1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पटना

बिहार में तूफान से भीषण तबाही, 13 की मौत, कई घायल, अलर्ट जारी

In several districts of Bihar that storm, affecting people's lives

जागरण टीम, पटना। भूकंप के लगातार झटकों से लोग उबर भी नहीं पाए थे कि मंगलवार को आई तेज आंधी व पानी ने प्रदेश में 13 लोगों की जान ले ली। दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। आंधी की रफ्तार 72 किमी प्रति घंटा थी। पटना में 3.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने पूरे राज्य के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार सूबे में बुधवार तक मौसम अस्थिर रहेगा। वैशाली के नगर थान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 10:12 PM (IST)
        

रक्सौल के एसएसबी कैंप में पहुंचे 28 हजार भूकंप पीड़ित

28 thousands earth quake affected persons reached to SSB Camp of Rakshol

पटना। भूकंप पीडि़तों के लिए सशस्त्र सीमा बल की ओर से रक्सौल में चलाए जा रहे राहत शिविर में आज काठमांडू, पोखरा और आस पास के इलाकों से 28 हजार लोग लोग पहुंचे जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद ट्रेन और बसों से उनके घर भेजने की व्यवस्था की गई। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगलवार को दिल्ली रवाना होने से पूर्व हवाई अडडे पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 09:09 PM (IST)
        

भूकंप से आपके भवन को हुआ है नुकसान तो यहां फोन कर कराएं सर्वे

state government conducted a survey to check the buildings

पटना। अगर आपके मकान में भूकंप से किसी तरह के नुकसान की आशंका है तो बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के फोन नंबर पर संपर्क कर आप अपने मकान का सर्वे करा सकते हैं। इसके लिए प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए टेलीफोन नंबर-0612-2522284 पर संपर्क कर सकते हैं। भूकंप के जोरदार झटकों के बाद मंगलवार से उन सभी सरकारी व गैर सरकारी भवनों के सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 08:43 PM (IST)
        

भूकंप राहत कार्य में लापरवाही बरतने पर आइएएस पर गिरी गाज

Bihar government transfer one IAS from earth quake rescue team

पटना। राज्य सरकार ने परिवहन विभाग के प्रधान सचिव शशिशेखर शर्मा को हटाते हुए उनके स्थान पर समाज कल्याण विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी को विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। अरविंद कुमार चौधरी के पास परिवहन विभाग के साथ ही राज्य परिवहन आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। शशि शेखर शर्मा को फिलहाल पदस्थापन की प्रतीक्षा में सामान्य प्रशासन विभाग में योगदान करने को कहा गया है। चर्चा है कि आपदा के दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 08:36 PM (IST)
        

आंधी-बारिश के साथ मौसम ने फिर ली करवट

जागरण संवाददाता, पटना : मंगलवार की दोपहर मौसम ने एक बार फिर करवट ली। सुबह निकली धूप दोपहर 12 बजे के बाद गायब हो गई। आकाश बादलों से घिर गया। तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई। इससे शहर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को शहर में 72 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चली। 12:50 मिनट पर तेज आंधी आई जो करीब 10-12 मिनट तक रही। मौसम विभाग के अनुसार आंधी आरा, बक्सर, छपरा होते हुए राजधानी से गुज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 08:27 PM (IST)
        

अब धर्मगुरु दिलाएंगे भूकंप की अफवाहों से छुटकारा

religion teachers teach about earth quake

पटना। भूकंप को लेकर पूरे राज्य में तरह-तरह की अफवाहों से अब केवल आम लोग ही नहीं बल्कि सरकारी तंत्र भी परेशान हो चुका है। इस परेशानी से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने अब विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं का सहारा लिया है। ये धर्मगुरु अपने-अपने धर्मों के अनुयायियों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की नसीहत देंगे। दरअसल, पिछले चार दिनों से बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों के बीच अफवाहों ने आपदा प्रबंधन विभा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 06:33 PM (IST)
        

मांझी की बड़ी घोषणा, दस मई तक बनाएंगे पार्टी, सभी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

Jeetan ram manjhi formed the new political party

पटना। जनता परिवार का स्वरूप सामने आने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने मंगलवार को बड़ी घोषणा कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। मांझी ने दस मई तक अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने और बिहार में सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है। फारबिसगंज में दैनिक जागरण के साथ बातचीत में उन्होंने उक्त बात कही। इससे पूर्व जीतनराम मांझी जेडीयू के चुनाव चिह्न पर अपना दावा ठोकने की बात कह रहे थे। जेडीयू से निकाल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 06:00 PM (IST)
        

बिहार में फिर भूकंप के झटके, 29 की मौत, मौत का आंकड़ा पहुंचा 130

Then the earthquake in Bihar, 29 killed, the death toll reached 130

जागरण टीम, पटना। नेपाल में आए भूकंप के झटकों में भले ही कमी आई हो, लेकिन जैसे-जैसे मलबा हटाने के काम बढ़ा है, जान-माल के नुकसान का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। दूसरी ओर बिहार में भी मृतकों और घायलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में सोमवार को भूकंप से मौत के 29 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह शनिवार की रात से सोमवार तक दहशत, दीवार गिरने और भगदड़ जैसी घटनाओं में हुई मौत की संख्या 130 पह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 11:44 AM (IST)
        

नेपाल का आंखों देखा हाल- जहां थे, वहीं पे मौत से सामना

Nepal had witnessed - where, on the face of death

नेपाल से लौटकर संजय उपाध्याय। धरती डोल रही थी। इमारतें भरभरा कर गिर रहीं थीं। तंग गलियों से भागने के क्रम में कोई मकान के मलबे में दब जा रहा था तो कोई फट रही धरती में विलीन। हम पर मालिक का करम रहा सो जान बच गई, वरना....। ये कहना था कुलेश्वर बल्लखू के उन बिहारवासियों व भारतीयों का जिन्होंने खुली आंखों से प्रकृति की विनाशलीला और सामने होती मौत देखी। इस इलाके में सर्वाधिक संख्या में बिहार के लोग रहते... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 11:33 AM (IST)
        

बाजार को भी बेपटरी किया भूकंप ने खरीदारी में गिरावट

Market also affected by earth quake

पटना (दिलीप ओझा)। मम्मी, स्कूल बंद हो गया है, चलो आज मार्केटिंग कर लेते हैं। मधु को टका सा जवाब मिला- नहीं, भूकंप कब आ जाएगा, कौन जानता है। अभी नहीं। दो-चार दिन के बाद चलना। मधु ने तर्क दिया, अरे, तो क्या घर पर रहने से भूकंप नहीं आएगा? हद करती हो! मम्मी इस बार तल्ख हो गईं-आएगा तो कुछ होगा तो घर में मदद मिल न जाएगी, बाहर कौन हेल्प करेगा। नहीं जाना है। शहर में इसी तरह की बातें इस समय हो रही हैं। भूक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 11:21 AM (IST)
        

ग्राउंड जीरो रिपोर्ट- रोटी की बात छोडि़ए, कफन भी मयस्सर नहीं

Never speak of Ground Zero Report bread, strips not available

भारत-नेपाल सीमा से संजय सिंह। बेबसी का इससे अधिक आलम क्या हो सकता है? पैसे बैंकों में हैं लेकिन उसे निकालने का कोई रास्ता नहीं बचा। शाखाएं बंद हैं और एटीएम ठप। जरूरतमंद बहुत ज्यादा है और उपभोक्ता वस्तुएं कम हो गई हैं। परिणामस्वरूप कीमतें आसमान छू रही हैं। आपदा की इस घड़ी में नेपाल और खास कर काठमांडू के लोगों को रोटी मिलने की बात तो भूल ही जाइए, लाशों को ढकने के लिए कफन तक नहीं है। लोगों को पानी के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 11:19 AM (IST)
        

क्लीनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट पर हाईकोर्ट सख्त

Clinical Establishment Act, the High Court stringent

जागरण टीम, पटना। प्रदेश के गरीब मरीजों की जान से खेलने व जेब काटने वाले नर्सिंग होम व जांच केंद्रों के संचालक सावधान हो जाएं। कोर्ट की पहल पर अब उन्हें सक्षम क्लीनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत पंजीयन कराना होगा। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को यह निर्देश दिया है कि 8 मई तक एक्ट के तहत सभी जिलों में पंजीयन प्राधिकार का गठन कर दिया जाए। कोर्ट ने माह भर में राज्य पंजीयन प्राधिकार का गठन करने को भी कहा है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 11:17 AM (IST)
        

मोबाइल दुकान में बालू लदा ट्रक घुसा, सड़क जाम

जागरण संवाददाता, पटना सिटी : सुलतानगंज व पीरबहोर थाना क्षेत्र के सीमान क्षेत्र पर सोमवार की भोर मोबाइल दुकान में घुसे बालू लदे ट्रक से अफरातफरी मच गई। ट्रक के धक्के के कारण घर के लोगों ने भूकंप का झटका समझ भागने लगे। गृहस्वामी ने लगभग छह लाख की संपत्ति के नुकसान का दावा किया है। दुकानदार को सांत्वना देने विधायक अरुण कुमार सिन्हा पहुंचे। आक्रोशित नागरिकों ने मुआवजा के लिए अशोक राजपथ जाम किया। द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 01:09 AM (IST)
        

महिला की मौत पर बवाल, तोड़फोड़

पटना सिटी। खाजेकलां थाना क्षेत्र के नवाब बहादुर रोड स्थित एक निजी अस्पताल में सोमवार की शाम पानदरीबा गली में रहने वाली 45 वर्षीया रितु गुप्ता की मौत पर बिफरे परिजनों ने चिकित्सक के साथ हाथापाई, गाली-गलौज, मारपीट के पश्चात अस्पताल परिसर में तोड़फोड़ की। सूचना पाकर पहुंची खाजेकलां पुलिस ने स्थिति नियंत्रित किया। रितु गुप्ता के पति विनोद गुप्ता ने बताया कि पत्नी रितु की तबीयत खराब होने पर लगभग चार बज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 01:09 AM (IST)
        

नौंवी की छात्रा गायब, अपहरण की एफआइआर

जागरण संवाददाता, पटना : पालीगंज के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की नौंवी की छात्रा पिछले 16 अप्रैल से गायब है। मामला पालीगंज थाना क्षेत्र के सदरा सिकरिया का है। पहले तो पिता ने रिश्तेदारों व परिजनों के घर पूछताछ की। जब लड़की का कहीं पता नहीं चला तो थाने में अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सोमवार को परिजन एसएसपी से मिलने पहुंचे थे। जानकारी के मुताबिक, 16 अप्रैल को चौदह वर्षीय छात्रा स्कूल के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 01:08 AM (IST)
        

दानापुर में गोली मारकर अधेड़ की हत्या

दानापुर। थाना क्षेत्र के मैनपुरा काली मंदिर के पास एक अधेड़ का शव पुलिस ने सोमवार की सुबह बरामद किया। शव की शिनाख्त मैनपुरा हवेली निवासी मो. रेयाज (45) के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि उसकी हत्या गोली मारकर कर दी गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं शव के पास से एक खोखा भी बरामद किया है। हत्या का कारण का पता नहीं चल सका है। घटना की जांच करने सिटी ए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 12:55 AM (IST)
        

दोस्तों ने युवक की हत्या कर शव को घर पहुंचाया

फतुहा। फतुहा के सैदपुर निवासी जोगेंद्र पासवान के पुत्र मुन्ना पासवान (25) को दोस्तों ने बरात में साथ लेकर जाकर उसकी हत्या कर दी और शव को घर पहुंचा दिया। घरवालों से बताया कि नाले में गिर जाने से घायल हो गया है। परिजन जब उसे डॉक्टर के पास ले गए तो पता चला कि पहले ही उसकी मौत हो चुकी है। घटना का कारण आपसी विवाद बताया जाता है। वहीं घटना के विरोध में ग्रामीणों ने सड़क जामकर हंगामा किया। बरात सैदपुर गांव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 12:53 AM (IST)
        

बर्निंग ट्रेन बनने से बची राजधानी एक्सप्रेस

Burning Train formation Rajdhani Express left

बिहटा। राजेन्द्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली को जा रही 12309 राजधानी एक्सप्रेस सोमवार को बर्निंग ट्रेन बनने से बच गई। यह महज संयोग ही था कि केबिन मैन की नजर इंजन से निकल रही चिंगारी पर पड़ गई और उसने तत्काल इसकी सूचना निकटवर्ती स्टेशन को दी। इसके बाद ड्राइवर व गार्ड को इसकी जानकारी दी गई। इस कारण लगभग एक घंटे तक ट्रेन बिहटा व कुलहडिय़ा स्टेशनों पर रुकी रही। ट्रेन के ड्राइवर ने इसे ठीक करने की कोशिश की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Apr 2015 12:15 AM (IST)
        

श्री हरिमंदिर अमृतसर व पटना साहिब तख्त भी करेंगे भूकंप पीड़ितों की मदद

Shri harimandir Amritsir and Patna Sahib takht come in front to help earthquake affected person

पटना। सिखों के प्रथम तख्त श्री हरिमंदिर अमृतसर व दूसरे तख्त पटना साहिब के संयुक्त तत्वावधान में भूकंप पीडि़तों की मदद की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति अमृतसर व तख्त श्री हरिमंदिर प्रबंधक समिति पटना साहिब के अध्यक्ष सरदार अवतार सिंह मक्कड़ ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से त्रस्त नागरिकों को खाद्य सामग्री व हर संभव सहयोग के लिए राहत व बचाव दल का गठन किया गया है। दल के स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 10:44 PM (IST)
        

भूकंप के झटकों ने डराया, अब भारी बारिश की संभावना ने चौंकाया

storm and rain forecast will in 48 hours

टीम जागरण, पटना। भूकंप के लगातार झटकों का खौफ लोगों के चेहरे पर अभी तक छाया हुआ है। इसी बीच मौसम विभाग द्वारा 30 अप्रैल तक बारिश और तेज हवा चलने की संभावना जताने के बाद लोगों में दहशत है। इस संबंध में राज्य के पूर्व और उत्तर-पूर्व जिलों में 48 घंटे में आंधी-तूफान का अलर्ट भी जारी किया गया है। सोमवार को मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार उत्तर-पूर्व के 10-12 जिलों में हल्की बारिश और एक-दो जगहों पर आंध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 09:38 PM (IST)
        
(News from Patna-city, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Patna, India Tuesday 28 04 2015

24°c
यह भी देखें