Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रायपुर

मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया, दो जवान घायल

रायपुर, जगदलपुर /दंतेवाड़ा। नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्रांतर्गत रामाराम के जंगल में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें एक नक्सली मारा गया वहीं सीआरपीएफ के दो जवान घायल हो गए हैं। बस्तर के अंदरूनी इलाकों में यातायात भी प्रभावित रहा। सोमवार को सीआरपीएफ व पुलिस की संयुक्त पार्टी सर्चिग के लिए निकली थी। रामाराम से लगे जंगल में छिपे नक्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

नक्सलियों ने दी शाम के बाद ट्रेनें नहीं चलाने की धमकी

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। नक्सलियों ने किरंदुल-कोत्तावालसा रेललाइन केके के बचेली कु्र में पदस्थ ट्रेन ड्राइवरों व गार्डो को शहीदी सप्ताह के दौरान शाम के बाद ट्रेनें नहीं चलाने की धमकी दी है। नक्सली धमकी मिलने के बाद ड्राइवर-गार्ड दहशत में आ गए हैं। रेलवे ने भी धमकी की गंभीरता व ड्राइवरों के विरोध को देखते हुए रविवार से रात आठ बजे की बजाए दो घंटा पहले शाम छह बजे से ही किरंदुल से दंतेवाड़ा के बीच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:38 AM (IST)
        

एक बड़ी दुर्घटना टली

बिलासपुर [निप्र]। कोटमी सोनार स्टेशन में शनिवार रात एक बड़ी दुर्घटना टल गई। यहां पटरी पर किसी ने लोहे की 15 फीट लंबी फेसिंग को रख दिया था। इस बीच एक मालगाड़ी वहां से गुजरी। इससे लोहे के टुकडे़ इधर-उधर बिखर गए। शुक्र है कि उस समय आसपास कोई यात्री नहीं खड़ा था और न ही मालगाड़ी के इंजन या पहिए क्षतिग्रस्त हुए। ड्राइवर की सूचना के बाद रेलवे के अधिकारी व आरपीएफ अमला मौके पर पहुंचे। आरपीएफ ने मामला ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:38 AM (IST)
        

राष्ट्रपति के लिए अस्पताल का पूरा फ्लोर आरक्षित

रायपुर। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के राजधानी प्रवास पर अंबेडकर अस्पताल के पेइंग वार्ड का पूरा फ्लोर सुरक्षित रखा गया है। यहां छह एचओडी की ड्यूटी लगाई गई है। यही नहीं महामहिम के कारकेड में डॉक्टरों की टीम अलग से तैनात है। वार्ड में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। राष्ट्रपति ने शनिवार की दोपहर ढाई बजे माना एयरपोर्ट पर लैंड किया। इसके बाद वे पं. रविवि में आयोजित दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:48 AM (IST)
        

टंडन ने ली राज्यपाल पद की शपथ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल के रूप में बलराम दास टंडन ने शुक्रवार को शपथ ग्रहण कर लिया। हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यतींद सिंह ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ उन्हें सम्मान गार्ड ने सलामी दी और उन्होंने परेड का निरीक्षण भी किया। कार्यक्रम में राज्यपाल की पत्नी बृजपाल टंडन, बेटे संजय टंडन सहित नाती-पोते शामिल हुए। पंजाब के कैबिनेट मंत्री स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 02:09 AM (IST)
        

शिवनाथ नदी में बाढ़, 6 एनीकट को खतरा

बिलासपुर [निप्र]। शिवनाथ नदी में तेज बहाव के साथ आए बरसाती पानी से इसमें बने 6 एनीकट की सुरक्षा को लेकर आश्ाका खड़ी हो गई है। पानी का वेग ज्यादा होने के कारण एनीकट की प्रोटेक्शन वाल [सुरक्षात्मक दीवार] क्षतिग्रस्त होने की आश्ाका है। इसे देखते हुए विभाग ने मैदानी अमले को यहां तैनात कर दिया है। उन्हें एनीकट के संबंध में प्रत्येक सूचना तत्काल जिला कार्यालय को देने के निर्देश हैं। मोगरा जलाशय से पा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 02:05 AM (IST)
        

नदी में 5 किमी तक बही फिर भी जिंदा बच गई

रायपुर। राजधानी में बुधवार की दोपहर अजीबो-गरीब घटना घटी। खतरे के निशान से ऊपर बह रही खारुन नदी पर बने महादेव घाट के पुल के ऊपर तक नदी का पानी बह रहा था। इस दृश्य को कैमरे में कैद करने के लिए वहां बुधवार सुबह काफी लोग पहुंचे थे। इन्हीं में शामिल एक स्टूडेंट भूमिका पटेल का पैर अचानक फिसला और वह पुल से सीधे खारुन नदी में जा गिरीं। कुछ ही मिनटों में वह 5 किमी दूर तक बहते चली गई। करीब में स्थित एक गांव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:56 AM (IST)
        

नेता प्रतिपक्ष ने लौटा दी सरकारी गाड़ी

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने सरकारी गाड़ी विधानसभा सचिवालय को लौटा दी है। विधानसभा सचिवालय की ओर से उन्हें सफारी गाड़ी उपलब्ध कराई गई थी। छह साल पुरानी यह गाड़ी चार लाख किमी से अधिक चल चुकी थी। गाड़ी की खराब व चिंताजनक स्थिति को देखते हुए नेता प्रतिपक्ष ने यह गाड़ी लौटाई है। उन्होंने प्रदेशभर में दौरे व सुरक्षा के लिहाज से नई इनोवा गाड़ी की मांग की थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:21 AM (IST)
        

रायपुर का चार जिलों से टूटा संपर्क

रायपुर [निप्र]। चार दिन से लगातार हो रही बारिश खासकर सोमवार को हुई तेज बारिश सेप्रदेश के नदी-नाले उफान पर हैं। महानदी और शिवनाथ का जल स्तर काफी बढ़ गया है। पानी पुलों के कई फीट ऊपर चल रहा है। राजधानी का संपर्क 4 जिलों बलौदाबाजार, गरियाबंद, बेमेतरा और कवर्धा से टूट गया है। ऐसी स्थिति में रायपुर से लंबी दूरी की बसें नहीं चलाई गई, लेकिन कम दूरी की कुछ बसें चलीं। कुछ तो गंतव्य तक पहुंचीं, जबकि कई ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:21 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ विधानसभा में जमकर हंगामा

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ विधानसभा में मानसून सत्र के पहले दिन विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल को हटाए जाने के लिए मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा लाए गए संकल्प को लेकर जमकर हंगामा हुआ। विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष की सूचना को अग्रिम कार्रवाई के लिए परीक्षणाधीन होने की जानकारी दी। कांग्रेस सदस्यों ने सदन में अध्यक्ष के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जमकर हंगामा किया और गर्भगृह में जाने के कारण ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:41 AM (IST)
        

नक्सलियों फरमान के चलते बढ़ा लाल वस्त्रों का चलन

रायपुर, जगदलपुर [निप्र]। झीरम, बंजारी और भूसारास घाटी के मध्य बसे करीब डेढ़ सौ गांवों के ग्रामीणों ने लाल वस्त्र पहनना शुरू कर दिया है। नक्सलियों ने इन्हें अपने जनताना सभा और रैलियों में लाल कपड़ा पहनकर आने का फरमान जारी किया है। फरमान न मानने पर नक्सली नाराज न हो जाएं इसलिए ग्रामीण अपने बच्चों को भी लाल शर्ट पहनाकर रैलियों में जाने लगे हैं। इससे दरभा, चिंगीतरई, पखनार, कटेकल्याण, सुरनार, नकुलन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:24 AM (IST)
        

तीन इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

रायपुर, अंतागढ़ [निप्र]। तीन इनामी नक्सलियों ने शनिवार को सीमा सुरक्षा बल के उपरपारा स्थित कैम्प में बीएसएफ व पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इनमें एक नक्सली दंपति भी है। तीनों 2005 से नक्सली अभियान से जुडे़ थे। राज्य शासन ने इन पर एक से लेकर दो लाख रपए तक के इनाम घोषित किए थे। 29 अगस्त 2010 को भुसकी में एम्बुस लगाकर किए गए नक्सली हमले में तीनों ने सक्रिय भूमिका निभाई थी। इस हमले में सीमा सुरक्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:11 AM (IST)
        

आरटीओ का पासवर्ड इस्तेमाल हुआ करोड़ों के घोटाले में

रायपुर [निप्र]। करोड़ों के रोड टैक्स घोटाले में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी [आरटीओ] के पासवर्ड का इस्तेमाल हुआ है। विभागीय सूत्रों से पता चला है कि पासवर्ड केवल आरटीओ को ही आधिकारिक तौर पर जारी किया जाता है। इस कारण वेबसाइट में अपलोड करने की जिम्मेदारी भी उसकी होती है। इस वजह से विभाग में इस बात को लेकर चर्चा है कि घोटाले में आरटीओ की मिलीभगत हो सकती है। अगर ऑनलाइन डाटा से छेड़छाड़ नहीं होती तो यह घोटाल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:10 AM (IST)
        

सौ यूनिट से ज्यादा बिजली जली तो देना होगा पूरा बिल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एकल बत्ती कनेक्शनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए राज्य सरकार न शासन ने नियम बदल दिए हैं। अब अगर किसी एक बत्ती कनेक्शनधारी उपभोक्ता ने 100 यूनिट से ज्यादा बिजली जलाई, तो उसे हर यूनिट का पैसा देना होगा। अब तक एकलबत्ती में 60 यूनिट तक फ्री बिजली देने का प्रावधान था। यह प्रावधान तो रहेगा पर जैसे ही उपभोक्ता के यहां मीटर 100 यूनिट से अधिक पहुंचा, उसे पूरे यूनिट का पैसा देना होगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 04:19 AM (IST)
        

झलियामारी कांड के पांच आरोपियों को मिली जमानत

बिलासपुर [निप्र]। बस्तर के झलियामारी बालिका आश्रम की बालिकाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म कांड के साक्ष्य छिपाने और जांच को प्रभावित करने के 5 आरोपियों को हाईकोर्ट की युगलपीठ ने जमानत दे दी। इनमें निलंबित बीईओ, एबीईओ, सहायक शिक्षक व उपसरपंच शामिल हैं। जगदलपुर के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने पांचों आरोपियों को अलग-अलग मामलों में तीन साल 6 महीने और पांच साल की सजा सुनाई थी। दो साल पहले बस्तर के झल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

अग्निवेश आतंकवादी से मिला हुआ आतंकी: शंकराचार्य

रायपुर, कवर्धा [ब्यूरो]। स्वामी अग्निवेश आतंकवादियों से मिला हुआ एक आतंकवादी है। जिसके अब छत्तीसगढ़ आने पर यहां के मुख्यमंत्री भी उससे नहीं मिलते हैं और उसके विषय में अब जनता की भी स्पष्ट राय बनने लगी है। यह बात ज्योतिष पीठ एवं द्वारका शारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि वेद शास्त्रों में वार्णित 24 अवतारों की ही पूजा का विधान है। अशास्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 01:35 AM (IST)
        

कांग्रेस जिलाध्यक्ष की सूची पर विवाद

रायपुर [ब्यूरो]। कांग्रेस की जारी हुई जिलाध्यक्ष की सूची पर विवाद खड़ा हो गया है। कोरिया से जिन प्रभा पटेल को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, उनके खिलाफ मनेन्द्रगढ़ विधानसभा चुनाव 2013 में भितरघात के आरोप लगे हैं, लिहाजा उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की गई है। इसे लेकर कोरिया में बवाल मचा हुआ है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक मनेन्द्रगढ़ विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में गुलाब सिंह चुनाव ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Jul 2014 02:01 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ भवन के कमरा नंबर 4 में ठगी की दुकान

बिलासपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ के एक प्रभावशाली मंत्री का रौब दिखाकर पंजाब नेशनल बैंक की कथित एरिया मैनेजर ने मंगलवार को वीआईपी गेस्ट हाउस छत्तीसगढ़ भवन का कमरा नंबर 4 खुलवाया और ठगी की दुकान सजा ली। उसने पंजाब नेशनल बैंक मैटलाइफ बीमा कंपनी में सहायक विस्तार अधिकारी की नौकरी देने इंटरव्यू लेना शुरू कर दिया। इसकी भनक लगते ही मीडियाकर्मियों ने अफसरों से पूछताछ की तो फर्जीवाड़ा खुल गया। अफसरों ने तत्का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Jul 2014 02:01 AM (IST)
        

मौत के 10 साल बाद भी सजा से नहीं मिली मुक्ति

बिलासपुर [निप्र]। चोरी-छिपे शराब बेचने वाले आरोपी को मौत के 10 साल बाद भी सजा से मुक्ति नहीं मिली। परिजनों ने सीजेएम द्वारा सुनाई गई एक साल की सजा और 25 हजार जुर्माने के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील पेश की थी। सुनवाई उपरांत हाई कोर्ट ने भी सीजेएम के फैसले पर मुहर लगाते हुए कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसमें मौत के आरोपी को सजा से बरी कर दिया जाए। दुर्ग निवासी गोरखनाथ ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Jul 2014 01:58 AM (IST)
        

नक्सली वार्ता को तैयार : अग्निवेश

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने दावा किया है कि नक्सली समस्या के समाधान के लिए माओवादी बातचीत करने को आज भी तैयार हैं, पर सरकार इसके लिए राजी नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंसा से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता, चाहे हिंसा नक्सलियों की तरफ से हो या फिर फोर्स की ओर से। टीएमटीडी घटना में विशेष न्यायिक जांच आयोग में गवाही देने जगदलपुर आए स्वामी अग्निवेश ने यह बात स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Jul 2014 01:58 AM (IST)
        
(News from Raipur, Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Raipur, India Tuesday 29 07 2014

28°c
यह भी देखें