Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भोपाल

विकास के लिए घर से तो पैसा लाएंगे नहीं

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश में सिगरेट सस्ती और पेट्रोल-डीजल महंगा किए जाने पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि विकास के लिए मंत्री घर से तो पैसा लाएंगे नहीं। प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट टैक्स बढ़ाने के फैसले को सही करार देते हुए विजयवर्गीय ने कहा कि ये सरकार की मजबूरी थी, ऐसा नहीं करने से 600 करोड़ का घाटा हो रहा था। विजयवर्गीय ने कहा कि सिगरेट पर वैट बढ़ाने से टैक्स की चोरी होने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 02:57 AM (IST)
        

राजनीति से तौबा: सत्यार्थी

भोपाल, विदिशा [वैभव श्रीधर]। शांति के लिए नोबेल पुरस्कार से नवाजे गए बचपन बचाओ आंदोलन के प्रणेता कैलाश सत्यार्थी से परिचित काफी दिनों से एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि अब तो आपको कोई भी राजनीतिक दल विधायक या सांसद का चुनाव लड़ने की टिकट दे देगा, आप क्या करेंगे। सत्यार्थी ने बिना लाग-लपेट के राजनीति से तौबा करते हुए कहा कि मैं पंच से लेकर सांसद तक सबका सम्मान करता हूं पर मेरा काम अलग है। विधानसभा के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 03:28 AM (IST)
        

ट्रेकिंग पर जोशी दंपति के मोबाइल फोन

भोपाल [ब्यूरो]। बर्खास्त आईएएस अफसर अरविंद और टीनू जोशी की गिरफ्तारी में नाकामयाब रही लोकायुक्त टीम ने दोनों के मोबाइल फोन को ट्रेकिंग पर डलवा दिया है। विशेष अदालत ने रूचि लेकर इन दोनों को गिरफ्तार कर 20 दिसंबर तक कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए हैं। दोनों के खिलाफ अनुपातहीन संपत्ति का मामला है। आरोप तय करने के लिए गिरफ्तारी जरूरी है। लोकायुक्त संगठन की विशेष स्थापना पुलिस के अधिकारियों ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 02:15 AM (IST)
        

सत्यार्थी का सम्मान 17 को

भोपाल [ब्यूरो]। शांति के गौरवमयी नोबल पुरस्कार से विभूषित मध्यप्रदेश के विदिशा में जन्मे कैलाश सत्यार्थी का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 17 दिसंबर को स्वागत-सम्मान करेंगे। इस अवसर पर मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा सत्यार्थी के लिए प्रशस्ति वाचन करेंगे। मुख्यमंत्री निवास पर होने वाले इस आयोजन में मंत्री, अफसर, प्रदेश भर के वाइस चांसलर, एनजीओ और स्कूली बच्चे शामिल होंगे। सत्यार्थी 16 दिसंबर को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 03:10 AM (IST)
        

बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं

भोपाल [नप्र]। प्रदेश में मावठा [सर्दी की बारिश] गिरने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में राजधानी सहित कई स्थानों पर झमाझम पानी बरसा। इससे किसानों के चेहरे खिल गए। फसलों के लिए यह पानी अमृत की तरह है। राजधानी में शनिवार शाम को भी बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों ने रविवार को भी पानी बरसने की संभावना जताई है। साथ ही ओले भी गिरने की आशंका जाहिर की है। दिन का पारा तेजी से लु़़ढका उधर, बारिश होने और ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Dec 2014 03:14 AM (IST)
        

फेसबुक का प्यार दुष्कर्म के मुकदमे पर खत्म

इंदौर, नई दुनिया। एमआइजी थाना क्षेत्र की बीकॉम की छात्रा मेरठ के एक सैनिक से फेसबुक के जरिये संपर्क में आई। चैटिंग के दौरान दोनों में प्यार हुआ, शादी का वादा किया गया। सैनिक छात्रा से मिलने इंदौर भी आया और दोनों दस दिन तक साथ रहे। छात्रा के परिवार को भी आश्वस्त किया गया कि शादी होगी, लेकिन मेरठ लौटने के बाद सैनिक मुकर गया। छात्रा की शिकायत पर दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 03:28 AM (IST)
        

सरकार के खिलाफ न बोलें एमएलए

भोपाल [ब्यूरो]। सदन में सकारात्मक बातें करें। चारों तरफ सरकार के कामकाज की तारीफ हो रही है। देश में प्रदेश सरकार का डंका बज रहा है। जिस डाल पर बैठे हो उसे मत काटो। यदि किसी प्रकार की समस्या पर चर्चा करनी है तो मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से क्यों नहीं मिलते। मंत्रियों की घेराघारी न करें। ये बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा विधायक दल की बैठक में कही। पिछले दो दिनों से सत्ताधारी विधायकों द्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 02:41 AM (IST)
        

विधानसभा में जालम सिंह को देख मची अफरा-तफरी

भोपाल [ब्यूरो]। विधानसभा में बुधवार को उस समय अफरा-तफरी की स्थिति मच गई जब पुलिस रिकार्ड में दर्ज 307 यानि जानलेवा हमले के आरोपी विधायक विधानसभा में पहुंच गए। कुछ दिन पहले पुलिस गोटेगांव विधायक जालम सिंह पटेल को गनमेन के साथ फरार बता रही थी, उन्हें विधानसभा परिसर में सामने पाकर पुलिस अफसरों के होश उड़ गए। नगरीय निकाय चुनाव के दौरान गोटेगांव में टिकट बंटवारे को लेकर खून-खराबा हुआ था, जिसमें पुल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Dec 2014 02:26 AM (IST)
        

सिंधिया-कमलनाथ के क्षेत्र में नहीं खुलेंगे मेडिकल कॉलेज

भोपाल [ब्यूरो]। पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेसी दिग्गज कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के इलाके में मेडिकल कॉलेज नहीं खुल पाएंगे। छिंदवाड़ा और शिवपुरी में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज दलगत राजनीति की भेंट चढ़ गए। केन्द्र से मंजूरी मिलने के बाद भी राज्य सरकार ने इनकी जगह सतना-सिवनी में मेडिकल कॉलेज खोलने का एमओयू तैयार कर केन्द्र सरकार को भेज दिया है। इसकी भनक लगते ही नाथ और सिंधिया सक्रिय हुए और केन्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Dec 2014 02:25 AM (IST)
        

जब मंत्री बाबूलाल गौर की जेब से गिरे काजू बादाम

भोपाल। विधानसभा के शीतसत्र के पहले दिन सोमवार को गृहमंत्री बाबूलाल गौर जैसे ही विधानसभा के मुख्यद्वार पर गाड़ी से उतरकर अंदर की ओर बढे़ उनकी जेब से काजू-बादाम कारपेट पर बिखर गए। हालांकि गौर सीधे विधानसभा हॉल की ओर बढ़ गए। यह नजारा देख मौजूद पुलिसकर्मी ने तत्काल ही उन्हें उठाकर अलग किया।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 02:03 AM (IST)
        

लाखों मरीजों को खिला दी अमानक दवाएं

भोपाल [ब्यूरो]। सरकारी अस्पतालों में मरीजों की बांटी जा रही तीन दवाएं अमानक मिली हैं। इनमें दवा की मात्रा तय मापदंडों के मुताबिक नहीं पाई गई हैं। मप्र की खाद्य एवं औषधि प्रयोगशाला की रिपोर्ट में यह खुलासा है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इन दवा कपंनियों से 47 लाख रुपए वसूली का नोटिस दिया है। इन्हें पांच साल के लिए स्वास्थ्य विभाग में दवा सप्लाई करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन दवाओं की सप्ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Dec 2014 02:31 AM (IST)
        

पीएससी की परीक्षा से खत्म होंगे वैकल्पिक विषय

भोपाल/इंदौर [लोकेश सोलंकी]। मप्र लोक सेवा आयोग [पीएससी] अपनी सबसे बड़ी परीक्षा में अब तक के सबसे बडे़ फेरबदल की तैयारी कर रहा है। राज्यसेवा मुख्य परीक्षा [पीएससी मेन्स] से वैकल्पिक विषय हटाए जा रहे हैं। दस दिन में अगली परीक्षा की अधिसूचना जारी होना है। इसी परीक्षा के साथ आयोग परिवर्तनों को लागू भी करना चाह रहा है। राज्यसेवा परीक्षा-2014 की अधिसूचना अब तक हो जाना थी, लेकिनमुख्य परीक्षा में हो रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 07 Dec 2014 03:06 AM (IST)
        

ओला प्रभावित किसानों के कर्ज का ब्याज भरेगी सरकार

Strategy of Shivraj Singh Chouhan

भोपाल, ब्यूरो। बीते साल ओला--पाला से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हो गई थीं, उनके कर्ज का ब्याज सरकार चुकाएगी। ये सुविधा पचास फीसद से अधिक नुकसान वालों को मिलेगी। डिफाल्टर किसानों को नकद में सहकारी समितियों से खाद मुहैया कराई जाएगी। वहीं, खाद की बिक्री पर नजर रखने इंटेलीजेंस को लगाया गया है। ये बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खाद की समीक्षा करते हुए कमिश्नर और कलेक्टरों को बताईं। साथ ही, हिदाय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 01:38 AM (IST)
        

कांग्रेस को तीसरी बार जोर का झटका, निगमों में सफाया

भोपाल [ब्यूरो]। विधानसभा और लोकसभा चुनाव के बाद मध्यप्रदेश कांग्रेस को नगरीय निकाय चुनाव में भी करारा झटका लगा है। पार्टी का नगर निगमों में पूरी तरह सफाया हो गया। पहले चरण की 126 नगर पालिका और नगर पंचायत में से मात्र 33 में उसके अध्यक्ष जीते। प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने हार को स्वीकार करते हुए कहा कि ऐसे नतीजों की बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी। उन्होंने आरोप भी लगाया कि भाजपा ने सत्ता, पैसों और ईवीएम के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 01:56 AM (IST)
        

माली हालत पर सरकार से श्वेत-पत्र मांगेगी कांग्रेस

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को कांग्रेस विधानसभा के शीतकालीन सत्र में मुद्दा बनाएगी। विपक्ष सरकार से सदन में वित्तीय स्थिति को लेकर श्वेत-पत्र रखने की मांग करेगी। साथ ही अमानक दवा, खाद की किल्लत, बिना बोनस धान खरीदी और बिजली से जु़़डे मुद्दे प्रमुखता से उठाए जाएंगे। विधायक दल की बैठक सत्र के दौरान होगी। व्यापमं घोटाले का मुद्दा छिन जाने के बाद विस में सरकार को घेरने के लिए क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 04 Dec 2014 01:45 AM (IST)
        

डिफॉल्टर किसान नहीं लड़ पाएंगे पंचायत चुनाव

भोपाल [ब्यूरो]। नए साल में होने वाले पंचायत चुनाव में लाखों किसान चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित हो सकते हैं। सरकार सहकारी बैंकों के कर्ज वसूली के लिए पंचायतराज अधिनियम में ये प्रावधान कराने जा रही है कि कर्जदार किसान चुनाव नहीं लड़ सकेगा। इसका मकसद बैंकों की वसूली को बढ़ाने के साथ किसानों को जवाबदेह भी तय करना है। इसके लिए सहकारिता विभाग ने प्रस्ताव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को भेज दिया है। विभाग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Dec 2014 02:18 AM (IST)
        

भोपाल गैस त्रास्दी की तीसवीं बरसी पर आज खुलेगा म्युजियम

भोपाल [ब्यूरो]। एक एसा संग्रहालय जिसमें चश्मदीद सुनाएंगे अपनी जुबानी उस काली रात की कहानी, जिसने पूरे विश्व पटल पर भोपाल को सुर्खियों में ला दिया था। त्रास्दी के शिकार लगभग 25 हजार लोगों की यादों को सजोने उनके परिजनों ने जो कुछ भी दिया यहां संजोया गया है इस हौसले के साथ की, ना भूलेंगे और न भूलने देंगे । बैसाखियां, गुड़िया, बरतन, झाडू़ और मशाल आदी। इसका खास आकर्षण है यहां लगे फोन और उनके साथ लगी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Dec 2014 02:21 AM (IST)
        

ब्लैक मनी ट्रांसफर का रेट था सौ रुपए

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश में पकड़े गए एक हजार करोड़ रुपए के देसी हवाला की छानबीन में आयकर विभाग के सामने चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। सहकारी समितियों के जरिए हो रहे इस गोरखधंधे में कपड़ा एवं अन्य व्यवसाय से जुडे़ कारोबारी कमीशन के लालच में कालेधन को बैंकों के जरिए दूसरे शहरों में ट्रांसफर कर रहे थे। समिति इसके एवज में एक लाख पर 100 रुपए का कमीशन वसूलती थी। आयकर विभाग की खुफिया विंग ने उज्जैन, धा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Dec 2014 03:05 AM (IST)
        

जोशी दंपति का गिरफ्तारी वारंट हर हाल में तामील कराएं: कोर्ट

भोपाल [नप्र]। मध्यप्रदेश विशेष अधिनियम की विशेष अदालत ने बर्खास्त आईएएस जोशी दंपति सहित 4 के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट को विशेष रुचि लेकर तामील कराने को कहा है। विशेष न्यायाधीश दिनेश प्रसाद मिश्रा ने लोकायुक्त की विशेष स्थापना पुलिस को वारंट तामीली के लिए लचर कार्यशैली न अपनाने को कहा है। मामले में आरोपी आईएएस दंपति अरविंद जोशी उनकी पत्नी टीनू जोशी, आभा घनी, विभा जोशी पार्किन, मिराज अली खान औ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Nov 2014 03:02 AM (IST)
        

हमीदिया की लिफ्ट खराब, वृद्ध मरीज की मौत

भोपाल, नप्र। हमीदिया अस्पताल की लिफ्ट खराब होने का खामियाजा एक वृद्ध मरीज को अपनी जान देकर भुगतना पड़ा। दमोह से इलाज कराने आए 61 वर्षीय चमन पटेल को ऊपरी मंजिल पर जाना था। लिफ्ट नहीं चलने से वे सीढि़यों से ऊपरी मंजिल पर जा रहे थे, तभी हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हो गई। हालांकि अस्पताल प्रबंधन मरीज की मौत को लिफ्ट खराब से जोड़ने से इनकार कर रहा है।और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 03:54 AM (IST)
        
(News from Bhopal, Madhya-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Bhopal, India

13°c
यह भी देखें