Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014

ऊंट बना राजस्थान का राज्य पशु

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:01 AM (IST)

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर ऊंट को राज्य पशु घोषिषत किया है। सरकार ने यह कदम राज्य में 'रेत के जहाज'Þ की घटती संख्या पर रोक के मद्देनजर उठाया है। इसके साथ राजस्थान में अब दो पशु ऊंट और चिंकारा राज... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ऊंट बना राजस्थान का राज्य पशु

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर ऊंट को राज्य पशु घोषिषत किया है। सरकार ने यह कदम राज्य में 'रेत के जहाज'Þ की घटती संख्या पर रोक के मद्देनजर उठाया है। इसके साथ राजस्थान में अब दो पशु ऊंट और चिंकारा राजकीय पशु हो गए हैं। राज्य सरकार ने जुलाई में बीकानेर में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ऊंट मूल रूप से थार रेगिस्तान में पाया जाता है। राज्य की ब़़ड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:01 AM (IST)
        

कुपोषण से हुई मौत के मामले पर विधानसभा में हंगामा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में आज बारां जिले के आदिवासी इलाकों में कुपोषण से मौत के मामले को लेकर जमकर हंगामा हुआ। इस मामले को विधानसभा में राजपा विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने उठाया। इसे लेकर सरकार ने जवाब जरूर दिया लेकिन विपक्ष जवाब से संतुष्ट नजर नहीं आया। विधानसभा में किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि शाहबाद के आदिवासी क्षेत्र में सहरिया जाति के बच्चे भूख से मर रहे हैं, यह दुर्भाग्यप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

भाजपा विधायकों ने एक माह का वेतन बाढ़ पीड़ितों के लिए दिया

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए भाजपा विधायक दल ने अपने एक माह का वेतन और भत्तो जम्मू कश्मीर त्रासदी पीडि़तों की सहायतार्थ देने की घोषणा की। भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने विधानसभा में इसकी जानकारी दी। वहीं लोजपा एवं दो निर्दलीय विधायकों ने भी अपने एक माह के वेतन भत्तो बाढ़ पीडि़तों की सहायता मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:12 AM (IST)
        

विस उपचुनाव में भाजपा को करारा झटका, कांग्रेस को मिली संजीवनी

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव में भाजपा को करारा झटका लगा है। कांग्रेस नौ महीने पहले विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव में चली मोदी लहर और वसुंधरा राजे की चमक दोनों को पीछे छोड़ते हुए चार में से तीन सीटों पर विजय हासिल की है। नौ माह पूर्व हुए विधानसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशियों को भारी मतों के अंतर से हराया था और फिर इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

मुझसे कोई दबाव डालकर काम नहीं करा सकता: कटारिया

जयपुर। विधानसभा में डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में तीतर और मोर मारे जाने की घटनाओं पर सीआईडी सीबी से जांच के साथ सीओ के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की मांग के बाद ग्रामीण विकास मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने गृहमंत्री की ओर से जवाब देते हुए कहा कि उनसे कोई दबाव डालकर काम नहीं करा सकता। कटारिया ने कहा कि वे मामले की जांच कराएंगे और यह तय मानिए कि दोषी के खिलाफ सरकार चुप नहीं बैठेगी। यह मामला निर्दलीय माणि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:42 AM (IST)
        

देश में तीन से छह हाथियों की रोजाना मौत : मेनका

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि हिंदूस्तान में रोजाना तीन से छह हाथी मर रहे है। जिस तरह से सर्कस और जू में हाथी पूरी तरह से बैन हो चुके हैं। वैसे ही मंदिरों से हाथी बैन किए जाने चाहिए। मेनका गांधी आज जयपुर में आयोजित इंडिया फॉर एनीमल्स-2014 इंटरनेशनल कॉफ्रेंस को संबोधित कर रही थी। मेनका गांधी ने कहा कि एनिमल वेलफेयर कॉर्पोरेट्स की सीएसआर एक्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

चारों विस सीटों पर 66.5 फीसदी मतदान

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए शनिवार को मतदान समाप्त हो गया और मतदाताओं ने वोट करके 23 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद कर दिया। चुनाव आयोग ने बताया कि 66.5 फीसदी मतदान हुआ है। सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के बीच रहा। नसीराबाद, कोटा दक्षिण, सूरजगढ़ और वैर सीटों पर हुए चुनाव की 16 सितम्बर को मतगणना होगी। मतदान के दौर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 02:08 AM (IST)
        

छत पर सोलर पैनल लगा कर बेच सकेंगे सरप्लस बिजली

जयपुर (ब्यूरो)। राजस्थान में घरों और बड़े भवनों की छत पर सोलर पैनल लगा कर बनी सरप्लस सौर ऊर्जा सरकार को बेची जा सकेगी। बिजली दरों के लिए गठित नियामक संस्था राज्य विद्युत नियामक आयोग ने ऐसी बिजली के लिए दरें तय कर दी हैं। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पिछले दिनों विधानसभा में घोषषणा की थी सौर ऊर्जा को ब़़ढावा देने के लिए आवासीय भवनों की छत पर लगे सौर पैनलों से उत्पादित सरप्लस बिजली सर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 12:27 AM (IST)
        

विस उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा की चार सीटों के लिए 13 सितंबर को होने वाले उप चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा तथा कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर नजर आ रही है। राज्य में नसीराबाद, कोटा दक्षिण, सूरजगढ़ तथा वैर विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे इन उपचुनाव में कुल 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है लेकिन मुख्य मुकाबला प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होने के आसार है। उपचु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 12:46 AM (IST)
        

गहलोत 'बिगड़ैल बच्चा' : वसुंधरा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस पर प्रदेश में जात-पात के नाम पर बैर फैलाने का आरोप लगाते हुए सभी वर्गो से प्रदेश के विकास के लिए एकजुट रहकर भाजपा प्रत्याशी को विजयी बनाने का आह्वान किया है। राजे ने बुधवार को विधानसभा उपचुनाव में प्रचार अभियान के दौरान नसीराबाद सीट पर भाजपा के समर्थन में चुनाव सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस और विशेषकर पूर्व मुख्यमंत्री ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 02:04 AM (IST)
        

राजस्थान विधानसभा सत्र 15 सितंबर से शुरू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा का तीसरा सत्र 15 सितंबर को आयोजित होगा। यह सत्र राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग के गठन के लिए लाए गए संविधान संशोधन विधेयक पर अनुमोदन के लिए बुलाया गया है। सत्र के दौरान विधायी कार्य के लिए विधानसभा सचिवालय ने राज्य सरकार से जानकारी मांगी है। विधायी कार्य तय करने को लेकर 14 सितंबर को कार्य सलाहकार समिति की बैठक रखी गई है। सूत्रों के मुताबिक सत्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 01:47 AM (IST)
        

पाकिस्तान से सटी सीमा पर सतर्कता बढ़ी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। आतंकवादी संगठन कायदात अल जिहाद के सरगना जवाहिरी के भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने तथा भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी गतिविधियां बढ़ाने के लिए अपनी शाखा खोलने की धमकी के बाद राजस्थान में पाकिस्तान से लगती सरहद पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया गया है। बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक अलकायदा के धमकी भरे वीडियो जारी होने के बाद पश्चिमी सीमा पर बल के जवानों को विशेष सतर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:27 AM (IST)
        

वैदिक ने फिर की विवादास्पद टिप्पणी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। पाकिस्तान में आतंकी हाफिद सईद से मुलाकात पर विवाद में आए वरिष्ठ विश्लेषक वेद प्रकाश वैदिक ने एक बार फिर विवादास्पद बात कही। उन्होंने कहा, सईद ने मिलने पर दो सांसदों ने मेरी गिरफ्तारी की मांग की। दो तो क्या 543 सांसद भी सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करें कि वैदिक को गिरफ्तार कर फांसी पर चढ़ाओ, तो भी मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकते। मैं उस पूरी संसद पर थूक दूंगा। हालांकि बाद में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 01:41 AM (IST)
        

लघु उद्योगों के लिए 15 दिन में मिलेगी क्लियरेंस : कलराज

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी का कहना है कि जिन क्षेत्रों में लघु और कुटीर उद्योग काम कर रहे है, उन क्षेत्रों में बड़े उद्योगों को काम करने की स्वीकृति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुटीर एवं लघु उद्योगों के उत्पादन में विविधता होती है, वहीं बड़ी कम्पनियां एक ही तरह का उत्पादन करती है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जूता, हैंडिक्राफ्ट, कप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 07 Sep 2014 02:01 AM (IST)
        

शिक्षक दिवस से अनजान भाजपा सांसद

जयपुर। राजस्थान के एक भाजपा सांसद को ये ही नहीं पता कि हर साल शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है। चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी से जब एक समारोह के दौरान यह सवाल पूछा गया तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर कर दी। बाद में जब उनसे जवाब देते नहीं बना तो समर्थक नारेबाजी करने लगे और अपने सांसद को मौके से ले गए। दूसरी ओर जयपुर में शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित शिक्षक पुरस्कार समारोह के दौरान प्रदेश के पंचायतीर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Sep 2014 06:09 AM (IST)
        

कल्याण के शपथ ग्रहण समारोह में 'जय श्री राम' के नारे लगे

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान के नवनियुक्त राज्यपाल कल्याण सिंह ने आज राजभवन में राज्यपाल पद की शपथ ली। शपथग्रहण समारोह में उनके समर्थकों ने 'जय श्री राम' और 'वंदेमातरम' के नारे लगाए। नारेबाजी काफी देर तक होती रही। इस बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि इसमें बुराई ही क्या है? जिसकी जिसमें आस्था है वह वहीं नारे लगाएगा। शपथ ग्रहण में हुई नारेबाजी पर कांग्रेसी नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Sep 2014 02:43 AM (IST)
        

कल्याण सिंह आज लेंगे राज्यपाल पद की शपथ

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के मनोनीत राज्यपाल कल्याण सिंह चार सितंबर को राजभवन में दोपहर बारह बजे राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। कल्याण सिंह राजस्थान के बीसवें राज्यपाल होंगे। सिंह गुरुवार को प्रात: 8.50 बजे नई दिल्ली से राजकीय वायुयान द्वारा जयपुर हवाई अड्डे पहुंचेंगे। वे प्रात: 9.30 बजे जयपुर हवाई अड्डे से होटल खासाकोठी जाएंगे और वहां से दोपहर 11.55 बजे राजभवन आयेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 04 Sep 2014 12:56 AM (IST)
        

वकीलों का महापड़ाव शुरू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। अपनी मांगों को लेकर पिछले 56 दिनों से हड़ताल कर रहे वकीलों ने आज से राजस्थान उच्च न्यायालय की जयपुर पीठ पर महापड़ाव शुरू कर दिया। वकीलों ने न्यायिक अधिकारियों एवं सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इससे पहले वकीलों को मनाने के लिए उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों ने बैठक कर प्रयास किए,लेकिन समझौता नहीं होने पर महापड़ाव शुरू हो गया। गौरतलब है कि वकील न्यायिक अधिकारियों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Sep 2014 02:15 AM (IST)
        

कल्याण सिंह चार को लेंगे राज्यपाल पद की शपथ

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के मनोनीत राज्यपाल कल्याण सिंह चार सितंबर को राजभवन में दोपहर बारह बजे राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। कल्याण सिंह राजस्थान के बीसवें राज्यपाल होंगे। सिंह चार सितंबर को प्रात: 8.50 बजे नई दिल्ली से राजकीय वायुयान द्वारा जयपुर हवाई अड्डे पहुचेंगे। वे प्रात: 9.30 बजे जयपुर हवाई अड्डे से होटल खासाकोठी जाएंगे और वहां से दोपहर 11.55 बजे राजभवन आयेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

भारत के साथ तनाव बढ़ाना पाक के हित में नहीं: जावडे़कर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि हम से तनाव बढ़ाना पाकिस्तान के हित में नहीं। पाकिस्तान पन्द्रह दिन से जो कर रहा है, उसका कड़ाई से जवाब दिया जा रहा है। एक दिवसीय दौरे पर जयपुर आए जावडे़कर आज प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के 100 दिन के कार्यकाल को लेकर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:32 AM (IST)
        
(News from Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 20 09 2014

35°c
यह भी देखें