Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 03,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पटना

बिहार में सबसे अधिक कालाजार के मरीज: स्वास्थ्य मंत्री

पटना: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि बिहार में सबसे ज्यादा कालाजारी के मरीज पाए जाते हैं। मंत्री पटना में मंगलवार को अगमकुआ स्थित राजेन्द्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आरएमआरआइ) में नए कालाजार जाच किट को जारी करने के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कालाजार बीमारी के बार में चालिस साल से जान रहा हूं जो बीमारी इलाज से ठीक हो सकती है अगर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:42 PM (IST)
        

रोहतास में पति ने की नर्तकी की गला दबाकर हत्या

कोचस (रोहतास): स्थानीय नगर पंचायत वार्ड नं. पांच में सोमवार की रात एक नर्तकी की गला दबाकर हत्या कर दी गई। मृतका शोभा दवाण 28 वर्ष इलाहाबाद (यूपी) जिला के मिरजा थानांतर्गत, सिरसा निवासी रवि बिंद की पत्‍‌नी बतायी जाती है। घटना की जानकारी मंगलवार की सुबह में उस वक्त हुई जब दूधवाला उसके घर देने पहुंचा। उसे घर में मृत देख उसने इसकी जानकारी पड़ोसियों को दी। आस-पास के लोगों के सूचना पर पहुंची पुलिस ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 05:04 PM (IST)
        

दमन से सड़क मार्ग से बिहार लाया गया था अपहृत सोहैल

छपरा : सूरत के अरबपति व्यवसायी हनीफ हिंगोरा के पुत्र सोहैल हिंगोरा को दमन से अगवा करने के बाद अपहर्ता उसे सड़क मार्ग से बिहार ले आये थे। वैशाली के अरविंद कुमार राय और पप्पू चौधरी के गुजरात पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद दिये गये बयान में कई चौकाने वाले राज सामने आये हैं। इस हाई प्रोफाइल अपहरण मामले के उद्भेदन में इनके गुजरात पुलिस के सामने दिये गये स्वीकारोक्ति बयान से नया मोड़ आ गया है। इसमें शामिल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 03:55 PM (IST)
        

बीपीएससी फार्म के लिए जीपीओ में उमड़ी भीड़, सिर्फ एक काउंटर था खुला

मृत्युंजय मानी, पटना : बीपीएससी का परीक्षा फार्म लेने के छात्रों की भीड़ जीपीओ, बांकीपुर, विश्वविद्यालय, दानापुर कैंट, पटना सिटी और शास्त्रीनगर में उमड़ पड़ी। जीपीओ में मात्र एक काउंटर से बीपीएससी का फार्म दिया जा रहा था। छात्रों को एक से दो घंटे तक कतारों में खड़ा रहना पड़ा। आरक्षण फार्म देने के लिए कुछ देर तक एक कर्मचारी अलग काउंटर पर बैठा रहा। उसके लिए समान्य लाइन से होकर आना पड़ता था। जीपीओ परिसर म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 03:28 PM (IST)
        

नेतृत्व घमासान पर बोले सुमो, समय पर होगा निर्णय

पटना:भाजपा में नेतृत्व घमासान पर मंगलवार को सुशील मोदी ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि यह बेमौसम बरसात वाली बात है। भाजपा संसदीय बोर्ड नेता चुनने के लिए सक्षम है। सही समय पर सही निर्णय लिया जाएगा। उहोंने जदयू सरकार पर उंची दर पर दवा खरीद का भी आरोप लगाया। सुशील मोदी दवा घोटाले की जाच सीबीआइ से कराने की माग की। उन्होंने दवा घोटाले की जाच रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की भी माग की। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 03:25 PM (IST)
        

समस्तीपुर में कलेक्ट्रेट परिसर में आत्मदाह की कोशिश

समस्तीपुर: समस्तीपुर में मंगलवार को एक दंपत्ति ने कलेक्ट्रेट परिसर में आत्मदाह की कोशिश की। उनका आरोप था कि उनके बेटे के हत्यारों के खिलाफ पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। हालाकि कलेक्ट्रेट परिसर में मौजूद पुलिसकर्मियों ने दोनों को केरोसिन से भीगी हुई हालत में गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि मुजफ्फरपुर के पीयर थाना के मतलुपुर के रहने वाले राज कुमार त्रिवेदी के पुत्र की हत्या एक साल पहले कर दी गई ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:50 PM (IST)
        

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को धमकी देने वाला गिरफ्तार

पटना: बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जान से मारने की धमकी देने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। युवक का नाम पंकज पाडेय बताया जा रहा है। उसकी गिरफ्तारी दिल्ली के भालसा डेहरी से की गई। युवक दानापुर का रहने वाला है। उसने दो दिन पहले मंगल पांडये को धमकी दी थी। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:26 PM (IST)
        

बेगूसराय में आठ सौ बोरा सरकारी अनाज जब्त

बरौनी, (बेगूसराय): फुलवड़िया थाना क्षेत्र के फुलवड़िया तीन पंचायत स्थित एक गोदाम से लगभग आठ सौ बोरा चावल सोमवार की देर रात्रि जब्त किया गया है। यह चावल पंजाब एफसीआइ का बताया गया है। सूत्रों के अनुसार पंजाब से अवैध तरीके से चावल मंगा कर उसे दूसरे बोरे में पैक कर कालाबाजार में खपाया जाता था। जब्त बोरों पर डबल टाइगर ब्रांड लिखा हुआ है। जानकारी अनुसार तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। जिसमें रामदीरी-... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:55 PM (IST)
        

बाढ पीड़ितों का प्रदर्शन, पुलिस ने की हवाई फायरिंग

पटना: पटना के घोसवरी प्रखंड कार्यालय पर मंगलवार को बाढ पीडितों ने मंगलवार को जमकर हंगामा किया। लोगों ने कार्यालय में तोडफोड़ भी की। लोग इतने उग्र थे कि वहा मौजूद बीडीओ और सीओ को भागना पड़ा। उग्र लोगों पर पुलिस ने करीब चार राउंड हवाई फायरिग भी की। इस घटना में आठ महिलाएं घायल हो गईं जबकि चार जवानों के भी चोटिल होने की बात सामने आ रही है। बाढ़ पीड़ितों का आरोप था कि उन्हें सामग्री नहीं मिल रही है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:26 PM (IST)
        

औरंगाद में पूर्व प्रमुख के भतीजा की हत्या

औरंगाबाद : दाउदनगर प्रखंड के मखरा गांव निवासी पूर्व प्रमुख छोटेलाल प्रसाद के भतीजा निक्कु कुमार (15 वर्ष) की हत्या सोमवार रात्रि कर दी गई। निक्कु की हत्या मध्य विद्यालय मखरा के छत से फेंककर की गई है। हत्या का कारण पैक्स चुनाव को लेकर चल रहा विवाद बताया जाता है। पूर्व प्रमुख ने गांव के ही मंटू शर्मा एवं मृत्युंजय शर्मा पर हत्या करने का आरोप लगाया है। अपने बयान में कहा है कि मृत्युंजय शर्मा पैक्स अध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:16 PM (IST)
        

अगले साल तक हो जाएगा कालाजार का उन्मूलन: हर्षवर्धन

पटना: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज यहा कहा कि सरकार कालाजार के देश से खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। अगले साल फरवरी तक इस बीमारी का उन्मूलन हो जाएगा। केंद्रीय ने मुख्यमंत्री जीतन राम माझी के साथ बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि कालाजार की दवाई अब 28 दिन के बदले एक ही डोज दी जाएगी। दवाई की आपूर्ति विश्व स्वास्थ्य संगठन करेगी। मंत्री पटना में मंगलवार को अगमकुआ स्थित राजेन्द्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:45 PM (IST)
        

जदयू पर रघुवंश सिंह का हमला

पटना: जदयू राजद गठबंधन में एक बार फिर सीएम पद के लिए वाकयुद़ध छिड गया है। राजद के वरिष्ठ नेता डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह ने मंगलवार को कहा कि डृाइविंग सीट पर राजद ही बैठेगा। उन्होंने हमलावर होते हुए कहा कि जदयू नेताओं को अब कोई नहीं पूछता। उपचुनाव में भी राजद की वहज से ही जदयू ने दो सीटें जीती। रघुवंश सिंह ने कहा कि अगर कहीं गलत होगा तो वह बोलेंगे। गौरतलब है कि रघुवंश प्रसाद सिंह राजद -जदयू के गठबंधन क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:34 PM (IST)
        

कालाजार की सूचना तुरंत देनी होगी सरकार को

पटना: किसी मरीज में कालाजार के लक्षण देखने के बाद डॉक्टरों को उसकी सूचना तुरंत सरकार को देनी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यहा आज इसकी घोषणा की। कालाजार को नोटिफाइयेबल डिजिज घोषित किया गया है। मंत्री पटना में मंगलवार को अगमकुआ स्थित राजेन्द्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आरएमआरआइ) में नए कालाजार जाच किट को जारी करने के लिए पहुंचे हैं। आरएमआरआइ में पाच वर्षो तक चले शोध क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 12:11 PM (IST)
        

आज भी नहीं चले पटना में ऑटो

पटना: राजधानी में तीसरे दिन मंगलवार को भी ऑटो की हड़ताल रही। इसके अलावा सिटी बस सेवा का परिचालन भी ठप था। हड़ताल की वजह से लोगों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशान ऑफिस जाने वाले और छात्र हो रहे हैं। ऑटो की हड़ताल के कारण रिक्शा चालक मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। पटना से बाहर आने वाले लोग रेलवे स्टेशन पर काफी देर तक सामान लेकर खड़े देखे गए। ऑटो चालकों का आरोप है कि निग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 10:09 AM (IST)
        

गायघाट बंदरगाह पहुंचा 'एमवी राजमहल' क्रूज

पटना सिटी : गंगा में जलमार्ग को विकसित करने की जहाजरानी मंत्रालय की योजना दिनों दिन सफलता की ओर बढ़ रही है। सोमवार को इसमें तब एक और अध्याय जुड़ा जब वाराणसी से गंगा के रास्ते लग्जरी रीवर क्रूज लाइनर 'एमवी राजमहल' गायघाट स्थित बंदरगाह सफलतापूर्वक पहुंचा। आइडब्लूएआइ के निदेशक गुरुमुख सिंह बक्सर से इस विशाल जहाज को लेकर गायघाट पहुंचे। इसी बंदरगाह से 23 अगस्त को 14 विदेशी सैलानियों को लेकर वाराणसी के ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:58 AM (IST)
        

दानापुर स्टेशन पर फूड प्लाजा शीघ्र

पटना : दानापुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में रेल यात्रियों को स्टेशन पर उचित दर पर शुद्ध और लजीज व्यंजन उपलब्ध होगा। पूर्व मध्य रेल इन स्टेशनों पर फूड प्लाजा खोलने जा रहा है। इसके अतिरिक्त सस्ता आहार के लिए धनबाद, बरकाकाना, मुजफ्फरपुर, सोनपुर एवं दरभंगा स्टेशनों पर जन आहार काउंटर भी खोलने की तैयारी चल रही है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एके झा ने बताया कि कोशिश है कि पूमरे क्षेत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:55 AM (IST)
        

5 सितंबर से इंटर व 10 सितंबर से मैट्रिक का पंजीयन प्रारंभ

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2015 में होने वाली इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड द्वारा 5 सितम्बर से इंटर एवं 10 सितंबर से मैट्रिक के छात्रों का पंजीयन प्रारंभ किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव श्रीनिवास चन्द्र तिवारी ने बताया कि वर्ष 2015 की इंटर परीक्षा में लगभग 13 से 14 लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। जबकि इस वर्ष लगभग 15 ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:53 AM (IST)
        

खुले आसमां के नीचे सजती है पाठशाला

रोशन कुमार राहुल, पटना : हरी घास, खुला आसमां, सामने बलखाती गंगा नदी और शाम की ठंडी बयार। पढ़ाई करने के लिए इससे खुशनुमा माहौल शायद ही हो। पटना कॉलेज के प्रशासनिक भवन के पीछे रोजाना इस खूबसूरत माहौल में एक पाठशाला सजती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले दर्जनों छात्र यहां जमघट लगाते हैं। रोजाना सुबह-शाम। ये छात्र यहां बैठकर एक दूसरे की पढ़ाई में मदद करते हैं। किसी विषय में आ रही शंका को समूह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:51 AM (IST)
        

ईबोला वायरस से सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग

पटना : दुनिया में इस समय एचआइवी, हेपेटाइटिस बी-सी व डेंगू से घातक एक नए वायरस का खतरा मंडरा रहा है। ईबोला नामक यह वायरस तुरंत मानव कोशिकाओं तक पहुंच जाता है। बुखार-सिरदर्द से शुरुआत होती है और एक हफ्ते में ही यह लिवर, किडनी व मस्तिष्क की कोशिकाओं में समाते हुए मनुष्य को कोमा में ले जाता है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के एक देश से लौटे गोपालगंज के निवासी के साथ ईबोला वायरस बिहार पहुंच चुका है। अभी त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 09:47 AM (IST)
        

दो प्रोफेसर भी यहां छात्र बनकर आए पढ़ने

राजगीर (नालंदा) : कभी पूरे विश्व में देश की शिक्षा व्यवस्था का परचम लहराने वाला यूनिवर्सिटी आफ नालंदा में करीब आठ सौ साल बाद सोमवार से फिर पढ़ाई शुरू हो गयी। सबसे रोचक बात तो यह है कि इस विवि की गरिमा से प्रभावित होकर दो ऐसे छात्र भी शिक्षा प्राप्त करने पहुंचे है। जो वर्तमान समय में एक विदेशी यूनिवर्सिटी के डीन हैं जबकि दूसरा प्रोफेसर भी है। भूटान देश के रहने वाले छात्र नवाग फिलहाल भूटान यूनिवर्सि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 05:40 PM (IST)
        
(News from Patna-city, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Patna, India Wednesday 03 09 2014

27°c
यह भी देखें