Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोपाल

यूरिया की कालाबाजारी चरम पर : दिग्विजय

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश में रबी सीजन के दौरान गहराते खाद संकट पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर खाद की किल्लत दूर करने की मांग की है। दिग्विजय ने आरोप लगाए हैं कि प्रदेश में यूरिया की मांग 6.74 लाख मीट्रिक टन है, जबकि राज्य सरकार ने 2.75 लाख मीट्रिक टन किसानों को उपलब्ध कराया है, जो आधे से भी कम है। खाद उपलब्ध नहीं होने की वजह से किसानों में र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 02:42 AM (IST)
        

150 करोड़ की टैक्स चोरी!

इंदौर/भोपाल, [नप्र,ब्यूरो]। सहकारी समिति की आड़ में करोड़ों रुपये का हवाला कारोबार चलाने वाली सहकारी समिति गुरशरण साख सहकारिता और कान्हा को-ऑपरेटिव समिति पर आयकर इंटेलीजेंस एवं क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन विंग द्वारा बृहस्पतिवार को की गई सर्वे कार्रवाई शुक्रवार को पूरी हुई। 500 करोड़ रुपये से अधिक के इस हवाला कारोबार में आयकर विभाग ने 100 से अधिक व्यापारियों से पूछताछ की। विभाग के सूत्रों का कहना है कि व्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 04:04 AM (IST)
        

अफसर बनाने बच्चों को दिल्ली भेजेगी सरकार

भोपाल [ब्यूरो]। मध्य प्रदेश के कमजोर वर्ग के बच्चों को आईएएस, आईपीएस और आईएफएस बनाने के लिए सरकार नई योजना लाने जा रही है। इसके लिए सरकार प्रदेश की 6 सरकारी यूनिवर्सिटियों में प्रवेश पाने वाले टॉपर छात्र-छात्राओं को चयनित करेगी। इनमें से मप्र सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा में टॉप आने वाले 150 बच्चों को सिविल सर्विस की प़़ढाई के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। वहां उन्हें रहने और खाने की सुविधा मुहैया कराने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 01:38 AM (IST)
        

परिसीमन को हरी झंडी

भोपाल [ब्यूरो]। इंदौर और भोपाल नगर निगम क्षेत्र के परिसीमन पर लंबे समय से चला आ रहा विवाद राजभवन की पहल के बाद समाप्त हो गया है। राज्यपाल रामनरेश यादव ने सरकार के उस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी, जिसमें इन निकायों के परिसीमन की अधिसूचना के लिए राजभवन से अनुमोदन प्रदान करने की अपील थी। परिसीमन को राजभवन की हरी झंडी मिलने के बाद यहां महापौर सहित निकायों में चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है। अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:52 AM (IST)
        

गुफरान आजम के खिलाफ ईओडब्ल्यू ने मामला दर्ज किया

भोपाल [नप्र]। मप्र वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गुफरान आजम व बोर्ड के पूर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी दाऊद अहमद खान के खिलाफ ईओडब्ल्यू ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। गुफरान आजम ने कुरवाई में 56 लाख रुपए कीमत वाली जमीन के बदले वक्फ बोर्ड की 7 करोड़ 77 लाख रुपए कीमत की जमीन जफर अली खां को दे दी थी। यह मामला 2009 का है। इसी वर्ष मप्र वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी निसार अहमद खान ने जमीन के इस अंतर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 19 Nov 2014 02:16 AM (IST)
        

किसानों को मिलेगा 604 करोड़ का बीमा

भोपाल [वैभव श्रीधर]। अतिवृष्टि से खराब हुई लाखों हेक्टेयर गेहूं और चना की फसल का मुआवजा बांटने के बाद अब सरकार किसानों को 600 करोड़ से ज्यादा की रकम बीमा दावा में बांटेगी। केंद्र सरकार ने रबी 2013-14 के बीमा क्लेम को अंतिम रूप दे दिया है। इसके तहत प्रदेश के आठ से दस लाख किसानों को क्षति के अनुपात में बीमा का भुगतान होगा। नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता लागू होने से फिलहाल इसका एलान नहीं होगा। राशि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 01:33 AM (IST)
        

रेलवे भर्ती परीक्षा में 5 मुन्नाभाई गिरफ्तार

भोपाल [नप्र]। भोपाल में रविवार को हुई रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में अलग-अलग केंद्रों से तीन मामलों में 5 मुन्नाभाई गिरफ्तार किए गए। ये सभी आरोपी बिहार के हैं और किसी अन्य के नाम पर पेपर दे रहे थे। ऐशबाग पुलिस के मुताबिक बजरिया निवासी उवेश पिता विलाल अहमद [27] रविवार को हिंद कॉन्वेंट स्कूल में ड्यूटी पर थे। परीक्षा के दौरान संदेह के आधार पर उन्होंने बिहार निवासी मो. परवेज पिता जलील आलम [21] ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

फेसबुक पर दोस्ती कर छात्रा से की सामूहिक ज्यादती

भोपाल [नप्र]। भोपाल में प्रतियोगी परीक्षा देने आई छात्रा से सामूहिक ज्यादती कर एमएमएस बना लिया गया। आरोपी ने पीड़िता से फेसबुक पर दोस्ती कर उसका शिक्षक बनकर वारदात को अंजाम दिया। सात महीने से सामूहिक ज्यादती की शिकार हो रही पीड़िता ने बहन के साथ दमोह में आरोपियों के खिलाफ शून्य पर मामला दर्ज कराया। आगे की जांच गोविंदपुरा पुलिस कर रही है। गोविंदपुरा पुलिस के मुताबिक दमोह की 28 वर्षीय छात्रा की दो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 16 Nov 2014 02:29 AM (IST)
        

बालिका के दुष्कर्मी को आजीवन कारावास

life sentence in rape case

सतना/मैहर। घर के आंगन में खेल रही 4 वर्ष की बालिका को अपनी हवस का शिकार बनाने वाले आरोपी को अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। घटना के अनुसार वाराणसी का रहने वाला आरोपी विलोचन श्रीवास्तव पिता विमलेन्द्र 31 वर्ष मैहर में काम करता था। घटना के दिन 12 जून को घर के आंगन में खेल रही 4 वर्षीय बालिका अचानक गायब हो गई, बालिका के पिता ने बालिका के अपहरण की सूचना थाने में दर्ज कराई। कुछ ही घंटे में पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Nov 2014 01:22 AM (IST)
        

कांग्रेस में टिकटों की खींचतान, मानक अग्रवाल का इस्तीफा

भोपाल [ब्यूरो]। नगरीय निकाय चुनाव के लिए टिकटों को लेकर प्रदेश कांग्रेस में खींचतान अब चरम पर है। पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल ने इटारसी नपा अध्यक्ष पद की टिकट को लेकर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए पद से इस्तीफा दे दिया। अग्रवाल ने टिकट बदले जाने को लेकर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा ओझा और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी पर दबाव की राजनीति का आरोप लगाया। उधर, पचौरी समर्थको... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 14 Nov 2014 01:51 AM (IST)
        

पहले घाटे के प्रमाण दो, तब होगी तालाबंदी

भोपाल [ब्यूरो]। सड़क परिवहन निगम घाटे में जाने के कारण बंद किया गया है। पहले इसके प्रमाण दिए जाएं, इसके बाद ही सपनि को बंद करने पर बात की जाएगी। यह बात केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने परिवहन विभाग से कही है। विभाग से कहा है कि 30 दिसंबर को विभाग का पूरा लेखा-जोखा ऑडिट रिपोर्ट के साथ लेकर आएं। केंद्रीय श्रम मंत्रालय के इस नए फरमान के बाद परिवहन महकमा अब सपनि के घाटे में जाने के दस्तावेज तैयार करने में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 12 Nov 2014 02:35 AM (IST)
        

संपत्ति कुर्की के मामले में जोशी दंपति दिल्ली तलब

भोपाल [ब्यूरो]। आयकर छापों में अरबों रुपए की बेहिसाबी संपत्ति का खुलासा होने के बाद मप्र के बर्खास्त आईएएस दंपति अरविंद-टीनू जोशी की संपत्ति कुर्की का नोटिस सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय [ईडी] ने उनके आवास पर चस्पा कर दिया। न्यायिक प्राधिकरण में ईडी की शिकायत के संदर्भ में जोशी दंपति 19 दिसंबर को दिल्ली तलब किए गए हैं। कोहली परिवार को भी नोटिस भेजा गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने जोशी दंपति की चल-अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 11 Nov 2014 02:10 AM (IST)
        

जबलपुर के दो दामाद मोदी कैबिनेट में शामिल

भोपाल, जबलपुर [नप्र]। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट में महाकोशल से भले ही किसी सांसद को जगह नहीं मिली हो, लेकिन दामाद जरूर शामिल हुए हैं। ये मंत्री हैं जेपी नड्डा और राजीव प्रताप रूडी। इन दोनों की पत्नियां जबलपुर की हैं। जेपी नड्डा जबलपुर की पूर्व सांसद जयश्री बैनर्जी की बेटी मल्लिका के पति हैं। मल्लिका छात्र राजनीति में भी सक्रिय रही हैं। उन्होंने विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यका... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 10 Nov 2014 02:05 AM (IST)
        

सीबीआई ने मांगा स्टेटमेंट और वेरिफिकेशन का ब्यौरा

भोपाल [ब्यूरो]। भर्ती घोटाले की जांच में जुटी सीबीआई ने डॉ. हरीसिंह गौर विवि सागर से अनेक मुद्दों पर लिखित में जानकारी तलब की है। खासतौर पर इंटरव्यू के दौरान वेरिफिकेशन एवं दर्ज स्टेटमेंट का ब्यौरा मांगा गया है। सीबीआई की टीम सोमवार के बाद फिर से विवि में कैंप कर फर्जीवा़़डे के तथ्य एकत्र करेगी। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि जिन विभागों से सबसे ज्यादा घोटाले की शिकायतें मिली हैं, उन सभी मामलों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 09 Nov 2014 02:33 AM (IST)
        

'सचिन को किताब बेचने के लिए विवाद की जरूरत नहीं'

Sachin not need controversy to sell his book: Sania

इंदौर, नई दुनिया। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की आत्मकथा पर हुए विवाद पर भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने कहा है कि सचिन इतने बड़े क्रिकेटर हैं कि उन्हें किताब बेचने के लिए विवादों का सहारा लेने की जरूरत नहीं हैं। शुक्रवार को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आईं सानिया ने कहा, 'सचिन के व्यवहार और व्यक्तित्व के बारे में सभी जानते हैं। खिलाड़ी के जीवन में जो कुछ हुआ उसे जानने की इच्छा सभी की होती... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 08 Nov 2014 12:04 AM (IST)
        

'स्कूल चलें हम' का सच पता लगाएगी सरकार

भोपाल [वैभव श्रीधर]। शिक्षण सत्र से पहले धूमधाम से मनाए जाने वाले 'स्कूल चलें हम' अभियान का सच सरकार पता लगाएगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य योजना आयोग को पूरे अभियान का मूल्यांकन करने का जिम्मा सौंपा है। आयोग ने भी प्रोफेशनल संस्था की मदद से काम को अंजाम देने का फैसला किया है। प्रदेश में सर्वे कराकर देखा जाएगा कि अभियान से प्रवेश की स्थिति में कितना सुधार आया। जिन बच्चों ने प्रवेश लि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 07 Nov 2014 01:45 AM (IST)
        

बिजली पर भड़के मंत्री विजयवर्गीय

भोपाल [ब्यूरो]। अफसर बिजली फीडर सेपरेशन का कागजी प्रजेंटेशन दिखाकर सब कुछ अच्छा बताने में लगे हुए हैं, जबकि मैदानी हालात इसके उलट हैं। मेरे क्षेत्र में जहां-जहां फीडर सेपरेशन की बात कही जा रही है, उनमें से कई जगह तो ट्रांसफार्मर तक नहीं लगे हैं। बगैर ट्रांसफार्मर के कैसा फीडर सेपरेशन। नगरीय विकास एवं पर्यावरण मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट में ऊर्जा विभाग के अफसरों पर नाराजगी जाहिर करते हु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 06 Nov 2014 01:37 AM (IST)
        

आरएसएस शिविर को दहलाना चाहते थे सिमी आतंकी

भोपाल [ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के बिजनौर में छिपे सिमी के पांचों आतंकी उज्जैन और खंडवा में मौजूद अपने साथियों के संपर्क में लंबे समय से थे और यूपी के मुजफ्फरनगर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के चिंतन शिविर को निशाना बनाना चाहते थे। शिविर सितंबर में ही हुआ था जिसके लिए आतंकी बिजनौर में छिपकर गोला बारद तैयार कर रहे थे। इसके निर्माण के दौरान विस्फोट हो गया। बिजनौर धमाके की जांच में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 05 Nov 2014 01:30 AM (IST)
        

मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे उद्योगपति

भोपाल [ब्यूरो]। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में दो उद्योगपतियों से मुलाकात कर उनके प्रस्तावों पर विस्तृत चर्चा की। इनमें सागर समूह के चेयरमैन सुधीर अग्रवाल तथा जॉनसन ट्रेक्टर एण्ड मोटर्स के डायरेक्टर राहुल गोयल के नाम शामिल हैं। इन दोनों उद्योगपतियों ने प्रदेश में निवेश करने के मामले पर चर्चा की। मुख्यमंत्री उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से हर सोमवार को भेंट करते हैं। सागर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Nov 2014 01:51 AM (IST)
        

आयकर के नोटिस से उड़ी प्रापर्टी खरीदने वालों की नींद

भोपाल [राजीव सोनी]। प्रदेश में महंगे लग्जरी फ्लैट खरीदकर शान बताने वालों की आयकर विभाग के एक नोटिस से नींद उड़ गई है। वजह है विभाग ने टैक्स चोरी की चपेट में आए बिल्डरों के साथ उनसे जुडे़ ग्राहकों को भी निशाने पर ले लिया है। भोपाल-इंदौर सहित अन्य शहरों में जमीन-फ्लैट खरीदने वालों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है। काली कमाई तलाशने के लिए रजिस्ट्री के साथ आमदनी व आय-व्यय का ब्योरा भी मांगा गया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Nov 2014 02:47 AM (IST)
        
(News from Bhopal, Madhya-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Bhopal, India Sunday 23 11 2014

19°c
यह भी देखें