Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुपौल

कोसी पूजा में गन्ने की होती है प्रधानता

सुपौल,जागरण संवाददाता: सामाजिक सौहार्द के लिए पर्व-त्योहार की अपनी एक अलग भूमिका है। कई पर्व-त्योहार उमंग और उत्साह के बीच प्रकृति से संबंधित पाठ भी पढ़ा जाते हैं। नदियों व तालाबों की पूजा सदियों से होती चली आ रही है। छठ पर्व भी इसी से संबंधित एक पर्व है और छठ से ही संबंधित एक पर्व इसी दिन मनाया जाता है। जिसे कोसी (नदी नहीं) पूजा कहते हैं। खासकर छपरा, सारण, भोजपुर, पटना, आरा, पूर्वी चंपारण, पश्च... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:45 PM (IST)
        

पर्व के दौरान डूबने से एक की मौत

भीमनगर(सुपौल),संवाद सूत्र: कोसी मुख्य नहर के पूर्वी किनारे पर बने घाट पर स्नान करने गये 24 वर्षीय युवक चेगा राउत की डूबने से मौत हो गयी। जानकारी अनुसार वार्ड नंबर 3 निवासी चेगा राउत छठ घाट पर संध्या कालीन अ‌र्घ्य दान के समय पहुंचा और नहाने की बात कहकर नहर के बीचों बीच छलंाग लगा लिया। डुबकी लगाने के बाद जब वह काफी देर तक नहीं निकला तब लोगों को उसके डूबने की आशंका हुई। लोग खोजबीन करने लगे। लेकिन कही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:44 PM (IST)
        

महापर्व को ले छठ घाट हुआ तैयार, बस अब अ‌र्घ्य का इंतजार

सुपौल, जागरण संवाददाता:लोक आस्था के महापर्व छठ को ले नगरपरिषद क्षेत्र के सभी चिन्हित छठ घाटों की साफ-सफाई का काम पूरा हो चुका है। अब बस घाटों पर अ‌र्घ्य देने का इंतजार है। नगरपरिषद द्वारा भी साफ-सफाई के उपरांत विभिन्न छठ घाटों का जायजा लिया गया है और संतुष्टि जताई गई है। नप के कार्यपालक पदाधिकारी एसके मिश्रा, उप मुख्य पार्षद रमेन्द्र कुमार रमण, पूर्व नप अध्यक्ष जगदीश प्रसाद यादव, कनीय अभियंता अमरे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 06:38 PM (IST)
        

सदर अस्पताल: ड्यूटी पर नहीं मिली महिला चिकित्सक

सुपौल, जागरण संवाददाता:मंगलवार को ड्यूटी पर तैनात नहीं मिली महिला चिकित्सक। मामला तब प्रकाश में आया जब सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार सिंह एक महिला को इलाज कराने करीब 9 बजे सुबह अस्पताल पहुंचे। आउटडोर, इमरजेंसी में महिला चिकित्सक को खोजने के बाद जब कोई नहीं दिखाई दिया, तो श्री सिंह ने सिविल सर्जन व अस्पताल उपाधीक्षक को इसकी सूचना दी। दोनों पदाधिकारी के द्वारा आश्वासन दिया जाता रहा कि थोड़ी देर में च... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        

छठ पर्व पवित्रता का है त्योहार

संवाद सूत्र, कन्हैयाबाड़ी (किशनगंज) : आस्था का महापर्व छठ को लेकर छठ व्रती छठ मनाने की तैयारी में जुटे हैं। सोमवार को क्षेत्र में छठ व्रतियों ने गेहूं सुखाया। इस संबंध में डेरामारी पंचायत समिति सदस्य सह छठ व्रती प्रमिला देवी ने बताया कि सूर्य उपासना का यह महापर्व है। इसमें खासकर पवित्रता पर विशेष ध्यान रखना पड़ता है। वह पिछले कई वर्षो से छठ पूजा करती आ रही है। जिससे उन्हें कई फायदे हुए हैं। प्रखंड क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:26 PM (IST)
        

महापर्व को ले सजग हुआ नप, घाटों का हुआ निरीक्षण

सुपौल,जागरण संवाददाता : महापर्व छठ को लेकर नगरपरिषद ने भी छठ घाटों के साफ-सफाई की पहल की है। महापर्व को ले नगरपरिषद ने नगर क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों की साफ-सफाई करवायी है। सोमवार को स्थानीय गांधी मैदान स्थित छठ घाट के निरीक्षण को उप मुख्य पार्षद रमेन्द्र कुमार रमण, कार्यपालक पदाधिकारी एसके मिश्रा, पूर्व नप अध्यक्ष जगदीश प्रसाद यादव, नप के कनीय अभियंता अमरेन्द्र यादव, वार्ड आयुक्त बसारत अली, सफीउ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        

विजयोत्सव के रूप में वर्षगांठ मनायेंगे ग्रामीण चिकित्सक

सुपौल, जागरण संवाददाता:ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा समिति प्रमंडल स्तरीय चिकित्सकों की एक बैठक निबंधन कार्यालय के प्रागंण में संपन्न हुई। जिसमें सुपौल, सहरसा व मधेपुरा के ग्रामीण चिकित्सकों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संघ के राष्ट्रीय महासचिव श्रीनिवास सिंह ने कहा कि 28 दिसंबर को संघ का 14 वां वर्ष पूरा हो रहा है। इस 14 वें वर्षगांठ को संघ द्वारा विजयोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। वर्षगांठ को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 06:08 PM (IST)
        

शिक्षक के घर लाखों की चोरी

सुपौल, जागरण संवाददाता: जिले में चोरों का आतंक बदस्तूर जारी है। चोर अब घर में लगे ताले को तोड़ते व खोलते नहीं बल्कि जिस कुंडी में ताले लगे रहते हैं उसी को ही तोड़ पूरे घर को साफ कर देते हैं। कुंडी लोहे की हो अथवा किसी अन्य धातु की चोरों के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता। जिला मुख्यालय स्थित वार्ड 26 प्लाई मिल के सामने पूरब की ओर जाने वाली सड़क में वसीम अहमद नामक एक शिक्षक के घर चोरों ने ग्रिल व घर के दरवाजे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 05:42 PM (IST)
        

पूर्व मुख्यमंत्री की अगुवाई में जुटा दिखा सरकारी महकमा

सुपौल, जागरण संवाददाता:जिला मुख्यालय में शनिवार को हर चौक-चौराहे पर विशेष चौकसी दिख रही थी। हर चौक-चौराहे पर पुलिस पदाधिकारी के साथ जवान चौकस नजर आ रहे थे। आखिर चौकस नजर आए भी क्यों न। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जो सुपौल आ रहे थे। पूरा सरकारी महकमा ही उनकी आवभगत में जुटा दिखा। कोसी महासेतु के समीप बने टॉल प्लाजा से लेकर सुपौल आने तक में पूर्व मुख्यमंत्री का कार्यकर्ताओं द्वारा जगह-जगह भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 06:38 PM (IST)
        

विधान पार्षद के घर पहुंच पूर्व मुख्यमंत्री ने वर वधू को दी मुबारकबाद

सुपौल, जागरण संवाददाता: विधान पार्षद हारूण रसीद के पुत्र के निकाह के बाद आयोजित भोज में शनिवार की रात सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिरकत कर वर वधू को मुबारकबाद दी। 35 गाड़ियों के काफिले के साथ रात्रि 9.32 बजे विधान पार्षद के आवास पर पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री के साथ बिहार सरकार के वित्त मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, मंत्री पीके शाही, विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव आदि भी थे। आयोजित भोज में श... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 06:31 PM (IST)
        

छठ व मुहर्रम पर पुलिस की रहेगी विशेष चौकसी

सुपौल, जागरण संवाददाता: छठ व मुहर्रम पर्व को लेकर रविवार को सदर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। थानाध्यक्ष राम सहाय राय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दोनों पर्व को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि छठ व मुहर्रम पर्व अन्य वर्षो की भांति इस वर्ष भी शांतिपूर्वक मनाया जाय। कहा गया कि छठ घाटों की साफ-सफाई के मद्देनजर थाना स्तर पर भी सहयोग किया जाएगा। पर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 06:20 PM (IST)
        

बिजली चोरी का मामला दर्ज

मरौना: विभाग ने अवैध रूप से बिजली का उपयोग करते हुए पांच लोगों को पकड़ा। सभी पर प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है। विद्युत कनीय अभियंता हरे कृष्ण शरण द्वारा थाना को दिए आवेदन में बेलही गांव के कासमेन्द्र साह, गम्हरिया निवासी राजदेव यादव, सरोजाबेला पंचायत के मो. फारूख तथा शिव नारायण यादव, गनौरा निवासी लखन यादव के विरुद्ध कांड दर्ज करवाया गया है। थानाध्यक्ष शिव कुमार यादव ने बताया कि पांच लोगों पर प्राथमिकी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

कारीगर अब नहीं भटकेंगे कम्बल उद्योग से जुड़े कारीगर

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र:कम्बल उद्योग के जुड़े कारीगरों का दिन अब फिरने वाले हैं। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही यहा के वर्षो से बंद पडे कम्बल उद्योग में पुन: कंबल उत्पादन का कार्य शुरू हो जाएगा। इससे स्थानीय बुनकर परिवारों को व्यापक स्तर पर रोजगार मिलने के साथ ही स्थानीय भेड़ पालकों को भी उनके उन की उचित कीमत मिल पाएगी। उक्त बातें क्षेत्रीय विधायक नीरज कुमार बबलू ने डहरिया पंचायत के चकला गाव ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 06:11 PM (IST)
        

ध्वस्त हुआ पुल, आवागमन ठप

किशनपुर(सुपौल),संवाद सूत्र: प्रखंड अंतर्गत सिंगिआवन से सिमराही जाने वाली सड़क में घुमरा नदी पर वर्षो पूर्व लाखों रूपये की लागत से निर्मित पुल अचानक ध्वस्त हो गया। पुल के ध्वस्त होने के फलस्वरूप वाहनों का आवागमन ठप हो गया है। जिस चलते वाहनों को दूसरे रास्ते से दूरी तय करने को मजबूर होना पड़ रहा है। स्थल पर मौजूद पथ प्रमंडल पिपरा के सहायक अभियंता ब्रजेश्वर राय ने बताया कि उक्त पुल का निर्माण वर्ष 1992... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 06:06 PM (IST)
        

भातृ द्वितीया: बहना ने की भैया के दीर्घायु की कामना

सुपौल, जागरण प्रतिनिधि: भातृ द्वितीया के मौके पर शनिवार को बहना ने अपने भाईयों को तिलक लगाया, पूजा की और भाईयों के लंबी उम्र की कामना की। भातृ द्वितीया कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाने वाला हिन्दू धर्म का पर्व है जिसे यम द्वितीया भी कहते हैं। इसमें हर बहन रोली एवं अक्षत से अपने भाई का तिलक कर उसके उज्ज्वल भविष्य के लिये आशीष देती है। भाई अपने बहनों को कुछ उपहार या दक्षिणा द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

धूमधाम से संपन्न हुई कलम दवात की पूजा

सुपौल,जागरण संवाददाता: सृष्टि के अच्छे बुरे सभी कर्मो का लेखा-जोखा रखने वाले भगवान चित्रगुप्त की पूजा-अर्चना शनिवार को जिले के विभिन्न इलाकों में धूमधाम से की गई। हाथ में कर्म की किताब, कलम व दवात लिये चित्रगुप्त की प्रतिमा सार्वजनिक पूजा स्थल गांधी मैदान, कायस्थ टोला वार्ड नंबर 24 सुपौल, वार्ड नंबर 23 सुपौल, बसबिट्टी रामदत्तपट्टी सहित जिले के गणपतगंज, वीरपुर, प्रतापगंज, त्रिवेणीगंज, जदिया, जगतपुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

जाली नोट के साथ महिला गिरफ्तार

वीरपुर(सुपौल),संवाद सहयोगी: बलुआ बाजार पुलिस ने सूचना के आधार पर शनिवार को छापेमारी कर दस रुपये के आठ सौ जाली नोट के साथ एक महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जानकारी मुताबिक पुलिस को सूचना मिली कि बलुआ बाजार के पटना चौक के पास नाथपट्टी के बुचर मजीद की पत्नी हसीना खातून और उसके लड़के के पास कुछ नकली नोट हैं। इस सूचना के आधार पर पुलिस ने हसीना खातून के पास से 79 अदद दस रुपये का नोट एवं एक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

अतिक्रमण बनी समस्या, सड़क पर उतरे लोग

प्रतापगंज(सुपौल),संवाद सूत्र:बाजार स्थित स्टेट बैंक की शाखा के बगल से गुजरने वाली स्थानीय थाना तक जाने वाली सीधी सड़क को वर्षो से अतिक्रमण कर बाधित किए जाने एवं उस जगह पर जलजमाव, कूड़ा-कचरा इत्यादि के कारण फैल रही बदबू से त्रस्त बाजारवासियों को बुधवार को मुख्य सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन पर उतारू होना पड़ा। वर्षो पूर्व उक्त ईट सोलिंग सड़क मार्ग पर थाना मार्ग का बोर्ड भी लगा हुआ था। थाना व उनसे निकलने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

सेवानिवृत शिक्षक को दी गई विदाई

सुपौल, जागरण संवाददाता:सदर प्रखंड के बरुआरी गांव स्थित आदर्श कौशल्या मध्य विद्यालय के शिक्षक लक्ष्मी हाजरा की सेवानिवृत्ति पर विद्यालय की ओर से बुधवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता समाजसेवी सुरेश्वर प्रसाद सिंह ने की। समारोह में श्री सिंह ने कहा कि जो सरकारी सेवा में आता है उसे एक न एक दिन सेवानिवृत्ति होना ही है। व्यक्ति सेवा से तो सेवानिवृत्त हो जाते हैं लेकिन उनके द्वार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:25 PM (IST)
        

सुपौल में चार व पिपरा में तीन पैक्स का परिणाम घोषित

सुपौल, जेएनएन:पैक्स चुनाव के तहत सुपौल व पिपरा प्रखंड में मंगलवार को सम्पन्न हुए मतदान के बाबत बुधवार को मतगणना कार्य प्रारंभ किया गया। सुपौल प्रखंड के 22 पैक्स के लिए जिला मुख्यालय स्थित सुपौल उच्च विद्यालय एवं पिपरा प्रखंड के 13 पैक्स के लिए पिपरा स्थित गांधी क्लब में मतगणना करवाया जा रहा है। दोनों जगह चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच सम्पन्न कराए जा रहे मतगणना में सुपौल प्रखंड के चार व पिपरा प्रखंड ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:21 PM (IST)
        
(News from Supaul, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें