Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बालाघाट में खुलेगा देश का पहला माओ सेंटर

Mao center in Balaghat

पीयूष उपाध्याय/बालाघाट। नक्सलवाद से जूझ रहे देश के 83 जिलों में से बालाघाट में नक्सलियों से निपटने एक अलग तरह का माओ (मल्टी एजेंसी ऑपरेशन) सेंटर खोला जाएगा। विदेशों की तर्ज पर माओ सेंटर को तैयार कराने के लिए सरकार ने हरी झंडी दे दी है। नक्सलियों से निपटने के लिए माओ सेंटर को हाईटेक तकनीक से लैस किया जाएगा। पकडे़ गए खूंखार नक्सलियों से पूछताछ के लिए यहां एक सेफहाउस का भी निर्माण कराया जाएगा। इसमें ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 12:21 AM (IST)
        

मोदी का चाय बनाना भारत का अपमान: शंकराचार्य

रायपुर, बैतूल। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा चाय बनाकर पिलाना भारत का अपमान है। यह बात जगदगुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने गुरूवार को बालाजीपुरम में आयोजित धर्म संसद के दौरान पत्रकारों से चर्चा में कही। उन्होंने कहा कि भले ही नरेन्द्र मोदी पहले गरीब थे और चाय बेचते थे, लेकिन अब प्रधानमंत्री के रूप में भारत हो गए हैं और ओबामा अमेरिकन हैं। भारत ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 03:24 AM (IST)
        

भ्रष्टाचारियों की संपत्ति होगी राजसात, कैबिनेट की मंजूरी

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में भ्रष्ट अफसरों की संपत्ति कुर्क होगी। राज्य सरकार लोक सेवकों की अनुपातहीन संपत्ति की घोषणा भी कर सकेगी, जिसे किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी सकती। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रालय [महानदी भवन] में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भ्रष्टाचार के आरोपी शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों [लोक सेवकों] की अनुपातहीन संपत्ति को जब्त अथवा राजसात करने के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 02:03 AM (IST)
        

पिता की अस्थि विसर्जित कर लौट रहे बेटे की ट्रेन में मौत

रायपुर, बिलासपुर [निप्र]। इलाहाबाद से पिता से की अस्थि विसर्जित कर लौट रहे बेटे की मंगलवार सुबह छपरा- दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस में मौत हो गई। ह्दयघात से मौत होने की बात सामने आई है। जीआरपी ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है। ओडिशा के सोनपुर डुंगरीपाली निवासी नरहरि बगार [48] के पिता कंगालु बगार की पिछले दिनों मृत्यु हो गई थी। पिता की अस्थि विसर्जन के लिए वे इलाहाबाद गए थे। उनके साथ भाई... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:56 AM (IST)
        

छत्तीसगढ़ में पहली बार होगी भालुओं की गिनती

रायपुर [ब्यूरो]। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश के बाद छत्तीसगढ़ में पहली बार भालुओं की गिनती होगी। इसका फैसला राज्य वन्यजीव बोर्ड की पिछली बैठक में लिया गया। फिलहाल विभागीय अफसर भालुओं की गिनती के तरीकों पर मंथन कर रहे हैं। विभागीय सूत्रों के मुताबिक भालुओं की गिनती के लिए कैमरा ट्रैपिंग के साथ ही देशी पद्धति भी अपनाई जाएगी। छत्ताीसगढ़ में भालुओं की अनुमानित संख्या लगभग तीन हजार है। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 03:42 AM (IST)
        

सरपंच प्रत्याशी को नक्सलियों ने उतारा मौत के घाट

रायपुर, दंतेवाड़ा [ब्यूरो]। दो दिन पहले कटेकल्याण थाना क्षेत्र के परचेली से अगवा सरपंच प्रत्याशी सोमाडू मरकाम की नक्सलियों ने हत्या कर दी है। सोमाडू के साथ नक्सलियों ने दर्जनभर ग्रामीणों का अपहरण किया था। जिन्हें रिहा कर दिया गया है। घटना के बाद परचेली गांव में दहशत का माहौल है। नक्सली धमकी से दहशतजदा सोमारू का परिवार घटना की रिपोर्ट दर्ज कराने से इंकार करने के बाद उन्हें समझाईश देने शनिवार सुब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 03:01 AM (IST)
        

आदिवासी युवती से सामूहिक दुष्कर्म

rape with women

दंतेवाड़ा, ब्यूरो। कुआकोण्डा थाना अंतर्गत फुलपाड़ के जंगल में 20 वर्षीय एक आदिवासी युवती सामूहिक दुष्कर्म की शिकार हुई है। पीड़िता के परिजन द्वारा घटना की रिपोर्ट कुआकोण्डा थाने में दर्ज कराई गई है। घटना बुधवार की है। युवती सामाजिक बैठक में शामिल होने के बाद अपने गांव छोटे बेड़मा लौट रही थी। रास्ते में तीन युवकों ने लिफ्ट देने के बहाने युवती को मोटरसाइकिल में बैठाकर फूलपाड़ गांव के नजदीक जंगल मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 12:23 AM (IST)
        

आत्मसमर्पित नक्सली दे रहे बड़े कैडर की जानकारी

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर हो रहे आत्मसमर्पण से नक्सलियों में दहशत का माहौल है। छत्तीसगढ़ पुलिस आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के माध्यम से अन्य नक्सलियों से संपर्क साध रही है। इसे देखते हुए नक्सलियों ने आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के खिलाफ पर्चे जारी करना शुरू कर दिया है। प्रदेश में पिछले एक साल में 300 से ज्यादा नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। प्रदेश में आत्मसमर्पण करने वा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 01:21 AM (IST)
        

झीरम कांड की सीबीआई जांच पर केंद्र तैयार तो राज्य को आपत्ति नहीं

रायपुर [ब्यूरो]। झीरम नक्सली हमले में मारे गए कांग्रेस नेताओं के परिजन बुधवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मुलाकात की और एनआईए जांच रिपोर्ट पर असंतोष व्यक्त करते हुए पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने मांग की। कांग्रेस नेताओं ने बताया कि इस पर मुख्यमंत्री ने परिजनों को केन्द्र सरकार से बात करने की सलाह देते हुए कहा कि अगर केन्द्र सरकार सीबीआई जांच के लिए तैयार हो तो राज्य सरकार को क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 03:01 AM (IST)
        

तीन ईनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

रायपुर, सुकमा [ब्यूरो]। पुलिस के दबाव और शासन की पुनर्वास नीति के चलते मंगलवार को पांच-पांच हजार के तीन ईनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। एसडीओपी दोरनापाल संजय धुर्वे के मुताबिक क्षेत्र में सक्रिय नक्सली और पोलमपल्ली निवासी म़़डकम सुक्का पिता जोगा, पदाम आयता पिता मुका एवं किच्चे आयता पिता मासा ने आज पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया। उनके खिलाफ दोरनापाल थानो में स्थाई वारंट जारी हुए हैं और प्रत्येक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 02:54 AM (IST)
        

बीजापुर जंगल में एक नक्सली मारा गया

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। बीजापुर जिले के मूनगा जंगल में सोमवार की सुबह सर्चिग पर निकली फोर्स पर नक्सलियों ने फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में फोर्स द्वारा चार नक्सलियों को मार गिराने की बात कही जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गंगालूर थाना क्षेत्र में डीआरजी [डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड] सर्चिग के लिए निकली थी। तभी मूनगा गांव के पास जंगल में नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। फोर्स जवाबी कार्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 02:56 AM (IST)
        

नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाने की तैयारी

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अब सीआरपीएफ की ओर से बड़ा अभियान चलाने की तैयारी है। सीआरपीएफ के डीजी प्रकाश मिश्रा ने छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड के दौरे के बाद नई रणनीति बनाई है। इसमें बडे़ पैमाने पर सुरक्षा बलों की तैनाती की आवश्यकता वाले नक्सल प्रभावित राज्यों में सभी ब़़डे अभियान को सीआरपीएफ मुख्यालयों से अनुमति के बाद मंजूरी दे दी जाएगी। इसकी सीधी निगरानी सीआरपीफ के डीजी करें... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 02:42 AM (IST)
        

नक्सली मुठभेड़ में जवान शहीद

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान स्पेशल टास्क फोर्स का जवान शहीद हो गया। शनिवार को सुरक्षाबल गदिरास थाना क्षेत्र स्थित कोंडर गांव के पास तलाशी अभियान चला रहे थे। एसपी संतोष सिंह ने बताया कि रात को कैंप की ओर लौटते समय नक्सलियों ने फाय¨रग शुरू कर दी। मुठभेड़ में एसटीएफ के हेडकांस्टेबल महेंद्र सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में जगदलपुर के अस्पताल में उनकी मौ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 01:42 AM (IST)
        

दुष्कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

life imprisonment in rape case

बिलासपुर, निप्र)। न्यायालय ने मासूम से दुष्कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास और 2 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। चकरभाठा थाना क्षेत्र निवासी तुलाराम यादव उर्फ गोलू (21) 24 फरवरी 2014 की शाम 7 बजे बिजली बंद होने पर गली में खेल रही 7 वर्ष की बच्ची को चिप्स दिलाने के बहाने अपने घर ले गया। वहां उसके मासूम के साथ दुष्कर्म किया। बच्ची की मां ने इसकी चकरभाठा थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने आरोप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 11:31 PM (IST)
        

गडकरी का कार्टून बनवाना पुलिस को पड़ा महंगा

रायपुर, बिलासपुर/रायगढ़ [निप्र]। रायगढ़ में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने के लिए यातायात पुलिस ने जागरूकता लाने के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री का विवादित कार्टून बनाकर पोस्टर बनवा दिया। इस विवादित कार्टून से राज्य शासन व पुलिस मुख्यालय तक ह़़डकंप मच गया है। सरकार की किरकिरी होते देख पुलिस के आला अधिकारी खासे नाराज हैं। उनकी नाराजगी का शिकार यातायात थाना प्रभारी को होना प़़डा है। आईजी की फटकार के बाद प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 02:52 AM (IST)
        

पंचायत चुनाव के बाद रमन कैबिनेट में नए चेहरे

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के कैबिनेट में नए चेहरे शामिल होंगे। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने बुधवार को दिल्ली रवाना होने से पहले एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा में यह संकेत दिए। डॉ. सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव के बाद कैबिनेट में फेरबदल किया जाएगा। प्रदेश सरकार में अभी नौ मंत्री हैं। कैबिनेट में अभी तीन मंत्रियों को और शामिल करना है। छत्तीस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 02:39 AM (IST)
        

नक्सल क्षेत्रों में सड़क निर्माण मिशन मोड में करने की जरूरत: गडकरी

रायपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकास मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जनता के जीवन में समृद्धि सड़कों के जरिए आती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने देश के नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़कों और पुल-पुलियों के निर्माण को मिशन मोड में पूर्ण करने का निर्णय लिया है। यह कार्य सभी प्रभावित राज्यों के साथ मिलकर किया जा रहा है। गडकरी ने कहा कि मिशन मोड की सफल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 03:14 AM (IST)
        

सीएम नहीं लेंगे सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने परिवार के लिए रसोई गैस सिलेंडरों पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं लेने का निर्णय लिया है। उन्होंने सब्सिडी वाले पारिवारिक रसोई गैस सिलेंडर को समर्पित कर दिया है। डॉ. सिंह अब अपने परिवार के लिए बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेंगे। मुख्यमंत्री ने आर्थिक रूप से सक्षम लोगों से अपील की है कि अगर वे बाजार मूल्य पर रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं, त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 03:48 AM (IST)
        

नक्सल प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की 13 को बैठक

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक 13 जनवरी को राजधानी रायपुर में होगी। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी की ओर से यह बैठक बुलाई गई है। एनडीए की सरकार आने के बाद नक्सल प्रभावित राज्यों में छत्तीसगढ़ को केंद्र में रखा गया है। इसको देखते हुए वामपंथी उग्रवाद [एलडब्ल्यूई] प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की पहली बैठक बुलाई ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 03:13 AM (IST)
        

नक्सली हमले में जवान शहीद

रायपुर, नारायणपुर [ब्यूरो]। धौड़ाई थाना क्षेत्र के बोथा गांव के समीप नक्सलियों ने सर्चिग से लौट रही सीएएफ और डीएफ की संयुक्त पार्टी पर शनिवार को पूर्वान्ह करीब 11 बजे घात लगाकर हमला किया। इसमें सीएएफ की 11 वीं बटालियन की डी कंपनी का आरक्षक आस्थनस बाड़ा [26] शहीद हो गया। हमले में आरक्षक ललित कश्यप, कमलेश साहू एवं राजेन्द्र निषाद घायल हुए हैं। घायल ललित कश्यप को हेलीकॉप्टर से रायपुर रिफर किया गया ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 02:42 AM (IST)
        
(News from Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें