Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चुनाव याचिकाओं की सुनवाई के लिए अलग बेंच

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में चुनाव याचिकाओं की सुनवाई अब अलग बैंच करेगी। बिलासपुर हाईकोर्ट में यह जिम्मा न्यायमूर्ति गौतम भादु़़डी को सौंपा है। इसका नोटिफिकेशन 24 मार्च को जारी किया गया। हाईकोर्ट ने यह कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उठाया है। पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने विधानसभा चुनाव हारने के बाद विजयी भाजपा उम्मीदवार अशोक साहू के खिलाफ याचिका दायर की थी। उस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 03:01 AM (IST)
        

कर्मचारियों को आरएसएस की शाखा में जाने की छूट पर विपक्ष का बहिर्गमन

रायपुर [ब्यूरो]। शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ [आरएसएस] की शाखा में जाने की छूट दिए जाने का मामला बुधवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा में जोरशोर से उठा। कांग्रेस विधायकों ने नियम 131 के अंतर्गत इस पर चर्चा की मांग की। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि यह प्रस्ताव उनके पास विचाराधीन है। इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने भगवाकरण बंद हो के नारे लगाते हुए सदन से बहिर्गमन कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 03:04 AM (IST)
        

एसीबी व ईओडब्ल्यू को बंद पिंजरे का तोता या मैना नहीं बनाएंगे

रायपुर [ब्यूरो]। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले की सीबीआई जांच कराने की विपक्ष की मांग पर मंगलवार को विधानसभा में कहा कि छत्तीसगढ़ में एंटी करप्शन ब्यूरो [एसीबी] और आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो [ईओडब्ल्यू] को बंद पिंजरे का तोता या मैना नहीं बनाया जाएगा। इन दोनों संस्थाओं को जांच की पूरी स्वायत्तता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सीबीआई को सुप्रीम कोर्ट ने बंद पिंजरे का तोता बत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 02:53 AM (IST)
        

कांग्रेस को हराने वाले 107 नेताओं के खिलाफ आरोप

रायपुर [ब्यूरो]। हाल में हुए छत्तीसगढ़ के जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस पक्ष के लोगों द्वारा चुनाव में गड़बड़ी और पार्टी विरोधी गतिविधियां संचालित करने के मामलों की जांच के लिए बनी कंवर कमेटी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है। बताया गया है कि प्रदेशभर में 107 नेताओं के खिलाफ शिकायतें पाई गई हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उनके विधायक पुत्र अमित जोगी, पूर्व नेता प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 03:45 AM (IST)
        

नक्सल ऑॅपरेशन के लिए तैयार हो रहे 18 कुत्ते

रायपुर। प्रदेश में अलग-अलग जिलों में चल रहे नक्सल ऑपरेशन के दौरान बारूद और विस्फोटक खोजी कुत्तों को तैयार किया जा रहा है। भिलाई स्थित सातवीं वाहिनी श्वान दल मुख्यालय में अठारह कुत्तों की ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। इन कुत्तों को छह माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद इन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में भेजा जाएगा। इनके लिए विधानसभा में गृह विभाग के बजट में प्रावधान किया गया है। श्वान दल ने कुत्ते के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 02:53 AM (IST)
        

कैबिनेट में चार संशोधन विधेयकों पर मुहर

रायपुर [ब्यूरो]। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शनिवार को चार संशोधन विधेयकों के प्रारूप को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में उनके निवास पर आयोजित कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक, छत्तीसगढ़ निजी विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, त्रि-स्तरीय पंचायत राज अधिनियम संशोधन विधेयक तथा छत्तीसगढ़ मनोरंजन शुल्क एवं विज्ञापन संशोधन विधेयक 2015 के प्रारूप का अनुमोदन किय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 02:36 AM (IST)
        

नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोपियों को कैद

molestation case: two year prison

बिलासपुर(निप्र)। विशेष न्यायाधीश ने नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोपियों को 2-2 वर्ष कैद और अर्थदंड की सजा सुनाई है। अर्थदंड नहीं देने पर आरोपियों को अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी। तखतपुर थाना क्षेत्र निवासी 13 वर्षीय नाबालिग 23 अगस्त 2013 की सुबह काम करने खेत गई थी। लौटते समय सुबह 11 बजे गांव में रहने वाले समारू केंवट (27) पुञ लखनलाल, मन्नू केंवट (28) पुञ टेटका राम और भारत उर्फ भरत केंवट पुञ दुखी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 03:13 AM (IST)
        

इनाम में टाटा सफारी का झांसा देकर 1.70 लाख की ठगी

Rupee 1.70 lakh swindle

रायपुर। जी टीवी की चेहरे पहचानो प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बैंक कर्मी को इनाम में टाटा सफारी निकलने का झांसा देकर किस्तों में 1 लाख 70 हजार रुपये ठगने का मामला सामने आया है। पीड़ित की शिकायत पर पंडरी पुलिस ने मामले में एक महिला समेत पांच लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का अपराध कायम कर लिया है। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि बैंककर्मी से पूरा कैश बोकारो स्थित एसबीआई शाखा के खाते में जमा कराया ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 03:07 AM (IST)
        

नान घोटाले पर स्थगन प्रस्ताव की अनुमति नहीं, कांग्रेस का बहिर्गमन

रायपुर [ब्यूरो]। नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले को लेकर गुरुवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस विधायकों ने स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से चर्चा कराने की मांग की। विपक्षी सदस्यों ने कहा कि नान घोटाले में नए तथ्य सामने आए हैं, जिस पर चर्चा जरूरी है। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने स्थगन प्रस्ताव को प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं दी। इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने नारेबाजी करते हुए सदन से बहिर्गमन कर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 04:03 AM (IST)
        

कांग्रेसियों पर लाठीचार्ज के विरोध में प्रदेश बंद रहा

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में विधानसभा का घेराव करने निकले कांग्रेसी नेताओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में बुधवार को कांग्रेसियों ने प्रदेश बंद कराया। राजधानी रायपुर सहित भिलाई, राजनांदगांव, धमतरी, कोरबा, महासमुंद सहित आदिवासी क्षेत्र बस्तर और सरगुजा में बंद का असर देखने को मिला। रायपुर में कांग्रेस के आह्वान पर दुकान, मॉल, होटल व बाजार बंद रहे। वहीं, दवा दुकान, स्कूल और आवश्यक सेवाएं प्रभावित नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Mar 2015 02:35 AM (IST)
        

विपक्ष का पलायन जनता का अपमान: सीएम

रायपुर [ब्यूरो]। विधानसभा में आय व्यय की सामान्य चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कांग्रेस को पलायनवादी बताया। उन्होंने सदन में कांग्रेस की खाली कुर्सी को लेकर जमकर निशाना साधा। डॉ. सिंह ने कहा कि प्रजातंत्र के इस मंदिर में हम सब चुनकर आते हैं और बजट की सामान्य चर्चा में कांग्रेस अपने मुद्दों को उठा सकती है। समय का उपयोग किया जा सकता था, लेकिन ऐसे अवसर में विपक्ष का पलायन होता है। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Mar 2015 03:03 AM (IST)
        

कांग्रेसियों पर लाठीजार्ज, 18 को छत्तीसगढ़ बंद

रायपुर [ब्यूरो]। विधानसभा घेराव करने निकले कांग्रेसियों पर पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को दौडा़-दौड़ा कर पीटा। इसमें प्रदेश महामंत्री शैलेष नितिन त्रिवेदी सहित कई कार्यकर्ता घायल हो गए। वहीं लाठीचार्ज में एक ग्रामीण को भी गंभीर चोट आई। कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज के विरोध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने 18 मार्च को छत्तीसगढ़ बंद करने का ए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 17 Mar 2015 02:13 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में पानी के संरक्षण के लिए बनेगी जल नीति

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में पानी के उपयोग, प्रबंधन और संरक्षण को लेकर नीति बनाई जाएगी। नीति का निर्धारण आम लोगों के सहयोग से किया जाएगा। नीति निर्धारण करते वक्त पानी के वैज्ञानिक तरीके से उपयोग, पीने का साफ पानी, उद्योगों की जरूरत आदि से लेकर राज्य में प्रचलित पारंपरिक संरक्षण के उपायों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। यह फैसला छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग और कंजर्वेशन कोर सोसाइटी की ओर से हुई परिचर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 16 Mar 2015 02:48 AM (IST)
        

कांग्रेसी चारों दिशाओं से घेरेंगे विधानसभा

रायपुर [ब्यूरो]। कांग्रेस की किसान-मजदूर न्याय यात्रा में 16 मार्च को चारों दिशाओं से विधानसभा का घेराव करने की योजना बनाई है। इसके लिए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है। 11 मार्च को बलौदाबाजार से शुरू हुई यात्रा रविवार को सारागांव से निकलकर दोन्दे होते हुए शाम को सेमरिया पहुंचेगी। सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसान और मजदूर विधानसभा का घेराव करेंगे। र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 15 Mar 2015 02:28 AM (IST)
        

छग के बजट में स्थानीय उद्योगों को मिली रियायतें

infrastructure and industry main focus of Chhattisgarh Budget

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत बजट में स्थानीय उद्योगों को वैट व केंद्रीय कर में कई रियायतों की घोषणा की गई है। आयरन एंड स्टील उद्योगों को राहत देने रि-रोल्ड उत्पाद पर वैट की दर 5 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत की जाएगी। फेरो एलायज पर केंद्रीय विक्रय कर की दर दो से घटाकर एक प्रतिशत की जाएगी। कैपिटल गुड्स तथा इंडस्ट्रियल इनपुट को अनावश्यक करभार से मुक्त रखा जाएगा। इलेक्ट्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Mar 2015 04:09 AM (IST)
        

महार हत्याकांड के 13 आरोपियों को आजीवन कारावास

murder case: court awards life imprisonment to 13 accused

दुर्ग। बहुचर्चित महादेव महार हत्याकांड मामले में 13 को हत्या का दोषी पाया गया। सभी दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। वहीं 20 अन्य आरोपियों पर दोष सिद्ध नहीं हो पाने के कारण उन्हें बरी कर दिया गया। ये बड़ा फैसला स्पेशल कोर्ट के न्यायाधीश राजेश श्रीवास्तव ने शुक्रवार को सुनाया। 10 साल पहले महादेव हत्याकांड में 33 लोगों को आरोपी बनाया गया था। 13 मार्च को फैसले के दिन सुबह से ही कोर्ट परिसर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 14 Mar 2015 04:08 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ को वनभैंसा 'आशा' से मिली 'किरण'

रायपुर [निप्र]। छत्तीसगढ़ में पहली बार मादा वनभैंसा का जन्म हुआ है। उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में 'आशा' नाम की वनभैंसा ने गुरुवार की सुबह मादा वनभैंसा को जन्म दिया। इससे पहले आशा 5 बार नर वनभैंसों को जन्म दे चुकी है। नवजात मादा वनभैंसा का नाम 'किरण' रखा गया है। वह पूरी तरह स्वस्थ और सामान्य है। वन विभाग के पशु चिकित्सक उस पर निगरानी रखे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक साल 2005 में प्रदेश में वाइल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 13 Mar 2015 03:29 AM (IST)
        

नक्सली मददगार अधिकारियों-कर्मचारियों से होगी पूछताछ

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर नक्सलियों का शहरी नेटवर्क सक्रिय हो गया है। खुफिया विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर के तीन जिलों बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा में नक्सलियों के मददगार सक्रिय हैं। इसमें कुछ छोटे अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। खुफिया विभाग के पास इन अधिकारियों और कर्मचारियों की नक्सलियों से बातचीत का फोन रिकॉर्ड भी मौजूद है। बताया जा रहा है कि इस फोन कॉल रिकॉर्ड के आधार प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 12 Mar 2015 03:28 AM (IST)
        

आईटीबीपी के जवान ने कैंप में लगाई फांसी

रायपुर [निप्र]। राजधानी से लगे खरोरा में भारत तिब्बत सीमा पुलिस [आईटीबीपी] के एक जवान ने मंगलवार शाम अपने कैंप में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन चर्चा है कि विभागीय प्रता़़डना से वे परेशान थे। जानकारी के मुताबिक मूलत: कर्नाटक के बागलकोट जिले के पिठार, निलांगर निवासी बिट्टल पीके [29] पिता पित्तपा आरके 38वीं बटालियन आईटीबीपी में पदस्थ थे। एक साल से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 11 Mar 2015 04:09 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू हुआ और भी खतरनाक

रायपुर [निप्र]। राजधानी रायपुर में स्वाइन फ्लू से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। इसके बाद भी विभाग कह रहा है कि स्थिति नियंत्रण में है। सोमवार को दिल्ली से आई रिपोर्ट में 12 और नए मरीजों में एच-1एन-1 वाइरस की पुष्टि हुई है। इन्हीं 12 मरीजों की रिपोर्ट में रायपुर के राजीव नगर निवासी एक महिला जिसकी मौत 24 फरवरी को ही हो चुकी थी। इससे पहले कृष्णा नगर निवासी 52 वर्षीय एक व्यक्ति में मौत के 14 दिन बाद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 10 Mar 2015 03:04 AM (IST)
        
(News from Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें