Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रायपुर

नक्सल मोर्चे पर उतरेंगी चार मिनी यूएवी

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हवाई निगरानी को और पुख्ता करने के लिए राज्य सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। छत्तीसगढ़ में मानव रहित विमान [यूएवी] का बेस कैंप भिलाई के नंदिनी में शिफ्ट होने के बाद सरकार नई तैयारी कर रही है। उच्च प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार अब सरकार चार मिनी यूएवी की खरीदी करेगी। इसके लिए तीन पुलिस अधिकारियों की एक कमेटी का गठन किया गया है, जिसके प्रमुख ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 02:50 AM (IST)
        

नया रायपुर बनेगा ई-कॉमर्स का हब

रायपुर। नया रायपुर को राज्य सरकार ई-कॉमर्स का हब बनाने की तैयारी में है। इंटेल इसके लिए सहयोग करेगा। शुक्रवार को राज्य सरकार और आईटी कंपनी इंटेल के बीच एमओयू हुआ। यह कंपनी चिप्स के साथ मिलकर स्मार्ट सिटी के निर्माण में सहयोग करेगी। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश के लिए तकनीकी सलाह भी देगी। इंटेल का दुनिया में किसी भी सरकार के साथ ये पहला एमओयू है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 02:27 AM (IST)
        

प्रदेश के प्रथम लोकसेवा केंद्र का सीएम ने किया लोकार्पण

Dr. Raman Singh inaugurated first Lok Seva Kendra

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को रायपुर कलेक्टोरेट में छत्तीसगढ़ सरकार के प्रथम लोकसेवा केन्द्र का लोकार्पण और शुभारंभ किया। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर रायपुर जिले की समस्त चार तहसीलों धरसीवां, तिल्दा, आरंग और अभनपुर के लिए भी लोकसेवा केन्द्रों का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य शासन की ओर से दी जाने वाली विभिन्न नागरिक सेवाओं के लिए मोबाइल एप भी जनता को समर्पित किया। समारो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 02:35 AM (IST)
        

बाइकर्स ने एक मिनट में लूटे 13 लाख

रायपुर [निप्र]। गुरुवार दोपहर नारायणा हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका के ओएसडी सी. सूर्यनारायण मूर्ति [48] का करीब 13 लाख रपए से भरा बैग बाइक सवार तीन शातिरों ने लूट लिया। वारदात महज एक मिनट के भीतर हुई, तब मूर्ति अस्पताल से रपए लेकर पंडरी स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा जा रहे थे। लुटेरों ने मूर्ति की बाइक के सामने अपनी बाइक अड़ाकर रोका और कनपटी पर पिस्टल टिकाकर नकदी लूटकर भाग निकले। इस घटना से राजध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 03:23 AM (IST)
        

पूर्व आईजी रमेश शर्मा को इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार

रायपुर [निप्र]। पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन एवं उन्नयन के क्षेत्र में असाधारण एवं उत्कृष्ट योगदान के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक रमेश शर्मा को इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में पुलिस अधीक्षक एवं दुर्ग में एसएसपी के पद पर रहते हुए पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कई सराहनीय कार्य किए हैं। पर्यावरण एवं जलवायु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 02:24 AM (IST)
        

तीन बच्चियों के साथ रेप की कोशिश में पूर्व फौजी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी से लगे खरोरा थाना क्षेत्र में मंगलवार को तीन नाबालिग बच्चियों के साथ दुष्कर्म की कोशिश करते एक पूर्व सैनिक को रंगे हाथ पकड़ा गया है। ग्रामीणों ने पहले आरोपी की जमकर पिटाई की और बाद में उसे पुलिस के हवाले किया गया। 42 साल के धनेश्वर उर्फ सैंडी वर्मा मिलिट्री में था, कुछ सालों पहले उसे मिलिट्री से बर्खास्त कर दिया गया था। बर्खास्त होने के बाद से वह ग्राम कुम्हारी में शासन की जमीन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 02:28 AM (IST)
        

सरकार हटाना चाहती है थोक बाजार

रायपुर। मुख्यमंत्री, राजधानी के दो प्रभावशाली मंत्री समेत सरकार शहर से थोक बाजारों को डूमरतराई में शिफ्ट करने की कोशिश में लगी है, लेकिन रायपुर जिले के अफसर कारोबारियों को बाहर नहीं भेज पा रहे हैं। पिछले छह माह में जिला प्रशासन ने बाजार शिफ्ट करने की छह बार तारीखें बढ़ाई हैं। प्रशासन ने थोड़ी सख्ती दिखाई लेकिन व्यापारियों के दबाव में तारीख होली और अक्षय तृतीया तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। प्रशासन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 02:50 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का कहर जारी

रायपुर/ बिलासपुर। रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में स्वाइन फ्लू से पीड़ित 23 साल की युवती ने शनिवार को दम तोड़ दिया। वहीं सिम्स, बिलासपुर में शुक्रवार रात स्वाइन फ्लू से संदिग्ध चार वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। सिम्स में एक दिन पहले ही बिलाईगढ़ निवासी अमरू पटेल के बेटे समीर को भर्ती करवाया गया था। सिम्स व अपोलो हॉस्पिटल में नौ संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इनमें से अपोलो में भर्ती मरीज की स्थिति गंभीर है। ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 01:20 AM (IST)
        

नक्सलियों ने रेलवे की पेट्रोलिंग वैन फूंकी

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। नक्सलियों ने छत्ताीसगढ़ के बस्तर जिले के किरंदुल रेल सेक्शन में शनिवार को रेलवे की पेट्रोलिंग वैन में आग लगा दी। वैन दंतेवाड़ा से रेलमार्ग की पेट्रोलिंग करते हुए अलसुबह पांच बजे निकली थी। सुबह करीब सवा सात बजे वैन को ग्रामीण वेशभूषा में आए 20-25 नक्सलियों ने घने जंगल में रुकवाई। इसके बाद कर्मचारियों को नीचे उतारने के बाद वैन में आग लगा दी। नक्सलियों ने वैन के चालक व इंजीनि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 02:01 AM (IST)
        

नक्सलियों से मुठभेड़ में एसटीएफ का जवान शहीद

रायपुर, दंतेवाड़ा [ब्यूरो]। गादीरास थाना क्षेत्र के दुधीरास में गुरुवार को नक्सलियों से मुठभेड़ में एसटीएफ का एक जवान शहीद हो गया। घटना सुबह लगभग 11 बजे की है। कंगोली जगदलपुर एसटीएफ के 107 जवानों की एक पार्टी को स्पेशल ऑपरेशन के तहत आज सुबह गादीरास थाना से रवाना किया गया था। जवान जब दुधीरास गांव की तरफ बढ़ रहे थे तभी उनका सामना घात लगाए नक्सलियों से हुआ। मुठभेड़ में सरगुजा जिला के लखनपुर थाना निव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Feb 2015 02:37 AM (IST)
        

नक्सली इलाकों में सड़क निर्माण में अतिरिक्त फोर्स लगेगी

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़क सहित अन्य निर्माण कार्यो में सुरक्षा मुहैया कराने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल [सीआरपीएफ] की अतिरिक्त फोर्स लगाई जाएगी। बस्तर में प्रस्तावित दल्लीराजहरा-रावघाट-जगदलपुर रेल परियोजना के निर्माण कार्य में भी सुरक्षा के लिए अलग से बल लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रालय [महानदी भवन] में आयोजित यूनिफाइड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Feb 2015 03:32 AM (IST)
        

तीन पूर्व मंत्री समेत 50 वीआईपी की सुरक्षा हटी

रायपुर। राज्य सरकार ने आखिरकार भारी जद्दोजहद के बाद 50 से ज्यादा वीआईपी की सुरक्षा में कटौती कर दी है। तीन पूर्व मंत्रियों के अलावा राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त हस्तशिल्प विकास बोर्ड और वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष से सुरक्षा छीन ली गई है। 25 से ज्यादा पूर्व विधायकों की सुरक्षा में तैनात जवानों को भी हटाने का फैसला लिया गया है। पिछले एक साल से वीआईपी सुरक्षा में कटौती को लेकर मंथन चल रहा था। शासन दो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Feb 2015 02:53 AM (IST)
        

14 जिला पंचायतों में भाजपा और 11 में कांग्रेस का कब्जा

रायपुर [ब्यूरो]। प्रदेश की 25 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में भाजपा समर्थित सदस्यों ने 14 जिलों में जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस समर्थित सदस्य 11 जिलों में अपना अध्यक्ष बनाने में कामयाब हुए हैं। इसमें प्रतिष्ठापूर्ण रायपुर और मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के निर्वाचन जिला राजनांदगांव में भाजपा को शिकस्त मिली है। इसी तरह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के निर्वाचन जिला दुर्ग और नेता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 17 Feb 2015 01:42 AM (IST)
        

बस्तर से वनभैंसा लाने में नक्सली बने रोड़ा

रायपुर [ब्यूरो]। देश की सर्वशुद्ध नस्ल की मादा वनभैंसे की नस्ल बचाने के लिए वन विभाग ने उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व की एक मात्रा मादा वनभैंसा आशा की क्लोनिंग के जरिए मादा वनभैंसा तैयार किया है, लेकिन इसके प्रजनन में काफी समय लगेगा। यही वजह है कि वन विभाग सर्वशुद्ध नस्ल को बचाने के लिए बस्तर के वनभैंसों को हेलिकॉप्टर के जरिए उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व लाने की योजना बनाई थी, लेकिन नक्सल प्रभावित इलाक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 16 Feb 2015 02:31 AM (IST)
        

सफाई देखने हेलिकॉप्टर से गांव में उतरेंगे सीएम

रायपुर [ब्यूरो]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की प्रदेश में वास्तविकता का पता लगाने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अब खुद औचक निरीक्षण पर निकलेंगे। इस दौरान वे किसी भी गांव में हेलिकॉप्टर से उतरकर मौके का जायजा लेंगे। इसकी शुरुआत वे अपने निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव से करने वाले हैं। मुख्यमंत्री ने गंदगी फैलाने वाले होटल संचालकों को भी चेताया है कि वे साफ-सफाई बनाए रखें, अन्यथा ऐस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 15 Feb 2015 02:38 AM (IST)
        

नाबालिग को भगाने वाले को तीन साल की कैद

decision of Court

रायपुर। अदालत ने नाबालिग को भगा कर ले जाने वाले युवक को तीन साल कैद की सजा सुनाई है। मजदूरी दिलाने के बहाने युवक नाबालिग को अपने साथ ले गया और भिलाई में दो साल तक रहे। बलौदाबाजार के ढंढनी गांव का रहने वाला सीताराम ध्रुव (22) रायपुर में मजदूरी करता था। 8 मई, 2012 को नाबालिग के पिता ने गुढ़ियारी थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखाई। लड़की स्कूल में पढ़ती थी और घटना के दिन वह बिना बताए घर से कहीं चली ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Feb 2015 12:21 AM (IST)
        

कामकाजी महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा, सुरक्षा समिति का होगा गठन

रायपुर। राज्य के सरकारी और निजी संस्थानों में काम करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए अब हर हाल में सभी कार्यालयों में आंतरिक सुरक्षा समिति का गठन अनिवार्य किया जा रहा है। राज्य महिला आयोग ने इस दायरे में अब सरकारी संस्थाओं के साथ निजी संस्थाओं को भी ले लिया है। कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित कंपनी की पहले है, उसके बाद सरकार की। इस भावना को ध्यान में रखते हुए यह बदलाव किया जा रहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 13 Feb 2015 02:45 AM (IST)
        

नक्सलियों के हर मूवमेंट पर अब यूएवी से नजर

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हर मूवमेंट पर अब यूएवी [मानव रहित विमान] से नजर रखी जाएगी। यूएवी का बेस कैंप भिलाई में 28 फरवरी से शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों के अनुसार अब अमेरिकन पैटर्न पर नक्सलियों की गतिविधियों की सूचना मिलेगी। बस्तर में घने जंगलों में जहां पुलिस बल के जवान नहीं पहुंच पा रहे हैं, उन इलाकों में नक्सलियों की पल-पल की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 12 Feb 2015 02:42 AM (IST)
        

सबसे बड़ी सब्जी मंडी शास्त्री बाजार नो-पॉलीथिन जोन घोषित

रायपुर। पॉलीथिन के कैरी बैग पर प्रतिबंध के मामले में रायपुर नगर निगम ने बड़ा कदम उठाते हुए राजधानी की सबसे बड़ी सब्जी मंडी शास्त्री बाजार को नो-पॉलीथिन जोन घोषित कर दिया है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा सब्जी बाजार भी है। नो-पॉलीथिन जोन घोषित होने के बाद मंगलवार से इस बाजार के दुकानदार पॉलीथिन के केरी बैग नहीं देंगे। बाजार में आने वालों तथा कारोबारियों को दिक्कत न हो, इसलिए नगर निगम इस बाजार में कपड़े के सस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 11 Feb 2015 02:34 AM (IST)
        

कोल इंडिया के निजीकरण का नक्सलियों ने किया विरोध

रायपुर [ब्यूरो]। कोल इंडिया के निजीकरण का नक्सलियों ने विरोध किया है। दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता गुडसा उसेंडी ने एक बयान जारी करके विरोध दर्ज कराया है। बयान में कहा है कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने पांच मजदूर संगठनों से समझौता करते हुए कोल इंडिया के निजीकरण नहीं करने पर सहमति दी थी, लेकिन अब कोल इंडिया लिमिटेड सीआईएल के दस फीसदी शेयर बेचकर 22 हजार 600 करोड़ रुपए की पूंजी ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 10 Feb 2015 02:28 AM (IST)
        
(News from Raipur, Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Raipur, India

19°c
यह भी देखें