Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोलन

कृषि वैज्ञानिक डॉ. हंचिनाल ने देखा मॉडल फार्म

संवाद सहयोगी, सोलन : अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कृषि वैज्ञानिक एवं पौधा किस्म एवं कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. रायप्पा रामप्पा हंचिनाल ने 27 व 28 जुलाई को डॉ. वाइएस परमार बागवानी एवं वानिकी विवि नौणी का दौरा किया। विवि के उपकुलपति डॉ. विजय सिंह ठाकुर ने डॉ. हंचिनाल का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय में प्राधिकरण के तत्वाधान में चल रही योजनाओं और मॉडल फार्म का अवलोकन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

लंबित कार्य निपटाने के लिए ठेकेदारों को आदेश

संवाद सहयोगी, बद्दी : नगर परिषद बद्दी की मासिक बैठक बुधवार को कमेटी हाल में प्रधान मदन चौधरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभिन्न कार्यो को लेकर प्रस्ताव पारित किए गए और पुराने विकास कार्यो की समीक्षा कर लंबित कार्यो को निपटाने के लिए ठेकेदारों को आदेश जारी करने के लिए कहा। बैठक में जेएनयूडीएम (जवाहरलाल नेहरू अर्बन डेवलपमेंट मिशन) के तहत बद्दी एरिया के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

कुष्ठ रोगियों ने समाप्त की भूख हड़ताल

संवाद सहयोगी, सोलन : मंडोधार कुष्ठरोग अस्पताल के रोगियों को धर्मपुर सीएचसी में शिफ्ट करने पर सालों से भर्ती कुष्ठ रोगी भड़क गए और बुधवार सुबह ही भूख हड़ताल शुरू कर दी। कुष्ठ रोगियों के अनशन पर बैठने से प्रशासन की ओर से एसडीएम टशी संडूप भी मौके पर पहुंचे और उनके समझाने पर बीस कुष्ठरोगियों ने भूख हड़ताल खत्म कर दी। रोगियों का कहना है कि उनकेलिए जंगल में एकात की यही जगह सही है। मंडोधार में दो से तीन दश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

जीनियस ग्लोबल प्ले स्कूल ने मनाया स्थापना दिवस

संवाद सहयोगी, सोलन : जीनियस ग्लोबल प्ले स्कूल ने बुधवार को अपना स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर जिला लोक संपर्क अधिकारी तेजस्वी गुप्ता ने बतौर मुख्यातिथि भाग लिया व विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से किया गया। इसके बाद प्री केजी व सीनियर केजी की सुपर डांसर प्रतियोगिता का फाइनल राउंड हुआ। इसमें सिमरन, तनसीम, कायना, अद्विता, वेदांशी, लक्ष्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

रूसा को भुनाने के प्रयास में लगे छात्र संगठन

संवाद सहयोगी, सोलन : राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) को प्रदेश के कॉलेजों में लागू किया गया है, जिसमें कई खामियां होने के कारण छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब इस सत्र में होने वाले छात्रसंघ चुनाव के लिए सभी छात्र संगठन इसे भुनाने के प्रयास में लगे हुए हैं। नए छात्रों को इसकी खामियां गिनाकर अपने साथ जोड़ा जा रहा है। मात्र राजनीति के लिए रूसा को हटाने के लिए प्रदर्शन किए जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:51 PM (IST)
        

मुंशी प्रेमचंद जयंती पर लेखक गोष्ठी आज

सोलन : भाषा एवं संस्कृति विभाग सोलन की ओर से मुंशी प्रेमचंद जयंती के अवसर पर वीरवार को लेखक गोष्ठी का आयोजन उपायुक्त कार्यालय के सभागार में किया जाएगा। इसमें जिलाभर से लेखक एवं साहित्यकार भाग लेंगे। जिला भाषाधिकारी भीम सिंह चौहान ने बताया कि इस अवसर पर विद्वान साहित्यकार डॉ. हेमराज कौशिक द्वारा मुंशी प्रेमचंद के कथा साहित्य में सामाजिक चेतना विषय पर शोध पत्र प्रस्तुत किया जाएगा। जिला भर से आमंत्रि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 08:51 PM (IST)
        

मायके आई महिला से होटल में दुष्कर्म

संवाद सहयोगी, बद्दी : नालागढ़ थाना के तहत एक महिला ने युवक के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज करवाया है। महिला के अनुसार उसे एक होटल में लाया गया, जहा उसके साथ युवक ने दुष्कर्म किया। पुलिस में दर्ज शिकायत में महिला ने कहा कि उसका विवाह दो वर्ष पूर्व पंजाब में हुआ। वह नालागढ़ उपमंडल स्थित अपने मायके आई हुई थी। मायके के गाव का युवक उसे नालागढ़ के एक होटल में ले गया, जहां पर उससे जबरदस्ती की गई। महिला क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

सूमो ने तीन कुचले कुचले, बुजुर्ग की मौत

संवाद सहयोगी, बद्दी : बद्दी-नालागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग-21ए पर एक वाहन ने तीन राहगीरों को कुचल दिया। हादसे में बुजुर्ग की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया, जहा उनका इलाज किया जा रहा है। वहीं बुजुर्ग शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को करीब चार बजे सूमो (एचपी 20सी-0016) बद्दी की ओर से नालागढ़ जा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:51 PM (IST)
        

तकनीकी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मियों काचुनाव पांच को

संवाद सहयोगी, सोलन : डॉ. वाइएस परमार बागवानी एवं वानिकी विवि नौणी के तकनीकी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संगठन का चुनाव पांच अगस्त को होगा। चुनाव के लिए 18 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। नाम वापस लेने की प्रक्रिया के बाद अब 14 प्रत्याशी विभिन्न पदों के लिए मैदान में हैं। इसमें प्रधान पद के लिए रविदत्त शर्मा, प्यारे लाल व जय सिंह ठाकुर के बीच मुकाबला होना है। वरिष्ठ उप प्रधान के लिए जसपाल, देश राज श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:31 PM (IST)
        

बाट-तराजू में अनियमितताओं के18 चालान काटे

संवाद सहयोगी, सोलन : मापतोल से संबंधित व एमआरपी से अधिक वसूली को लेकर मापतोल विभाग ने मंगलवार को शहर के दुकानदारों पर शिकंजा कसा। इस दौरान विभाग की टीम ने अनियमितताएं पाएं जाने पर 18 दुकानदारों चालान किए। विभाग की इस कार्रवाई के बाद दुकानदारों में हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार मापतोल विभाग को पिछले काफी समय से शहर की कई दुकानों पर बाट-तराजू, इलेक्ट्रॉनिक कंडों में अनियमितताओं और मूल्य से अधि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:31 PM (IST)
        

बीबीए प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों का स्वागत

संवाद सहयोगी, सोलन : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन के बीबीए प्रथम सेमेस्टर में आए विद्यार्थियों के स्वागत के लिए मंगलवार को 'रूबरू' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीबीए के नए विद्यार्थियों के स्वागत समारोह की शुरुआत विभाग के संयोजक प्रो. सुरेंद्र कुमार गांधी ने दीप प्रज्वलित कर की। इसमें सरस्वती वंदना और स्वागत गीत के बाद कई प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें पुराने व नए विद्यार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:31 PM (IST)
        

पेंटिंग में मंगल, कपिल व देववती अव्वल

संवाद सहयोगी, बद्दी : औद्योगिक क्षेत्र लोदीमाजरा के इडोरामा इंडस्ट्रीज लिमिटेड उद्योग ने बद्दी में निर्धन प्रवासी बच्चों के लिए चलाए जा रहे चेरीटेबल स्कूल में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम में एचआर विभाग के प्रभारी राजीव कंडा विशेष तौर पर उपस्थित हुए। प्रतियोगिता का विषय पर्यावरण संरक्षण था, जिसमें दूसरी से पांचवीं कक्षा तक के 17 बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान राजीव कंडा ने कहा कि प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 06:31 PM (IST)
        

प्रो कबड्डी लीग में चमका नालागढ़ का सितारा

संवाद सहयोगी, बद्दी देश में पहली बार हो रहे प्रो कबड्डी लीग में नालागढ़ उपमंडल के दभोटा निवासी अंतरराष्ट्रीय स्टार अजय ठाकुर पर पूरे देश की नजरे थी, वहीं उनके बेहतरीन प्रदर्शन से नालागढ़ उपमंडल खुशी से चहक उठा है। अजय ने बेंगलूर बुल्स की ओर से खेलते हुए अभी तक तीन मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। रविवार को खेले गए मुकाबले में अजय ने अपनी टीम के लिए 16 अंक बटोरे। वहीं शनिवार को हुए मुकाबले में द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:18 PM (IST)
        

टमाटर व शिमला मिर्च को लगा झुलसा रोग

जागरण संवाददाता, सोलन : बेमौसमी सब्जी उत्पादन में अग्रणी जिला सोलन सहित सिरमौर व शिमला में लगने वाली प्रमुख नकदी फसलों टमाटर व शिमला मिर्च को इन दिनों धूप की सख्त दरकार है। मौसम न खुलने के कारण यहां के किसान चिंतित होने लगे हैं। मानसून के दौरान हो रही बारिश और हर समय घिरी रहने वाली धुंध की नमी के कारण यहां टमाटर व शिमला मिर्च को झुलसा रोग खूब झुलसा रहा है, जबकि काला धब्बा खेतों में लग रहे फलों को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:12 PM (IST)
        

बीडीओ संघ ने राजस्व संघ के विरोध पर आपत्ति जताई

जागरण संवाददाता, सोलन : प्रदेश खंड विकास अधिकारी संघ ने तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारी संघ के सरकार के खिलाफ किए जा रहे विरोध पर आपत्ति जताई है। सोमवार को जारी बयान में बीडीओ संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष गौतम एवं जिलाध्यक्ष एसडी नेगी ने राजस्व अधिकारियों द्वारा सरकार की आलोचना करने व काले बिल्ले लगाकर रोष जताने की निंदा की है। उन्होंने कहा कि उनका यह मुद्दा निराधार व तथ्यों से परे है, क्योंकि सरकार ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:04 PM (IST)
        

हिम अकेडमी को मिली हॉकी इंडिया से मान्यता

जागरण संवाददाता, सोलन : पहाड़ी प्रदेश में भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी की प्रतिभाओं को मैदानी स्तर पर तराशने का रास्ता अब साफ हो गया है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो शीघ्र ही यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा का प्रदर्शन करते नजर आएंगे। हिमाचल में इसके लिए प्रयासरत हिम गोल्ड कप हॉकी सोसायटी की हिम अकेडमी को हॉकी इंडिया से मान्यता मिल गई है। इसमें इस अकेडमी को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:34 PM (IST)
        

एबीवीपी ने रूसा को सिरे से खारिज किया

संवाद सहयोगी, सोलन : सोलन महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सोमवार को आमसभा का आयोजन किया। इसमें सैकड़ों छात्रों ने भाग लिया और राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के कारण पैदा हो रही मुसीबतों पर चर्चा की। इसमें राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बाबू राम ने मुख्य वक्त के रूप में भाग लिया। इस दौरान विद्यार्थी परिषद ने रूसा को सिरे से खारिज कर दिया। आमसभा में सबसे पहले रूसा से पैदा हो रही ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:27 PM (IST)
        

बाबा हरिपुर फोर व्हीलर ऑपरेटर यूनियन की कमान सुखदेव को

संवाद सहयोगी, बद्दी : प्रदेश के अग्रणी श्रमिक संगठन हिद मजदूर सभा ने संगठन का विस्तार करते हुए हरिपुर फोर व्हीलर ऑपरेटर यूनियन पीरस्थान में यूनियन का गठन किया। एचएमएस के प्रदेशाध्यक्ष मेला राम चंदेल की अगुवाई में यूनियन के प्रधान पद की कमान सुखदेव को सौंपी गई। इस मौके पर चंदेल ने कहा कि सभी मालिक व चालक उद्योगपतियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखें और शातिपूर्वक ढग से कार्य करे। उन्होंने कहा कि हिद मजद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:07 PM (IST)
        

सोलन के लेखक की पुस्तक हरियाणा साहित्य अकादमी से पुरस्कृत

संवाद सहयोगी, सोलन : लेखक एवं समाजसेवी दमन आहुजा द्वारा भारत भ्रमण संबंधी यात्राओं के संकलन पर आधारित पुस्तक 'सोहम से सोहम तक की यात्रा' को साहित्यिक क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा पुरस्कृत किया गया है। इस पुस्तक के माध्यम से आहुजा ने राष्ट्रीय एकता एवं सहिष्णुता के अपने अनुभवों को तो लिखा ही है, साथ ही धार्मिक स्थलों के पीछे उन्हें स्थापित करने के मकसद को भी टटोला ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:06 PM (IST)
        

सरसा के उफान में बहकर श्रमिक की मौत

संवाद सहयोगी, बद्दी : नालागढ़ उपमंडल की सरसा नदी के उफान में बहकर एक श्रमिक की मौत हो गई। घटना की सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया और परिजनों को सौंप दिया है। उधर, प्रशासन की ओर से मृतक के परिजनों को 10 हजार रुपये की फौरी राहत राशि प्रदान की गई। नालागढ़ उपमंडल में कुछ कामगार सरसा नदी के पार कार्य करने के लिए खेड़ा आए हुए थे। शनिवार रात्रि को जब वह अपने ठिकानों को लौटने के ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:27 PM (IST)
        
(News from Solan, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें