Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमशेदपुर

झामुमो ने प्रखंड कार्यालय पर दिया धरना

जमशेदपुर : जनता की विभिन्न मांगों को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा जमशेदपुर प्रखंड समिति के सचिव जाकता सोरेन के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने बुधवार को प्रखंड कार्यालय के समीप धरना दिया। धरना के उपरांत कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल के नाम मांग पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में भूमि अधिग्रहण बिल को वापस करने, स्थानीय नीति लागू किए बगैर शिक्षक नियुक्ति को रद करने, घाघीडीह जेल के समीप सरका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:13 AM (IST)
        

..और नहीं हो सका शिक्षक नियुक्ति में खेल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : प्राइमरी स्कूलों में चल रही शिक्षक भर्ती के दौरान खेल नहीं हो सका। नियुक्ति में खेल करने की पूरी तैयारी हो चुकी थी लेकिन प्रशासनिक अफसरों ने इसे भांप लिया और जिला शिक्षा अधीक्षक से जवाब तलब कर लिया। इसके बाद जिला शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गया और उसे एलान करना पड़ा कि मेरिट लिस्ट में आए किसी शिक्षक की नियुक्ति में कोई पेंच नहीं है। जिला प्रशासन ने पूरे प्रकरण की जांच के आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:12 AM (IST)
        

गणतंत्र दिवस पर कदमा में हुई काव्य-गोष्ठी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर सोमवार को कदमा में दो काव्य-गोष्ठी हुई, जिसमें शहर के साहित्यकारों ने भाग लिया। सहयोग द्वारा आयोजित काव्य-संध्या में मुख्य अतिथि पंजाब की प्रतिष्ठित कवयित्री व पत्रकार गीता डोगरा और विशिष्ट अतिथि अमेरिका में विश्वा पत्रिका की संपादक हिंदी की अनन्य सेवी 80 वर्षीया सुशीला मोहनका थीं। गीता डोगरा ने 'वह लड़की सीख गई है अपने ज़ख्मो को छिपाना.' व 'उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:12 AM (IST)
        

एपीएल-बीपीएल खत्म, अब प्रियारिटी हाउसहोल्ड परिवार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अब अनाज वितरण के लिए एपीएल, बीपीएल और एबीपीएल राशन कार्ड की जगह प्रियॉरिटी हाउस होल्ड राशन कार्ड होगा। प्रियॉरिटी हाउस होल्ड राशन कार्ड तय करने के लिए जिला प्रशासन सर्वे कराएगा। सर्वे के लिए सरकार से प्रारूप का इंतजार हो रहा है। प्रारूप मिलने के बाद सर्वेक्षण शुरू कर दिया जाएगा। पूर्वी सिंहभूम में नेशनल फूड सिक्योरिटी ऐक्ट लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:12 AM (IST)
        

मनरेगा की पंचायतवार समीक्षा आज

जमशेदपुर : मनरेगा की पंचायत वार समीक्षा गुरुवार को होगी। यह समीक्षा माइकल जॉन ऑडिटोरियम में उपायुक्त डा. अमिताभ कौशल और उप विकास आयुक्त डा. लाल मोहन महतो करेंगे। इस समीक्षा बैठक में सभी बीडीओ, बीपीओ, सारे रोजगार सेवक, एकाउंटेंट और कंप्यूटर ऑपरेटर शिरकत करेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:12 AM (IST)
        

टाटा-बायपन्नाहल्ली ट्रेन का ऑनलाइन उद्घाटन आज

संवाद सूत्र, जमशेदपुर : रेल बजट में टाटानगर से बायपन्नाहल्ली(बेंगलुरु के पास का स्टेशन) के बीच ट्रेन चलाने की घोषणा को गुरुवार 29 जनवरी को अमलीजामा पहनाया जायेगा। दोपहर दो बजे रेल मंत्री बायपन्नाहल्ली से ट्रेन का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। वहीं टाटानगर स्टेशन पर भी उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया है। उद्घाटन समारोह में दक्षिण पूर्व रेलवे के एजीएम डी. कामिला, जमशेदपुर के सांसद विद्युत महतो, पोटका की व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:12 AM (IST)
        

झामुमो ने मानगो अक्षेस पर किया प्रदर्शन

जमशेदपुर : केंद्र सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून के खिलाफ झामुमो की केंद्रीय समिति के निर्देश पर बुधवार को मानगो अक्षेस कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया गया। झामुमो की मानगो नगर समिति द्वारा अक्षेस के विशेष पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें भूमि अधिग्रहण के अलावा शिक्षक बहाली, आदिवासी जमीन के हस्तांतरण व बस्तियों में मालिकाना हक देने का विरोध किया गया। उपाध्यक्ष शेख नसीर अहमद के नेतृत्व में हुए धर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

कृषि योजनाओं से होगा मनरेगा का तालमेल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मनरेगा का कृषि योजनाओं से तालमेल होगा। कृषि के अलावा इसमें पशुपालन, बागवानी, मत्स्य आदि विभाग की योजनाओं का भी मनरेगा से तालमेल होगा। इन विभागों की योजनाओं में 60 फीसद हिस्सा इनका होगा और मनरेगा के जॉब कार्ड धारक होंगे। यानि कृषि से संबंधित विभाग योजनाएं तैयार करेंगे। इन योजनाओं को अमली जामा पहनाने में भी 60-30 के अनुपात का पालन किया जाएगा। इससे पहले, मनरेगा का एनयूएल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

शिव दुर्गा काली मंदिर का मना प्रतिष्ठापन दिवस

जमशेदपुर : गोलमुरी के ईस्ट बंगाल कॉलोनी स्थित शिव दुर्गा काली मंदिर का 15वा प्रतिष्ठापन दिवस बुधवार को मनाया गया। तीन दशक पुराने मंदिर में वर्ष 2000 में शिव व काली की मूर्ति स्थापित की गयी थी। इस अवसर पर विशेष पूजा का आयोजन हुआ, जिसमें चंडी पाठ, होम व भोग-आरती के बाद करीब एक हजार श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। शकर चक्रवर्ती व तमाल चक्त्रवर्ती ने पूरे अनुष्ठान को विधि-विधान से संपन्न कराया, जबकि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

स्मार्ट सिटी पर टिप्स लेने दिल्ली जाएंगे अफसर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड के शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद शुरू हो गई है। जमशेदपुर भी स्मार्ट सिटी बनने की कतार में है। इसीलिए जमशेदपुर अक्षेस के विशेष अधिकारी दीपक सहाय को स्मार्ट सिटी पर टिप्स देने के लिए दिल्ली बुलाया गया है। दिल्ली में विज्ञान भवन में स्मार्ट सिटी पर दो दिवसीय कार्यशाला होगी। यह कार्यशाला 30 और 31 जनवरी को होगी। इस कार्यशाला में जमशेदपुर अक्षेस के विशेष अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

गोविंदपुर जलापूर्ति योजना को वन विभाग की एनओसी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : छोटा गोविंदपुर जलापूर्ति योजना को वन विभाग ने एनओसी दे दी है। इस संबंध में वन प्रमंडल अधिकारी ने वन क्षेत्र अधिकारी मानगो और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता को पत्र लिख कर अवगत करा दिया है। एनओसी कुछ शर्तो के साथ दी गई है और वन भूमि का इस्तेमाल पाइप लाइन बिछाने के अलावा किसी अन्य काम में होने पर जमीन वापस वन विभाग की हो जाएगी। छोटा गोविंदपुर जलापूर्ति यो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

अनुसंधानकर्ता का पेंशन व वेतन रोकने का आदेश

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दो अलग-अलग मामलों में एडीजे वन की अदालत ने अनुसंधानकर्ता के वेतन व पेंशन पर रोक लगाने का आदेश बुधवार को दिया है। खूटांडीह निवासी अर्जुन दास द्वारा दर्ज मामले में किरायेदार संतोष कर्मकार, मां सुमित्रा कर्मकार, बहन गुड़िया कर्मकार पर उसकी नाबालिग बेटी को वर्ष 2010 को शादी की नियत से भगा कर ले जाने का आरोप है। आरोपी ने अर्जुन की बेटी से शादी कर ली और उसे लेकर रुपनगर में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

45 दिन के मासूम की हुई हार्ट सर्जरी

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : ब्रह्मानंद नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल के पीडिएट्रिक कार्डिएक सर्जन्स की टीम ने हार्ट की दुर्लभ बीमारी पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस (पीडीए) से पीड़ित 45 दिन के बच्चे की सर्जरी कर उसे नई जिंदगी दी है। इस बच्चे का वजन सिर्फ दो किलो था। अस्पताल के डॉ. परवेज आलम ने बताया कि बच्चे का वजन कम होने की वजह से नवजात को एनेस्थिसिया देना और ऑपरेशन करना बेहद मुश्किल था पर चिकित्सकों न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

रघुवर दास के घर का घेराव चार फरवरी को

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : ऑल इंडिया होमगार्ड वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले मुख्यमंत्री रघुवर दास के रांची स्थित आवास का घेराव चार फरवरी को किया जायेगा। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने झारखंड के आदिवासी-गैर आदिवासी महिला एवं पुरूष गृह रक्षकों से चार फरवरी सुबह दस बजे रांची कचहरी रोड जयपाल स्टेडियम के समीप पहुंचने की अपील की है। गृह रक्षकों के अनुसार एक फरवरी तक सरकार द्वारा उनकी मांगों को नहीं माना गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

घाटों से अवैध बालू निकासी पर रोक की कवायद

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अवैध बालू खनन पर रोक लगाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत जिला प्रशासन खंगालने में जुट गया है कि बालू घाट नीलामी से लेने वालों में से कितनों को पर्यावरणीय स्वीकृति मिली है और कौन इससे अब तक महरूम है। इस मुद्दे पर चाईबासा में खनन सचिव अरुण की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में मंथन किया गया। खनन सचिव ने बैठक में अफसरों को बताया कि जिन लोगों ने बालू घाटों के पर्यावरण ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

रविदास पंचायत ने मांगा भूखंड

जमशेदपुर : एमई स्कूल रोड, जुगसलाई में रविदास पंचायत ने भवन निर्माण के लिए भूखंड की मांग की है। सांसद विद्युत वरण महतो को सौंपे ज्ञापन में पंचायत के चौधरी सुंदर दास व मुखिया गोविंद प्रसाद समेत अन्य ने कहा है कि जुगसलाई के हरिजन बस्ती में समाज के लगभग 200 घर हैं जो 1927 से ही रह रहे हैं। गरीब व अशिक्षित रहने के कारण समाज के लोग माहेश्वरी मंडल या बाबा बड़ौदा मैरेज हॉल में अधिक राशि देकर शादी-ब्याह आदि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:08 AM (IST)
        

वैकुंठनाथ मंदिर में ब्रह्मोत्सव आज से

जमशेदपुर : शास्त्रीनगर स्थित झारखंड के एकमात्र विष्णु मंदिर (श्री वैकुंठनाथ मंदिर) में 29 जनवरी से दो फरवरी तक ब्रह्माोत्सव मनाया जाएगा। अनुष्ठान को संपन्न कराने के लिए तिरुपति व कांचीपुरम से 11 पुरोहित आए हैं, जबकि श्रद्धा व भक्ति को पूर्ण स्वरूप देने के लिए दक्षिण भारत से मंगल धुन बजाने के लिए वादक मंडली भी आ रही है। पुरोहित एस. आर्वामुधा ने बताया कि ब्रह्माोत्सव में शामिल होने मात्र से ही मानसि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:08 AM (IST)
        

जीत का दीदार न कर सकी झारखंड पुलिस

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड पुलिस का बदतर प्रदर्शन बदस्तूर जारी है। जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में खेले जा रहे बास्केटबॉल टूर्नामेंट में उसे टाटा स्टील व जमशेदपुर ने आसान शिकस्त दी। पहले मुकाबले में टाटा स्टील ने झारखंड पुलिस को 59-55 से पराजित किया। मध्यांतर तक स्कोर 27-26 था। टाटा स्टील की ओर से विशाल (26) व झारखंड पुलिस की ओर से विनोद (13) सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। दूसरे मुकाबले मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:08 AM (IST)
        

अब बेटियां नहीं बनेंगी बोझ, खुद संवारेंगी भविष्य

संवाद सहयोगी, जमशेदपुर : बेटियां अब न तो किसी के लिए बोझ बनेंगी और न ही उनकी किलकारियां निराश करेंगी। वह अपना भविष्य खुद संवार सकेंगी। इसके लिए सरकार ने 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है। इसे लेकर कोल्हान के सभी डाकघरों में विशेष तैयारी की गई है। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए है। वहीं भीड़ बढ़ते ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:07 AM (IST)
        

बहाली को 22 ने दिया टेस्ट, पांच रहे गैर हाजिर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जुलाई में नौकरी पाने से महरूम रह गए 27 मृतक आश्रितों की बहाली प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन मृतक आश्रितों का बुधवार को एनआइसी में कंप्यूटर हिंदी टाइपिंग का टेस्ट हुआ। स्थापना शाखा के प्रभारी दिलीप तिवारी टेस्ट के दौरान खुद मौजूद थे। एनआइसी में यह टेस्ट जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुनील वर्मा ने लिया। इस टेस्ट में अभ्यर्थियों की कंप्यूटर हिंदी स्पीड का इम्तहान हुआ। टेस्ट के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:07 AM (IST)
        
(News from Jamshedpur, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें