Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंबा

सेब के नए पौधे खरीदने को तैयार रहें बागवान : दौलत

संवाद सूत्र, भरमौर : जनजातीय क्षेत्र भरमौर की भूमि को सेब के पौधों से पाटने में लगे उद्यान विभाग ने बागवानों को खेतों में गड्ढे करके उसमें खाद डालकर तैयार रखने की अपील की है। उद्यान विभाग के वस्तु विषय विशेषज्ञ दौलत राम वर्मा ने कहा कि हाल में हुई बर्फबारी आगामी सेब की फसल के लिए तो लाभदायक है। नए पौधे लगाने के लिए भी यह बेहतरीन समय है। उन्होंने कहा कि इसी माह की 28 तारीख तक विभाग के तमाम बिक्री क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:12 PM (IST)
        

जतरूण पंचायत में वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम

चुवाडी : हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक चुवाड़ी ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत जतरूण में एक वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राम सिंह चंबियाल निदेशक हिमाचल प्रदेश द्वारा की गई। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण के शाखा प्रबंधक डीआर शर्मा द्वारा बैंक की जमा व ऋण योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। लोगों को जन धन योजना के बारे में जानकारी दी। जन-धन योजना के अंतर्गत समारोह में 50 ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:27 PM (IST)
        

संक्रमण की रोकथाम के बारे में दी जानकारी

फोटो नंबर ---10 संवाद सहयोगी, चंबा : क्षेत्रीय अस्पताल चंबा के सभागार में पिछले पांच दिनों से चल रहे प्रशिक्षण शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया। प्रतिभागियों ने पिछले पांच दिनों से लिए गए प्रशिक्षण के दौरान सीखी गई बातों को विशेष रूप से ध्यान में रखा, जिसमें संक्रमण की रोकथाम, नो टच तकनीक द्वारा सीयू-टी लोड करना तथा बिना छुए सीयू-टी को बच्चेदानी में लगाने का अच्छे से अभ्यास करवाया गया। ट्रेनर सै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:08 PM (IST)
        

सामाजिक दायित्व निभाए कारपोरेट : भरमौरी

फोटो ---- 4--5 समीक्षा बैठक कहा, परियोजना प्रबंधक काम को बेवजह न लटकाएं कॉलेज भवन एक माह में होगा तैयार : मिन्हास जागरण संवाददाता, चंबा : जिले में निजी क्षेत्र की बिजली परियोजनाओं को कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआरसीडी) के तहत अधोसंरचना विकास से जुड़े बड़े कार्य करने चाहिए। ताकि लोगों को और सहूलियतें मिल पाएं। वनमंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने वीरवार को चंबा में कही यह बात कही। उन्होंने कहा कि एनए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:00 PM (IST)
        

अब आशा वर्कर को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

निर्णय नसबंदी के लिए प्रेरित करने वाले व्यक्ति को नहीं मिलेगी राशि राशि का गलत प्रयोग होने पर विभाग ने लिया निर्णय : सीएमओ संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा में नसबंदी के लिए प्रेरित करने वाले को अब अस्पताल प्रशासन की ओर से दी जाने वाली राशि नहीं मिलेगी। स्वास्थ विभाग ने अब प्रोत्साहन राशि को आशा वर्कर को देने का निर्णय लिया है। लिहाजा अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा नसबंदी के लिए प्रेरित करने वालों की राशि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:55 PM (IST)
        

बर्फबारी डलहौजी के पर्यटन व्यवसाय के लिए साबित होगी संजीवनी

संवाद सहयोगी, बनीखेत : पर्यटन नगरी डलहौजी में बीते दिनों हुआ सीजन का पहला हिमपात पर्यटन व्यवसायियों के लिए संजीवनी साबित हो सकता है। बर्फ से अटी पड़ी डलहौजी की पहाड़ियों को निहारने के लिए पर्यटकों की आमद शुरू हो गई है। हालांकि पर्यटकों की आमद पर्यटन व्यवसायियों की उम्मीद से तो कम है। परंतु क्रिसमस व नववर्ष के लिए अभी से होटलों में ऑनलाइन बुकिंग शुरु हो गई है। जिससे कि क्रिसमस व नववर्ष पर अच्छे कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:15 PM (IST)
        

विभागीय व्यस्तता के चलते साक्षात्कार स्थगित

संवाद सूत्र, करियां : साक्षर भारत मिशन के तहत 20 दिसंबर को होने वाले साक्षात्कार विभागीय व्यस्तता के चलते स्थगित किए किए गए हैं। खंड चंबा की पंचायतों का ब्यौरा कुठेड़, मसरूड, कंदला, प्राहनुई, राजपूरा, साहू, प्रौथा, द्रडडा, भनौता, उदयपुर व बरौर पंचायतों में साक्षात्कार होना तय है तथा इन पंचायतों से साक्षात्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह साक्षात्कार इस महीने के अंत तक लिए जाएंगे। नई तारीख ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 05:47 PM (IST)
        

बिना चिकित्सक पशु चिकित्सालय

जिला मुख्यालय अस्पताल में हैं चार विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद जागरण संवाददाता, चंबा : मुख्यालय स्थित पशु चिकित्सालय एक साल से बिना चिकित्सकों के चल रहा है। हालांकि सरकार ने तो जिला अस्पताल में चार विशेषज्ञ स्नातकोत्तर चिकित्सकों के पद मंजूर किए हैं। मगर अस्पताल में अभी तक एक चिकित्सक भी उपलब्ध नहीं है। जिस कारण लोगों को पशुओं का इलाज करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विभाग जिला के अन्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 05:35 PM (IST)
        

लापरवाह वाहन चालक नहीं ले रहे सुधरने का नाम

प्रशासन व पुलिस बनीखेत में यातायात व्यवस्था सुधारने में विफल : सड़क किनारे बेतरतीब खड़े रहते हैं वाहन संवाद सहयोगी, बनीखेत : बनीखेत में अर्से से बिगड़ी यातायात व्यवस्था लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। गौर हो कि बनीखेत कस्बा पर्यटन नगरी डलहौजी व जिला चंबा का प्रवेश द्वार है। जहां से कि रोजाना सैकड़ों की संख्या में छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही होती है। परंतु लापरवाह वाहन चालकों द्वारा अकसर सड़क क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 06:44 PM (IST)
        

सेवानिवृत कर्मचारियों ने मनाया पेंशनर दिवस

फोटो नंबर 3 संवाद सहयोगी, चंबा : विद्युत सेवानिवृत कर्मचारी अधिकारी संघ ने बुधवार को विद्युत विश्राम गृह चंबा में अखिल भारतीय पेंशनर दिवस मनाया। संघ के सदस्य विश्राम गृह परिसर में इकट्ठा हुए तथा इसके बाद एक दूसरे को पेंशनर दिवस की बधाई दी। इसके बाद संघ के महासचिव मुकेश बेदी ने सभी सदस्यों का इस मौके पर धन्यवाद किया। इसके बाद सभी पेंशनरों ने अपने विचार प्रकट किए। बेदी ने बताया कि हर वर्ष सेवानिवृत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 05:13 PM (IST)
        

31 तक मांगें पूरी न हुई तो अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे ग्राम रोजगार सेवक

संवाद सहयोगी, बड़सर : ग्राम रोजगार सेवकों ने सहायक आयुक्त बिझड़ी को सांकेतिक व अनिश्चितकालीन हड़ताल करने के संबंध में मांगपत्र सौपा। संघ सदस्यों ने बताया कि नौ दिसंबर को वे अपनी मांगों के संदर्भ में निदेशक ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री से मिले थे। वहां उन्हें कोई आश्वासन नहीं मिला। ग्राम रोजगार सेवकों ने निर्णय लिया है कि वे सांकेतिक हड़ताल करेंगे। उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर तक का समय राज्य सरक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 10:17 PM (IST)
        

मशीन खराब, नहीं हुए टेस्ट

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर की प्रयोगशाला में मंगलवार को कोई टेस्ट नहीं हो पाए। मशीन खराब होने के से मरीजों को दिक्कत झेलनी पड़ी। अस्पताल में 'हेमिलटॉन सेलकानटर' मशीन के 26 दिनों से खराब होने के कारण मरीजों के टेस्ट करने में दिक्कतें आ रही हैं। मशीन को दो दिन पहले ठीक करने के लिए अस्पताल प्रशासन ने कहा था। मशीन के अभी तक ठीक नहीं होने से टेस्ट नहीं किए जा सके हैं। अस्पताल में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 09:54 PM (IST)
        

जागरूक बनाती है शिक्षा : लखनपाल

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : शिक्षा समाज को सशक्त व जागरूक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह बात मुख्य संसदीय सचिव इंद्रदत्त लखनपाल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) हमीरपुर में बास्केटबॉल कोर्ट का लोकार्पण करने के बाद वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में कही। उन्होंने बास्केटबॉल कोर्ट के साथ बनने वाली चारदीवारी का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों को मेहनत करने व सां... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 09:46 PM (IST)
        

कांगू स्कूल के 10 विद्यार्थी मेरिट में

संवाद सहयोगी, नादौन : प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च 2014 में ली गई दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू के 10 विद्यार्थियों ने मेरिट में जगह बनाई है। प्रधानाचार्य सूरम ¨सह ने बताया कि निखल शर्मा ने 63वां, कनिका कौशल 64वां, प्रियंका कुमारी 65वां, अनुराधा 74वां, शिवानी 79वां, नंदकिशोर 105वां, कुलदीप ¨सह व कोमल 120वां, मोनिका 125वां व सुमनलता ने 141वां स्था... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 09:08 PM (IST)
        

सुक्खू का नादौन दौरा कल

नादौन : कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सुक्खू 18 दिसंबर को नादौन दौरे पर आएंगे। वह लोगों की समस्याएं भी सुनेंगे। ब्लॉक कांग्रेस के कार्यालय सचिव नानक चंद ने लोगों का आह्वान किया है कि वे सुक्खू को समस्याएं बताएं ताकि उनका समाधान हो सके। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 08:49 PM (IST)
        

युवा उत्सव में बीएस म्यूजिकल ग्रुप तरक्वाड़ी अव्वल

भोरंज : ज्वालामुखी में आयोजित 31वें राज्यस्तरीय युवा उत्सव में हमीरपुर जिला की ओर से बीएस म्यूजिकल ग्रुप तरक्वाड़ी ने भाग लिया व प्रथम स्थान हासिल किया। ग्रुप के संचालक रमेश व बनीता ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर उन्हें प्रथम स्थान मिला है। ग्रुप में मनोज, अनिल, अरुण, पंकज, विजय, प्रियंका, सपना, नेहा, कुसुम, नंदलाल, संजीव, लेखराज आदि शामिल थे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 08:41 PM (IST)
        

ठगी के आरोपियों ने उगले कई राज

संवाद सहयोगी, नादौन : धोखे से एटीएम कार्ड बदल कर पैसे निकलवाने के आरोपी तीन लोगों को अदालत ने पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। पूछताछ में आरोपियों ने कई राज उगले हैं। थाना प्रभारी जसवीर ठाकुर ने बताया कि आरोपी विजय किशन निवासी गांव टलिया जिला जौनपुर, सुरेश यादव निवासी गांव जगदीशपुर जिला प्रतापगढ़ उत्तर प्रदेश व टैक्सी चालक अमरीक ¨सह निवासी गांव रोशनपुरा पट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 08:27 PM (IST)
        

ब्यूटी पार्लर का दिया गया प्रशिक्षण

फोटो 12--13 चंबा : भारतीय स्टेट बैंक द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान चंबा स्थित बालू द्वारा 30 दिन का ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण दिया गया। मंगलवार को प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह आयोजित किया गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक कुलदेव ठाकुर ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र बांटे। इस दौरान उन्होंने सभी युवतियों को लगन व इमानदारी से काम कर स्वर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 05:57 PM (IST)
        

25 युवक-युवतियां प्राप्त कर रहे स्वरोजगार प्रशिक्षण

फोटो -----4 संवाद सहयोगी, चंबा : भारतीय स्टेट बैंक चंबा द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान चंबा में सोमवार को प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम पर आधारित प्रशिक्षण शुरू हो गया है। इस प्रशिक्षण में जिला भर से कुल 25 युवक-युवतियां भाग ले रहे हैं। यह कार्यक्रम जिला उद्योग विभाग द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण 26 दिसंबर तक चलेगा। प्रशिक्षण प्रदान कर रहे संस्थान निदेशक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 04:58 PM (IST)
        

कुल्हेड़ा गांव में हो रहा अवैध खनन

संवाद सहयोगी, बड़सर : उपमंडल बड़सर के कुल्हेड़ा गांव में अवैध खनन हो रहा है। खनन कर निकाली गई सामग्री को एक जगह रखा गया है। प्रशासन अवैध खनन करने बालों पर शिकंजा कसने में नाकाम है। उपमंडल के समताना, दख्योड़ा, कुल्हेड़ा, होलत, धंगोटा, धोड़ी-धबीरी समेत विभिन्न स्थानों पर खनन माफिया सक्रिय है। प्रतिबंध के बाबजूद खनन का अवैध कारोबार बदस्तूर जारी है। कुल्हेड़ा गांव में स्कूल के निकट अवैध खनन कर पत्थरों के ढे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Dec 2014 09:50 PM (IST)
        
(News from Chamba, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें