Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुड़गांव

सड़क पर निर्माण, उठ रहे सवाल

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : शिवाजी नगर में वर्षो पुरानी एक सड़क पर चारदीवारी बनाई जा रही है, लेकिन अतिक्रमण विरोध दस्ता चुप्पी साधे बैठा है। हालात यह है कि मेयर टीम एवं पार्षद भी इस मामले को लेकर मौन हैं। इस वजह से उनकी कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठा रहे हैं। रही बात दस्ता प्रभारी की, तो उन्होंने दो दिन से फोन उठाना छोड़ रखा है। शिवाजी नगर में सालों पुरानी सीमेंट-कंक्रीट की सड़क पर सुनियोजित प्लानिंग क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:26 PM (IST)
        

विद्यार्थी बोले, स्वच्छता है तो सफलता है

फोटो - 25 जीयूआर 16 जेपीजी में। नाम : निकिता अग्रवाल पिता का नाम : जीएन अग्रवाल निवासी : सेक्टर 4 कक्षा - छठीं स्कूल - डीपीएस ''साफ सफाई को लेकर जागरूकता बहुत जरूरी है। साफ सुथरी जगह पर स्वच्छ विचार आते हैं और स्वच्छ विचार ही व्यक्ति की जिंदगी को सही दिशा देने में मदद करते हैं। साफ सफाई रहेगी तो मन प्रसन्न रहेगा। प्रसन्न मन से कोई काम किया जाए तो उसमें सफलता अवश्य मिलती है। मेरे अंदर इस ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:24 PM (IST)
        

सिटी थाने में चला सफाई अभियान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : स्वच्छता अभियान के प्रति रुचि अब पुलिस कर्मियों ने में दिखने लगी है। आए दिन अपने काम से कुछ समय निकाल कर थाना परिसर एवं आसपास के क्षेत्र में भी सफाई करते नजर आते हैं। ऐसा ही नजारा मंगलवार को महरौली रोड स्थित सिटी थाना में दिखने को मिला। यहां पर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सत्यवीर सिंह अपने साथी पुलिस कर्मियों के साथ थाना परिसर में साफ सफाई करते नजर आए। इस मौके पर थाना प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:23 PM (IST)
        

लीड..निगम कर्मियों ने कादीपुर गांव में की सफाई

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : स्वच्छता अभियान का रंग अब नगर निगम पर चढ़ने लगा है। सफाई कर्मचारी पूरी मुस्तैदी से काम में जुट गए हैं। मंगलवार को निगम कर्मियों ने कादीपुर गांव में सफाई की। मुख्य रोड से लेकर गांव की गलियों की सफाई की गई। इस कार्य के जरिये लोगों को स्वच्छता का संदेश देने की भी कोशिश की गई।निगम के इस कार्यक्रम से ग्रामीणों में भी उत्साह नजर आया। इस मौके पर संयुक्त आयुक्त गुप्ता ने निगम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 05:23 PM (IST)
        

लीड..घर से बाहर तक सफाई का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : सेक्टर 10ए स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में विभिन्न संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों ने रविवार को घर से बाहर तक सफाई पर जोर देने का संकल्प लिया। सबने इस बात का भी संकल्प लिया कि वे दूसरों को भी स्वच्छता के बारे में जागरूक करेंगे। ताकि स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का सपना पूरी तरह साकार हो सके। संगठनों के प्रतिनिधियों को सेवानिवृत्त आईएएस केएस यादव ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:12 AM (IST)
        

बिल्डरों पर कसा जाएगा शिकंजा, सीएम तक जाएगा मामला

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : खास से लेकर आम लोग आज गुड़गांव में आशियाना बनाना चाहते हैं। इससे शहर में बहुमंजिला इमारतों की मांग बढ़ गई है। बिल्डर इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं। जबकि जब लोग इन बहुमंजिला इमारतों में रहने आते हैं, तो उन्हें कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। बावजूद लोगों की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही, लेकिन अब कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने साफ कर दिया कि बिल्डरों की मनमानी नहीं च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

नगर निगम को सशक्त बनाने के लिए सीएम को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : शहर के कुछ सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को नगर निगम को सशक्त बनाने के लिए पत्र लिखा है। इस पत्र में लोगों ने संविधान के 74 वें अनुच्छेद का जिक्र करते हुए लिखा है कि शहर में नगर निगम वर्ष 2008 में बना है। नगर निगम का काम नगर निगम को करने चाहिए मगर इसके लिए अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग जिम्मेदारियां हैं, इस वजह से लोग असमंजस में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:42 PM (IST)
        

निगम अतिक्रमण विरोधी दस्ते की करतूत, बीच रोड पर चार दीवारी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी दस्ता जिस तरीके से काम कर रहा है, उससे साफ है कि वह भू-माफियाओं का साथ दे रहा है। इसका उदाहरण सोमवार को शिवाजी नगर में देखने को मिला। बीच रोड पर कुछ लोग चारदीवारी बनाते रहे, लेकिन नीचे से लेकर ऊपर तक के अधिकारी शिकायत के बावजूद चुप्पी साधे रहे। निगमायुक्त विकास यादव के पास जब शिकायत पहुंची, तो उनके हस्तक्षेप के बाद शाम को दस्ता जेई मौके पर पहु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:39 PM (IST)
        

चुनाव खर्च दिखाने में दिखा प्रत्याशियों का खर्च प्रबंधन

आदित्य राज, गुड़गांव: चुनाव के दौरान प्रत्याशियों ने पानी की तरह पैसे बहाए, लेकिन आंकड़ा 25 लाख के पार नहीं पहुंचा। इससे लगता है कि प्रत्याशियों ने चुनाव प्रबंधन पर खूब ध्यान दिया। यही नहीं अधिकांश प्रत्याशी ऐसे हैं, जिन्होंने अपने खर्च का आंकड़ा 20 लाख रुपये से भी कम दिखाया है। चुनाव आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव में खर्च की सीमा 28 लाख रुपये निर्धारित की गई थी। चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशिय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:35 PM (IST)
        

प्राइमरी स्कूलों में काम के नहीं एजुसेट सिस्टम

संवाद सहयोगी, तावडू : शिक्षा विभाग ने क्षेत्र के प्राइमरी स्कूलों में एजुसेट सिस्टम लगाकर बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने का दावा जताया था, लेकिन शिक्षा विभाग की अनदेखी के कारण तावडू क्षेत्र के अधिकतर प्राइमरी स्कूलों में लगे एजुसेट सिस्टम बंद पड़े हैं, जिसकी वजह से जहा बच्चे शिक्षा विभाग की ओर से संचालित कार्यक्रमों को नहीं देख पा रहे हैं। एजुसेट की खराबी के कारण शिक्षा विभाग से जुडे कार्यक्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:34 PM (IST)
        

उद्योग : धीरे-धीरे अपने रंग में आने लगा ऑटोमोबाइल सेक्टर

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : ऑटोमोबाइल सेक्टर धीरे-धीरे अपने रंग में आने लगा है। इसका प्रमाण है गत वित्तीय वर्ष की अपेक्षा चालू वित्तीय वर्ष के दौरान राजस्व में उछाल। उम्मीद की जा रही है कि एक से दो वर्ष के भीतर ऑटोमोबाइल सेक्टर पूराने अंदाज में लौट आएगा। साइबर सिटी की पहचान सबसे पहले दुनिया में ऑटोमोबाइल सेक्टर की वजह से बनी। इस सेक्टर का सालाना कारोबार 60 से 70 हजार करोड़ रुपये का हो रहा है। पिछले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:31 PM (IST)
        

मील का पत्थर होगी कौशल विकास योजना

संवाद सहयोगी, पिनगवां : कौशल विकास योजना के तहत हरियाणा के औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा मेवात के कस्बा पिनगवा में वीटीपी सेंटर खोलने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है, जिससे यहा के युवाओं और संस्था के पदाधिकारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। योजना के तहत पांचवी से बारहवीं कक्षा तक युवक मुफ्त में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। 28 नवंबर तक छात्र अपना आवेदन कर सकते है, जबकि 15 दिसंबर से कक्षाएं शुरू क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:31 PM (IST)
        

तेरह नवंबर को आरसी ली सत्रह को किया चालान

जागरण संवाददाता, गुड़गांव :पुलिस में अनेक ऐसे जवान हैं जो विपरीत परिस्थितियों में भी आम लोगों की सहायता करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। वहीं कुछ कर्मचारी ऐसे भी हैं जिनकी हरकतों से विभिन्न मौकों पर खाकी को शर्मसार होना पड़ता है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है। एक व्यक्ति ने डीसीपी व पुलिस आयुक्त को शिकायत देकर पीसीआर पर तैनात पुलिस कर्मियों को कटघरे में खड़ा कर दिया। पीड़ित ने कहा कि पूरे कागज सही होने क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:31 PM (IST)
        

स्वामी अमरदेव तपस्वी थे : धर्मदेव

संवाद सहयोगी, पटौदी: आश्रम हरि मंदिर संस्थाओं के आदि संस्थापक ब्रह्मलीन स्वामी अमरदेव महाराज एक ऐसे तपस्वी संत थे जिन्होंने अपने जीवन के माध्यम से लोगों को जीने का मार्ग सिखाया। उन्होंने न केवल देवभाषा संस्कृत तथा भारतीय संस्कृति तथा शिक्षा का प्रचार प्रसार किया अपितु अनेक हरिमंदिरों का निर्माण करवाया एवं सारा जीवन समाजसेवा में बिताया। उक्त उद्गार आश्रम हरिमन्दिर संस्थाओं के आदि संचालक महामंडलेश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:31 PM (IST)
        

भारतीय जूनियर हाकी टीम में प्रदेश के तीन का चयन

फोटो : 24 जीयूआर 17 जेपीजी जागरण संवाददाता, गुड़गांव : ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए हाकी इंडिया ने 18 सदस्यीय भारतीय टीम का चयन कर लिया है। भारतीय पुरुष जूनियर हाकी की इस टीम में हरियाणा के भी तीन खिलाडि़यों का चयन किया गया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में 2 से 13 दिसंबर तक पाच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय हाकी टीम 2015 में खेले जाने वाले 8 वें जूनियर हाकी व‌र्ल्ड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:31 PM (IST)
        

तावडू के गांवों को नहीं मिल पा रही बिजली

-करोड़ों खर्च कर तैयार किए गए थे अलग फीडर -आज भी संयुक्त रूप से चल रहे घरेलू व कृषि फीडर संवाद सहयोगी, तावडू : क्षेत्र में बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए बिजली निगम ने घरेलू व कृषि लोड को अलग अलग करने के लिए पाच वर्ष पूर्व करोड़ों रुपये खर्च कर छह घरेलू फीडर तैयार किए थे। क्षेत्र के घरेलू व कृषि फीडर आज भी संयुक्त तौर पर चल रहे है, जिसकी वजह से क्षेत्र के लोगों को पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही है। घर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:13 PM (IST)
        

पंचायती भूमि पर कब्जे की एडीसी से शिकायत

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : ढाढोली गाव में कुछ दबंग व्यक्तियों द्वारा ग्राम पंचायत की भूमि पर अतिक्रमण कर अपना मकान बनाने का मामला प्रकाश में आया है। गाव के लोगों ने अतिरिक्त उपायुक्त को शिकायत कर ग्राम पंचायत की भूमि पर लोगों द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण को हटवाने की माग की है। ढाढोली खुर्द गाव के समाजसेवी खुर्शीद पुत्र इलियास ने अतिरिक्त उपायुक्त मेवात को शिकायत कर आरोप लगाया है कि गाव के सरप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:09 PM (IST)
        

14वीं मंजिल से छलांग लगा बुजुर्ग ने जान दी

-मानसिक रोग से ग्रस्त था बुजुर्ग जासं, गुड़गांव : सुशांत लोक स्थित ¨प्रस्टन एस्टेट सोसायटी की चौदहवीं मंजिल से कूदकर एक बुजुर्ग ने जान दे दी। सोमवार सुबह करीब 11 बजे बुजुर्ग ने अपने फ्लैट की बालकनी से नीचे छलांग लगा दी। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर सोमवार शाम उनके परिजनों के हवाले कर दिया। मृतक की पत्‍‌नी व बेटों ने पुलिस को बताया कि बुजुर्ग मानसिक तनाव में रहता था... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:07 PM (IST)
        

'वेदों के अध्ययन से हो सकती है प्रभु की प्रप्ति'

जागरण संवाददाता, पुन्हाना : वेदों में प्रकृति का संपूर्ण व सच्चा ज्ञान समाहित है। वेदों के अध्ययन से मनुष्य परमात्मा की प्राप्ति कर सकता है। वेद सभी सत्य विद्याओं की पुस्तक है। इसीलिए वेदों का पढ़ना और पढ़ाना चाहिए। उक्त प्रवचन आर्य समाज सत्य सदन द्वारा कस्बे की ला.लक्ष्मी नारायण मंगला धर्मशाला में आयोजित सात दिवसीय दिव्य सतसंग कार्यक्रम के समापन अवसर पर विश्व विख्यात वैदिक प्रवचक आचार्य विष्णु ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:07 PM (IST)
        

धूमधाम से मनाई जाएगी बाहुबली महाराज की जयंती

जागरण संवाददाता, गुड़गांव: जैन समाज सेक्टर 14 की ओर से आचार्य बाहुबली जी महाराज की जयंती की तैयारी शुरू कर दी गई है। तैयारी को लेकर रविवार को सेक्टर 14 में बैठक की गई। इसमें कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा तैयार की गई। समाज के अध्यक्ष एडवोकेट रविंद्र जैन ने बताया कि सेक्टर 14 स्थित सामुदायिक भवन में 14 दिसंबर को सुबह दस बजे से समारोह का आयोजन होगा। मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक उमेश अग्रवाल होंगे जबकि अध्यक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:07 PM (IST)
        
(News from Gurgaon, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें