Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रायपुर

कवर्धा में हुई धर्म संसद लेगी स्थायी संस्था का रूप

रायपुर [निप्र]। कवर्धा में हुई धर्म संसद में सांई बाबा को भगवान का अवतार न मानने और उनकी पूजा-अर्चना नहीं करने के प्रस्ताव को देशभर में प्रचारित किया जाएगा। भविष्य में भी सनातन हिन्दू धर्म को षड्यंत्रकारियों से बचाने के लिए धर्म संसद को स्थायी संस्था का रूप दिया जा रहा है। स्थायी संस्था के माध्यम से पूजा पद्धति, मंदिर बनाने व मंदिरों का संचालन करने तथा संत व आचार्यो, धार्मिक विषयों में स्थायी व अन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Sep 2014 02:16 AM (IST)
        

मंतुराम की जवाबदेही से मुक्त हुई प्रदेश कांग्रेस

रायपुर, नई दिल्ली [आवेश तिवारी]। कांग्रेस ने अंतागढ़ उपचुनाव प्रत्याशी मंतुराम पवार के रूप में गलत पडे़ दांव की जवाबदेही से छत्तीसगढ़ कांग्रेस को मुक्त कर दिया है। मंतुराम ने ऐन मौके पर नाम वापस ले लिया था। प्रदेश अध्यक्ष के साथ नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के लिए यह घटनाक्रम बड़ी रणनीतिक पराजय माना जा रहा था। सोमवार को ये दोनों नेता कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे तो उनके... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

मंतूराम के मैदान छोड़ने के पीछे कुछ कांग्रेसी भी

रायपुर [ब्यूरो]। अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रहे मंतूराम पवार के मैदान छोड़ने के पीछे कुछ कांग्रेस नेताओं का भी हाथ है। यह बयान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने दिल्ली रवाना होने के पहले दिया। साथ में कहा इस घटना के लिए भाजपा जिम्मेदार है। इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की जाएगी। अंतागढ़ उपचुनाव से मंतूराम के मैदान छो़़डने के बाद कांग्रेस हा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:33 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में छह नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। समाज की मुख्यधारा से भटके नक्सलियों को सरकार की समर्पण नीति लुभाने लगी है। शनिवार को कोंडागांव जिले के बारदा दलम के छह सक्रिय नक्सलियों ने एसपी कोण्डागांव अभिषेक मीणा के समक्ष समर्पण कर दिया। समर्पण करने वाले नक्सली 12 वर्ष सें बारदा दलम के सदस्य थे। समर्पित छह नक्सलियों कैलाश, उदल उर्फ पिल्ला, सुदेन, शिव यादव, घसिया एवं मंगडू ने पुलिस को बताया कि बारदा एलओएस कमाण्डर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:31 AM (IST)
        

अंधविश्वास खत्म करना उद्देश्य : शंकराचार्य

नई दुनिया, कबीरधाम । हिंदू मंदिरों में स्थापित साई की मूर्तियां तोड़ना हमारा उद्देश्य नहीं है। साई के नाम पर फैलाए जा रहे अंधविश्वास और व्यापार को रोकना चाहिए। छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री का बयान अफवाहों पर आधारित है, उन्हें तत्काल धर्म संसद से माफी मांगनी चाहिए। यह कहना है कि ज्योतिष व द्वारका शारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का। नई दुनिया से विशेष बातचीत में शंकराचार्य ने कहा कि धर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

हर परिवार में कम से कम दो बैंक खाते खुलेंगे

रायपुर [ब्यूरो]। प्रदेश में निवासरत 56 लाख परिवारों में से जिनके बैंक खाते नहीं हैं, उन परिवारों में से हर एक के कम से कम दो बैंक खाते खोले जाएंगे। यह काम प्रधानमत्री जन-धन योजना के तहत होगा। इस योजना के तहत प्रदेश के 4000 ऐसे गांवों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाई जाएगी जहां अभी तक बैंक नहीं पहुंच पाए हैं। केन्द्रीय खनिज, इस्पात और श्रम राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने गुरुवार को प्रधानमंत्री जन-धन योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:07 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में कोयले के बडे़ सौदों पर रोक

मृगेंद्र पांडेय, रायपुर। कोल ब्लॉक आवंटन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने छत्तीसगढ़ में असर दिखाना शुरू कर दिया है। कोरबा और रायगढ़ में एसईसीएल ने ई-आक्शन पर रोक लगा दी है। कोल मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि अब कोयला सिर्फ पॉवर कंपनियों को दिया जाएगा। वहीं कोर्ट का फैसला आने से पहले सामने आए तथ्यों से कोल ब्लॉक आवंटन की कालिख भी उजागर हो रही है। हालत यह है कि छत्तीसग़़ढ की कोयला खदानों का आवंटन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 04:08 AM (IST)
        

पद्मभूषण तीजन बाई पर बनेगी फिल्म

रायपुर [निप्र]। पंडवानी लोक गायिका पद्मभूषण तीजन बाई पर जल्द ही फिल्म बनेगी। मशहूर निर्देशक इम्तियाज अली इस अनाम फिल्म का निर्देशन करेंगे। बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर भी इस फिल्म का हिस्सा हो सकते हैं। सोमवार को अभिनेता रणबीर कपूर और निर्देशक इम्तियाज अली पद्मभूषण तीजन बाई से मिलने भिलाई, सेक्टर 1 स्थित उनके निवास पर गए। उनके साथ तीन लोगों की टीम भी थी। ये सभी पद्मभूषण तीजन बाई के घर में का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 12:57 AM (IST)
        

नक्सलियों ने कैंप बनाने के लिए काटे जंगल

रायपुर [ब्यूरो]। बस्तर के घने जंगलों में नक्सलियों ने बडे़ पैमाने पर पेड़ों की कटाई कर कैंप बनाए हैं। सीआरपीएफ और छत्तीसगढ़ पुलिस के संयुक्त हवाई सर्वे में यह खुलासा हुआ। पुलिस टीम ने तीन दिन तक अबूझमाड़ से लेकर गढ़चिरौली के जंगलों का हवाई सर्वे किया। इसमें इंद्रावती नदी के किनारे बड़े पैमाने पर कटे पेड़ और छोटे-छोटे कैंप नजर आए हैं। पुलिस अधिकारी इन्हें नक्सलियों के कैंप मान रहे हैं। केंद्र सरकार से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 01:35 AM (IST)
        

पांच करोड़ का मालिक निकला रेंजर

नई दुनिया, कोरबा : छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक ऐसा रेंजर मिला है जो करीब पांच करोड़ की संपत्ति का मालिक है। वन परिक्षेत्र बलौदा के रेंजर शत्रुघ्न प्रसाद कौशिक के अलग-अलग तीन ठिकानों में एक साथ छापामार कार्रवाई कर एंटी करप्शन ब्यूरो ने बेनामी संपत्ति का खुलासा किया है। इसमें दो मंजिला आलीशान बंगला, 22 एकड़ का फार्म हाउस, सोने-चांदी के जेवर, 14 लाख की कार, ट्रैक्टर, बाइक शोरूम और 80 हजार रुपये नकद शामिल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 01:15 AM (IST)
        

नक्सली पकड़ने पर अब मिलेगा पांच गुना ज्यादा इनाम

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा ले रहे पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। अब नक्सलियों को पकड़ने पर पांच गुना ज्यादा इनाम दिया जाएगा। गृह विभाग ने वर्ष 2008 के आदेश में संशोधन करते हुए इनाम की राशि में इजाफा किया है। सरकार का यह निर्णय उस समय आया है, जब प्रदेश में ब़़डे पैमाने पर नक्सली आत्मसर्पण कर रहे हैं या पुलिस नक्सलियों को गिरफ्तार कर रही है। प्रदेश में जनवरी से 20 अग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

नक्सली इलाकों में अब आसानी से बनेंगी सड़कें

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में वामपंथी उग्रवाद से पीड़ित दस जिलों में सड़कों के निर्माण के लिए वन भूमि के उपयोग से संबंधित सामान्य मंजूरी अब आसानी से मिल सकेगी। केंद्र सरकार ने इस कार्य के लिए छूट प्रदान कर दी है। यह छूट केंद्रीय वन संरक्षण अधिनियम 1980 की धारा-2 के तहत सार्वजनिक उपयोग के महत्व वाली अधोसंरचनाओं के निर्माण की जरूरतों को ध्यान में रखकर दी गई है। छूट के अनुसार अब टू-लेन सार्वजन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 02:20 AM (IST)
        

जंगल में विस्फोट, सात जवान जख्मी

रायपुर, दंतेवाड़ा-बचेली। अरनपुर थाना क्षेत्रांतर्गत मंगलवार सुबह अरनपुर से 5 किमी दूर जगरगुंडा मार्ग पर नक्सलियों ने गश्त से लौट रहे कोबरा बटालियन के जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए विस्फोट कर गोलीबारी की। इसमें बटालियन के 7 जवान घायल हो गए। इन्हें बेहतर इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से रायपुर भेजा गया है। किरंदुल एसडीओपी मिर्जा जियारत बेग ने बताया कि सोमवार शाम कोबरा बटालियन और जिला पुलिस बल की संयु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
        

पांच माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

रायपुर, सुकमा। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पांच माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज चन्द्राकर ने बताया कि नक्सली विचारधारा से तंग आकर नक्सली संगठन में कार्यरत पांच सदस्य बारसे देवा पीएकेएमएस अध्यक्ष, मडकम देवा जन मिलिशिया सदस्य, पोड़ियामी भीमा डीएकेएमएस अध्यक्ष, पोड़ियामी देवा जन मिलिशिया सदस्य, पोड़ियाम सोमा ने आत्मसमर्पण किया। इन पर दो से पांच हजार रुपए तक का इनाम घ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
        

मोदी और सोनिया के खिलाफ युगलपीठ में होगी सुनवाई

बिलासपुर [निप्र]। लोकसभा चुनाव 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के चुनाव खर्च को लेकर दाखिल याचिका को रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय ने चीफ जस्टिस यतींद्र सिंह व जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर की युगलपीठ में प्रस्तुत किया है। सोमवार को नंबर नहीं आने पर सुनवाई आगे बढ़ा दी गई है। याचिका पर इसी सप्ताह सुनवाई होने की संभावना है। लोकसभा चुनाव 2014 में श्री मोदी और श्रीमती गांध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 02:03 AM (IST)
        

रमन सिंह ने की सौगातों की बारिश

रायपुर [ब्यूरो]। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शुक्रवार को प्रदेश की जनता को कई सौगातें दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित विकास योजनाओं की मॉनीटरिंग के लिए 'मुख्यमंत्री डैशबोर्ड योजना' भी शीघ्र शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। डॉ. सिंह ने प्रदेशवासियों क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

आजादी का प्रतीक बना 67 साल पुराना पेड़

कृष्ण गोपाल मित्तल, कटघोरा रायपुर, [बिलासपुर]। अब तक हमने हरे-भरे दरख्तों को प्रकृति प्रेमियों की नजर में खूबसूरती, वैज्ञानिकों के लिए प्राणवायु का संचालक व धार्मिक दृष्टि से ईश्वर के रूप में ही जाना। अब एक ऐसे वृक्ष के बारे में भी जानिए, जिसे लोग देश भक्ति से ओत-प्रोत होकर आजादी के दिन की याद में पूजते हैं। 67 साल पहले 15 अगस्त 1947 को ठीक आजादी के दिन गांव के तीन लोगों ने बरगद का पौधा गांव की चौ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 15 Aug 2014 02:07 AM (IST)
        

झीरम का सच जानने, कवासी का हो नारको टेस्ट: पैकरा

रायपुर [ब्यूरो]। झीरम घाटी में कांग्रेसी काफिले पर नक्सलियों के हमले की जांच कर रही एनआईए की टीम के सामने विधायक कवासी लखमा का बयान दर्ज नहीं होने के बाद सियासत तेज हो गई है। भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक से वापस लौटने के बाद गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि झीरम घाटी का सच जानने के लिए कवासी लखमा का नारको टेस्ट कराना चाहिए। पत्रकारों से चर्चा के दौरान पैकरा ने कहा कि झीरम घाटी हमले के समय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 01:22 AM (IST)
        

मुंबई से भाग रहा दुष्कर्मी बिलासपुर में पकड़ा गया

बिलासपुर [निप्र]। मुंबई से भाग रहे दुष्कर्म के एक आरोपी को आरपीएफ ने पकड़ लिया है। उसे पत्नी के साथ मुंबई-हावड़ा ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस से गिरफ्तार किया गया है। यह कार्रवाई सोलापुर वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त की सूचना के बाद की गई। सोलापुर वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ने दुष्कर्म के आरोपी के फरार होने की सूचना बिलासपुर रेल मंडल सुरक्षा आयुक्त कार्यालय को दी थी। सूचना थी कि मुंबई-हावड़ा ज्ञानेश्वरी एक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 01:35 AM (IST)
        

पंचतत्व में विलीन हुए देश की पहली संसद के सदस्य

रायपुर [ब्यूरो]। देश की पहली संसद के पूर्व सांसद एवं वयोवृद्घ स्वतंत्रता सेनानी रेशम लाल जांगड़े का रविवार की देर रात 2 बजकर 10 मिनट पर इलाज के दौरान एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। सोमवार को उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। जांगड़े के निधन पर राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी शोक जताया। टंडन ने कहा है कि स्वर्गीय जांगड़े ने देश की प्रथम लोकसभा के सदस्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 01:44 AM (IST)
        
(News from Raipur, Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Raipur, India

25°c
यह भी देखें