• पहले खुद पैरों में हुई खड़ीं, अब दूसरों को कर रहीं प्रेरित

            
    Inspired others again have stood in the first own feetUpdated on: Wed, 06 Apr 2016 01:53 PM (IST)

    बिलासपुर (निप्र)। ममता, पविता और राधिका तीन ऐसी लड़कियां हैं जो पिछड़े हुए गांव में रहते हुए आर्थिक तंगी के बावजूद 12 वीं की परीक्षा पास की। इसके बाद कुछ करने की चाह में एक एनजीओ की ओर से चलाए जा रहे स्किल ट्रेनिंग से जुड़कर कम्प्यूटर एप्लीकेशन का प्रशिक्षण लिया। वर्तमान में इसी के बल पर वे नौकरी करते हुए अपने सफल जीवन की शुरुआत कर चुकी हैं। उनका यह सिलसिला यही नहीं थमा, आज वे नौकरी के साथ ही गांव मे... और पढ़ें »

  • जन अदालत में नक्सलियों ने ग्रामीण को मौत के घाट उतारा

            
    villager killed by Naxals in Jan adalatUpdated on: Wed, 06 Apr 2016 01:47 PM (IST)

    कांकेर । नक्सलियों ने जन अदालत में एक युवक की हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने जन अदालत लगाकर डंडों से पीट पीटकर युवक को मौत के घाट उतार दिया। बताया जाता है कि पुलिस मुखबिरी के रोप में इस युवक की हत्या की गई। परतापुर थाना क्षेत्र की कटगांव की यह घटना है। 5 आईईडी बरामद वहीं सर्चिंग के दौरान पांच आईईडी बम बरामद किए गए हैं। फोर्स के जवानों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों ने बम लगाए थे। स... और पढ़ें »

  • हाथ नहीं, अब पैरों से जिंदगी की इबारत लिखेगा इंद्रेश

            
    Hands, feet, now the meaning of life, write IndreshUpdated on: Sat, 12 Mar 2016 11:11 AM (IST)

    रायपुर। 7 साल की उम्र में 1100 किलो वॉट का करंट लगना। करंट के बाद दोनों हाथ का कंधे तक झुलस जाना। दोनों हाथ कंधों तक सर्जरी कर काट दिया जाना। हादसा, असहनीय दर्द और परेशानियों के बीच मासूम जिंदगी संघर्ष की राह पर चल पड़ी है। इंद्रेश, बीते 4 महीनों को भुलाकर हाथों के बगैर जीना सीख रहा है। उसने पैरों में पेन पकड़ना सीख लिया है। अभी आड़ी-तिरछी लाइनें ही खींच रहा है लेकिन उसका हौसला बुलंद है। इसी बुलंद हौ... और पढ़ें »

  • घटिया नमक सप्लाई करने वाली कंपनियों पर आठ करोड़ का जुर्माना

            
    Fined eight million to companies supplying substandard saltUpdated on: Sat, 12 Mar 2016 11:10 AM (IST)

    रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में शुक्रवार को अमानक अमृत नमक वितरण का मामला जोर-शोर से उठा। मुख्य विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों ने प्रदेश में बांटे जा रहे आयोडीनयुक्त नमक की खरीदी, वितरण, गुणवत्ता जांच और अफसरों पर कार्रवाई को लेकर खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहले को घेरने की कोशिश की। खाद्य मंत्री मोहले ने अपने जवाब में कहा कि गुजरात की दो आपूर्तिकर्ता कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड करने की कार्रवाई की गई है। द... और पढ़ें »

  • मां की बीमारी से परेशान बेटी ने उन्हें जहर देखकर खुद भी फांसी लगाई

            
    daughter give poison to mother and hanged herselfUpdated on: Mon, 01 Feb 2016 09:38 AM (IST)

    रायपुर। न्यू राजेंद्र नगर जनता क्वार्टर में रहने वाली दुर्गेश्वरी धुर्वे(34) ने अपनी मां कमला धुर्वे(70) को जहर देखक खुद फांसी लगा ली। उनके पास से एक सुसाइड नोट मिला है। जिसमें दुर्गेश्वरी ने अपनी मां की बीमारी से परेशान होने की बात लिखी है। जानकारी मिलते ही सिविल लाइन थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच में लग गई। और पढ़ें »

  • छत्तीसगढ़ समेत सभी राज्यों को केंद्र ने जारी किया 'जीका' अलर्ट

            
    All states, including Chhattisgarh Center released ZIKA alertsUpdated on: Sat, 30 Jan 2016 05:47 AM (IST)

    रायपुर। ब्राजील, दक्षिणी अमेरिका में कहर बरपा रहे जीका वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अंतर्गत नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने छत्तीसगढ़ समेत सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया है। निर्देश जारी किए गए हैं कि जीका जैसे लक्षण पाए जाने वाले प्रत्येक बच्चे की निगरानी रखें। हालांकि भारत में अब तक जीका वायरस से पीड़ित किसी भी मरीज की पहचान नहीं हुई है। यह अलर्ट इसलिए है क्योंकि भारत में... और पढ़ें »

  • 22 अरब का प्लान भी रायपुर को नहीं पहुंचा सका टॉप 20 सिटी में

            
    22 billion plan to be can not even top 20 city in RaipurUpdated on: Fri, 29 Jan 2016 06:03 AM (IST)

    रायपुर। स्मार्ट सिटी के लिए यहां से 21 अरब 65 करोड़ रुपए का प्रपोजल बनाकर भेजा गया था। मुंबई की एक एजेंसी को केवल प्राथमिक प्लान बनाने के लिए ही 20 लाख रुपए का भुगतान हुआ। इसके बावजूद केंद्र सरकार की चयन समिति के सामने फेल हो गया, और रायपुर का चयन प्रथम 20 स्मार्ट शहरों के लिए नहीं हो पाया। बिना मेहनत बने थे कई प्लान- 0 पांच साल पुराना ट्रैफिक सर्वे- नगर निगम ने वर्ष 2009 में दिल्ली की एजेंसी राइ... और पढ़ें »

  • कोरबा में डिरेल हुई मालगाड़ी, 6 डिब्बे पटरी से उतरे, कोई हताहत नहीं

            
    Six coaches of Goods train derailed in Korba, , no casualtiesUpdated on: Sun, 24 Jan 2016 03:57 AM (IST)

    रायपुर/कोरबा। दीपका से कोयला लोड कर चांपा की तरफ जा रही एक मालगाड़ी के छः डिब्बे कोरबा के पताड़ी के पास पटरी से उतर गए। इससे यहां से गुजरने वाली नौ एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें प्रभावित हुई है। कुछ को रद्द किया गया है और कुछ को नियंत्रित कर चलाने की कोशिश की जा रही है। ट्रेन हुई रद्द 1) 18518 विशाखापट्टनम से कोरबा तक चलने वाली ट्रेन चांपा में रोक दी जाएगी। वापसी में यह ट्रेन चांपा से ही विशाखापट... और पढ़ें »

  • दिल्ली में सोनिया गांधी से मिले बीके हरिप्रसाद, सौंपी अंतागढ़ टेप कांड की रिपोर्ट

            
    Hariprasad meets Sonia Gandhi in Delhi, submits report of Antagarh tape scandalUpdated on: Fri, 22 Jan 2016 03:59 AM (IST)

    रायपुर। छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी बीके हरिप्रसाद ने गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। उन्होंने अंतागढ़ चुनाव टेपकाण्ड की रिपोर्ट पीसीसी की सिफारिशों के साथ सोनिया गांधी को सौंप दी है। संभावना है कि अब जल्द ही केन्द्रीय अनुशासन समिति की बैठक बुलाई जाएगी जिसमें पूर्व सीएम अजीत जोगी के निष्कासन पर फैसला हो सकता है। जानिए क्या है मामला 30 दिसंबर को एक ऑडियो टेप जार... और पढ़ें »

  • संगठन और जोगी खेमा सुनाएंगे एक-दूसरे का टेप

            
    Jogi camp and organization shall proclaim one another tapeUpdated on: Thu, 21 Jan 2016 03:58 AM (IST)

    रायपुर [ब्यूरो]। अंतागढ़ टैपकांड के बाद से कांग्रेस में संगठन और जोगी खेमे के बीच राजनीति गरमा गई है। अब संगठन खेमा कांग्रेस के उम्मीदवार मंतूराम पवार की नाम वापसी में शामिल लोगों की आवाज को जनता के बीच ले जाने की तैयारी में है। वहीं जोगी खेमा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और फिरोज सिद्दीकी के बीच हुई बातचीत का टैप जनता को सुनाने की तैयारी कर रहा है। अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर 22 जनवरी... और पढ़ें »

  • हाथियार बेचने रायपुर पहुंचा सौदागर, ट्रेन से उतरते ही पुलिस ने दबोचा

            
    Dealer reaches Raipur for selling weapons ,  arrestedUpdated on: Wed, 20 Jan 2016 03:36 AM (IST)

    रायपुर। राजधानी की गंज थाना पुलिस और क्राइम ब्रांच ने एक हिस्ट्रीशीटर को रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है। उसके पास से चार देसी कट्टे, दो पिस्टल और 11 नग जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं। वह इन हथियारों को खपाने के मकसद से रायपुर आया था। सजा काट चुका है आरोपी - हथियारों के साथ पकड़ा गया शख्स संजीव किरार ग्वालियर का रहनेवाला है। - वह पहले भी ऐसे ही मामले में रायपुर सेंट्रल जेल में सजा काट चुका है। - प... और पढ़ें »

  • मुठभेड़ में एक लाख का इनामी नक्सली ढेर, हिरण की खाल और सींग बरामद

            
    Naxal shot dead in encounter, skins and horns of deer recoveredUpdated on: Tue, 19 Jan 2016 03:06 AM (IST)

    रायपुर। नक्सल मोर्चे पर सुकमा पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है, बीती रात हुई मुठभेड़ में पुलिस ने एक इनामी नक्सली कमांडर को मार गिराया है। सोमवार सुबह नक्सली का शव बरामद कर लिया गया। मौके से हथियार और नक्सली सामान के अलावा हिरण की खाल और सींग भी बरामद हुए हैं। - सुकमा के एडिशनल एसपी संतोष सिंह के नेतृत्व में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और डिस्ट्रिक्ट रेजिस्टेंस ग्रुप (डीआरजी) की संयुक्त टीम करीब ए... और पढ़ें »

  • एक दूजे के हुए पूर्व नक्सली

            
    Former naxals of each otherUpdated on: Mon, 18 Jan 2016 04:32 AM (IST)

    रायपुर/जगदलपुर। नक्सली गढ़ के रूप में चर्चित बस्तर शनिवार रात ऐतिहासिक शादी का गवाह बना। इसमें दूल्हा-दुल्हन थे पूर्व नक्सली तो बराती बनी पुलिस। बरात में खुली जिप्सी में निकले दूल्हे के साथ आईजी, एसपी, कलेक्टर तक साथ थे। जगदलपुर के हाता ग्राउंड में हुई कोसी और लक्ष्मण की शादी में करीब 10 हजार लोग शमिल हुए। - खुली जिप्सी में आईजी एसआरपी कल्लूरी आगे बैठे तो पीछे SP आरएन दास, कलेक्टर अमित कटारिया सह... और पढ़ें »

  • पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बने वित्त आयोग अध्यक्ष

            
    Former minister Chandra Shekhar becomes Finance Commission ChairmanUpdated on: Sun, 17 Jan 2016 03:52 AM (IST)

    रायपुर। राज्य सरकार ने शनिवार को आयोग, निगम-मंडलों व बोर्डों में नियुक्तियां कर दीं। पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू को वित्त आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है जबकि हर्षिता पांडेय को महिला आयोग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चर्चित अंतागढ़ उप चुनाव में भाजपा की टिकट पर विधायक बने भोजराज नाग को बस्तर विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया गया है। और पढ़ें »

  • ट्रेन में बिछड़े दंपति को रेलवे ने मिलाया

            
    Estranged couple joined the RailwaysUpdated on: Sat, 16 Jan 2016 01:54 PM (IST)

    बिलासपुर(निप्र)। इतवारी-टाटा पैसेंजर में सफर कर रहे दंपति शुक्रवार को जोनल स्टेशन में बिछड़ गए। पति गतौरा पहुंचा गया, तो पत्नी अकलतरा स्टेशन में उतर गई। दोनों ने स्टेशन मास्टर से संपर्क किया। वहां से जोनल स्टेशन मास्टर को जानकारी दी गई। बाद में उन्हें बिलासपुर भेजा गया। पिता के साथ 4 साल का बच्चा भी था। दंपति 4 वर्षीय बच्चे के साथ इतवारी स्टेशन से आसनसोल जा रहे थे। सुबह 8.25 बजे ट्रेन बिलासपुर स्टे... और पढ़ें »

  • राजधानी में टक्‍कर के बाद वन मंत्री के बंगले में घुसी कार

            
    car entered Forest Minister's house in the capital  after collisionUpdated on: Sat, 16 Jan 2016 01:51 PM (IST)

    रायपुर। शंकर नगर भारत माता चौक पर आधी रात को तेज़ रफ़्तार दो कार आपस में टकराकर वन मंत्री महेश गागड़ा के बंगले में घुस गई। इससे बंगले में तैनात गार्ड के साथ दोनों कार के सवारों को भी गंभीर चोट आई है। जानकारी के अनुसार घटना सिविल लाइन थाना इलाके की है। सीजी 07-एयू-3007 कार में सवार घायलों में अंकित केसरवानी, वसीम रज़ा, अनुराग तिवारी,गिरिराज सभी गायत्री नगर रायपुर निवासी है। एमएच-31-सीआर- 3045 में सवार ... और पढ़ें »

  • यह कैसी परंपरा : जान का खतरा टालने के लिए बच्‍चों की कुत्ते से शादी

            
    for the The risk of death moved puppy marryUpdated on: Sat, 16 Jan 2016 01:50 PM (IST)

    कोरबा (निप्र)। जब आपके बच्चों के दांत पहली बार आए हों, तो शायद एक बार आप भी एक अनोखी खुशी से झूम गए होंगे। दूध के दांतों में जब वे कुछ काटने की कोशित करें, तो उन्हें ऐसे करते देखने का सुख सभी के लिए यादगार होता है। पर मूलतः ओडिशा के रहने वाले संताल आदिवासियों के लिए यह घड़ी नई चिंता लेकर आती है। अगर संताल बच्चों के ऊपर के दांत पहले आ जाएं, तो उन्हें अपने बच्चों के जीवन में मृत्युदोष सताने लगता है। ... और पढ़ें »

  • एक दर्जन विभागों के अधिकारियों के घर-कार्यालयों पर छापे

            
    Raids on the home and offices of a dozen departments officersUpdated on: Sat, 16 Jan 2016 01:50 PM (IST)

    रायपुर, बिलासपुर ।एंटी करप्शन ब्यूरो की छापामार कार्रवाई से आज सनसनी फैल गई। राजेन्द्र नगर विजेता काम्प्लेक्स में छापा मारा गया है।‬रायपुर के साथ ही बिलासपुर, कोरबा, भाटापारा,खरसिया, कुनकुरी समेत दर्जन भर जगहों पर छापा मारा गया है। एसीबी टीम द्वारा ताबड़तोड़ कार्यवाही की जा रही है। वन विभाग डीएफओ बड़गैय्या ,कापसे , डायरेक्टर खादी ग्रामोद्योग एमएम जोशी, रामशरण नायक शिक्षा विभाग, सीएमओ मुंगेली डॉक्टर ... और पढ़ें »

  • पुलिस पूछताछ करती, इसके पहले गांव छोड़कर चली गई प्रेमिका

            
    guna newsUpdated on: Sat, 16 Jan 2016 01:49 PM (IST)

    फतेहगढ़। थाना क्षेत्र के गांव गणेशपुरा के युवक जगन्नाथ धाकड़ की संदिग्ध मौत के मामले में पुलिस युवक की कथित प्रेमिका से पूछताछ करती, इसके पहले ही प्रेमिका गांव छोड़कर भाग गई है। हालांकि पुलिस ने महिला के पति के बयान दर्ज करने के बाद महिला की तलाश शुरु कर दी है। मामले की जांच कर रहे एएसआई राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जगन्नाथ के शव की शॉर्ट पीएम रिपोर्ट डॉक्टरों ने सौंप दी है, जिसमें जगन्नाथ की मौत करंट... और पढ़ें »

  • शव को बाइक में रखकर 15 किमी अस्पताल का सफर

            
    deadbody bikeUpdated on: Sat, 16 Jan 2016 05:45 AM (IST)

    रायगढ़। सड़क हादसे में मृत युवक को अस्पताल ले जाने से संजीवनी कर्मियों के इनकार करने के बाद युवक के साथी उसे बाइक में लादकर 15 किलोमीटर दूर आस्पताल पहुंचे। सड़क हादसे में युवक के घायल होने पर संजीवनी एंबुलेंस को बुलाया गया था लेकि न एंबुलेंस के पहुंचने से पहले की युवक की मौत हो गई और संजीवनी कर्मियों ने शव को एंबुलेंस में रखने से इनकर कर दिया। मूलतः कोतरारोड़ थानांतर्गत ग्राम नावापारा निवासी भूपेन्द्... और पढ़ें »

(News from Chhattisgarh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें