Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

दरभंगा

ेकृषि प्रबंधक व लेखापाल की बहाली प्रक्रिया आज से

जागरण संवाददाता, दरभंगा : कृषि विभाग के निदेश के आलोक में प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक व लेखापाल की बहाली की प्रक्रिया पहली नवंबर से शुरू हो जाएगी। मालूम हो कि इन तीनों पदों के लिए कृषि विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन लिया गया था। विभाग ने छंटनी के बाद स्वीकृत पद से पांच गुना अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन को काउंसलिंग के लिए जिले में भेजा है। ------------- काउंसलिंग कमेटी का गठन जिलाधिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:47 AM (IST)
        

गाय में झलकती भारतीय संस्कृति

जागरण संवाददाता, दरभंगा : गाय में भारतीय संस्कृति झलकती है, इससे लोगों की आस्था जुड़ी हुई है और इसकी सेवा हर दृष्टि से लाभकारी है। इसके ऐतिहासिक महत्व को लोगों के सहयोग से कायम किया जा सकता है। आस्था से जुड़े होने के कारण हर कोई इसमें मदद करने को तैयार है। ये बातें मिर्जापुर गोशाला में गोपाष्टमी पर शुक्रवार की शाम आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कही। सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ.जयशंकर झा के संचालन मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:34 PM (IST)
        

मुर्हरम को ले शांति समिति की बैठक

बेनीपुर, संसू : मुहर्रम को शांतिपूर्ण व सद्भाव के साथ मनाने को लेकर शुक्रवार को बहेड़ा थाने पर एसडीओ अरविन्द कुमार की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। एसडीओ ने मुहर्रम का पर्व आपसी सद्भाव व भाईचारा के माहौल में मनाने में सहयोग की बात कही। इस बार भी पुराने रूट से ही ताजिया जुलूस निकलेगा। जुलूस के लिए थाने से लाइसेंस लेना अनिवार्य है। जुलूस पर डीएसपी अंजनी कुमार खुद भी नजर रखेंगे। सदस्यों ने मु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:30 PM (IST)
        

बाढ़ से प्रभावित लेकिन प्रतिभा से परिपूर्ण : विदित

बिरौल, संस : ओंकार उच्च विद्यालय की स्थापना की 75वीं वर्षगाठ पर आहूत समारोह को सफल बनाने के लिए शुक्रवार को गणेश झा की अध्यक्षता में आयोजन समिति की सभी उपसमितियों के सदस्यों व अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें विद्यालय के पूर्व छात्र व राष्ट्रीय स्तर के प्रखर कवि विद्यानाथ झा विदित ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित यह क्षेत्र प्रतिभा से परिपूर्ण है। इस विद्यालय के छात्र बड़े-बड़े पदों पर काबिज हैं। बैठक में न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

जननायक के अतिरिक्त एक और ट्रेन का प्रस्ताव

दरभंगा, संस : छठ पर्व के मौके पर आए लोगों की वापसी को लेकर दरभंगा जंक्शन पर बढ़ी भीड़ का मुआयना शुक्रवार को रेलवे के कई अधिकारियों ने किया। पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के डिप्टी सीसीएम (शिकायत) जे हेंबरम व समस्तीपुर मंडल के एडीआरएम बीएस दोहरे ने यात्रियों की समस्याएं देखी। सभी प्लेटफार्म पर ट्रेन के इंतजार में खड़े लोगों को आराम से बोगी में चढ़ने को कहा। वहीं भीड़ को देखते हुए अनारक्षित काउंटर पर नौ काउंट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:13 PM (IST)
        

जोश के साथ आए, जाने में उड़ रहे होश

दरभंगा, संस : छठ पर्व के मौके पर परदेश से आए लोगों की वापसी मुश्किल हो गई है। लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में बेतहाशा भीड़ होने के कारण लोगों को खड़ा होने तक के लिए जगह नहीं मिल रही है। स्थिति को देखते हुए शुक्रवार को कई लोगों ने तो यात्रा स्थगित कर दी। जेनरल बोगी से लेकर स्लीपर क्लास तक की बोगी में लोग भेड़ बकरी की तरह यात्रा करने को मजबूर थे। अमृतसर जाने वाली जननायक एक्सप्रेस यार्ड में ही भर जाती है।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:12 PM (IST)
        

भागवत से होती भगवत की प्राप्ति

जासं, दरभंगा : गंज चौक पर भागवत कथा ज्ञान उत्सव यज्ञ शुक्रवार को शुरू हुआ। इसके पहले दिन प्रवचन देते हुए कथावाचक पं.परमानंद झा ने कहा कि भागवत सिर्फ ग्रंथ नहीं, बल्कि भगवत प्राप्ति का माध्यम है। इसी के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण का सान्निध्य प्राप्त होता है। कलियुग में हर प्रकार के बाधाओं व दोषों से बचने के लिए ज्ञान की प्राप्ति आवश्यक है। भागवत कथा के माध्यम से भक्तों को आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:06 PM (IST)
        

झुनझुना थामने को तैयार नहीं नए डीईओ

दरभंगा, संस : राज्य सरकार से जिले में नवपदस्थापित डीईओ अधिकार के नाम पर मात्र अनुश्रवण और निरीक्षण का झुनझुना थामने को तैयार नहीं है। वे तो अपने लिए भी वैसा ही अधिकार चाहते हैं,जैसा डीईओ को मिलता है। उन्हें प्रतीक्षा है 5 नवंबर का, जब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी। तब तक नए डीईआ वेट एंड वाच की स्थिति में रहना चाहते हैं। नए डीईओ के बीच पनप रहे इसी आक्रोश को देखते हुए राज्य सरकार ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:04 PM (IST)
        

आचार संहिता उल्लंघन मामलों में संजय झा को जमानत

दरभंगा, संस : आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित लहेरियासराय थाना कांड सं. 141/14 सहित तीन मामलों के आरोपी व जदयू नेता संजय झा शुक्रवार को प्रभारी सीजेएम की अदालत में दो जमानत याचिका के साथ उपस्थित हुए। प्रभारी सीजेएम ने दोनों मामलों में उन्हें पांच-पांच हजार रुपये का बंध पत्र जमा करने के पश्चात जमानत पर मुक्त कर दिया। आरोपी लोकसभा निर्वाचन 2014 में दरभंगा संसदीय क्षेत्र से जदयू के प्रत्याशी थे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:00 PM (IST)
        

सद्भाव के साथ महावीरी झंडा महोत्सव संपन्न

जाले, संस : चर्चित दोघरा महावीरी झडा महोत्सव शुक्रवार को पुलिस की कड़ी चौकसी के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। पुलिस के अलावा सीमा सुरक्षा बल के जवानों को खास तौर पर वाच टावर से सघन निगरानी के लिए तैनात किया गया था। दंगारोधी वाहन, वज्र वाहन के साथ अग्निशामक दस्ता को भी अलर्ट रखा गया था। अल सुबह से 'जय शिव, जय शिव' व बजरंग बली के जयघोषों से पूरा वातावरण गुंजायमान था। खिलाड़ियों की आगवानी में दोघरा व ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:58 PM (IST)
        

जागरूकता रैली निकाली

घनश्यामपुर, संस : जन जन जोड़ो अभियान व घोरडिहा प्रखण्ड स्वराज विकास संघ, मधुबनी के तत्वावधान में नदी संवाद यात्रा के तहत रैली निकाली गई। संस्था के संचालक तपेश्वर सिंह के नेतृत्व में दो दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं ने इसमें भाग लिया। कमला पश्चिमी तटबंध से होकर रसियारी लगमा सहित आधा दर्जन गावों से होते हुए कार्यकर्ताओं ने लोगों से कमला व कोशी नदी के स्वाभिक बहाव, जलीय जीवों और उसके सास्कृ तिक लगाव के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:56 PM (IST)
        

हमले के आरोपी की जमानत खारिज

दरभंगा: आधा दर्जन आपराधिक मामलों के आरोपी बलभद्रपुर नवटोलिया निवासी इंदू झा की नियमित जमानत याचिका प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी रजनीश रंजन की अदालत ने खारिज कर दी। सहायक अभियोजन पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि शाहगंज बेंता निवासी शिबू शुभम से रंगदारी मांगने व नहीं देने पर जानलेवा हमला करने के आरोप में संस्थित लहेरियासराय थाना कांड सं. 306/14 में उसकी जमानत अर्जी खारिज हुई है। काराधीन आर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:54 PM (IST)
        

भाजपा ने राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जयंती

जागरण संवाददाता, दरभंगा : भाजपा ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस व स्वच्छता के लिए एकता के रूप में मनाई। विधायक संजय सरावगी ने वार्ड नं 7 सहित पटेल चौक पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। नगर भाजपा के अध्यक्ष प्रमोद शरण साहू की अध्यक्षता में आयोजित जयंती समारोह को संबोधित करते हुए विधायक सरावगी ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एक सूत्र में बांधने का काम किया। उनमें देश ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:50 PM (IST)
        

मानसिक रोगियों के लिए प्रभावकारी दवा उपलब्ध : प्राचार्य

दरभंगा, जासं : डीएमसी के नवीन व्याख्यान कक्ष में शुक्रवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके 'विक्षिप्तों पर पड़ती निगाहों पर दास्तान' विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएमसी प्राचार्य डॉ. आरके सिन्हा ने कहा कि मानसिक रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मानसिक रोगियों के लिए अब प्रभावकारी दवा उपलब्ध है। समय रहते इलाज शुरू हो जाने से मानसिक रोगी बिल्कुल स्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:48 PM (IST)
        

पर्चाधारियों को कब्जा दिलाने के लिए जनवरी से अभियान

बिरौल, संस : डीसीएलआर इंद्रवीर कुमार ने शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में सीओ के साथ बैठक कर राजस्व व योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सीओ को प्रत्येक माह के दूसरे व चौथे मंगलवार को पंचायतों में शिविर लगाकर दाखिल खारिज का निष्पादन करने का निर्देश दिया। पाच पंचायतों के मध्य शिविर लगाने को कहा गया। गृहविहीन महादलित परिवारों को तीन डिसमिल जमीन उपलब्ध कराने के संबंध में सभी सीओ को राशि की मांग सहित ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:44 PM (IST)
        

सड़क हादसे में दो वृद्घ की मौत

दरभंगा, जासं : जिले में दो सड़क दुर्घटनाओं में जख्मी दो वृद्ध की मौत इलाज के दौरान हो गई। गुरुवार की शाम बहेड़ी थाना क्षेत्र के मठराही निवासी राम किशुन यादव (68) छठ का प्रसाद लेकर मैजिक वाहन बीआर06-2527 से अपनी बेटी की ससुराल पघारी जा रहे थे। रास्ते में समदपुरा पेट्रोल पंप के समीप वह गाड़ी से गिर पड़े। गंभीर हालत में उन्हें इलाज के लिए डीएमसीएच में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान देर रात ही उनकी म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:40 PM (IST)
        

बच्चों ने उठाई राष्ट्रीय एकता की मशाल

दरभंगा, संस : लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर सीबीएसई के निर्देशानुसार दिल्ली पब्लिक स्कूल कादिराबाद के बच्चों ने शुक्रवार को राष्ट्रीय एकता,अखंडता और सुरक्षा की शपथ के साथ ट्रैक सूट में जलती मशाल ले शहर में जुलूस भी निकाला। जुलूस जिधर से गुजरा हर ओर राष्ट्रीय एकता का नारा फिजा में गूंजता रहा। इससे पूर्व मार्निग एसेम्बली में बच्चों ने निदेशक डॉ. शोएब अहमद खान, प्रशासक रुपेश कुमार सिंह,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:37 PM (IST)
        

एमएलएम कॉलेज के प्रोफेसर समेत चार घरों में भीषण चोरी

दरभंगा, जासं : सदर थाना क्षेत्र के मथुरापुर बैंकर्स कॉलोनी में चोरों ने एमएलएसएम कॉलेज के मनोचिकित्सा विभाग के प्रोफेसर विष्णुकांत चौधरी के घर समेत चार घरों में छठ पूजा के दौरान ताला तोड़कर पांच लाख रुपये से अधिक के गहने व नगद चोरी कर ली। छठ पूजा के बाद शुक्रवार को जब सभी लोग वापस लौटे तो घर, आलमीरा व बक्से के ताले टूटे हुए थे। वहीं घर का सारा सामान बिखरा पड़ा था। बताया जाता है कि मथुरापुर बैंकर्स क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:37 PM (IST)
        

हॉकर के साथ मारपीट

दरभंगा : नगर थाना क्षेत्र के शिवाजीनगर मोहल्ला निवासी राम कृपाल सहनी के पुत्र समाचार पत्र विक्रेता राजेश कुमार सहनी के साथ दरभंगा टावर स्थित ब्रह्मास्थान के समीप शुक्रवार की सुबह दुर्गेश गुप्ता ने मारपीट की। इस संबंध में श्री सहनी ने नगर थाने में आवेदन दिया है। दिए आवेदन में उन्होंने कहा है कि शुक्रवार की सुबह वे समाचार पत्र बेच रहे थे। इसी बीच जब वे ब्रह्मास्थान के समीप पहुंचे तो दुर्गेश गुप्ता न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:34 PM (IST)
        

आग से एक लाख की संपत्ति राख

मनीगाछी, संस : भंडारिसम पंचायत के जयनगर गांव में गुरुवार की रात बिजली के शार्ट सर्किट से लगी आग की चपेट में सुरेश यादव का घर जलकर राख हो गया। तकरीबन एक लाख की संपत्ति जलने का अनुमान है। रात करीब 12 बजे सुरेश यादव को आग की गर्मी महसूस हुई। नींद खुली तो आग की उठती लपटें देख उनकी घिग्घी बंध गई। आग बुझाने का प्रयास किया जाता तब तक लपटें पूरे घर में फैल चुकी थी। उन्होंने बच्चों व मवेशियों को किसी तरह ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:34 PM (IST)
        
(News from Darbhanga, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें