Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुपौल

अनिद्रा, तनाव व क्रोध का आध्यात्मिकता ही है निदान

सुपौल,जागरण संवाददाता:राजयोग द्वारा अनिद्रा, तनाव एवं क्रोध प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के द्वारा मंगलवार को जिला परिषद के सभागार में किया गया। जिला परिषद अध्यक्ष अंजू देवी की अध्यक्षता में कार्यशाला सह प्रशिक्षण की शुरूआत की गई। केशव अग्रवाल ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था का संक्षिप्त परिचय कराया तथा उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। प्रश... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:12 PM (IST)
        

दैनिक वेतन भोगी कर्मियों के साथ सरकार कर रही सौतेला व्यवहार

सुपौल, जागरण संवाददाता:ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन के बैनर तले मंगलवार को स्थानीय गांधी मैदान में शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी, रेल, डाक, तार, बैंक, बीमा संगठित, असंगठित क्षेत्र के मजदूर संगठनों की एक बैठक यूनियन के जिलाध्यक्ष जितेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें वर्षो से उपेक्षित दैनिक वेतन भोगी कर्मियों की सरकार द्वारा की जा रही सौतेले व्यवहार की आलोचना की गई। तथा अपन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:51 PM (IST)
        

दर्द और बुखार की दवा पर चलता है पशु अस्पताल

सरायगढ़(सुपौल),संवाद सूत्र:एक लाख से अधिक आबादी के बीच स्थित पशु चिकित्सा केन्द्र सरायगढ़ वर्षो से समस्याओं से जूझ रहा है। एसएच 76 के बगल अवस्थित इस स्वास्थ्य केन्द्र को भवन तो है लेकिन अन्य सुविधओं के अभाव मे पशुओं का सही इलाज नही हो पाता है। अस्पताल में एक चिकित्सक तथा तीन कर्मी है। चिकिस्तक को लालगंज तथा शाहपुर पृथ्वीपट्टी के अस्पताल में भी समय देना पड़ता है। इस कारण सरायगढ़ के अस्पताल में आने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:16 PM (IST)
        

आधार कार्ड बनाने की गति धीमी, परेशान हो रहे लोग

सुपौल, जागरण संवाददाता:भारत के प्रत्येक नागरिक को एक विशिष्ट पहचान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा आधार कार्ड योजना शुरु की गई। आधार कार्ड के माध्यम से देश के प्रत्येक व्यक्ति का 12 अंकों का अपना एक अलग यूनिक कोड होगा। जिसमें उस व्यक्ति से संबंधित सारी जानकारियां होगी। जरूरत पड़ने पर आधार कार्ड के माध्यम से ही उक्त व्यक्ति की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी और देश के प्रत्येक व्यक्ति का एक रि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:11 PM (IST)
        

डाटा ग्रीड से जुड़ेगा न्यायालय, मोबाइल पर मिलेगी तारीख की जानकारी

सुपौल जागरण संवाददाता:जिला कोर्ट को पूर्ण रूप से अपडेट करने को ले जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुपौल संजय कुमार ने कंप्यूटर कक्ष की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही न्यायालय डाटा ग्रीड से जुड़ेगा। जिससे मुकदमे और तारीख की जानकारी मोबाइल पर ही मिल जाया करेगी। इसके होने से बटन दबाते ही आर्डर डाउनलोड किया जा सकता है। आगामी छह दिसंबर को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता को लेकर लगातार बैठकें की जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:11 PM (IST)
        

मांगे पूरी नहीं होने तक जारी रहेगा आंदोलन

निर्मली(सुपौल),संवाद सहयोगी: प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न आगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यरत सेविकाओं की एक विशेष बैठक आगनबाड़ी कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष डा. देव नारायण मंडल की अध्यक्षता में थाना चौक स्थित शिवालय परिसर में मंगलवार को संपन्न हुई। बैठक में आगामी 1 व 2 दिसंबर 2014 को संसद भवन दिल्ली में आयोजित थाली बजाओ एवं मशाल जुलूस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु विचार-विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:10 PM (IST)
        

कर्मचारी महासंघ का छठा जिला सम्मेलन 29 व 30 को

सुपौल, जागरण संवाददाता:बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ का छठा जिला स्तरीय सम्मेलन 29 एवं 30 नवंबर 2014 को स्टेडियम सुपौल में होने जा रहा है। महासंघ के जिला मंत्री सीडी सिंह ने बताया कि सम्मेलन का उद्घाटन 29 नवंबर को 10.30 बजे जिला पदाधिकारी लक्ष्मी प्रसाद चौहान द्वारा किया जाएगा। प्रतिनिधि सत्र का उद्घाटन का 29 नवंबर को ही 3.30 बजे अखिल भारतीय राज्य कर्मचारी महासंघ के मंत्री मंजुल कुमार दास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

मांगों के समर्थन में कुम्हार समन्वय समिति ने दिया धरना

सुपौल, जागरण संवाददाता:बिहार कुम्हार समन्वय समिति के बैनर तले 15 सूत्री मांगों को ले कुम्हार जाति के लोगों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर धरना दिया। धरने पर बैठे लोगों का कहना था कि कुम्हार जाति की सभी सरकार उपेक्षा ही करती है। इस जाति का न तो कोई राजनीतिक जनाधार है और न ही समाज में ही कोई खास पहचान। सरकार भी इस जाति की ओर ध्यान नहीं देती। नतीजा है कि कुम्हार जाति के लोग रोजी-रोटी के अभाव में दर-दर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

राजेन्द्र हत्याकांड की सुलझी गुत्थी, आशिकी ने ली जान

सुपौल जागरण संवाददाता: पिपरा थानाक्षेत्र के चर्चित कांड राजेन्द्र हत्याकांड की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली। अवैध संबंध के कारण राजेन्द्र यादव को अपनी जान गंवानी पड़ी। पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार राज ने बताया कि राजेन्द्र यादव का अवैध संबंध औराहा गांव के ही बुचनी देवी नामक महिला से था। हाल के दिनों में बुचनी का संबंध सुरेश यादव नामक व्यक्ति से हो गया जो त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के बरेड़वा का रहने वाला था। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

मुख्यालय से गायब सीडीपीओ पर गिरी गाज

सुपौल, जागरण संवाददाता:मुख्यालय से बिना सूचना के गायब रहने पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी राघोपुर पर कार्रवाई की गाज गिरी है। जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण की मांग करते हुए उनके नवंबर 2014 के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी गई है। अपने आदेश में जिलाधिकारी ने कहा है कि बाल विकास परियोजना पदाधिकारी राघोपुर सुपौल श्रीमति सीमा कुमारी की खोज 21 नवंबर को की गई तो वे अपने मुख्यालय से अनुपस्थित पाई गई। दूरभाष पर वा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:54 PM (IST)
        

वैशा पहुंचा रालोसपा का श्रद्धांजलि रथ

सरायगढ़(सुपौल),संवाद सूत्र:राष्ट्रीय लोक समता पार्टी द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि देने हेतु निकाला गया रथ शनिवार को भपटियाही प्रखंड के वैशा गांव पहुंचा। जहां लौकहा के पूर्व मुखिया स्व. जगत नारायण मेहता के समाधि पर माल्यापर्ण करने के बाद एक सभा का आयोजन किया गया। पार्टी के प्रदेश महासचिव अंगद कुशवाहा ने कहा कि स्व.मेहता ने पार्टी के लिए कई कार्य किए थे। इसी कारण श्रद्धांजलि रथ वैशा पहुंचा है। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:53 PM (IST)
        

खड़ी रही भीड़ नहीं मिले पूर्व मुख्यमंत्री

वीरपुर(सुपौल)संवाद सहयोगी: पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के वीरपुर स्थित कोसी निरीक्षण भवन में रात्रि विश्राम करने को लेकर जहां कार्यकर्ताओं एवं आमजनों में खुशी थी। वहीं उनके द्वारा लोगों से नहीं मिलने को लेकर मायूसी थी। कोसी निरीक्षण भवन के बाहर अहले सुबह से खड़े वित्त रहित कॉलेजों के कर्मियों द्वारा हुज्जत, सुरक्षा कर्मियों से काफी हिल हुज्जत करने के बाद मात्र कुछ मिनट के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:40 PM (IST)
        

एनसीसी दिवस पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान

सुपौल, जागरण संवाददाता:राष्ट्रीय एनसीसी दिवस के अवसर पर शनिवार को उच्च विद्यालय सुखपुर में वृक्षारोपण और स्वच्छता अभियान साथ-साथ चलाया गया। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामविलास कामत, कार्यक्रम पदाधिकारी शिव दयाल प्रसाद, विश्वजीत कुमार के अगुवाई में शुरूआत की गई अभियान के दौरान सुखपुर चौक से लेकर बाबा तिलेश्वर स्थान तक सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान कई जगहों पर वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:57 PM (IST)
        

अंचल कार्यालय से लेकर राजस्व कचहरी तक बिचौलियों का साम्राज्य

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र: स्थानीय अंचल कार्यालय से लेकर राजस्व कचहरी तक बिचौलियों का साम्राज्य व्याप्त है। जिस कारण आरटीपीएस के द्वारा दी गयी सुविधाएं भी आम लोगों को मयस्सर नहीं हो पा रही है। बात किसी से छुपी नहीं है। लेकिन फिर भी सब मौन हैं और बिचैलियों के चंगुल से आम लोगों को राहत नहीं मिल रही है। उपर से हालत यह कि लोग खुल कर शिकायत करने की स्थिति में भी नहीं होते। क्या पता शिकायत कर्ता के खा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:57 PM (IST)
        

कुसहा-त्रासदी के गुनहगार को बचा रही सरकार

राघोपुर(सुपौल),संवाद सूत्र:कुसहा-त्रासदी 2008 के गुनहगार लोगों को बचा रही है। जबकि इस के जांच के लिये बनाये गये राजेश बालिया आयोग का रिपोर्ट सरकार को प्राप्त हो गया। आयोग ने स्पष्ट रूप से जिम्मेदार लोगों पर बिहार सरकार से कार्यवाही करने की अनुशंसा की है। लेकिन सरकार कार्यवाही के बदले आयोग के रिपोर्ट पर दो तकनीकि जांच टीम बना कर जनता के आंखों मे धूल झोक रही हैं। उक्त बातें शुक्रवार की शाम सरस्वती ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:55 PM (IST)
        

अध्यक्ष व सचिव के चुनाव को ले बैठक

सुपौल जागरण संवाददाता:सत्येन्द्र नारायण सिंह महिला महाविद्यालय सुपौल के शासी निकाय के अध्यक्ष एवं सचिव के चुनाव हेतु एक बैठक शनिवार को प्रधानाचार्य प्रकोष्ठ में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता विधान पार्षद मो. इसराइल राईन ने की। बैठक में सर्वप्रथम गत बैठक में लिए गए निर्णय को सर्वसम्मति से संपुष्टि की गई। तत्पश्चात महाविद्यालय के स्थापना काल से चतुर्थवर्गीय कर्मचारी के रूप में कार्यरत विजय कुमार स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:55 PM (IST)
        

मुख्य न्यायाधीश ने की पूजा अर्चना

सुपौल जेएनएन:पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रेखा एम दोशित जिला जजशिप की स्थापना से पूर्व जिला मुख्यालय से सटे सुखपुर स्थित तिल्हेश्वर नाथ महादेव मंदिर पहुंची जहां उन्होंने अभिषेक किया। वहीं वीरपुर भ्रमण के पश्चात उन्होंने नेपाल सीमा पर अवस्थित माता कंकालिनी मंदिर पहुंचकर भी माता के दर्शन किये। इस क्रम में तिल्हेश्वर में जहां शिवलिंग की पौराणिकता व इतिहास की जानकारी ली वहीं कंकालिनी मंदिर के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:54 PM (IST)
        

अवरुद्ध है विकास, चौपट है कानून व्यवस्था

सुपौल, जागरण संवाददाता:भाजपा से गठबंधन टूटने व बिहार में जंगलराज टू के आगाज के साथ जिले में भ्रष्टाचार का बोलबाला हो चला है। विकास कार्य अवरुद्ध है, कानून व्यवस्था चौपट है। यह कहना है पूर्व सांसद विश्व मोहन कुमार का। शनिवार को सुपौल स्थित आवास पर पूर्व सांसद ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जिले के विकास के लिए करोड़ों रूपये की घोषणा की गई। किन्तु सभी घोषणाएं सरकारी संचिका की शोभा बन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:53 PM (IST)
        

नाटकीय घटनाक्रम में पुलिस ने किया लड़की बरामद

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र: पंजाब प्रान्त के जालन्धर शहर से विगत दिनों प्रेम प्रसंग में भगा कर लाई गयी युवती अलीशा उर्फ गीता को भीमपुर पुलिस ने शनिवार प्रात: एक नाटकीय घटनाक्रम में अररिया सीमा क्षेत्र के करीब सुरसर धार के निकट से बरामद कर लिया। इसके साथ ही एक हाई वोल्टेज ड्रामा का पटाक्षेप हो गया। गौरतलब है कि चापी छत्तीसगढ),जिला-अजगीर निवासी सुन्दर शर्मा की पुत्री अलीशा विगत 26 अक्टूबर को भीमपु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:52 PM (IST)
        

मुख्य न्यायाधीश ने वीरपुर में फ्रेंकिंग भवन का किया उद्धाटन

वीरपुर(सुपौल),संवाद सहयोगी: वीरपुर व्यवहार न्यायालय परिसर में उच्च न्यायालय पटना के मुख्य न्यायाधीश सुश्री रेखा एम दोशित द्वारा शनिवार को अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत का निरीक्षण कर फ्रेंकिंग भवन का उद्घाटन किया गया। मुख्य न्यायाधीश के आगमन के मौके पर पूरे न्यायालय परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। सर्वप्रथम उनके द्वारा एसडीजेएम कार्यालय में दो मिनट को निरीक्षण के उपरात नवनिर्मित फ्रेक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 10:51 PM (IST)
        
(News from Supaul, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें