Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमशेदपुर

गर्मी का असर, खसरा के चपेट में बच्चे

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : बढ़ती गर्मी में खसरा का प्रकोप बच्चों को तेजी से बढ़ रहा है। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल का आंकड़ा देखा जाए तो प्रति सप्ताह 2-3 पीड़ित पहुंच रहें है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. केके चौधरी का कहना है कि पहले महीने में ज्यादा से ज्यादा एक खसरा पीड़ित पहुंचता था, लेकिन अब सप्ताह में 2-3 पीड़ित पहुंच रहें है। खसरा मुख्य रूप से नाक, सांस की नली और फेफड़ों का एक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

पोलियो के बाद लायंस एमएमआर में जुटा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पोलियो उन्मूलन अभियान में सफलता के बाद लायंस क्लब अब एमएमआर (मम्स, मीजल्स व रूबेला) टीकाकरण अभियान चलाएगा। ये बातें लायंस इंटरनेशनल के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष व आठ जुलाई से अध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर रहे जोसेफ प्रिस्टन ने कहीं। शुक्रवार को बिष्टुपुर के एक होटल में पत्रकारों को प्रिस्टन ने बताया कि नया अभियान गार्वी नामक एजेंसी के साथ भारत, नेपाल व बांग्लादेश में चलाया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

कभी बातचीत नहीं कर पाए रत्नेश राज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : 10 मार्च को गोविंदपुर के घोड़ाबांधा स्थित गुरु कृपा अपार्टमेंट के सामने अपराधियों की गोली से घायल हुए रत्नेश राज की जुबां घटना के दिन से जो बंद हुई, वह कभी नहीं खुली। टाटा स्टील के मैनेजर रत्नेश राज बीते 13 मार्च से मेदांता, गुड़गांव में इलाजरत थे। होश आता था पर वे बातचीत नहीं कर पाते थे। आंखें खोलते थे। सभी की पहचानते थे, लेकिन बोल नहीं पाते थे। यह जानकारी रत्नेश के च... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

आज हो सकती बारिश

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शनिवार को तेज गर्मी के साथ ही बारिश की भी संभावना है। ऐसी संभावना क्षेत्रीय मौसम सह कृषि अनुसंधान केंद्र दारीसाई ने जताई है। मौसम विभाग के तकनीकी पदाधिकारी विनोद कुमार के अनुसार शनिवार को औसतन 3 मिमी तक बारिश हो सकती है, जबकि कुछ स्थानों पर पांच से 10 मिमी तक भी बारिश होगी। हालांकि बारिश के साथ ही गर्मी का प्रकोप भी बरकरार रहेगा। शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सिदगोड़ा में घर में लूटपाट करने वाले गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सिदगोड़ा थाना क्षेत्र के बारीडीह शांतिनगर निवासी पंकज सिंह के घर में घुसकर उसकी पत्नी पिंकी देवी को बंधक बना पिस्तौल का भय दिखाकर 30 हजार रुपये नकद, सोने की कानबाली एवं अन्य सामान लूटने वाले सूरज लाल व मनीष कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। दोनों बारीडीह बस्ती प्रगतिनगर के रहने वाले है। इनके पास से देशी पिस्तौल, कारतूस एवं अन्य सामान बरामद किया गया है। बीते 16 अप्रैल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

जमशेदपुर संसदीय सीट पर 66.38 फीसद मतदान

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : प्रशासन की मेहनत रंग लाई और जमशेदपुर लोकसभा संसदीय सीट पर पहली बार रिकार्ड 66.39 फीसद वोटिंग हुई। पिछले उप चुनाव के मुकाबले इस बार 13.38 फीसद ज्यादा मतदान हुआ है। उपचुनाव 2011 में 53 फीसद मतदान हुआ था। मतदान प्रतिशत के यह वास्तविक आंकड़े पीठासीन अधिकारी के दस्तावेजों के मिलान के बाद जिला निर्वाचन विभाग ने निकाले हैं। सबसे ज्यादा वोटिंग बहरागोड़ा में और सबसे कम वोटिंग जमशे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

बच्चों की लघु पत्रिका 'कोशिश' का लोकार्पण

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आदित्यपुर साहित्यकार संघ के तत्वावधान में शुक्रवार को बाबा आश्रम, आदित्यपुर में स्कूली छात्रों के लिए विभिन्न विषयों पर आधारित लघु पत्रिका 'कोशिश' का प्रवेशाक लोकार्पित हुआ। मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार व हिंदी के पूर्व आचार्य डॉ बच्चन पाठक सलिल, विशिष्ट अतिथि साहित्यकार पद्मा मिश्रा, बहुभाषीय कवि मनोज 'आजिज' व पत्रिका के संपादक अली जान हुसैन उपस्थित थे। डॉ. सलिल ने कह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

साइबर कानून से अगवत हुए बच्चे

जमशेदपुर : टाटा स्टील कारपोरेट सेफ्टी डिपार्टमेंट व सेफ के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय टीएमडीसी में स्कूली बच्चों ने साइबर सुरक्षा व साइबर कानून की जानकारी ली। शुक्रवार को सेमिनार का शुभारंभ सेफ की चेयरपर्सन रूचि नरेन्द्रन ने किया। बताया कि किस तरह से लोग साइबर क्राइम से अनभिज्ञ हैं। मुख्य अतिथि टाटा स्टील वीपी एचआरएम सुरेश दत्त त्रिपाठी ने कहा कि साइबर क्राइम के बारे में पर्याप्त जानकारी की कमी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सबला बनी नारी, दिखाई सियासी ताकत

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आधी आबादी वाकई जाग उठी है। उसने जमशेदपुर संसदीय सीट पर बंपर मतदान किया है। इस कदर रिकार्ड मतदान कर नारियों ने संकेत दिया है कि अब वह अबला नहीं सबला बन चुकी हैं और सियासत की बिसात पर उलटफेर करने की ताकत भी रखती हैं। 17 अप्रैल को मतदान का जादू महिलाओं के भी सिर चढ़ कर बोला। वोटिंग के मामले में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले महज 2.51 फीसद ही पीछे रहीं। यही नहीं, बहरागोड़ा विध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

पावड़ा पहाड़ में सेंदरा करने निकले आदिवासी

जागरण संवाददात, जमशेदपुर : आदिवासी समुदाय में सेंदरा पर्व की तैयारी शुरू हो गई है। दोलमा बुरु सेंदरा समिति ने इसके लिए पारंपरिक औपचारिकताएं शुरू कर दी है तो वहीं घाटशिला अनुमंडल के गुड़ाबांधा प्रखंड व आस-पास के ग्रामीण परंपरा के अनुरूप शुक्रवार को शिकार मेला के लिए रवाना हुए। रेडुबा, भालकी, गुड़ाबांधा, कनियालुका, माछभंडार, हाथियाखेदा, महुलीशोल आदि के ग्रामीण हिरण, जंगली सुअर आदि जानवरों का शिकार कर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

ईमानदारी की कद्र नहीं तो छोड़ दूंगा झारखंड : डॉ. अजय

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मैंने ढाई साल तक जिस मेहनत और ईमानदारी के साथ सक्रिय रहा, उसे सभी ने देखा है। इसके बावजूद यदि हार गया तो इसका मतलब यही हुआ कि यहां ईमानदारी और मेहनत से काम करने वालों की कद्र नहीं है। ऐसी स्थिति में यहां रहने का क्या तुक है। यदि ऐसा हुआ तो वे झारखंड छोड़ देंगे, लेकिन दिल्ली में राजनीति करता रहूंगा। ये बातें झाविमो प्रत्याशी सांसद डॉ. अजय कुमार ने कहीं। लोकसभा चुनाव के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

पुण्य शुक्रवार पर याद किए गए यीशु मसीह

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हाथों में बड़े-बड़े क्रॉस और होठों पर यीशु। शुक्रवार का दिन पुण्य शुक्रवार के रूप में याद किया गया, यानी गुड फ्राइडे। मसीहियों ने पवित्र शुक्रवार (गुड फ्राइडे) के दिन प्रभु यीशु के दुख भोग और मरण को पूरी आस्था के साथ याद किया। लौहनगरी के विभिन्न गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया। संत जोसेफ कैथेड्रल चर्च गोलमुरी में इस अवसर पर हुई प्रार्थना सभा में हजार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गुणवत्ता से समझौता नहीं : बोरवंकर

जमशेदपुर : वित्तीय वर्ष 2014-15 के शुभारंभ पर शुक्रवार को टेल्को क्लब में कम्यूनिकेशन सेशन का आयोजन किया गया। इसमें टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक (क्वालिटी) एसबी बोरवंकर व प्लांट हेड एबी लाल मुख्य रूप से उपस्थित थे। बीते साल की उपलब्धियों व चालू वर्ष के लक्ष्य के बारे में प्रकाश डाला गया। कंपनी विकास में क्वालिटी के किन-किन बिंदुओं पर और ज्यादा फोकस किया जा सकता है, गुणवत्ता में और निखार के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

टाटा स्टील में वेज के अधिकांश बिन्दुओं पर आमराय

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा स्टील में वेज रिवीजन हर हाल में मई तक फाइनल कर लिया जाएगा। कोशिश है कि एक मई को मजदूर दिवस पर कर्मचारियों को सौगात दे दी जाए। प्रबंधन व यूनियन के बीच शुक्रवार को हुई दो दौर की वार्ता में यह तय किया गया कि ग्रेड के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कर्मचारी 28 महीने से वेज रिवीजन की आस लगाए बैठे हैं। बातचीत में अब तक अधिकांश बिन्दुओं पर दोनों पक्षों के बीच आमराय बन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

रियलिटी शो में लौहनगरी ने दिखाया जलवा

जमशेदपुर : लौहनगरी के कलाकारों ने सोनी टीवी पर एक बार फिर जलवा दिखाया। यहां के बच्चों ने सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो 'एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा-सीजन 5' में आदिवासी गाने पर भव्य प्रस्तुति देकर सेकेंड राउंड में स्थान बना लिया। इसका प्रसारण मई में होगा। ग्रुप की को-आर्डिनेटर संगीता सिंह ने बताया कि मुंबई के गोरेगाव स्थित यशराज फिल्म स्टूडियो में 10 अप्रैल को इसकी शूटि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

अब डॉगी का डर, खौफ खा रहे रोगी-चिकित्सक

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : चूहे के बाद अब कुत्तों का डर। एमजीएम अस्पताल में कुछ माह पूर्व चूहों का आंतक इतना ज्यादा बढ़ा था कि अस्पताल प्रबंधक को सोचने पर मजबूर कर दिया था और अंत में अलग से एक टेंडर निकालना पड़ा। चूहों के सफाये के लिए एक निजी कंपनी को जिम्मेदारी दी गई थी। ठीक इसी प्रकार अब कुत्तों ने आंतक मचा रखा है। कुत्तों की हरकत से रोगी व चिकित्सक दोनों भयभीत हैं। बच्चे और भी ज्यादा। अस्पताल प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गोविंदपुर में किराये पर लिये थे दो मकान

जमशेदपुर : पुलिस मुठभेड़ में मारे गए माया भगत उर्फ लुल्हा के सहयोगी छोटू ने जनवरी में पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद बताया था कि मिंटू गुप्ता ने लुल्हा के कहने पर गोविंदपुर में दो मकान किराये पर लिये थे। एक मकान विवेक नगर में एवं दूसरा मकान खखरीपाड़ा स्थित प्रिया गार्डेन में। अक्सर लुल्हा कहता था कि एक समय में दो-तीन अड्डे होने चाहिए ताकि पुलिस को सभी अड्डों का पता नहीं चले। पूरा ग्रुप अधिकांश समय ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सीसीटीवी की निगहबानी में हैं ईवीएम

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : को-ऑपरेटिव कॉलेज में जमशेदपुर संसदीय सीट की 1628 ईवीएम सेंट्रल पैरामिलिटरी फोर्स के जवानों के कड़े पहरे में आठ स्ट्रांगरूम में रखी गई हैं। सभी स्ट्रांग रूम के गेट पर सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं जहां हर पल की रिकार्डिग की जा रही है। बहरागोड़ा और घाटशिला की ईवीएम को को-ऑपरेटिव कॉलेज की पहली मंजिल पर बने स्ट्रांग रूम में रखा गया जबकि बाकी जुगसलाई, पोटका, जमशेदपुर पूर्वी और... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सड़क हादसा : दुल्हे अनूप के पिता भी घायल

जमशेदपुर : सिदगोड़ा थाना क्षेत्र के न्यू बारीडीह अनूप कुमार की जो बरात धनबाद के निरसा गई थी, वे टाटा स्टील के सीआरएम प्लांट में कार्यरत हैं। पिता माधव सिंह टाटा मोटर्स के कर्मचारी हैं। माधव सिंह पांच भाई हैं। चार भाई परसुडीह के बारीगोड़ा में रहते हैं। दो वर्ष पूर्व माधव सिंह न्यू बारीडीह के साबरमती रोड में रहने आए। वह मूल रुप से भागलपुर के रहने वाले हैं। माधव सिंह के रिश्तेदार मानगो गुरुद्वारा बस्ती... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

स्क्रूटनी में पकड़ा गया 100 फीसद मतदान वाला बूथ

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जुगसलाई के बूथ नंबर 98 में 100 फीसद मतदान का आंकड़ा सामने आते ही जिला निर्वाचन अधिकारी डा. अमिताभ कौशल चौंक गए और स्क्रूटनी में इस बूथ की पड़ताल कर डाली। पड़ताल में पता चला कि पीठासीन अधिकारी ने मतदान करने वालों के कॉलम में भी कुल मतदाताओं की तादाद लिख मारी है। बाद में इसे दुरुस्त कराया गया। जुगसलाई के इस बूथ (उत्क्रमित मध्य विद्यालय अंगुईडांगरा पश्चिम भाग) पर कुल 692 वो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Jamshedpur, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »