1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुड़गांव

फाइलों में दब गया इमरजेंसी रिस्पांस ग्रुप

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : आपदा आने के बाद स्थिति से निबटने के लिए कई वर्ष पूर्व इमरजेंसी रिस्पांस गु्रप के गठन पर काम शुरू किया गया था। इस पर काम करनेवाले अधिकारियों के गुड़गांव जाते ही योजना फाइलों में दब गई। अब किसी भी स्तर पर चर्चा तक नहीं होती। गुड़गांव व आसपास हजारों औद्योगिक इकाइयां हैं। इनमें से काफी संख्या में रसायनिक उद्योग भी हैं। इससे आपदा आने की आशंका बनी रहती है। इसे ध्यान में रखते ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 09:17 PM (IST)
        

अचानक चढ़ा पारा, घरों में दुबके लोग

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : साइबर सिटी में रविवार को अचानक पारा चरम पर पहुंच गया। चिलचिलाती धूप ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। सुबह 11 बजे से शाम चार-पांच बजे तक सड़कों पर लगभग सन्नाटा पसरा रहा। रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान लगभग सामान्य 19.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शनिवार को अधिकतम तापमान ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:46 PM (IST)
        

पहले भी हो चुके हादसे फिर नहीं जागा हुडा प्रशासन

सत्येंद्र सिंह, गुड़गांव बसई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में दो चचेरे भाइयों के डूबने से मौत हो गई। मृतक राजा (18) व उसका चचेरा भाई रिशू (8) की मौत गहरे पानी में जाने से हुई। उन दोनों को तैरने की कला आती होती तो शायद वे न डूबते। फिर भी दोनों बच्चों की मौत ने बसई ट्रीटमेंट प्लांट की सुरक्षा पर एक बार फिर सवाल खड़े कर दिए हैं। ऐसा नहीं है कि यहां पहली बार ऐसा हादसा हुआ हो। गत पांच साल में यहां स्थित टैंक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:33 PM (IST)
        

टैंक में डूबने से दो भाइयों की मौत

फोटो 19 जीयूआर 15 जेपीजी में ----- - शलीमपुर कदमकुंआ जिला पटना बिहार के मूल निवासी थे चचेरे भाई - बचाव दल के गोताखोरों ने गहरे पानी से निकाले शव जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हुडा विभाग के बसई स्थित ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक छह में नहाते वक्त डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। दोनों बड़े भाई के साथ यहां नहाने आए थे। डूबने की सूचना मौके पर पहुंचे बचाव दल (एनएसजी और एनडीआरएफ व दमकल विभाग) के गोत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:32 PM (IST)
        

खेल: तीन दिन में जीते दो भारत केसरी के खिताब

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हिमाचल प्रदेश में आयोजित भारत केसरी दंगल खिताब को हरियाणा पुलिस के इंस्पेक्टर पहलवान नवीन मोर ने जीता। हरियाणा के इस पहलवान ने पंजाब के पहलवान हरकेश उर्फ छोटे खली को पटखनी देकर भारत केसरी का खिताब अपने नाम किया। दोनों पहलवानों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला लेकिन मोर खिताब जीतने में कामयाब रहे। जिला ऊना के गांव घुमारवीं में आयोजित दंगल में 2 लाख रुपये का पुरस्कार र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:29 PM (IST)
        

टैंक में डूबने से दो भाइयों की मौत

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हुडा विभाग के बसई स्थित ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक छह में नहाते वक्त डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। दोनों बड़े भाई के साथ यहां नहाने आए थे। डूबने की सूचना मौके पर पहुंचे बचाव दल (एनएसजी और एनडीआरएफ व दमकल विभाग) के गोताखोरों ने तीन घंटे के अथक प्रयास के बाद दोनों शव गहरे पानी से निकाल लिए। पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस यह जांच क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:21 PM (IST)
        

ध्वनि व तरंगों से बीमारियों का इलाज

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सेक्टर 29 स्थिति हुडा जिमखाना क्लब में दो दिवसीय (साउंड हीलिंग वर्कशॉप) का आयोजन किया गया। अथर्व आयुर्वेदिक एवं पंचकर्म की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में शनिवार और रविवार को 80 लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में लोगों को जानकारी दी गई कि किस तरह विभिन्न बीमारियों का इलाज साउंड थेरपी के जरिये किया जा सकता है। डॉ. विभा शर्मा ने बताया कि अलग-अलग 12 धातुओं से बने एक पात्र ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:11 PM (IST)
        

धीरेंद्र ब्रह्मचारी के आश्रम पर भूमाफिया की नजर

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : कभी आध्यात्मिक गुरु के रूप में राजनीतिक दृष्टिकोण से चर्चित रहे धीरेंद्र ब्रह्मचारी के आश्रम पर भूमाफिया की नजर है। अतिक्रमण शुरू हो चुका है। स्थानीय लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन इस पर ध्यान दे, अन्यथा अतिक्रमणकारियों का मनोबल बढ़ता चला जाएगा। गांव सिलोखरा में अस्सी के दशक में धीरेंद्र ब्रह्मचारी ने आश्रम बनाया था। बताया जाता है कि उस समय उनकी राजनीतिक पहुंच इतनी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:10 PM (IST)
        

भाजपा कार्यकर्ताओं का दुख कि पुलिस नहीं पहचानती

राहगीरी में भाजपा कार्यकर्ताओं को झलका दुख जागरण संवाददाता, गुड़गांव : इन दिनों भाजपा का आम कार्यकर्ता बड़ा परेशान है। क्यों कि किसी भी बड़े प्रोग्राम में पुलिस उन्हें पहचान कर रास्ता नहीं देती। जबकि हर राजनीतिक पार्टी की सत्ता का स्वाद चखने वालों को आराम से रास्ता मिलता है। दरअसल रविवार को राहगीरी में पुलिस वाले भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच पहचान नहीं होने की चर्चा गर्म रही। भाजपा के कार्यकर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:08 PM (IST)
        

खरीद पर नहीं लगेगा वैल्यू कट

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि प्राकृतिक आपदा से पीड़ित प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री ने गेहूं खरीद में वैल्यू कट ना करने की घोषणा कर एक बड़ी राहत दी है। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि किसानों के खून पसीने की मेहनत से उत्पादित गेहूं के एक-एक ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:00 PM (IST)
        

गेहूं की फसल को मिलेगा पूरा मूल्य

संवाद सहयोगी, पटौदी : प्रदेश के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि किसानों का गेहू पूरे मूल्य पर खरीदा जाएगा। समर्थन मूल्य में कोई कटौती नहीं की जाएगी। वैल्यू कट में जो नुकसान होगा, उसे राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने गेहू खरीद के दौरान पल्लेदारों की पल्लेदारी 50 पैसे प्रति क्विंटल बढ़ाने की भी घोषणा की। इससे अब पल्लेदारों को 12.80 रुपए के स्थान पर 13.30 रुपए प्रति क्विंटल श्रमदान मिलेगा। कृषि मंत्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:55 PM (IST)
        

धूमधाम के साथ मनाई गई परशुराम जयंती

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : आदर्श ब्राह्माण सभा की ओर से रविवार को भगवान परशुराम जयंती के उपलक्ष्य में हवन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बसई रोड स्थित भगवान परशुराम वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। सबसे पहले सुबह आठ बजे से दस बजे तक हवन का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्या में लोगों ने आहूति डाली। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:38 PM (IST)
        

सत्संग : छह दिवसीय पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महामहोत्सव शुरू

फोटो 19 जीयूआर 17 जागरण संवाददाता, गुड़गांव : श्री जैन महासभा की ओर से महावीर चौक स्थित महावीर पार्क में 'श्री जैन ध्यान केंद्र जिन मंदिर' का छह दिवसीय पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महामहोत्सव रविवार से शुरू हो गया। महामहोत्सव बालमुनि श्री 108 सौरभ सागर जी मुनिराज के सानिध्य में चलने वाले महामहोत्सव का ध्वजारोहण वरिष्ठ अधिवक्ता कंवरसेन जैन ने किया। ध्वजारोहण से पहले शुद्धिकरण किया गया। इसके लिए सदर बाजा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:34 PM (IST)
        

गो सेवा को मिले 21 लाख

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : गायों की सेवा के लिए रविवार को पैसों की बारिश हो गई। मंत्री से लेकर आम लोगों ने दिल खोलकर दान देने की घोषणा की। मौका था गांव दौलताबाद में संत शिरोमणि बाबा प्रकाश पुरी गौशाला के उद्घाटन समारोह का। प्रदेश के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने पांच लाख, प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह ने पांच लाख, इंडिया बुल्स नामक कंपनी ने 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके अलावा भी कई ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:32 PM (IST)
        

प्रदूषण जांच केंद्रों पर हो रही खानापूर्ति

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : प्रदूषण जांच केंद्रों के बारे में मनमर्जी से पैसे वसूलने की शिकायत सामने आ रही है। बावजूद इसके न तो हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और न ही क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकारी ध्यान देने को तैयार है। सभी पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण जांच रिपोर्ट देने के लिए प्रदूषण जांच केंद्र हैं। पर्यावरण कार्यकर्ता प्रो. बीएस खोखर की शिकायत है कि कई केंद्रों पर निर्धारित राशि से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:10 PM (IST)
        

राइट टू रिजेक्ट का है विशेष महत्व : डॉ. गिरी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सेक्टर 14 में रविवार को सामाजिक संगठन सृष्टि फाउंडेशन की ओर से विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें राजनीति एवं सामाजिक विषयों पर चर्चा की गई। दिल्ली से पहुंचे सामाजिक कार्यकर्ता व वोटर्स पार्टी के अध्यक्ष डॉ. वीके गिरी ने राजनीति में दिन प्रतिदिन आ रही गिरावट पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि राजनीतिक लोगों के ऊपर से जनता का विश्वास कम होना लोकतंत्र के लिए चिंता का वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:07 PM (IST)
        

सुविधाएं बढ़ें तो बढ़ सकता है विदेशी निवेश

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं से औद्योगिक विकास का माहौल बना है। यदि सिंगल विंडो सिस्टम विकसित करने पर गंभीरता से ध्यान दिया जाए तो विदेशी निवेश बढ़ेगा। पिछले कुछ वर्षो से विदेशी निवेश का फ्लो काफी कम हो गया है। वर्ष 2010 तक गुड़गांव में विदेशी निवेश का फ्लो काफी अधिक था। जापान, जर्मनी, अमेरिका, नार्वे, फ्रांस एवं आस्ट्रेलिया सहित कई देशों के उद्यमियों ने ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:03 PM (IST)
        

शहर के चारों ओर मेट्रो दौड़ा दूर करेंगे जाम की समस्या : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा गुड़गांव प्रदेश का आइना है। लिहाजा इस शहर के विकास के लिए प्रदेश सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। शहर में मेट्रो का जाल बिछाने के अलावा परिवहन की अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। लोग सुरक्षित रहे इस लिहाजा से गुड़गांव पुलिस को भी अधिक संसाधन युक्त किया जा रहा है। मुख्य मंत्री रविवार को गुड़गांव में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन व राहगीरी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 06:57 PM (IST)
        

राहगीरी में शामिल हुए मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि कार्यकर्ता पार्टी की जड़ हैं। इनकी बदौलत ही भाजपा विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी बनने बनी है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का दलगत नीतियों व फैसलों को जन-जन तक पहुचाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री रविवार की सुबह सुशात लोक में शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों की राहगीरी में हिस्सा लेने के बाद कार्यकर्ता सम्मेलन को संब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 06:49 PM (IST)
        

अरावली की भूमि का गैर वानिकी उपयोग

आदित्य राज, गुड़गांव अरावली पहाड़ी क्षेत्र में हजारों एकड़ भूमि का गैर वानिकी उपयोग किया जा चुका है। इसका दायरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। यही नहीं इलाके में अवैध रूप से खनन कार्य पर भी पूरी तरह रोक नहीं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पूरा अरावली पहाड़ी क्षेत्र वन क्षेत्र घोषित है। इसके बाद भी गैर वानिकी उपयोग जारी है। वर्ष 2008 के दौरान वन विभाग गुड़गांव के तत्कालीन वन संरक्षक डॉ. आरपी बालव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 06:21 PM (IST)
        
(News from Gurgaon, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें