Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुड़गांव

सौर ऊर्जा से चलने वाली 'कार' बनाई

प्रियंका दुबे मेहता, गुड़गांव भारत के पास ऊर्जा का एक मात्र स्रोत कोयला है। ऐसे में भारत को अक्षय ऊर्जा स्रोतों को विकसित करने पर काम करना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हाल के दौरे के दौरान यह सलाह दी है। हालांकि शहर के सेक्टर 46 निवासी प्रणव कौशिक इस दिशा में वर्षो से कार्य कर रहे हैं। इन्होंने इसके लिए न केवल एक प्लांट विकसित किया है, बल्कि सौर ऊर्जा से चलने वाले दोपहिया, तिपहिया वाह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 03:14 AM (IST)
        

गणित व विज्ञान की पढ़ाई होगी और सुगम

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: छात्रों में गणित और विज्ञान विषय की बेहतर समझ पैदा करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ाया है। 6ठीं से 10वीं के छात्रों को गणित और विज्ञान की पढ़ाई 'लर्निग बाई डूाइंग' के आधार पर कराने की तैयार की जा रही है। इसके लिए मिडिल और हाई स्कूलों मे गणित और विज्ञान के तीन-तीन किट उपलब्ध कराए गए हैं। सरकार अपने स्तर पर सुधार कर रही है। दूसरी ओर दोनों विषयों की पढ़ाई को व्यवहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 03:14 AM (IST)
        

चीफ फायर आफिसर की जिम्मेदारी शर्मा को

फोटो 31 जीयूआर 1 जेपीजी गुड़गांव : सेक्टर 37 फायर आफिसर बीरबल शर्मा को चीफ फायर आफिसर की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। आदेश के अनुसार शर्मा सप्ताह में दो दिन मंगलवार एवं बुधवार को चंडीगढ़ मुख्यालय पर बैठेंगे। सख्त एवं ईमानदार छवि वाले शर्मा को इस जिम्मेदारी मिलने से फायर ब्रिगेड विभाग की कई समस्याओं का निदान हो सकेगा। लंबे समय से फायर ब्रिगेड को स्थानीय निकाय से अलग करने की कवायद चल रही है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 03:14 AM (IST)
        

शहर की पीड़ा हर रहीं गौरी

फोटो : 23 जीयूआर 08 जेपीज में। कैप्शन : गौरी सरीन फोटो : 23 जीयूआर 08 ए कैप्शन : गौरी सरीन अपने साथियों के साथ लोगों को जागरूक करती हुई। ---------------- क्रासर :- - महिला व्यवसायी गौरी सरीन 'गुड गवर्नेस' को कर रहीं प्रमोट -प्रशासन के साथ जनता की भागीदारी से करा रहीं समस्याएं हल ---------- प्रियंका दुबे मेहता, गुड़गांव : शहर की समस्याओं को हल करने के लिए केवल सरकार या प्रशासन के भरोसे र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 03:13 AM (IST)
        

राष्ट्रगान के मूल स्वरूप को बनाए रखने की मुहिम जारी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: शहर के निरवाना कंट्री निवासी लॉरेन और ऑब्रे ऑलीशस ने राष्ट्र गान की मूल भावना व स्वरूप को बचाए रखने के लिए जो मुहिम चलाई है, उसमें बड़ी संख्या में लोग जुड़ने लगे हैं। शुक्रवार को एपीसेंटर में 'कम इंडिया सिंग' समारोह में बड़ी संख्या में संगीत की समझ रखने वाले लोग शामिल हुए। लॉरेन और ऑब्रे जन गण मन को उसके असली स्वरूप में लोगों के सामने पेश करते हैं। उनका कहना है कि संगीत ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 08:43 PM (IST)
        

गुड़गांव से मुंह मोड़ने लगीं औद्योगिक कंपनियां

आदित्य राज, गुड़गांव : औद्योगिक क्षेत्र के रूप में दुनिया में पहचान बनाने वाले गुड़गांव का आकर्षण अब फीका पड़ने लगा है। जिन इकाइयों की बदौलत दुनिया में गुड़गांव का नाम है, उनका विस्तार गुड़गांव में नहीं, बल्कि गुजरात में हो रहा है या होने वाला है। इसके पीछे मुख्य कारण दिन प्रतिदिन बढ़ रहा श्रमिक-प्रबंध विवाद है। गुड़गांव की पहचान मुख्य रूप से मारुति सुजुकी, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया लिमिटेड ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 08:36 PM (IST)
        

हरियाणा सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के मालिक सतीश चोपड़ा गिरफ्तार

संस, न्यू गुड़गांव : सीएनजी वितरण कंपनी हरियाणा सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के मालिक सतीश चोपड़ा को सेक्टर-29 पुलिस ने 19 जनवरी को दर्ज हुए मामले में गिरफ्तार कर लिया है। 19 जनवरी को पंप ऑपरेटर ललित कुमार ने सतीश चोपड़ा के खिलाफ 40 लाख रुपये लूटने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी थी। मालूम हो कि लंबे समय से सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के मालिक भाइयों के बीच विव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 08:22 PM (IST)
        

शराब दुकान से 70 हजार लूटने वालों का सुराग नहीं

जासं, गुड़गांव : साउथ सिटी दो स्थित एक शराब दुकान से 70 हजार रुपये लूटने वाले बदमाशों का सुराग नहीं लग पाया है। जांच की जिम्मेदारी क्राइम ब्रांच चार को दी गई है। सदर थाना क्षेत्र में गुरुवार रात लगभग सात बजे साउथ सिटी दो स्थित एक शराब की दुकान पर बाइक पर दो युवक पहुंचे। बाइक से उतरते ही दोनों ने दुकान में डयूटी पर तैनात उत्तराखंड निवासी कुशल के ऊपर पिस्टल तान दी और काउंटर से 70 हजार रुपये निकाल चलत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:59 PM (IST)
        

गड्ढों में तब्दील होने लगी झाड़सा रोड

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : कुछ माह पहले ही झाड़सा रोड को चौड़ा किया गया था। शहर के विभिन्न हिस्सों को दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस वे से जोड़ने वाली सड़क चमचमा उठी थी। लेकिन इस सड़क के निर्माण का पूरी तरह लुत्फ अभी वाहन चालक उठा भी न पाए थे कि इसके खस्ताहाल होने का दौर शुरू हो गया। झाड़सा बांध के पहले यह रोड कुछ जगह धंसी तो अब लाल बत्ती के समीप कई जगह गड्ढे भी होने लगे हैं। शनिवार को एक स्कूटी सवार महिल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:32 PM (IST)
        

डॉक्टर को भेजा फरुखनगर

जागरण संवाददता,गुड़गांव : बीते मंगलवार की रात जिला अस्पताल में तीन महिलाओं की डिलीवरी शौचालय में होने की शिकायत के बाद से स्वास्थ्य विभाग हरकत में जरूर आया है, लेकिन यह महज एक दिखावा लग रहा है। कार्रवाई के नाम पर फिलहाल जिला स्वास्थ्य विभाग ने डाक्टर को फर्रुखनगर भेज दिया और नर्स को अन्य ड्यूटी दे दी है। वैसे विभाग जांच में डाक्टर व एक स्टाफ नर्स को जिम्मेदार ठहराकर जांच रिपोर्ट चंडीगढ़ भेजने का द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:56 PM (IST)
        

पीएचसी की संख्या पहुंची 27

जासं, गुड़गांव : जिले में अब पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) की संख्या 27 हो गई है। चार महीने में 19 नए पीएचसी की शुरुआत हुई है। पहले पीएचसी की संख्या मात्र आठ थी। नए पीएचसी खुलने के बाद शहरी इलाके के साथ ही स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सा का फायदा मिलने लगा है। इसके लिए डाक्टरों से लेकर अन्य स्टाफ की भर्ती भी की गई है। उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश का कहना है कि एरिये की जनसंख्या ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:48 PM (IST)
        

सीवर समस्या से जूझ रहे राम विहारवासी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: निगम ने करोड़ों रुपए में सीवर कार्य के लिए एक एजेंसी को ठेका तो दे दिया, लेकिन इसका फायदा होता नजर नहीं आ रहा है। यही वजह है कि राम विहार रहने वाले लोग काफी समय से सीवर संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं। हालात यह है कि गली से लेकर लोगों के मकान के आगे एवं खाली प्लॉटों में सीवर का पानी व गंदगी जमा है। नेताओं से लेकर अधिकारियों के चक्कर लगाए, लेकिन अभी तक किसी ने भी उनकी सुध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:47 PM (IST)
        

टोल के खिलाफ लड़ाई को मिला बल

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे पर जाम की वजह और अन्य खामियों पर सरकार से जवाबतलब किए जाने से ग्रामीणों की लड़ाई को बल मिला है। खेड़की दौला टोल के आसपास के गांवों के लोग लंबे समय से टोल हटाये जाने की मांग करते आ रहे हैं। कोर्ट के सख्त रुख के बाद एक बार फिर से लोगों ने टोल हटाये जाने की मांग जोर-शोर से उठाई है। लोगों का साफ कहना है कि टोल हटाए बिना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:28 PM (IST)
        

फ्लाई ओवर और अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: हीरो होंडा चौक पर फ्लाइ ओवर, अंडरपास और सर्विस लेन बनाने का काम शुरू हो गया है। अगले 30 महीने के भीतर चौक पर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। निर्माण की जिम्मेदारी मुंबई की वलेचा इंजीनियरिंग लिमिटेड को सौंपी गई है। फ्लाई ओवर के निर्माण से पहले मिट्टी की जांच कर ली गई है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक 20 मीटर से अधिक गहराई तक पिलरों का निर्माण किया जाएगा। इस तरह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:58 PM (IST)
        

व्यापार : शहर में ठंडा पड़ा शटरिंग कारोबार

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : साइबर सिटी व आसपास प्रॉपर्टी कारोबार में छाई मंदी से शटरिंग कारोबार ठंडा होता जा रहा है। अधिकांश कारोबारियों का पैसा निर्माण कंपनियों के पास फंसा है। इसे देखते हुए शटरिंग कारोबारी अब दूसरे प्रदेश में भी कारोबार की संभावना तलाशने लगे हैं। पिछले 15 वर्षो के दौरान गुड़गांव में प्रॉपर्टी कारोबार के साथ ही शटरिंग कारोबार भी तेजी से फल-फूल रहा था। पूरे शहर में सैकड़ों हर महीन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:33 PM (IST)
        

री-अपियर फॉर्म के लिए कल आखिरी दिन

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: कालेजों में री-अपियर के फॉर्म भरने के लिए कॉलेजों में विद्यार्थियों की लंबी लाइनें लग रही हैं। कल फॉर्म भरने की आखिरी है। कल अगर फॉर्म नहीं भर पाए तो फिर कॉलेज प्रशासन के रहमो करम का इंतजार करना पड़ेगा। तीनों कालेजों में शनिवार को री-अपियर के फार्म मैनुअल भरे गए। बाहर से फार्म अप्लाई का कोई विकल्प इस बार नहीं है। क्योंकि 2014 में साइबर कैफे से हुए अप्लाई में कई गलत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:27 PM (IST)
        

खेड़की दौला टोल के खिलाफ नए सिरे आंदोलन

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सरहौल टोल हटाने में अहम भूमिका अदा करने वाली समिति ने अब खेड़की दौला टोल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शुक्रवार को समिति के पदाधिकारियों की एक बैठक डीएलएफ फेस-2 में हुई। इसमें खेड़की दौला टोल के खिलाफ नए सिरे से आंदोलन खड़ा करने और संघर्ष समिति का नए सिरे से गठन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में समिति के अध्यक्ष कर्नल कंवर भारद्वाज ने कहा कि सरहौल टोल हटने से कुछ राहत तो ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 05:12 PM (IST)
        

स्कूल छोड़ चुके छात्रों को प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: एनवीईक्यूएफ (राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षण योग्यता फ्रेमवर्क) के तहत बेरोजगार, अर्ध कुशल तथा स्कूल बीच में ही छोड़ चुके युवाओं के अच्छे दिन आने वाले हैं। इन युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिलाने की कोशिश होगी। इस दिशा में स्टार योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत एनवीईक्यूएफ की ओर से इस तरह के युवाओं को तीस दिन का प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। प्रशिक्षण पर आने वाला खर्च सरकार व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 04:57 PM (IST)
        

शिक्षा प्रणाली को तकनीकी से जोड़ने की कोशिशें बेकार

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: जमीनी स्तर पर सुधार के अभाव में छात्र एवं शिक्षण व्यवस्था को तकनीक से जोड़ने की उच्चतर शिक्षा विभाग की हर कोशिश नाकाम हो रही है। छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभाग प्रवेश से लेकर पढ़ाई और परीक्षा तक ऑनलाइन करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन कॉलेजों की वेबसाइटें समय से अपडेट न होने के चलते जरूरी सूचनाएं एवं जानकारियां छात्रों तक नहीं पहुंच रही हैं। उच्चतर शिक्षा वि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 04:36 PM (IST)
        

अंबिका को मातृशोक

गुड़गांव : नगर निगम के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक अंबिका प्रसाद शर्मा की माता सत्यवती शास्त्री का शनिवार को सुबह निधन हो गया। उनकी उम्र 82 वर्ष थी। वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं। एक पखवाड़े से उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सत्यवती के प्रति रघुवीर शास्त्री का पहले ही निधन हो चुका है। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 04:09 PM (IST)
        
(News from Gurgaon, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें