Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंबा

एचपीएमसी खरीद रहा छोटे आकार के सेब

संवाद सूत्र, तीसा : उपमंडल तीसा में सेब का आकार छोटा होने पर भी बागवानों को इस बार नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। क्योंकि एचपीएमसी द्वारा चुराह घाटी में छोटे आकार के सेब को बागवानों से लगभग साढ़े छह रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदा जा रहा है। चुराह घाटी में एक सोसायटी ने इस प्रक्रिया के तहत सेब खरीदना शुरू कर दिया है। चुराह घाटी में सेब उत्पादन की दृष्टि से पिछले वर्ष से ही एचपीएमसी द्वारा सेब खरीद प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:08 AM (IST)
        

राधाष्टमी के समय सूखे पोखर में भर जाता है पानी

संवाद सूत्र, पुखरी : चंबा शहर से कुछ ही मील की दूरी पर स्थित पुखरी पंचायत के अनेला गांव के शिव मंदिर में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राधाष्टमी के अवसर पर पवित्र स्नान का आयोजन होगा। जिसके लिए लोगों ने सोमवार की शाम से ही यहां पर डेरा डालना शुरू कर दिया था। शिव मंदिर अनेला के प्रमुख गुर अनीरुद्ध ने बताया कि मणिमेहेश डल झील की भांति यहां पर भी राधाष्टमी के अवसर पर स्नान का अपना महत्व है। इस दौरान मं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:08 AM (IST)
        

जोत मार्ग पर पुख्ता नहीं रहे सुरक्षा के प्रबंध

जागरण संवाददाता, चंबा : मणिमहेश यात्रा से पूर्व अचूक सुरक्षा प्रबंधों की बात कर रहे पुलिस व प्रशासन के समक्ष जोत मार्ग भी एक बड़ी विपदा के रूप में सामने आया है। समूचे मणिमहेश यात्रा के दौरान जोत मार्ग पर सुरक्षा के प्रबंध शून्य के बराबर रहे हैं। यहां न तो अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया और न ही वाहनों का निरीक्षण या पंजीकरण के प्रबंध किए गए। जबकि इसके मुकाबले चंबा से बाहर जाने वाले मुख्य मार्ग पर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

नेहर नाला में चलती गाड़ी का टायर निकला

संवाद सूत्र, चुवाड़ी : चुवाड़ी-जोत मार्ग पर नेहर नाला के पास सोमवार को उस समय एक बड़ा हादसा होने से टल गया जब एक गाड़ी का टायर निकल गया। मगर चालक व स्थानीय लोगों की मुस्तैदी के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया। इस जगह पर मार्ग बहुत ही तंग है। गौरतलब है कि करीब सात वर्ष पहले मणिमहेश यात्रा के दौरान नेहर नाला पर एक बोलेरो पिकअप के गहरी खाई में गिर जाने से 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। ये सभी श्रद्धालु श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

शिव चेलों व ज्योतिष समाज में विरोधाभास

संवाद सूत्र, भरमौर : मणिमहेश यात्रा के अंतिम चरण में मणिमहेश डल झील पर राधाष्टमी को होने वाले पवित्र स्नान के लिए भरमौर स्थित चौरासी परिसर में स्थित शिवजी के मुख्य मंदिर के चेलों द्वारा सोमवार को विधिवत रूप से मणिमहेश डल झील को लांघ कर शाही स्नान के शुरू होने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहना दिया है। जबकि दूसरी ओर ज्योतिष पर विश्वास रखने वाले श्रद्धालुओं ने मंगलवार तक स्नान टाल दिया है। क्योंकि उनका ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

निगम की 35 बसें भरमौर रवाना

जागरण संवाददाता, चंबा : मणिमहेश यात्रा में मुनाफे की खोज कर रही परिवहन निगम ने पूरी ताकत यात्रा पर झोंक दी है। चंबा से 35 सरकारी बसों को यात्रा के मद्देनजर भरमौर रवाना किया गया है। यह सभी बसें मणिमहेश स्नान से लौटकर आने वाले यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगी। गौर हो कि मणिमहेश यात्रा पर जम्मू-कश्मीर के यात्री पैदल सफर करते हैं, लेकिन वापसी उनकी गाड़ियों व बसों के माध्यम से होती है। इस बार परि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

मणिमहेश झील में डूब गया यात्री

जागरण संवाददाता, चंबा : मणिमहेश झील में पवित्र स्नान करने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के एक यात्री की झील में डूबने से मौत हो गई है। यात्री झील में स्नान करते समय गहरे पानी में चला गया, जहां अचानक पानी की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान रत्न लाल शर्मा पुत्र राम दयाल निवासी सोलदू कुपवाडा, तहसील व जिला किश्तबाड जम्मू-कश्मीर के रूप में हुई है। यह यात्री अपने दल के साथ मणिमहेश झील पर स्नान करने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST)
        

साक्षरता दर को बढ़ाने पर दिया जाए विशेष बल : रवि

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : अनुसूचित जनजाति आयोग का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जनजाति परिवारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों से पात्र लोगों को लाभान्वित करना है ताकि वे समाज में एक समान जीवन यापन कर सकें। विधायक लाहुल स्पिति एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष रवि ठाकुर आज डीआरडीए भवन में अनुसूचित जनजाति योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:21 PM (IST)
        

हिमगिरि के डॉ. गणेश का तहसीलदार पद पर चयन

विक्रांत ठाकुर, सलूणी इरादे बुलंद हों तो मंजिल कदम चूमती है। निर्धन मां-बाप के बेटे ने एचएएस की परीक्षा पास कर न केवल अभिभावकों बल्कि इलाके का नाम रोशन किया है। उनका तहसीलदार पद के लिए चयन हुआ है। जिला चंबा के दुर्गम हिमगिरि क्षेत्र के पंजेई पंचायत के साही गांव की कमला व हंस राज ठाकुर के बेटे डॉ. गणेश ठाकुर ने एचएएस की परीक्षा पास की है। प्राथमिक शिक्षा राजकीय प्राथमिक पाठशाला हिमगिरि व आगे की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

हमीरपुर के निजी बहुतकनीकी संस्थान में पुलिस की दबिश

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : जिला मुख्यालय हमीरपुर के एक निजी बहुतकनीकी संस्थान के छात्र की रैगिंग के बाद आत्महत्या के मामले में पुलिस ने जांच तेज कर दी है। संस्थान का प्रबंधक भूमिगत हो गया है। उसे पकड़ने के लिए पुलिस ने रविवार को संस्थान में दबिश दी मगर उसका पता नहीं चला। पुलिस उसे कई जगह तलाश रही है। इस मामले में फरार दो छात्रों की तलाश में भी पुलिस गहनता से जुट गई है। पुलिस ने एक छात्र को पकड़ने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

स्कूलों में एसएमसी के तहत रखे जाएंगे अध्यापक

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों में एसएमसी के तहत अध्यापक रखे जाएंगे। शिक्षा विभाग के उपनिदेशक उच्च विजय सिंह ठाकुर ने कहा कि नोटिफिकेशन होने के बाद अब तक एक ही स्कूल (बरेई) की डीटेल शिक्षा विभाग के पास पहुंची है। उल्लेखनीय है कि एसएमसी के तहत पहले जनजातीय क्षेत्र में अध्यापक रखने की योजना थी, लेकिन जिस स्कूल में पिछले दो साल से अध्यापक नहीं हैं तथा जो अपग्रेड हुए हैं उनमें भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

साध्वी की मौत पर बंद रखा ककीरा बाजार

संवाद सूत्र, बकलोह : ककीरा के प्राचीन शिव मंदिर में रहने वाली वृद्धा साध्वी माई ज्ञानगिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत पर ककीरा व बकलोह क्षेत्र के लोग काफी मायूस हैं। माई की मौत पर शोक स्वरुप रविवार को ककीरा बाजार बंद रखा गया। वहीं क्षेत्र के विभिन्न महिला मंडलों की सदस्यों, ककीरा व्यापार मंडल के सदस्यों, गोरखा सभा के सदस्यों, पूर्व सैनिक लीग इकाई ककीरा के सदस्यों व आसपास के गांव के बांशिदो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

डाक्टरों की नियुक्ती न हुई तो होगा प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, चंबा : क्षेत्रीय अस्पताल चंबा व जिले के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की कमी के संबंध में जिला भाजपा ने गहरी चिंता व्यक्त की है। विधायक वीके चौहान, विधायक हंस राज, विधायक विक्रम जरयाल, जिला अध्यक्ष डीएस ठाकुर व उपाध्यक्ष जसवीर सिंह नागपाल आदि ने जिले की चरमराई स्वास्थ्य सेवाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की। विधायकों ने कहा कि अस्पताओं में डॉक्टरों की कमी के चलते ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

शिव चेले पहली सितंबर को शुरू करेंगे शाही स्नान

संवाद सूत्र, भरमौर : मणिमहेश यात्रा अब अपने पूरे चरम पर है। भरमौर स्थित मुख्य शिव मंदिर के गुरों ने धार्मिक रूप से यह घोषणा कर दी है कि राधाष्टमी को होने वाले पवित्र स्नान का समय एक सितंबर शाम के चार बजे से शाही स्नान शुरू हो जाएगा। जिसके चलते श्रद्धालुओं को इस मुहूर्त में स्नान करने का विशेष फल प्राप्त होगा। उधर इस घोषणा के बाद जो श्रद्धालु अभी तक शाही स्नान की तिथि की घोषणा के इंतजार में थे। वह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

खंजरी व रवाना की ताल पर सैकड़ों लोग हुए मंत्रमुग्ध

संवाद सूत्र, भरमौर : एक ओर मणिमहेश यात्रियों का नृत्य तो दूसरी ओर मेले में सजी दुकानें लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थीं। इन सब में लोगों को उतना आकर्षण नहीं दिखा, जितना कि पितेश की खंजरी व खाने के स्वरों में था। नौ वर्ष का एक बालक एक वृद्ध महिला के साथ पारंपरिक मुसादा गायन में तल्लीन था। चौरासी मंदिर परिसर में सैकड़ों लोग एक टक उन्हें निहारे जा रहे थे। उसकी अंगुलियों में जादू था तो आवाज में ऐसी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

वृद्धा साध्वी की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत

संवाद सूत्र, बकलोह : प्राचीन शिव मंदिर ककीरा में रहने वाली करीब 80 वर्षीय साध्वी माई ज्ञानगिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने माई ज्ञानगिरी का शव जली हुई अवस्था में उनकी कुटिया से बरामद किया है। जानकारी के अनुसार माई ज्ञानगिरी विगत करीब 35-40 वर्षो से ककीरा के प्राचीन शिव मंदिर परिसर में एक कुटिया में अकेली रहा करती थी। माई ज्ञानगिरी मंदिर की देखरेख किया करती थी, जबकि स्थानीय लोग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

चांजू में तेंदुए ने मौत के घाट उतारी 15 भेड़-बकरियां

संवाद सूत्र, तीसा : उपमंडल तीसा के चांजू वन क्षेत्र के अंतर्गत तेंदुए ने एक चरवाहे की 15 भेड़-बकरियों को मौत के घाट उतार दिया। घटना के दौरान चरवाहे ने भाग कर अपनी जान बचाई। जानकारी के अनुसार, हसनदीन पुत्र फतेह मुहम्मद गांव सुंदरी पंचायत चांजू इसी क्षेत्र की धार कंदरोठ नामक चरागाह में अपनी भेड़-बकरियां के साथ शुक्रवार की शाम को बसेरे की ओर आ रहा था। तभी अचानक वहां पर एक तेंदुए ने एक-एक करके उसकी भे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

कल्हेल में रास्ते से फिसला युवक, मौत

संवाद सूत्र, तीसा : उपमंडल तीसा के कल्हेल क्षेत्र में शुक्रवार रात को एक 28 वर्षीय युवक का पांव फिसल गया। जिससे वह करीब दो सौ फुट गहरी खाई में जा गिरा। जिससे उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान अब्दुल लतीफ पुत्र बशीर मुहम्मद निवासी गांव नैला पंचायत कल्हेल के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार रात को युवक निर्माणाधीन घर से किराये के मकान की ओर आ रहा था। अंधेरा होने के कारण युवक का पांव फिसल गया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

होबार-चुवाड़ी बस सेवा को रोक किया चक्का जाम

संवाद सूत्र, चुवाड़ी : शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे होबार से चुवाड़ी जा रही एचआरटीसी की बस को राजकीय महाविद्यालय चुवाड़ी के विद्यार्थियों ने हुनेरा के समीप रोक दिया। जिसका कारण इस बस में ओवरलोडिंग होने से विद्यार्थियों व अन्य यात्रियों को पेश आ रही दिक्कतें बताया जा रहा है। इसी के चलते कॉलेज के विद्यार्थियों ने सड़क पर चक्का जाम करके एचआरटीसी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार, होबार से चुवा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षा दिवस पर स्कूलों में देख सकेंगे पीएम का सीधा प्रसारण

संवाद सहयोगी, चंबा : शिक्षक दिवस के मौके पर भारत के सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों के विद्यार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीधा प्रसारण देख सकेंगे। प्रसारण कार्यक्रम डीडी नेशनल व दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल के माध्यम से दोपहर बाद तीन बजे से सायं पांच बजे तक किया जाएगा। इसके अलावा कार्यक्रम यूट्यूब एवं रेडियो पर भी प्रसारित होगा। इसके लिए उच्च शिक्षा उपनिदेशक विजय सिंह ठाकुर तथा प्रारंभिक शिक्षा उप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Chamba, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें