Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 03,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंबा

भूस्खलन की जद में आए दस मकान व दो स्कूल

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में मंगलवार को भी बारिश कहर जारी रहा। तीन दिन से लगातार जारी भारी बारिश व बर्फबारी से जिला में दस मकान व दो स्कूल भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं। मकानों के भूस्खलन की जद में आने से लोगों को रिश्तेदार के यहां रातें काटने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। स्कूलों के भूस्खलन की चपेट में आने से नौनिहालों को जान जोखिम में पढ़ाई करनी पड़ रही है। मंगलवार को ग्राम पंचायत बाट के तल्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:33 PM (IST)
        

भरमौर-पांगी में थमी जीवन की रफ्तार

संवाद सहयोगी, चंबा : मौसम के बिगड़े मिजाज ने जिला चंबा के भरमौर और पांगी जनजातीय उपमंडल की दिक्कतें और बढ़ा दी है। दोनों उपमंडलों को खराब मौसम के कारण शेष दुनिया से संपर्क कट गया है। बर्फ की जद में आए चंबा के तीसा-भरमौर व पांगी के सैकडों गांव में पिछले 20 घंटे से अंधेरा छाया हुआ है। जिला मुख्यालय में मंगलवार को दिनभर बिजली की आंख मिचौनी लोगों को परेशान करती रही। जिला के जनजातीय क्षेत्र के उपमंडल म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:23 PM (IST)
        

जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंच रहे लुणू के नौनिहाल

संवाद सूत्र, धरवाला : विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत रजेरा के लुणू गांव के नौनिहालों को जान जोखिम में डालकर स्कूल तक पहुंचना पड़ रहा है। स्कूल तक पहुंचने के लिए गांव के साथ नाला लगता है। इस नाले पर अभी तक पुल नहीं बन पाया है। हालांकि ग्रामीण काफी अरसे इस लुणू गांव में पुल के निर्माण की मांग कर चुके हैं। बावजूद इसके अभी तक इस दिशा में कोई भी पहल नहीं हो पाई है। ग्रामीणों हेम ¨सह, बशीर, कमला, प्रेम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:13 PM (IST)
        

हिंदी का प्रवक्ता पढ़ा रहा अंग्रेजी

संवाद सूत्र, कोहलड़ी : जिला के स्कूलों में पढ़ाई पटरी से उतर रही है। शिक्षकों की कमी से विद्यार्थियों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। ऐसे में अभिभावक बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हो उठे हैं। विकास खंड चंबा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोहलड़ी में लगभग पिछले तीन माह से अंग्रेजी विषय का पद रिक्त है। इस कारण विद्यार्थियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। नौ मार्च से हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 04:51 PM (IST)
        

चौगान बाजार में स्ट्रीट लाइट की बत्ती गुल

चंबा : जिला मुख्यालय के साथ लगते के चौगान बाजार में स्ट्रीट लाइट जवाब दे गई हैं। आलम यह है कि बाजार में लगे खंभों पर एक स्ट्रीट लाइन नजर नहीं आती है। शाम होते ही बाजार में अंधेरा छा जाता है। इससे पैदल चलने वाले राहीगरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह लाइट शोपीस बन कर रह गई है लेकिन प्रशासन का इस ओर काई ध्यान नहीं जा रहा है। लोगों ने विभाग व प्रशासन से मांग की है कि जल्द बंद स्ट्रीट ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 04:42 PM (IST)
        

थलोल स्कूल के होनहार सममानि किए

संवाद सूत्र, करियां : राजकीय प्राथमिक पाठशाला थलोल में मंगलवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मनाया गया। कार्यक्रम में पंचायत प्रधान नरेश कुमार ने मुख्य अतिथि थे। मुख्याध्यापक नरेंद्र कुमार ने मुख्याअतिथि को टोपी पहनाकर सम्मानित किया। स्कूल के विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चों ने सबसे पहले समूहगान पेश किया। एकल गान तथा पहाड़ी, पंजाबी व फिल्मी गानों पर नृत्य पेश किया। कार्यक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 04:38 PM (IST)
        

कूंर में बिजली की आंख मिचौनी से लोग परेशान

छतराड़ी : ग्राम पंचायत कूंर में पिछले लंबे समय से बिजली के अघोषित कट से लोग परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बार-बार बिजली गुल होने से काफी दिक्कतें आ रही हैं। ग्रामीणों पवन कुमार, संजू, प्रलहाद, लाहरू राम, जय श्रीराम, किशोरी राम, देस राज, नारायण ¨सह, और अंग्रेज कुमार ने बताया कि पिछले लंबे समय से ग्राम पंचायत कूंर के गुवाड, कुलंगण, डगरोड व चौरी गांव में बिजली की आंख मिचौनी जारी है। समस्या से नि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 04:34 PM (IST)
        

लुड्डू में बीएसएनएल की लैंडलाइन सेवा ठप

संवाद सूत्र, चंबा : जिला मुख्यालय के साथ लगती ग्राम पंचायत लुड्डू में लगभग दो वर्ष से टेलीफोन केबल कटने से बीएसएनएल की लैंडलाइन सेवा ठप पड़ गई है। लुड्डू पंचायत के निकटवर्ती गावों भरोठा, रजोल, कठन्ना व क्यूंर गांव के लोगों का कहना है कि लैंडलाइन सेवा बंद होने उनको काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। लिहाजा लुड्डू पंचायत में टेलीफोन सेवा के न चलने से सरकारी व निजी कायों पर लगाम लगी हुई है। लैंडलाइन सेवा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 04:29 PM (IST)
        

सरकारी योजनाओं का हो प्रचार-प्रसार

संवाद सहयोगी, बड़सर : पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध है। पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए राजीव गांधी पंचायती राज सशक्तीकरण अभियान के तहत 55 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव इंद्रदत्त लखनपाल ने बड़सर विधानसभा क्षेत्र की डुगवाड़ पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुनने के बाद दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 04:41 AM (IST)
        

हमीरपुर में हुआ खिलाड़ियों का सम्मान

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : बेहतर प्रशिक्षण के साथ खिलाड़ियों का सम्मान व प्रोत्साहन भी जरूरी है। इससे खिलाड़ियों में और मेहनत करने का जज्बा बना रहता है। यह बात भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सदस्य नरेंद्र अत्री ने प्रदेश फ्लोरबॉल एसोसिएशन द्वारा हमीरपुर में आयोजित खिलाड़ी सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि कही। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि किसी भी खेल या प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर पदक हा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:53 PM (IST)
        

भरमौर में बर्फबारी से जाम हुई जिंदगी

संवाद सहयोगी, भरमौर : जनजातीय क्षेत्र भरमौर में सोमवार सुबह चार बजे से बारिश व बर्फबारी से जिंदगी की रफ्तार थम गई है। भरमौर में करीब एक फुट बर्फबारी हो चुकी है। बर्फबारी से क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इससे पूरे क्षेत्र के संपर्क मार्गो के साथ-साथ मुख्य मार्ग भी यातायात ठप हो गए हैं। इससे सोमवार को मुख्यालय में वाहन एक इंच भी नहीं हिले। पिछले 15 दिन से भारी बारिश के चंबा-भरमौर मार्ग ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:50 PM (IST)
        

चंबा वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक आठ को

चंबा : चंबा वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक आठ मार्च को प्रधान आरके महाजन की अध्यक्षता में होगी। यह जानकारी प्रेस सचिव चैन लाल शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन की बैठक पहले छह मार्च को बुलाई गई थी। कुछ कारणों की वजह से अब बैठक आठ मार्च सुनिश्चित की गई है। उन्होंने सभी सदस्यों से बैठक में हिस्सा लेने का आह्वान किया है।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:50 PM (IST)
        

पांगी में पारा लुढ़कने से पाइपों में पानी जाम

संवाद सूत्र, पांगी : जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी में कड़ाके की ठंड के बीच लोग पेयजल किल्लत से जूझने लगे हैं। हालात यह हैं कि पारा शून्य से भी नीचे लुढ़कने से पेयजल पाइप लाइन जाम हो गई हैं। ग्रामीणों को बर्फ पिघलाकर पानी का जुगाड़ करना पड़ रहा है। पांगी में पिछले कई दिन से रोजाना शाम को बर्फबारी हो रही है। बर्फीली हवाएं चलने से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। पांगी घाटी लंबे समय त... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:50 PM (IST)
        

बारिश व बर्फबारी ने रोकी जिंदगी की रफ्तार

फोटो सहित- मौसम -जनजातीय इलाकों की ऊंची पहाड़ियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर -मौसम के बदले मिजाज से ठंड बढ़ी, ठिठुरे लोग संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में मौसम के बदले मिजाज से जनजीवन अस्त-व्यवस्त हो गया है। बारिश और बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ने से लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। हालात यह हैं कि रविवार देर रात से जिला में शुरू हुआ बारिश व बर्फबारी सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। दिनभर बा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:50 PM (IST)
        

भूस्खलन की जद में आए आठ मकान

संवाद सहयोगी, गरोला : उपमंडल भरमौर की ग्राम पंचायत गरोला में बारिश कहर बनकर बरपी है। दो दिन से लगातार हो रही बारिश से ग्राम पंचायत गरोला के बासदा व आश्रम गांव में आठ मकान सहित ¨सचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग का कार्यालय व हनुमान मंदिर भूस्खलन की चपेट में आ गया है। ग्राम पंचायत गरोला के प्रधान अंगत राम कौशल ने बताया कि बारिश में पंचायत में कई मकानों में भूस्खलन के कारण दरारें आ गई है। उन्होंने बताया कि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

शलेरा में व्यक्ति को पीटा, जान से मारने की दी धमकी

चंबा : थाना तीसा के अंतर्गत शलेरा गांव में एक व्यक्ति से मारपीट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। थाना तीसा में कंगोला गांव निवासी नूर जमाल ने मारपीट तथा जान से मारने की धमकी की शिकायत दर्ज करवाई है। उसने बताया कि गांव वरूंड निवासी राज वली व शलेरा निवासी लाली ने उसके घर में घुसकर लड़ाई झगड़ा किया। उन्होंने उसे जान से मारने की धमकी भी दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

डनून से सलूणी मार्ग बहा रहा बदहाली पर आंसू

संवाद सहयोगी, सलूणी : उपमंडल सलूणी की कई पंचायतों को लाभान्वित करने वाला डनून से सलूणी का लगभग नौ किलोमीटर मार्ग बदहाली पर आंसू बहा रहा है। वाहन चालकों को जान जोखिम में डाल कर सफर करना पड़ रहा है, जिससे कभी भी कोई भी अप्रिय घटना घट सकती है। इस मार्ग पर विभाग ने कोई भी डंगा नहीं लगाया है। मार्ग पर कहीं पर भी पैरापिट नजर नहीं आते हैं। नौ किलोमीटर लंबी सड़क पर अभी तक कोलतार नहीं बिछी है। काफी स्थानों स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

स्टाफ नर्सो ने किया प्रधानाचार्य का घेराव

संवाद सहयोगी, चंबा : क्वार्टर छोड़ने के नोटिस मिलने से खफा नर्सो ने सोमवार को प्रधाचार्य का घेराव कर डाला। नर्सो की दलील थी की चंबा शहर में रिहायश के लिए एक कमरा भी मुश्किल से मिल पता है। ऐसी स्थिति में वे क्वार्टर खाली करती है तो उन्हे बच्चों के साथ सड़क पर आने की नौबत आ जाएगी। उन्होंने कहा कि जीएनएम की कक्षाएं चलाने के लिए टीबी अस्पताल में पर्याप्त स्थान है। वहां कक्षाएं आराम से लगाई जा सकती हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन सलूणी की बैठक पांच को

सुंडला : सलूणी पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन की त्रैमासिक बैठक वीरवार को प्रधान हंस राज की अध्यक्षता में लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में होगी। यह जानकारी प्रधान हंसराज ने दी। उन्होंने सभी सदस्यों से आग्रह किया है कि वे तय स्थान तथा समय पर पहुंचकर बैठक को सफल बनाएं। बैठक में पेंशनर्स की समस्याओं पर चर्चा होगी।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

मौखरी में ढांक से गिरकर व्यक्ति की मौत

संवाद सहयोगी, मैहला : ग्राम पंचायत कुम्लाहड़ी में एक व्यक्ति की ढांक से गिरने के कारण मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। मृतक की पहचान वेदो राम पुत्र घुंघर निवासी कुम्लाहड़ी, ग्राम पंचायत राड़ी के रूप में हुई है। वेदो राम रविवार को मौखरी गांव में अपने किसी संबंधी के यहां समारोह में गया हुआ था। समारोह से देर रात लौटते वक्त मौखरी नाला के समीप पांव फिसलने से वह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        
(News from Chamba, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें