Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 27,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंबा

पांगी में शिक्षक सीख रहे पढ़ाने की नई पद्धति

संवाद सूत्र, पांगी : सर्व शिक्षा अभियान के तहत पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ बीआरसी पांगी ने किया। बीआरसी सिंधु राम चौहान ने बताया कि इस कार्यशाला में शिक्षा खंड पांगी के हर प्राथमिक पाठशाला के अध्यापक भाग ले रहे हैं। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य बहुकक्षीय, बहुस्तरीय एवं समेकित विधियों द्वारा गतिविधि आधारित शिक्षण के लिए प्रेरित करना है, ताकि एकल अध्यापकीय पाठशालाओं में अध्यापक इनका प्रयोग करते ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

तेज रफ्तार बाइक सवार बस से टकराया

संवाद सहयोगी, बनीखेत : बनीखेत-खैरी सड़क पर मझधार गांव के समीप एक तेज रफ्तार बाइक बस से टकरा गई। हादसे में बाइक सवार दो युवकों को गंभीर चोटें पहुंची हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनीखेत में प्राथमिक उपचार के बाद एक युवक को पठानकोट रेफर कर दिया गया है। एचआरटीसी की बस बनीखेत से खैरी की ओर जा रही थी। बस जब मझधार गांव के समीप पहुंची तो विपरीत दिशा से आ रही तेज रफ्तार बाइक नंबर पीबी-06-क्यू-4468 बस से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

सलूणी की छात्राएं सीख रही आत्मरक्षा

संवाद सूत्र, सलूणी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सलूणी में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं। जिसके लिए दस दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। कैंप में नौंवी कक्षा की 48 तथा दसवीं कक्षा की 56 छात्राएं हिस्सा ले रही हैं। प्रशिक्षण देने के लिए पुलिस विभाग के हैड कांस्टेबल विपिन तथा महिला आरक्षी जोगिंद्रा छात्राओं को आत्मरक्षा सिखा रहे हैं। प्रशिक्षण में जूडो, कराटे सिखाए जा रहे हैं। प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

अक्टूबर से शुरु होगी डलहौजी-दिल्ली वोल्वो बस सेवा

संवाद सहयोगी, बनीखेत : डलहौजी की विधायक आशा कुमारी की मांग को स्वीकार करते हुए परिवहन मंत्री जीएस बाली ने अक्टूबर से डलहौजी-दिल्ली वोल्वो बस सेवा शुरु करने की घोषणा की है। जिस पर डलहौजी विधानसभा हलके के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विधायक आशा कुमारी व परिवहन मंत्री जीएस बाली का आभार जताया है। प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के सदस्य विनय महाजन, नगर परिषद डलहौजी के उपाध्यक्ष बिशन लाल, नप डलहौजी के मनोनी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

घास काटकर लौट रही महिला पर किया हमला

जागरण संवाददाता, चंबा : तीसा में घास काटकर खेत से लौट रही एक महिला का रास्ता रोककर चार अन्य महिलाओं ने उसकी जमकर धुनाई कर डाली। मारपीट की शिकार हुई महिला को उपचार के लिए अस्पताल लाना पड़ा। महिला की शिकायत के आधार पर चारों आरोपी महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। पहले मामले में चार महिलाओं पर एक महिला को मिलकर पीटने का आरोप है। डीएसपी वीर बहादुर ने मामला ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

चुनौती हैं जान के दुश्मन 76 अंधे मोड़

मिथुन ठाकुर, चंबा सर्पीली सड़कों पर हादसे का खतरा भले ही हर जगह महसूस होता हो। मगर लोक निर्माण विभाग ने अन्य विभागों की मदद से जिला में 76 ऐसे अंधे मोड़ तलाश किए हैं जो कभी न कभी किसी बड़े हादसे के लिए जिम्मेदार रहे हैं। इन मोड़ की दशा सुधारने की कवायद भी विभाग ने छेड़ी थी लेकिन अब तक 39 ब्लैक स्पॉट ही ऐसे हैं जिन्हें दुरुस्त किया जा सका है। जिला में अब भी 37 ब्लैक स्पॉट ऐसे हैं जिनकी दशा सुधारने के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

हर घर का बिजली लोड नापने की तैयारी

राकेश शर्मा, चंबा बिजली बोर्ड से कनेक्शन हासिल करने के लिए दाखिल कागजों में कम खपत उजागर कर बिजली का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं की सूची तैयार हो रही है। बोर्ड ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ आने वाले 15 दिनों में बड़ी कार्रवाई छेड़ने जा रहा है। जिन उपभोक्ताओं के बिजली के मीटर की क्षमता कम और खपत अधिक है। ऐसे उपभोक्ताओं को पेनल्टी दिन व घंटों के हिसाब से लगेगी जो हजारों रुपये तक पहुंच सकती है। दरअसल,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
        

विस उपचुनाव में जनता ने भाजपा को दिखाया आईना

संवाद सहयोगी, नादौन : लोकसभा चुनाव के बाद देश के बिहार, पंजाब, कर्नाटक व मध्य प्रदेश चार राज्यों में हुए विधान सभा उपचुनाव में जनता ने भाजपा को आईना दिखा दिया है। यह बात पूर्व विधायक एवं हिलोपा के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष बाबू राम मंडयाल ने मंगलवार को नादौन में पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जनता से झूठे वादे करके वोट तो ले लिए है लेकिन अब सत्ता पर काबिज होने के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 08:02 PM (IST)
        

मालवाहक वाहन पर आए तो खैर नहीं

जागरण संवाददाता, चंबा : मणिमहेश यात्रा पर मालवाहक वाहनों में सफर कर रहे यात्रियों के लिए पुलिस विभाग ने कड़ी चेतावनी जारी की है। ऐसे यात्रियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मालवाहक वाहनों का इस्तेमाल न करें और सवारी योग्य वाहनों के माध्यम से ही यात्रा पूरी करें। यदि यात्री मालवाहक वाहन में सफर करते हैं तो चालक व यात्रियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक डीके चौधरी ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 07:13 PM (IST)
        

मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में शुरु नहीं हो पाई उर्दू की पढ़ाई

संवाद सूत्र, सलूणी : मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद भी अब तक मुस्लिम बहुल क्षेत्र के स्कूलों में उर्दू की पढ़ाई शुरु नहीं हो पाई है। यह बात मुस्लिम अंजुमन की बैठक में प्रधान फारुक बंट्ट ने कही। मुस्लिम अंजुमन तहसील सलूणी की बैठक रविवार को किहार के सेरी में हुई, जिसकी अध्यक्षता सदर (प्रधान) फारुक बंट्ट ने की। बैठक में बिरादरी के अहम मुद्दों पर चर्चा कर इनका समाधान किया गया। बंट्ट ने कहा कि मुख्यम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

चंबा की ओर बढ़ रहे पर्यटकों के कदम

मिथुन ठाकुर, चंबा इसे देश के बाकी हिस्सों में आई अशांति मानें या फिर उत्तराखंड की त्रासदी से जोड़ें मगर निचले इलाकों में हालात चाहे कुछ भी रहे हों इसका सीधा बोनस चंबा के खाते में गया है। चंबा में पिछले पांच साल के दौरान पर्यटन व्यवसाय ने इतनी ऊंची छलांग लगाई है कि अब पर्यटन निगम को जिला में नई इकाइयां स्थापित करने की जरूरत महसूस होने लगी है। पांच साल के दौरान 47 लाख 86 हजार 533 सैलानी चंबा आ चुक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

मां ने धूमपान से रोका तो गटक लिया जहर

जागरण संवाददाता, चंबा : मामूली कहासुनी के बाद चंबा में एक नाबालिग समेत दो ने जहरीला पदार्थ निगल कर आत्महत्या की कोशिश की। हालांकि परिजनों ने दोनों को समय पर क्षेत्रीय अस्पताल चंबा पहुंचा दिया, यहां दोनों फिलहाल, चिकित्सकों की निगरानी में हैं। पुलिस ने इस संबंध में दोनों युवकों के अभिभावकों के बयान दर्ज कर लिए हैं। नाबालिग लड़के के पिता किसो निवासी बलोग सिल्लाघ्राट ने बताया कि सुबह उनका बेटा भेड़-ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

तीसा में पहली से होंगे आशा वर्करों के लिए साक्षात्कार

संवाद सूत्र, तीसा : उपमंडल तीसा की 42 पंचायतों में आशा वर्करों की नियुक्ति की जा रही है, जिसके लिए साक्षात्कार पहली से 10 सितंबर तक होंगे। हर पंचायत के लिए स्थान तथा तिथि निर्धारित कर दी गई है। आशा वर्कर की नियुक्ति के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी तीसा कपिल भारद्वाज को चेयरमेन नियुक्त किया गया है। पहली सितंबर में होने वाले साक्षात्कार में पंचायत तीसा एक, तीसा दो, भंजराड़ू, खजुआ, पधर, जुगरा, गड़करी, थल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

ड्यूटी पर तैनात वनरक्षक से बदसलूकी

तीसा : उपमंडल तीसा के अंतर्गत टिक्करीगढ़ रेंज की नागणी बीट में कार्य कर रहे वनरक्षक के साथ ड्यूटी के समय बदसलूकी का मामला सामने आया है। जिनेश कुमार ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है कि चमन व दीप निवासी चुला लकड़ी काट रहे थे। जब उसने दोनों को लकड़ी काटने के बारे में पूछताछ की तो दोनों ने उसके साथ गाली-गलौज शुरू कर दी। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है तथा आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। उधर, ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

होटल-रेस्तरां की रसोई पर 'हेल्थ सेंसर'

जागरण संवाददाता, चंबा : अगर आप किसी होटल या रेस्तरां को उसके जायके से जानते हैं तो अब स्वाद बदलने की आदत डाल लीजिए। हो सकता है अब होटल में परोसे जाने वाले व्यंजन पहले के मुकाबले लजीज न हों। स्वास्थ्य विभाग ने होटल व रेस्तरां की रसोई में ऐसे कई बदलाव किए हैं, जिसका असर परोसे जाने वाले व्यंजन के जायके पर भी पड़ेगा। दरअसल, होटल मालिकों को स्वास्थ्य विभाग ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि गैर जरूरी मसा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

डलहौजी व बनीखेत बस अड्डों के लिए जगह तलाशें : बाली

संवाद सहयोगी, बनीखेत : डलहौजी व बनीखेत में बस अड्डों के निर्माण के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को उपयुक्त जगह तलाश करने के निर्देश दे दिए गए हैं। उपयुक्त जगह उपलब्ध होते ही डलहौजी व बनीखेत में अड्डों का प्राथमिकता के आधार पर निर्माण करवाने का प्रयास किया जाएगा। यह बात परिवहन मंत्री जीएस बाली ने सोमवार को बनीखेत में एक प्रेस वार्ता में कही। परिवहन मंत्री ने कहा कि डलहौजी चूंकि पर्यटक स्थल है लिहाजा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:54 PM (IST)
        

राजेंद्र राणा ने भोरंज क्षेत्र का किया दौरा

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने कहा कि राज्य सरकार ने भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यो के लिए प्रारभिक तौर पर 58 करोड़ की राशि जारी की गई है। भोरज उपमंडल में नुकसान का जायजा लेने के उपरात राजेंद्र राणा ने कहा कि बारिश से प्रभावित परिवारों को 31 अगस्त से पहले फौरी राहत उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए गए है। जिन लोगों को फौरी राहत नहीं मिली है ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:49 PM (IST)
        

गुणवत्तापूर्वक पुस्तकें पढ़ें विद्यार्थी : डॉ. शर्मा

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : एमएंडएम एजुकेशन सर्विस हमीरपुर में गणित के विद्यार्थियों के लिए एप्लीकेशन आफ अलजेब्रा विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला के डिपार्टमेंट ऑफ मेथेमटिक्स एंड स्टेटिक्स के प्रोफेसर डॉ. डीआर शर्मा मुख्य वक्ता रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छी गुणवत्ता की पुस्तकें पढ़ने के साथ अर्जित ज्ञान का उपयोग रचनात्मक तरीके से करने के लिए प्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:49 PM (IST)
        

महिलाओं ने किया आइपीएच कार्यालय का घेराव

संवाद सूत्र, तीसा : भंजराड़ू पंचायत के गांव सुलाणा, भंजराड़ू तथा मुख्य बाजार में पानी की किल्लत के खिलाफ सुलाणा गांव की महिलाओं ने आइपीएच विभाग के कार्यालय का घेराव किया। इस दौरान महिलाओं ने आइपीएच कार्यालय तीसा के बाहर विभाग के खिलाफ नारे भी लगाए। महिलाओं का आरोप है कि उनके गांव में पिछले तीन माह से पानी की नियमित सप्लाई न होने से गांव के लोग तथा पशु पानी के लिए तरस गए हैं। पानी की सप्लाई के लिए ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:49 PM (IST)
        

सरकार! मझोग सुल्तानी में खुले मेडिकल कॉलेज

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : विकास खंड हमीरपुर की मझोग सुल्तानी पंचायत के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त हमीरपुर रोहन चंद ठाकुर से आग्रह किया है कि हमीरपुर जिला के लिए स्वीकृत मेडिकल कॉलेज मझोग सुल्तानी में खोला जाए। पंचायत प्रधान चंद्रशेखर ने बताया कि उपायुक्त को पंचायत प्रतिनिधियों की ओर एक प्रस्ताव बनाकर कुछ माह पहले सौंपा था। इस पर उपायुक्त ने पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा दर्शाई भूमि का जायजा भी लिया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        
(News from Chamba, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें