सुपौल

  • जनता दरबार में एसडीओ ने सुनी फरियाद

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:37 PM (IST)

    सुपौल। अनुमंडल कार्यालय परिसर में अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जनता दरबार में अनुमंडल क्षेत्र के कुल चार फरियादियों ने अपने मागों से संबंधित आवेदन एसडीओ को दिया। इस क्रम में वार्ड नंबर पाच स्थित बिरजु कुमार साह सहित अन्य फरियादियों की समस्या को सुनते हुए एसडीओ ने त्वरित कार्रवाई हेतु संबंधित विभाग के आलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया है। ज्ञात हो कि... और पढ़ें »

  • मनुष्य शरीर है अनमोल: व्यासानंद महाराज

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:36 PM (IST)

    सुपौल। मनुष्य शरीर बहुत अनमोल है। यह शरीर सिर्फ खाने-पीने और सोने के लिए नहीं दिया गया है। इसके उपयोगिता को जानें और इसकी उपयोगिता हमें तब मालूम पड़ती है, जब शरीर को परमात्मा के भक्ति में लगा देते हैं। यह शरीर बहुत दुर्लभता से प्राप्त हुई है। हमें इसकी उपयोगिता को जानना होगा और अपने जीवन को सार्थक बनाना होगा। उक्त बातें गुरूवार को पिपरा प्रखंड स्थित तुलापट्टी पंचायत के लालपट्टी गांव में आयोजित दो द... और पढ़ें »

  • सेवानिृवति पर विदाई समारोह आयोजित

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:06 PM (IST)

    सुपौल। मुख्यालय स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय प्राचार्य परमेश्वर कुमार की सेवानिवृति पश्चात विदाई समारोह आयोजित की गई। समारोह में मुख्य अतिथि यदुवंश कुमार यादव ने सेवानिवृत प्राचार्य का शिक्षण एवं विद्यालय के विकास कार्यो की चर्चा करते हुए कहा कि सरकारी नौकरियों में सेवानिवृति एक प्रक्रिया है। जिसे प्रत्येक नौकरी करने वालों को सामना करना पड़ता है। परन्तु अपने सेवाकाल में जिस व्यक्ति द्व... और पढ़ें »

  • मंत्री ने किया चार आरसीसी पुल का शिलान्यास

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:47 PM (IST)

    सुपौल। बिहार सरकार के उर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न चार जगहों पर 40.84 करोड़ की लागत वाले आरसीसी पुल का शिलान्यास गुरुवार को किया। इस कड़ी में क्रमश: निर्मली प्रखंड के हरियाही पंचायत स्थित इस्लामपुर-जरौली गाव के बीच तिलयुगा नदी पर 11 करोड़ 78 लाख वाले आरसीसी पुल का शिलान्यास किया गया। वहीं मरौना प्रखंड के हरड़ी-कदमाहा के बीच तोफिर गाव से पूरब तिलयुगा नदी पर, सिरखरिया खु... और पढ़ें »

  • किसानों के खेतों तक पहुंचेगी बिजली: विजेन्द्र

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:46 PM (IST)

    सुपौल। उन्नत कृषि उत्पादन हेतु किसानों के खेतों में भी बिजली पहुंचेगी। इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र के हर खेतों में अब बिजली मिलेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय के आलोक में वार्ड स्तर से राज्य स्तर पर विभिन्न विकासात्मक कार्य चल रहा है। ऐसा कोई गाव नहीं रहेगा जहा के खेतों में बिजली नहीं होगी। उक्त बातें बिहार सरकार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ... और पढ़ें »

  • मोतियाबिंद पर लिखी किताब का विमोचन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:31 PM (IST)

    सुपौल। आंख की प्रमुख बीमारी मोतियाबिंद पर सुपौल निवासी डॉ. शशि मोहनका द्वारा लिखित किताब मोतियाबिंद, लक्षण, कारण, बचाव, इलाज का विमोचन समाज कल्याण मंत्री बिहार सरकार मंजू वर्मा द्वारा किया गया। पटना के कदमकुआ स्थित विलास नेत्रालय में आयोजित इस समारोह में प्रसिद्ध नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. मंगतू राम एवं प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. आरएन सिंह भी उपस्थित थे। डॉ. मोहनका ने बताया कि इस छोटी पुस्तिका में... और पढ़ें »

  • सम्मेलन की तैयारी को ले बैठक

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:17 PM (IST)

    सुपौल। कोसी निरीक्षण भवन भपटियाही के प्रांगण में युवा जदयू की बैठक की गई। अध्यक्षता लाल बहादुर मेहता ने की। बैठक में जिला युवा सम्मेलन पर विस्तार से बातें की गई। अध्यक्ष ने कहा कि 20 फरवरी को सुपौल में युवा कार्यकर्ताओं का सम्मेलन है। इसमें जिलाध्यक्ष रामविलास कामत, ओम प्रकाश यादव सहित प्रदेश स्तर के नेता भाग लेंगे। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से सम्मेलन को सफल बनाने की अपील की। बैठक में युवा जिलाध्... और पढ़ें »

  • ग्राम सभा में योजनाएं पारित

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:16 PM (IST)

    सुपौल। हमारा गांव-हमारी योजना के तहत बुधवार को पंचायत भवन भपटियाही के प्रागंण में ग्राम सभा बैठक की गई। मुखिया सुनीता देवी के अध्यक्षता में हुई बैठक में आरडीओ विरेन्द्र कुमार, बाल संरक्षण के सहायक निदेशक दिलीप कुमार, चन्द्रशेखर राम, महेश ठाकुर, रोशन कुमार झा, अरूण कुमार खां, मो.मोकीम खान, विजय यादव, रामानंद ठाकुर, रामफल मेहता, सियाराम यादव, सरोज पासवान, बिन्देश्वर मेहता, गीता देवी सहित अन्य उपस्थि... और पढ़ें »

  • पूजा के अवसर पर बजेगा डीजे तो होगी कार्रवाई

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:15 PM (IST)

    सुपौल। थाना परिसर में गुरूवार को भूमि सुधार उप समाहर्ता गोपाल कुमार की अध्यक्षता में सरस्वती पूजा धूमधाम व हर्षोल्लास पूर्वक मनाने हेतु अमर्यादित तथा विघ्नकारक कार्यो पर रोक लगाने व सामाजिक सदभाव बरकरार रखने को लेकर गणमान्य लोगों के साथ शाति समिति की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें पूजा के अवसर पर शाति व्यवस्था कायम रखने व सरकार के निर्देशों का पूर्णत: अनुपालन पर चर्चा की गई। मौके पर डीसीएलआर श्री कु... और पढ़ें »

  • किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार लाना ही जेएलजी का उद्देश्य

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:13 PM (IST)

    सुपौल। नावार्ड द्वारा आयोजित संयुक्त देयता समूह का एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन गुरूवार को जिला परिषद के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन डीडीएम नावार्ड बीके मिश्रा एवं अग्रणी बैंक प्रबंधक मनीष बोस संयुक्त रूप से किया। अपने संबोधन में डीडीएम श्री मिश्रा ने कहा कि सुपौल जिला भौगोलिक रूप से राज्य के पिछड़े जिलों में तीसरे स्थान पर है। यहां के 70 प्रतिशत किसान छोटे किसान व भूमिहीन है... और पढ़ें »

  • प्रधानों की समीक्षात्मक बैठक में विकास मद की चर्चा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:11 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन में बुधवार को प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय के प्रधानों की एक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की गैर मौजूदगी में बीआरपी मो.शौकत अली ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के आदेश के आलोक में उपस्थित विद्यालय प्रधानों को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा के आदेश की चर्चा करते हुए विगत पांच वर्षो के दौरान पोशाक मद में दी गई राशि एवं खर्च का उपयोगिता प्रम... और पढ़ें »

  • योजनाओं पर किया गया विचार-विमर्श

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:09 PM (IST)

    सुपौल। पंचायत भवन सरायगढ़ के प्रांगण में हमारा गाव-हमारी योजना को तहत ग्राम सभा की गई। अध्यक्षता मुखिया जगदेव पंडित ने की। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग पटना के राजीव रंजन, चंदा कुमारी, अनमोल कुमार, दुर्गानंद मंडल, अंसार आलम, देवेनन्द्र कुमार, प्रमोद साह, विनोद कुमार राम, नूतन यादव, महेन्द्र प्रसाद, बद्री राम आदि लोग शामिल थे। बैठक में सरायगढ़ पंचायत के सभी वार्डो के योजनाओं पर चर्चा कर उसे पारित क... और पढ़ें »

  • समाज में शांति के वगैर नहीं हो सकता विकास : डीएम

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:08 PM (IST)

    सुपौल। जिला प्रशासन की ओर से सदर थाना परिसर में समन्वय बैठक का आयोजन जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बुधवार को किया गया। बैठक में नगर परिषद क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने भी शिरकत की। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी बैद्यनाथ यादव ने कहा कि अगर अमन-चैन न हो तो हमारा विकास नहीं हो सकता है। अगर आप विकास चाहते हैं, ह्युमन डेवलपमेंट इंडेक्स में स्थान पाना चाहते हैं, अगर हमें आर्थि... और पढ़ें »

  • कृमि मुक्ति को ले आंगनबाड़ी केन्द्र पर कार्यक्रम

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:00 PM (IST)

    सुपौल। कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर सदर प्रखंड के जगतपुर गांव स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या-145 पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बच्चे को दवा खिलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि सदर प्रखंड के आंगनबाड़ी केन्द्र व विद्यालयों में बच्चों को दवा खिलाकर कृमि मुक्त कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा। 10 फरवरी को किसी कारणवश कोई बच्चा यह दवा खाने से वंचित रह गया उन्हे... और पढ़ें »

  • बरुआरी को हरा पूर्णिया बना टूर्नामेंट का विजेता

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 04:21 PM (IST)

    सुपौल। सदर प्रखंड के बरुआरी गांव स्थित तेजेन्द्र उच्च विद्यालय के मैदान पर आयोजित विजय-उदय प्रताप मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच पूर्णिया ने जीत लिया। विजेता को नथुनी प्रसाद सिंह व उप विजेता को अंजनी कुमार झा ने कप प्रदान किया। बुधवार को टूर्नामेंट का फाइनल मैच बरुआरी बनाम पूर्णिया खेला गया। बरुआरी ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी का निर्णय लिया और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 105 बनाया। जिसमें बल्लेब... और पढ़ें »

  • भूमिहीनों ने अनुमंडल कार्यालय पर किया धरना-प्रदर्शन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 04:19 PM (IST)

    सुपौल। निर्मली रिंग बाध के किनारे सौ फीट वाले जमीन में बसे सैकड़ों भूमिहीन परिवार के लोगों ने अनुमंडल कार्यालय परिसर में बुधवार को धरना देते हुए अपनी मागों के समर्थन में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में शामिल सैकड़ों लोगों का आरोप था कि सरकार एक तरफ भूमिहीनों को पाच डिसमल जमीन मुहैया कराने की घोषणा कर रखी है। लेकिन जमीन मुहैया कराना तो दूर सरकारी जमीन पर बसे लोगों को सरेआम अतिक्रमण हटाओ अभियान का... और पढ़ें »

  • ग्रामसभा में योजनाओं का चयन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 04:19 PM (IST)

    सुपौल। हमारा गाव-हमारी योजना के तहत पिपरा स्थित पंचायत भवन में बुधवार को मुखिया कौशल्या देवी की अध्यक्षता में ग्रामसभा का आयोजन किया गया। वित्तिय वर्ष 2016-17 के लिए योजनाओं के चयन हेतु प्रत्येक वार्ड में पीसीसी सड़क, नाला, स्वच्छ पेयजल, पोखर, पौधारोपण आदि संबंधित योजना बनायी गयी। प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं के चयन करने के बाद कार्य किया जाएगा। मौके पर आरडीओ ज्योति गामी, पंचायत सेवक गजेन्द्र राम,... और पढ़ें »

  • अखिल भारतीय संस्कृति बोध प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 04:19 PM (IST)

    सुपौल। अखिल भारतीय संस्कृति बोध प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन बुधवार को वीरपुर नगर पंचायत स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर एवं लिटिल फ्लावर होम स्कूल में आयोजित की गई। जिसमें लगभग 300 बच्चों ने भाग लिया। शिशु मंदिर में केन्द्राधीक्षक के रूप में प्राचार्य रमन कुमार एवं लिटिल फ्लावर होम में केन्द्राधीक्षक के रूप में प्राचार्य रंजन कुमार प्रतिनियुक्त थे। बच्चों ने बड़े ही उत्साहपूर्वक परीक्षा में भाग लि... और पढ़ें »

  • पीडीएस दुकानदारों की बैठक में हड़ताल का निर्णय

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 04:19 PM (IST)

    सुपौल। प्रखंड क्षेत्र के जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों ने गणपत यादव की अध्यक्षता में बुधवार को उनके सिमराही आवास पर एक बैठक की। बैठक के उद्देश्य से अवगत कराते प्रखंड अध्यक्ष रामदेव दास ने कहा कि हमलोग सभी जनवितरण दुकानदार फेयर प्राईस डीलर्स एसोसियेशन बिहार प्रदेश पटना के आह्वान पर राज्य खाद आयोग अध्यक्ष द्वारा पीडीएस दुकानदारों के बारे में दी गई अमर्यादित बयान को लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जा रह... और पढ़ें »

  • प्राथमिकता के आधार पर होगा योजनाओं का चयन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 04:19 PM (IST)

    सुपौल। हमारा गाव-हमारी योजना के तहत प्रखंड के परिकोच पंचायत स्थित पंचायत भवन में गुरुवार को ग्रामसभा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता मुखिया जयप्रकाश यादव ने किया। ग्राम सभा में कार्यक्रम पदाधिकारी रमेश कुमार ने ग्रामीणों को कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में समुचित विकास हेतु नागरिकों का जागरुक होना बेहद जरुरी है। वार्ड स्तर पर वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में वार्ड सभा का आयोजन कर 5 से 7 योजनाओं का क्रियान्वयन ... और पढ़ें »

(News from Supaul, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें