Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुपौल

सूबे में चौपट हो रही शिक्षा व्यवस्था: अभाविप

सुपौल, जागरण संवाददाता:अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रदेश में बदहाल शिक्षा व्यवस्था को ले 23 दिसम्बर को धरना देगी। रविवार को परिषद की आयोजित बैठक में परिषद के प्रदेश कार्य समिति सदस्य सह भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के जिला संयोजक सुमन कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि बिहार की वर्तमान सरकार के अदूरदर्शी व दिशाहीन शिक्षा नीति के चलते प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था चौपट हो गई है। यहां की प्राथमिक व उच्च शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:24 PM (IST)
        

मैजिक की चपेट में आकर बच्चे की मौत

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र:थाना क्षे़त्र के छातापुर-सोहटा पथ में चुन्नी महादलित बस्ती के समीप रविवार के अपराह्न बिना नंबर की मैजिक की चपेट में आकर एक पाच वर्षीय बालक की मौके पर ही मौत हो गयी। ठोकर मारने के बाद सवारी से लदी काले रंग की मैजिक मौके से फरार हो गयी जिसे ग्रामीणों ने खदेड़ कर मध्य विद्यालय चुन्नी के समीप कब्जे में लिया। चालक हसनपुर निवासी कारी पासवान को मैजिक सहित बस्ती पर ले गये जहा से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 06:19 PM (IST)
        

वेतन भुगतान को ले राजस्व कर्मचारियों का प्रदर्शन

मरौना(सुपौल),संवाद सूत्र:अंचल क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न हल्का क्षेत्र के राजस्व कर्मचारियों ने अंचलाधिकारी के निर्मली स्थित सरकारी आवास परिसर में शनिवार की सुबह धरना देते हुए प्रदर्शन किया। रोष जताते राजस्व कर्मचारियों का कहना था कि विगत नवंबर माह से ही मरौना अंचलाधिकारी के द्वारा सभी राजस्व कर्मचारी का वेतन भुगतान बंद कर दिया गया है। इस वजह से सभी भुखमरी के कगार पर है। राजस्व कर्मचारियों का आरो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:12 PM (IST)
        

पिपरा में लगी आग कई घर खाक

कटैया-निर्मली(सुपौल),संवाद सूत्र:पिपरा प्रखंड स्थित पथरा उत्तर पंचायत स्थित जोल्हनियां वार्ड नंबर 4 में शुक्रवार की रात हुई भीषण अग्निकांड में लगभग एक दर्जन घर जल कर राख हो गया। घटना में कई मवेशी भी काल के गाल में समा गए। वहीं आग बुझाने में कुछ लोग भी जख्मी हो गए। ऐसी घटना से पीड़ित परिजनों का आंसू रूकने का नाम नहीं ले रहा है। जानकारी अनुसार शुक्रवार की रात्रि में अचानक आग लग गई। जिसमें आशा देवी, ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:08 PM (IST)
        

खेलकूद प्रतियोगिता में छात्रा हुई बेहोश, चल रहा इलाज

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र:मुख्यालय स्थित हाई स्कूल परिसर में शुक्रवार को तरंग कार्यक्रम अंतर्गत प्रखंड स्तरीय बाल मेला का आयोजन किया गया। मेला में प्रखंड के अलग अलग संकुलों के चयनित प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। आयोजन के दौरान विविध दौड़, कबड्डी, लंबी कूद,उंची कूद सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। आयोजन में सफल प्रतिभागी जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगे। इधर आयोजित मेला में 400 मीटर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:30 PM (IST)
        

शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी लड़ेंगे आर पार की लड़ाई

सुपौल, जागरण संवाददाता:डिग्री महाविद्यालय सुपौल के प्रागंण में शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की बैठक आहूत की गई। जिसमें 22 दिसंबर को पटना चलने पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक का नेतृत्व वित्तरहित संयुक्त संघर्ष मोर्चा के प्रदेश सचिव प्रो. विश्वनाथ यादव ने किया। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वित्त रहित शिक्षा नीति कलंक और अभिशाप के सामान है। वित्त रहित शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:25 PM (IST)
        

विद्यालय स्तर पर शिविर लगाकर होगा कैश ट्रांसफर

सुपौल, जागरण संवाददाता:प्रारंभिक एवं माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में छात्रवृति, पोशाक, साइकिल योजना एवं प्रोत्साहन 2014-15 के तहत पारदर्शिता के साथ सीधा कैश ट्रांसफर हेतु जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के आलोक में छात्रवृति एवं प्रोत्साहन राशि को भी विद्यालय स्तर पर ही शिक्षा विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं के साथ ही कैंप लगाक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:25 PM (IST)
        

गांवों में हरियाली फैलाने रवाना हुआ पर्यावरण रथ

सुपौल जागरण संवाददाता: गांवों में हरियाली फैलाने व सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से वन एवं पर्यावरण विभाग के सौजन्य से शुक्रवार को पर्यावरण रथ रवाना किया गया। रथ को जिलाधिकारी एलपी चौहान ने हरी झंडी दिखा समाहरणालय से रवाना किया। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों व वनकर्मियों से कहा कि रथ के माध्यम से आमलोगों तक सरकार का यह संदेश पहुंचे और लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाये। एक-एक पेड़ की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:23 PM (IST)
        

पिकअप वैन की चपेट में आकर छात्र हुआ जख्मी

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र:एसएच 91 पर थाना से दौ सौ गज की दूरी पर शुक्रवार को एक बिना नंबर के पिकअप वैन की चपेट में आकर कक्षा आठ का छात्र गंभीर रूप से जख्मी हो गया। ठोकर मारने के साथ ही चालक वाहन छोड़ फरार हो गया। वहीं स्थानीय लोगों ने गंभीर रूप से जख्मी छात्र को पीएचसी छातापुर में दाखिल कराया है। बताया जाता है कि मध्य विद्यालय खूंटी में अध्ययनरत छात्र राज किशोर कुमार प्रखंड स्तरीय बाल मेला में भाग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:15 PM (IST)
        

अपहृता की बरामदगी को ले एसपी से गुहार

सुपौल:करीब एक माह पूर्व किशनपुर थाना क्षेत्र के मेहासिमर पंचायत स्थित मधुरा गांव से अपहृत लड़की की बरामदगी नहीं होने से निराश लड़की के मां ने एसपी के पास गुहार लगाई है। एसपी को दिए आवेदन में अपहृता की मां उषा देवी ने कहा है कि उनकी बेटी का अपहरण गांव के ही कुछ लोगों ने बहला-फुसलाकर कर लिया है। जिसको लेकर थाना कांड संख्या 214/14 दर्ज किया गया है। जिस वक्त थाना में मामला दर्ज किया गया, उस समय यह पता न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:14 PM (IST)
        

जन-धन योजना के तहत लोगों का खोला गया खाता

सुपौल, जागरण संवाददाता:प्रधानमंत्री जन-धन योजना को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से एचडीएफसी बैंक सुपौल के बैंक अधिकारियों द्वारा शुक्रवार को नगरपरिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 8 में शिविर आयोजित कर लोगों का खाता खोलने की शुरूआत की गई। मौके पर उपस्थित बैंक के प्रबंधक पंकज झा, भवेश झा, धर्मनाथ झा, गौतम झा, उत्तम कुमार, निशांत मोहित ने संयुक्त रूप से कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा संचालित जन-धन योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

निर्मली अस्पताल: नाम बड़ व दर्शन छोटे

निर्मली(सुपौल),संवाद सहयोगी: सूबे की सरकार मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करने की दिशा में तत्पर है। इसके लिये विभिन्न स्तरों पर प्रयास जारी है। बावजूद इसके सरजमीन पर विभागीय उदासीनता के कारण केवल खानापूरी हो रही है। ज्ञातव्य हो कि निर्मली अनुमंडल मुख्यालय में सूबे के वित्त एवं वाणिज्यकर मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव के द्वारा विगत 10 अक्टूबर 2014 को उद्घाटित अनुमंडलीय अस्पताल दूसरे दिन से ही बंद पड़ा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:11 PM (IST)
        

क्रय केन्द्र खोले जाने को ले बैठक

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र: खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 के तहत धान अधिप्राप्ति को ले प्रखंडाधीन सभी पैक्स अध्यक्षों की एक बैठक गुरूवार को मुख्यालय स्थित ललित नारायण सभागार में संपन्न हुई। प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी धनंजय कुमार की अध्यक्षता में संपन्न इस बैठक के दौरान धान क्रय से जुडे़ तमाम आवश्यक पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया। विशेषकर धान क्रय हेतु छूटे हुए किसानों की सूची अविलंब उपलब्ध करवाने का ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:10 PM (IST)
        

नहीं बिक रहा धान, चिंतित हो रहे किसान

सुपौल, जागरण संवाददाता:आजादी के बाद देश में जितनी भी सरकारें आई, सभी ने किसान व किसानी को ले चिंता जताई। तरह-तरह की योजनाएं संचालित कर अनाज उत्पादन को ले किसानों को प्रोत्साहित किया गया। नतीजा हुआ कि अपना देश भारत खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर बन चला। आज किसान अन्न उत्पादन में अग्रणी की भूमिका निभा रहे हैं। किन्तु विडंबना ही कहिये कि आज उन्हें अपने उत्पादित अनाज को औने-पौने दामों में बेचना पड़ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:09 PM (IST)
        

बढ़ते रहे मंजिलों की ओर हम, कुछ भी न मिला तो क्या, तजुर्बा तो नया होगा..

भरत कुमार झा/सुपौल:बढ़ते रहे मंजिलों की ओर हम, कुछ भी न मिला तो क्या, तजुर्बा तो नया होगा..। शायद इन्हीं पंक्तियों से लवरेज बबीता मंजिल की ओर बढ़ती चली और उसने शिक्षा के क्षेत्र में अपने बहुमूल्य योगदान की बदौलत एक से एक अवार्ड पर आधिपत्य जमाया। बेस्ट अक्षरदूत से लेकर मौलाना अबुल कलाम आजाद पुरस्कार तक का अब तक सफर तय करने वाली बबीता आज भी शिक्षा का अलख जगा रही है। मध्य विद्यालय सरायगढ़ सुपौल की प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:08 PM (IST)
        

हुजूर! शाखा प्रबंधक खाता बंद कर लेने की दे रहे सलाह

सुपौल, जागरण संवाददाता:मेरे खाते से अवैध रूप से राशि की निकासी कर ली गई और शिकायत करने पर भारतीय स्टेट बैंक सुपौल के शाखा प्रबंधक कार्रवाई के बदले खाता बंद कर लेने की सलाह दे रहे हैं। उक्त शिकायत लतराहा सुपौल के दिनेश पोद्दार ने की। जनता के दरबार में जिलाधिकारी कार्यक्रम में गुरूवार को 121 मामले आए। जिसमें 13 पर कार्रवाई की गई तथा शेष के निष्पादन के दिशा-निर्देश दिए गए। किशनपुर से आए सहायक शिक्षक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:14 PM (IST)
        

गैस वितरण नहीं होने पर उपभोक्ताओं ने किया सड़क जाम

सुपौल, जागरण संवाददाता:विगत चार दिनों से गैस वितरण नहीं करने तथा रोज के रोज लौटा देने से आक्रोशित दर्जनों उपभोक्ताओं ने गुरूवार को स्थानीय गांधी मैदान के समीप सुपौल-सहरसा मुख्य मार्ग को अंबेदकर चौक पर जाम कर दिया। प्रशासन व गैस एजेंसी के विरुद्ध नारे लगाए। मामला शिव शक्ति गैस एजेंसी का था। सड़क जाम कर रहे उपभोक्ताओं का कहना था कि गत रविवार के बाद उक्त एजेंसी ने गैस वितरण नहीं किया। रोज पूछने पर एजे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:09 PM (IST)
        

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल प्रशिक्षण

सुपौल, जागरण संवाददाता: विभिन्न उच्च विद्यालयों में अध्यनरत कक्षा नौ के छात्राओं को आत्मनिर्भर व व्यक्तित्व निर्माण के साथ-साथ स्वयं की क्षमता विकास करने के उद्देश्य से बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद पटना एवं आईडीएफ व कॉरस्टोन के बैनर तले पिपरा प्रखंड स्थित भागीरथ उच्च विद्यालय निर्मली के प्रागंण में छात्राओं को तीन दिवसीय कौशल प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित रीता देवी, सुनिता कुमारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:57 PM (IST)
        

अमान-परिवर्तन की मांग को ले आप का धरना

सुपौल, जागरण संवाददाता: सहरसा-फारबिसगंज रेल अमान-परिवर्तन को ले गुरूवार को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सुपौल रेलवे स्टेशन में एक दिवसीय धरना दिया। जिसमें अमान-परिवर्तन को ले सभी राजनीतिक दलों एवं बुद्धिजीवियों को एकजुट होने का आह्वान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए आम आदमी पार्टी के कोषाध्यक्ष महेन्द्र प्रसाद चौधरी ने कहा कि कोसी का इलाका रेल मामले में काफी दिनों से उपेक्षित है। अमान-प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:52 PM (IST)
        

वाहन चेकिंग में पांच मोटर साइकिल जब्त

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र: छातापुर पुलिस ने गुरूवार को थाना के समीप वाहन चेकिंग अभियान चला कर पाच बाइक को जप्त किया है। चेकिंग के दौरान दर्जन भर वाहनों के कागजात का अवलोकन किया गया। लेकिन पाच वाहन चालकों द्वारा वाहन व चालक से संबंधित कागजात उपलब्ध नहीं कराये जाने के कारण पाच वाहनों को जब्त कर सूची संबंधित चालकों को हस्तगत कराया गया है। हाल के दिनों में एक दो दिनों के अंतराल पर पुलिस द्वारा वाहन च... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:41 PM (IST)
        
(News from Supaul, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें