सोलन

  • शौचालय नहीं तो सरकारी राशन भी नहीं : उपायुक्त

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:41 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोलन : उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने शुक्रवार को खंड विकास अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को महात्मा गाधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी योजना के अंतर्गत किए जा रहे कायरें के निर्माण में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिला में कुल 11,880 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया जाना है, जिसमें नालागढ़ खण्ड में 9,347, कुनिह... और पढ़ें »

  • गुम्मा के जंगल में फिर लगी आग

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:28 PM (IST)

    परवाणू : औद्योगिक शहर परवाणु के साथ लगते टकसाल पंचायत के गुम्मा गांव के जंगल में ल“ी आ“ शुक्रवार दोपहर को दोबारा सुलगाई और वन विभाग के कर्मचारियो ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा लिया। गौर हो गुम्मा के जंगलो में दो दिन पहले किसी शरारती तत्वों ने रेलवे लाईन के पास आग लगा दी थी, जो देखते ही देखते पूरे जंगल में फैल गई, जिसके बाद वन विभाग व दमकल विभाग के जवान मौके पर पहुचे और आग पर काबू पा लिया, ले... और पढ़ें »

  • ढाग निहली में पानी की किल्लत

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:22 PM (IST)

    संवाद सूत्र, बद्दी: नालागढ़ उपमंडल के गाव ढाग निहली के ग्रामीण पानी की किल्लत को लेकर काफी परेशान हैं। पेयजल समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने शुक्रवार को आईपीएच विभाग के एक्सीएन का द्वार खटखटाया और अपना दुखड़ा उनके समक्ष रोया। ग्रामीणों का कहना है कि वह पिछले काफी समय से पानी की किल्लत से जूझ रहे है। कई बार अधिकारियों व कर्मचारियों को भी अवगत करवाया, लेकिन उनकी समस्या का समाधान आज तक नही हो पाया। ग... और पढ़ें »

  • इंटरनेट सेवा हांफी, बिजली ने किया परेशान

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:15 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, सोलन : बीएसएनएल भले ही 3जी और 4जी इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध करवाने का दावे कर रहा है, लेकिन जमीनी तौर पर वर्तमान के उपभोक्ताओं को समान्य इंटरनेट की सुचारू सुविधाएं प्रदान करने में फिसडी साबित हो रहा है। शुक्रवार को भी बीएसएनएल का इंटरनेट हांफ गया, जिसके कारण उपभोक्ताओं को भारी दिक्कतों को सामना करना पड़ा। इस दौरान बैंकों और अन्य विभागों के कार्यालयों में कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ। ल... और पढ़ें »

  • पंचायत बताएगी कैसे बना मंदिर

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:11 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोलन : जिला सोलन में साधुपुल के समीप रुढ़ा गांव में सामुदायिक भवन की भूमि पर बने रामलोक मंदिर के मामले में अब स्थानीय ग्राम पंचायत को बताना होगा कि सरकारी जमीन पर मंदिर का निर्माण कैसे हो गया। तुंदल ग्राम पंचायत के तहत मौजा रूढ़ा में सरकार ने ग्रामीणों के लिए सामुदायिक भवन निर्माण को 19 बिस्वा जमीन दी थी, जिस पर बाबा अमरदेव की ओर से भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इस मंदिर... और पढ़ें »

  • सरकारी डॉक्टर बनने के इच्छुक नहीं एमबीबीएस

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:06 PM (IST)

    रविंद्र शर्मा, सोलन अब शायद कोई भी युवा एमबीबीएस डाक्टर प्रदेश के अस्पतालों में नौकरी की चाह नहीं रख रहा है, यही कारण है कि सोलन में पिछले तीन महीनों से डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए हर मंगलवार को साक्षात्कार आयोजित कर रहा है, लेकिन अभी तक केवल एक एमबीबीएम डॉक्टर ही साक्षात्कार देने के लिए आया है। प्रदेश में चल रही डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सीएमाओ को डॉक्टर के प... और पढ़ें »

  • मुंबई फार्मा एक्सपो में पहुंचे हिमाचल के उद्यमी

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 01:02 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, बद्दी : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में चल रही तीन दिवसीय फार्मा एक्सपो (औद्योगिक प्रदर्शनी) में हिमाचल से कई दवा कारखाने भी भाग ले रहे हैं। इनमें बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ के अलावा परवाणू, बैजनाथ और ऊना जिला की कई फार्मा कंपनियां शामिल हैं। फार्मास्यूटिकल एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल ऑफ इंडिया ने भारत सरकार के उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से इस आईपेक्स (इंटरनॅशनल एक्सिबिशन फॉर फा... और पढ़ें »

  • आइटीआइ सायरी में दिए लीडरशिप के टिप्स

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:14 PM (IST)

    सोलन : आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने आइटीआइ सायरी में युवाओं के लिए यूथ लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया। आठ दिवसीय इस शिविर में संस्था के प्रशिक्षक उमेश हरनोट एवं पंकज अरोड़ा ने छात्रों को लीडरशिप के टिप्स दिए। इस दौरान युवाओं ने योग, प्राणायाम, ध्यान के अलावा सुदर्शन क्रिया का भी अनुभव लिया। पंकज ने कहा कि आज के भाग दौड़ एवं प्रतिस्पर्धा के दौर में युवाओं में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। श्रीश्री... और पढ़ें »

  • सोलन के सुंदरीकरण के लिए बैठक तीन को

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:08 PM (IST)

    सोलन : जिला मुख्यालय सोलन शहर को साफ-सुथरा रखने एवं सुंदरीकरण के लिए तीन मई को बैठक रखी गई है। इसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शाडिल करेंगे। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में मंत्री के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी, नगर परिषद पदाधिकारी एवं अधिकारी और विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी एवं प्रतिनिधि भाग लेंगे। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी संदीप नेगी ने बताया कि इस दौरान सोलन शहर क... और पढ़ें »

  • छात्रों की क्षमता व जरूरत का आकलन जरूरी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:07 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोलन : राष्ट्रीय राजमार्ग कालका-शिमला पर वाकनाघाट स्थित बाहरा विश्वविद्यालय में वीरवार को निदेशालय उच्च शिक्षा के सहयोग से प्रिंसिपल डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सोलन जिले के 165 प्रधानाचार्यो एवं मुख्याध्यापकों ने भाग लिया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा के उप निदेशक जीवन शर्मा बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। इस दौरान विवि के प्रो. चासलर डॉ. एसके बंसल ने कहा कि शिक्षण मे... और पढ़ें »

  • सोलन कॉलेज में मेधावी सम्मानित

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:00 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, सोलन : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन में वीरवार को वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपायुक्त राकेश कंवर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। समारोह के शुरुआत में संगीत विभाग के विद्यार्थियों ने मां सरस्वती की वंदना की, इसके बाद प्राचार्य डॉ. द्वारिका धरेला ने वर्षभर की कॉलेज में हुई विभिन्न गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में अवगत करवाया। इस दौरान शिक्षा, स... और पढ़ें »

  • सूचना प्रौद्योगिकी का सही प्रयोग करें छात्र : शाडिल

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 07:35 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शाडिल ने विद्यार्थियों से अपील की है कि सूचना प्रौद्योगिकी का सही प्रयोग करें, ताकि उनका भविष्य उ“वल बन सके। दो दशक में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं और इसने कभी असंभव लगने वाले परिदृश्यों को संभव कर दिया है। वह वीरवार को सोलन की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारो... और पढ़ें »

  • एक अध्यापक के सहारे जवाड़ा स्कूल

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 07:14 PM (IST)

    संवाद सूत्र, अर्की : उपमंडल की ग्राम पंचायत पलोग (माजू) के राजकीय प्राथमिक पाठशाला जावड़ा में चार साल से मुख्यध्यापक का पद रिक्त है। ऐसे में यह स्कूल मात्र एक अध्यापक के सहारे चल रहा है। इस पाठशाला में घाट, घ्याणा, घ्यानटु, माईया, दोची और जावड़ा गाव से लगभग 26 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस वर्ष 6-7 बच्चे पहली कक्षा में दाखिल होने थे, पर अध्यापक की कमी होने के चलते अभिभावकों ने उन्हें अन्य स्कूलो... और पढ़ें »

  • एक माह में जल गया 143.75 हेक्टेयर वन क्षेत्र

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 07:05 PM (IST)

    संवाद सूत्र, दाड़लाघाट : उपमंडल अर्की की लाखों की वन संपदा आग की भेट चढ़ गई है। उपमंडल के अधिकतर वन भीषण आग की चपेट में हैं। वहीं उपमंडल अर्की मुख्यालय के साथ लगती पंचायतों के जंगल भी दहक रहे हैं। कई ग्रामीण क्षेत्रों में आग की घटनाओं से खतरा अधिक बढ़ गया है। अभी तो अप्रैल का माह है, जबकि अधिकतर गर्मी की मार मई व जून में पड़ती है। अप्रैल में अब तक करीब 143.75 हेक्टेयर वन भूमि आग की भेंट चढ़ चुकी है... और पढ़ें »

  • जलने से बचा बातल का स्कूल

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 06:55 PM (IST)

    संवाद सूत्र, अर्की : उपमंडल में जंगल व घासनियों में आग लगने का सिलसिला नहीं थम रहा है। वीरवार को भी ग्राम पंचायत बातल के बातल-गाहर नाले में आग लग गई। आग करीब बजे स्थानीय स्कूल के समीप पहुंची तो मुख्याध्यापक रूप राम शर्मा ने पंचायत प्रधान रत्‍‌न लाल शर्मा को सूचना दी। प्रधान ने पुलिस स्टेशन को इस बाबत बताया। अर्की पुलिस स्टेशन के प्रभारी रविंद्र कुमार अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का ... और पढ़ें »

  • रोगियों के कल्याण के खर्च होंगे 5.80 रुपये

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 06:49 PM (IST)

    संवाद सूत्र, अर्की : स्वास्थ्य खंड अर्की के अंतर्गत प्राथमिक चिकित्सा केंद्र बातल में रोगी कल्याण समिति की गवर्निग बॉडी की वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसएल वर्मा ने की। बैठक में वर्ष 2015 में रोगी कल्याण समिति के किए आय-व्यय का लेखा-जोखा रखा तथा 2016-17 के लिए योजना बनाई गई। इसके अलावा अनुमानित बजट प्रस्ताव भी पारित किया गया। इस वर्ष प्राथमिक स्वास्थ्य ... और पढ़ें »

  • हांडाखुंडी में व्यक्ति ने दुकान के भीतर लगाया फंदा

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 06:35 PM (IST)

    संवाद सूत्र, बद्दी : नालागढ़ के हाडाखुंडी में एक व्यक्ति ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने घटनास्थल का दौरा कर जाच शुरू कर दी है। नालागढ़-बद्दी मार्ग के समीप हाडाखुंडी गाव के राजकुमार (40) ने घरेलू परेशानी से तंग आकर वीरवार दोपहर को दुकान में फंदा लगा लिया। बताया जाता है कि राजकुमार पारिवारिक समस्याओं के चलते मानसिक रूप से खासा परेशान था। वीरवार दोपहर वह अपनी मां के साथ दुकान पर था। उसने म... और पढ़ें »

  • आश्वासन की गोली नहीं, डॉक्टर चाहिए

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 06:30 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, सोलन : क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में डॉक्टरों की कमी पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने सीएमओ के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ग्राहक पंचायत के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने वीरवार को पहले सीएमओ कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और इसके बाद कार्यालय में जाकर सीएमओ का घेराव किया। इस दौरान सीएमओ उन्हें आश्वासन देने लगे तो अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के गुस्साए प्रतिनिधि... और पढ़ें »

  • अस्पताल के बाहर भाजयुमो करेगा भूख हड़ताल

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:07 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोलन : क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में माह भर से चिकित्सकों, नर्सिग व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की कमी से लोगों को हो रही परेशानी पर भारतीय जनता युवा मोर्चा ने उग्र धरना-प्रदर्शन करने का ऐलान कर दिया है। जन सरोकार के तहत युवा मोर्चा ने सोलन से केबिनेट मंत्री व प्रदेश सरकार को साफ चेतावनी दी है कि यदि दस दिन के भीतर अस्पताल में स्टाफ की स्थिति न सुधरी तो वह जन आंदोलन खड़ा करेंगे और प्रत्ये... और पढ़ें »

  • बद्दी में बनेगा एनआइपीईआर का सेटेलाइट विस्तार केंद्र

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:58 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोलन : केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि बद्दी में शीघ्र ही बल्क ड्रग पार्क और राष्टीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (एनआइपीईआर)का सेटेलाइट विस्तार केंद्र स्थापित किया जाएगा। देश में दो बल्क ड्रग पार्क अहमदाबाद और आंध्र प्रदेश में प्रस्तावित हैं, जबकि तीसरा बद्दी में स्थापित होगा। कुमार ने बुधवार को सोलन जिला के बद्दी में केंद्रीय प्लास्टिक इंज... और पढ़ें »

(News from Solan, Himachal-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें