Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बिलासपुर

पैसा नहीं प्लेटफार्म दिलाएगी बैडमिंटन प्रीमियर लीग

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : हिमाचल के बैडमिंटन खिलाड़ियों को प्रीमियर लीग में प्लेटफार्म मिलेगा। हिप्र. बैडमिंटन संघ के प्रयासों को चार जिलों से फ्रेंचाइजी स्पांसर मिल गए हैं। अगले वर्ष होने वाली लीग में खिलाड़ियों को पैसा नहीं मिलेगा लेकिन उन्हें फ्रेंचाइजी अपने साथ जोड़ेंगी। इस लीग की कामयाबी के बाद ही इसके आगामी रूप की रूपरेखा तैयार की जाएगी। फिलहाल संघ को मंडी से फ्रेंचाइजी के रूप में स्पांसर मिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

स्वरोजगार अपनाएं युवा : प्रदीप

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बिलासपुर में बुधवार को 21 दिवसीय ड्रेस डिजाइनिंग प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ। समापन समारोह में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रदीप ठाकुर मुख्यातिथि थे। उन्होंने कहा कि युवा स्वरोजगार अपनाए। इसके माध्यम से अच्छी कमाई की जा सकती है। राज्य एवं केंद्र सरकार सहित विभिन्न संस्थाएं स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है। इसके अलावा कार्य आरंभ करने को ऋण ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

हरलोग में बंदरों ने किया नाक में दम

हरलोग : घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत हरलोग क्षेत्र के किसान बंदरों के आतंक से परेशान हैं। क्षेत्र में बंदरों की बढ़ती तादाद बढ़ती जा रही है। बंदर किसानों के खेतों की ओर रूख कर रहे हैं। बंदर व जंगली जानवर किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। किसान भाग सिंह, करनैल सिंह, प्रदीप ठाकुर, जोगिन्द्र सिंह, साधु राम, मुंशी राम, राजू, सरोज कुमारी, प्रोमिला, तुलसी राम ने कहा कि उनकी फसलों को बंदर व जंगली ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

दो महिलाओं से सवा तीन क्विंटल नाग छतरी बरामद

संवाद सूत्र, स्वारघाट : बिलासपुर के स्वारघाट के बनेर में पुलिस ने नाका लगाकर एक बस में सवार दो महिलाओं से करीब सवा तीन क्विंटल नाग छतरी बरामद की। पुलिस ने आरोपी महिलाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार रात को चंडीगढ़-मनाली मार्ग पर बनेर के पास स्वारघाट थाना की टीम ने नाका लगाया था। रात डेढ़ बजे हरियाणा राज्य परिवहन निगम की बस दिल्ली से मनाली जा रही थी। पुलिस ने बस को रोका और सवारियों की त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड में अपना रिकॉर्ड तोड़ेंगे मनन

कर्ण चंदेल, बिलासपुर महज पंद्रह साल की उम्र में गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाले बिलासपुर के मनन एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में हैं। एक मिनट में 108 बार कत्थक में घूमने का रिकॉर्ड बनाने वाले मनन तीसरी बार भी इससे बेहतर करने की तैयारी में हैं। पहले 108 और दूसरी बार 112 और अब इससे भी अधिक घूमने के रिकॉर्ड को बनाने की तैयारियों में जुटे हैं। मनन ने कुछ समय प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

एनसीसी कैडेट्स को अनुशासन का महत्व बताया

संवाद सूत्र, शाहतलाई : द्वितीय हिमाचल प्रदेश एनसीसी बटालियन मंडी के तीसरे एनसीसी वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुभारंभ बुधवार को कर्नल वीरेंद्र शर्मा ने किया। उन्होंने कैडेटस को जीवन में अनुशासन का महत्व व एनसीसी से होने वाले फायदों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस शिविर में राजकीय बल्लभ महाविद्यालय मंडी तथा जिला के 14 विद्यालयों सहित कागडा के एक विद्यालय के लगभग 456 कैडेट्स शिविर में हिस्सा ले रहे ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

सीपीएस राजेश धर्माणी आज से घुमारवीं प्रवास पर

घुमारवीं : मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) राजेश धर्माणी 21 अगस्त को सुबह 10.30 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ में अंडर-19 जोनल स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ करेंगे। 22 अगस्त को सुबह 10 बजे वह रैन बसेरा घुमारवीं में 20 सूत्रीय कार्यक्रम की उपमंडल स्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे। सायं तीन बजे ग्राम पंचायत कोठी में मजदूरों व जरूरतमंद निर्धन लोगों की जागरूकता बैठक में शिरकत करेंगे। 23 अगस्त को 11 ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत 35.94 करोड़ खर्च : डीसी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : उपायुक्त डॉ. अजय शर्मा ने कहा है कि जिले में गत वित वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत 34 करोड़ 94 लाख रुपए के वार्षिक लक्ष्य के मुकाबले 35 करोड़ 94 लाख रुपये विभिन्न विकास कार्यो पर खर्च करके 103 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया है। वह बुधवार को बचत भवन में अनुसूचित जाति उपयोजना से संबंधित जिलास्तरीय मॉनीटरिंग एवं समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

जुखाला स्कूल में विद्यार्थियोंको बांटे बैग

जुखाला : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुखाला में पार्वती कौलडैम ट्रासमिशन कंपनी के सौजन्य से एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला परिषद सदस्य बाबूराम ठाकुर ने की। इस दौरान जुखाला स्कूल में छठी से आठवीं कक्षा में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को पार्वती कोलडैम ट्रासमिशन कंपनी के सीनियर मैनेजर अजय कुमार सीनियर इंजीनियर रविकात चौबे व साइट इंजीनियर पंकज कुमार ने एक-एक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:50 AM (IST)
        

निजी बस की टक्कर से छात्र घायल, परिचालक पीटा

संवाद सूत्र, कुठेड़ा : ग्राम पंचायत लद्दा में बुधवार को एक निजी बस ने बच्चे को टक्कर मार दी। हादसे में बच्चा घायल हो गया। गुस्साए लोगों ने परिचालक की धुनाई कर डाली। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरु कर दी है। बुधवार सुबह लद्दा गांव के राजकुमार का बेटा रोहित शर्मा पौने नौ बजे स्कूल जा रहा था। इसी दौरान पीछे से एक निजी बस के खुले दरवाजों से उसे टक्कर लग गई। पीठ के बल गिरने पर रीढ़ की हड्डी में चोट ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:49 AM (IST)
        

राजीव गांधी के आदर्शो को अपनाएं युवा : बंबर

संवाद सूत्र, बिलासपुर : जिला काग्रेस कमेटी की बैठक वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र पाल की अध्यक्षता में इंदिरा भवन हुई। बैठक में सदर विधायक बंबर ठाकुर भी मौजूद रहे। इस मौके पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्व. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया। विधायक बंबर ठाकुर ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाधी ने भारत को विकास की ओर अग्रसर किया। पूर्व प्रध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:49 AM (IST)
        

तलाई स्कूल के विद्यार्थियों ने रोपे आंवला, खैर व जामुन के पौधे

संवाद सूत्र, शाहतलाई : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तलाई के एनएसएस स्वयंसेवकों, एनसीसी कैडेट्स, ईको क्लब के सदस्यों व स्कूल के आठवीं से जमा दो के सभी विद्यार्थियों ने वन विभाग के सहयोग से पौधरोपण किया। विद्यार्थियों ने आंवला, खैर, जामुन आदि के पौधे रोपे। प्रधानाचार्य ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में हर नागरिक को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। वृक्षों की छाल व जड़े दवाइयों के निर्माण में भी प्रयुक्त ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:48 AM (IST)
        

अतिरिक्त सचिव ने किया मत्स्य बीज संग्रहण योजना का शुभारंभ

बिलासपुर : अतिरिक्त सचिव (मत्स्य) बीआर कमल ने बुधवार को मत्स्य विभाग के मत्स्य बीज संग्रहण योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि मत्स्य बीज मैसर्ज ओम साई एटरप्राइजिज भोपाल (मध्य प्रदेश) से लाया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रदेश के जलाशयों में एक करोड़ 25 लाख मत्स्य बीज संग्रहित किए जाने का लक्ष्य विभाग द्वारा रखा गया है जिसमें बढ़ोतरी भी की जा सकती है। गोबिंदसागर जलाशय में 65 लाख, पौंग ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:48 AM (IST)
        

बागड़ू स्कूल के विद्यार्थियों ने रोपे पौधे

शाहतलाई : वन परिक्षेत्र कलोल के तहत ग्राम पंचायत घराण में वन विभाग के सहयोग से राजकीय माध्यमिक पाठशाला बागड़ू के विद्यार्थियों ने पौधरोपण किया। विद्यार्थियों ने बच्छरेटू वन खंड अधिकारी बासी राम धीमान की अगुवाई में आंवला, जीरलू, सिल्वर ओक व बास के पौधे जंगल की खाली पड़ी भूमि पर लगाए। धीमान ने बताया कि वीरवार को राजकीय बरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला कोसरिया में पौधरोपण होगा। इस अवसर पर घराण स्कूल प्रबंधन सम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:48 AM (IST)
        

बारिश से हुए नुकसान की रिपोर्ट शीघ्र भेजें अधिकारी : धर्माणी

संवाद सूत्र, घुमारवीं : मुख्य संसदीय सचिव राजेश धर्माणी ने कहा है कि घुमारवीं क्षेत्र में वर्षा से भारी नुकसान हुआ है। राजस्व अधिकारियों को किसानों-बागवानों की फसलों के नुकसान का जायजा लेकर रिपोर्ट तुरंत उच्चाधिकारियों को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से जान-माल व लोगों के घरों तथा पशुशालाओं को हुए नुकसान की रिपोर्ट भी तुरंत तैयार करने को कहा गया है ताकि प्रभावितों को राहत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:48 AM (IST)
        

मनीष ठाकुर को मिस्टर व ज्योति मिस फ्रेशर बनी

बिलासपुर : पीजी कॉलेज बिलासपुर में कंप्यूटर साइंस विभाग में नए छात्रों के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया। इसमें मनीष ठाकुर को मिस्टर व ज्योति को मिस फ्रेशर का खिताब दिया गया। निर्णायक मंडली ने दिनेश कुमार मिस्टर व सुष्मिता को मिस पर्सनेलिटी चुना। इस दौरान आयोजित सास्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को खूब भाया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर कार्यकारी प्राचार्य प्रो. अनुपम भल्ला ने शिर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:48 AM (IST)
        

शहीदों के नाम पर बने वन विहार पड़े वीरान

संवाद सूत्र, बरठीं : वन विहार के नाम पर वन विभाग की मुहिम ठंडे बस्ते में चली गई है। वन विभाग ने पूर्व सैनिकों के साथ मिलकर शहीद सैनिकों के नाम पर वन विहार बनाने का निर्णय लिया था। जिस पर करीब पाच साल पहले वन विभाग ने जिला बिलासपुर में तीन वन विहार शहीद सैनिकों के नाम पर बनाए थे, लेकिन विभाग की लापरवाही के कारण यह वन विहार आज अपना रोना रो रहे है। इनकी हालत इतनी खस्ता है कि इनसमें जहा औषधीय पौधे होन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

परीक्षा पास करो, छात्रवृत्ति पाओ

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के बलबूते छात्रवृत्ति हासिल कर सकते हैं। मानव संसाधन मंत्रालय ऐसे विद्यार्थियों के लिए परीक्षाएं करवाने जा रहा है। एससीईआरटी (स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) सोलन के माध्यम से इस वर्ष व अगले वर्ष दो स्तर पर इन परीक्षाओं का आयोजन होगा। इन परीक्षाओं में आठवीं व दसवीं के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे। एससीईआरटी सोलन ने प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

बिलासपुर वृत्त में रोपे जाएंगे 12 लाख पौधे

संवाद सूत्र, घुमारवीं : मुख्य संसदीय सचिव (वन) राजेश धर्माणी ने कहा है कि वन विभाग के बिलासपुर वृत्त में 1020 हेक्टेयर भूमि पर 12 लाख पौधे रोपे जाएंगे। धर्माणी घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत करलोटी में हरियाली परियोजना के अंतर्गत फलदार पौधों के वितरण समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस विकास खंड के तहत अभी तक 19050 पौधे वितरित किए जा चुके हैं। समलोह गांव में कम वोल्टेज की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:15 PM (IST)
        

टेलीफोन के खंभे पर लगा दीं विद्युत तारें

संवाद सूत्र, बरठीं : ग्राम पंचायत पपलाह के पलासला गांव में विद्युत बोर्ड ने टेलीफोन के खंभे पर थ्री फेज विद्युत लाइन की तारें टांग दी हैं। विद्युत बोर्ड कर्मचारियों ने टेलीफोन के बेकार पडे़ खंभे पर लकड़ी का डडा लगाकर तारें लगाई हैं। इससे कभी भी हादसा हो सकता है। स्थानीय निवासियों ने बिजली बोर्ड के अधिकारियों से मामले की जांच करने व खंभा बदलने की मांग की है। इस संदर्भ में सहायक अभियंता (बरठीं) डीए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:06 PM (IST)
        
(News from Bilaspur-hp, Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें