Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोलन

आखिर महिला कामगारों को मिल गया आशियाना

संवाद सहयोगी, बद्दी : हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े उद्योग संघ की मेहनत आखिर रग लाई और संस्था के समर्पण और निष्ठा से बीबीएन की महिला वर्करों को आशियाना मिल ही गया। मातृशक्ति की आवास व्यवस्था को सशक्त करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वाधान में बद्दी के निकट झाड़माजरी में 6 करोड़ की लागत से महिला कामगार हॉस्टल का निर्माण किया गया था जिसमें उद्योगों की ओर से सवा करोड़ से ज्यादा का हिस्सा द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:19 PM (IST)
        

दून क्षेत्र की पहाड़ी पंचायतों में पेयजल संकट गहराया

संवाद सहयोगी, बद्दी : अभी गर्मियों का मौसम शुरू भी नहीं हुआ कि दून विधानसभा क्षेत्र की पहाड़ी पंचायतों में पेयजल संकट गहराने लगा है। बारिश की फुआरों के बावजूद लोग पानी के लिए तरस रहे है। ग्राम पंचायत पट्टा नाली के आधा दर्जन गावों के लगभग सात दर्जन परिवारों को पीने का पानी नहीं मिल रहा। तुझार, पिपलटा, कैंडोल, घनियावन, ठेडपुरा, भयूंथर, धरोआ, रूगी और भोगपुर में सप्ताहभर से नलों से पानी की एक बूंद नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:18 PM (IST)
        

गैस सिलेंडर के लिए मारामारी

संवाद सहयोगी, सोलन : सोलन के समीप खुंडीधार में गोदाम से गैस लेने के लोग पिछले दो-तीन दिनों से पहुंच रहे थे व रविवार को जब गैस पहुंची तो गैस वितरकों द्वारा सिलेंडर न देने पर लोग भन्ना गए और इससे माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया। भीड़ का गुस्सा बढ़ते देखकर गैस वितरकों ने चुपचाप गैस सिलेंडर बांटना शुरू किया, जिससे लोग शांत हुए। खुंडीधार में इंडियन ऑयल कंपनी की स्थानीय एजेंसी का गोदाम है, यहां से लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:53 PM (IST)
        

स्लाटर हाउस खोलने के विरोध में उतरी गौपुत्र सेना

सोलन : हिमाचल में स्लाटर हाउस व बूचड़खाने खोलने के विरोध में गौपुत्र सेना उतर आई है। प्रदेशाध्यक्ष कमल किशोर कपिल ने रविवार को यहा जारी एक बयान में इस पर कड़ा विरोध जताया है। कपिल के अनुसार प्रदेश सरकार देवभूमि हिमाचल में स्लास्टर हाउस व बूचड़खाने खोलने की तैयारी में है जिसमें प्रदेश के मंडी, नाहन, ऊना व कागड़ा आदि जिले शामिल हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार के इस कदम को निंदनीय बताते हुए इस प्रदेश के लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:49 PM (IST)
        

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले सीआरआइ कर्मचारी

संवाद सूत्र, कसौली : केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआइ) कसौली के कर्मचारी संघ के पदाधिकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मिले व उन्हें संस्थान की समस्याओं से रू-ब-रू करवाया। कर्मचारी संघ के सहसचिव रमाकात जैन ने बताया की रविवार को संघ के प्रधान नरेश अत्री, संयुक्त सचिव रमाकात जैन व कोषाध्यक्ष भागचंद ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा से उनके बिलासपुर स्थित घर पर म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:47 PM (IST)
        

ईशान बने ब्राह्माण सभा के मुख्य संरक्षक

संवाद सहयोगी, सोलन : ब्राह्माण सभा सोलन की बैठक में कार्यकारिणी का विस्तार किया गया, जिसमें ईशान शर्मा को मुख्य संरक्षक नियुक्त किया गया। सभा की बैठक रविवार को दुर्गा मंदिर सोलन में हुई, जिसकी अध्यक्षता जिला प्रधान शकर दत्त शर्मा ने की। बैठक में सर्वप्रथम ब्राह्माण सभा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कृष्णानंद शर्मा की धर्मपत्‍‌नी माया शर्मा एवं ब्राह्माण सभा सोलन के प्रेस सचिव हेमंत अत्रि की माता स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:45 PM (IST)
        

आफत बना एनएच का बंद नाला

संवाद सहयोगी, सोलन : राष्ट्रीय राजमार्ग-22 पर सोलन के समीप चंबाघाट में पिछले कई माह से बंद नाला यहां के लोगों के लिए आफत बन गया है। नाला बंद होने से बारिश का पानी यहां दुकानों में चला जाता है और बाहर सड़क में गंदा पानी फैल रहा है, जिससे सड़क भी यहां से टूट चुकी है। कई बार इसके बारे में लोक निर्माण विभाग, नेशनल हाइवे व नगर परिषद को लोगों ने बताया, लेकिन किसी ने इसे ठीक करने की जहमत नहीं उठाई। गौर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:23 PM (IST)
        

खराब मौसम से थमा सड़कों का पैचवर्क

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में टूटी सड़कों पर पैचवर्क का मरहम लगाने का कार्य बारिश व खराब मौसम के चलते थम गया है। कई जगह पत्थर मिट्टी से भरे गढ्डे कीचड़ में तब्दील हो चुके हैं, जिसमें वाहनों को चलाना मुश्किल हो रहा है। सोलन में शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों से गुजरने वाली सड़कों का बारिश से बुरा हाल हो गया है, जिसमें बारिश के बाद वाहन चलाना तो दूर लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल है। सोलन शहर के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:18 PM (IST)
        

सर्वाधिक रोजगार देने वाले कारखाने फिर हाशिए पर

संवाद सहयोगी, बद्दी : मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए पहले संपूर्ण आम बजट ने प्रदेश के सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को हाशिए पर लाकर खड़ा कर दिया है। न नियमों व कानूनों का सरलीकरण हुआ और न ही कोई विशेष सौगात सूक्ष्म उद्योगों को मिली है। सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराने में अग्रणी इन उद्योगों को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया गया है, जिससे हिमाचल के सूक्ष्म उद्योग सासत में हैं। बद्दी-बरोटीवाला के स्थानीय उद्यमियो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:03 PM (IST)
        

युवक ने फंदा लगाकर की आत्महत्या

संवाद सहयोगी, सोलन : शहर के समीप न्यू कथेड़ में रहने वाले शिमला के एक युवक ने फंदे से झूलकर आत्महत्या कर ली। युवक परिवार के साथ यहां किराये के मकान में रहता था। पुलिस ने आत्महत्या के कारणों की जांच कर रही है। युवक की पहचान शिमला के पंथाघाटी निवासी भूपेंद्र के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार रविवार सुबह पुलिस को सूचना मिली कि न्यू कथेड़ में एक युवक ने फंदे से झूलकर आत्महत्या कर ली है। सूचना के बाद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:53 PM (IST)
        

ओने-पौने दाम में बेचनी पड़ी सब्जियां

संवाद सहयोगी, सोलन : बारिश के कारण सोलन में रविवारीय किसान मंडी में आने वाले किसानों भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। यह किसान ग्राहकों की आस में दिनभर सर्दी से ठिठुरते रहे व बाद में उन्हें सब्जियां औने-पौने दामों में बेचकर घर को निकलना पड़ा। गौर हो कि सोलन में पुराने बस अड्डे के पास रविवार को खुले आसमान के नीचे किसान-जनता मंडी लगती है। इस मंडी में किसान अपने उत्पाद लेकर आते हैं व कुछ सब्जियां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:51 PM (IST)
        

बस रूट से संबंधित 87 मामले निपटाए

सोलन : क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण सोलन की बैठक शनिवार को आरटीए अध्यक्ष एवं निदेशक परिवहन हिमाचल प्रदेश आरएन बत्ता की अध्यक्षता में सब्जी मंडी के सम्मेलन कक्ष में हुई। इसमें क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण सोलन के सचिव निशात ठाकुर, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सदस्य एमके शर्मा तथा सतीश कश्यप ने भी भाग लिया। बैठक में विचार के लिए 87 मामले बस रूटों के फेरबदल के लिए सामने आए, जिनमें से अधिकतर मामलों को म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 08:17 PM (IST)
        

सोलन में दुकानदार पर हमला

सोलन : जिला मुख्यालय मुख्य माल रोड पर शुक्रवार रात को कुछ युवकों ने दुकानदार पर हमला बोलकर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। यह घटना रात करीब लगभग नौ बजे की है, जब दुकान मालिक अपने बेटे व कर्मचारियों के साथ दुकान बंद कर घर जाने वाले थे। घटना की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई करते हुए हमलावर कुछ युवकों को पूछताछ के लिए भी बुलाया। पुलिस के मुताबिक शिव बेकर्स के मालिक मुकेश कुमार ने शिकायत द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:32 PM (IST)
        

किसानों की समस्याएं उठाने आगे आई हिलोपा

जागरण संवाददाता, सोलन : पहाड़ी प्रदेश में जंगली जानवरों के उत्पात से कृषि कार्य छोड़ने पर मजबूर हो रहे किसानों और रिहायशी क्षेत्रों में कुत्तों व बंदरों के आतंक से परेशान आम जनता की आवाज उठाने के लिए अब हिमाचल लोकहित पार्टी आगे आ गई है। इस कड़ी में शनिवार को सोलन से हिलोपा के प्रदेश अध्यक्ष महेश्वर सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन करते हुए बाद में जिला प्रशासन के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:17 PM (IST)
        

सोलन--बजट प्रतिक्रिया, फोटो

औद्योगिक अधोसंरचना को लग सकते हैं पंख आम बजट को सबके हित में मान रहे हैं उद्योगपति जागरण संवाददाता, सोलन : वित्त मंत्री अरुण जेटली के प्रस्तुत आम बजट को उद्योगपति आने वाले समय में औद्योगिक अधोसंरचना के लिए फायदेमंद मान रहे हैं। उनका कहना है कि बजट में जिस तरह के प्रावधान किए हैं, उससे हर क्षेत्र व हर वर्ग को कुछ न कुछ मिलेगा और देश में औद्योगिक ढांचे को मजबूत करने के सरकार के प्रयास सराहनीय हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:35 PM (IST)
        

गुरुकुल में मनाया विज्ञान दिवस

सोलन : जिला मुख्यालय सोलन में बाईपास स्थित गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को विज्ञान दिवस मनाया गया। विज्ञान के क्षेत्र में प्रथम नोबल पुरस्कार विजेता डॉ. सीवी रमन को सम्मानित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 28 फरवरी को विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों में जागरूकता लाने के लिए रासायनिक परीक्षणों, भाषण व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं जैसी गतिविधियां आयोजि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:30 PM (IST)
        

3,321 रोगियों को समय से पहुंचाया अस्पताल : चौहान

जागरण संवाददाता, सोलन : राष्ट्रीय आपातकाल एंबुलेंस सेवा 108 की त्रैमासिक समीक्षा बैठक शनिवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में हुई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मदन चौहान ने की। उन्होंने बताया कि जिले में जीवीके आपातकालीन सेवा की 14 एंबुलेंस हैं, जो रोगियों को 24 घंटे सेवाएं उपलब्ध करवा रही है। अक्टूबर 2014 से दिसंबर तक कुल 3,321 रोगियों को 108 सेवा के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया गया। इसमें से 3,176... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:00 PM (IST)
        

महिलाओं को दी मानवाधिकार की जानकारी

जागरण संवाददाता, सोलन : समर्पणम् संस्था और हिमकॉम के सयुंक्त तत्वाधान में यूथ फॉर ह्यूमन राइट ने शनिवार को महिलाओं के लिए गड़खल पंचायत में शिविर का आयोजन किया। इसमें महिलाओं को मानवाधिकार कानूनों की जानकारी दी गई। शिविर में मनीष तोमर बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए, जबकि मुख्य वक्ता के तौर पर सोलन के अधिवक्ता रोहित शर्मा और कार्यक्रम की अध्यक्षता यूथ फॉर ह्यूमन राइट के प्रदेश समन्वयक अनिल चौहान ने की। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 05:55 PM (IST)
        

विवि में वन अधिकारियों को दिया कैट प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, सोलन : डॉ. वाइएस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के विस्तार शिक्षा निदेशालय में आयोजित पांच दिवसीय शिविर में वन अधिकारियों को कैट प्लान के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण शिविर 23 से 27 फरवरी तक आयोजित किया, जिसे वन विभाग उत्तराखंड द्वारा प्रायोजित किया गया था। प्रशिक्षण में 24 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया, जिसमें से दो वन मंडलाधिकारी, छह सहायक वन अरण्यपाल, पां... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 05:04 PM (IST)
        

सरकार व सांसद के समक्ष रखेंगे शहर की समस्याएं

संवाद सहयोगी, सोलन : व्यापार मंडल सोलन यहां की समस्याओं को सरकार और सांसद के समक्ष उठाएगा। शुक्रवार को हुई बैठक में गंज बाजार की टाइलें बिछाने का कार्य रुका होने पर नगर परिषद के प्रति रोष जताया। व्यापारियों को आ रही समस्याओं पर भी विचार-विमर्श हुआ। व्यापार मंडल की बैठक कुशल जेठी की अध्यक्षता में हुई। व्यापारियों ने आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा कुछ व्यापारियों को असेसमेंट करवाने को लेकर नोटिस दे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 05:04 PM (IST)
        
(News from Solan, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें