Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोलन

पानी और चीनी से बनाते थे शहद

संवाद सहयोगी, पावटा साहिब : उपमडंल पावटा साहिब स्थित एचआरटीसी के स्टोर से बरामद नकली शहद की तस्करी के मामले में की परतें खुलनी शुरू हो गई हैं। मामले की प्रारंभिक जाच में पता चला है कि पड़ोसी राज्यों से आए दर्जन भर से अधिक परिवार पावटा में रहकर इस कारनामे को अंजाम दे रहे थे। उन्होंने नकली शहद तैयार करने का अड्डा पावटा साहिब की बाता नदी के किनारे बनाया हुआ था। बताते चले कि पूछताछ के दायरे में आई महि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:20 PM (IST)
        

डेली कॉलेज अजमेर ने दर्ज की धमाकेदार जीत

संवाद सहयोगी, सोलन : पाइनग्रोव स्कूल धर्मपुर में खेली जा रही लड़कों की क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे दिन डेली कालेज अजमेर का मुकाबला आर्मी पब्लिक स्कूल डगशाई से हुआ, जिसमें अजमेर ने धमाकेदार जीत दर्ज की। ार्मी पब्लिक स्कूल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और पूरी टीम 20 ओवरों में मात्र 58 ही बना पाई। इसमें अंकुल ने नाबाद 20 रन और तुषार ने 12 रन का सहयोग दिया। डेली कॉलेज अजमेर के रुद्राक्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:16 PM (IST)
        

निजी गैस एजेंसी ने ठगे उपभोक्ता

संवाद सहयोगी, बद्दी : बद्दी की आजाद मार्केट में खुली निजी गैस एजेंसी लाखों रुपये ऐंठकर भाग गई है। करीब 1500 उपभोक्ता गैस के लिए कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं लेकिन कार्यालय बंद पड़ा है। बुकिंग के लिए ग्राहकों को जो नबंर दिया गया था वह भी बंद है। गैस एजेंसी के संचालक का नंबर फर्जी निकला व मिलाने पर किसी दूसरे व्यक्ति के नंबर मिलता है। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में एक निजी घरेलू गैस एजेंसी ने करीब एक व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:13 PM (IST)
        

बद्दी बैरियर पर 38.5 किलो चूरा पोस्त पकड़ा

संवाद सहयोगी, बद्दी : बद्दी में पुलिस ने करीब 38 किलो 500 ग्राम चूरा पोस्त पकड़ने में सफलता हसिल की है। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बद्दी बैरियर पर थाना प्रभारी कमल चंद के नेतृत्व में नाकाबंदी की गई थी। बुधवार सुबह करीब पाच बजे जब गाड़ियों की तलाशी ली जा रही थी तो एक कार (एचपी-12एफ-5332) की भी छानबीन की। इस दौरान पुलिस को गाड़ी से करीब 38 किलो 500 ग्राम चूरा पोस्त बरामद हुआ। उक्त क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:10 PM (IST)
        

पर्यावरण संरक्षण में टीवीएस को प्रथम पुरस्कार

संवाद सहयोगी, बद्दी : बीबीएनआइए ने रिद्धि पैकेजिंग कंपनी के सहयोग से पर्यावरण-2013 के पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बड़े उद्योगों में टीवीएस मोटर को प्रथम पुरस्कार दिया गया। कालगेट पामोलिव को दूसरा व हिंदुस्तान लीवर को तीसरा पुरस्कार दिया गया। बद्दी विवि में आयोजित पुरस्कार समारोह में मध्य उद्योगों की श्रेणी में सैरिस फार्मा को पहला, पिडिलाइट को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। सिसमेक्स इंडिया को लघु उद्योग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:08 PM (IST)
        

बाल मजदूरी पर जिला प्रशासन सख्त

संवाद सहयोगी, सोलन : उपायुक्त मदन चौहान ने कहा कि बाल श्रम करवाना कानूनन जुर्म है और नियोक्ता को बाल मजदूरी (बचाव व विनियम) अधिनियम के तहत सख्त सजा का प्रावधान है। वह सोमवार को उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बाल मजदूरी टास्ट फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। चौहान ने कहा कि 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों को किसी प्रकार के शारीरिक श्रम में नियुक्त करना अपराध है। 14 से 18 साल के बच्चों से दिन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

पतंजलि योगपीठ मामले में बिंदल के पीए से पूछताछ

जागरण संवाददाता, सोलन : साधुपुल में बाबा रामदेव को पतंजलि योगपीठ के लिए दी गई भूमि के मामले में पुलिस ने तत्कालीन सरकारी अधिकारियों व शामिल अन्य लोगों पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सोमवार को कंडाघाट पुलिस ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव बिंदल के निजी सहायक (पीए) सहित अन्य लोगों को भी कंडाघाट थाने में तलब कर पूछताछ की। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पदम चंद ने जांच टीम के साथ बिंदल के पीए डीपी महा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

नालागढ़ में शिक्षक ने फंदा लगा दी जान

संवाद सहयोगी, बद्दी : नालागढ़ थाना के तहत न्यू नालागढ़ में एक व्यक्ति ने फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस को रविवार सुबह सूचना मिली कि न्यू नालागढ़ के एक मकान में एक व्यक्ति पंखे से झूल रहा है, जिस पर एएसपी निश्चिंत नेगी, एसएचओ नालागढ़ चमन लाल के नेतृत्व वाली टीम मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। पुलिस को मौके पर सुसाइड नोट भी मिला है, जिस पर मृतक नालागढ़ निवासी विजय कुमार ने लिखा था कि वह अपनी म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सोलन में मानव परिंदों ने भरी उड़ान

संवाद सहयोगी, सोलन : पर्यटन की संभावनाओं को जांचने के लिए रविवार को सोलन में मानव परिंदों ने उड़ान भरी। सोलन की पहाड़ी पर खनोग से उड़ान भरने के बाद यह परिंदे 10 मिनट तक हवा में तैरते रहे व यहां पर पैराग्लाइडिंग की संभावनाओं का जायजा लिया। यह पहला परीक्षण पूरी तरह सफल और यह साइट मानव उड़ान के लिए बिल्कुल सही पाई गई। विंगस्टर्ज पैराग्लाइडिंग कंपनी काफी समय से यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पैराग्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

50 किलो वर्ग में मंडी के लक्की अव्वल

संवाद सहयोगी, बद्दी : हिमाचल प्रदेश कुश्ती संघ की ओर से राष्ट्रस्तरीय जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता के लिए बागवानियां में ट्रायल हुए। ट्रायल के दौरान पहले व दूसरे स्थान पर रहे प्रतिभागियों का चयन मई में झारखंड में होने वाली राष्ट्रस्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है। चयनित पहलवानों के लिए 10 से 27 मई तक बागवानियां में राज्यस्तरीय प्रशिक्षण कैंप लगाया जाएगा। बागवानियां के सतबीर हनुमान अखाड़े में हुए ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

बास्केटबाल में वेल्हम ने लहराया परचम

जागरण प्रतिनिधि, सोलन : पाइनग्रोव स्कूल में खेली जा रही पांचवीं आल इंडिया मेजर जगपाल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में वेल्हम स्कूल देहरादून के लड़के व लड़कियों ने परचम लहराया है। वेल्हम स्कूल के लड़के-लड़कियों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर दोनों ही वर्गो की ट्राफियां अपने नाम कर ली हैं। लड़कियों के वर्ग में वेल्हम ने स्ट्राबेरी फील्ड व‌र्ल्ड स्कूल चंडीगड़ को हराया, जबकि लड़कों के वर्ग में मेजबान पाइनग्रोव स्कूल को शि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

वेल्हम व पाइनग्रोव में होगा खिताबी मुकाबला

संवाद सहयोगी, सोलन : पाइनग्रोव स्कूल में खेली जा रही पांचवीं आल इंडिया मेजर जगपाल अंतर विद्यालयी कनिष्ठ वर्ग बास्केटबाल प्रतियोगिता के लड़कों के वर्ग में वेल्हम स्कूल देहरादून व पाइनग्रोव के बीच खिताबी मुकाबला है। लड़कियों के वर्ग में स्ट्राबेरी व‌र्ल्ड स्कूल चंडीगढ़ व वेल्हम स्कूल देहरादून की टीमें फाइनल में पहुंची हैं। प्रतियोगिता के तीसरे दिन शनिवार को मेजबान स्कूल के लड़कों ने पहले सेमीफाइनल में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:04 AM (IST)
        

कसौली ने रखी थी हिमाचल में पहली क्रांति की नींव

रविंद्र पंवर, सोलन देशभर में ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ 1857 में भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम का दौर चल रहा था तो पहाड़ों की शांतवादियों में स्थित अंग्रेज छावनियों के भारतीय सैनिकों व लोगों में क्रांति की ज्वाला धधक रही थी। इस ज्वाला की शुरुआत हुई अंग्रेजों की पहली छावनी कसौली ने। यहां 20 अप्रैल 1857 को अंबाला राइफल डिपो के छह देशी सैनिकों ने कसौली पुलिस चौकी को आग लगा दी। भारतीय सैनिकों की इस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:41 PM (IST)
        

अपने सर्कल में ही प्रचार कर रहे कश्यप के बेटे

जागरण संवाददाता, सोलन : शिमला संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस का दुर्ग ढहाकर पिछले लोकसभा चुनाव में पहली बार इस सीट भाजपा के पाले में डालने वाले सांसद वीरेंद्र कश्यप की फिर से जीत के लिए जहां पूरी पार्टी फील्ड में डटी है, वहीं उनका परिवार राजनीति से कुछ दूर है। हालांकि कश्यप की पत्‍‌नी सहित दो बेटे उनकी जीत की कामना तो कर रहे हैं और अपने-अपने स्तर पर उनके लिए वोट बटोरने का प्रयास भी कर रहे हैं, लेकिन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 05:56 PM (IST)
        

1977 की लहर में टूटा था कांग्रेस का तिलिस्म

रविंद्र पंवर, सोलन (शिमला) भारतीय गणतंत्र के पहले लोकसभा चुनाव में 1951 से लेकर पूरे देश की तरह हिमाचल में भी कांग्रेस पार्टी का एकछत्र राज था। 1977 में आपातकाल के बाद हुए आम चुनाव में कांग्रेस के इस तिलिस्म को इंदिरा विरोधी लहर ने राज्य की चारों संसदीय सीटों पर तोड़ दिया। स्वतंत्र भारत के इतिहास में काला अध्याय कहे जाने वाले इमरजेंसी काल के कारण 1977 के लोकसभा चुनाव में यहां की सभी सीटों पर कांग्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:42 PM (IST)
        

कांग्रेस-भाजपा ने तेज किया चुनाव प्रचार

जागरण संवाददाता, सोलन : लोकसभा चुनाव के समीप आते-आते सोलन में कांग्रेस व भाजपा ने चुनाव प्रचार अभियान तेज कर दिया है। शिमला संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मोहनलाल ब्राक्टा के समर्थन में सामाजिक न्याय मंत्री धनीराम शांडिल फील्ड में हैं तो पार्टी के पदाधिकारी व अन्य नेता भी अपने-अपने तौर पर उनके लिए वोट मांग रहे हैं। दूसरी तरफ भाजपा की ओर से भी पूरी पार्टी अपने वरिष्ठ नेताओं के साथ गांव-शहर में लो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:22 PM (IST)
        

वेल्हम और पाइनग्रोव अंतिम चार में

संवाद सहयोगी, सोलन : पाइनग्रोव स्कूल में खेली जा रही पांचवीं आल इंडिया मेजर जगपाल अंतरविद्यालयी कनिष्ठ वर्ग बास्केटबॉल प्रतियोगिता के दूसरे दिन मेजबान स्कूल की लड़कियों ने अपने लीग मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसके अलावा लड़कियों के वर्ग में अंतिम चार में वेल्हम ग‌र्ल्स स्कूल देहरादून, स्ट्राबेरी व‌र्ल्ड स्कूल चंडीगढ़, सेंट सोल्जर स्कूल पंचकूला पहुंची हैं। इसके अलावा लड़कों के वर्ग में विवेक ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:00 PM (IST)
        

नाले में लुढ़का ट्रक, कोई हताहत नहीं

परवाणू : कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर होटल शिवालिक के पास शुक्रवार सुबह नौ बजे सामान से भरा एक ट्रक अनियंत्रित होकर 50 फीट ढांक से नाले में लुढ़क गया। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। जानकारी के अनुसार पंजाब नंबर का ट्रक दवा से भरा हुआ था, जो परवाणू के किसी उद्योग में आ रहा था। गंतव्य से मात्र एक किलोमीटर पहले शिवालिक होटल की चढ़ाई में पीछे की ओर लुढ़कना शुरु हुआ। इस बीच चालक ने ट्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 06:57 PM (IST)
        

राष्ट्रीय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए टीम चयनित

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला एमेच्योर एथलेटिक संघ ने नालागढ़ महाविद्यालय में हुई खेलकूद प्रतियोगिता से अंडर-14 व अंडर-16 आयुवर्ग के लड़के-लड़कियों की टीम का चयन प्रदर्शन के आधार पर कर लिया है। यह टीम उत्तराखंड के हरिद्वार में 24 से 26 अप्रैल तक हो रही राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 22 अप्रैल को सोलन से रवाना होगी। 23 को खिलाड़ियों की मेडिकल जांच होगी व 24 को खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग लेंगे। अंडर-14 आयुव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:37 PM (IST)
        

हरियाणा निवासी की दुर्घटना में मौत

संवाद सहयोगी, नाहन : औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में हरियाणा के एक व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो गई है। पुलिस ने शव जोहड़ों के पास एक नाली में से बरामद किया है। जानकारी के अनुसार बुधवार रात्रि साहेब सिंह (28) निवासी गाव फतेहपुर तहसील नरायणगढ़ जिला अंबाला (हरियाणा) का शव पुलिस को जोहड़ो के पास मिला है। यहा नजदीक में उसकी बाईक भी मिली है। पुलिस के मुताबिक अज्ञात वाहन चालक की लापरवाही से गाड़ी चलाने केका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Solan, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »