Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 18,2014

बाढ़ से जम्मू के व्यापार पर पड़ी दोहरी मार

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:11 AM (IST)

जागरण संवाददाता, जम्मू। प्राकृतिक आपदा का जम्मू के व्यापार पर दोहरी मार पड़ी। स्थानीय स्तर पर व्यापार थमने के साथ कश्मीर से करोड़ों की लेनदारी फंस गई है, जिसके अब वसूली के आसार भी नहीं दिख रहे। जम्मू के अलावा अमृतसर व लुधियाना ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बाढ़ से जम्मू के व्यापार पर पड़ी दोहरी मार

जागरण संवाददाता, जम्मू। प्राकृतिक आपदा का जम्मू के व्यापार पर दोहरी मार पड़ी। स्थानीय स्तर पर व्यापार थमने के साथ कश्मीर से करोड़ों की लेनदारी फंस गई है, जिसके अब वसूली के आसार भी नहीं दिख रहे। जम्मू के अलावा अमृतसर व लुधियाना मंडी भी कश्मीर के हालात पर सकते में है। कश्मीर घाटी में खाद्य आपूर्ति मुख्य रूप से जम्मू, अमृतसर व लुधियाना से होती है। हर महीने करोड़ों रुपये की खाद्य सामग्री इन मंडियों स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:11 AM (IST)
        

सौ दिनों में ही निकली मोदी सरकार की हवा : आजाद

जागरण संवाददाता, राजौरी। पुंछ और राजौरी के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के दौरे पर आए राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सौ दिन में ही मोदी सरकार की हवा निकल गई है। कांग्रेस फिर से उभरकर सामने आ रही है। कांग्रेस जमीन से जुड़ी हुई पार्टी है। पत्रकारों से बातचीत में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि चुनाव से पहले इन लोगों ने देश के लोगों को कई सब्जबाग व सपने दिखाए, लेकिन सौ दिनों के अंदर ही हवा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

श्रीनगर में 18 से काम करने लगेगा सचिवालय

राज्य ब्यूरो, जम्मू। बाढ़ प्रभावित कश्मीर में राहत कार्यो को तेजी देने के लिए 18 सितंबर से श्रीनगर सचिवालय काम करना शुरू कर देगा। वहीं कश्मीर घाटी के सभी सरकारी कार्यालय सप्ताह के सातों दिन काम करेंगे। यह व्यवस्था अक्टूबर माह के अंत तक श्रीनगर में दरबार बंद होने तक जारी रहेगी। अलबत्ता, यह आदेश बाढ़ के चलते बंद किए गए शिक्षण संस्थानों पर प्रभावी नहीं होगा। ये फैसले सोमवार को श्रीनगर में मुख्यमं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:42 AM (IST)
        

बचाव अभियान में कोई भेदभाव नहीं: उमर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर में दुष्प्रचार करने वालों को कड़ा जवाब देते हुए कहा है कि सेना, वायुसेना, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के बचाव अभियान का सबसे अधिक फायदा घाटी के निवासियों को हुआ है। मुख्यमंत्री रविवार को श्रीनगर में पत्रकाराें से बातचीत करते हुए स्पष्ट किया कि यह कहना गलत है कि बचाव अभियान सिर्फ अन्य राज्यों के निवासियों, गणमान्य लोगों तक ही सीमित रहा।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

जम्मू-कश्मीर में 5700 करोड़ का अनुमानित नुकसान

जागरण संवाददाता, जम्मू। एसोशिएटिड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़ से 5700 करोड़ रुपये का नुकसान होने का प्रारंभिक अनुमान लगाया है। एसोचैम के मुताबिक राज्य के होटल, ट्रेड, कृषि तथा बुनियादी ढांचे को ही 2630 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है। यह शुरुआती अनुमान है। जैसे-जैसे कश्मीर में पानी की स्तर कम होगा, नुकसान का सही आंकलन लग पाएगा। एसोचैम के महासचिव डीएस राव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 02:08 AM (IST)
        

कश्मीर की बाढ़ से सीखे लेगी सरकार : उमर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि राज्य सरकार कश्मीर में आई बाढ़ से सीख लेगी। हालात ठीक होते ही बाढ़ से निटपने के लिए कदम उठाने का अभियान तेज किया जाएगा। सरकार ने प्रभावित लोगों को छह महीने का राशन देने की भी घोषणा की है। श्रीनगर में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने माना कि बाढ़ के पहले 24 घटों में सरकार नाम की कोई चीज नहीं थी। सरकार का सारा बुनियादी ढांचा जलमग्न ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 12:46 AM (IST)
        

कश्मीर में बाढ़ के हालात युद्ध जैसे हैं: आजाद

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कश्मीर में बाढ़ में बचाव व राहत कार्यो में लगे सेना के जवानों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। वायु सेना को हेलीकॉप्टर की उड़ानें भी बढ़ानी चाहिए। उन्होंने बाढ़ से बने हालात के राज्य व केंद्र सरकार की तरफ से उठाए जा रहे कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राजनीतिक स्तर की निगरानी की जरूरत है ताकि बचाव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 02:04 AM (IST)
        

सूमो चालक को दो वर्ष की सजा

जेएनएफ, जम्मू : लापरवाही से वाहन चला कर कार चालक को रौंद कर मारने के आरोपी सूमो चालक को प्रधान सत्र जज कठुआ ने दो वर्ष की सजा सुनाई है। कठुआ पुलिस द्वारा कोर्ट में दायर शिकायत के अनुसार 10 मार्च 2006 को पुलिस को सूचना मिली की पंजाब के पठानकोट से जम्मू आ रही सूमो गाड़ी नंबर पीबी01-3557 ने बनोटी के पास सामने से आ रही कार नंबर पीबी02-9255 को टक्कर मार दी। हादसे में कार सवार व्यक्ति की मौत हो गई। कठ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

ठंडी कस्सी के लोगों ने हाईवे जाम किया

जागरण संवाददाता, राजौरी : बारिश और बाढ़ से प्रभावित ठंडी कस्सी क्षेत्र के लोगों ने राहत कार्य न होने पर जमकर प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा कि प्रशासन ने अभी तक हमारे क्षेत्र में किसी भी प्रकार की राहत नहीं पहुंचाई है, जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना था कि क्षेत्र में कई मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। लोगों का काफी नुकसान हुआ है, लेकिन अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

विदेशी रिवाल्वर और नकली नोटों के साथ व्यक्ति गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, सांबा : निजी होटल में एक व्यक्ति से एक रिवाल्वर, पांच राउंड व 8 हजार रुपये के एक-एक हजार के नकली नोट मिले हैं। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान इनास अली 38 पुत्र हासिम अली निवासी दबलांग पुलिस स्टेशन लंका, जिला नागांव, असम के रूप में हुई है। आरोपी को सांबा के एक निजी होटल शिवम गेस्ट हाउस से पकड़ा गया। सेना के खुफिया विंग (एमआइ) व पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में इसे ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

राजौरी-पुंछ में फिर बारिश शुरू

जागरण संवाददाता, राजौरी : एक सप्ताह तक कहर बरपाने के बाद रविवार को सूर्यदेव ने दर्शन दिए थे, जिसके बाद राहत अभियान तेज हुआ था। सोमवार शाम को फिर से राजौरी-पुंछ दोनों जिलों में मूसलधार बारिश शुरू हो चुकी है। बारिश शुरू होते ही प्रशासन फिर से हरकत में आ गया है और जो भी लोग नदी नालों के जलस्तर घटने के बाद वापस अपने घरों को चले गए थे उन लोगों को फिर से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का सिलसिला शुरू कर द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

मनैयाल व कटारमल गांव जमींदोज

गगन कोहली, राजौरी पिछले पांच दिनों से हो रही मूसलधार बारिश ने जिले के कई हिस्सों में भारी तबाही मचाई है। जिले के थन्ना मंडी व मंजाकोट तहसील में बारिश का सबसे अधिक कहर बरपा है। इन दोनों क्षेत्रों में कई गांव पूरी तरह से मिट्टी के मलबे में तबदील हो चुके हैं। मनैयाल और कटारमल गांव पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। लोग अपने घरों से बेघर हो चुके हैं। खुले आसमान के नीचे लोग रहने को मजबूर है। गांवों तक आने जा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

राहत न मिलने पर किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, राजौरी : भारी बारिश व बाढ़ के कारण प्रभावित हुए चौधरी नाढ़ क्षेत्र के लोगों ने राहत न मिलने पर जिला सचिवालय में पहुंचकर प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। उन्होंने जिला आयुक्त से भी मिलकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। जिला सचिवालय में प्रदर्शन कर रहे सरपंच मुहम्मद आजम ने कहा कि क्षेत्र में भारी बारिश व बाढ़ से 15 मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। लोग खुले आसमान के नीचे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

गौरी नंदन को किया विदा

जागरण संवाददाता, राजौरी : नगर के संन्यास आश्रम में स्थापित गणपति जी की मूर्ति को सोमवार शाम को विसर्जित कर दिया गया। इस अवसर पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ मौजूद थी। इस अवसर पर महा मंडलेश्वर राज गुरु 1008 स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। एसवीएस वीमेन कॉलेज के पास नदी में मूर्ति को विसर्जित किया गया। संन्यास आश्रम से शोभायात्रा भी निकाली गई जो विभिन्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

बेघर लोगों ने स्कूलों व पंचायत घरों में ली शरण

संवाद सहयोगी, कालाकोट : क्षेत्र में एक सप्ताह तक लगातार हुई बारिश भले ही थम गई है, लेकिन लोगों की मुसीबतें अभी भी बरकरार है। बारिश के कहर से क्षेत्र में 50 परिवारों के सौ से अधिक कच्चे मकान क्षतिग्रस्त होकर जमींदोज हो गए हैं। बेघर लोगों ने स्कूलों व पंचायत घरों में शरण ली है। खेतों में लगी मक्की व धान की फसलें भी नष्ट हो गई हैं। तहसील क्षेत्र से जुड़ने वाले मुख्य व लिंक मार्ग बाधित होने से कई गां... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

चहुंओर दर्द, चिंता और बेबसी

रोहित जंडियाल, जम्मू कहीं अपनों से बिछड़ने का दर्द तो कहीं उनसे संपर्क न होने की चिंता। बाढ़ के कहर के आगे हर कोई बेबस है। कश्मीर में जहां-तहां फंसे लोगों के परिजनों के आंखों में आंसू हैं। उनके पास संदेश भेजने के लिए सोशल साइट्स ही एकमात्र सहारा है, जिन पर इन दिनों अपनों को ढूंढने के हजारों संदेश हैं। इस समय कश्मीर में देश के विभिन्न राज्यों के हजारों लोग फंसे हुए हैं। यही नहीं जम्मू संभाग के भी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

कश्मीर में फंसे लोगों के परिजन परेशान

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कश्मीर में बाढ़ में फंसे जम्मू के लोगों के परिवारजन काफी परेशान हैं। कोई संपर्क न होने से उनकी परेशानियां और बढ़ गई हैं। सरकार की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर भी किसी काम नहीं आ रहे हैं। शहर के चिन्नोर के नजदीक लक्ष्मीरपुरम में रहने वाले अशोक हांडु के परिवार वाले काफी परेशान है। अशोक फोरेस्ट कॉरपोरेशन में काम करता है। उसकी मां ललिता ने बताया कि अशोक का गत दिवस फोन आया था। उसन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

ऑपरेशन मेघ राहत

-अब तक सेना ने प्रभावित इलाकों में अभियान चलाकर 23,530 लोगों को बचाया है। -वायुसेना के 52 विमानों ने 140 उड़ाने भर 155 टन राहत सामग्री फेंकी। -लोगों को बाढ़ से बचा रही सेना की 57, एनडीआरएफ की 118 नौकाएं। तमिलनाडु से 30 और नौकाएं आ रही हैं। -बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 85 मीट्रिक टन दवा पहुंचाई गई हैं। - संचार व्यवस्था सुचारू करने के लिए जम्मू व बंगलूरू से बीएसएनएल के संचार उपकरण पहुंचाए जा रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

चराला तहसील के मुख्यालय को बदलने के लिए याचिका

जेएनएफ, जम्मू : डोडा जिला में गठित नई तहसील चराला के मुख्यालय को सेवा गांव से पुनीजा गांव में बनाए जाने की याचिका की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने डोडा के जिलायुक्त से दो सप्ताह के भीतर मामले की रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट में स्वामी राज भगत द्वारा चराला तहसील के अधीन आने वाले कई गांवों के लोगों के हवाले से कोर्ट में अर्जी की है कि राज्य सरकार ने चराला तहसील का मुख्यालय सेवा गांव में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

बाढ़पीडि़त परिवार के सदस्य ने खाया जहर

संवाद सहयोगी, नौशहरा : राजपुर कमीला में नाले में आई बाढ़ में बही बारातियों की बस में काल के ग्रास बने लोगों के परिजन सदमे से नहीं उबर पा रहे हैं। सोमवार दोपहर को पीड़ित परिवार के एक सदस्य ने घर में रहस्यमय परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खा लिया। डॉक्टरों ने उसकी नाजुक हालत को देखते हुए उसे प्राथमिक उपचार देने के बाद जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया। जानकारी के अनुसार कृपाल सिंह निवासी राजपुर भाटा ने सोम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 17 09 2014

29°c
यह भी देखें