Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014

देश में उच्च शिक्षा कड़ी चुनौती: प्रणब

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)

जम्मू [सतनाम सिंह]। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि यह अफसोस की बात है कि देश का कोई भी विश्वविद्यालय दुनिया के पहले 200 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में अपना स्थान नहीं बना पाया है। उन्... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

देश में उच्च शिक्षा कड़ी चुनौती: प्रणब

जम्मू [सतनाम सिंह]। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि यह अफसोस की बात है कि देश का कोई भी विश्वविद्यालय दुनिया के पहले 200 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में अपना स्थान नहीं बना पाया है। उन्होंने कहा कि फिजिक्स में देश को पिछले 83 वर्षों से कोई नोबल पुरस्कार नहीं मिला है। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में उच्च शिक्षा कड़ी चुनौती का सामना कर रही है। उन्होंने अध्यापक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

विकलांग नायब तहसीलदार के तबादले पर लगी रोक

जेएनएफ, जम्मू : हाईकोर्ट ने शारीरिक तौर पर विकलांग नायब तहसीलदार जोगेंद्र सिंह के तबादले पर रोक लगाते हुए सरकार को अपना पक्ष रखने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने सरकार को चार सप्ताह के भीतर आपत्तियां दर्ज करवाने का निर्देश देते हुए तब तक तबादला संबंधी आदेश पर रोक लगा दी है। याचिकाकर्ता जोगेंद्र सिंह के अनुसार, आठ अगस्त 2014 को उसे विकलांग श्रेणी में पदोन्नत कर नायब तहसीलदार बनाया गया और मथवार जम्मू ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

उत्तेजित भीड़ ने कार में लगाई आग

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कुलगाम में रविवार को एक तीन वर्षीय बच्चे को कुचलने के बाद भाग रहे कार चालक को स्थानीय लोगों ने जमकर पीटा। उत्तेजित लोगों ने कार को भी आग के हवाले कर दिया। इस बीच, एक अन्य हादसे में सूमो चालक जख्मी हो गया। जानकारी के अनुसार, कुलगाम जिले के कटीपोरा-यारीपोरा गांव में फारूक अहमद मलिक अपने तीन वर्षीय बेटे फैक अहमद के साथ सड़क के किनारे पैदल चल रहा था। फैक ने पिता की उंगली पकड़ ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

वृद्ध आश्रम के लिए जगह चिन्हित करने का आदेश

जेएनएफ, जम्मू : वृद्ध आश्रम में बुजुर्गो को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग को लेकर विकलांग छात्र ट्रस्ट की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने कश्मीर व जम्मू संभाग में पर्याप्त जगह की निशानदेही करने का आदेश दिया है। सुनवाई के दौरान सीनियर एडवोकेट सुनील सेठी व सीनियर एडिशनल एडवोकेट जनरल गगन बसोत्रा ने कहा कि जमीन की निशानदेही करने के लिए संयुक्त प्रयास करने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

3 डी-चित्रकला से आकर्षित होंगे सैलानी

संवाद सहयोगी, श्रीनगर : पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए तथा अधिक से अधिक पर्यटकों को राज्य की तरफ आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग व एक निजी संस्था ने संयुक्त तौर पर 3 डी-चित्रकला का उद्घाटन किया गया। सोमवार को इस चित्रकला का उद्घाटन प्रसिद्ध डल झील के किनारे स्थित जब्रवान पार्क में कमिशनर सेक्रेटरी शैलेंद्र कुमार ने किया। इस चित्रकला में अन्य देशों के भी कलाकारों जिनमें लिमनेश आगस्टीन, वी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

कामयाबी का श्रेय अभिभावकों अध्यापकों के सहयोग को दिया

राज्य ब्यूरो, जम्मू : एमबीबीएस में सात गोल्ड मेडल हासिल करने वाली आकांक्षा महाजन ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, अध्यापकों व अभिभावकों के सहयोग को दिया। जम्मू विवि के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हाथों सात गोल्ड मेडल हासिल करने वाली आकांक्षा का ही नहीं, बल्कि उसके माता पिता की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। पिछले वर्ष एमबीबीएस करने के बाद अब वह इटरनशिप कर रही है। आकांक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

ज्ञान ही सफलता की कुंजी : उमर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का कहना है कि ज्ञान ही सफलता की कुंजी है। विश्वविद्यालय, उच्च शिक्षण संस्थान और युवा बुद्धिजीवी चहुंमुखी विकास में बदलाव के प्रतीक हैं। सोमवार को जम्मू विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मानवीय एजेंसी बेहतर संस्थानों सृजनता उत्पन्न करते हैं । विश्वविद्यालय और विद्यार्थी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की तरह है। दोनों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

132 विद्यार्थियों को मिली डिग्रियां व मेडल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षांत समारोह में 67 विद्यार्थियों को पीएचडी की डिग्रियां और 65 विद्यार्थियों को मेडल प्रदान किए गए। जम्मू विवि के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में सोमवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए। राज्यपाल एनएन वोहरा जो विवि के चांसलर हैं, ने समारोह की अध्यक्षता की जबकि मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और प्रो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

डॉ. कर्ण सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को एक और झटका देते हुए कांग्रेस वरिष्ठ नेता डॉ. कर्ण भगत अपने कई पार्टी डेलीगेट्स के साथ भाजपा में शामिल हो गए। सोमवार को रंजीत रिसार्ट में आयोजित जनसभा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व लोकसभा सांसद जुगल किशोर शर्मा व संगठन महामंत्री अशोक कौल सहित अन्य पार्टी नेताओं ने डॉ. कर्ण भगत सहित उनके सैकड़ों समर्थकों का हार पहना कर स्वागत किया। इस मौके... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

सीएपीडी श्रमिकों ने भी किया कामकाज ठप

जागरण संवाददाता, जम्मू : उपभोक्ता मामले एवं जन-वितरण (सीएपीडी) विभाग के श्रमिकों ने सोमवार को कामकाज ठप कर नेहरू मार्केट स्थित विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। श्रमिकों के हड़ताल पर जाने से राशन की ढुलाई भी प्रभावित हुई। फूड एंड एलाइड वर्कर्स यूनियन के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे विभाग के यह श्रमिक बकाया वेतन जारी नहीं होने से खफा हैं। उनका कहना है कि विभागीय अनदेखी के चल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

राष्ट्रपति के सम्मान में राजभवन में एटहोम

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में राज्यपाल एनएन वोहरा ने सोमवार रात को राजभवन में एटहोम का आयोजन हुआ। एटहोम में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ विधानसभा के स्पीकर मुबारक गुल, विधान परिषद के चेयरमैन अमृत मल्होत्रा, राज्य उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एमएम कुमार, न्यायधीशों, मंत्रियों, विधायकों के साथ सेना, सुरक्षाबलों, पुलिस के वरिष्ट अधि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

गरीबों के आश्रय पर सुस्ती की मार

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य में गरीबों को आश्रय देने के लिए सरकार कितनी गंभीर है, यह सुंजवा में बन रहे फ्लैटों से साबित हो जाता है। पांच वर्ष से इनका निर्माण कार्य जारी है, लेकिन आज भी फ्लैट बन नहीं पाए हैं। यही नहीं जिन लोगों के लिए यह फ्लैट बनाए जा रहे थे, उसमें भी अब बदलाव किया जा रहा है। सुंजवा में वर्ष 2009-10 में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

आज से टीबी कंट्रोल कर्मचारी हड़ताल पर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जेएंडके रिवाइज्ड नेशनल टीबी कंट्रोल प्रोग्राम इंप्लाइज एसोसिएशन ने अपनी मांगों के समर्थन में सोमवार से हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। वे उन्हें नए नियमों के तहत वेतन नहीं देने का आरोप लगा रहे हैं। कर्मचारियों की ओर से जम्मू-कश्मीर मेडिकल इंप्लाइज फेडरेशन के प्रधान सुशील सूदन ने पत्रकारों से कहा कि अप्रैल 2013 से कर्मचारियों को नए दिशा निर्देशों के तहत वेतन देने को कहा था। कश्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

मिनीबस के अंदर मिला कंडक्टर का शव

जागरण संवाददाता, जम्मू : गांधी नगर के डिग्यिाना क्षेत्र में सड़क किनारे खड़ी मिनीबस के अंदर उसके कंडक्टर का शव बरामद हुआ। हालांकि मृतक के शरीर पर किसी प्रकार की चोट के निशान नहीं पाए गए। पुलिस ने मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जीएमसी अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम करवाया। गांधी नगर थाने में मामले को दर्ज किया गया है। मृतक की पहचान काका राम पुत्र चुन्नी लाल निवासी अखनूर के रूप में हुई है। सोमव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

पीएचई कर्मियों ने की नारेबाजी

संवाद सहयोगी, सांबा : पीएचई वर्कर्स वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान पर पीएचई कर्मी हड़ताल पर चले गए। कर्मियों ने पानी की सप्लाई को बंद कर दिया, जिससे कई जगहों पर पानी की सप्लाई नहीं हो सकी। एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष ने कहा कि उनके संगठन ने राज्य सरकार के साथ कई बार वार्ता कर कर्मचारियों व सीपी वर्कर्स की मांगों को उठाया था, लेकिन हर बार उनके संगठन को सरकार के प्रतिनिधियों ने गुमराह किया। पीएचई मंत्री ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

बिजली के टूटे तार से युवक को लगा करंट

जागरण संवाददाता, जम्मू : बिजली के हाईटेंशन टूटे तार की चपेट में आने से युवक को करंट लग गया। युवक को उसके परिजनों ने जीएमसी अस्पताल में पहुंचाया, जहां उसका उपचार जारी है। युवक की पहचान बुआ दित्ता पुत्र सूरम सिंह निवासी धर्म खू, मरजाली के रूप में हुई है। यह हादसा सोमवार को उस समय पेश आया जब युवक अपने घर से बाहर किसी काम के लिए निकला। युवक के घर के बाहर से गुजर रहे हाइटेंशन तार टूट कर नीचे लटक रहे थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

मिनीबस से गिर कर कंडक्टर की मौत

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के पलौड़ा तालाब इलाके में मिनीबस से नीचे गिरने से कंडक्टर की मौत हो गई। मृतक की पहचान 26 वर्षीय सोनू निवासी राजौरी के रूप में हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे जीएमसी अस्पताल के शवगृह में रखवा कर मामले की जांच शुरू कर दी है। सोनू पलौड़ा इलाके में चलने वाली मिनीबस का कंडक्टर रोज की तरह मिनीबस के साथ चल रहा था। सोमवार दोपहर को भी मिनीबस के साथ चल रहा था तभी पलौड़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

कालिका धाम में मिलेंगी बेहतरीन सुविधाएं

अंचल सिंह, जम्मू श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन के बाहर एक और धाम 'कालिका धाम' का निर्माण करवाया है। वातानुकूलित इस धाम में श्रद्धालुओं को सस्ते दाम पर कमरे, डॉरमेटरी और भोजन मिलेगा। जम्मू रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही मात्र कुछ कदमों की दूरी पर मुख्य मार्ग पर बनाए गए इस कालिका धाम को सोमवार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

गूंज रहा गणपति का गुणगान

जागरण संवाददाता, जम्मू : महोत्सव के दौरान पूरा शहर भगवान श्री गणेश के भक्ति रस में डूबा दिख रहा है। परेड ग्राउंड में श्री गणेश महोत्सव यज्ञ में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसा लगता है जैसे हर कोई भगवान गणपति का आशीर्वाद प्राप्त करने में जुटा हो। बारिश के दौरान भी श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नजर नहीं आई। भारतीय वैदिक संस्थान जम्मू की ओर से आयोजित श्री गणेश महोत्सव के चौथे दिन श्रद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

साइरस स्कूल ने डॉ. राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि

संवाद सहयोगी, बिश्नाह : साइरस विद्यालय में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य योगेश जंडियाल ने स्व. डॉ. राधा कृष्णन के चित्र के आगे ज्योति प्रज्वलित की और सभी शिक्षकों के साथ उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। विद्यार्थियों ने डॉ. राधा कृष्णन के विषय पर अपने-अपने विचार प्रकट किए और नाटक व संगीत के माध्यम से कार्यक्रम को आनंदायक बनाया। कार्यक्रम की समाप्ति पर विद्यार्थियों ने केक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Tuesday 02 09 2014

33°c
यह भी देखें