Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014

राष्ट्रपति से मिले राजस्थान के कांग्रेसी

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:52 AM (IST)

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की अजमेर संसदीय सीट से सांसद सांवर लाल जाट को वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री बनाए रखने के मामले को लेकर कांग्रेसी नेता गुरुवार को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिले। कांग्रेसी नेताओं ने रा... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

राष्ट्रपति से मिले राजस्थान के कांग्रेसी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की अजमेर संसदीय सीट से सांसद सांवर लाल जाट को वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री बनाए रखने के मामले को लेकर कांग्रेसी नेता गुरुवार को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिले। कांग्रेसी नेताओं ने राष्ट्रपति को सौंपे ज्ञापन में कहा कि संविधान के मुताबिक सांसद बने छह माह से अधिक समय होने के बावजूद जाट ने अभी तक मंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया है। वे विधानसभा में जल संसाधन म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:52 AM (IST)
        

रात को जल्दबाजी में हाईकोर्ट जज की शपथ

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश सुनील के. अंबवानी के शपथ ग्रहण में वकीलों के विरोध से बचने के लिए मुख्य न्यायाधीश अमिताव रॉय ने न्यायाधीश अंबवानी को एक दिन पहले ही रात 8 बजे जल्दबाजी में शपथ दिलवा दी। जोधपुर मुख्य पीठ में हुए इस शपथ समारोह में जोधपुर मुख्य पीठ के न्यायाधीश और रजिस्ट्री के कुछ अधिकारी ही मौजूद थे। तय कार्यक्रम के अनुसार यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम आज होना था। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 01:52 AM (IST)
        

राज्यपाल माग्र्रेट अल्वा ने जयपुर फुट का किया अवलोकन

जयपुर। राज्यपाल मार्ग्रेट अल्वा ने बुधवार को भगवान मालवीय नगर स्थित भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति केंद्र में जयपुर फुट का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि शुरू से ही जयपुर फुट केंद्र देखने की इच्छा थी। निर्माण विधि के अलावा अत्याधुनिक गेट लैब का निरीक्षण तथा विकलांग मरीजों से जयपुर फुट की उपयोगिता के बारें में विस्तार से जाना। बंगाल से आए एक ऐसे व्यक्ति से मिली , जिसके दो कृत्रिम पैर व एक हा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:54 AM (IST)
        

आरएएस पेपर लीक मामले का मास्टरमांइड गिरफ्तार

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान लोक सेवा आयोग की आरएएस प्री परीक्षा 2013 के पर्चे लीक के मामले में स्पेशल ऑपरेशन गु्रप को बड़ी कामयाबी मिली है। जानकारी के अनुसार, एसओजी ने मामले के मास्टरमाइंड आर.के. सिंह को बिहार से गिरफ्तार किया है। आर.के. सिंह को जयपुर लाया जा रहा है। आरोपी के जयपुर आने के बाद ही परीक्षा में हुए फर्जीवाड़े के बारे में खुलासा हो सकेगा। एसओजी ने 16 जून 2014 को मामले की त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 02:03 AM (IST)
        

राजस्थान में गुर्जर समाज फिर आंदोलन की राह पर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान का गुर्जर समाज एक बार फिर आंदोलन की तैयारी कर रहा है। आठ वर्ष पहले हुए हिंसक गुर्जर आंदोलन के दौरान पुलिस फायरिंग में सात दर्जन लोग मारे गए थे। गुर्जर समाज ने राजस्थान सरकार को चेतावनी दी है कि एसबीसी में शामिल जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण देने का वादा 15 अगस्त तक पूरा नहीं किया तो आंदोलन शुरू होगा। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक किरोड़ीसिंह बैंसला क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

संघ से जुड़े स्कूलों में खर्च हो सकेगा विधायक कोष

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में सत्ता बदलते ही अब सरकारी पैसे का उपयोग संघ से जुड़े नेताओं और संस्थाओं के लिए किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े आदर्श विद्या मंदिर स्कूलों में अब जल्द ही विधायक कोष से भी निर्माण कराया जा सकेगा। इससे पहले आपातकाल के दौरान जेल गए मीसा बंदियों की पेंशन 12 हजार रुपए शुरू करने एवं सरकारी खर्च पर चिकित्सा सुविधा देने का निर्णय किय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:37 AM (IST)
        

किसानों ने प्राधिकरण पर जताया अविश्वास

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : किसानों ने प्राधिकरण पर भरोसा तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारी सिर्फ कोरे आश्वासन देते हैं। समस्या का समाधान नहीं किया जाता। किसान आश्वासन सुनकर थक चुके हैं। मांगे पूरी नहीं हुई तो अब व्यापक स्तर पर आंदोलन होगा। दो अगस्त तक मांग पूरी न होने पर किसान फिर से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिल्डर परियोजनाओं का निर्माण कार्य बंद कराएंगे। यह निर्णय रविवार को किसानों ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:08 PM (IST)
        

विधानसभा अध्यक्ष की व्यवस्था से नाराज विपक्ष

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान विधानसभा में शनिवार को जोरदार हंगामा हुआ। अध्यक्ष की व्यवस्था से नाराज कांग्रेस के विधायकों ने सदन में ही समानांतर कार्रवाई चलाई इससे काफी देर तक हंगामा एवं अव्यवस्था जैसी स्थिति बनी रही। कांग्रेस के सदस्यों का सहयोग राजपा एवं निर्दलिय विधायकों ने भी किया। वे सदन की वेल में बैठकर ही भाषण देने लगे। सदन में गृह विभाग की अनुदान मांगों एवं कानून व्यवस्था की स्थिति ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:47 AM (IST)
        

स्कूल में शिक्षक ने बच्चों से किया दुराचार

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के बीकानेर में एक शिक्षक ने बच्चों के साथ अप्राकृतिक दुराचार किया। मामले का खुलासा होने के बाद आक्रोशित परिजनों ने शिक्षक की जमकर पिटाई कर डाली। शिक्षक यह गंदा काम पिछले कई महीनों से कर रहा था लेकिन मामले की भनक किसी को नहीं लगी। मामले के उजागर होने के बाद शिक्षा विभाग ने आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया है। बीकानेर के गजनेर स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:46 AM (IST)
        

कांग्रेस अब विधानसभा उप चुनाव में करेगी अपना फोकस

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। पहले विधानसभा और अब लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अब विधानसभा में अपनी संख्या बढ़ाने की कवायद में जुटेगी। लोकसभा चुनाव में भाजपा में चार प्रत्याशी ऐसे जीतकर आए हैं, जो विधायक हैं। ऐसे में इनके विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव होने है। ऐसे में कांग्रेस चाहती है कि ये सीटें उसके कब्जे में आ जाए। प्रदेश में नसीराबाद से विधायक प्रो. सांवर लाल जाट अब अजमेर से लोक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

आम से खास हुआ टमाटर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की मंडियों में टमाटर के भावों ने फलों के राजा आम को पछाड़ दिया है। आम पहली बार टमाटर से सस्ता है। आम जहां 40 से 60 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं टमाटर की कीमत 80 रुपए प्रति किलो से भी ज्यादा पहुंच गई है। जयपुर सहित राज्य के अन्य जिलों के खेतों में टमाटर की फसल का समय समाप्त होने के कारण ज्यादातर टमाटर महाराष्ट्र के नासिक और नारायण गांव, हिमाचल प्रदेश के सोलन और... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

अभिषेक बच्चन ने किए मंदिर में दर्शन

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। आईपीएल की तर्ज पर शनिवार से शुरू होने जा रही प्रो कबड्डी लीग में अपनी टीम पिंक पैंथर्स की जीत का आशीर्वाद लेने फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन आज जयपुर के मोतीडूंगरी गणेश मंदिर पहुंचे। उल्लेखनीय है कि अभिषेक पिछले तीन दिनों से अपनी टीम के प्रमोशन और उनकी हौसला अफजाई के लिए जयपुर में है। आज मुंबई लौटने से पहले उन्होंने मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में टीम के साथ दर्शन किए और जीत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 02:04 AM (IST)
        

वसुंधरा सरकार का दावा, राजस्थान में महंगाई नहीं

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान सरकार ने बुधवार को विधानसभा में दावा किया कि प्रदेश में महंगाई नहीं है, ऐसे में अभी माल अधिनियम के तहत ज्यादा वस्तुओं की स्टॉक सीमा तय करने की जरूरत नहीं है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री हेम सिंह ने प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि बढ़ती महंगाई को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गंभीरता से लिया गया। उन्होंने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:56 AM (IST)
        

दुष्कर्म मामले में आरोपी आईएएस पर 5 हजार का इनाम

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। एमबीए छात्रा से दुष्कर्म के मामले में 7 माह से फरार चल रहे आरोपी आईएएस अधिकारी बी.बी. मोहंती पर जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी साउथ ने पांच हजार रुपए का इनाम घोषित किया है। एसीपी प्रेमदान ने बताया कि आरोपी को भगोड़ा घोषित करने और उसकी संपत्तिकुर्क करने की कार्रवाई भी चल रही है। उल्लेखनीय है कि 25 जनवरी, 2013 को छात्रा ने महेश नगर थाने में आईएएस बी.बी. मोहंती के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:21 AM (IST)
        

अजमेर में मुस्लिम सुरक्षित, फिर अमरनाथ में हिंदुओं पर हमले क्यों

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने सोमवार को फिर विवादास्पद बयान दिया। उन्होंने कहा कि अजमेर दरगाह में तो मुसलमानों पर हमला नहीं होता, वहीं अमरनाथ यात्रा के दौरान हिंदुओं पर हमला होता है। जयपुर में पत्रकारों से बातचीत में तोगड़िया ने कहा कि ने कहा कि जिसको जो कहना था वो मैंने कह दिया। मेरे कहने का मतलब स्पष्ट है कि भारत में कोई हिन्दुओं पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:40 AM (IST)
        

सरकार के खिलाफ आंदोलन करेगी राजस्थान कांग्रेस

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव के बाद बिलकुल निष्क्रिय हुई राजस्थान कांग्रेस को फिर सक्रिय किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट अगस्त माह में पूरे प्रदेश का दौरा करेंगे। राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ता सम्मेलनों के आयोजनों के साथ ही ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक नए अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों की नियुक्ति करने के साथ ही अगस्त माह में ही प्रदेश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:24 AM (IST)
        

पंजाब से राजस्थान पहुंच रही इंदिरा गांधी नहर में गंदगी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। पंजाब से सीवरेज, ड्रेनेज एवं प्रदूषित जल इंदिरा गांधी नहर परियोजना में प्रवाहित किए जाने के मामले में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि जालंधर के पास से सीवरेज का गंदा पानी इंदिरा गांधी नजर परियोजना में छोड़ा जाना गंभीर मामला है। राजस्थान के छह जिले इसी नहरी पानी का उपयोग पेयजल के रूप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:10 AM (IST)
        

रिफाइनरी सौदे की फाइल गायब, वसुंधरा सरकार कराएगी जांच

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार पिछली अशोक गहलोत सरकार की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार के दौरान बाड़मेर में प्रस्तावित रिफाइनरी सौदों की फाइल गायब होने एवं जयपुर मेट्रो सहित कुछ संस्थाओं को जमीन आवंटित करने के मामलों की जांच कराने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री को इस बारे में पुख्ता जानकारी मिली है कि बाड़मेर में प्रस्तावित 90 लाख टन सालाना क्षमता वाली रिफाइनरी में हिंदु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:10 AM (IST)
        

जेल में रहे मीसा बंदियों को 12,000 पेंशन मिलेगी

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार आपातकाल के दौरान जेल में मीसा बंदियों को 12,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन और 1200 रुपये चिकित्सा भत्ता देगी। मीसा बंदियों में भाजपा और संघ से जुड़े नेता शामिल है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट पर बहस का जवाब देते हुए राज्य विधानसभा में यह घोषणा की। इधर सरकार ने मीसा और डीआरआई के तहत जेलों में बंद रहे भाजपा नेताओं पर चल रहे मुकदमे वापस लेने की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 04:19 AM (IST)
        

आसाराम मामला : पीडि़ता के पिता पर हमले की कोशिश

जयपुर। नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम के एक सेवादार ने आज जोधपुर होटल में पीडि़ता के पिता पर हमले की कोशिश की। शाहजहांपुर पुलिस ने हमलावर अर्जुन उर्फ पंकज को दबोच कर जोधपुर पुलिस के हवाले कर दिया। घटना के बाद होटल में हड़कंप मच गया। जोधपुर पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है। इससे पहले गुरुवार रात को भी आसाराम का सेवादार अर्जुन होटल में आया था। केस वापस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 04:19 AM (IST)
        
(News from Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 01 08 2014

35°c
यह भी देखें