहुंचे। कड़कड़ाती ठंड और बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 01:20 AM (IST)
        

सलमान को झटका, सुनवाई से अलग हुए हाईकोर्ट के जज

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। आ‌र्म्स एक्ट के मामले में आज फिल्म अभिनेता सलमान खान को राजस्थान उच्च न्यायालय से झटका लगा। मुंबई से एक गवाह को इस मामले में बुलाने की सलमान खान की याचिका सेशन कोर्ट में खारिज होने के बाद सलमान ने उच्च न्यायालय की शरण ली, लेकिन इस मामले से जुड़े न्यायाधीश ने आज स्वयं को इस मामले से हटा लिया। उन्होंने कहा कि इस मामले को दूसरी बेंच में पेश किया जाए। सलमान खान की ओर से उनक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 03:01 AM (IST)
        

जयपुर में साहित्य का महाकुंभ आज से आरंभ

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल बुधवार से शुरू होगा और लगातार पांच दिन रचनात्मक अभिव्यक्तियों का जश्न मनेगा। इसमें देश-विदेश के विभिन्न भाषाओं, धर्मो, राजनीतिक विचारधाराओं और अलग-अलग विधाओं से जुड़े वक्ता जुटेंगे। 21 से 25 जनवरी तक चलने वाले पांच दिन के इस साहित्य महाकुंभ में देश-विदेश से 300 से अधिक वक्ता पहुंच रहे है और 140 संगीतकारों के भी यहां पहुंचने का कार्यक्रम है। हर साल ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 02:53 AM (IST)
        

वसुंधरा राजे नहीं लेंगी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने फैसला किया है कि वे गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी नहीं लेंगी। इस दिशा में पहल करते हुए उन्होंने रविवार को गैर सब्सिडी सिलेंडर के लिए आवेदन पर हस्ताक्षर कर जमा करवाया। जरूरतमंदों को गैस सब्सिडी का अधिक से अधिक लाभ दिलाने के उद्देश्य से वे इस पहल में शामिल हुई हैं। उल्लेखनीय है कि देश के कई राजनेता एवं अन्य लोगों ने सब्सिडी नहीं लेने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 02:56 AM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन किसानों के लिए घातक: गिरिजा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास ने भूमि अधिग्रहण कानून संशोधन विधेयक लाए जाने को किसानों के विरुद्ध बताते हुए कहा कि केन्द्र की सरकार उद्योगपतियों की सरकार है। डॉ. व्यास ने रविवार को चित्ताौड़गढ़ में पत्रकारों को बताया कि भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन किसानों के लिए घातक होगा क्योंकि इन संशोधनों के बाद किसानों की भूमि निजी उद्योग के लिए बिना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 02:42 AM (IST)
        

वसुंधरा राजे से मिले कई देशों के प्रतिनिधि

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। सीआईआई और राजस्थान सरकार की ओर से जयपुर में आयोजित तीन दिवसीय पार्टनशिप समिट शनिवार को समाप्त हो गई। अंतिम दिन मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे से यू.के. इण्डिया बिजनेस कॉन्सिल की चैयरपर्सन पेट्रीसिया हैविट के नेतृत्व में प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की। प्रतिनिधि मण्डल में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, चण्डीगढ़ डेविड लेलियट भी शामिल थे। मुख्यमंत्री से बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 01:41 AM (IST)
        

राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न

Rajasthan Panchayat polls: polling of First phase

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं के पहले चरण में शुक्रवार को 402 जिला परिषद सीटों, दो हजार 260 पंचायत समिति सदस्यों व सरपंचों के लिए मतदान संपन्न हुआ। तेज सर्दी व कोहरे के कारण मतदान में दोपहर बाद ही तेजी आई। एक-दो स्थानों पर दो गुटों में विवाद व एक स्थान पर मतदान का बहिष्कार भी किया गया। जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ कस्बे में मतदान के दौरान दो गुटों में विवाद हुआ, जिसके कार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 11:49 PM (IST)
        

51 देश जयपुर में ग्लोबल पार्टनरशिप पर कर रहे मंथन

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में करीब तीन लाख करोड़ रूपए के औद्योगिक निवेश को आमंत्रित करने की पहली कड़ी के रूप में भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से गुरुवार से तीन दिवसीय पार्टनरशिप समिट शुरू हुई। इसमें आधा दर्जन देशों के प्रधानमंत्री, मंत्रियों सहित 51 देशों के एक हजार प्रतिनिधि शामिल हो रहे है। समिट का उद्घाटन केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने किया। इस मौके पर मेक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 02:52 AM (IST)
        

भाजपा नेताओं के खिलाफ वसुंधरा सरकार ने मुकदमें वापस लिए

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को खुश करने में जुटी राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने दंगा फैलाने के आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चल रहे मामला भी वापस लेने का फैसला कर लिया है। वहीं पुलिस ने अपनी राय में कहा था कि इस प्रकरण को वापस नहीं लिया जाना चाहिए। लेकिन, राज्य सरकार ने पुलिस की रिपोर्ट को नामंजूर कर दिया। राज्य सरकार अब तक 79 मामले वापस ले चुकी हैं और 261 मामलों के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 02:38 AM (IST)
        

मुझे विदेश मंत्री बनाना चाहिए: मल्लिका शेरावत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। फिल्म अभिनेत्री मल्लिका शेरावत का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेरे फेवरेट पॉलिटिशियन है और यदि जिन्दगी में अगर पॉलिटिक्स से अच्छा ऑफर मिला तो जरूर पॉलिटिक्स में आना पसंद करूंगी। अपनी अपकमिंग फिल्म डर्टी पालिटिक्स के प्रमोशन इवेंट के लिए जयपुर आई मल्लिका शेरावत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मोदी जी को मुझे फॉरेन मिनिस्टर बनाना चाहिए। पड़ोसी देशों से संबंध सु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 03:13 AM (IST)
        

4 बच्चे पैदा करें, एक बच्चा वीएचपी की झोली में डाल दें

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। भाजपा सांसद साक्षी महाराज के चार बच्चे पैदा करने के विवादित बयान का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि अब विश्व हिन्दू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने साक्षी के सुर में सुर मिलाते हुए हिन्दुओं को चार-चार बच्चे पैदा करने की सलाह दी है। राजस्थान के भीलवाड़ा में आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए साध्वी प्राची ने कहा कि एक बच्चे से देश की रक्षा नहीं हो सकती है, इसलिए चा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 03:48 AM (IST)
        

सिनेमा की अमरता पर आधारित होगा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में इस बार सिनेमा की अमरता और भारतीय सिनेमा की बदलती तस्वीर केन्द्र में होगी। 21 वे 25 जनवरी तक चलने वाले जेएलएफ में फिल्म अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपनी आत्मकथा 'एंड देन वनडे' पर प्रतिष्ठित अभिनेता नाटककार गिरीश कर्नाड के साथ बातचीत करेंगे। बॉलीवुड की मशहूर और वरिष्ठ अभिनेत्री वहीदा रहमान उनकी आत्मकथा के लेखक और फिल्मों के इतिहासकार नसरीन मुन्नी कबी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 03:13 AM (IST)
        

जयपुर में जुटे देशभर के चीफ काजी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर कजात के 210 वर्ष पूर्ण होने पर ऑल इंडिया दारुल कजात की ओर से आज देशभर के चीफ काजियों का जयपुर में सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें देशभर के चीफ काजी जुटे। इस अवसर पर ऑल इंडिया दारुल कजात के राष्ट्रीय अध्यक्ष चीफ काजी खालिद उस्मानी ने कहा कि जयपुर कजात को 210 वर्ष पूर्ण होने पर शहर के 200 साल के निकाह और तलाक का डेटा बेस तैयार किया जाएगा। इसके बाद इस डेटा बेस को ऑनलाइ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 02:42 AM (IST)
        

फर्जी डिग्रियां बांटने वाला जोधपुर यूनिवर्सिटी का चेयरमैन गिरफ्तार

Jodhpur National University chairman arrested in fake degree racket

जयपुर। महानायक अमिताभ बच्चन और सदाबहार पार्श्व गायिका आशा भोंसले सहित कई बड़ी शख्सियतों को फर्जी मानद डीलिट की उपाधि देने वाले जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के चेयरमैन कमल मेहता को राजस्थान पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। फर्जी डिग्री बांटने के गोरखधंधे का यह मास्टरमाइंड अब तक एक हजार डिग्रियां बेंच चुका है। यही नहीं, यूनिवर्सिटी में कला विषय का पाठ्यक्रम नहीं होने के बावजूद उसने एमए एवं बीए की डि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 10 Jan 2015 03:25 AM (IST)
        

ललित मोदी को राजस्थान हाईकोर्ट से झटका

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। तिरंगे पर शराब परोसने के मामले में आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी को गुरुवार को राजस्थान उच्च न्यायालय से झटका लगा। कोर्ट ने ललित मोदी सहित दो अन्य के खिलाफ दर्ज मुकदमे में अनुसंधान पर लगी रोक हटा दी है। इसी के साथ अब मोदी सहित सुभाष जोशी और डॉ.विमल सोनी के खिलाफ मुकदमे पर अनुसंधान शुरू होने की राह खुल गई है। पूर्व में राजस्थान हाईकोर्ट ने ललित मोदी को मामले में राहत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 09 Jan 2015 03:35 AM (IST)
        
(News from Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें