1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

छत्तीसगढ़ में अब अमोनिया-यूरिया व प्राकृतिक गैस का उत्पादन

Production of Ammonia, urea and natural gas in Chhattisgarh

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में अदानी समूह कोयले से अमोनिया-यूरिया और प्राकृतिक गैस [एसएनजी] का उत्पादन करेगा। साथ ही चावल आधारित राइस ब्रान साल्वेन्ट एक्सट्रेक्शन और तेल रिफाइनरी संयंत्र की स्थापना भी की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने मेसर्स अदानी समूह के साथ सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू में दावा किया गया है कि अदानी समूह द्वारा राज्य में दो महत्व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 02:49 AM (IST)
        

रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी में मुफ्त में पढ़ सकेगा गरीब छात्र

Poor student can read free in Law University in Raipur

रायपुर [निप्र]। देशभर में जहां दूसरी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने लॉ की पढ़ाई की फीस बढ़ाकर अधिकतम ढाई लाख रुपए प्रति साल कर दी है, वहीं हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने फीस बढ़ाने के बजाय गरीब छात्रों के लिए पैन इंडिया मूवमेंट के प्रस्ताव पर फीस माफ करने का निर्णय लिया है। अभी तक देश में बेंगलुरू लॉ यूनिवर्सिटी, कटक, ओडिशा यूनिवर्सिटी में इस मूवमेंट के तहत गरीब छात्रों को हाइटेक लॉ की पढ़ाई मुफ्त ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 02:29 AM (IST)
        

मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर, हथियार बरामद

Two Maoist killed in encounter, arms recovered

रायपुर, बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र के पेगडापल्ली के जंगलों में बुधवार की देर शाम सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ में जवानों ने दो वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया है। घटना स्थल से एक 303 रायफल और भारी मात्रा में नक्सली सामग्री बरामद की गई है। मिली जानकारी के अनुसार नक्सल विरोधी अभियान के तहत क्षेत्र में सीआरपीएफ, कोबरा, एसटीएफ और डीआरजी की संयुक्त टी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Aug 2015 05:14 AM (IST)
        

राज्यपाल की दखल के बाद कलेक्टर के खिलाफ जांच

Probe order against Collector after intervention of Governor

रायपुर [ब्यूरो]। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कलेक्टर एलेक्स वी.एफ. पॉल मेनन के खिलाफ शिकायत राज्यपाल तक पहुंच गई है। राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने गृहमंत्री रामसेवक पैकरा को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल के निर्देश के बाद गृहमंत्री ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव को इस मामले की गंभीरता को देखते हुए उच्च अधिकारियों से जांच कराकर की गई कार्रवाई से राज्यपाल को अवगत कराने कहा है। र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 19 Aug 2015 03:33 AM (IST)
        

केंद्र सरकार में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी

Headhunting name swindle in centre government

रायपुर [निप्र]। केंद्र सरकार में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जबकि उसके एक सहयोगी को पकडऩे के लिए पुलिस टीम दिल्ली जाने की तैयारी में है। घटना करीब छह महीने पुरानी है। ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति हरियाणा का रहने वाला है। अपनी पहुंच दिखाने और प्रार्थी का विश्वास हासिल करने के लिए आरोपी उसे दिल्ली लेकर गए और वहां कृषि मंत्रालय में प्रार्थी का इंटरव्यू भी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Aug 2015 03:31 AM (IST)
        

मुझे गर्व है कि मैं आरएसएस का स्वयंसेवक हूं: रक्षा मंत्री

I am proud that I am a volunteer of RSS: defense minister

रायपुर, बिलासपुर [ब्यूरो]। केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने युवा संगम के कार्यक्रम में अपनी मन की बात कह दी। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्वयंसेवक हूं। मेरा जो कुछ अच्छा है वह संघ के कारण है। कुछ बुराई संघ की शाखाओं में जाने के बाद भी रह गई है, उसे दूर करने की कोशिश कर रहा हूं। संघ की शाखाएं अपने स्वयंसेवक को चरित्रवान और समाज के प्रति संवेदनशील बनाने का क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Aug 2015 08:01 AM (IST)
        

नक्सलियों ने की दो कांग्रेसी नेताओं की हत्या

Naxals kill two Congress leaders

रायपुर, बीजापुर। जिले में 15 अगस्त से पहले नक्सलियों ने दो कांग्रेसी नेताओं की हत्या कर बड़ी घटना को अंजाम दिया है वहीं एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है जिसे जगदलपुर रिफर किया गया है। मृतकों में से एक सरपंच और दूसरा उप सरपंच है। बताया जा रहा है कि इन्होंने चुनाव न लडऩे के नक्सली फरमान को न मानते चुनाव लड़ा। इससे नक्सली नाराज थे। हालांकि हत्या पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर की गई है। मिली जानकार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 14 Aug 2015 05:18 AM (IST)
        

बारिश में तेज होगा बस्तर में नक्सल ऑपरेशन

Naxal operation will intensify in Bastar in rain

रायपुर [ब्यूरो]। बस्तर में नक्सल मोर्चे पर तैनात सीआरपीएफ के जवान बारिश में भी ऑपरेशन तेज करने की तैयारी में है। बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ बारिश में अभियान की रणनीति का जायजा लेने मंगलवार को सीआरपीएफ के डीजी प्रकाश छत्तीसगढ़ पहुंचे। सीआरपीएफ के प्रवक्ता राजेंद्रन कुमार ने बताया कि डीजी प्रकाश मिश्रा जगदलपुर और बीजापुर के दौरे पर थे। बारिश के कारण कुछ स्थानों का दौरा नहीं हो पाया है। सीआरपीएफ के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 13 Aug 2015 03:50 AM (IST)
        

महिला एएसआई से छेड़छाड़ मामले में एआईजी निलंबित

AIG suspended in molesting from woman ASI

रायपुर [ब्यूरो]। एआईजी संजय शर्मा को एक महिला सब इंस्पेक्टर के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया। मंगलवार को गृह विभाग के उप सचिव डीके माथुर ने यह आदेश आंतरिक शिकायत समिति के जांच प्रतिवेदन के आधार पर जारी किया। समिति की जांच रिपोर्ट में 7 अप्रैल 2015 को शर्मा द्वारा महिला कर्मचारी के साथ अश्लीलता पूर्वक की गई छेड़छाड़ की पुष्टि की गई है। राज्य पुलिस सेवा के अफसर श्री शर्मा को कार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 12 Aug 2015 06:36 AM (IST)
        

तीन करोड़ के सात वाहन आग के हवाले

Naxals burn seven vehicles of three cr

रायपुर, नारायणपुर [ब्यूरो]। जिला मुख्यालय से 16 किमी दूर ओरछा मार्ग पर कापसी गांव में सोमवार सुबह नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे सात वाहनों को आग के हवाले कर दिया। आगजनी से करीब तीन करोड़ रूपए का नुकसान केएमसी कंपनी को होने की बात कही जा रही है। नक्सलियों ने वारदात को फरसगांव और हलामी मुंजमेटा थाना के बीच अंजाम दिया। इसके लिए वे रविवार की रात से कापसी के पास घूम रहे थे। सूत्रों के अनुसार नक्सल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 11 Aug 2015 05:03 AM (IST)
        

नक्सली स्वतंत्रता दिवस पर वारदात की फिराक में

Naxals trying to crime act on Independence Day

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। स्वतंत्रता दिवस को काला दिवस मनाने की तैयारी में जुटे नक्सली किसी ब़$डी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं। आईबी से इस आशय की रिपोर्ट जारी होते ही पुलिस महकमा हरकत में आ गया है। पूरे संभाग में हाई अलर्ट जारी किया गया है। वहीं डीआरजी व एसटीएफ के जवान सीआरपीएफ के साथ मिलकर लगातार सीमाओं पर चौकसी कर रहे हैं। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सुकमा जिले के मोरपल्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 10 Aug 2015 03:14 AM (IST)
        

परिवर्तन यात्रा में महेंद्र कर्मा के शामिल होने की नहीं थी जानकारी

Not information about Mahendra Karma was given to induct in Pariwartan Yatra

बिलासपुर [निप्र]। झीरम घाटी हमले की जांच के बने विशेष न्यायिक आयोग के सामने शनिवार को भी बस्तर के तत्कालीन एसपी मयंक श्रीवास्तव के बयान का प्रतिपरीक्षण हुआ। इस दौरान श्रीवास्तव ने बताया कि सलवा जुडूम के प्रमुख नेता और उच्च स्तरीय सुरक्षा प्राप्त महेंद्र कर्मा के परिवर्तन यात्रा में शामिल होने की जानकारी उन्हें कार्यक्रम स्थल में पहुंचने पर मिली। 23 मई के कार्यक्रम में श्री कर्मा के शामिल होने की ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 09 Aug 2015 02:24 AM (IST)
        

कोयला घोटाले को लेकर वंदना ग्रुप में सीबीआई छापा

CBI raids in Vandana Group on coal scam

रायपुर [ब्यूरो]। वंदना ग्रुप की तीन कंपनियों के दफ्तरों में गुरुवार सुबह सीबीआई की दबिश से हड़कंप मच गया। सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम अचानक रायपुर पहुंची और ग्रुप बनाकर रायपुर, बिलासपुर और कोरबा में कंपनी के दफ्तरों में छापे मारे। रायपुर में उरला स्थित वंदना इस्पात और एमजी रोड स्थित वंदना ग्लोबल के दफ्तर में टीम पहुंची। वहां कोल ब्लॉक के आवंटन से संबंधित तमाम दस्तावेजों को खंगाला गया। छापे के दौरान अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 07 Aug 2015 05:16 AM (IST)
        

शहीद सप्ताह के दौरान 26 नक्सली गिरफ्तार

26 Maoists arrested during Martyred week

रायपुर, बीजापुर। माओवादियों ने शहीद सप्ताह के दौरान जहां जमकर उत्पात मचाया वही पुलिस को भी नक्सलियों को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिले भर में इस दौरान पुलिस ने अभियान चलाकर 26 ऐसे नक्सलियों को गिरफ्तार किया है जिन पर हत्या, अपहरण और लूट जैसे गंभीर आरोपों के स्थाई वारंट लंबित थे। पुलिस ने उन तीन नक्सलियों को भी गिरफ्तार किया है जो महेश गागड़ा के काफिले पर हमले के आरोपी हैं। पुलिस लाइ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 06 Aug 2015 03:49 AM (IST)
        

नहीं थम रहा नक्सली उत्पात

Naxal violence continues

रायपुर, बीजापुर। शहीद सप्ताह से शुरू हुआ नक्सली उत्पात बीजापुर में थमने का नाम लेता नजर नहीं आ रहा है। नक्सली लगातार वाहनों और सड़कों को अपना निशाना बना रहे है। गंगालूर और तोयनार सड़क काटने के बाद नक्सलियों के हौसले इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग को ही नहीं काटा बल्कि एक यात्री बस को भी आग के हवाले कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की दोपहर 12.30 बजे ईगल बस क्रमांक सीजी 17 ए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 05 Aug 2015 03:40 AM (IST)
        

आधी रात को नक्सलियों का तांडव, फूंक दी 150 करोड़ की मशीनें

Orgy of naxals in midnight, burn machines of 150 cr

रायपुर। प्रदेश के बस्तर संभाग में बीती रात नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया। किरंदुल में करीब डेढ़ सौ की संख्या में पहुंचे नक्सलियों ने एनएमडीसी के 3 शॉवेल और ड्रिल मशीन को आग के हवाले कर दिया, कन्वेयर बेल्ट में भी आग लगा दी। मशीनों की कुल कीमत 150 करोड़ तक बताई जा रही है। आग लगाए जाने के बाद सीआईएसएफ के जवानों और नक्सलियों के बीच करीब एक घंटे तक फायरिंग हुई लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 02:03 AM (IST)
        

कांग्रेस की राजनीति लोकतंत्र के खिलाफ: जावड़ेकर

Congress politics against democracy: Javadekar

रायपुर [ब्यूरो]। केंद्रीय वन राज्य मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि कांग्रेस की राजनीति लोकतंत्र के खिलाफ है। कांग्रेस जनादेश की अवमानना कर रही है। इसके लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी जिम्मेदार हैं। जावड़ेकर रविवार को शाम की फ्लाइट से राजधानी रायपुर पहुंचे। वनमंत्री महेश गागड़ा ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 03:15 AM (IST)
        

भरे बाजार में नक्सलियों ने की व्यापारी की हत्या

Maoists kill trader in marketplace

रायपुर, दंतेवाड़ा/जगदलपुर [ब्यूरो]। दंतेवाड़ा जिले में तुमनार बाजार में शनिवार की दोपहर भीड़भाड़ के बीच नक्सलियों ने एक व्यापारी पर धारदार हथियार से हमला किया। घायल को गीदम हॉस्पिटल में प्राथमिक उपचार के बाद मेकॉज भेजा गया। यहां डॉक्टरों ने जांच के मृत घोषित कर दिया। उसके पीठ में गंभीर जख्म थे। गीदम निवासी गल्ला व्यापारी संतोष पिता जगतराम गुप्ता [45] शनिवार को बड़ेतुमनार बाजार में उपज खरीदने गया थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 04:22 AM (IST)
        

नशीली दवाओं के साथ महिला गिरफ्तार

Woman arrested with illegal drugs

बिलासपुर। सिविल लाइन पुलिस ने जरहाभाठा मिनीबस्ती में दबिश देकर नशीली दवाइयों के साथ महिला को गिरफ्तार किया है। सिविल लाइन पुलिस को सूचना मिली कि जरहाभाठा मिनी बस्ती जतिया तालाब के पास रहने वाली छोटे बाई शाहनी पति छोटेलाल शाहनी (40) नशीली दवाइयां बेचने के फिराक में घूम रही है। खबर मिलते ही पुलिस ने जरहाभाठा मंदिर चौक के पास पकड़ लिया। इस दौरान उसकी तलाशी लेने पर बड़ी मात्रा में नशीली दवाइयां व इं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 05:18 AM (IST)
        

14 सालों में साढ़े 14 हजार से अधिक किसानों ने की आत्महत्या

In 14 years more than 14 thousand farmers committed suicide

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले 14 सालों में 14793 किसानों ने आत्महत्या की है। ये रोंगटे खड़े कर देने वाले आंकड़े राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के रिकॉर्ड में दर्ज हैं। किसानों की खुदकुशी का यह ग्राफ और भी भयानक हो सकता था, लेकिन एनसीआरबी ने 2011 से 2013 की अवधि में ऐसी मौतों की गणना नहीं की। खेती की बढ़ती लागत, खेती में हो रहे लगातार नुकसान के चलते किसान परेशान हैं। वर्ष 2014 के लिए एनसीआरबी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 05:16 AM (IST)
        
(News from Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें