Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ऊना

होनहार विद्यार्थियों को किया सम्मानित

संवाद सहयोगी, टाहलीवाल : एसडी पब्लिक स्कूल पालकवाह में मंगलवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मनाया गया। कार्यक्रम में एडीएम राजेश मारिया मुख्यातिथि थे। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ देश के महापुरुषों के आदर्शो को जीवन में अपनाना चाहिए। प्रधानाचार्य संदीप शर्मा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। आठवीं कक्षा की जसलीन ने भाषण प्रस्तुत किया तथा मनप्रीत ने गीत प्रस्तुत कर समां बांधा। पांचव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:33 AM (IST)
        

हत्या नहीं, हादसे में हुई थी कमांडो की मौत

संवाद सहयोगी, गगरेट : विकास खंड गगरेट के जोह गांव के जंगल में मृत मिले एनएसजी कमांडो यशपाल के मामले में नया मोड़ आ गया है। मामले की जांच कर रही सीबीआइ इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि यह हत्या का मामला नहीं है। सीबीआइ ने जांच में पाया है कि यशपाल की मौत दुर्घटनावश गिरने से हुई थी। इसी के आधार पर अब सीबीआइ ने इस मामले में सीआर (केंसलेशन रिपोर्ट) तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कांगड़ा जिला के सीमा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:03 AM (IST)
        

मौसम ने धोई आलू की फसल

जागरण संवाददाता, ऊना : जिला ऊना में आलू की फसल पर मौसम की मार पड़ी है। जिले में करीब एक हजार हेक्टेयर भूमि पर किसानों ने आलू की फसल लगाई थी। लगातार बारिश से आलू की करीब 55 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई है। ऊना जिला में आलू की फसल बर्बाद होने पर किसानों को लगभग एक करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। वहीं, कृषि विभाग ने जिले में करीब 70 लाख रुपये की आलू की फसल तबाह होने की रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भेजी है।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:03 AM (IST)
        

दो सड़क हादसों में चार लोग घायल

जागरण संवाददाता, ऊना : ऊना जिला में दो सड़क हादसों में चार लोग घायल हो गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। सोमवार देर रात ऊना रोड पर ट्रक को अम्ब में सड़क किनारे खड़ा करके उतर रहे चालक को पीछे से एक बाइक ने टक्कर मार दी। हादसे में ट्रक चालक दिलावर ¨सह पुत्र प्रीतम ¨सह निवासी गढ़शंकर जिला होशियारपुर पंजाब और बाइक सवार सुरेश कुमार पुत्र कुलदीप ¨सह निवासी ठठल व रमेश पुत्र सत्थू राम निवास... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

लोगों को योग व ध्यान का महत्व बताया

ऊना : द ऑर्ट ऑफ लि¨वग संस्था एवं श्रीश्री युवा मंडल की ओर से गांव कांगड़ में पांच दिवसीय नव चेतना शिविर लगाया गया। संस्था के संचालक राकेश कुमार ने बताया कि शिविर के दौरान सभी को ध्यान, प्राणायाम, योग, आसन व सत्संग का महत्व बताया गया। उन्होंने बताया कि ऐसे शिविरों का आयोजन न केवल शहरी स्तर पर रहने वाले लोगों के लिए लाभदायक है बल्कि इनके माध्यम से ग्रामीणों को भी जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर रा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

जट्टपुर स्कूल के मेधावी सम्मानित किए

ऊना : राजकीय प्राथमिक पाठशाला जट्टपुर में मंगलवार को मुख्याध्यापक अशोक मनकोटिया की अध्यक्षता में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मनाया गया। कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा संतोषगढ़ की शाखा प्रबंधक उर्वशी शर्मा और समाजसेवी शिवकांत पराशर ने बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित होकर स्कूल के होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे लक्ष्य के लिए कड़ी मेहनत करें... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

ईश्वर को पाने कलिए चित की शांति जरूरी : अतुल

संवाद सूत्र, अम्ब : आचार्य अतुल कृष्ण महाराज ने कहा कि अशांत चित में प्रभु का अनुभव नहीं हो पाता। ईश्वरीय अनुभूति के लिए चित की शांति पहली सीढ़ी है। हम परमात्मा में होकर भी उन्हें नहीं जान पाते। सागर के बीच रहकर भी जैसे कोई मछली सागर से अपरिचित ही रह जाती है। हमारे सब ओर परमात्मा ही मौजूद है। जीवन का सबसे बड़ा सत्य यही है। सर्वत्र उपस्थित ईश्वर की खोज के लिए प्रेम का दीपक जलाना होगा। प्रेम का दीया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

आध्यात्मिक गतिविधियों से जीवन में आगे बढ़ने को किया प्रेरित

जागरण संवाददाता, ऊना : द आर्ट ऑफ लि¨वग संस्था की ओर से जलग्रां के विश्वकर्मा मंदिर में युवा सशक्तीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों व युवाओं ने हिस्सा। कार्यक्रम में बच्चों ने ध्यान, प्राणायाम, सुदर्शन क्रिया के माध्यम से शारीरिक व मानसिक विकास के लाभ उठाए। शिविर का संचालन द आर्ट ऑफ लि¨वग संस्था के प्रशिक्षक एवं पूर्व राज्य संयोजक उदय शर्मा ने किया। उन्होंने शिविर में बच्चों को सांस्कृ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

नंगल कलां स्कूल की शालू 11वीं कक्षा में अव्वल

टाहलीवाल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंगल कलां का मंगलवार को परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। प्रधानाचार्य राकेश भारद्वाज ने बताया कि छठी कक्षा से कनिका प्रथम, ज्योति द्वितीय व पूजा तृीतय स्थान पर रही। सातवीं कक्षा से शांति प्रथम, अभिषेक द्वितीय, रीया व अनिकेत तृतीय स्थान पर रहे। नौवीं कक्षा से साक्षी प्रथम, काजल द्वितीय व मीनाक्षी तीसरे स्थान पर रही। 11वीं कक्षा से शालू देवी प्रथम सरोज ने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

शिक्षा का अधिकार पर गरमाई युवा संसद

संवाद सहयोगी, टाहलीवाल : देवभूमि शिक्षण संस्थान चंदपुर में मंगलवार को युवा संसद कार्यक्रम के अंतर्गत वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दो घंटे चली युवा संसद में पक्ष-विपक्ष में जबरदस्त बहस हुई। इसमें कई विभिन्न मुद्दों पर विचार-विर्मश किया। शिक्षा का अधिकार अहम मुद्दे पर संसद गर्माया रहा। अंत में शिक्षा के अधिकार पर छह साल से लेकर 14 साल तक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने पर बिल पास करवाया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

आर्य पब्लिक स्कूल बंगाणा के होनहार सम्मानित

बंगाणा : आर्य पब्लिक स्कूल बंगाणा का वाíषक परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। कार्यक्रम में राजस्व विभाग के सत्यपाल शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने विभिन्न कक्षाओं के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

ऊना में सीटू ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, ऊना : प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था के विरोध में मंगलवार को सीटू नेताओं ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिला मुख्यालय में किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मिनी सचिवालय पहुंचे। कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआइएम) व सीटू के कार्यकर्ताओं ने शिमला स्थित पार्टी मुख्यालय पर पुलिस द्वारा की गई तोड़फोड व बिना सर्च वारेंट के पार्टी कार्यालय मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

मनुष्य को सादा जीवन जीना चाहिए : निरूपानंद

संवाद सहयोगी, ¨चतपूर्णी : प्रसिद्ध विचारक स्वामी निरूपानंद ने कहा है कि ईश्वर ही इस संसार में मुक्तिदाता है। उसके बताए मार्ग पर चलकर आराधना करनी चाहिए। मनुष्य को परमात्मा स्मरण नहीं भूलना चाहिए। नारी-¨चतपूर्णी में प्रवचन करते हुए स्वामी ने कहा कि भौतिक चकाचौंध से आज मनुष्य भ्रमित हो रहा है। जीवन में सच्चा सुख चाहिए तो फिर संतोष रखना ही पड़ेगा। इंसान इस संसार में खाली हाथ आता है। उसके बाद वह करोड़ों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

धार क्षेत्र में जंगली जानवरों ने उड़ाई किसानों की नींद

संवाद सहयोगी, ¨चतपूर्णी : ¨चतपूर्णी विस क्षेत्र की धार बेल्ट में अनुकूल मौसम के चलते इस बार गेंहू की बंपर फसल होने की उम्मीद बंधी है। फसल तैयार होने से ऐन पहले जंगली जानवरों की मौजूदगी ने किसानों का दिन का चैन व रात की नींद छीन ली है। फसल को जानवरों से बचाने के लिए किसानों को इन दिनों ठीकरी पहरा देने पर मजबूर होना पड़ा रहा है। धार क्षेत्र की घंगरेट, बधमाणा, नारी, लोहारा अप्पर, लोहारा लोअर, कुहाड़छन्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

बधमाणा के वार्ड पांच में पेयजल किल्लत

¨चतपूर्णी : ¨चतपूर्णी के बधमाणा गांव के वार्ड पांच की बस्ती में पेयजल किल्लत से ग्रामीण परेशान हैं। गांववासियों का आरोप है कि कर्मचारियों की कमी से यह स्थिति बनी है। बस्ती के दूरदराज के घरों में पानी नहीं पहुंच पाता है। स्थानीय निवासियों अशोक, राजू, सतीश और सुभाष ने बताया कि वह कई बार विभाग से शिकायत कर चुके हैं लेकिन आश्वासनों के सिवाय उन्हें कुछ नहीं मिला। उन्होंने विभाग से पेयजल सप्लाई सुनिश्चि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

दौड़ में रजत पदक विजेता अंजली का किया स्वागत

जागरण संवाददाता, ऊना : राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोअर भंजाल (बड़ा तालाब) की कक्षा आठवीं की छात्रा अंजली ने युवा सेवा एवं खेल विभाग की ओर से हाल ही में शिमला में आयोजित 3000 मीटर दौड़ में अंडर-16 वर्ग की लड़कियों के मुकाबले में प्रदेश भर में द्वितीय स्थान हासिल करके रजत पदक व 10,000 की ईनामी राशि जीती है। अंजली ने इससे पूर्व ऊना में विभाग द्वारा आयोजित 3,000 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान हास... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

खनन माफिया का पार्षद पर जानलेवा हमला

संवाद सहयोगी, ऊना : स्वां नदी में खनन करने वाले गिरोह के सदस्यों ने संतोषगढ़ नगर परिषद के पार्षद दलीप डोजी पर जानलेवा हमला कर दिया। हमले से कुछ देर पहले खनन माफिया से जुडे़ लोगों ने दलीप को जान से मारने की धमकी दी थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस को दी तहरीर में दलीप ने बताया कि मंगलवार को उन्हें सूचना मिली थी कि खनन माफिया से जुडे़ कुछ लोग स्वां नदी के किनारे उनकी भूमि पर अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:15 PM (IST)
        

दुआ करो! यूं ही रहे मौसम

संवाद सहयोगी, ¨चतपूर्णी : मार्च खत्म हो गया मगर मौसम में ठंडक बरकरार है। इसी का परिणाम है कि ¨चतपूर्णी क्षेत्र के जंगल इस वर्ष अप्रैल शुरू होने तक पूरी तरह सुरक्षित हैं। अभी तक अग्निकांड का कोई मामला सामने नहीं आया है। प्रकृति को धन्यवाद इसलिए भी देना जरूरी है क्योंकि गत वर्षो में मार्च में चिंतपूर्णी क्षेत्र के जंगल धू-धूकर जलते रहे हैं। असंख्य वन्य प्राणियों के साथ लाखों रुपये की वन संपदा हर वर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 05:03 PM (IST)
        

ऊना में बारिश व तूफान से जनजीवन प्रभावित

ऊना : जिले भर में सोमवार को बारिश व तूफान से जनजीवन प्रभावित हुआ। जिले के कई इलाकों में बिजली बंद रही तो कहीं दूरसंचार व्यवस्था ठप हो गई। जिले के बंगाणा के तलमेहड़ा, जोल, नलवाड़ी समेत कई गांवों में तूफान के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हुई। इसके अलावा अंब के गगरेट इलाके में भी बिजली गुल होने से लोगों के दिनचर्या के कार्य प्रभावित हुए।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:25 PM (IST)
        

प्रियंका धीमान ने झटका प्रथम स्थान

संवाद सहयोगी, ऊना : लार्ड कृष्णा पब्लिक हाई स्कूल कोटला कलां में सोमवार को वाíषक परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। प्रबंधक शिव कुमार सैणी ने बताया कि स्कूल का परिणाम शत प्रतिशत रहा है। स्कूल की नौंवी कक्षा में प्रियंका धीमान ने प्रथम व अंजलि सैणी दूसरे व कीर्ति सैणी तीसरे स्थान पर रही। विश्वास सैणी व सुरेंद्र ¨सह ने चौथा स्थान पाया। नर्सरी से आठवीं कक्षा तक का परिणाम सीसीई के आधार पर किया गया। इसमें,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:04 PM (IST)
        
(News from Una, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें