Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014

मुठभेड़ में चार नक्सली ढेर

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:25 AM (IST)

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। सुकमा जिले के किस्टारम थाना क्षेत्र के पालचलमा में 21 अक्टूबर को हुए मुठभेड़ के बाद आंध्र सीमा पर चार नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। नक्सल विरोधी अभियान... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मुठभेड़ में चार नक्सली ढेर

रायपुर, जगदलपुर [ब्यूरो]। सुकमा जिले के किस्टारम थाना क्षेत्र के पालचलमा में 21 अक्टूबर को हुए मुठभेड़ के बाद आंध्र सीमा पर चार नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। नक्सल विरोधी अभियान के तहत सुकमा जिला मुख्यालय से कोबरा, सीआरपीएफ, डीआरजी व एसटीएफ की अलग-अलग पार्टियां विभिन्न इलाकों पर सर्चिग के लिए रवाना हुई थीं। इस दौरान पालचलमा के पास स्थित पहाड़ी में छिप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:25 AM (IST)
        

कल्लूरी के आईजी रहते नहीं हो सकती जांच: अग्निवेश

रायपुर [ब्यूरो]। टीएमटीडी न्यायिक जांच आयोग के समक्ष गवाह लाने में असहयोग संबंधी मसले पर सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने कहा है कि बस्तर में जब तक एसआरपी कल्लूरी आईजी के रूप में पदस्थ हैं, तब तक प्रकरण की निष्पक्ष जांच नहीं हो सकती, ऐसे में सुनवाई के लिए गवाह भेजने का कोई औचित्य नहीं है। स्वामी ने बस्तर आईजी को पद से हटाने की मांग भी की है। नईदुनिया में 29 अक्टूबर को प्रकाशित समाचार में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 01:57 AM (IST)
        

कल्लूरी के आईजी रहते नहीं हो सकती जांच: अग्निवेश

रायपुर [ब्यूरो] टीएमटीडी न्यायिक जांच आयोग के समक्ष गवाह लाने में असहयोग संबंधी मसले पर सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने कहा है कि बस्तर में जब तक एसआरपी कल्लूरी आईजी के रूप में पदस्थ हैं, तब तक प्रकरण की निष्पक्ष जांच नहीं हो सकती, ऐसे में सुनवाई के लिए गवाह भेजने का कोई औचित्य नहीं है। स्वामी ने बस्तर आईजी को पद से हटाने की मांग भी की है। नईदुनिया में 29 अक्टूबर को प्रकाशित समाचार में ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 01:55 AM (IST)
        

झीरम घाटी जांच आयोग अब जगदलपुर में करेगा सुनवाई

रायपुर [ब्यूरो]। बस्तर जिले में झीरम घाटी हत्याकांड की जांच के लिए राज्य शासन द्वारा गठित विशेष न्यायिक जांच आयोग के अध्यक्ष छत्ताीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा 30 और 31 अक्टूबर को जगदलपुर में सुनवाई करेंगे। सुनवाई आयोग के जगदलपुर कार्यालय [बस्तर संभाग आयुक्त कार्यालय परिसर] में होगी। इससेपहले सुनवाई में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने झीरम घाटी में कांग्रेस ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 02:05 AM (IST)
        

नक्सलियों का छात्रों पर पार्टी ज्वाइन करने का दबाव

रायपुर, दंतेवाड़ा [ब्यूरो]। संगठन विस्तार के लिए नक्सली विद्यार्थियों पर पार्टी ज्वाइन करने का दबाव बनाते हैं। वे संवेदनशील इलाकों में संचालित सरकारी आश्रम-छात्रावासों में विद्यार्थियों से संपर्क करते हैं और बाद में उन पर संगठन में शामिल होने दबाव डालते हैं। ताजा खुलासा आत्मसमर्पित जनमिलिशिया कमांडर सुखराम कावडे़ ने किया है। माड़ इलाके में नक्सलियों के उत्तर बस्तर डिवीजन में जनमिलिशिया कमांडर रह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:28 AM (IST)
        

पुलिसकर्मी की हत्या के बाद नक्सलियों ने मांगी माफी

नई दुनिया, सुकमा। छत्तीसगढ़ के सुकमा में कुछ दिन पहले अवकाश पर जा रहे पुलिस कर्मी की तेमेलवाड़ा घाट में नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। अब नक्सलियों ने पर्चे फेंककर इस घटना के लिए माफी मांगी है। रविवार को फेंके गए पर्चे में दक्षिण बस्तर डिवीजन कमेटी सीपीआइ माओवादी की ओर से लिखा गया है कि 18 अक्टूबर को हमारे गुरिल्ला दस्ता के सदस्यों ने तेमेलवाड़ा गांव के पास शिवकुमार सिदार नाम के पुलिसकर्मी की हत्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 12:27 AM (IST)
        

यम फांस से मुक्ति को भाई-बहन ने लगाई डुबकी

जागरण संवाददाता, मथुरा। भाई की लंबी उम्र और यम फांस से मुक्ति की कामना के साथ शनिवार को लाखों श्रद्धालुओं ने यमुना जी में डुबकी लगाई। छत्तीसगढ़ के रायपुर से आई तीन बहनों ने भाई की कमी को भगवान के साथ से पूरा किया। उन्होंने लड्डू गोपाल की मूर्ति हाथ में लेकर यमुना में डुबकी लगाई और बाद में तिलक कर दुलारा भी। छपरा, बिहार के वृद्ध भाई को उनकी बहन ने छलनी सिर पर रखकर स्नान कराया और उनके दीर्घ जीवन की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:10 AM (IST)
        

मीटर शिफ्टिंग घोटाले में अफसरों पर भी गिरेगी गाज

रायपुर (ब्यूरो)। बिलासपुर में हुए मीटर शिफ्टिंग घोटाले में फंसे बड़े अफसरों पर भी विभागीय कार्रवाई की गाज गिर सकती है। छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी इस पूरे मामले की सूक्ष्म जांच करा रही है। सूक्ष्म जांच के बाद इस मामले में दोषी बड़े अफसरों पर भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। फिलहाल कंपनी ने इस मामले में दोषी 14 कर्मचारियों निलंबित कर दिया है। वहीं अधीक्षण अभियंताओं को उनके अधीनस्थ कर्मचारियों के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

महिला नक्सली कमांडर ने किया सरेंडर

रायपुर, जगदलपुर। कुंभ में बिछडे़ भाई-बहन के बरसों के बाद मिलने का प्रसंग अक्सर फिल्मों में ही नजर आता है। बीजापुर जिले की पांच लाख की इनामी नक्सली शांति कुंजाम व उसके आरक्षक भाई का मिलन नौ बरसों के बाद जब हुआ तब महिला कमांडर शांति दीवाली के पहले अपने गांव पहुंची थी। उसके बाद उसने भाई की समझाइश पर पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया। बुधवार को मिरतूर एलओएस कमांडर शांति ने आईजी दफ्तर में अपनी कहानी बय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 03:06 AM (IST)
        

कांग्रेस बनाएगी आर्थिक नाकेबंदी की रणनीति

रायपुर [ब्यूरो]। प्रदेश में धान खरीदी नीति का कांग्रेस विरोध कर रही है। इसके तहत प्रदेशभर में धरना-प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कांग्रेस ने 1 नवंबर को आर्थिक नाकेबंदी करने की घोषणा की है। इस पर रणनीति बनाने के लिए 27 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव सहित कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। राज्य सर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:18 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने तीन नक्सलियों को मौत के घाट उतारा

रायपुर, जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती ओडिशा व तेलंगाना के सीमा पर स्थित चिंतापल्ली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कोरगुण्डा में सोमवार की सुबह नक्सलियों द्वारा जन अदालत लगाकर एक ग्रामीण संजीव राव [24] निवासी भीमावरम की हत्या के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने नक्सली कमांडर समेत तीन नक्सलियों की लाठी और डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी। उत्तेजित ग्रामीणों ने नक्सलियों की एके 47 रायफल भी छीनकर नष्ट कर दी। घटना ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 02:52 AM (IST)
        

कोयला घोटाले में 36 वां केस दर्ज

रायपुर, रायगढ़। सीबीआई द्वारा कोलगेट मामले में 36 वीं एफआईआर जिंदल स्टील एंड पॉवर के खिलाफ दर्ज की गई थी। कंपनी द्वारा क्षमता से अधिक खनन के साथ फाइन कोयला व रिजेक्टेट कोयला बेचने सहित नए एक्सटेंशन प्लांट में कोयला उपयोग करने को लेकर यह एफआईआर की गई है। इसी मामले में दस्तावेजों की जांच और कंपनी के अधिकारियों से पूछताछ के लिए सीबीआई की एक टीम रविवार को कंपनी के आफिस जेएसपीएल डोंगामहुआ पहुंची। र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 02:55 AM (IST)
        

नक्सलियों ने बस से उतारकर की जवान की हत्या

रायपुर, सुकमा [ब्यूरो]। छुट्टी लेकर घर जा रहे बीमार जवान को बस से उतारकर नक्सलियों ने उसकी बर्बरतापूर्वक हत्या कर दी। इस वारदात से एक बार फिर नक्सलियों का वीभत्स चेहरा सामने आया है। घटना जगरगुंडा-चिंतलनार मार्ग पर सुबह आठ बजे तेमेलवाड़ा कैंप के पास हुई। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएएफ 9 वीं बटालियन का जवान शिव कुमार तेमेलवा़़डा कैंप में पदस्थ था। वह रायग़़ढ जिले के तिरूडी गांव का रहने वाला था। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 04:00 AM (IST)
        

आत्मसमर्पित नक्सली पर 30 हजार जुर्माना

दंतेवाड़ा, ब्यूरो। संगठन में अंतरकलह और पुलिस के दबाव के बीच साथी नक्सलियों के लगातार समर्पण से नक्सली बौखला गए हैं। गुरुवार को किरंदुल थाना क्षेत्र के आलनार में नक्सलियों की जनअदालत हुई। इसमें आत्मसमर्पण करने वाले चोलनार में सक्रिय रहे नक्सली लक्ष्मण व उप सरपंच कोसा व मोटू को बंधक बनाकर पिटाई की। फिर तीनों पर 30-30 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया। इस दौरान दरभा डीवीसी कमांडर सुरेन्द्र, प्लाटून क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:31 PM (IST)
        

सिंघानिया ग्रुप पर आयकर का छापा

रायपुर/बिलासपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में माइनिंग, ऑइल मिल, राइस मिल, स्पंज आयरन व कंस्ट्रक्शन के बडे़ कारोबारी सिंघानिया ग्रुप के 25 ठिकानों पर आयकर की टीम ने गुवार को एक साथ छापा मारा। छापे में एक करोड़ से ज्यादा नकद, करोड़ों रुपए मू्ल्य के जेवर व हीरा जवाहरात और 12 लॉकर की चाबियां मिली हैं। आयकर विभाग के आला अधिकारियों के अनुसार जबलपुर और आसपास के 15 और रायपुर, बिलासपुर, राजिम, अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 02:57 AM (IST)
        

जनता का दिल जीतने से खत्म होगा नक्सलवाद

रायपुर [ब्यूरो]। वामपंथी उग्रवाद की समस्या को लेकर छत्ताीसगढ़ सरकार ने विभिन्न राज्यों के अखिल भारतीय सिविल सेवा और सैन्य सेवाओं के अधिकारियों के लिए तीन दिवसीय मिड कॅरियर इन्टरेक्शन का आयोजन किया है। मुख्य सचिव विवेक ढांड ने बुधवार को निमोरा स्थित छत्ताीसगढ़ प्रशासन अकादमी में तीन दिवसीय परिचर्चा के इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य सचिव ने छत्ताीसगढ़ की नक्सल समस्या पर कहा कि राज्य सरकार इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

हुदहुद से प्रदेश में 3 मौतें, 53 मकान ढहे

रायपुर [ब्यूरो]। चक्रवाती तूफान हुदहुद ने दो दिन में छत्तीसगढ़ में भी तबाही मचाई। मंगलवार को मुंगेली में तीन नागरिकों की मौत हो गई। तेज हवा और बारिश के कारण 53 मकान पूरी तरह से ढह गए, 194 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। पूरे प्रदेश में खरीफ की फसल को नुकसान पहुंचा है। जिला स्तर पर इसका आकलन कराया जा रहा है। फौरी सर्वे में प्रदेश में 10 से 15 फीसदी तक नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। राज्य में हुई तबाही क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को बनाया होमगार्ड

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में कभी पुलिस को अपनी गोलियों का निशाना बनाने वाले नक्सली अब उनके साथ खडे़ नजर आएंगे। गृह विभाग ने आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को पुनर्वास नीति के तहत नौकरी देने का एलान किया था। इसके बाद पहले चरण में राजनांदगांव में आत्मसमर्पण करने वाले दस नक्सलियों को स्वयंसेवी होमगार्ड के पद पर नियुक्ति दी गई है। इन सभी होमगार्डो को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अपने जन्मदिन के अवसर पर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 01:52 AM (IST)
        

नक्सल कैडर में शीर्ष पदों पर पहुंच रहीं महिला कमांडर

रायपुर [ब्यूरो]। छत्तीसगढ़ में बडे़ पैमाने पर हो रहे नक्सलियों के आत्मसमर्पण के बीच एक खबर यह आ रही है कि नक्सली कैडर के शीर्ष पदों पर महिला कमांडर पहुंच रही हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस को मिली खुफिया सूचना के आधार पर टॉप नक्सली कमांडरों में 60 फीसदी महिला नक्सली हैं, जबकि वर्ष 2008 तक सिर्फ 25 फीसदी महिला नक्सली टॉप पदों पर थीं। इसके साथ ही निचले स्तर पर भी ब़़डे पैमाने पर महिला नक्सलियों की भर्ती भी की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 01:56 AM (IST)
        

रायपुर में शूट हुए केबीसी के महाएपिसोड का प्रसारण आज

रायपुर [निप्र]। पूरे देश की नजर रविवार को रायपुर और छत्तीसगढ़ पर होगी, क्योंकि 12 अक्टूबर को रायपुर में शूट हुए कौन बनेगा महाकरोड़पति के महाएपिसोड का प्रसारण होगा। 28 सितंबर को रायपुर में महानायक अमिताभ बच्चन ने कौन बनेगा महाकरोड़पति के महाएपिसोड की शूटिंग की थी। केबीसी के इस महाएपिसोड में उन्होंने छत्तीसगढ़ के प्रतिभागियों को चुना था। दो घंटे प्रसारित होने वाले इस शो के दौरान छत्तीसगढ़ के द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 02:19 AM (IST)
        
(News from Chhattisgarh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 31 10 2014

29°c
यह भी देखें