Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंबा

फिर खूनी साबित हुआ पांगी का सफर

कृष्ण चंद राणा, पांगी पांगी घाटी का सफर एक बार से सात जानों को लील गया। पीछे छोड़ गया है पांच गंभीर रूप से घायल वाहन सवार और मृतक लोगों के रोते बिखलते परिवार। चंबा से पांगी के सफर के लिए निकलने वाले कई वाहन पहले भी असमय काल का ग्रास बन चुके हैं। जानकारी के अनुसार, शुक्रवार देर रात चंबा से ताशिका ट्रेवल के नाम से पंजीकृत एक टैक्सी वाहन लगभग 11 सवारियों को चंबा से सैकड़ों मील लंबे पांगी के सफर के ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

टिप्पर लुढ़का, चालक की मौत

संवाद सहयोगी, बनीखेत : उपमंडल डलहौजी के तहत बैलून कैंट-रुलयाणी संपर्क मार्ग पर शनिवार सुबह हुए एक वाहन हादसे में चालक की मौत हो गई। पुलिस ने कार्रवाई के उपरांत शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम उपरांत परिजनों के सुपुर्द कर दिया। जानकारी के अनुसार मिंट्टी ढुलाई के कार्य में लगा एक अप्लाइड फॉर नंबर मिनी टिप्पर शुक्रवार को बैलून कैंट से रुलयाणी की ओर जा रहा था। परंतु अचानक ही टिप्पर अनियंत्रित होकर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

गाड़ी चोरी को दो आरोपी काबू

संवाद सहयोगी, बनीखेत : बाथरी गांव से विगत 24 मार्च को एक पिकअप संख्या एचपी-47-ए-4404 को चोरी करने की वारदात को अंजाम देने वाले तीन चोरों में से दो को डलहौजी पुलिस ने धर-दबोचा है। जबकि तीसरे चोर को भी जल्द धर-दबोचने का पुलिस ने दावा किया है। जानकारी के अनुसार 24 मार्च को बाथरी से पिकअप चुराने वाले चोरों ने चालक के तौर पर अपनी पहचान बताते हुए अपना लाइसेंस नंबर व नाम पता इत्यादि तुनुहंट्टी चेक पोस्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

रसद पहुंचाने में ग्लेशियर ने डाला अडंगा

शकूर अहमद, तीसा चंबा और जम्मू कश्मीर की सीमा के समीप बसे लंगेरा नामक चंबा जिले के क्षेत्र में सुरक्षा के लिए तैनात आइआरबी बटालियन को आवश्यक रसद पहुंचाने के लिए कुलियों के साथ-साथ जवानों को भी मजदूरी करनी पड़ रही है। क्योंकि चंबा के इस सीमांत क्षेत्र तक पहुंचाने वाले एक मात्र सड़क को गत दिसंबर में एक ग्लेशियर ने निगल लिया था। जिसके चलते लगभग चार माह बीत जाने के बाद भी यह ग्लेशियर सड़क को यूं ही रोक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

भटियात में 10 अति व 21 संवेदनशील पोलिंग बूथ

संवाद सहयोगी, चंबा : भटियात के निर्वाचन अधिकारी अमित मेहरा ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए निर्वाचन क्षेत्र भटियात में सभी पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। भटियात में 10 अति व 21 संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं। एसडीएम ने बताया कि चुनाव में तैनात कर्मचारियों व अधिकारियों का एक अभ्यास कार्यशाला संपन्न हो चुकी है। जबकि दूसरी 26 अप्रैल व चार मई को आयोजित होने वाली है। जिसके बाद ही निर्धारित ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गैस सिलेंडर आपूर्ति करने वाली गाड़ी का घेराव

संवाद सहयोगी, गलोड़ : पिछले दो महीने से हमीरपुर जिला के अधिकांश क्षेत्रों में घरेलू रसोई गैस की किल्लत की वजह से लोग परेशान हैं। कारण चाहे जो भी हो मगर अब ग्रामीण गैस के लिए गैस एजेंसी के कर्मचारियों से भिड़ रहे हैं। गैस की किल्लत से परेशान अमरोह के बाशिंदों ने शनिवार को गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाली गाड़ी का घेराव किया। महिलाओं ने कहा कि शनिवार को तीन महीने के बाद गैस सिलेंडर की गाड़ी उनके गांव म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:50 PM (IST)
        

पंगोला नाला में वाहन गिरा चालक घायल

संवाद सूत्र, तीसा : चंबा-तीसा मार्ग पर नकरोड़ नामक स्थान से सवारियों को छोड़ कर वापस आ रही एक टैक्सी पंगोला नामक स्थान पर दुर्घटनाग्रस्त होकर लगभग ढाई सौ फुट गहरी खाई में जा गिरी। हालांकि चालक ने चलते वाहन से छलांग लगा दी थी। जिसके चलते वह सड़क पर ही गिर गया। जहां उसे मामूली चोटें आई हैं। लेकिन वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। जानकारी के अनुसार यह वाहन नकरोड़ के एक स्थानीय व्यक्ति का था। जो गत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

स्कूल की ढिलाई, छूटी पढ़ाई

संवाद सूत्र, गरोला : कहते हैं नारी पढ़ी लिखी हो तो परिवार को नहीं बल्कि पूरे समाज को शिक्षित करती है। मगर चंबा के जनजातीय क्षेत्र गरोला के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्कूल प्रशासन की तानाशाही और अनदेखी के रवैये से छठी कक्षा की छात्रा स्कूल छोड़ घरेलू काम करने के लिए मजबूर है। पांचवी कक्षा तक अव्वल रहने वाली छात्रा की छठी कक्षा में हाजिरी ही नहीं लग रही है। स्कूल प्रशासन शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन देक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

पांगी में सेब के पौधे नष्ट करने पर मामला दर्ज

संवाद सहयोगी, पांगी : जनजातीय तहसील पांगी में एक व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति के खेतों पर जाकर पहले उसके सेब के पौधों को उखाड़ कर नष्ट कर डाला। वहीं इसका विरोध करने पर पीड़ित को जान से मारने की धमकी दे डाली। जिसके बाद पीड़ित ने थाना पांगी में न्याय की गुहार लगाई है। पांगी तहसील के थांदल गांव के रहने वाले वांका राम पुत्र फुल देव ने बताया कि कुछ दिन पहले जब वह अपने खेतों में काम कर रहा था। तभी अचानक वहां प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

धरोहर को सहेजने का प्रयास

संवाद सहयोगी, चंबा : पुरातत्व विभाग द्वारा चंबा में रियासत काल के महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करने वाले भूरी सिंह संग्रहालय पर तीसरी आंख का पैहरा बैठाने की कवायद शुरू कर दी है। जिसके तहत संग्रहालय में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ इसका कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। पिछले काफी समय से हाईटैक सुरक्षा के लिए तरस रहे इस ऐतिहासिक धरोहर को सहेजने के प्रयास को आधुनिक संस्करण देते हुए पुरातत्व विभाग ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

राठा घार में भूस्खलन जारी, यातायात बाधित

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा-तीसा मार्ग पर बालू के समीप राठा घार पर भूस्खलन जारी रहने से शुक्रवार को यातायात की आवाजाही बंद हो गई है। भूस्खलन से मार्ग का नामोनिशान खत्म हो गया है। लोग जान की परवाह न कर घार को पैदल ही पार कर रहे हैं। मार्ग को दोनो ओर से जेसीबी लगी हुई हैं। मगर मार्ग के जल्द बहाल होने के कोई आसार नहीं हैं। जिस कारण राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र की ओर जाने वा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

भंजराड़ू से हटाए जाएं अवैध कब्जे

संवाद सूत्र, तीसा : भंजराडू पंचायत के बाशिंदों ने एसडीएम भंजराड़ू को ज्ञापन सौंप कर मांग की है कि उनकी पंचायत से शीघ्र अवैध कब्जों का अतिक्रमण हटा कर यहां शीघ्र बस स्टैंड का निर्माण कर उसमें कांप्लेक्स बनाकर इन व्यावसायियों को दुकानें प्रदान की जाएं। ताकि किसी को अपनी रोजी रोटी से हाथ न धोना पड़े। वीरवार को एसडीएम कार्यालय तीसा पहुंचे भंजराडू के लोगों ने निवेदन किया है कि हमारे गांव में काफी भूमि प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

लक्ष्मीनारायण मंदिर नहीं होने देगा देव परंपरा का खंडन

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा जिले की अचल संपत्ति के मालिक भगवान लक्ष्मी नारायण ने तीसा क्षेत्र के देवीकोठी मंदिर से चंबा के चामुंडा मंदिर तक होने वाली धार्मिक यात्रा की अवधि अब आठ दिन कम कर दी है। क्योंकि इनका मानना है कि इस यात्रा की अवधि को कुछेक लोगों ने अनावश्यक रूप से बढ़ा रखा था। जिसके चलते जहां देव परंपरा का खंडन होता था। वहीं यात्रा को भी वापस अपने स्थान तक पहुंचने में काफी दिन लग जाते थे। द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

हिमधारा दिलवाएगी होली के लोगों को इंसाफ

संवाद सहयोगी, चंबा : स्थानीय इरावती होटल में होली में पन विद्युत परियोजना के निर्माण से प्रभावित लोगों के अधिकारों को लेकर हिमधारा संगठन पालमपुर द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस मौके पर हिमधारा संगठन की सदस्य मानशी ने बताया कि होली के लोगों के साथ प्रशासन द्वारा हो रहे भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 किमी में बनने वाली टनल से गांववासियों को भारी खतरा सता रहा है। जि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

चंबा में इंडो तिब्तियन सभ्यता के संकेत

अनिल शर्मा, चंबा चंबा जिले के गरोला क्षेत्र में मिले मानव अवशेषों को लेकर पुरातत्व विभाग ने एक और खुलासा किया है। विभाग का कहना है कि चंबा के पहले राजा द्वारा यहां अपना राज्य स्थापित किए जाने से पहले एक सभ्यता मौजूद थी। यह सभ्यता इंडो तिब्तियन से मिलती जुलती थी। उधर विभाग का यह इशारा चंबा के मूल निवासियों का तमगा पाने की होड़ में लगी सभ्यताओं में एक और समुदाय को लाकर खड़ा कर दिया है। जानकारी के अन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

गरोला में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बना कार वाशर

संवाद सूत्र, गरोला : जनजातीय क्षेत्र गरोला के सरकारी स्कूल में प्रधानाचार्य की अनुपस्थिति का फायदा उठाकर उप प्रधानाचार्य ने सरकारी ड्यूटी पर तैनात एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को अपने निजी वाहन की पानी से साफ-सफाई का काम सौंप डाला। गत कुछ दिन पहले घटित इस घटना के बारे में फिलहाल चंद ही लोग जानते होंगे। लेकिन इस अनियमितता के संबंध में संज्ञान लेने वाले ही इस अनियमितता को करें तो फिर उस संस्थान में अनु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

30 अप्रैल को होगा अंडर 19 क्रिकेट टीम का चयन

चंबा : राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली अंडर 19 क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत जिला स्तर पर क्रिकेट टीमों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ताकि समय पर इस प्रतियोगिता को आयोजित करवाया जा सके। इसी के तहत चंबा के पुलिस मैदान बारगाह में बीस अप्रैल को जिला से अंडर 19 क्रिकेट टीम के चयन हेतु ट्रायल आयोजित किए जाएंगे। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले खिलाड़ी तीस सितंबर 1995 के बाद जन्मा होना चाहिए। इसके साथ खि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 04:41 PM (IST)
        

मिनी पठानकोट को नहीं मिल पा रही पार्किंग की समस्या से निजात

सुल्तानपुर के लोगों ने की प्रशासन से समस्या का निदान करने की मांग संवाद सूत्र, चंबा : चंबा में मिनी पठानकोट के नाम से पहचाने जाने वाले सुल्तानपुर वार्ड में पिछले काफी समय से पार्किंग की समस्या का अंत होते नहीं दिख रहा है और न ही स्थानीय निकाय ने इस संबंध में कोई अग्रिम कार्रवाई की है। आलम यह है कि इस क्षेत्र में खड़े होने वाले बेतरतीब वाहनों की संख्या में इजाफा होते देख लोगों ने जिला प्रशासन से इ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 04:35 PM (IST)
        

चमीणू, लंजी, मरेडी, प्लयूर में विद्युत कट से उपभोक्ता परेशान

लोगों ने विभाग से की नियमित और सुचारू बिजली देने की मांग संवाद सूत्र, चंबा : चंबा शहर के साथ लगती व साहो मार्ग के साथ स्थित इन क्षेत्रों में विद्युत कटों ने लोगों की नाक पर दम कर रख रखा है। लोगों का कहना है कि बार-बार विद्युत के आने और जाने से लोगों को बिजली का आघात लगने का भी खतरा रहता है। हालांकि इस संबंध में यहां के स्थानीय लोगों कई बार विद्युत विभाग के स्थानीय कर्मचारियों को उक्त समस्या का नि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 04:31 PM (IST)
        

चंबा के बन्नी माता मंदिर की सुध लो सरकार

संवाद सूत्र, गरोला : गत कुछ वर्ष पहले भरमौर क्षेत्र के तरेला नामक स्थान तक सड़क बन जाने के बाद ओपचारिकता के चलते यहां पर कुछ समय परिवहन सेवा तो उपलब्ध करवाई गई। लेकिन लोनिवि की अनदेखी के चलते जहां तरेला तक के सड़क मार्ग की बदहाली से यह बस सेवा बंद हो गई। चंबा के प्रसिद्ध बन्नी माता मंदिर तक ले जाने वाला यह सड़क मार्ग मौजूदा लोक निर्माण विभाग की अनदेखी का शिकार है। लोनिवि की मानें तो उसके द्वारा जिले ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 04:28 PM (IST)
        
(News from Chamba, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »