1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जमशेदपुर

गरीबी हटाना है तो शिक्षा को बढ़ावा देना होगा : नेहा

वेंकटेश्वर राव, जमशेदपुर : जमशेदपुर के मानगो में रहने वाली नेहा को यूपीएससी की फाइनल परीक्षा में देश में 22वीं रैंक मिली है। संभवत: वह झारखंड की टॉपर है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के भाटपारानी थाना के बनकटा-अमेठिया गांव निवासी नेहा ने प्लस टू की पढ़ाई 2006 में सेंट माईकल स्कूल पटना से की। इसके बाद 2011 में बिट्स पिलानी से केमिकल स्ट्रीम बीटेक किया। आइएएस के लिए दिल्ली से कोचिंग की। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

सपने बेच रही राज्य सरकार : बलमुचू

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद प्रदीप कुमार बलमुचू ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार सपने बेचने का काम कर रही है। केंद्र सरकार के एक वर्ष व राज्य सरकार के छह महीने पूरे हो गए हैं, लेकिन हर मोर्चे पर दोनों सरकारें विफल हैं। राज्य सरकार केवल घोषणाएं कर रही है, एक भी काम धरातल पर नहीं उतर पाया है। बिष्टुपुर स्थित एक होटल में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

जेपीएस में ऑटो चालकों की हुई कार्यशाला

जमशेदपुर : बारीडीह स्थित जमशेदपुर पब्लिक स्कूल में शनिवार को वैन व ऑटो चालकों के लिए कार्यशाला हुई, जिसका संचालन खेल शिक्षक सौमित्र सरकार व मोहन ने किया। प्राचार्य नमिता अग्रवाल के मार्गदर्शन में हुई कार्यशाला में करीब 15 चालक शामिल हुए, जिन्हें बच्चों की सुरक्षा व देखभाल से संबंधित छोटी-छोटी बातों के प्रति ध्यान आकृष्ट कराया गया। चालकों को स्कूल प्रबंधन द्वारा निर्धारित नियमों के साथ-साथ ट्रैफि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

लौहनगरी को बनना ही चाहिए स्मार्ट सिटी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : स्मार्ट सिटी का नाम सुनते ही शहरवासियों की आंखों की चमक उठतीं हैं। लीज एरिया, 86 बस्ती, मानगो, जुगसलाई, परसुडीह जैसे पंचायती क्षेत्र में बंटे शहरवासी इससे ऊब से गए हैं। सभी चाहते हैं कि एक शहर में एक तरह का कानून हो, समान विकास हो, उससे भी बड़ी बात की जिम्मेदारी किसी एक संस्था या निकाय की हो। फिलहाल अलग-अलग निकायों की छत्रछाया में पल रहे शहर में विकास का पैमाना भी अलग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

वृद्धाश्रम की सोच मतलब जड़ों से कट रहा मारवाड़ी समाज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मारवाड़ी समाज में वृद्धाश्रम की सोच आने का मतलब है कि हम अपनी जड़ों से कटते जा रहे हैं। समाज का चाहे कोई भी संगठन हो अगर इस सोच पर काम कर रहा है तो मंच को इसका विरोध करना चाहिए। समाज को जरूरत इस बात की है कि अर्थाभाव की वजह से जो मेधावी विद्यार्थी आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए समाज की ओर से मदद के हाथ आगे बढ़ें। मंच की जमशेदपुर शाखा को समाज की प्रतिभा के संरक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

कुटीर उद्योग से ही गांव होंगे समृद्ध : सुदर्शन भगत

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आने वाले दिनों में लघु ऋण की योजना सफलीभूत होगी। दरअसल कुटीर उद्योग से ही गांव समृद्ध होंगे। ये बातें भारत सरकार के ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने शनिवार को कहीं। सीबीएमडी से संबद्ध स्वावलंबी झारखंड माइक्रो-वेलफेयर डेवलपमेंट सेंटर के तीसरे वर्षगाठ पर बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में केंद्रीय मंत्री ने स्वावलंबन को उत्सुक महिलाओं को संस्था की ओर से ऋण राशि का च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

कागज पर चल रहे प्रज्ञा केंद्र, 135 में 96 सक्रिय

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम में 135 प्रज्ञा केंद्रों में से महज 96 सक्रिय हैं। यही नहीं, इनमें से भी ज्यादातर प्रज्ञा केंद्रों पर उनके संचालक अनियमित तौर पर बैठते हैं जिस वजह से यहां कोई नहीं आता। इन प्रज्ञा केंद्रों को सक्रिय करने के लिए जिला प्रशासन ने शनिवार को यूटीएल के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त विनोद कुमार ने की। बैठक में डीआरडीए की निदेश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

कंपनी एक्ट-2013 पर हुआ मंथन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेट्रीज ऑफ इंडिया के जमशेदपुर चैप्टर ने शनिवार को 'कंपनी एक्ट-2013' पर सेमिनार किया, जिसमें एक्ट के सभी पहलुओं पर मंथन किया गया। बिष्टुपुर स्थित रूसी मोदी सेंटर फॉर एक्सीलेंस में हुई सेमिनार का उद्घाटन मुख्य अतिथि भारतीय रेल के आप्त सचिव प्रशांत सिंघानिया ने किया, जबकि इस अवसर पर इंस्टीट्यूट के पूर्व चेयरमैन (ईस्टर्न रीजन) दीपक खेतान व कोलकाता... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

भारतीय राजस्व सेवा में जाएगा टेल्को का अनुराग

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टेल्को के राधिनगर निवासी अनुराग कुमार सिंह ने एक बार फिर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है। उसे इस बार 521वां रैंक मिला है। वर्ष 2013 में भी अनुराग ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और नौकरी ज्वॉइन करने के बजाय लंबी छुटटी पर चला गया था। इस बार अनुराग ने बताया कि अब वह भारतीय राजस्व सेवा में अपना योगदान देगा। चिन्मया स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा लेने के बाद अन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

उम्र 26 वर्ष, रैंक भी 26

जमशेदपुर : छोटा गोविंदपुर स्थित पोस्ट ऑफिस प्राइवेट लाइन में रहने वाली नेहा कुमारी को यूपीएससी में 26वां रैंक मिला है। उम्र 26वीं की पड़ाव में 26वें रैंक प्राप्त होने पर नेहा की मां उसे शुभ मानती है। मां उषा देवी बताती है कि बेटी का सपना पूरा हो गया, उसने पूरे परिवार व समाज का नाम रौशन किया है। अपने भाई-बहन में बड़ी होने की वजह से वह परिवार को आगे बढ़ाने की हौंसला पाले हुई थी, उसका विश्वास था कि वह ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

मुसाबनी से शुरू होगा ऑन लाइन म्यूटेशन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम में 15 जुलाई से ऑन लाइन ऑटोमेटिक म्यूटेशन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए उपायुक्त डॉ. अमिताभ कौशल ने अपर उपायुक्त को 15 जुलाई से पहले मुसाबनी अंचल के भूमि के सभी दस्तावेज खतियान और रजिस्टर नंबर टू का डिजिटाइजेशन पूरा करने का निर्देश दिया है। उधर, निबंधन विभाग को भी सभी दस्तावेजों के अंकीकरण का काम 15 जुलाई तक खत्म करने को कहा गया है। जिले में भूमि के दस्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

पंचायत चुनाव के लिए बनेगी 2748 मतदाता सूची

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : नवंबर व दिसंबर में चार चरणों में प्रस्तावित पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची के विखंडन का काम शनिवार से शुरू हो गया है। जिले में कुल 2748 बूथों पर पंचायत चुनाव होंगे और विधानसभा की मतदाता सूचियों का विखंडन कर इतनी ही वोटर लिस्ट बनाई जाएगी। वोटर लिस्ट का विखंडन साफ्टवेयर के जरिए कंप्यूटर के सहारे किया जाएगा। इसकी ट्रेनिंग पहले ही जिला सभागार में दी जा चुकी है। शनिवार को... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

सुपर थर्टी की तरह अब सुपर फोर्टी

- शहर की बेटी को आइएएस बनाने में रही अहम भूमिका - राघवेंद्र, जमशेदपुर : सुपर थर्टी। जान जरूर सुना होगा। बिहार की राजधानी पटना से संचालित इंजीनिय¨रग का कोचिंग संस्थान जो गरीब परिवारों से आनेवाले मेधावी विद्यार्थियों को इंजीनियर बनने से सपने को साकार करने में मदद करता है। अपने इस काम के कारण उसका डंका देश स्तर पर बज चुका है। जी, हां। अब आप सुनिए सुपर थर्टी का नाम। देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी सि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:08 AM (IST)
        

मनरेगा में 13 करेाड़ की तुलना में नौ करोड़ खर्च

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम में मनरेगा रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। जून तक श्रम बजट के 13 करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य था लेकिन इसकी तुलना में महज आठ करोड़ 96 लाख रुपये ही खर्च हो सके हैं। यही नहीं मानव दिवस भी उतने नहीं सृजित हो पाए जितना सृजन करने का लक्ष्य रखा गया था। उपायुक्त डा. अमिताभ कौशल ने समीक्षा बैठक में मनरेगा में पीछे चल रहे प्रखंडों के बीडीओ को जमकर फटकार लगाई। गौरतलब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        

उम्मीदवारों के नामों की सूची प्रकाशित

जमशेदपुर : टाटा कमिंस कर्मचारी यूनियन चुनाव में शनिवार को उम्मीदवारों के नामों की सूची प्रकाशित कर दी गई। 19 मेंबर के लिए होने वाले चुनाव के लिए बीते गुरुवार को 46 यूनियन सदस्यों ने नामांकन फार्म खरीदा था। 19 मेंबरों के लिए होने वाले इस चुनाव में सोमवार को नामांकन पत्रों की जांच, सात जुलाई को उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन, आठ जुलाई को नामांकन वापसी, निर्विरोध निर्वाचित उम्मीदवारों के नाम व उसी दि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        

टाटा जू ने मनाया वन महोत्सव

जमशेदपुर : टाटा स्टील जूलोजिकल पार्क ने शनिवार को अपने परिसर में वन महोत्सव मनाया, जिसमें पार्क के सेक्रेट्री रिशद शेनॉय ने फलदार पौधे लगाए। इसी क्रम में चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने परिसर के विभिन्न स्थानों पर बड़ी संख्या में पौधरोपण किया। इस वर्ष वन महोत्सव समारोह का थीम है 'एक प्राणी-एक पेड़'। जू के कर्मचारियों ने यह शपथ ली है कि वे जू के प्रत्येक जानवर के नाम पर एक पेड़ लगाएंगे। इस वर्ष वन महोत्सव ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        

जुस्को स्कूल में रक्तदान शिविर

जमशेदपुर : जुस्को स्कूल साउथ पार्क में शनिवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 111 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। इस कैंप का उद्घाटन जेईएम फाउंडेशन के प्रशासक एएफ माडन ने फीता काटकर किया। यह आयोजन रंगीलो श्याम सेवा सदन टाटानगर, ब्लड बैंक व वोलिटियंर ब्लड डोनर्स एसोसियेशन का सहयोग सराहनीय रहा। मौके पर स्कूल के प्राचार्य शोभना दे, उप प्राचार्य मिली सिन्हा, स्कूल को-ऑर्डिनेटर के जयश्री, सोमा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        

मटका अड्डा से गिरफ्तार 21 आरोपी भेजे गए जेल

जमशेदपुर : बागबेड़ा थाना अंतर्गत गांधीनगर गुदड़ी मार्केट में शुक्रवार को पुलिस की स्पेशल टीम की छापामारी में दबोचे गए सभी 21 आरोपियों को शनिवार को जेल भेज दिया गया। आरोपियों के खिलाफ जुगसलाई यातायात थाना के थानेदार कुलदीप कुमार के बयान पर मामला दर्ज किया गया है। जेल भेजे गए आरोपियों में नरसिंह राव, गुरुतेज सिंह, सूरज कुमार, सुब्रतो नंदी, समुद्र लोहार, एजाजुलहक, अजय प्रसाद, नितेश अग्रवाल, आशीष प्रसा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        

भवन निर्माण सामग्री सड़क पर दिखी तो हर दिन जुर्माना

जमशेदपुर : उपायुक्त डॉ. अमिताभ कौशल के निर्देश पर सड़क किनारे भवन निर्माण सामग्री यथा ईट, गिट्टी, बालू या अन्य सामग्री गिराकर रखने पर अब खैर नहीं है। उपायुक्त के आदेश के बाद मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने शनिवार को 22 भवन निर्माताओं को 5-5 हजार रुपये का फाइन कर नोटिस दिया है। यादव ने बताया कि सड़क पर भवन निर्माण सामग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        

बर्मामाइंस में किन्नर से मारपीट, छिनतई

जमशेदपुर : बर्मामाइंस मोना रोड निवासी शकीला किन्नर ने घर में घुसकर मारपीट करने, घर का सामान बाहर फेंकने व 22 हजार रुपये निकाल लेने का मामला थाना में दर्ज कराया है। शकीला ने पुलिस को बताया है कि वह बनमाली महतो के घर में अपने अन्य साथियों के साथ किराए पर रहती है। मकान मालिक ने कुछ दिनों पूर्व उसे घर खाली करने को कहा था। वह दूसरे जगह पर मकान देख रही थी। इसी बीच गुरुवार की शाम हीरा देवी, बनमाली महतो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:07 AM (IST)
        
(News from Jamshedpur, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें