Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014

नक्सली पकड़ने पर अब मिलेगा पांच गुना ज्यादा इनाम

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:33 AM (IST)

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा ले रहे पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। अब नक्सलियों को पकड़ने पर पांच गुना ज्यादा इनाम दिया जाएगा। गृह विभाग ने वर्ष 2008 के आदेश में संशोधन करते हुए इनाम की राशि में... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नक्सली पकड़ने पर अब मिलेगा पांच गुना ज्यादा इनाम

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा ले रहे पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। अब नक्सलियों को पकड़ने पर पांच गुना ज्यादा इनाम दिया जाएगा। गृह विभाग ने वर्ष 2008 के आदेश में संशोधन करते हुए इनाम की राशि में इजाफा किया है। सरकार का यह निर्णय उस समय आया है, जब प्रदेश में ब़़डे पैमाने पर नक्सली आत्मसर्पण कर रहे हैं या पुलिस नक्सलियों को गिरफ्तार कर रही है। प्रदेश में जनवरी से 20 अग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

नक्सली इलाकों में अब आसानी से बनेंगी सड़कें

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में वामपंथी उग्रवाद से पीड़ित दस जिलों में सड़कों के निर्माण के लिए वन भूमि के उपयोग से संबंधित सामान्य मंजूरी अब आसानी से मिल सकेगी। केंद्र सरकार ने इस कार्य के लिए छूट प्रदान कर दी है। यह छूट केंद्रीय वन संरक्षण अधिनियम 1980 की धारा-2 के तहत सार्वजनिक उपयोग के महत्व वाली अधोसंरचनाओं के निर्माण की जरूरतों को ध्यान में रखकर दी गई है। छूट के अनुसार अब टू-लेन सार्वजन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 02:20 AM (IST)
        

जंगल में विस्फोट, सात जवान जख्मी

रायपुर, दंतेवाड़ा-बचेली। अरनपुर थाना क्षेत्रांतर्गत मंगलवार सुबह अरनपुर से 5 किमी दूर जगरगुंडा मार्ग पर नक्सलियों ने गश्त से लौट रहे कोबरा बटालियन के जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए विस्फोट कर गोलीबारी की। इसमें बटालियन के 7 जवान घायल हो गए। इन्हें बेहतर इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से रायपुर भेजा गया है। किरंदुल एसडीओपी मिर्जा जियारत बेग ने बताया कि सोमवार शाम कोबरा बटालियन और जिला पुलिस बल की संयु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
        

पांच माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

रायपुर, सुकमा। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पांच माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज चन्द्राकर ने बताया कि नक्सली विचारधारा से तंग आकर नक्सली संगठन में कार्यरत पांच सदस्य बारसे देवा पीएकेएमएस अध्यक्ष, मडकम देवा जन मिलिशिया सदस्य, पोड़ियामी भीमा डीएकेएमएस अध्यक्ष, पोड़ियामी देवा जन मिलिशिया सदस्य, पोड़ियाम सोमा ने आत्मसमर्पण किया। इन पर दो से पांच हजार रुपए तक का इनाम घ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
        

मोदी और सोनिया के खिलाफ युगलपीठ में होगी सुनवाई

बिलासपुर [निप्र]। लोकसभा चुनाव 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के चुनाव खर्च को लेकर दाखिल याचिका को रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय ने चीफ जस्टिस यतींद्र सिंह व जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर की युगलपीठ में प्रस्तुत किया है। सोमवार को नंबर नहीं आने पर सुनवाई आगे बढ़ा दी गई है। याचिका पर इसी सप्ताह सुनवाई होने की संभावना है। लोकसभा चुनाव 2014 में श्री मोदी और श्रीमती गांध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 02:03 AM (IST)
        

रमन सिंह ने की सौगातों की बारिश

रायपुर [ब्यूरो]। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शुक्रवार को प्रदेश की जनता को कई सौगातें दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित विकास योजनाओं की मॉनीटरिंग के लिए 'मुख्यमंत्री डैशबोर्ड योजना' भी शीघ्र शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। डॉ. सिंह ने प्रदेशवासियों क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

आजादी का प्रतीक बना 67 साल पुराना पेड़

कृष्ण गोपाल मित्तल, कटघोरा रायपुर, [बिलासपुर]। अब तक हमने हरे-भरे दरख्तों को प्रकृति प्रेमियों की नजर में खूबसूरती, वैज्ञानिकों के लिए प्राणवायु का संचालक व धार्मिक दृष्टि से ईश्वर के रूप में ही जाना। अब एक ऐसे वृक्ष के बारे में भी जानिए, जिसे लोग देश भक्ति से ओत-प्रोत होकर आजादी के दिन की याद में पूजते हैं। 67 साल पहले 15 अगस्त 1947 को ठीक आजादी के दिन गांव के तीन लोगों ने बरगद का पौधा गांव की चौ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 15 Aug 2014 02:07 AM (IST)
        

झीरम का सच जानने, कवासी का हो नारको टेस्ट: पैकरा

रायपुर [ब्यूरो]। झीरम घाटी में कांग्रेसी काफिले पर नक्सलियों के हमले की जांच कर रही एनआईए की टीम के सामने विधायक कवासी लखमा का बयान दर्ज नहीं होने के बाद सियासत तेज हो गई है। भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक से वापस लौटने के बाद गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि झीरम घाटी का सच जानने के लिए कवासी लखमा का नारको टेस्ट कराना चाहिए। पत्रकारों से चर्चा के दौरान पैकरा ने कहा कि झीरम घाटी हमले के समय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 01:22 AM (IST)
        

मुंबई से भाग रहा दुष्कर्मी बिलासपुर में पकड़ा गया

बिलासपुर [निप्र]। मुंबई से भाग रहे दुष्कर्म के एक आरोपी को आरपीएफ ने पकड़ लिया है। उसे पत्नी के साथ मुंबई-हावड़ा ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस से गिरफ्तार किया गया है। यह कार्रवाई सोलापुर वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त की सूचना के बाद की गई। सोलापुर वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ने दुष्कर्म के आरोपी के फरार होने की सूचना बिलासपुर रेल मंडल सुरक्षा आयुक्त कार्यालय को दी थी। सूचना थी कि मुंबई-हावड़ा ज्ञानेश्वरी एक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 01:35 AM (IST)
        

पंचतत्व में विलीन हुए देश की पहली संसद के सदस्य

रायपुर [ब्यूरो]। देश की पहली संसद के पूर्व सांसद एवं वयोवृद्घ स्वतंत्रता सेनानी रेशम लाल जांगड़े का रविवार की देर रात 2 बजकर 10 मिनट पर इलाज के दौरान एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। सोमवार को उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। जांगड़े के निधन पर राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी शोक जताया। टंडन ने कहा है कि स्वर्गीय जांगड़े ने देश की प्रथम लोकसभा के सदस्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 01:44 AM (IST)
        

नक्सलियों के निशाने पर औद्योगिक क्षेत्र की कंपनियां

रायपुर [ब्यूरो]। राजधानी में नक्सलियों के शहरी नेटवर्क को संचालित करने वाली महिला नक्सली सोनी उर्फ श्यामबती ने पुलिस और एसआईबी की पूछताछ में कई अहम खुलासे किए हैं। इस जानकारी के आधार पर एसआईबी की टीम राजधानी के औद्योगिक क्षेत्र उरला, सिलतरा और भनपुरी की कई कंपनियों की जांच की तैयारी में है। पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार, कांकेर, कोंडागांव, सुकमा, दंतेवाड़ा के कई नक्सली कमांडर नाम और पहचान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

दो इनामी महिला नक्सली रायपुर से गिरफ्तार

रायपुर [ब्यूरो]। रायपुर के भनपुरी स्थित एक टिंबर मिल में काम कर रहीं दो महिला नक्सलियों को कोंडागांव पुलिस ने गिरफ्तार किया। भनपुरी से गिरफ्तार महिला नक्सलियों में एक सोनी उर्फ श्यामबती पूर्व बस्तर डिविजन चेतना नाट्य मंडली की अध्यक्ष है व उस पर एक लाख दस हजार का इनाम घोषित किया गया था। उसकी सहयोगी नक्सली जलदेई पर दो हजार रुपए का इनाम रखा गया था। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने बताया कि मुखबिर से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 10 Aug 2014 01:44 AM (IST)
        

महिला नक्सली के कार्यक्रमों में शामिल होते थे स्वामी अग्निवेश

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ पुलिस की गिरफ्त में आई इनामी महिला नक्सली श्यामवती जननाट्य मंडली के माध्यम से बस्तर के लोगों को नक्सली संगठन में शामिल करने का काम करती थी। दमदार अभिनय और उत्तेजक भाषणों से युवा बडे़ पैमाने पर नक्सली संगठन की ओर आकर्षित होते थे। एसआईबी को मिले वीडियो के अनुसार महिला नक्सली श्यामवती के कार्यक्रमों में सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश भी शामिल हुए हैं। हालांकि स्वामी अग्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 10 Aug 2014 01:44 AM (IST)
        

नक्सलियों की पकड़ कमजोर, दो महीने में 30 से ज्यादा सरेंडर

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की पकड़ कमजोर होती नजर आ रही है। दो महीने में 30 से ज्यादा नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। इनमें कई बडे़ नक्सली कमांडर शामिल हैं। जबकि 2013 में सिर्फ 39 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था। पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों के अनुसार, नक्सलियों का काडर कमजोर होने के कारण बडे़ पैमाने पर आत्मसमर्पण हो रहे हैं। तीन साल में 160 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। खुफिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 01:46 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में बाढ़ से हजारों बेघर, 8 की मौत, 78 मकान बहे

रायपुर [ब्यूरो]। एक महीने की देरी से आया मानसून प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में आफत बनकर बरसा। इस बारिश से पांच जिलों में आई बाढ़ के दौरान 8 लोगों की मौत हो गई, वहीं साढे़ तीन हजार लोग बेघर हो गए। बाढ़ प्रभावितों को 37 अलग-अलग राहत शिविरों में ठहराया गया है। शिविरों में नि:शुल्क भोजन, पेयजल, बिजली, कपड़ों, जरूरी दवाइयों का भी पूरा इंतजाम करने के निर्देश राजस्व मंत्री ने प्रभावित जिलों के जिला प्रशास... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 01:46 AM (IST)
        

राज्य के 70 अफसरों पर मंडराया खतरा

बिलासपुर [निप्र]। राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2003 में आयोजित परीक्षा में जारी चयन सूची में बडे़ पैमाने पर की गई अफरा-तफरी का मामला सामने आया है। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के बाद की गई स्केलिंग में तो गड़बड़ी की गई है। इस गफलत को सुधारने के एवज में ही 147 चयनित अफसरों में तकरीबन 70 के अधिकारियों के पद पर परिवर्तन हो जाएगा। 19 की नौकरी चली जाएगी। 5 डि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 Aug 2014 01:12 AM (IST)
        

13 नक्सलियों ने किया सरेंडर

रायपुर, जगदलपुर/ बीजापुर [निप्र]। संभाग के दो जिलों में मंगलवार को मिलिशिया कमांडर समेत 13 नक्सलियों ने समर्पण किया है। बीजापुर कलेक्टर, डीआईजी सीआरपीएफ व एसपी के समक्ष जन मिलिशिया कमांडर समेत 11 नक्सलियों ने समर्पण कर दिया है। समर्पित नक्सलियों ने पुलिस को बताया कि उन्हें नक्सलियों द्वारा जोर-जबरनपूर्वक दलम में शामिल करवाया गया था। दो नक्सलियों ने भरमार बंदूक भी जमा करवाई हैं। बताया गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 06 Aug 2014 01:48 AM (IST)
        

प्रदेश में बदलेगा तहसील-ब्लॉक का नक्शा

रायपुर [जिया कुरैशी]। छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले किए जा रहे पंचायतों के परिसीमन से राज्य में ब्लॉक और तहसीलों का नक्शा बदलने वाला है। प्रदेश में अब तक पंचायतों की संख्या 9 हजार 734 थीं, परिसीमन के बाद 1249 और पंचायतें अस्ति्तव में आ जाएंगी। इसके साथ ही इन पंचायत क्षेत्रों की राजनीति के समीकरण भी बनेंगे और बदलेंगे। प्रदेश में पंचायतों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से काफी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 01:23 AM (IST)
        

सफलता के लिए आपके अंदर जुनून होना बहुत जरूरी: चेतन भगत

रायपुर। युवाओं के पसंदीदा लेखक और विचारक चेतन भगत रविवार को राजधानी में थे। वे कृति इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में शामिल होने शहर आए थे। इस मौके पर भगत ने सक्सेस पर बात की। उन्होंने स्टूडेंट्स को बताया कि अगर सक्सेसफुल बनना है तो आपके अंदर पॉजिटिविटी होना बहुत जरूरी है। जुनून होना बहुत जरूरी स्टूडेंट्स को सफलता का मंत्र देते हुए चेतन भगत ने कहा कि सफलता के लिए आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

नक्सलियों ने तय की गाड़ियों की एंट्री फीस

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। आर्थिक रूप से कमजोर हो रहे नक्सलियों ने अपनी स्थिति सुधारने वसूली शुरू कर दी है। जीरम घाटी में की गई बड़ी वारदातों से व्याप्त दहशत का अब आर्थिक लाभ उठाने लगे हैं। कुछ दिनों पहले कोकावाड़ा के जंगलों में हुई इनकी महत्वपूर्ण बैठक के बाद नक्सलियों ने सरपंच-सचिव के साथ ही केशलूर-कोन्टा नेशनल हाईवे नम्बर 30 पर दौड़ने वाली वाहनों से भी इन्ट्री के नाम से वसूली शुरू कर दी है सूत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 03 Aug 2014 01:14 AM (IST)
        
(News from Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 22 08 2014

38°c
यह भी देखें