Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पटना

मुजफ्फरपुर के मीनाबाजार में भीषण आग

fire in meena bazar

मुजफ्फरपुर : शहर के कंपनीबाग स्थित मीना बाजार शुक्रवार की सुबह जलकर राख हो गया। सवा सौ से अधिक दुकानें राख हो गईं। करीब 25 करोड़ से अधिक की संपत्ति के नुकसान का अनुमान है। घटना का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। शॉर्ट सर्किट की आशंका जताई जा रही है। आग बुझाने में अग्निशमन की 14 गाडिय़ां लगी रहीं। हाजीपुर व महुआ से दमकल गाडिय़ां बुलानी पड़ी। लेकिन, सात घंटे बाद भी आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:05 PM (IST)
        

छात्रों ने किया राजेंद्र नगर रेलवे स्‍टेशन पर कब्‍जा

students capture the Rajendra Nagar Terminal railway station

पटना। पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की सुबह प्रतियोगी छात्रों ने कब्जा कर लिया। छात्र एसएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली का आरोप लगा रहे थे। छात्रों को समझाने पहुंची आरपीएफ और जीआरपी को भी विरोध का सामना करना पड़ा। फोर्स ने जबरदस्ती करने की कोशिश की तो छात्रों ने पत्थरबाजी करते हुए ट्रैक पर कब्जा जमा लिया। विरोध के चलते करीब दर्जनभर ट्रेनों का संचालन दो घंटे से र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 12:42 PM (IST)
        

अंधियारे में शिक्षा की लौ जला रहे विमल

Vimal flame burning in darkness of education

बक्सर (कंचन किशोर ) : शहर का सबसे पिछड़ा क्षेत्र शांतिनगर में बच्चों ने स्कूल का मुंह कभी नहीं देखा, लेकिन शिक्षा की मंजिल सीढ़ी दर सीढ़ी तय कर रहे हैं। शिक्षा के इस अभियान में उनकी अगुआयी कर रहे हैं विमल कुमार सिंह। बक्सर के गुरुदास मठिया निवासी युवा विमल ने बस्ती के अंधियारे में शिक्षा का लौ जलाने का संकल्प लिया है और चंद साथियों के सहयोग से अपने संकल्प को बखूबी पूरा कर रहे हैं। विमल खुद टेंपो ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:09 AM (IST)
        

विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाना है शगल

Raising awareness is a passion for science

सिवान (प्रमोद पांडेय ) : देखने में वे एकदम साधारण हैैं। सामान्य वेश भूषा में उन्हें देखकर नहीं लगेगा कि इनमें बच्चों में वैज्ञानिक प्रतिभा जागृत करने का जुनून है। भौतिकी जैसे नीरस माने जाने वाले विषय को किशोर बच्चों के दिमाग में रुचिकर ढंग से भरने की कला में वे माहिर हैैं। इस संकल्प शक्ति ने ही उन्हें सिवान में बाल प्रतिभाओं का पोषक व संरक्षक बना दिया है। गांव हो या शहर, स्कूल-स्कूल में घूमकर वे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:01 AM (IST)
        

राजनीति में नहीं आता तो आइएएस बनता : मांझी

Manjhi said, If not come in politics we will IAS

जहानाबाद। काको प्रखंड में जहानाबाद-राजगीर स्टेट हाईवे पर अमथुआ शरीफ स्थित खानकाह में गुरुवार की शाम अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि उन्होंने इतिहास बना दिया है। जिस काम को किसी ने नहीं किया, उसे कर दिखाया। कहा, यदि राजनीति में नहीं आता तो आइएएस बनता। अवसर बार- बार नहीं मिलता है इसलिए जो समय मिला है उसका उपयोग कर रहे हैं। सीएम ने कहा, कैबिनेट की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:20 AM (IST)
        

लफंगे छात्राओं को देते हैं अगवा की धमकी

Cheekies threat of kidnapping, girls complained to ssp

पटना। वे सभी डरी-सहमी थीं, भय किसी अनहोनी का। पर हिम्मत नहीं हारी थी, शोहदों ने घर से अगवा करने की धमकी दी है। रोज छेडख़ानी करते हैं, विरोध पर तर-तरह की धमकी देते हैं। स्थानीय थाना पुलिस पर विश्वास नहीं है। सिटी एसपी शिवदीप लांडे से मिल लफंगों को सबक सिखाने की ख्वाहिश लेकर पहुंची थीं। मॉक ड्रिल होने के कारण सिटी एसपी नहीं मिले। मातहतों ने आवेदन लिख कर देने को कहा, बोलीं - मिलकर ही जाएंगे। जब ज्यादा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:18 AM (IST)
        

सीटीईटी 22 फरवरी को, 8 जनवरी तक आवेदन

CTET will be on 22 February

पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की अगली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 22 फरवरी को होगी। बोर्ड कक्षा 1 से 8 तक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र अभ्यर्थियों हेतु परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वे अपने विवरणों की प्रविष्टि में तब तक संशोधन कर सकते हैं जब तक कि शुल्क का भुगतान नहीं किया गया हो। परीक्षा संबंधित विस्तृ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 10:12 AM (IST)
        

