Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोलन

गुणात्मक शिक्षा सुदृढ़ विकास की नींव : शांडिल

जागरण संवाददाता, सोलन : भावी पीढ़ी को गुणात्मक शिक्षा ही हमारे सुदृढ़ विकास की नींव है और प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि राज्य के सभी गावों में बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध हो, यह दायित्व ही नहीं सरकार का लक्ष्य भी है। इस वर्ष प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र पर 4282 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं और प्रदेश के सभी विद्यालयों में अधोसंरचना सुविधाओं के लिए समुचित धन उपलब्ध करवाया जा रहा है तथा सभी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

सरस्वती विद्या मंदिर में बच्चों ने मचाई धमाल

संवाद सहयोगी, बद्दी : सरस्वती विद्या मंदिर बद्दी में दीवाली के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चों ने अपनी-अपनी कक्षाओं को सजाया गया व सदन के अनुसार सुंदर रंगोली भी बनाई। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती विद्या मन्दिर बद्दी के प्रबंधक चेतन नागर व सदस्य संजय राणा ने दीप जलाकर की। बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। रिषिका, शिखा, प्रियंका और आशा ने ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 04:24 PM (IST)
        

कर चोरों से वसूला 2.04 लाख जुर्माना

संवाद सहयोगी, परवाणू : आबकारी व कराधान विभाग परवाणू वृत्त की टीम ने दो मामलों में कर चोरी के आरोप में कर व जुर्माने सहित दो लाख चार हजार रुपये वसूल करने में सफलता हासिल की है। आबकारी एवं कराधान अधिकारी भूप राम शर्मा ने बताया कि उनके नेतृत्व में एईटीओ तुलसी राम राणा व विभागीय कर्मचारी नेगी राम ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर सामान्य चेकिंग के दौरान कबाड़ का सामान ला रहे एक ट्रक को रोका। इसमें बिना दस्ताव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

मांगें पूरी न होने पर दी आंदोलन की धमकी

संवाद सहयोगी, बद्दी : हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ की जिला इकाई की बैठक में अध्यापकों की ग्रेड पे की वेतन विसंगति दूर करने की मांग की है। संघ ने सात जुलाई से नौ सितंबर तक जारी की गई टाइम स्केल की अधिसूचना को रद करने की मांग की है। दो माह पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी ने शिमला में मांगों के समर्थन में धरना प्रदर्शन किया था लेकिन अभी तक अध्यापकों की मांगों को नहीं माना है। संघ ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

200 विद्यार्थियों ने लिया सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में हिस्सा

सोलन : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने रविवार को स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता को जिला के कई स्थानों पर करवाया गया। संस्कृत महाविद्यालय को इस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का केंद्र बनाया गया था, जिसमें करीब दो सौ विद्यार्भियों ने भाग लिया। इस अवसर पर परिषद सोलन के विभाग संगठन मंत्री अजय भेरटा ने विद्यार्थियों को एबीवीपी की नीतियों से अवगत करवाया। उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

कसौली इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने दिखाया दमखम

संवाद सहयोगी, सोलन : कसौली इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल का आठवा वार्षिक समारोह रविवार को धूमधाम से मनाया गया। इसमें बच्चों ने हैरतअंगेज कारनामों से सभी को हतप्रभ कर दिया। इस अवसर पर लोकसेवा आयोग के सदस्य आइएएस राजेंद्र सिंह नेगी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम आयोजन के लिए स्कूल प्रबंधन को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में इस तरह के आयोजन होने से बच्चों का पढ़ाई के साथ-साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:10 AM (IST)
        

हेरोइन मामले में खंगाला जा रहा मोबाइल डाटा

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला मुख्यालय सोलन के उपनगर चंबाघाट में गत दिनों सेना के जवान सहित चार युवकों के पास से पकड़ी गई 440 ग्राम हेरोइन के मामले में और अधिक जानकारियां जुटाने के लिए सीआइडी की टीम अब उनके मोबाइल का डाटा खंगालने में जुट गई है। जांच टीम को आरोपियों से पांच मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। इनमें दो नंबर फौजी के हैं, जबकि तीन फोन अन्य आरोपियों के पास से मिले हैं। पुलिस ने इन सबकी कॉल डिटेल ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:44 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सूचना अधिकार की जागरूकता

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला सोलन के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के विभिन्न प्रावधानों की सरल जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से गीत, संगीत एवं लघु नाटिकाओं के माध्यम से जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा) के सौजन्य से आयोजित किया गया है, जिसमें सूचना एवं जन संपर्क विभाग से जुड़े वंदना कला रंगमंच के कलाकार प्रस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:39 PM (IST)
        

सोलन के मुख्य बाजार में नहीं बिकेंगे पटाखे

जिला दंडाधिकारी ने भीड़-भाड़ से दूर खुले स्थान किए चिह्नित जागरण संवाददाता, सोलन : पटाखों व धूम-धड़ाके के त्योहार दीपावली पर लोगों एवं सरकारी व निजी संपत्ति की सुरक्षा के मद्देनजर जिला मुख्यालय सोलन के मुख्य बाजारों व भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पटाखें नहीं बिकेंगे। पटाखों व अतिशाबाजी सहित दूसरी आग्नेय सामग्री के स्टाल शहर के खुले स्थानों पर लगाए जाएंगे। दिवाली के दौरान अग्निकांड की घटनाओं की संभावनाओं ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:34 PM (IST)
        

रसोई गैस की समयबद्ध आपूर्ति सुनिश्चित हो

जागरण संवाददाता, सोलन : सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक उपायुक्त मदन चौहान की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सोलन जिला में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 3,09,678 इकाइयों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभी तक 1,85,000 इकाइया अधिनियम के तहत शामिल की गई हैं। लक्ष्य प्राप्ति के लिए उन्होंने जिला परिषद सदस्यों, पंचायत प्रतिनिधियों तथा अन्य सभी संबंद्ध अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

बीएल स्कूल की खेल प्रतियोगिता में बोस सदन छाया

फोटो सहित, सोलन : बीएल सेंट्रल पब्लिक स्कूल सोलन की अंतर सदन वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में बोस सदन का दबदबा रहा। यह प्रतियोगिता शनिवार को सेना के खेल मैदान में आयोजित की गई, जिसमें छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। स्कूल के चार सदनों के विद्यार्थियों के बीच 400, 800, 1500 मीटर, रिले रेस और कबड्डी मैच करवाया गया। 400 व 800 मीटर रेस में बोस सदन के खिलाड़ी छाए, जबकि रिले रेस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

बागवानियां में बाहरी राज्य के लोगों का जांचा स्वास्थ्य

संवाद सहयोगी, बद्दी : विक्ट्री इडिया नेशनल ऑर्गेनाइजेशन की ओर से बागवानियां में निशुल्क स्वास्थ्य जाच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ भारती शर्मा ने किया। शिविर में बाहरी राज्यों के लोगों का स्वास्थ्य जांचा व निशुल्क दवाइया भी वितरित की गई। स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लोगों को उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी के साथ-साथ एचआइवी, एड्स के प्रति भी जागरूक किया गया। ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

तरसेम भारती कंडाघाट थाने तलब

जागरण संवाददाता, सोलन : कंडाघाट उपमंडल के अंतर्गत कशमाड़ी गांव में महिला के अंतिम संस्कार में एकत्र हुए लोगों पर पहाड़ी की खोदाई से पत्थर गिरने से हुए हादसे के संबंध में पुलिस ने शुक्रवार को ठेकेदार एवं पूर्व भाजपा नेता तरसेम भारती को कंडाघाट थाने तलब किया। इसके साथ ही पहाड़ी की खोदाई कर रही पोक मशीन का फरार चालक भी पुलिस के हाथ लग गया है, जिससे पूछताछ चल रही है। हादसा बुधवार सुबह तब हुआ जब कशमाड़ी ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

तीन हादसों में पांच लोग घायल

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला सोलन से गुजरते राष्ट्रीय राजमार्ग कालका-शिमला पर तीन दुर्घटनाओं में पांच लोग घायल हो गए। हादसे की सूचना पर एंबुलेंस सेवा द्वारा घायलों को संबंधित क्षेत्र के अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां उन्हें उपचार दिया जा रहा है। पुलिस ने सभी मामले दर्ज कर लिए हैं। शुक्रवार सुबह लगभग सवा पांच बजे उत्तर प्रदेश के टनकपुर से शिमला जा रही बस यहां बड़ोग के समीप नगाली में ड्राइवर साइड से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:36 PM (IST)
        

चाइनीज लड़ियों ने लिया दीये का स्थान

संवाद सहयोगी, सोलन : आधुनिक दौर की चमक-दमक में हमारी पुरानी परंपराएं लुप्त होती जा रही हैं। इससे स्थानीय कारीगरों का कारोबार तो चौपट हुआ ही है, साथ में हम अपने त्योहारों का महत्व भी भूलते जा रहे हैं। दीपावली का दीपों की पंक्ति से है, लेकिन अब हमारे घरों से रोशनी का प्रतीक दीपक गायब होते जा रहे हैं और इसके स्थान पर चाइनीज लड़ियां घरों में लगाई जाने लगी हैं। दीपावली का त्योहार आने वाला है और सोलन शह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:30 PM (IST)
        

जीवीके ने गांव-गांव जाकर दी 108 की जानकारी

संवाद सहयोगी, सोलन : राष्ट्रीय एंबुलेंस सर्विस की ओर से जिला सोलन के ब्लॉक स्तर पर गांव-गांव में जागरुकता अभियान चलाया। इसके तहत जीवीके कर्मचारियों ने चायल की बांजणी पंचायत के बीणू गांव, अर्की ब्लॉक में साई, ब्लेरा, बैंज की हट्टी, जयनगर में लोगों को राष्ट्रीय एंबुलेंस सर्विस व 108 नंबर की जानकारी दी। इस मौके पर एंबुलेंस और उसमें उपयोग होने वाले उपकरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जीवीके क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

तुरंत निपटाएं कर्मचारियों की समस्याएं : डीसी

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला स्तरीय अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की बैठक सोलन के उपायुक्त मदन चौहान की अध्यक्षता में हुई, जिसमें समस्त विभागों के कर्मचारियों की यूनियन के पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में कर्मचारियों की 43 समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया और कुछ समस्याओं को मौके पर ही निपटाया गया। जिला अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष जीतराम कश्यप ने कुछ कार्यालयों द्वारा अपने कर्मचारियों को 4-... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:19 PM (IST)
        

एलआर संस्थान कर्मचारियों ने निकाली रैली

संवाद सहयोगी, सोलन : एलआर संस्थान ओच्छघाट सोलन में कर्मचारी यूनियन की हड़ताल शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी रही। शिक्षकों व कर्मचारियों ने मांगों के समर्थन में रैली निकाली व उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा। कर्मचारियों ने हड़ताल को तब तक समाप्त न करने की बात कही है जब तक उनकी सभी मांगें नहीं मान ली जाती हैं। एलआर संस्थान के शिक्षकों व कर्मचारियों को तीन माह से वेतन नहीं मिल रहा है। ऐसे में कर्मचारी यूनियन च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

शिक्षा हब में सप्लाई होनी थी हेरोइन

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला मुख्यालय में भारतीय सेना के जवान के कब्जे से भारी मात्रा में पकड़ी गई हेरोइन प्रदेश के शिक्षा हब के उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों को सप्लाई होनी थी। 440 ग्राम इस महंगे नशे को चारों युवक मणिपुर के लिलौंग में एक नागा से खरीद कर लाए थे, जिसका सौदा यहां साढ़े 22 लाख में तय हुआ था। यह खुलासा आरोपियों से पूछताछ में हुआ है। उन्होंने बताया कि मोटे मुनाफे के चक्कर म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 07:09 PM (IST)
        

सोलन में सेल.. का धंधा भी मंदा फोटो सहित

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला मुख्यालय सोलन के जिन बाजारों को लेकर कभी जनपद में 'ओ बाबुआ मां तो जाई औणा सोलनी बाजार ..' जैसे गीत बनाए और गाए जाते थे, आज उन बाजारों में दीवाली पर्व पर भी मंदी छाई हुई है। इस त्योहारी सीजन पर उपभोक्ताओं की उपेक्षा का ऐसा ग्रहण लगा है कि यहां दुकानों पर वस्त्र व जूतों सहित अन्य सामान की सेल भी ग्राहकों को अपनी ओर नहीं खींच पा रही, जिससे बाजार में सेल.. का धंधा भी मंदा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 01:20 AM (IST)
        
(News from Solan, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें