Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बारिश-ओला से राजस्थान में फसलों को सर्वाधिक नुकसान

जासं, जयपुर। पिछले दिनों देश के कई प्रदेशों में हुई भारी बारिश व ओले गिरने से फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान में हुआ है। केंद्र सरकार ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में इसे स्वीकार किया है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 राज्यों में 106 लाख हेक्टेअर फसल का नुकसान हुआ है, जिसमें अकेले राजस्थान में 45 लाख हेक्टेअर की फसलें प्रभावित हुई हैं। नुकसान का आंकलन करने के लिए दल भेज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 02:49 AM (IST)
        

चुनाव के लिए अनिवार्य किया, तो बने दस लाख शौचालय

panchayat election: 10 lakh toilet builds in state

जयपुर। राजस्थान में पंचायत चुनाव लडऩे के लिए घर में शौचालय बनाने की अनिवार्यता लागू की गई, तो दस लाख शौचालय बन गए और शैक्षणिक अनिवार्यता लागू की तो 35 वर्ष तक [यानि युवा] के 68 फीसद पंच-सरपंच चुनकर आ गए। पिछले चुनाव में यह प्रतिशत सिर्फ 39 था। यह खुलासा शुक्रवार को हुआ, जब राजस्थान विधानसभा ने इस संबंध में बने कानून को पारित कर दिया। दरअसल, राजस्थान में पंचायतराज चुनाव लडऩे के लिए शैक्षणिक योग्यता... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 05:45 AM (IST)
        

फर्जी वीजा से जयपुर में रह रहा नाइजीरियाई गिरफ्तार

जयपुर। फर्जी वीजा बनाकर पिछले कई सालों से जयपुर में रह रहे एक नाइजीरियाई व्यक्ति को माणकचौक थाना पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। उससे वीजा भी जब्त कर लिया है। एसीपी (माणकचौक) आलोक शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार सेम्युअल ओलाउलू ओनाओलापो (33) नाईजीरिया का रहने वाला है। उसने पिछले दिनों सीआईडी शाखा में अपने वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए आवेदन किया था। ऑनलाइन जांच में पता चला कि सेम्युअल का वीज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 03:01 AM (IST)
        

सदमे से 34 किसानों की मौत: मंत्री

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में पिछले दिनों हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से फसल खराबे के चलते सदमे से किसानों की मौत और आत्महत्याओं का मामले की आज राजस्थान विधानसभा में गूंज सुनाई दी। कांग्रेस विधायक रमेश मीणा ने शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि फसल खराबे के सदमे से किसान आत्महत्याएं कर रहे हैं, सदमे से किसान मर रहे हैं। इस पर गृह एवं आपदा राहत मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने बताया कि अब त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 03:03 AM (IST)
        

अम्बवानी बने राजस्थान के मुख्य न्यायाधिपति

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राज्यपाल कल्याण सिंह ने मंगलवार को राजभवन में राजस्थान उच्च न्यायालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधिपति सुनिल अम्बवानी को मुख्य न्यायाधिपति पद की शपथ दिलाई। अम्बवानी ने अंग्रेजी भाषा में शपथ ली। समारोह के प्रारम्भ में मुख्य सचिव सी.एस. राजन ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा जारी मुख्य न्यायाधिपति की नियुक्ति का वारंट पढ़कर सुनाया। समारोह में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 02:51 AM (IST)
        

राजस्थान में भी जब्त होगी भ्रष्ट अधिकारियों की संपत्ति!

जयपुर [ब्यूरो]। राजस्थान सरकार भ्रष्ट बडे़ अधिकारियों की संपत्ति कुर्क करने का नियम बनाएगी। इस मामले पर अन्य राज्यों में बने नियमों का अध्ययन किया जाएगा। इस बात की जानकारी सोमवार को राज्य के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने विधानसभा में दी। विधायक अलका सिंह ने भ्रष्ट आईएएस अधिकारियों के खिलाफ अब तक दर्ज हुए मामलों और की गई कार्रवाई की जानकारी मांगी थी। उन्होंने कहा कि कई राज्यों में भ्रष्ट अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 03:44 AM (IST)
        

राजस्थान विधानसभा ने रचा इतिहास

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा ने रविवार को इतिहास रचा। संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने सदन में बताया कि रविवार के दिन पहली बार सदन की कार्यवाही संचालित हुई है जो कि अपने आप में ऐतिहासिक है। उन्होंने ओलावृष्टि से तबाह हुई फसलों के बाद रविवार को भी सदन की कार्यवाही में प्रतिपक्ष के सहयोग की सराहना की और खुले दिल से तारीफ की। कांग्रेस विधायक प्रद्युम्न सिंह ने संसदीय कार्यमं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 02:52 AM (IST)
        

बीजेपी नेता शायना बोलीं, सोनिया मजबूत महिला

जयपुर। महिलाओं के पास पॉवर है। अगर महिलाएं इकॉनामिकली और एजुकेटेड हों तो वे डिसीजन मेकर बन सकती हैं। वो अपनी फैमिली को शेप दे सकती हैं। महिलाओं के पॉवर ऐसे ही चर्चा की फैशन डिजाइनर और बीजेपी की नेशनल स्पोकपर्सन शायना एनसी ने। वे होटल ब्लू रेडिशन में फिक्की फ्लो के कार्यक्रम में वुमन ऑन द मूव ब्रेकिंग बेरिअर्स में शिरकत करने आई थीं। इस अवसर पर उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तारीफ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 02:36 AM (IST)
        

सोनिया ने जाना पीडि़त किसानों का दर्द

Crop damage: Sonia meets Raj farmers, promises Cong help

जयपुर, जागरण संवाददाता। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टिï से प्रभावित राजस्थान अब राजनीति का केंद्र बनता जा रहा है। शुक्रवार को जहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कोटा संभाग के दौरे पर रहीं, वहीं केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री मोहन भाई कुंडारिया ने भी राज्य के तीन कैबिनेट मंत्रियों के साथ नुकसान का जायजा लिया। एक दिन पहले बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कोटा और बूंदी के किसानों के बीच पहुंचकर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 03:43 AM (IST)
        

भारत के मुसलमान पूरी तरह से राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल: राजनाथ

जयपुर। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि मध्ययुगीन विचारधारा में विश्वास करने वाले संगठन आईएसआईएस की युवा एवं शिक्षित लोगों में अपील वैश्विक चिंता का विषय है। वे गुरुवार को जयपुर में इंडिया फाउंडेशन व सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा और आपराधिक न्याय विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएसआईएस जैसे आतंकवादी संगठ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 04:02 AM (IST)
        

हेड कांस्टेबल की बीमारी से मौत

जागरण संवाददाता, नोएडा : हेड कांस्टेबल प्रोन्नत (एचसीपी) अनिल शर्मा की मौत हो गई। बुधवार देर रात उन्हें सीने में दर्द के बाद सेक्टर 12 स्थित पीजी से मेट्रो अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मामला कोतवाली सेक्टर 24 क्षेत्र का है। पुलिस के मुताबिक कोतवाली सेक्टर 58 में तैनात अनिल शर्मा पिछले कुछ समय से सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में सीआर ड्यूटी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Mar 2015 07:12 PM (IST)
        

फसल खराबे पर प्रदेश सरकार को घेरने सोनिया 20 को आएंगी

जयपुर। प्रदेश में फसल खराबे को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति तेज कर दी है। इसी रणनीति के तहत कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार, बीस मार्च को प्रदेश के दौरे पर आ रही हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया कि प्रदेश में भारी बारिश और ओलावृष्टि से सभी जिलों में फसलें बर्बाद हो गई हैं। राज्य सरकार भले ही गिरदावरी और मुआवजे की बात कर रही है, लेकिन जिस प्रकार के मुआवजे और प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Mar 2015 02:34 AM (IST)
        

आ‌र्म्स एक्ट मामले में सलमान को फौरी राहत

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान हाई कोर्ट ने अभिनेता सलमान खान को फौरी राहत देते हुए उनके खिलाफ चले रहे आ‌र्म्स एक्ट प्रकरण में जोधपुर सत्र अदालत में चार और गवाह बुलाने के आदेश पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार से अपना जवाब पेश करने को कहा है। अगली सुनवाई 23 मार्च को होगी। सलमान खान के खिलाफ चल रहे आ‌र्म्स एक्ट प्रकरण में पिछले माह फैसला आने वाला था। फैसला लिखवाते समय अदालत ने पूरी फाइल देखी तो सा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Mar 2015 03:02 AM (IST)
        

मौसम की मार से 26 जिलों की 50 फीसदी फसल खराब

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में हुई बेमौसम ओलावृष्टि और बारिश से 26 जिलों में फसल बर्बाद हो गई। बारिश से हुई फसलों की तबाही पर आज राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल स्थगित कर चर्चा की गई। विधायकों ने तबाही पर चिंता जताते हुए एक माह का वेतन किसानों के राहत पैकेज के लिए देने की घोषणा की। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सदन को आश्वस्त किया कि सरकार को किसानों की चिंता है। उन्होंने कह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 17 Mar 2015 02:12 AM (IST)
        

बारिश ने तोड़ी किसान की कमर, 22 की मौत, फसलों को भारी नुकसान

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में पिछले दो दिन से जारी बेमौसम बारिश से फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। बारिश के कारण खेत में पड़ी फसल झुक गई है और ओले गिरने से पकी हुई खराब हो रही है। साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी वर्षा की आशंका जताई है, जिससे फसल को और नुकसान पहुंचने की संभावना है। प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग हादसों में 17 लोगों की मौत हो गई। जबकि वर्षा जनित हादसों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 16 Mar 2015 02:47 AM (IST)
        

बडे़ परिवर्तन के साथ बडे़ बदलाव भी दिखना जरूरी : गोविंदाचार्य

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजनीतिक-सामाजिक विचारक और राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के संयोजक के.एन. गोविंदाचार्य का कहना है कि जितना बड़ा परिवर्तन होता है, उतना ही बड़ा बदलाव होना चाहिए। जितना बड़ा परिवर्तन होता है, उतनी बातें समान बनी रह सकती है। परिवर्तन होने के साथ बदलाव भी अनिवार्य है। हमें हर परिवर्तन को भारत के संदर्भ में देखना चाहिए। वे शनिवार को जयपुर में एक समारोह में बोल रहे थे। गोविंद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 15 Mar 2015 02:27 AM (IST)
        

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा की मौत मामले में ट्रक चालक को सजा

Ex-Delhi CM's death: Man gets 2 years jail

जयपुर, जागरण संवाददाता। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा सहित चार लोगों की दुर्घटना में हुई मौत मामले में अदालत ने ट्रक चालक को दोषी मानते हुए उसे दो साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। करीब पौने आठ साल पहले यह हादसा हुआ था। प्रकरण के अनुसार, 30 जून, 2007 को साहिब सिंह वर्मा और अन्य लोग कार में सवार होकर राष्ट्रीय राजमार्ग आठ से गुजर रहे थे। अलवर जिले के गूगलकोटा गांव के पास सीकर जिले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Mar 2015 03:12 AM (IST)
        

हाईकोर्ट ने दिए आदेश, आरसीए ऑफिस सील होगा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में मचे हंगामे के बीच आज मामले में एक नया मोड़ आ गया है। राजस्थान हाईकोर्ट ने आरसीए के दफ्तर को 31 मार्च तक सील करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने 30 मार्च को राजस्थान खेल परिषद के सचिव जेसी मोहंती को भी तलब किया है। साथ ही कोर्ट ने पुलिस महानिदेशक, जयपुर पुलिस कमिश्नर सहित आधा दर्जन लोगों को भी 9 मार्च को हुई वोटिंग के दौरान ललित मोदी और आमीन पठान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 13 Mar 2015 03:29 AM (IST)
        

विधानसभा में भाजपा विधायक ने कहा, हमें शर्मिदगी झेलनी पड़ रही है

जयपुर। भाजपा विधायक कैलाश भंसाली ने बुधवार को विधानसभा में अपनी ही सरकार को घेरने का प्रयास किया। इसमें उनका साथ दिया विधायक सूर्यकांता व्यास और शेरगढ़ विधायक बाबू सिंह राठौड़ ने। मामला जोधपुर के तीनों सरकारी अस्पतालों के सामने की टूटी सड़कों और सीवरेज के बहते पानी से जुड़ा था। भंसाली ने कहा, लोग कहते हैं कब अच्छे दिन आ रहे हैं विधायक जी? गुस्सा आता है लोगों को और हमको शर्मिंदा होना पड़ता है। हम क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 12 Mar 2015 03:27 AM (IST)
        

सलमान खान प्रकरण में गवाहों से नहीं हो सकी जिरह

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। फिल्म अभिनेता सलमान खान के खिलाफ चल रहे बहुचर्चित आ‌र्म्स एक्ट प्रकरण में आज मजिस्ट्रेट के अवकाश पर होने के कारण गवाहों से जिरह नहीं हो सकी। अब इस मामले में सुनवाई 16 मार्च को होगी। आ‌र्म्स एक्ट प्रकरण में पिछली सुनवाई के दौरान न्यायालय ने सरकारी वकील को चार और गवाह पेश करने की अनुमति प्रदान की थी। इन चार गवाह में से वन विभाग के दो और दो पुलिस के है। ये चारों गवाह वी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 11 Mar 2015 04:08 AM (IST)
        
(News from Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें