Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोपाल

एंडरसन की मौत पर भोपाल में जश्न

Anderson died

नई दुनिया, भोपाल। हजारों भोपालवासियों को मौत की नींद सुला देने वाला यूनियन कार्बाइड का पूर्व प्रमुख वॉरेन एंडरसन बिना एक दिन भी सजा काटे इस दुनिया से विदा हो गया है। कई गैस पीडि़तों ने उसकी मौत पर खुशी जाहिर करते हुए जश्न मनाया तो अधिकतर ने एंडरसन को सजा नहीं दिला पाने के लिए भारत सरकार व सीबीआइ को जमकर कोसा। पांच गैस संगठनों के समूह ने यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री के सामने प्रदर्शन कर अमेरिका व भारत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:48 PM (IST)
        

महिला पार्षद ज्यादा ईमानदारी से काम करती हैं: सुषमा

भोपाल। शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि पुरुष पार्षद के मुकाबले महिला पार्षद ज्यादा ईमानदारी से काम करती हैं। महिला नेतृत्व विकसित करने से पहले ये जरूरी है कि पार्षद के चुनाव में महिलाओं को ज्यादा टिकट दिया जाए। उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सलाह देते हुए कहा है कि 50 फीसद महिला आरक्षण के बाद अब ये जरूरी है कि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:24 AM (IST)
        

एक नवंबर से मप्र में लागू होगी स्वास्थ्य सेवा गांरटी स्कीम

भोपाल [नप्र]। सरकारी अस्पतालों में जांच और उपचार के लिए आने वाले मरीजों को अब डॉक्टर अब इलाज के लिए दूसरे और तीसरे दिन आने के लिए नहीं कह सकेंगे। मरीज को इलाज उसी दिन देना होगा। एक्सरे, सोनोग्राफी या फिर अन्य जांचें कर इसकी रिपोर्ट एक दिन के भीतर देना होगी। सेवा देने में देरी को तो जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में एक नवंबर से स्वास्थ्य सेवा गारंटी स्कीम ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 01:40 AM (IST)
        

281 निकायों में चुनाव की तैयारी पूरी

भोपाल [ब्यूरो]। अगले माह होने जा रहे नगरीय निकाय चुनावों के मद्देनजर 281 निकायों में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। 205 करोड़ के बजट के साथ होने जा रहे स्थानीय चुनावों के लिए प्रदेश में 54 हजार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की मदद से मतदान कराया जाएगा। इन निकायों में चुनावी तैयारियां पूरी होने की सूचना आयोग को प्राप्त हो गई है। आयोग ने संकेत दिए हैं कि चुनाव कार्यक्रम कभी भी घोषित हो सकत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 02:04 AM (IST)
        

एनजीओ को भी बताना होगा हिसाब-किताब

भोपाल [ब्यूरो]। गैर सरकारी संगठन [एनजीओ] को आमदनी, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर सहित अन्य गतिविधियों को सार्वजनिक करना होगा। सूचना के अधिकार के तहत आवेदनों के जवाब भी देना होंगे। इसके लिए राज्य सूचना आयोग पूरे प्रदेश में मुहिम चलाकर सूचना का अधिकार कानून लागू करवा रहा है। दो-तीन सूचना आयुक्तों ने तो कमिश्नर और कलेक्टरों को नोटिस थमाकर एनजीओ का ब्यौरा मांग लिया है। प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन को पत्र लिखकर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:28 AM (IST)
        

ड्यूटी के दौरान महिला पीएसआई से छेड़छाड़

रतलाम। माणक चौक थाना क्षेत्र में दीपावली के दौरान ड्यूटी पर तैनात महिला पीएसआई से दो व्यक्तियों द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। पीएसआई की शिकायत पर माणकचौक पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर अजाक थाने भेजा है। पुलिस के अनुसार पीएसआई ने लिखित शिकायत की है कि 23 व 24 अक्टूबर की दरमियानी रात वह दो महिला आरक्षकों व नगर सुरक्षा समिति सदस्यों के साथ ड्यूटी कर रही थी। तभी रात करीब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 12:51 AM (IST)
        

सिमी का आतंकी बन इंजीनियर ने मांगी रकम

नई दुनिया, भोपाल। स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया के एक कथित गुर्गे को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर चुका है, लेकिन नौकरी नहीं मिलने के कारण वह सिमी का आतंकी बनकर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के इंजीनियर पर 15 लाख रुपये देने के लिए दबाव डाल रहा था। रकम नहीं देने पर उसने पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी थी। आरोपी पूर्व में फरियादी के घर में कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:31 PM (IST)
        

26 जनवरी से लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा

हरीश दिवेकर, भोपाल। देश का सबसे ऊंचा तिरंगा 26 जनवरी से मध्यप्रदेश के मंत्रालय पर लहराएगा। इसकी ऊंचाई 213 फीट होगी। भारत-पाकिस्तान के वाघा बार्डर की तर्ज पर हर रोज यहां पर समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए पुलिस जवानों की एक टुकड़ी ही खासतौर पर तैनात की जाएगी। जो रोजाना सूर्योदय पर सम्मान पूर्वक बैंड के साथ तिरंगे को फहराएगी और सूर्यास्त होने पर तिरंगे को समारोह पूर्वक आयोजन कर उतारेगी भी। मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 11:43 PM (IST)
        

तोतलानी के खिलाफ सीआईडी कर रही पुख्ता तैयारी

भोपाल [ब्यूरो]। सिंडिकेट बैंक के बर्खास्त सीएमडी सुधीर कुमार जैन और उनके रिश्तेदार कांग्रेस नेता विनीत एवं पुनीत गोधा के इशारे पर 50 लाख रुपए मुहैया कराने वाले हवाला कारोबारी पुरुषोत्तम तोतलानी पर सीआईडी सीधे हाथ डालने से कतरा रही है। तोतलानी को भ्रष्टाचार के प्रकरण में सीबीआई के सख्त शिकंजे के बावजूद जमानत हो गई है, जिसको लेकर सीआईडी अपने केस में नए सिरे से सबूतों की समीक्षा कर रही है। तो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 03:05 AM (IST)
        

जोशी दंपति का नहीं लगा सुराग

भोपाल [ब्यूरो]। बर्खास्त आईएएस अफसर अरविंद-टीनू जोशी का लोकायुक्त टीम सुराग नहीं लगा पाई है। तमाम कोशिशों के बाद भी सफलता हाथ न लगने से लोकायुक्त टीम भी ठंडी पड़ गई है। ज्ञात हो कि अनुपातहीन संपत्ति के मामले में विशेष अदालत दोनों को गिरफ्तार करने का फरमान जारी कर चुकी है। लोकायुक्त के अधिकारियों ने बताया कि दोनों को गिरफ्तार करने टीम ऐसे सभी कदम उठा चुकी है जो जरूरी हैं। इमिग्रेशन अथॉरिटी से लु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:17 AM (IST)
        

सिंघानिया की काली कमाई ढूंढ़ने अब खदानों की मैपिंग

भोपाल [ब्यूरो]। सिंघानिया ग्रुप पर छापामारी के बाद आयकर विभाग ने अब ग्रुप की लौह अयस्क की दोनों खदानों की मैपिंग शुरू करा दी है। इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस के विशेषज्ञ सोमवार को दिनभर खदान का नाप-जोख करते रहे। ये इंजीनियर बताएंगे कि खदान से कितनी कमाई की गई। आयकर विभाग ने छापामारी के साथ ही खदानों का मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया है। शक है कि ग्रुप ने महंगे लौह अयस्क की खदानों से काली कमाई की है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 02:48 AM (IST)
        

मोदी लहर और सोशल इंजीनियरिंग ने पलटी बाजी

भोपाल [ब्यूरो]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के अनुशासन और चुनाव प्रभारी एवं नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की रणनीति ने आखिर हरियाणा की बाजी भाजपा के नाम कर दी। पार्टी यहां सबसे ब़़डे दल के रूप में उभरकर सामने आई है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 47 से ज्यादा पर जीत दर्ज कराई है। पिछले दो माह से यहां प्रचार की कमान संभाल रहे मप्र के नगरीय प्रश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 02:54 AM (IST)
        

सरकारी नौकरी में किन्नरों को मिलेगा 3 फीसदी आरक्षण

हरीश दिवेकर, भोपाल। मध्य प्रदेश में किन्नरों को सामाज की मुख्य धारा में शामिल करने के लिए राज्य सरकार सरकारी नौकरी में 3 फीसदी आरक्षण देगी। किन्नरों को पिछ़़डा वर्ग के समान शिक्षा में आरक्षण और छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर मुख्य सचिव को भेज दिया है। वहीं सामाजिक कल्याण विभाग ने किन्नरों कल्याण से जु़़डे विषषयों को संबंधित विभागों को भेजकर इस पर त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 03:59 AM (IST)
        

ठेकेदार ने रिश्वत देने के लिए गिरवी रखा घर

भोपाल, ब्यूरो। मध्यक्षेत्र बिजली कंपनी में सिविल का काम करने वाले ठेकेदार को बिल पास कराने के लिए घूस देना ऐसी मजबूरी बन गया कि उसे घर ही गिरवी रखना पड़ा। उसकी शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस भोपाल ने दफ्तर में बैठकर 20 हजार रुपये की रिश्वत ले रहे सहायक यंत्री सुधीर कुमार हुण्डित को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। सहायक महाप्रबंधक की भूमिका की भी जांच हो रही है। लोकायुक्त सूत्रों ने बताया सीहोर निवासी श्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:36 PM (IST)
        

गजभिए के खिलाफ वारंट जारी कराने की तैयारी

भोपाल/सागर [ब्यूरो]। सागर विश्वविद्यालय भर्ती घोटाले में मोस्ट वांटेड पूर्व कुलपति प्रो एनएस गजभिए ने फिर सीबीआई के नोटिस की अनदेखी कर दी। वे पांचवीं बार भी सीबीआई के समक्ष पेश नहीं हुए। सीबीआई अब उनके खिलाफ कोर्ट से वारंट जारी कराने की तैयारी में जुट गई है। कानपुर में उनके घर के दरवाजे पर नोटिस चस्पा करके लौटी सीबीआई टीम ने उन्हें हाजिर होने के लिए नोटिस दिया था लेकिन वह नहीं पहुंचे। भर्ती घो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 02:56 AM (IST)
        

पूर्व सांसद गुफरान आजम कांग्रेस से निष्कासित

भोपाल [ब्यूरो]। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व को चुनौती देने वाले पूर्व सांसद और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य गुफरान आजम को दल से निष्कासित कर दिया गया। गुफरान पर आरोप है कि वे लगातार ऐसी बातें कर रहे हैं जो पार्टी के खिलाफ हैं। आजम ने प्रदेश कांग्रेस के इस कदम को बचकाना करार देते हुए चुनौती दी कि वे इस एकतरफा फैसले को कोर्ट में चुनौती देंगे। साथ ही ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 02:13 AM (IST)
        

सिंहस्थ मेले के क्षेत्र को दिया जाए जिले का दर्जा

भोपाल [ब्यूरो]। उज्जैन में 2016 में होने वाले सिंहस्थ मेले को इलाहाबाद कुंभ की तर्ज पर अस्थाई जिले का दर्जा दिया जाए। इसके लिए एक साल पहले ही उज्जैन कलेक्टर के अधीन एक अतिरिक्त अस्थाई जिला कार्यालय बनाकर पूरा स्टाफ पदस्थ किया जाए। यह सुझाव मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा को उज्जैन संभागायुक्त रविंद्र पस्तोर ने दिया है। उन्होंने लिखा है कि इससे मेले का संचालन बेहतर तरीके से किया जा सकेगा। मुख्य सचि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 02:11 AM (IST)
        

जंगलों में लगे सिमी आतंकियों के कैंप

भोपाल [ब्यूरो]। खंडवा, रतलाम, उज्जैन सहित अन्य शहरों में नेटवर्क फैलाने के बाद सिमी ने घने जंगलों में कैंप शुरू कर दिए हैं। बिजनौर ब्लास्ट की जांच कर रही यूपी एसटीएफ ने ये जानकारी एमपी एटीएस को दी है। यूपी के जांच अधिकारी एवं बिजनौर एसपी सतेंद्र कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है कि जो आतंकी बिजनौर में छिपे थे, उनमें कुछ रतलाम से 10 किमी दूर जंगल में कैंप में शामिल हुए थे। इसी साल लगे शिविर में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 01:51 AM (IST)
        

सीबीआई को चकमा देकर कानपुर से भागे गजभिए

भोपाल [ब्यूरो]। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर में भर्ती घोटाले में मोस्ट वांटेड पूर्व कुलपति प्रो. एनएस गजभिए अब सीबीआई को चकमा देने पर उतर आए हैं। रविवार को सीबीआई टीम जब उनके कानपुर स्थित निवास पर पहुंची तो वह घर से गायब हो गए। सीबीआई अफसर उनके दरवाजे पर नोटिस चस्पा कर लौट आए हैं। विश्वविद्यालय में भर्ती और खरीदी घोटाले में चल रही सीबीआई छानबीन में अब गजभिए से पूछताछ की जानी है। लेकिन प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 01:55 AM (IST)
        

महिला कांग्रेस बदलेगी डेढ़ दर्जन जिलाध्यक्ष

भोपाल [ब्यूरो]। कांग्रेस में निष्क्रिय जिलाध्यक्षों को बदला जाएगा। प्रदेश कार्यकारिणी का ऐलान 15 अक्टूबर तक होगा। इसमें आलाकमान की गाइड लाइन से हटकर करीब 100 पदाधिकारियों को रखा जा सकता है। ग्वालियर-चंबल के जिलों में संगठनात्मक बदलाव नगरीय निकाय चुनाव के बाद होगा। महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष माण्डवी चौहान ने बताया संगठन को गति देने के लिए नए सिरे से जिम्मेदारियां देना जरूरी है। राष्ट्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 02:19 AM (IST)
        
(News from Bhopal, Madhya-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Bhopal, India Friday 31 10 2014

19°c
यह भी देखें