बिहार-सिलीगुड़ी समेत कई इलाकों में भूकंप

Eearthquake in several areas Bihar  including Siliguri

पटना। राजधानी पटना समेत बिहार, सिलीगुड़ी, सिक्किम व दार्जिलिंग में गुरुवार की रात 9.04 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र में नेपाल में बताया जाता है। भूकंप के झटकों से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। कुछ देर बाद स्थिति सामान्य होने पर लोग घरों में वापस लौटे। प्रारंभिक सूचना के अनुसार भूकंप के झटकों से अब तक कहीं से किसी तरह की क्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:13 PM (IST)
        

डीबीटीएल योजना में शामिल होने के लिए लगेंगे कैंप

पटना। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर एलपीजी (पहल) योजना में गैस उपभोक्ताओं को शामिल करने व रसोई गैस सब्सिडी प्रदान करने के लिए कैंप का भी आयोजन किया जा रहा है। इंडेन के एक-एक कैंप से तीन से चार गैस एजेंसियों के उपभोक्ताओं को जोड़ा गया है। अधिकांश कैंप का दिन शनिवार एवं रविवार को रखा गया है, जिससे उपभोक्ता छुट्टियों में काम करा सकें। कुछ कैंप का दिन रविवार और सोमवार भी है। इंडेन के वरीय क्षेत्रीय प्रबं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:47 PM (IST)
        

सर, परेशान करते हैं आवास बोर्ड के अधिकारी

पटना। आवास बोर्ड के अधिकारियों द्वारा अवैध वसूली के विरोध में गुरुवार को दीघा भूमि आवास बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने नगर विकास मंत्री सम्राट चौधरी से मिलकर विरोध दर्ज कराया। गुरुवार को मंत्री से मिलकर समिति के अधिकारियों ने कहा कि आवास बोर्ड के अधिकारी बार-बार राजीवनगर, नेपालीनगर एवं दीघा के निवासियों को परेशान करते हैं। स्थानीय थाना भी लोगों से पैसा वसूलने में जुटा है। बिना पैसा दिए एक भी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:42 PM (IST)
        

संशो, डीबीटीएल योजना में शामिल होने के लिए लगेंगे कैंप

जागरण संवाददाता, पटना : डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर एलपीजी (पहल) योजना में गैस उपभोक्ताओं को शामिल करने व रसोई गैस सब्सिडी प्रदान करने के लिए कैंप का भी आयोजन किया जा रहा है। इंडेन के एक-एक कैंप से तीन से चार गैस एजेंसियों के उपभोक्ताओं को जोड़ा गया है। अधिकांश कैंप का दिन शनिवार एवं रविवार को रखा गया है, जिससे उपभोक्ता छुट्टियों में काम करा सकें। कुछ कैंप का दिन रविवार और सोमवार भी है। इंडेन के वर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:00 PM (IST)
        

दो घंटे ठप रहेगी बिजली आपूर्ति

electric supply will be blocked in several areas

पटना : गाड़ीखाना पावर सब स्टेशन के ग्रामीण फीडर दो घंटे तक बंद रखा जायेगा। इस कारण दोपहर 12.00 बजे से दो बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रहेगी। नये लाईन के निर्माण के लिए आपूर्ति बंद रखी जायेगी। इससे मखदुमपुर, सरारी, शिवालापर सहित कई क्षेत्र प्रभावित रहेगा। दो बजे के बाद बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:56 PM (IST)
        

25 रुपये में करें डबल डेकर की सवारी

पटना। डबल डेकर बस से सवारी करने के लिए अब आप तैयार हो जाईए। इंतजार खत्म हो गया है। राजधानी वाटिका से प्रतिदिन खुलेगी और वीआईपी क्षेत्रों की सैर कराएगी। किराया प्रति व्यक्ति 25 रुपये तय किया जा रहा है। शुक्रवार को पर्यटन मंत्री जावेद इकबाल अंसारी हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। शनिवार से डबल डेकर बस को प्रतिदिन दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे के बीच में चलाने का निर्णय लिया गया है। रूट में बदलाव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:45 PM (IST)
        

विधानसभा पर 'आतंकी हमला' : मॉकड्रिल

There preparation tested by Mokdril

पटना। विधान सभा पर आतंकी हमला हो गया। जिसने सुना भौचक रह गया। पटना पुलिस महकमे में खलबली मच गई। पुलिस का कारवां विधान सभा की ओर कूच कर गया। एसएसपी जितेन्द्र राणा ने एक ओर से कमान संभाली, तो दूसरी टीम का नेतृत्व सिटी एसपी शिवदीप लांडे ने किया। परिसर में गोली और बमों के धमाके गूंज उठे। दोनों तरफ से गोली चलने लगी। बख्तरबंद गाड़ी में सिटी एसपी पहुंचे। जिले के सभी डीएसपी ने टुकड़ी के साथ मोर्चा ले लिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:43 PM (IST)
        

पचास हजार के लिए गर्भवती पत्नी की हत्या करने वाला दोषी करार

पटना। 50 हजार रुपये के लिए विकास ने अपनी गर्भवती पत्नी की हत्या कर दी थी। इतना ही नहीं हत्या के बाद आरोपी ने अपने श्वसुर को फोन कर हत्या की जानकारी दी। न्यायालय ने गुरुवार को इसकी पुष्टि कर दी। इस मामले में एडीजे ओम प्रकाश ने पाटलिपुत्रा थाना क्षेत्र के नेहरू नगर हरिजन कॉलोनी निवासी 35 वर्षीय विकास कुमार को दोषी पाया। सजा 22 दिसम्बर को सुनाई जाएगी। जानकारी के अनुसार आरोपी की शादी सारण जिले के अवता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:15 PM (IST)
        

गैंडों का होगा टीकाकरण

पटना। एंथ्रेक्स सहित खतरनाक बीमारियों से वन्य प्राणियों को बचाने के लिए संजय गांधी जैविक उद्यान में चिड़ियाघर सलाहकार समिति के सदस्यों ने घंटों मंथन किया। और जानवरों के केज का निरीक्षण किया। वन्य प्राणियों के केजों के आस-पास और बाड़े के अंदर फैली गंदगी पर आपत्ति जताई। साथ ही फैसला लिया गया कि गैंडों का टीकाकरण होगा। एक गैंडा की मौत के बाद चिड़ियाघर सलाहकार समिति के सदस्यों का जुटान हुआ था। गुरुवार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:01 PM (IST)
        

डीबीटीएल योजना में शामिल होने के लिए लगेगा कैंप

पटना। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर एलपीजी (पहल) योजना में शामिल होने के लिए तेल कंपनियां कैंप भी लगा रही हैं। इस कड़ी में शनिवार एवं रविवार को कांटी फैक्ट्री रोड स्थित अनिरुद्ध स्मारक के पास कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस कैंप में आरएनबी उद्योग, अंजलि फ्लेम, रश्मिरथी सहित अन्य गैस एजेंसियों के उपभोक्ता शामिल हो सकते हैं। कैंप में डीबीटीएल योजना का फॉर्म मिलेगा। उपभोक्ता वहीं इसे भरकर जमा भी कर सकेंग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:25 PM (IST)
        

नवादा में कंटेनर अगवा कर डेढ़ करोड़ की सिगरेट लूटी

Robbery  of 1.5 crore rupees cigarate  in nawada

नवादा। राजमार्ग 31 पर बुधवार की रात अपराधियों ने सिगरेट लदी कंटेनर को अगवा कर उसपर रहे 440 पेटी सिगरेट को लूट लिया। लूटे गये सिगरेट की कीमत डेढ़ करोड़ से ज्यादा की है। घटना को अकबरपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर के पास अंजाम दिया गया। लावारिस हाल में ट्रक रजौली के हरदिया के पास से बरामद हुआ। बताया जाता हे कि बुधवार को मुंगेर से कोलकाता के लिए आईटीसी की सिगरेट लेकर चला छह चक्का ट्रक( कंटेनर) को जिले के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:26 PM (IST)
        

बिहार के फोर्स तैनाती सॉफ्टवेयर को प्रथम पुरस्कार

Bihar's software get 1'st prize

पटना। चुनाव के दौरान जवानों की तैनाती के लिए बने बिहार के 'फोर्स डिप्लायमेंट सॉफ्टवेयरÓ को प्रथम पुरस्कार मिला है। कम्प्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया(सीएसआइ) द्वारा 2013-14 के लिए यह ई-गवर्नेंस पुरस्कार हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किया गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक और स्टेट इन्फोर्मेटिक आफिसर राजेश कुमार सिंह की देखरेख में तीन व्यक्तियों की टीम ने इस सॉफ्टवेयर का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:16 PM (IST)
        

मुंगेर में दबोचा गया अंतरराष्ट्रीय हथियार तस्कर

The international arms smuggler arrested in Munger

मुंगेर। दिल्ली और मुफस्सिल पुलिस ने बुधवार को छापेमारी कर अंतरराष्ट्रीय हथियार तस्कर मु. मंजर आलम रिजवी उर्फ मंजी को गिरफ्तार कर लिया। उसकी गिरफ्तारी मिर्जापुर बरदह स्थित उसके आवास से की गई। उसे दिल्ली पुलिस लंबे समय से तलाश रही थी। एसपी वरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जनवरी माह में बजरीबाद रोड पर इंडिका कार से एक एके 47 और 30 नाइन एमएम की पिस्टल बरामद की थी। उस समय पुल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:03 AM (IST)
        
(News from Patna-city, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Patna, India Friday 19 12 2014

21°c
यह भी देखें