Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुपौल

आसान नहीं हो रहा आधार का निर्माण

सुपौल, जागरण संवाददाता:देश के प्रत्येक नागरिक का अपना एक विशिष्ट पहचान हो, इसके लिए सरकार ने आधार कार्ड की शुरूआत की। अब तो गैस उपभोक्ताओं के बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ने, मनरेगा के मजदूरों के जाब कार्ड को डाकघर के माध्यम से जोड़ने की पहल शुरू हो चली है। इतना ही नहीं आधार कार्ड को सरकार विशिष्ट स्थान दे रही है। बावजूद जिले में आधार कार्ड निर्माण में राशि उगाही की बात सामने आ रही है। आधार कार्ड ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 06:22 PM (IST)
        

आंधी व बारिश में हुए क्षति के आकलन में जुटे अधिकारी

छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र: सोमवार के अपराह्न आयी तेज आधी व मूसलाधार बारिश ने कई गरीब परिवारों के आशियाने उजाड़ दिये हैं। वहीं किसानों के फसलों को भी व्यापक नुकसान हुआ है। प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार तेज हवा के झोंके में कच्चे घरों को भारी क्षति पहुंची है। टीन के छप्परों को लोगों ने हवा में उड़ते देखा तो वह परेशान हो गये। कई परिवारों को तो अपना खोया टीना भी नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 06:22 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के विरोध में पटना में होगी रैली

सुपौल, जागरण संवाददाता:जिला जनता दल यू किसान प्रकोष्ठ कार्यकारिणी की एक बैठक मंगलवार को स्थानीय सामुदायिक विकास भवन में जिलाध्यक्ष रामचन्द्र यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें भूमि अधिग्रहण अध्यादेश बिल के विरुद्ध पटना में आयोजित रैली को सफल बनाने के साथ-साथ जिले के दो प्रखंडों में प्रखंड अध्यक्ष मनोनयन पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष श्री यादव ने कहा कि सात अप्रैल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 06:22 PM (IST)
        

एसडीओ ने लाभुकों के बीच बांटा चेक

भीमनगर(सुपौल),संवाद सूत्र:अनुमंडल पदाधिकारी वीरपुर के द्वारा एक-एक लाख का चेक मंजू देवी एवं फुलवती देवी को अनुमंडल कार्यालय में प्रदान किया गया। गौरतलब है कि वर्ष 2008 में आयी प्रलयकारी बाढ़ में बसंतपुर प्रखंड अंतर्गत तुलसीपट्टी वार्ड नंबर 13 के 30 वर्षीय बौआ लाल पासवान एवं बसंतपुर पंचायत के फत्तेहपुर वार्ड नंबर 02 की ढ़ाई वर्षीय वीणा कुमारी की डूबने से मौत हो गयी थी। बसंतपुर अंचलाधिकारी अजय कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 06:22 PM (IST)
        

शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर अभाविप कार्यकर्ताओं ने जताया विरोध

त्रिवेणीगंज(सुपौल),संवाद सहयोगी:अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पटना के राज्यव्यापी बिहार बंद के आह्वान पर परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा पटना में किये जा रहे शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों पर सरकार के इशारे पर पुलिस द्वारा बेवजह की गई पिटाई के विरोध में नगर मंत्री त्रिलोक कुमार के नेतृत्व में प्रखंड ईकाई कार्यकर्ताओं ने शांतिपूर्ण बाजार बंद करवाया। सोमवार के अहले सुबह अभाविप के कार्यकर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 06:09 PM (IST)
        

लाठी चार्च के विरोध में सड़क पर उतरे अभाविप ,बाजार रहा बंद

सुपौल, जागरण संवाददाता: शिक्षा की बदहाली को ले पटना में प्रदर्शन कर रहे अभाविप कार्यकर्ताओं पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में अभाविप द्वारा आहूत बिहार बंद का असर सोमवार को सुपौल जिले में भी दिखा। जिला मुख्यालय में सुबह से ही अभाविप कार्यकर्ता हाथ में झंडा-बैनर लिए नीतीश कुमार होश में आओ, बिहार सरकार मुर्दाबाद, पीके शाही मुर्दाबाद, लाठी-गोली की सरकार नहीं चलेगी-नहीं चलेगी, विद्यार्थी परिषद जिंदाबाद आद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 06:09 PM (IST)
        

अंतर जिला चैलेंज फुटबाल कप प्रतियोगिता पर जीआरपी पटना ने जमाया कब्जा

सुपौल, जागरण संवाददाता:अंतर जिला चैलेंज फुटबाल कप प्रतियोगिता का फाइनल मैच रविवार को खेला गया। सदर प्रखंड के तेजेन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय बरूआरी के क्रीड़ा मैदान में दुर्गा स्पोर्टिग क्लब बरूआरी द्वारा आयोजित जय मां दश महाविद्या चैलेंज फुटबाल प्रतियोगिता जीआरपी पटना व आर्मी ब्याज दानापुर के बीच खेला गया। जिसमें जीआरपी पटना ने 2-1 से आर्मी ब्वायज दानापुर को पराजित कर चैलेंज फुटबाल कप पर कब्जा जम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:17 PM (IST)
        

शिक्षक नियोजन: त्रिवेणीगंज में 861 का सर्टिफिकेट फर्जी

सुपौल, जागरण संवाददाता: सुपौल प्रखंड के गोठ बरुआरी पंचायत में टीईटी फर्जीवाड़ा का मामला शिक्षक नियोजन द्वारा उजागर किये जाने के बाद जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के आदेश पर जिले के सभी 181 पंचायतों में अभ्यर्थियों के टीईटी प्रमाणपत्र की गहन जांच की जा रही है। जिलाधिकारी के आदेश पर डीईओ ने जांच समिति का गठन करते हुए सभी शिक्षक नियोजन इकाई के द्वारा भेजे गये मेधा सूची की गहन जांच प्रारंभ की गई। डीईओ ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:27 PM (IST)
        

स्वास्थ्य मित्र में नियोजन करने की प्रशंसा

सुपौल, जागरण संवाददाता:जिला निबंधन कार्यालय परिसर में ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा समिति की जिला स्तरीय बैठक रविवार को प्रदेश अध्यक्ष श्रीनिवास सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें हाल के दिनों में राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण चिकित्सकों को स्वास्थ्य मित्र में नियोजन करने की प्रशंसा की गई। अध्यक्षता कर रहे श्री सिंह ने कहा कि गत 15 मार्च को गया जिला स्थित आजाद पार्क में ग्रामीण चिकित्सा सेवा समन्वय सम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 05:23 PM (IST)
        

लालू-नीतीश मिल कर किसानों के साथ कर रहे धोखा : रालोसपा

सुपौल, जागरण संवाददाता:राष्ट्रीय लोक समता पार्टी द्वारा आयोजित पांच अप्रैल को गांधी मैदान पटना में किसान नौजवान महारैली की सफलता को ले रविवार को जिला युवा लोक समता कार्यकर्ताओं की एक बैठक स्थानीय गांधी मैदान में आयोजित की गई। जिसमें रैली की सफलता को ले विचार-विमर्श किया गया। पार्टी के जिलाध्यक्ष अविनाश सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रदेश महासचिव पप्पू कुमार कुश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 05:06 PM (IST)
        

कोसी पीडि़तों की समस्याओं को ले सड़क से संसद तक होगी लड़ाई: रंजीत

किशनपुर(सुपौल),संवाद सूत्र: कोसी पीड़ितों की समस्याओं के निदान के लिए सड़क से संसद तक लड़ाई लड़ी जायेगी। बशर्ते कोसी वासियों को मेरे साथ कंधा से कंधा मिला कर चलना होगा। उक्त बातें शनिवार को किशनपुर उत्तर पंचायत के तेलियारी टोला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद रंजीत रंजन ने कही। स्थानीय ग्रामीणों द्वारा कोसी नदी के भूभाग में बाढ़ के दिनों में उत्पन्न परेशानियों एवं सुरक्षा उपायों की मांग पर श्रीमति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:59 PM (IST)
        

शिविर आयोजित कर किसानों के बीच बंटा मूंग का बीज

सुपौल,जागरण संवाददाता:कृषि विभाग द्वारा हरी खाद योजना के तहत सदर प्रखंड के 26 पंचायतों के किसानों के बीच अनुदानित मूल्य पर मूंग बीज का वितरण शिविर आयोजित कर किया गया। किसानों को बीज देते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी शिवनाथ झा ने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायतों में एक किसान को 4 किलो बीज दिया जाएगा। जिसमें अस्सी प्रतिशत सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है। तथा किसान को 25 रूपया 50 पैसे की प्रतिकिलो की दर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:59 PM (IST)
        

'युवाओं को उनकी क्षमता का अहसास करायेगा पड़ोस युवा संसद'

सुपौल, जागरण संवाददाता:नेहरू युवा केन्द्र सुपौल द्वारा शुक्रवार को स्थानीय पब्लिक एंड लाइब्रेरी क्लब में एक कार्यक्रम आयोजित कर नई केन्द्रीय क्षेत्र योजना के तहत पड़ोस युवा संसद एवं विकास कार्यक्रम के लिए युवा कार्यक्रम की जिले में शुरूआत की गई। जानकारी देते नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक टीएन सिंह ने बताया कि युवा मामले एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के 12वीं योजना अंतर्गत राष्ट्रीय युवा नेता कार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:36 PM (IST)
        

संयुक्त देयता समूह के गठन से छोटे किसानों को मिलेगा लाभ

सुपौल, जागरण संवाददाता:संयुक्त देयता समूह के संव‌र्द्धन को ले एक कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को जिला परिषद के सभागार में किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए नाबार्ड पटना के महा प्रबंधक शरद झा ने कहा कि नाबार्ड या बैंक संयुक्त देयता समूह बनाकर कोई अहसान नहीं करती। किसानों को महाजन से मुक्ति दिलाना ही हमारा धैर्य और उद्देश्य है। श्री झा ने कहा कि किसान सबल, संगठित हो और आत्म निर्भर बने। इसके लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:34 PM (IST)
        

चली गई जान, नहीं हो सका भुगतान

-नियमानुसार हर तिमाही में एक बार भुगतान सुनिश्चित करना सरकार और विभाग की जिम्मेवारी -विगत तीन वर्षो से लटका है लगभग दो सौ पेंशनधारी का भुगतान फोटो फाइल नंबर-26एसयूपी-6,7,8 कैप्शन-विभिन्न योजना के तहत निर्गत किया गया पेंशन पासबुक सुपौल जागरण संवाददाता:भले ही सरकार ने जरूरत मंदों के लिए एक से एक लाभकारी पेंशन योजनाओं की शुरूआत की हो, लेकिन हकीकत है ऐसी तमाम योजनाएं धरातल पर दम तोड़ती नजर आ रही ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        

हुजूर! डाटा बेस में नहीं है नाम, धान बेचने में आ रहा है व्यवधान

-सबहेड-जनता दरबार ---------------- -112 मामले आये, जिसमें से 13 पर दरबार में ही हुई कार्रवाई ------------------- फोटो फाइल नंबर-26एसयूपी-15 कैप्शन-फरियाद सुनते जिलाधिकारी सुपौल, जागरण संवाददाता:धान अधिप्राप्ति के लिए किसानों का बनाया गया डाटा बेस में हम लोगों का नाम नहीं है। नतीजा है कि धान बेचने में व्यवधान आ रहा है। उक्त गुहार किशनपुर प्रखंड अंतर्गत मौजहा पैक्स से जुड़े किसान राम बहादुर प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        

जॉब कार्डधारी मजदूरों ने किया मनरेगा कार्यालय पर प्रदर्शन

-क्रसर -------------- -जितने भी जॉब कार्डधारी मजदूर हैं उनमें से 15 प्रतिशत मजदूरों को भी सही तरीके से रोजगार नहीं मिल रहा है और ना ही काम से वंचित किन्हीं कार्डधारी मजदूर को बेरोजगारी भत्ता दिया गया है ------------------ फोटो फाइल नंबर-26एसयूपी-10 कैप्शन-मनरेगा कार्यालय में प्रदर्शन करते जॉब कार्डधारी छातापुर(सुपौल),संवाद सूत्र: राष्ट्रीय मनरेगा संघ के आह्वान पर संघ के अध्यक्ष सह लोहिया यू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        

रोगी कल्याण समिति की बैठक में विकास योजनाओं का अनुमोदन

फोटो फाइल नंबर-26एसयूपी-11,12 कैप्शन-बैठक को संबोधित करते एसडीओ, उपस्थित चिकित्सक व कर्मी त्रिवेणीगंज(सुपौल),संवाद सहयोगी: रेफरल अस्पताल के सभा भवन में बुधवार को अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें विचार विमर्श के उपरात कई कल्याणकारी विकासात्मक योजनाओं को अनुमोदित किया गया। मौके पर ऑक्सीजन सिलेंडर में ऑक्सीजन भरवाने में हुए खर्च 5010 र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        

वाणिज्य कर में हो कम से कम दस लाख की छूट: पप्पू

सुपौल जागरण संवाददाता: जिले में वाणिज्य कर कार्यालय खुलने का स्वागत है। लेकिन वाणिज्य कर की सीमा कम से कम दस लाख निर्धारित किया जाना चाहिये। चूकि जहां आयकर में ढ़ाई लाख की छूट है, वहीं वाणिज्य कर के लिये यह सीमा कम हो जाती है। कर सीमा को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते सांसद प्रतिनिधि सह व्यापार संघ के कार्यकारिणी सदस्य मनोज कुमार जैन उर्फ पप्पू जैन ने कहा कि एक ओर बेरोजगारी खत्म करने के लिये सरकार की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        

शिक्षा नीति के विरोध में अभाविप कार्यकर्ता पटना रवाना

फोटो फाइल नंबर-26एसयूपी-2 कैप्शन-रवानगी के मौके पर अभाविप कार्यकर्ता वीरपुर(सुपौल),संवाद सहयोगी:अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, बिहार द्वारा बिहार की शिक्षा नीति के विरोध में 26 मार्च को बिहार विधान सभा घेराव किया जाना है। इसी के तहत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई वीरपुर द्वारा रैली संयोजक मनीष कुमार के नेतृत्व में लगभग 250 कार्यकर्ता बस द्वारा पटना के लिए प्रस्थान किया। नगर इकाई अध्यक्ष उम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        
(News from Supaul, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें