सुपौल

  • किस्से कहानियों के पात्र न बन जाए पेंटर बाबू

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। पेंटर शब्द का ख्याल आते ही एक ऐसे व्यक्तित्व का मन मस्तिष्क पर आभास होता है जो रंगों से सराबोर कूचियों से शब्दों व आकृति को उकेरता है। उसके हाथ जादुई अंदाज में चलते है और शब्द और आकृति जीवंत प्रतीत होते है। पर डिजिटल हो चले युग में तो पेंटर बाबू तक की पूछ घट चली है। उनके फांके चल रहे है और डिजिटल व फ्लैक्स बोर्ड की बल्ले-बल्ले निकल पड़ी है। हर ओर डिजिटल बोर्ड व फ्लैक्स बोर्ड नजर आ रहे हैं और... और पढ़ें »

  • युवाओं के सिर चढ़ बोल रहा महंगे स्मार्ट फोन का जादू

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। शहर के युवाओं का लाइफ स्टाइल बदल रहा है। युवाओं की जिंदगी लक्जीरियस होती जा रही है। ग्राहक हमेशा बदलाव चाहते हैं और यही बदलाव सुपौल बाजार में भी दिख रहा है। अभी मार्केट में ज्यादातर उत्पाद युवाओं को ध्यान में रखकर आ रहे हैं। आज का युवा अपनी इनकम का बड़ा हिस्सा इलेक्ट्रॉनिक आइटम और लग्जरी गैजेट्स पर खर्च करता है। डिजिटल कैमरा, लेटेस्ट स्मार्ट फोन, लैपटॉप, एचडीटीवी और दूसरे कई कूल गैजेट्स इस्त... और पढ़ें »

  • रामपुर पंचायत को दो फाड़ करती है सुरसर

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। वर्ष 2011 के जनगणना अनुसार 15 हजार 487 आबादी वाले प्रखंड के रामपुर पंचायत को आवागमन की घोर समस्या है। सुरसर नदी के कारण पंचायत के 16 वार्डो में से आठ वार्ड नदी के आर पार बसती है जिनका प्रखंड मुख्यालय तक आवागमन के लिए सीधा सड़क संपर्क नहीं है। पंचायत वासियों को या तो सोहटा होते हुए मोहनपुर कटहरा के रास्ते सुरसर पार पहुंचना होता है। या फिर जर्जर रास्ते से प्रतापनगर अथवा सिमरी घाट को बास चचरी क... और पढ़ें »

  • यहां समस्याओं की क्रमबद्ध सूची तय करना है मुश्किल

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। सुपौल जिला के निर्मली अनुमंडल को 24 वर्ष बीतने उपरान्त भी पूर्ण अनुमंडल का दर्जा नहीं मिल सका है। आज भी इस अनुमंडल क्षेत्र के लोगों को अनुमंडल स्तर की सारी सुविधायें नहीं मिल पा रही है। अनुमंडल स्तर के पदाधिकारियों को आवास सुविधा पश्चिमी कोसी तटबंध प्रमंडल के पदाधिकारी एवं प्राथमिक स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा पदाधिकारी के आवास पर ही निर्भर होना पड़ रहा है। ज्ञातव्य हो कि अप्रैल 1991 में निर्... और पढ़ें »

  • फूल की खेती को मिले प्रोत्साहन तो महक उठेगा इलाका

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। फूल की खेती की इलाके में अपार संभावनाएं, पर सरकारी प्रोत्साहन कुछ भी नहीं। फूल की खेती को अगर प्रोत्साहन मिले तो इलाका तो महकेगा ही साथ ही साथ इलाके की आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी। खुशहाली आएगी, समृद्धि बढ़ेगी और फूल की तरह ही खिल उठेगा कोसी का यह इलाका। - विभिन्न आयोजनों पर दिख जाती है फूलों की धमक वर्तमान समय में फूल की मांग में काफी इजाफा हुआ है। मांगलिक कार्यो से लेकर विभिन्न आयोजनों म... और पढ़ें »

  • विकास की किरणों से ओझल कोसी का गांव बनैनिया

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। पिछले सात वर्षो से विकास की बात नहीं समझ पा रहे हैं बनैनिया के लोग। तटबंध और स्पर पर काट रहे दिन खेतों में कभी होता बालू तो कभी बहता पानी। सरायगढ-भपटियाही प्रखंड का 10 वर्ष पूर्व तक संपन्न माना जाने वाला पंचायत बनैनिया आज सरकार के विकास की नजरों से ओझल हो चुका है। वर्ष 2008 तथा 2010 में इस पंचायत को कोसी ने तहस-नहस कर दिया। अधिकांश आबादी पूर्वी तटबंध पर आ गई। कुछ लोग पश्चिमी गाईड बाध के बग... और पढ़ें »

  • उपजाउ भूमि पर बिछी रेत, कंगाल हो रहे किसान

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। सात वर्ष बीत जाने के बाद भी कुसहा त्रासदी के दौरान प्रखंड के सैकड़ों एकड़ उपजाउ भूमि पर बिछी रेत की चादर के कारण संबंधित किसान कंगाली के दौर से गुजर रहे हैं। कभी उक्त भूमि पर बेहतर किसानी का नमूना पेश करते रहे ऐसे किसानों का कोई देखनहार नहीं है और निजी स्तर से लाख कवायदों के बावजूद किसानों का पुराना दिन नहीं लौट पा रहा है। हालाकि त्रासदी के बाद अनुदान वितरण का ऐसा दौर चला कि वास्तविक अधिकाश ल... और पढ़ें »

  • जर्जर सड़क से परेशानी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। यहां तो विकास की बात बेमानी सी लगती है। एक तरफ चहुंओर सड़कों का जाल, पुल-पुलिया बनाया जा रहा है। क्षतिग्रस्त होने पर उसे दुरूस्त भी किया जा रहा है। परन्तु यहां तो जर्जर सड़क से काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। सदर प्रखंड के अमहा उत्तर टोला स्थित वर्षो पूर्व बनाया गया ईट सोलिंग सड़क दिन व दिन जर्जर होते जा रही है। परन्तु इसे कोई देखनहार नहीं है। इस सड़क की ओर न तो किसी जनप्रतिनिधि का ध्यान जा रहा है... और पढ़ें »

  • बिजली रहेगी बाधित

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। गुरुवार को पिपरा प्रखंड क्षेत्र व त्रिवेणीगंज प्रखंड क्षेत्र की बिजली सुबह के नौ बजे से शाम के पांच बजे तक बाधित रहेगी। जानकारी देते सहायक अभियंता मदन झा ने बताया कि मेंटेनेंस के कार्य को लेकर बिजली बाधित रहेगी। और पढ़ें »

  • ग्राहक हो रहे घटतौल का शिकार

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:49 PM (IST)

    सुपौल। प्रशासनिक निगरानी के अभाव में आम उपभोक्ता घटतौल के शिकार हो रहे हैं। खास कर दुकानों में प्रयोग में लाये जा रहे मापक बाट निर्दिष्ट वजन पर खड़ा नहीं उतर रहा है और ग्राहकों को ठगी का शिकार होना पड़ रहा है। आम तौर पर खरीदारी के लिए पहुंचने वाले ग्राहक तराजू पर चढ़ाए गये बाट को देख कर संतुष्ट हो जाते हैं जबकि वजन के हिसाब से चुकाए गये मूल्य के समानातर उन्हें सामग्री नहीं मिल पा रही है। बाजार के वि... और पढ़ें »

  • तेज हवा व बारिश ने विद्युत आपूर्ति किया ठप

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। बुधवार के अहले सुबह तेज हवा के साथ हुई बारिश के कारण छातापुर पीएसएस के अधीनस्थ विद्युत आपूर्ति ठप है। ऐसे भी हल्की बारिश हुई नहीं कि आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न होता रहा है। अहले सुबह आधी के वेग के बीच यूं भी उपभोक्ताओं ने विद्युत आपूर्ति में बाधा की आशका पाल ली थी। लेकिन ऐसा नहीं सोचा था कि 12 घटे बाद तक आपूर्ति बहाली की सुधि नहीं ली जायेगी। पूछने पर पीएसएस कर्मी बताते हैं कि बलुआ से छाताप... और पढ़ें »

  • प्रत्याशी विजयश्री को बेताब तो समर्थकों में जीत दिलाने की होड़

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। पंचायत चुनाव के छठे चरण के तहत आगामी 14 मई को होने वाले मतदान को लेकर प्रचार का जोर, शोर तक पहुंच गया है। प्रत्याशी विजय श्री का माला पहनने को बेताब हैं तो समर्थकों में जीत दिलाने की होड़ मची है। इस शोर और होड़ में प्रत्याशी व समर्थक निर्वाचन आयोग के कायदों को ताक पर रखने से भी गुरेज नहीं कर रहे। नतीजा है कि प्रचार प्रसार के नाम पर खुलेआम नियमों की धज्जिया उड़ाई जा रही है और साहब हैं कि मानते ... और पढ़ें »

  • मारपीट, मामला दर्ज

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। स्थानीय दक्षिण हठखोला रोड स्थित एक सैलून में घटी मारपीट की घटना में दो लोग घायल हो गए। घटना को ले सैलून के मालिक सदर थाना क्षेत्र के लाउढ़ निवासी कृष्णदेव ठाकुर ने आवेदन देकर मामला दर्ज करवाया है। थानाध्यक्ष रामइकबाल यादव ने बताया कि दोनों तरफ से मामला दर्ज करवाया गया है। और पढ़ें »

  • असामाजिक तत्वों पर रखें पैनी नजर

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। मुख्यालय स्थित निर्मली थाना परिसर में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संतोष कुमार की अध्यक्षता में पुलिस अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक बुधवार को संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डीएसपी ने कहा कि अपराध ग्राफ को कम करने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर बेहद जरूरी है। इसके साथ ही किसी भी घटना की सूचना मिलते ही अविलंब घटना स्थल पर पहुंचकर वस्तुस्थिति के मद्देनजर ससमय पहल आवश्य... और पढ़ें »

  • ट्रैक्टर पलटने से चालक की मौत

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। थाना क्षेत्र के बेलही बेलही चौक से पश्चिम बुधवार की शाम में ट्रैक्टर पलटने की घटना में चालक की मौत हो गई। मृतक की पहचान ललमनिया गाव निवासी पुरण सदा के रुप में हुई है। घटना की सूचना पुलिस को दी गई है।और पढ़ें »

  • जाम की समस्या आम, नहीं हो रहा निदान

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। जाम अब पिपरा की मुख्य समस्या बनती जा रही है। एनएच 106 महावीर चौक के समीप, एसएच 76 सुभाष चौक के समीप, महात्मा गाधी प्रतिमा के समीप जाम से राहगीर व स्कूली बच्चे हैं हलकान। बाजार में बस पड़ाव न रहने से सवारी गाड़ी यत्र-तत्र खड़ी कर देते हैं। जिससे राहगीरों को चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वही टेम्पू व दो पहिया वाहन वाले की मनमर्जी भी जाम में सहायक है। -नहीं है छोटे-बड़े वाहन का प... और पढ़ें »

  • विकास का झूठा ढोल, अब खुल रही पोल

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड के लालगंज पंचायत स्थित पड़ियाही ग्राम वासियों को नदियों पर पारगमन एवं सड़क मार्ग की भीषण समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। वहीं निकटतम बाजार प्रतापगंज आवागमन के लिए पड़ियाही -तेकुना पथ में दो स्थानों पर बास चचरी के सहारे सशुल्क आवागमन बहाल है। कुसहा त्रासदी के कारण जर्जर कच्ची इस सड़क की स्थिति ऐसी है कि कई स्थानों पर मात्र दुपहिया वाहन निकल सकने भर की जगह बची है। बावजूद इसके सैकड़ों की सं... और पढ़ें »

  • औषधीय खेती को नहीं मिल रहा विभागीय प्रोत्साहन

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:48 PM (IST)

    सुपौल। औषधीय पौधों की श्रेणी में आने वाले पान की खेती की आवश्यकताएं व उपभोक्ताओं की मांग में दिन प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है। वहीं सरकारी उदासीनता की वजह से प्रोपर ट्रेनिंग, व्यवसाय के तौर पर खेती करने के प्रति रूझान पैदा नहीं करवाने से किसानों में अरूचि की उत्पन्न भावना से उत्पादन में कमी होती जा रही है। जबकि इस क्षेत्र में पान की खेती की असीम संभावनाएं हैं। इस खेती में श्रम, समय तथा पूंजी भी ... और पढ़ें »

  • बदहाली पर आंसू बहा रहा यात्री शेड

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 06:20 PM (IST)

    सुपौल। पिपरा मुख्य मार्ग पर यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न जगहों पर बनाया गया यात्री शेड कही अतिक्रमण का शिकार तो कही अस्तित्व ही खोने के कगार पर है। पिपरा प्रखण्ड की बात करें तो इस पथ पर निर्मली बाजार कटैया रही कटैया गोठ में बना यात्री शेड अपनी बदहाली पर आसू बहा रहा है। निर्मली तथा कटैया गौठ का यात्री शेड जहां अतिक्रमण का शिकार बना हुआ है। वही कटैया रही जर्जर स्थिति में है। यात्री शेड के बावज... और पढ़ें »

  • दाल की बढ़ोतरी ने घरेलू बजट को बिगाड़ा

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 06:20 PM (IST)

    सुपौल। जहां एक तरफ भीषण गर्मी ने आम आदमी को बेहाल और बदहवास किया हुआ है। वहीं दालों की कीमत में आए जबरदस्त उबाल लोगों के पसीने छुड़ाए हुए है। हालात यह है कि जरूरी खाद्य सामग्री के दामों में आई जबरदस्त तेजी ने जहा गृहणियों के घरेलू बजट को उथल-पुथल करके रख दिया है। वहीं लोगों की थाली से दाल का जायका गायब होना शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि इन दिनों शादी-विवाह के मागलिक आयोजनों की भरमार की वजह से ... और पढ़ें »

(News from Supaul, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें