Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बिलासपुर

सड़क की दुर्दशा पर भड़के ट्रक ऑपरेटर

संवाद सूत्र, स्वारघाट : स्थानीय ट्रक ऑपरेटरों ने शुक्रवार को स्वारघाट में बैठक की। इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्दशा को लेकर सरकार की उदासीनता पर रोष जताया गया। ट्रक ऑपरेटरों ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीमेंट फैक्ट्रियों के हजारों ट्रक प्रतिदिन दौड़ते हैं। सड़क पर गड्ढों से ट्रकों के कलपुर्जे खराब होने की वजह से ट्रक ऑपरेटरों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऑपरेटरों का कहना है कि वे टोल टैक्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

एक दशक से नहीं बढ़ा प्रायोगिक भत्ता

अनिल कुमार, बिलासपुर प्रदेश के स्कूलों में करीब 12 हजार विज्ञान अध्यापक प्रायोगिक (प्रेक्टिकल) भत्ता बढ़ने के इंतजार में हैं। एक दशक से इन अध्यापकों को मिलने वाले प्रायोगिक भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई है। वर्ष 2001 से पहले 30 रुपये प्रायोगिक भत्ता मिलता था। विज्ञान संघों के आंदोलन के कारण 10 साल पहले प्रायोगिक भत्ता 150 रुपये किया गया था। इसके बाद किसी सरकार व शिक्षा विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक बनेंगे मुख्याध्यापक

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) को मुख्याध्यापक पद पर पदोन्नति मिलेगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग ने 15 दिसंबर तक इन वर्गो से व्यक्तिगत परिचय मांगा है ताकि उन्हें पदोन्नति मिल सके। इस फैसले से प्रदेश के कई शिक्षकों को पदोन्नति मिलेगी। इनमें प्रवक्ता पद पर पदोन्नत शिक्षकों सहित प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

वैभव का शतक, हिमाचल ने बनाए 228 रन

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : अंडर-16 विजय हजारे ट्रॉफी के तहत हिमाचल व हरियाणा की टीम के बीच लुहणू क्रिकेट मैदान पर तीन दिवसीय मुकाबला शुक्रवार को शुरू हुआ। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हिमाचल की टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 228 रन बनाए। इसमें वैभव शर्मा की शतकीय पारी (101) का अहम योगदान रहा। क्रिकेट एसोसिएशन बिलासपुर के प्रवक्ता सोनल शर्मा ने बताया कि शुक्रवार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:26 AM (IST)
        

पटेल के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : भारतीय जनता पार्टी की बिलासपुर इकाई ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष राकेश गौतम ने की। पार्टी नेताओं ने कार्यकर्ताओं से पटेल के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम में किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश चंदेल ने विशेष रूप से शिरकत की। उन्होंने कहा कि लोगों को पटेल के जीवन से प्रेरणा लेनी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

नगर नियोजन अधिनियम के खिलाफ उग्र हुई किसान संघर्ष समिति

संवाद सूत्र, घुमारवीं : विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं के अंतर्गत 14 पंचायतों में सरकार द्वारा लगाए गए नगर नियोजन अधिनियम के खिलाफ किसान संघर्ष समिति उग्र हो गई है। अधिनियम के खिलाफ 24 नवंबर से 31 नवंबर तक समिति द्वारा क्रमिक अनशन शुरू किया जाएगा। यदि फिर भी सरकार ने निर्णय रद नहीं किया तो आमरण अनशन शुरू किया जा सकता है। किसान संघर्ष समिति की बैठक नाहर सिंह मंदिर घुमारवीं में हुई। इसकी अध्यक्षता रणजीत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

विज्ञान प्रश्नोत्तरी में अर्पित व पूर्णिमा अव्वल

संवाद सूत्र, घुमारवीं : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्रा) घुमारवीं में जिलास्तरीय तीन दिवसीय बाल विज्ञान सम्मेलन का समापन हुआ। इसमें मुख्य संसदीय सचिव राजेश धर्माणी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले छात्र-छात्राओं को टृॉॅफी व समृतिचिह्न देकर सम्मानित किया। विज्ञान प्रश्नोत्तरी में वरिष्ठ माध्यमिक वर्ग में हिम सर्वोदय पब्लिक स्कूल घुमारवीं की अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:02 PM (IST)
        

चरस बरामद

बिलासपुर : पुलिस ने एक व्यक्ति से चरस बरामद की है। शुक्रवार शाम नौणी के पास नाके के दौरान पुलिस ने बाइक सवार प्रेम सिंह निवासी सैंज को रोका और उसकी तलाशी ली। उसके पास 916 ग्राम चरस बरामद की गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:17 PM (IST)
        

शाहतलाई में बरामद हुआ शव

शाहतलाई : शाहतलाई में शुक्रवार को एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ। शव के पास पड़े थैले में मिले शपथपत्र से मृतक की पहचान पुरुशोतम दत्त निवासी गरसाड़ डॉ. भरेड़ी तहसील भोरज के रूप में हुई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवा दिया है। डीएसपी अंजनी जस्बाल ने बताया कि शव वाल्मिकी मंदिर के पास मिला है। इस संबंध में मामला दर्ज करने के बाद पुलिस थाना भोरज को सूचित कर दिया गया है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

युवती लापता

स्वारघाट : ग्राम पंचायत टाली के एक गांव से युवती लापता हो गई है। परिजनों नें थाना स्वारघाट में शिकायत की है कि उनकी लड़की बुधवार सुबह से घर से गायब है। उन्होंने रिश्तेदारों व अन्य जगह उसकी तलाश की लेकिन कोई पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        

बिलासपुर में रक्तदान शिविर कल

बिलासपुर : विश्व हिंदू परिषद की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य पर जिला इकाई द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। दो नवंबर को औद्योगिक क्षेत्र बिलासपुर में लगाए जाने वाले रक्तदान शिविर में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता भाग लेंगे। जिला कार्यवाहक अध्यक्ष एडवोकेट तुषार डोगरा ने बताया कि दो नवंबर को बजरंग दल द्वारा इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान रक्तदाताओं को सम्मानित भी किया जाएगा।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:55 PM (IST)
        

विद्यार्थियों को दीं किताबें, स्कूल बैग व कपड़े

संवाद सूत्र, घुमारवीं : सर्व शिक्षा अभियान के सौजन्य से जिला में अन्य राज्यों से आए कामगारों के बच्चों को पाठ्य सामग्री वितरित की जा रही है। राजकीय प्राथमिक केंद्र पाठशाला गेहडवीं में स्कूल प्रबंधन समिति की प्रधान कला चंदेल व केंद्रीय मुख्य शिक्षक कमलेश शर्मा ने विद्यार्थियों को किताबें, स्कूल बैग, गर्म कपड़े, जूते व जुराबें दीं। इस दौरान नंदपाल, सुषमा चंदेल, स्नेहलत्ता, गौतम, ज्योति, श्रवण कुमार, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:44 PM (IST)
        

युवाओं ने सीखा वाहन चलाना

संवाद सूत्र, झंडूत्ता : यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बिलासपुर द्वारा हल्के मोटर वाहन चलाने का 15 दिवसीय प्रशिक्षण बेरी मिया पंचायत में दिया गया। इसमें 31 युवाओं ने वाहन चलाने का प्रशिक्षण हासिल किया। खंड विकास अधिकारी प्रकाश चंद ने प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रमाणपत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बिलासपुर विभिन्न गतिविधिओं के लिए प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

घुमारवीं कॉलेज ने जीती बास्केटबॉल प्रतियोगिता

संवाद सूत्र, घुमारवीं : स्वामी विवेकानंद मेमोरियल राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं (कल्लरी) में पूर्व प्रधानमंत्री स्र्वीीय इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर जिला बास्केटबॉल संघ व संवेदना चेरिटेबल संस्था घुमारवीं के संयुक्त तत्वाधान में बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य संसदीय सचिव राजेश धर्माणी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। प्रतियोगिता के वरिष्ठ पुरुष वर्ग में सात व महिला वर्ग में छह टी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:29 PM (IST)
        

एक सप्ताह में मरम्मत कार्य शुरू न हुआ तो आंदोलन

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : भारतीय जनता पार्टी सदर मंडल ने राष्ट्रीय राजमार्ग-21 चंडीगढ़-मनाली की दयनीय हालत पर चिंता जताई है। पार्टी नेताओं का कहना है कि प्रदेश सरकार समस्याओं के समाधान के लिए गंभीर नहीं है। भारतीय जनता पार्टी सदर मंडल की बैठक बिलासपुर में कुलदीप ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इसमें किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश चंदेल ने विशेष रूप से शिरकत की। उन्होंने कहा कि बिजली, पानी व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:29 PM (IST)
        

प्रभावितों को मिले उचित मुआवजा : मदन लाल

बिलासपुर : भाखड़ा फोरलेन विस्थापित एवं प्रभावित समिति के सचिव मदन लाल शर्मा ने आरोप लगाया है कि कीतरपुर से लेकर नेरचौक तक बन रहे फोरलेन कार्य में भूमि का अधिग्रहण नियमों के तहत नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इसलिए इस मामले की जांच करवाई जाए। प्रभावितों को उचित मुआवजा दिलाया जाए। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 05:30 PM (IST)
        

राज्यस्तरीय एथलेटिक मीट में सूरज ने जीते तीन पदक

संवाद सूत्र, स्वारघाट : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला में हुई अंडर-14 राज्यस्तरीय एथलेटिक मीट में बिलासपुर जिला के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। प्रतियोगिता में बिलासपुर जिला के छात्रों ने दो स्वर्ण, एक रजत व एक कांस्य पदक हासिल किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैहल के शारीरिक शिक्षक दलजीत सिंह ने बताया कि इनमें से तीन पदक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैहल के छात्र सूरज कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 04:31 PM (IST)
        

मोरसिंघी स्कूल में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आगाज

संवाद सूत्र, घुमारवीं : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोरसिंघी में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। छह नवंबर तक चलने वाले शिविर का शुभंारभ स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष हेतराम वर्मा ने किया। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी शीला देवी ने बताया कि शिविर में 33 स्वयंसेवी भाग ले रहे हैं। इस दौरान स्कूल प्रबंधन समिति सदस्य रमेश गर्ग आदि उपस्थित थे।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 04:18 PM (IST)
        

कबड्डी चैंपियनशिप के लिए ट्रायल आज

बिलासपुर : मंडी जिला के पंडोह में 28 से 30 नवंबर तक होने वाली राज्यस्तरीय जूनियर महिला व पुरुष कबड्डी चैंपियनशिप के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल (छात्र) बिलासपुर के खिलाड़ियों का ट्रायल पहली नवंबर को होगा। जिला कबड्डी संघ की ओर से होने वाले ट्रायल में खिलाड़ियों को जरूरी दस्तावजे साथ लाने होंगे। संघ के सचिव नंदलाल ठाकुर व प्रवक्ता रविंद्र भट्टा ने बताया कि ट्रायल में वही प्रतिभागी हिस्सा ले सकते... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 04:11 PM (IST)
        

डंगार पंचायत प्रधान के निलंबन पर रोक

संवाद सूत्र, घुमारवीं : विकास खंड घुमारवीं के अंतर्गत ग्राम पंचायत डंगार के प्रधान जगरनाथ शर्मा के निलंबन पर अंतरिम रोक लगाई गई है। प्रधान ने मंडी के मंडलायुक्त ओंकार चंद शर्मा की अदालत में याचिका दायर की थी। इस पर प्रधान को कुछ हद तक राहत मिली है। उपायुक्त बिलासपुर द्वारा 18 अक्टूबर को प्रधान के निलंबन आदेश किए गए थे। मंडलायुक्त की अदालत द्वारा प्रधान द्वारा दायर याचिका के तहत 29 नवंबर तक अंतरिम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        
(News from Bilaspur-hp, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें