Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

धनबाद

हिंदू संस्कृति के अनन्य पुजारी थे मालवीयजी

जागरण संवाददाता, धनबाद : काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक पंडित मदनमोहन मालवीय हिंदू धर्म और संस्कृति के अनन्य पुजारी थे। उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन भारत मां की सेवा में समर्पित किया था। जितने वे उदार, विनम्र, निराभिमानी एवं मृदु थे, उतने ही संयमी, दृढ़, स्वाभिमानी एवं अविचल योद्धा भी थे। कुछ इसी अंदाज में वरीय पत्रकार एवं राज्य सभा सदस्य डॉ.चंदन मित्रा ने पं.मदन मोहन मालवीय जी को नमन किया। मौ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 12:20 AM (IST)
        

अमेरिकन गांधी बर्नी मेयर देंगे शांति का संदेश

जागरण संवाददाता, धनबाद : महात्मा गांधी के पदचिह्नों पर चलते हुए अमेरिकन गांधी के नाम से मशहूर बर्नी मेयर बुधवार को धनबाद पहुंच रहे हैं। वे यहां कोयला नगर स्थित बीसीसीएल के सामुदायिक भवन में व्याख्यान देंगे। कार्यक्रम के आयोजक निर्माता-निर्देशक पिंटू दुर्रानी ने बताया कि बुधवार को दोपहर तीन से सायं सात बजे तक अमेरिकन गांधी का व्याख्यान होगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में बीसीसीएल के वरीय अधिकारी विजय ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 12:11 AM (IST)
        

माडा एमडी का पुतला दहन, मोदी को त्राहिमाम संदेश

जासं, धनबाद : छठा वेतनमान सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे माडा कर्मियों ने मंगलवार को माडा एमडी की अर्थी निकाली। दिन में बड़ी संख्या में कर्मी माडा मुख्यालय गेट के समक्ष एकत्र हुए और एमडी डा. रविंद्र सिंह की अर्थी बनाकर रैली निकाली। उक्त रैली माडा मुख्यालय से आरंभ होकर एसएसएलएनटी कॉलेज होते हुए रणधीर वर्मा चौक पहुंचा, जहां एमडी का पुतला दहन किया गया। अनशन पर बैठे जुनेद ने बताया कि माडा की सम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:23 PM (IST)
        

कार्यालय में जड़ा ताला, कार्मिक प्रबंधक बने बंधक

धनसार : जमसं बच्चा गुट ने कोलियरी हाउसिंग कमेटी में अनियमितता का आरोप लगा शिमलाबहाल न्यू पिट एजेंट कार्यालय में मंगलवार को ताला जड़ दिया। दूसरे कमरे में कार्मिक प्रबंधक एके श्रीवास्तव को दो घंटे तक बंधक बना लिया। जमसं कार्यकताओ ने प्रबंधन पर श्रमिक समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगा नारेबाजी की। रघुनन्दन सिंह ने कहा कि हाउसिंग कमेटी के पुनर्गठन में राकोमसं के संजय राय व जमसं कंती गुट के बसंत ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:16 PM (IST)
        

अमेरिकन गांधी बर्नी मेयर देंगे शांति का संदेश

जागरण संवाददाता, धनबाद : महात्मा गांधी के पदचिह्नों पर चलते हुए अमेरिकन गांधी के नाम से मशहूर बर्नी मेयर बुधवार को धनबाद पहुंच रहे हैं। वे यहां कोयला नगर स्थित बीसीसीएल के सामुदायिक भवन में व्याख्यान देंगे। कार्यक्रम के आयोजक निर्माता-निर्देशक पिंटू दुर्रानी ने बताया कि बुधवार को दोपहर तीन से सायं सात बजे तक अमेरिकन गांधी का व्याख्यान होगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में बीसीसीएल के वरीय अधिकारी विजय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:08 PM (IST)
        

हिंदू संस्कृति के अनन्य पुजारी थे मालवीय जी

जागरण संवाददाता, धनबाद : काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक पंडित मदनमोहन मालवीय हिंदू धर्म और संस्कृति के अनन्य पुजारी थे। उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन भारत मां की सेवा में समर्पित किया था। जितने वे उदार, विनम्र, निराभिमानी एवं मृदु थे, उतने ही संयमी, दृढ़, स्वाभिमानी एवं अविचल योद्धा भी थे। कुछ इसी अंदाज में वरीय पत्रकार एवं राज्य सभा सदस्य डॉ.चंदन मित्रा ने पं.मदन मोहन मालवीय जी को नमन किया। मौ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:51 PM (IST)
        

विकास वैसा हो जो आफत से बचाए

जागरण संवाददाता, धनबाद : 'विकास वैसा हो जो आफत से बचाए, विकास वैसा न हो जो खुद ही आफत बन जाए।' इस सूत्र वाक्य में विकास के साथ-साथ उत्पन्न हो रहे तरह-तरह के आपदा का कारण छिपा हुआ है। झरिया कोयलांचल में भूमिगत आग व भू-धंसान की समस्या से लेकर गत वर्ष केदारनाथ और अब जम्मू-कश्मीर में बाढ़ के कारण आए आपदा के पीछे कहीं न कहीं विकास भी एक प्रमुख कारण है। भारत सरकार और यूएनडीपी के सहयोग से आपदा प्रबंधन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

मानवता सबसे बड़ा धर्म: आइजी

धनसार : पाटलिपुत्र नर्सिग होम जोड़ाफाटक में सोमवार को मारवाड़ी महिला समिति धनबाद ने निश्शुल्क शिशु हृदय रोग जांच शिविर लगाया। शिविर का उद्घाटन आइजी लक्ष्मण प्रसाद सिंह व चिकित्सक पीएन गुटगुटिया ने किया। जयपुर के शिशु हृदय सर्जन मधु चौधरी ने 40 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। मंगलवार तक यह शिविर लगेगा। आइजी लक्ष्मण प्रसाद सिंह ने कहा कि मारवाड़ी महिला समिति का कार्य सराहनीय है। मानवता की सेवा से बड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 10:12 PM (IST)
        

भाजपा-कांग्रेस दोनों के लिए खुला है दरवाजा : बाबूलाल

जागरण संवाददाता, धनबाद : गठबंधन में पहले नेतृत्व तय हो इसके बाद कोई निर्णय लिया जाएगा। क्योंकि पांच सालों तक वे मुंडा और हेमंत सरकार के खिलाफ आंदोलन करते रहे, अब इनके नेतृत्व में चुनाव कैसे लड़ेंगे। वे यह नहीं कहते कि नेतृत्व उनको दिया जाए लेकिन नेतृत्व का एलान होने के बाद फैसला लिया जाएगा। उक्त बातें जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने धनबाद परिसदन में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:36 PM (IST)
        

ददई ने फिर निकाला इंटक का जिन्न

जासं, धनबाद : इंटक का जिन्न फिर बोतल से बाहर निकल आया है। पूर्व मंत्री ददई दुबे ने खुद के यूनियन को असली इंटक का दावा किया है। परिसदन में संवाददाता सम्मेलन कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट में हमारे पक्ष में फैसला आया है। हमारा इंटक असली है। आज के दिन में मैं इंटक का अध्यक्ष हूं। बीसीसीएल आदि के साथ बैठक में हमारे प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। ललन चौबे इस संगठन के महामंत्री नहीं हैं एनजी अरुण महामंत्री हैं। कांग्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:33 PM (IST)
        

रंगदारी छोड़ कोयला कारोबार में उतरेगा बिंदू

जागरण संवाददाता, धनबाद : बिहारी लाल चौधरी हत्याकांड में धनबाद जेल में बंद बिंदू सिंह सोमवार को कोर्ट में पेश हुआ था। पेशी के बाद कोर्ट परिसर में बिंदू सिंह ने कहा कि उन्होंने रंगदारी मांगने का काम छोड़ दिया है, वह कोयले का कारोबार शुरू करने जा रहा है। शरीफ व्यापारी की तरह कोयले का डीओ लगाएंगे और काम करेंगे। लेकिन उन्हें कोई परेशान करेगा तो वे पीठ नहीं दिखाएंगे। इसके अलावा उसने कहा कि बसपा से उनकी ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:01 PM (IST)
        

हां में हां न मिलाने वाले अधिकारी किए जा रहे साइड : अर्जुन मुंडा

संवाद सूत्र, खरसावा : पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने राज्य में व्याप्त प्रशासनिक कार्य संस्कृति पर हेमंत सरकार पर निशाना साधा है। मुंडा ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि क्या कनीय अधिकारी भी विभागीय सचिव को आनन-फानन में हटाने में सक्षम हैं? पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अवर सचिव स्तर के अधिकारी मुख्यसचिव के बारे में निर्णय ले रहे हैं। कुछ ही दिन पूर्व कई वरीय पदाधिकारियों का स्थानांतरण कम महत्व के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 08:46 PM (IST)
        

बगैर महागठबंधन भाजपा को रोकना मुश्किल : जलेश्वर

जागरण संवाददाता, धनबाद : जदयू प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो ने राज्य में भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए महागठबंधन की वकालत की है। उन्होंने कहा कि बगैर तालमेल के हम भाजपा को नहीं रोक सकते। महतो ने सोमवार को भवानी परिसदन जेसी मल्लिक रोड में जदयू जिला कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए महागठबंधन को समय की आवश्यकता करार दिया। उन्होंने कहा-जैसा बिहार में उप चुनाव के दौरान महागठबंधन बना वैसा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 08:44 PM (IST)
        

न्याय को समीना ने लगाई महिला आयोग से गुहार

जाका, झरिया : कतरास मोड़ झरिया निवासी मो. नईम की पुत्री समीना खातून ने ससुराल वालों पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए 4 नवम्बर 2013 को झरिया थाना में शिकायत की थी। बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। पांच मई 2014 को राज्य के पुलिस महानिदेशक रांची और राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष को पत्र देकर न्याय की गुहार लगायी है। समीना का कहना है कि चार बच्चे हैं इनकी परवरिश कैसे करूं। बुजुर्ग पिता के घर ही बोझ बनकर रह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 07:43 PM (IST)
        

आइआइटी दर्जे के लिए 900 यूनिट रक्तदान

जागरण संवाददाता, धनबाद : आइआइटी टैग के लिए आइएसएम छात्रों का इरादा बुलंद होता जा रहा है। अपनी आवाज समर्थ कानों तक पहुंचाने के लिए वे सभी शांतिपूर्ण प्रयास कर रहे हैं। इस कड़ी में रविवार को उन्होंने अद्भुत नजारा पेश किया। स्थान था इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (आइएसएम) का पेनमेन हॉल। यहां जिधर नजर डालिए उधर बेड था और उसपर कोई लेटा नजर आ रहा था। इस बड़े हॉल में कई जमीन पर ही लेटे थे। यहीं के छात्रों ने महा रक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 12:31 AM (IST)
        

बोकारो संशो -- आरपीएसएफ कमांडेंट जवानों से घूस लेते धराए

सीबीआइ दबिश - लंबित वेतन व पीएमई लिव के लिए ले रहे थे दो जवानों से 10-10 हजार रुपये - बटालियन-10 के कमांडेंट हैं वशिष्ट, न्यू जलपाईगुड़ी व असम के भी प्रभार में जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) बटालियन 10 के कमांडेंट एसपी वशिष्ट को धनबाद सीबीआइ की टीम ने रविवार को रिश्वत लेते दबोच लिया। लंबित वेतन व चिकित्सकीय छुट्टी (पीएमई) के लिए वे दो कांस्टेबल से 10-10 हजार रुपये ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 11:59 PM (IST)
        

हिन्दी धर्म, देश व संस्कृति की पहचान

संस, चासनाला : सेल चासनाला, जीतपुर व तासरा कोयला खान समूह के तत्वावधान में रविवार को चासनाला हिन्दी प्रकोष्ठ प्रांगण में राजभाषा हिन्दी पखवारा का शुभारंभ हुआ। महाप्रबंधक एन शिवा प्रसाद, महिला समिति की अध्यक्ष शशि प्रसाद व भाजपा नेत्री शकुंतला मिश्रा ने मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण कर 29 सितंबर तक चलनेवाले हिन्दी पखवारा का उद्घाटन किया। महाप्रबंधक ने कहा कि हिन्दी हमारे धर्म, देश व संस्कृत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:35 PM (IST)
        

अदालतों में 4.4 करोड़ केस लंबित

जागरण संवाददाता, धनबाद : रोटरी क्लब ऑफ धनबाद की ओर से रविवार को धनबाद क्लब में 'फोरम फॉर फास्ट जस्टिस' विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता कोलकाता के प्रवीण पटेल ने कहा कि देर से मिला न्याय अन्याय है। सन 1956 में भारत में 22 लाख केस लंबित थे जो 2012 तक 3.4 करोड़ हो गये। वहीं 2013 में लंबित मामलों की सूची 4.4 करोड़ पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि अगर रफ्तार यही रही तो 2040 तक लंबित केसों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:14 PM (IST)
        

अपडेट- रिश्वत लेते दबोचे गए आरपीएसएफ कमांडेंट

- दो कांस्टेबल से ले रहे थे 10-10 हजार रुपये जागरण संवाददाता, धनबाद : आरपीएसएफ बटालियन 10 धनबाद के कमांडेंट एसपी वशिष्ठ को धनबाद सीबीआइ ने रविवार शाम करीब सात बजे रेलवे कॉलोनी स्थित आवास में दो कांस्टेबल से 10-10 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। एसपी पीके माजी ने छापेमारी टीम का नेतृत्व किया। वशिष्ठ धनबाद के अलावा न्यू जलपाईगुड़ी व आसाम के भी प्रभार में थे। आरपीएसएफ के दो कांस्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:05 PM (IST)
        

कांटों का भी घर मिले बनकर रहो गुलाब..

जागरण संवाददाता, धनबाद : जैसे हो वैसे दिखो पहनो नहीं नकाब, कांटों का भी घर मिले बन कर रहो गुलाब..। कानपुर से आए प्रख्यात कवि सह वरिष्ठ पत्रकार डॉ. सुरेश अवस्थी की इन पंक्तियों के साथ ही महफिल वाह-वाह से गूंज उठी। अगली पंक्तियों में थे मुंह खोले मिसरी झरे, भीतर धरे बिलेड, मौका पाते गायक ले ए बी सी डी जेड..। अवसर था हिन्दी साहित्य विकास परिषद की ओर से जोड़ाफाटक रोड स्थित इंडस्ट्री एंड कॉमर्स भवन में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:51 PM (IST)
        
(News from Dhanbad, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें