दरभंगा

  • अद्भुत! बिहार का एक संग्रहालय, जहां रखी है एक इंच की रामायण, गीता व कुरान

            
    A museum of Bihar, where available 1 inch of the Ramayana, Gita and KoranUpdated on: Sat, 28 May 2016 12:54 PM (IST)

    यहां कई बहुमूल्य वस्तुएं हैं। सुरक्षा की दृष्टि से आम लोगों की नजरों से दूर रखा गया है। ब्रह्मा का दुर्लभ पांचजन्य शंख है। दाईं ओर मुंह वाला दक्षिणवर्ती शंख है। 24 तरह के डायमंड हैं। एक ऐसी अंगूठी है, जिसको पहनने से शरीर के तापमान की जानकारी मिलती है। हीरा जडि़त शिव विद्या यंत्र, श्रीचक्र, एकमुखी रुद्राक्ष समेत सोने के कई सिक्के हैं। दरभंगा [मुकेश कुमार श्रीवास्तव]। महज एक इंच की पुस्तक में समाया... और पढ़ें »

  • दो पक्षों में मारपीट, छह जख्मी

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:35 AM (IST)

    दरभंगा। नेहरा सहायक थाने के धूंसी गांव में एक ही समुदाय के दो पक्षों के बीच शुक्रवार को जमकर हुई मारपीट में आधा दर्जन लोग घायल हो गए। सभी घायलों को पीएचसी मनीगाछी में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें डीएमसीएच रेफर कर दिया गया है। घटना के संबंध में पीएचसी में भर्ती घायल मो. समशे आलम ने बताया कि उनकी पत्नी समीदा खातून आंगन में चापाकल पर स्नान कर रही थी। बगल के उसमान मरहूम का लड़का... और पढ़ें »

  • दरभंगा में हो सकती तेज बारिश

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:35 AM (IST)

    दरभंगा। राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा व भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में 29 से 31 मई तक गरज के साथ बारिश होगी। मधुबनी, पूर्वी व पश्चिमी चम्पारण, दरभंगा व बेगूसराय जिलों में अधिक बारिश का पूर्वानुमान किया गया ह । किसानों के लिए सलाह : - हरी खाद के लिए सनई और ढ़ैचा की बुआई करें। हरा चारा के लिए मक्का, ज्वार, बाजरा तथा लोबिया की ... और पढ़ें »

  • पवन एक्सप्रेस से 47 कार्टन नकली पानी की बोतल बरामद

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:34 AM (IST)

    दरभंगा। रेल हमसफर सप्ताह कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को डीआरएम सुधांशु शर्मा की देखरेख में 'सत्कार दिवस' मनाया गया। इस दौरान डीआरएम ने पूरे काफिला के साथ मुबंई जाने वाली पवन एक्सप्रेस के पेंट्रीकार का निरीक्षण किया। वे अंदर की स्थिति देख कर भौंचक हो गए। यात्रियों को नकली पानी का बोतल आपूर्ति करते हुए उन्होंने पेट्रीकार कर्मियों को पकड़ा। इसके बाद उसके स्टॉक की जांच की गई। जहां 47 कार्टन नकली प... और पढ़ें »

  • मारपीट कर पैसे छीने

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:33 AM (IST)

    दरभंगा। कमतौल थाना क्षेत्र के कुम्हरौली गांव में गुरुवार को एक व्यक्ति को मारपीट कर पैसे छीन लिए गए। स्व. बहादुर सदा के पुत्र स¨रद्र सदा ने गांव के इस्त्राइल नदाफ के पुत्र सिराजुल नदाफ व निसारुल नदाफ पर मारपीट कर पांच हजार रूपये छीनने का आरोप लगाया है। पुरानी दुश्मनी को लेकर उन लोगों ने हमला बोला था। और पढ़ें »

  • मुख्य सचिव ने की तैयारी की समीक्षा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:33 AM (IST)

    दरभंगा। सूबे के मुख्य सचिव अंजनी कुमार ¨सह ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से 6 जून से लागू होने वाले बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की तैयारी की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने कहा कि 5 जून को शाम 4 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से इस अधिनियम के लागू किए जाने की घोषणा करेंगे। उसी दिन जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर आमजनों को इस अधिनियम के शुरू किए जाने की जानकारी दी जाएगी। उन्... और पढ़ें »

  • आइक्यू टेस्ट में फेल कमतौल थानेदार लाइन हाजिर

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:32 AM (IST)

    दरभंगा। कमतौल के थानाध्यक्ष वरुण कुमार झा शुक्रवार को हटा दिए गए। वह बहुत आरोपों से घिरे हुए थे। थाना चालाने में नाकाम साबित हो रहे थे। आइक्यू टेस्ट में फेल होने के बाद एसएसपी सत्यवीर ¨सह ने उन्हें पुलिस लाइन वापस कर लिया है। पंचायत चुनाव में भी उनकी छवि भेदभाव बरतने को लेकर विवादों से घिरी रही। एसएसपी ने मीडिया से कहा कि अनेक लोग उनसे नाखुश रहते थे। शिकायतें थी कि वे समय से व ठीकठाक रिस्पांस नही... और पढ़ें »

  • ड्यूटी में लापरवाह आधा दर्जन नर्स व कर्मियों से स्पष्टीकरण

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:32 AM (IST)

    दरभंगा । डीएमसीएच में चिकित्सक व चिकित्साकर्मियों द्वारा डयूटी के प्रति लापरवाही व उदासीनता आम बात हो गई है। डयूटी के प्रति लापरवाही के कारण मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, इससे यहां के कर्मियों पर कोई असर नहीं पड़ता है। इतना ही नहीं यहां के कर्मियों को कार्रवाई से भी डर नहीं लगता है। शुक्रवार को एक बार फिर तब यहां के कर्मियों की डयूटी के प्रति उदासीनता उजागर हुई, जब उपाधीक्षक ... और पढ़ें »

  • साढ़े 49 हजार ले उड़े बदमाश

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:31 AM (IST)

    दरभंगा। बहेड़ी थाना क्षेत्र के छपकी कब्रिस्तान के निकट यूबीआई से पैसे निकालकर जा रही एक महिला से बदमाशों ने बैग छीन लिया। जीविका समूह की सदस्या नीरो देवी झोले में 49 हजार 5 सौ रुपए लेकर जा रही थी। नरायण दोहट के मां भवानी समूह की वह कोषाध्यक्ष है। उसने थाने में आवेदन दिया है। नीरो देवी अपने सचिव कविता देवी के साथ यूबीआई बैंक से समूह ऋण लेकर घर लौट रही थी। नौडेगा चौक पर बस से उतरने के बाद वह पैदल... और पढ़ें »

  • बैंक में ग्राहकों से ठगी करने वाला गिरफ्तार

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:29 AM (IST)

    दरभंगा। बैंक ग्राहकों से ठगी करने वाला एक नटवरलाल गिरफ्तार किया गया है। शुक्रवार को यह शातिर एसबीआइ सिटी ब्रांच नगर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार हुआ। वह नेपाल में भी ठगी के मामले में जेल जा चुका है। पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार शातिर धर्मेंद्र राय भागलपुर का रहने वाला है। बैंक के अंदर ग्राहकों को वह अपना शिकार बनाता। पहले तो उन्हें अपना पैसा जमा कराने को थमाता। फिर चकमा देकर उनके पैसे लेकर चंपत हो जाता। ... और पढ़ें »

  • ट्रेन में भटकता बच्चा मिला

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:28 AM (IST)

    दरभंगा । जयनगर से कोलकाता जाने वाली गंगासागर एक्सप्रेस ट्रेन की एस 7 बोगी से आरपीएफ ने शुक्रवार को एक दस वर्षीय बच्चे को भटकते हुए पाया। जवान ने उसे सही सलामत दरभंगा पोस्ट के हवाले कर दिया। पुछताछ के क्रम में उसने अपना नाम हैप्पी राय बताया। वह मधुबनी जिले के खजौली थाना क्षेत्र स्थित रसीदपुर गांव निवासी दानी राय का पुत्र है। बच्चे के मुताबिक वह मुबंई जाना चाह रहा था। इंस्पेक्टर अजय प्रकाश ने बताया ... और पढ़ें »

  • जज ने किया पदभार ग्रहण

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:28 AM (IST)

    दरभंगा। पटना उच्च न्यायालय के स्थानांतरण आदेश के आलोक में शुक्रवार को चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश के पद पर ब्रजेश कुमार मालवीय ने पदभार ग्रहण किया। इससे पूर्व श्री मालवीय मुजफ्फरपुर व्यवहार न्यायालय में एडीजे के पद पर कार्यरत थे। और पढ़ें »

  • आग लगने से हजारों की संपत्ति राख

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 12:27 AM (IST)

    दरभंगा। अंचल क्षेत्र के बधौनी गांव में गुरुवार को बिजली की आग से दो घर पूर्णत: जलकर राख हो गए। घर के सभी सामाना भी जल गए। मदन झा के घर में बिजली तार से आग लग गई। गृहस्वामी के दूसरे घर में रहने के कारण इस घटना में घर में रखे वस्त्र, वर्तन, अनाज, टीवी व 20 हजार नगद सहित सभी चीजें जल गई। घटना की जानकारी प्रशिक्षु आइएएस व प्रभारी सीओ अभिलाशा कुमारी शर्मा को दी गई। और पढ़ें »

  • यहां दूल्हे को दहेज में पसंद नहीं आती कार, ...जानिए क्या है मामला

            
    People of darbhanga's kusheshwarstaan, suffer the problem of flood in every yearUpdated on: Fri, 27 May 2016 10:08 AM (IST)

    गए सालों में हुई कम बारिश की वजह से नाव का उपयोग कम हो गया है। ग्रामीण चाहते हैं कि सड़क व पुलिया का जाल यहां भी बिछे ताकि नाव से मुक्ति मिल जाए। बहरहाल लोग नाव को संजो कर रखे हुए हैं। कुशेश्वरस्थान के पंकज चौधरी की मानें तो सड़कों के निर्माण के बाद स्थिति बदल जाएगी। दरभंगा [रवि भूषण सिन्हा]। हल्की बारिश में ही कुशेश्वरस्थान प्रखंड में नदियां उफना जाती हैं और आवागमन के सारे मार्ग बंद हो जाते हैं... और पढ़ें »

  • अभिकर्ता बनने को उमड़ी भीड़

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)

    दरभंगा। बहेड़ी प्रखंड मुख्यालय पर गुरुवार को पंचायत चुनाव को लेकर गणना अभिकर्ता बनने के लिए लोगों की भारी भीड़ देखी गई। 2 जून से शांतिनायक उच्च विद्यालय में मतगणना होगी। प्रशिक्षु आइएएस सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बताया कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके गिनती के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। और पढ़ें »

  • चुनावी ड्यूटी पर गए कर्मी का पता नहीं

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 12:59 AM (IST)

    दरभंगा। मधुबनी के अंधराठाढ़ी में मतदान के लिए तैनात एक प्रिजाइ¨डग अफसर के लापता हो जाने का वाकया सामने आया है। अधंराठाढ़ी स्वास्थ्य केंद्र पर रत्नरेश मिश्र परिधापक के पद पर कार्यरत हैं। बासोपट्टी प्रखंड के जानकी नगर में प्रथम मतदान पदाधिकारी के पद पर उनकी ड्यूटी लगी थी। 20 मई को वे घर से निकले। उनका पार्टी नंबर 144 था। रत्नेश की पत्नी सुनीता देवी ने कहा कि अभी तक वे घर नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने... और पढ़ें »

  • सात बूथों पर कल होगा पुनर्मतदान

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 12:59 AM (IST)

    दरभंगा। जाले प्रखंड की ब्रह्मपुर पश्चिमी पंचायत के सात मतदान केंद्रों पर 28 मई को पुनर्मतदान होगा। बीडीओ सह आरओ रागनी साहू ने बताया कि मतदान केंद्र संख्या 335, 336, 337 (क), 337, 338, 339, 340 पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा । और पढ़ें »

  • मतदान को ले हर ओर दिखा उत्साह

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 12:58 AM (IST)

    दरभंगा। गुरुवार की अहले सुबह से ही बूथों पर वोटरों की कतार लग गई। 7 बजते-बजते मतदाताओं की भीड़ जुटने लगी। दोपहर 12 बजे बूथ संख्या 152, 153, 168, 169, 185, 186 पर मतदाताओं की कम भीड़ देखी गई। वहीं दोपहर 1 बजे के बाद फिर मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। प्रखंड के 14 पंचायतों में 95 मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान की प्रक्रिया जारी रही। चुनाव में सुरक्षा की व्यवस्था पुख्ता होने के... और पढ़ें »

  • नौवें चरण में 64 फीसद से अधिक मतदान

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 12:58 AM (IST)

    दरभंगा। पंचायत चुनाव के तहत गुरुवार को हुए नौवें चरण के मतदान में 64 फीसद से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। वहीं आधी आबादी ने इस चरण में भी पुरुषों को काफी पीछे छोड़ दिया। दरभंगा सदर प्रखंड में संपन्न मतदान में 64.2 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसमें महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 71.1 तथा पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 57 रहा। हायाघाट प्रखंड में 64.1 प्रतिशत मतदाताओं ने... और पढ़ें »

  • 3171 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य हुआ बंद

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 12:58 AM (IST)

    दरभंगा। पंचायत चुनाव के तहत नौवें चरण में जिले के दो प्रखंडों दरभंगा सदर व हायाघाट में गुरुवार को वोट डाले गए। इसमें कुल 3171 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया। दरभंगा सदर प्रखंड में जिला परिषद की तीन सीटों के लिए 19, मुखिया के 23 पदों लिए 247, सरपंच के 23 पदों लिए 128, पंचायत समिति सदस्य के लिए 248, पंच के लिए 462 व वार्ड सदस्य के लिए 975 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियो... और पढ़ें »

(News from Darbhanga, Bihar)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें