Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

धनबाद

¨हदी में काम करना सभी की जिम्मेदारी

धनबाद : मानव संसाधन विकास के वरीय प्रबंधक डीके मिश्र ने कहा कि राजभाषा हिन्दी में काम करना सभी की संवैधानिक जिम्मेदारी है। इसके लिए जरूरी है कि अपने काम में सरल व सहज भाषा का प्रयोग करें। वह शुक्रवार को नोडल अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में बोल रहे थे। पहले सत्र में उदयवीर सिंह, एएम राजभाषा ने हिन्दी यूनिकोड व हिन्दी कंप्यूटिंग की जानकारी दी। दूसरे सत्र में वरीय अनुवादक श्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 09:21 PM (IST)
        

रेस्क्यू स्टेशन हटा तो झरिया का उजड़ना तय

संवाद सहयोगी, धनसार, झरिया : माइंस रेस्क्यू स्टेशन धनसार को हटाने की योजना सरासर जनविरोधी है। बीसीसीएल के इस निर्णय का पुरजोर विरोध किया जायेगा। यह बात शुक्रवार को श्रमिक नेताओं ने रेस्क्यू परिसर में माइंस रेस्क्यू स्टेशन बचाव संयुक्त मोर्चा की बैठक में कही। श्रमिक नेता बीसीकेयू के एसके बख्शी ने कहा कि रेस्क्यू तो झरिया की धरोहर है। पर, इसे बीसीसीएल हटाने की योजना बना चुका है। मजदूर मेहनत कर द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 09:20 PM (IST)
        

जीतपुर में याद किये गये शहीद चंद्रशेखर आजाद

संवाद सहयोगी, जामाडोबा, झरिया : देश की आजादी में अहम भूमिका निभाकर अंग्रेजों की नींद उड़ाने वाले स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की याद में पुण्य तिथि पर वीरता दिवस शुक्रवार को जीतपुर तिवारी बस्ती चौक पर मना। पंचायत बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष कार्तिक तिवारी व संजय पांडेय ने कहा कि हर गांव का बच्चा चंद्रशेखर आजाद बने। तभी देश व समाज का विकास होगा। निगम से गांव को हटाने में बाधक बने मेयर, डिप्टी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 09:18 PM (IST)
        

360 शिक्षकों ने नियुक्ति के बाद भी नहीं किया योगदान

जागरण संवाददाता, धनबाद : देश में रोजगार की कितनी किल्लत है, बेरोजगारों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, सरकारी नौकरी होने की तो बात ही मत पूछिए। लेकिन यहां हालात ऐसे हैं कि सरकारी नौकरी भी हो चुकी है, नियुक्ति पत्र भी मिल चुका है, बावजूद इसके शिक्षक नौकरी छोड़ दे रहे हैं। डीएसई कार्यालय द्वारा शिक्षा सचिव को भेजे गए इंटर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति, पदस्थापन एवं रिक्ति से संबंधित आंकड़ों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 08:24 PM (IST)
        

अब नहीं जागे तो खत्म हो जाएगा झरिया

जासं, झरिया : आरएसपी कालेज, माडा जलमीनार व माइंस रेस्क्यू स्टेशन को साजिश कर हटाने के विरोध में कांग्रेस ने शुक्रवार को चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर दिया।पहले चरण में कतरास मोड़ से शुक्रवार को जुलूस निकाला। डिप्टी मेयर नीरज सिंह ने इस दौरान कहा कि अब भी लोग नहीं जागे तो खत्म हो जाएगा झरिया। कांग्रेस नेता सह डिप्टी मेयर नीरज सिंह व नगर कांग्रेस अध्यक्ष नवल किशोर शर्मा ने जुलूस का नेतृत्व किया। झरिया बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 08:21 PM (IST)
        

वार्डवार मतदाता सूची तैयार करने की कवायद तेज

जागरण संवाददाता, धनबाद : मई-जून में प्रस्तावित धनबाद नगर निगम चुनाव की चल रही तैयारियों की शुक्रवार को उपायुक्त कृपानंद झा ने समीक्षा की। उपायुक्त ने वार्डवार मतदाता सूची का विखंडन कर शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने पर जोर दिया। नगर निगम चुनाव के लिए नए सिरे से वार्ड का परिसीमन किया गया है। वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया जारी है। इस क्रम में वार्डवार पिछड़ों की आबादी के प्रारूप का प्रकाशन किया जा चुका है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:53 PM (IST)
        

घनुडीह में आग पर काबू को कवायद तेज

संवाद सहयोगी, तिसरा, झरिया : घनुडीह परियोजना में लगी भूमिगत आग को काबू में करने के लिए प्रबंधन ने कवायद तेज कर दी है। प्रबंधन ने शुक्रवार को गांधी चबूतरा के पास एक पोकलेन मशीन लगाकर मिट्टी काटने का काम शुरू किया। आग में पानी डालने के लिए घनुडीह ओपी के पीछे से अस्थायी पाइप लाइन बिछायी गई है। प्रबंधन का कहना है कि आग को काबू में करने के लिए परियोजना के आसपास के लोगों को हटाना जरूरी है। तभी आग को प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:27 PM (IST)
        

मुकदमा दर्ज करने में पुलिस से चूक

संवाद सहयोगी, जामाडोबा, झरिया : जीतपुर निवासी राधेश्याम तांती की पुत्री लक्ष्मी देवी ने गिरिडीह के रहने वाले अपने ससुराल वालों पर दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया है। मामले में पुलिसिया चूक के चलते मुकदमा में आरोपियों के सरनेम में तांती की जगह तूरी शब्द लिखा गया। इससे पुलिस के सामने कई अड़चनें पैदा हो गई। जबकि लक्ष्मी ने पुलिस पर आरोपियों को संरक्षण देने का आरोप भी मढ़ा है। लक्ष्मी ने कहा है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:25 PM (IST)
        

हथियार के साथ दबोचे गए ट्रेन लुटेरे

जागरण संवाददाता, धनबाद : 20 दिन में चार ट्रेनों में लूटपाट करनेवाले दोनों अपराधियों को रेल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को बुधवार देर रात रेलवे यार्ड से ही दबोचा गया। उनके पास से यात्रियों से लूटे गए सामान के साथ एक देशी कट्टा और चाकू भी बरामद किया गया है। दोनों को जेल भेजा जा रहा है। पकड़े गए अपराधियों के नाम गुलजार और विकास हैं। गुलजार गोविंदपुर का तो विकास मनईटांड़ का निवासी है। दोनों कई... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:15 AM (IST)
        

कतरास में खुला शहरी स्वास्थ्य केंद्र

संस, कतरास : कतरास में शहरी स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन सिविल सर्जन अरुण कुमार सिन्हा ने किया। फिलहाल जोगता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इसे संचालित किया जाएगा। बाद में जिला परिषद के भवन में स्थानांतरित करने की योजना है। दोनों भवन अगल-बगल में है। सिविल सर्जन ने कहा कि यहां 24 घंटे चिकित्सीय सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। चिकित्सा की बेहतर सुविधा भी मुहैया करायी जाएगी। इसके लिए चिकित्सक व अन्य स्वास्थ्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:15 AM (IST)
        

दहेज प्रताड़ना की प्राथमिकी

निचितपुर : न्यायालय के आदेश पर ईस्ट बसुरिया पुलिस ने रेंगुनी बस्ती के बिसा बाउरी व अन्य लोगों के खिलाफ दहेज अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। पूजा देवी ने अपने पति बिसा बाउरी समेत अन्य के खिलाफ दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए न्यायालय में मामला दायर किया था।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:14 AM (IST)
        

इंग्लैंड से पार्सल आने के नाम पर लगाया चूना

जागरण संवाददाता, धनबाद : इंग्लैंड से पार्सल आने के नाम पर हीरापुर की रहने वाले एमके चौधरी की पत्‍‌नी से एक लाख दस हजार रुपये की ठगी की गई है। मामले को लेकर चौधरी ने थाने में शिकायत की है, बताया है कि दिनांक 24 फरवरी को उनके घर के टेलीफोन पर एक कॉल आया था, फोन उनकी पत्‍‌नी ने रिसीव किया। कॉल करने वाली महिला थी। उसने बताया कि इंग्लैंड से एक कीमती पार्सल आपके नाम से आया हुआ है। दिल्ली में कस्टम की औप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 09:17 PM (IST)
        

लचर विद्युत व्यवस्था के खिलाफ मानव श्रृंखला

जासं, धनबाद : बैंकमोड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत गुरुवार को लचर विद्युत व्यवस्था के खिलाफ मानव श्रृंखला बनायी। जेपी चौक से न्यू मार्केट तक लोगों ने सलोगनयुक्त तख्तियां व बैनर लेकर निर्बाध बिजली आपूर्ति की मांग की। तख्तियों पर लिखा था बिजली विभाग का अजब तमाशा, जेनरेटर और ईनवर्टर पर खर्च हो रहा सारा पैसा। जनप्रतिनिधि वादा निभाओ। मानव श्रृंखला का नेतृत्व चैंबर अध्यक्ष सुरेन्द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:59 PM (IST)
        

नुक्कड़ नाटक कर दी जन-धन योजना की जानकारी

संवाद सहयोगी, सिंदरी : वित्तीय साक्षरता केन्द्र की ओर से गुरुवार को सिंदरी की मनोहर टांड़ बस्ती में नुक्कड़ नाटक हुआ। नाटक के पात्रों ने फर्जी बैंकिंग कंपनियों में निवेश से बचने की सलाह नाटक के माध्यम से दी। साथ ही जन धन योजना के बारे में बताया। युवा पात्रों ने मैनेजर, मुखिया, शराबी एवं शराबी की पत्नी की भूमिका का निर्वहन कर सटीक संदेश दिया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकारी बैंकों से लेन देन करन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:30 PM (IST)
        

बड़ा नवाटांड़ में तीन करोड़ से बनेगा स्कूल का भवन

जासं, धनबाद : ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से सीबीएसई पैटर्न के तहत निश्शुल्क केंद्रीय मॉडल विद्यालय खोले जा रहे हैं। इनका संपूर्ण देखरेख राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत किया जाना है। फिलहाल धनबाद के दो प्रखंड टुंडी और गोविंदपुर के उच्च विद्यालयों के दो कमरों में मॉडल विद्यालय चल रहा है। गोविंदपुर के बड़ानवाटांड़ में पांच एकड़ भूमि पर मॉडल स्कूल क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:29 PM (IST)
        

बालिका से दुष्कर्म के आरोपियों को पुलिस ने भेजा जेल

संवाद सहयोगी, जामाडोबा, झरिया : डुमरी तीन नंबर की रहने वाली अबोध बालिका से दुष्कर्म करने के आरोपी राजू मुंडा व टिंकू सिंह को जोड़ापोखर पुलिस ने गुरुवार को जेल भेज दिया। वहीं बालिका की मेडिकल जांच कराई गई। बताते हैं कि बुधवार की रात बालिका की मां ने पुलिस को दी शिकायत में कहा था कि उसकी बेटी के साथ दुष्कर्म की वारदात को दोनों आरोपियों ने अंजाम दिया है। दोनों आरोपी बालिका जो घर के बाहर खेल रही थी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 06:52 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर में आग लगने से छाया चांद कुइयां में अंधेरा

संवाद सहयोगी, तिसरा, झरिया : बीसीसीएल की चांद कुइयां माडल कालोनी में बुधवार को अंधेरा छा गया। यहां का ट्रांसफार्मर जलने से करीब दो सौ परिवारों के घर अंधेरे में हैं। गुरुवार को परियोजना पदाधिकारी बीके झा व अभियंता जीडी भुई, विनय कुमार चांद कुइयां माडल कालोनी पहुंचे। उन्हें लोगों ने बताया कि जहां ट्रांसफार्मर रखा था उस शेड में काफी कूड़ा जमा हो गया था। पर, उसकी सफाई अरसे से नहीं की गई। उस कूड़े में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 06:49 PM (IST)
        

बाइक सवार अपराधियों ने छीना बैग

संवाद सहयोगी, झरिया : प्रसाद नर्सिग होम के पास बुधवार को काली बाइक में सवार अपराधियों ने हुसैनाबाद 10 नंबर निवासी निजी शिक्षक मो. अनवर हुसैन का बैग छीन लिया। बैग में रखे 25 हजार रूपए, मोबाइल पासबुक व अन्य सामान थे। अनवर ने घटना की जानकारी झरिया थाना को दी है। पुलिस छानबीन कर रही है। अनवर ने बताया कि बाटा मोड़ स्थित बैंक से 25 हजार रूपए निकासी के बाद उसे काले बैग में रखा। मोबाइल, पासबुक, चेकबुक व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:27 PM (IST)
        

जलसंकट से नाराज लोगों ने लगाया जाम

संवाद सहयोगी, जामाडोबा, झरिया : जियलगोरा बस्ती में कई माह से पानी की किल्लत है। नाराज लोगों ने बुधवार को झरिया सिंदरी मार्ग जाम कर दिया। जोड़ापोखर पुलिस अधिकारी राकेश कुमार मौके पर गये पर आंदोलनकारियों ने जाम नहीं हटाया। बाद में डिप्टी मेयर नीरज सिंह पहुंचे व समझाबुझाकर जाम हटवाया। इधर जाम हटने के बाद जमसं नेता रामधीर सिंह भी पहुंचे और लोगों की समस्या के निदान का भरोसा दिलाया। लोगों का कहना था क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 09:48 PM (IST)
        

झरिया में चला अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

संवाद सहयोगी, झरिया/लोदना : सड़क जाम की समस्या से त्रस्त झरिया में पुलिस ने मंगलवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। थाना प्रभारी रवींद्र कुमार राय ने फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को चेतावनी दी कि सड़क से तीन फीट पीछे दुकान लगाएं। नहीं तो मामला दर्ज कर कार्रवाई करेंगे। पुलिस ने चार नंबर से झरिया बाजार तक अतिक्रमण करने वालों को चेतावनी दी। सड़क तक दुकान लगाने वाले दुकानदारों को पीछे हटाया गया। कई दु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 08:00 PM (IST)
        
(News from Dhanbad, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें