Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुड़गांव

एंकर..अभाव में खेलकर प्रदेश को दिलाया भाव

अनिल भारद्वाज, गुड़गांव : 1 नवंबर 1966 में पंजाब से अलग हुए हरियाणा ने खेलों में पंजाब को नहीं पछाड़ा बल्कि पूरे देश में अपना वर्चस्व कायम किया। हालांकि खेलों में ज्यादा आधुनिक सुविधा नहीं मिली, लेकिन खिलाड़ियों ने कम संसाधनों में अपना लोहा विश्व भर में मनवाया है। ऐसा ही गुड़गांव में हुआ। उद्योग में गुड़गांव का नाम जापान, अमेरिका, जर्मनी, दक्षिण कोरिया तक प्रसिद्ध हुआ। खेलों में गुड़गांव के खिलाडि़यों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

हरियाणा दिवस : सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं का टोटा

पूनम, गुड़गांव : गुड़गांव में दुनिया की नवीनतम स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध है। हृदय, मस्तिष्क आदि के नवीनतम तकनीक की सर्जरी, विशेषज्ञ डाक्टर है। खाड़ी और अफ्रीकी देशों से हर महीने हजारों मरीज कम खर्च में आधुनिक चिकित्सा के लिए यहां आ रहे हैं, दूसरी यहां रहने वाली बड़ी आबादी आधुनिक चिकित्सा से महरुम है, क्योंकि सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं का टोटा है। आबादी के हिसाब से सुविधाओं की चुनौती 20... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:04 AM (IST)
        

लौह पुरुष पटेल के नाम पर दौड़ी खट्टर सरकार

-लिस्ट में नाम न होने पर नहीं दौड़ पाए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज -अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री खंट्टर ने भी लगाई दौड़ राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : सत्ता संभालने के बाद धीमी गति से चल रही हरियाणा की भाजपा सरकार लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करते हुए सरपट दौड़ी। पूरे प्रदेश में रन फॉर यूनिटी में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को छोड़कर समूची सरकार दौड़ी। जिलों में मंत्री दौड़े तो राजधा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:45 PM (IST)
        

बाटम-आज 48 बरस का हो रहा म्हारा हरियाणा

- विकास की गति को आगे बढ़ाना और सामाजिक समरसता बड़ी चुनौती राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : एक नवंबर को हरियाणा 48 बरस का हो जाएगा। पंजाब से अलग होने के बाद इस प्रदेश ने पिछले दो दशक में आर्थिक और औद्योगिक मोर्चे पर जितनी प्रगति की, उतनी पिछले सालों में आज तक नहीं हो पाई है। तस्वीर का दूसरा पहलू यह भी है कि सामाजिक क्षेत्र में समयानुकूल बदलाव का आधार तैयार नहीं हो पाया है। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के सा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:55 PM (IST)
        

लीड-पांच एक्सटेंशन के बाद भी हौद चिल्लड़ आयोग की जांच पूरी नहीं

मुख्यमंत्री खट्टर की फोटो लगेगी --------------------- - राज्य के सिखों ने की जांच जल्दी पूरी कराने के लिए मुख्यमंत्री से मुलाकात राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : 1984 में रेवाड़ी के हौद चिल्लड़ में सिखों के कत्ले-आम की जाच के लिए बैठा आयोग पाच एक्सटेंशन के बावजूद आज तक अपनी पड़ताल पूरी नहीं कर पाया है। अब यह मसला राज्य की नई भाजपा सरकार के सामने भी आ गया। राज्य सरकार आयोग को जल्दी रिपोर्ट देने के निर्देश ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        

मंडियों से वापस जाने लगा धान

जागरण संवाददाता, मेवात : प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही किसानों के उपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। धान के दामों में आए दिन गिरावट हो रही है। जिससे किसान मजबूरी में अपनी फसलों को अनाज मंडियों से वापस भरकर ले जाने लगे हैं। किसानों का कहना है कि नई सरकार बनने से जहां उन्हें धान के दाम बढ़ने की उम्मीद थी। वहीं सरकार ने धान की फसल के दाम और घटा दिए हैं। किसानों ने बताया कि दीपावली से पहले तो धान क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:58 PM (IST)
        

विद्यार्थियों को नहीं पता है सरदार पटेल की वास्तविक जन्मतिथि

प्रियंका दुबे मेहता, गुड़गांव: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को यह नहीं पता है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल का वास्तविक जन्म तिथि है क्या। हम सरदार पटेल की 139वीं जयंती मना रहे हैं। जबकि हरियाणा की पांचवीं कक्षा की सामाजिक अध्ययन की पुस्तक में सरदार पटेल की जन्मतिथि 1885 लिखी हुई है। ऐसे में वर्षो मे हरियाणा के विद्यार्थी सरदार पटेल की गलत जन्म तिथि पढ़ रहे हैं। जबकि उनका जन्म तिथि दस्ताव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:48 PM (IST)
        

हरियाणा में स्वच्छता अभियान आज से, स्कूलों की छुट्टियां रद

-प्राइवेट स्कूलों के लिए नहीं जारी किया गया कोई फरमान राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने पहली से सात नवंबर के बीच एक सप्ताह तक 'स्वच्छ हरियाणा स्वच्छ भारत अभियान' मनाने का निर्णय लिया है। इस अभियान में स्कूली बच्चों व शिक्षा विभाग की भागीदारी करते हुए सरकारी स्कूलों के इस अवधि में पड़ने वाले अवकाश स्थगित कर दिए गए हैं। मुख्य सचिव कार्यालय के अनुसार राज्य के सभी जिलों में पूरे सप्ताह स्वच्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:29 PM (IST)
        

सत्र बाद हरियाणा की वित्तीय स्थिति की तस्वीर पेश करेंगे कैप्टन

-वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने ली सभी 13 विभागों की बैठकें -हर विभाग की वित्तीय स्थिति और परियोजनाओं पर हासिल की रिपोर्ट राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रदेश की असली मालिक यहां रहने वाली जनता है। जनता के प्रतिनिधि होने के नाते वह केवल उनके हितों के संरक्षक है। उन्होंने विधानसभा सत्र के बाद प्रदेश की पूरी वित्तीय स्थिति के बारे में प्रदेश की जनता को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:25 PM (IST)
        

हुड्डा सरकार के चेयरमैन और सदस्यों की नियुक्तियां रद

-कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मामले में लागू नहीं होगा फैसला -नए आदेशों तक संबंधित प्रशासनिक सचिव देखेंगे कामकाज राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने हुड्डा सरकार में लगाए गए विभिन्न बोर्ड, निगमों और उपक्रमों के चेयरमैन तथा गैर सरकारी सदस्यों की नियुक्तियां रद कर दी हैं। सरकारी नौकरियों के लिए चल रही प्रक्रिया पर रोक लगाने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खंट्टर की सरकार का यह दूसरा बड़ा फैसला है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:21 PM (IST)
        

562 रियासतों को एक कर एक भारत का निर्माण कराया था पटेल ने

जागरण संवाददाता, पुन्हाना : कस्बे के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में जहा बच्चों की सहभागिता रही। वहीं अध्यापकों ने भी रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम के तहत दौड़ लगाई। कार्यक्रम के तहत सभी बच्चों व अध्यापकों ने देश की एकता व स्वच्छता के लिए शपथ भी ली। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि खंड शिक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:13 PM (IST)
        

सड़क हादसों में दो लोगों की मौत

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : शुक्रवार को शहर के दो जगहों पर हुए सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। इफको चौक पर एक ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली के मीठापुर निवासी शत्रुघ्न तिवारी (45) की घटना स्थल पर मौत हो गई। हादसा दोपहर करीब एक बजे हुआ। शत्रुघ्न ओखला स्थित एक कंपनी में कार्यरत था। वह मोटरसाइकिल से गुड़गांव कंपनी के कार्य से आया हुआ था। एमजी रोड छोड़ वह जब इफको चौक पार करने लगा तो एक ट्रक से उसकी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:12 PM (IST)
        

व्यापार : शहर में बढ़ रहा है आयातित फलों का व्यवसाय

प्रियंका दुबे मेहता, गुड़गांव: शहर में पिछले कुछ समय पहले आयातित फलों का बाजार बहुत छोटा था। इस समय यह व्यवसाय खासा फल फूल रहा है। लोग इन फलों में विश्वास दिखाने लगे हैं व इसके ग्राहकों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। यह वजह है कि पहले विशेष दुकानों पर बिकने वाले यह विदेशों से आयातित फल अब सब्जी मंडी में भी उपलब्ध हैं। लोगों का देसी फलों पर से विश्वास उठता जा रहा है। फल विक्रेताओं की... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:10 PM (IST)
        

अव्यवस्थाओं के बीच हुई सातवें राउंड की काउंसलिंग

जागरण संवाददाता, गुड़गांव डीएड की सातवें राउंड की काउंसलिंग के लिए शुक्रवार को विद्यार्थियों को एससीईआरटी (राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) में बुलाया गया। इस दौरान प्रदेश भर से पहुंचे विद्यार्थी सुबह से अपनी बारी का इंतजार करते रहे लेकिन उन्हें शाम हो गई। विद्यार्थियों को कहा था कि उन्हें घंटों तक यह नहीं पता चला कि किस कोर्स के लिए किस जगह से सहायता मिल सकेगी। विद्यार्थियों के मुताब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

छछरौली पहुंचा रक्षक दल, यमुना बचाने का दिया संदेश

जागरण सरोकार से पर्यावरण संरक्षण का लोगो लगाएं --------------- -यमुना शुद्धिकरण पदयात्रा में भाग ले रहे हजारों लोग संवाद सहयोगी, छछरौली (यमुनानगर) : यमुना हिंदुओं की आस्था की प्रतीक है। यमुना की धारा से छेड़छाड़ न कर इसे अविरल बहने दें। उक्त शब्द यमुना रक्षक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष संत जय कृष्ण दास ने पद यात्रा के दौरान छछरौली में कहे। उन्होंने कहा कि कई रजच्यों की सरकारों ने मिलकर 1998 में हथनी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:06 PM (IST)
        

लीड..बस के नीचे आने से ऑटो चालक की मौत

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सोहना रोड पर ताऊ देवीलाल स्टेडियम के सामने रोडवेज बस के नीचे आने से ऑटो चालक की मौत हो गई। चालक का आटो बंद हो गया था वह उसे स्टार्ट करने के लिए सड़क पार खड़े दूसरे आटो चालक से रस्सी लेकर अपने आटो की ओर आ रहा था। तभी गुड़गांव से सोहना जा रही रोडवेज की तेज रफ्तार बस के नीचे वह आ गया। टायर के नीचे आने से उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। शुक्रवार की दोपहर करीब एक बजे हुए हादसे के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

बिल्डर पर लगाया गबन का आरोप

जासं, गुड़गांव : सेक्टर 55 स्थित कारपोरेट सोसायटी के एक निवासी ने पाल डेवलपर ग्रुप के निदेशकों पर गबन करने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता अनूप रस्तोगी का आरोप है कि निदेशक राजेश कुमार व मानव चंद्रा ने फ्लैट बुकिंग के नाम पर उससे सवा चार लाख की रकम जमा कराई थी। चार साल पहले रकम लेते वक्त दोनों ने उसे गुड़गांव के सेक्टर 56 इलाके में प्रस्तावित आवासीय परियोजना में दो साल के अंदर फ्लैट देने का वादा किया ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:00 PM (IST)
        

अश्लील हरकत करनेवाला पड़ोसी पहुंचा जेल

जासं, गुड़गांव : एक महिला ने अपने पड़ोसी के ऊपर घर में घुसकर जान से मारने की धमकी देने व अश्लील हरकत करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने महिला की शिकायत पर युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर उसे अदालत में पेश कर दिया। वहां से उसे जेल भेज दिया गया है। जहा से उसे गाव तिगरा में किराए पर रह रही एक महिला ने सदर थाना पुलिस को शिकायत दी है कि उसके पड़ोस में रहने वाला मनोज नामक युवक देर शाम को उसके कम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:00 PM (IST)
        

फालोअप : चंदन तस्करी में स्थानीय व्यक्ति भी हो सकता हाथ

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : चंदन लकड़ी की तस्करी में स्थानीय व्यक्ति भी शामिल हो सकते हैं। उनके इशारे पर ही चंदन लकड़ी लाई जा रही है। इसी नजरिए से पुलिस जांच में जुटी है। तस्करों तक पहुंचने के लिए पुलिस सर्विलांस की भी मदद ले रही है। यह माना जा रहा कि बुधवार की रात पुलिस से सामना होने पर तस्कर चकमा देकर भाग तो गए, लेकिन उन्होंने मोबाइल पर एक दूसरे से या फिर आकाओं से बात जरूर की होगी। यही कयास लगा प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:52 PM (IST)
        

कम उपजाऊ भूमि पर ही लगेंगे उद्योग

-खंट्टर सरकार ने निवेशकों को हरियाणा बुलाया -'आओ बनाएं स्वर्णिम हरियाणा' अभियान शुरू राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खंट्टर ने निवेशकों को प्रदेश में नए उद्योग लगाने का निमंत्रण दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में सिर्फ उसी भूमि पर उद्योग लगेंगे, जो कम उपजाऊ हैं। मुख्यमंत्री ने इंस्पेक्टरी राज खत्म करने का दावा करते हुए उद्योगों के फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल देने का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:51 PM (IST)
        
(News from Gurgaon, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें