Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमशेदपुर

शेन स्कूल के बच्चों ने किया सुधा डेयरी का शक्षिक भ्रमण

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दूध का पैकेट जब हमारे पास पहुंचता है तो इसके पीछे कितनी तरह की प्रक्रिया अपनाई जाती है। दूध को डेयरी तक लाने, वहां इसकी प्रोसेसिंग और पैकेजिंग कैसे होती है। इन सब बातों की जानकारी शेन इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने हासिल की शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में। शैक्षिक भ्रमण के तहत शेन इंटरनेशनल स्कूल के छठी से नौवीं कक्षा तक के बच्चों को सुधा डेयरी का भ्रमण कराया गया। बच्चों ने द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

कोई जब तुम्हारा हृदय तोड़ दे..

वेंकटेश्वर राव/पंकज मिश्रा, बहरागोड़ा : कोई जब तुम्हारा हृदय तोड़ दे, तड़पता जब तुम्हे छोड़ दे, तब तुम मेरे पास आना प्रिये, मेरा दर खुला है खुला ही रहेगा तुम्हारे लिये। पुरानी हिंदी फिल्म के इस गीत को भला कौन भुल सकता है। लेकिन मंगलवार को बहरागोड़ा में हेमंत सोरेन व कुणाल षाड़ंगी के बीच जो कुछ दिखा, उसमें इस गाने की याद ताजा कर दी। वैसे तो कहा जाता है कि राजनीति में निजी रिश्ते कोई मायने नहीं रखते। पर ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:33 PM (IST)
        

हरियाणा-महाराष्ट्र नहीं है झारखंड : हेमंत

जेएनएन, बहरागोड़ा : भाजपा की वजह से झारखंड बर्बादी के रास्ते पर चल पड़ा। वर्तमान में झारखंड की राजनीति पर सटोरियों की नजर टिकी हुई है। झारखंड-हरियाणा व महाराष्ट्र नहीं हैं। झारखंड में इस बार झामुमो के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनने वाली है। इस कारण कई लोग झामुमो से जुड रहे हैं। यह बातें मंगलवार को बहरागोड़ा अंतरराज्जीय बस पडाव मैदान में पूर्व मंत्री डॉ. दिनेश षाडंगी के बेटे कुणाल षाडंगी के झाम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:14 PM (IST)
        

जरूरतमंद लोगों के बीच बांटा गया कंबल

संवाद सहयोगी, घाटशिला : काशिदा पंचायत मंडप में मंगलवार को पंचायत प्रतिनिधियों ने जरूरतमंद लोगों के बीच 100 कंबल का वितरण किया। इस मौके पर मुखिया, पंसस एवं वार्ड सदस्य उपस्थित थे। उपमुखिया सत्यजीत कुंडू ने बताया कि पंचायत के सभी वार्ड से जरूरतमंद लोगों का चयन किया गया इसके बाद ही कंबल वितरण किया गया है। इसके बावजूद यदि कोई छूट जाता है तो पंचायत की ओर से वैसे लोगों को भी कंबल आपूर्ति कराया जाएगा। उन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

धालभूमगढ़ के सीओ बने हरिश चंद्र मुंडा

धालभूमगढ़ : धालभूमगढ़ अंचल में पिछले कई वर्षो से सीओ का पद रिक्त था। वर्षो बाद मंगलवार को नया सीओ मिल गया। इनके योगदान से कार्य में तेजी आने की उम्मीद ग्रामीणों को है। इससे पूर्व इस पद पर बीडीओ ही प्रभार में रहते थे। मंगलवार को सीओ के रूप में हरिश चन्द्र मुंडा ने सीओ के रूप में अपना योगदान दिया। इससे पूर्व श्री मुंडा राची में लोकायुक्त के पद पर थे। यह उनका पहला सीओ का कार्यकाल होगा। साथ श्री मुंडा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:54 PM (IST)
        

अनुमंडल अस्पताल में दवा की किल्लत, मरीज परेशान

संवाद सहयोगी, घाटशिला : अनुमंडल अस्पताल में महीनों से दवा की भारी किल्लत है। मरीजों को बाहर से दवा खरीद कर इलाज कराना पड़ रहा है। जिस प्रकार से नर्सिंग होम में बाहर से दवा लेना पड़ता है। इन दिनों अस्पताल की हालत नर्सिंग होम जैसी बन गई है। इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामूली बीमारी के लिए भी अस्पताल में दवा नहीं मिलने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उंची कीमत पर बाजार से दवा ख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

गुड़ाबांधा व नरसिंहबहाल में विस्फोट

संवाद सूत्र, डुमरिया : डुमरिया थाना क्षेत्र के नरसिंहबहाल एवं गुड़ाबांधा के महेशपुर क्षेत्र के जंगल में सोमवार को विस्फोट हुआ। ये विस्फोट किसने किये, यह पता नहीं चल पाया है। गुड़ाबाधा के महेशपुर क्षेत्र में एक एवं डुमरिया के नरसिंहबहाल क्षेत्र में दो विस्फोट हुए। इन धमाकों की आवाज धालभूमगढ़ तक सुनाई पड़ी। इन धमाकों से लोग काफी भयभीत दिखे। ये धमाके सोमवार दोपहर तीन बजे के आस-पास हुई। वहा के ग्रामीणों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:53 PM (IST)
        

विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

संवाद सूत्र, मुसाबनी : सरस्वती विद्या मंदिर मुसाबनी न.1 में सोमवार को संकुल स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में मुसाबनी प्रखंड के पारूलिया, बादिया, कुईलीसुता, कुमड़ाशोल, मुसाबनी न.2 एवं मुसाबनी न.1 के सरस्वती विद्या मंदिर के दर्जनों प्रतिभागियों ने भाग लिया। बच्चों ने एक से बढ़कर एक माडल का प्रदर्शनी लगाया। मुख्य अतिथि विद्यालय के सचिव बाबूलाल सिंह द्वारा द्वीप प्रज्जवलित क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:53 PM (IST)
        

डाली से टकराया ट्रक, हादसा टला

संवाद सहयोगी, घाटशिला : सोमवार की सुबह लगभग आठ बजे मऊभंडार एसबीआइ के सामने स्थित एक नीम के पेड़ की सूखी डाली से अज्ञात ट्रक टकरा गया जिससे बगल में कार्यरत साइकिल मिस्त्री समेत कई लोग बाल-बाल बचे। साइकिल मिस्त्री सईद अली ने बताया कि सुबह आठ बजे मऊभंडार चौक की तरफ से आ रहे ट्रक की ऊंचाई अधिक थी। इस कारण नीम के पेड़ की डाली से वह टकराया। डाली टूटकर सड़क पर गिर गई और ट्रक अनियंत्रित हो गई। अनियंत्रित हो ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:53 PM (IST)
        

छठ व्रतियों के लिए खरतरनाक हैं ये 'मौत के कुंए'

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : छठ के मौके पर स्वर्णरेखा नदी पर मानगो की तरफ हजारों की संख्या में जमा होकर भगवान भास्कर को अर्घ देने वाले छठ व्रतियों पर खतरा मंडरा रहा है। इस इलाके में मौजूद तीन स्लुइस गेट उनके लिए मौत के कुंए सरीखे हैं। इन्हें मौत का कुंआ बनाया है स्वर्णरेखा नहर प्रमंडल ने। अगर, प्रशासन ने जरा भी लापरवाही बरती तो यहां भी पटना के गांधी मैदान सरीखा कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इन स्लुइस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

विजया मिलन में सजी गीत-संगीत की महफिल

जमशेदपुर : मिनी बंगाल कहे जानेवाले परसुडीह में शनिवार को विजया मिलन समारोह का आयोजन किया गया। श्रीश्री दुर्गा-काली पूजा कमेटी की ओर से प्रमथनगर विवेकानंद क्लब मैदान में आयोजित समारोह में गीत-संगीत का भी आयोजन किया गया। मौके पर अतिथि के रूप में पहुंच पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां, जिला पार्षद राजकुमार सिंह व जिला पार्षद स्वपन मजूमदार ने समारोह को संबोधित किया। अतिथियों के संबोधन के उपरांत गीत-संगीत की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

कंपनी एक्ट पर कॉस्ट एकाउंटेंटों ने किया मंथन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से रविवार को एसएनटीआइ में सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें कंपनी एक्ट पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम का उदघाटन विधायक रघुवर दास ने किया, जबकि इस मौके पर टाटा हिताची के एमडी रणवीर सिन्हा, जेमिपोल के एमडी आदर्श अग्रवाल व संस्थान के चेयरमैन आरसी नंदराजोग ने अपने विचार रखे। विधायक ने इस तरह के तकनीकी विषयों पर सेमिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

महिलाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

जमशेदपुर : रविवार को जुगसलाई गौरी शंकर रोड में शेप्स नामक संस्था की ओर से महिला आत्मरक्षा पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। मौके पर पहुंची महिला व युवतियों को एक्सपर्ट द्वारा आत्मरक्षा के टिप्स भी दिये गए। संस्था की सचिव रजनी सुडेरा ने कहा कि समाज में महिलाओं को उनका हक दिलाने के लिए आवाज तो उठाई जा रही है, लेकिन इसी समाज में महिलाएं सुरक्षित नही हैं। दुष्कर्म व छेड़खानी के मामले दिन-प्रतिदिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

अमन की दुआ के साथ शांति महोत्सव का समापन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बाइबिल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की जमशेदपुर शाखा के तत्वावधान में सीतारामडेरा आदिवासी एसोसिएशन मैदान में आयोजित शांति महोत्सव का रविवार को अमन की दुआ के साथ समापन हुआ। मुख्य वक्ता नागपुर से आए सत्य विश्वविद्यालय के चांसलर बिशप डॉ. एलिशा ने पूरे विश्व की शांति के लिए प्रार्थना की और सभी लोगों ने उनके साथ हाथ उठाकर अमन की दुआ कि। डॉ. एलिशा ने कहा कि संसार शांति की खोज में है ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

झारखंड में भाजपा लहराएगी विजय पताका : मुंडा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड विधानसभा चुनाव में मुकाबला नहीं करना है बल्कि विजय पताका लहराना है। यह कहना था राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह प्रतिपक्ष के नेता अर्जुन मुंडा का। अर्जुन मुंडा रविवार को साकची आमबगान में आयोजित जमशेदपुर पश्चिम भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुंडा ने कहा कि वर्तमान हेमंत सरकार में यह ताकत नहीं है कि वह किसी मंत्री पर कार्रवाई कर सके। ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

'सभी फल खा सकते मधुमेह के रोगी'

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मधुमेह के रोगी गुड़ समेत सभी फल ना केवल खा सकते हैं, बल्कि इन फलों के रस या जूस का भी सेवन बेहिचक कर सकते हैं। उसमें भी खट्टे फल (मोसंबी, संतरा, अंगूर, ईमली, आम) जिसमें साइट्रिक एसिड होता है, अधिक फायदेमंद होते हैं। ये बातें रविवार को गांधी घाट मानगो में भारत बचाओ आंदोलन द्वारा आयोजित जागरुकता शिविर में बतायी गई। राजीव दीक्षित की वीडियो सीडी के माध्यम से लोगों को मधुमेह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

स्कूल ऑफ होप के दीपावली मेले में उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बिष्टुपुर स्थित स्कूल ऑफ होप में आयोजित दो दिवसीय दीपावली मेले को ले लोगों में भरपूर उत्साह देखा गया। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो दिन में 25 हजार रुपये मूल्य के दीये और मोमबत्तियों की बिक्री हुई। स्कूल-कॉलेजों के छात्र, कारपोरेट घराने से जुड़े लोग और आम आदमी स्कूल ऑफ होप के बच्चों द्वारा तैयार किए गए दीए और मोमबत्तियों को देखने पहुंचे और खरीदारी भी की। सोमव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

झाविमो में शामिल हुए कई कार्यकर्ता

जमशेदपुर : केबुल बस्ती में रविवार को गोलमुरी मंडल की ओर से झाविमो की सभा हुई जिसमें दर्जनों युवकों ने दीपक ओझा के नेतृत्व में झाविमो का दामन थामा। केंद्रीय सचिव अभय सिंह ने सभी कार्यकर्ताओं का स्वागत किया, तो सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में उनकी सरकार बनी तो केबुल कंपनी को खुलवाना प्राथमिकता होगी। इस मौके पर केंद्रीय सदस्य सूर्यकांत झा, रविशंकर, गुरुचरण सिंह बिल्ला, दीपक श्रीवास्तव, भिखार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

कुड़मी सेना कमेटी का विस्तार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कुड़मी सेना द्वारा रविवार का आयोजित 'उठो कुड़मी उठो' कार्यक्रम में कुड़मी सेना की कमेटी का विस्तार किया गया। पदाधिकारियों में संजय कुमार, शैलेंद्र महतो, मेघनाथ महतो, सुभाष महतो, ऋतुराज महतो, खुदीराम व मृत्युंजय महतो को जिम्मदारी दी गई। ये पदाधिकारी बंगाल, झारखंड, ओडिशा व बिहार में लोगों को जागरूक करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष रतन महतो ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        

साकची में चोरी करते गिरफ्तार

जमशेदपुर : साकची थाना के आम बागान स्थित शारदा अपार्टमेंट में रहने वाली महिला विजया लक्ष्मी दास के घर में घुसकर चोरी कर रहे एक युवक को लक्ष्मी के परिजनों ने पकड़ लिया। उसके पास से चोरी के पांच हजार रुपये बरामद किये गये। बाद में उसे साकची थाने को सौंप दिया गया। पूछताछ में युवक ने अपना नाम मीना परिहार और मानगो गौड़ बस्ती का रहने वाला बताया। घटना शनिवार की है। ----------- सोनारी में मोबाइल चोरी सोना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:08 AM (IST)
        
(News from Jamshedpur, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें