Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

भागलपुर

इस द्रोण के जज्बे को सलाम

a man will help his father to give up wine

भागलपुर ( रूप कुमार)। आठवीं का छात्र राशिद अपने पिता की आंखों का तारा बना हुआ है। राशिद ने अपने गुरु से गुरुमंत्र पाकर अपने पिता शमशेर के नशे की लत छुड़वा दी। उसने पिता को धमकी दी की अगर उसने नशा नहीं छोड़ा तो वह पढ़ाई छोड़ देगा। बेटे की यह धमकी पिता के जेहन में इस कदर बैठी की आज राशिद की बात को घर के सभी लोग स्वीकार कर लेते हैं। आठवीं के इस छात्र के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है पुलिस लाइन स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 09:44 AM (IST)
        

बैटरी भुलाए याददाश्त फुलाए सांस

tubular battery in harmful for health

भागलपुर ( संजय सिंह)। सुबह की सैर के दौरान साथियों ने सूचना दी कि पड़ोसी शर्मा जी की तबीयत खराब है। सैर पूरी होने के बाद हाल-चाल जानने उनके घर गया। बातचीत के दौरान जानकारी मिली कि शर्मा जी बिजली समस्या से तंग आकर ट्यूबलर बैटरी और इनवर्टर ले आए। उन्होंने उसे अपने घर में लगा लिया। मगर जब वे बीमार पड़े तो डॉक्टर ने बताया कि यही बैटरी उनकी बीमारी की वजह है। भागलपुर में प्रति माह लगभग पांच से सात करोड... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 09:37 AM (IST)
        

विक्रमशिला पुल की रेलिंग से फंदे पर झूल युवक ने दी थी जान

जागरण संवाददाता, भागलपुर : बरारी थाना क्षेत्र स्थित विक्रमशिला पुल की रेलिंग पर 16 दिसंबर को झूलती बरामद हुए युवक के शव का सच शनिवार को आखिरकार सामने आ ही गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैंगिंग का मामला सामने आया है। युवक ने फांसी लगा कर आत्महत्या की थी। फांसी पर झूलने से उसकी मौत हुई थी। युवक ने संभवतया 10 दिसंबर को आत्महत्या की होगी। शव से निकल रहे रिगर मोटिश और बुरी तरह सड़ कर फूल चुके शरीर, शरीर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:14 AM (IST)
        

इस द्रोण के जज्बे को सलाम

रूप कुमार, भागलपुर: आठवीं का छात्र राशिद अपने पिता की आंखों का तारा बना हुआ है। राशिद ने अपने गुरु से गुरुमंत्र पाकर अपने पिता शमशेर के नशे की लत छुड़वा दी। उसने पिता को धमकी दी की अगर उसने नशा नहीं छोड़ा तो वह पढ़ाई छोड़ देगा। बेटे की यह धमकी पिता के जेहन में इस कदर बैठी की आज राशिद की बात को घर के सभी लोग स्वीकार कर लेते हैं। आठवीं के इस छात्र के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है पुलिस लाइन स्थित ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:11 AM (IST)
        

चंपा व भैना पुल का टेंडर तीन व बाइपास का 18 फरवरी को

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जिला स्तरीय सतर्कता व निगरानी समिति की बैठक में अध्यक्ष सांसद बुलो मंडल की उपस्थिति में राष्ट्रीय उच्च पथ के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि बाइपास की निविदा निकल चुकी है। ईपीसी पद्धति से 18 फरवरी को निविदा तय होगा। चम्पानाला पुल एवं भैना पुल का टेंडर 3 फरवरी को निकाला जाएगा। इसके पूर्व बैठक में एक ओर से सभी सदस्यों व प्रखंड प्रमुखों ने विभिन्न विभागों के कार्यपालक की आलोच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:09 AM (IST)
        

बियाडा में लीज स्थानांतरण बना कमाई का जरिया

जागरण संवाददाता, भागलपुर : बरारी स्थित औद्योगिक क्षेत्र में उद्यमी उद्योग लगाने में कम और लीज पर ली गयी सरकारी जमीन को दूसरे को स्थानांतरित करने में अधिक रूचि ले रहे हैं। इसका उदाहरण शनिवार को बियाडा कार्यालय में आयोजित उद्यमी अदालत में दिखा। अदालत में उद्योगों से और आधारभूत सुविधा से जुड़ी समस्याएं की बजाए अधिकांश मामले लीज पर ली गयी जमीन के स्थानांतरण से संबंधित आए। यहां वद्धर्मान एग्रो फूड, मोल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:06 AM (IST)
        

बित्तो यादव की जमीन पर थी नरेश की नजर

जागरण संवाददाता,भागलपुर : गोपालपुर इलाके में मौजूद बित्तो यादव की बेशकीमती जमीन पर स्थानीय दबंग नरेश यादव की नजर गड़ी हुई थी। कहा जाता है कि उक्त जमीन को हासिल करने के लिए नरेश कुछ भी करने को तैयार रहता था। जिसने भी उक्त जमीन पर नजरें गड़ाने की कोशिश की उसे वह किसी न किसी रूप से नुकसान पहुंचाया। गांव में आधा दर्जन ऐसे लोग हैं जिन्हें नरेश और उसके बेटे आदि ने मिलकर मारपीट कर उस जमीन पर नजर डालने के इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:04 AM (IST)
        

एमएलसी कोटे के नहीं लगाए गए 28 गांवों में चापाकल

जागरण संवाददाता, भागलपुर : विभाग और ठेकेदार के बीच सामंजस्य के अभाव में विधान पार्षद (एमएलसी) कोटे का जिले के 28 गांवों में चापाकल नहीं लगाए जा सके। हालांकि चापाकल नहीं लगाने पर विभाग द्वारा ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की गई है। ठेका रद कर दुबारा टेंडर किया गया। कार्य में लापरवाही बरतने पर ठेकेदार का नाम काली सूची में डालने की अनुशंसा भी कई है। वित्तीय वर्ष 2012-13 व 2013-14 का विधान पार्षद मनोज ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 02:01 AM (IST)
        

'डिमोट' हुए नौ कर्मियों का कटा वेतन

जागरण संवाददाता, भागलपुर : भागलपुर जिले में विभागीय कार्यवाही के बाद नौ कर्मियों को दंड मिली है। इन्हें वर्तमान पद से नीचे (डिमोट या पदावनत) कर दिया गया है। आर्थिक दंड के तहत इनकी वेतनवृद्धि भी काटी गई है। अब सेवानिवृति तक इन्हें प्रोन्नति का लाभ नहीं मिलेगा। वेतनवृद्धि कटने के कारण दो से दस हजार रुपए प्रतिमाह का नुकसान हुआ है। ये कर्मी प्रखंड, अंचल और जिला मुख्यालय के हैं। इन पर पिछले दो वर्षों स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:14 AM (IST)
        

इंस्पेक्टर कन्हैया लाल समेत 11 थानाध्यक्षों को निदंन की सजा

जागरण संवाददाता, भागलपुर : एसएसपी विवेक कुमार ने लंबित मामलों की फेहरिश्त कम करने की दिशा में कड़ा कदम उठाते हुए वैसे लापरवाह पुलिस पदाधिकारियों को निंदन की सजा गुरुवार को दी है। वहीं लक्ष्य के अनुरूप मामले निष्पादन करने वाले पुलिस पदाधिकारियों को नकदी व जीएस मार्क से पुरस्कृत भी किया है। खराब प्रदर्शन करने वाले लापरवाह इंस्पेक्टर कन्हैया लाल समेत 11 थानाध्यक्षों को निदंन की सजा सुनाई है। वहीं नाथन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:13 AM (IST)
        

ममता के आंचल में बांटती ज्ञान विज्ञान

जागरण संवाददाता,भागलपुर: 55 साल की छाया पांडेय भागलपुर में किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। बिहार के प्रथम बालिका इंटर स्कूल मोक्षदा में पदस्थापित छाया पांडेय छात्राओं के बीच आदर्श बन चुकी हैं। बायोलॉजी की शिक्षिका छाया पांडेय स्कूल में पढ़ाई के अलावा छात्राओं को ज्ञान की बातें भी बताती हैं। किसी गरीब छात्रा को अगर फॉर्म भरने में पैसे की दिक्कत आती है तो ऐसी छात्राएं बेहिचक उनसे आर्थिक मदद लेती हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:10 AM (IST)
        

टीएनबी व एसएम कॉलेज पुरुष व महिला वर्ग में बना चैम्पियन

जागरण संवाददाता, भागलपुर - तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय स्टेडियम में चल रहे तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय एथलेटिक्स मीट प्रतियोगिता में अंकों के आधार पर पुरुष वर्ग में टीएनबी कॉलेज एवं महिला वर्ग में एसएम कॉलेज चैम्पियन बना। वहीं उपविजेता का खिताब हासिल करने में एसएसवी कॉलेज कहलगांव एवं बीआरएम कॉलेज मुंगेर सफल रहे। विभिन्न प्रतिस्पद्र्धाओं को मिला टीएनबी ने कुल 59 प्वाइंट एवं एसएम कॉलेज ने 6... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:06 AM (IST)
        

आकर्षक रहा कबड्डी का उद्घाटन समारोह

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जिला कबड्डी संघ के तत्वावधान में शुक्रवार को जिला स्कूल ग्राउंड में शुरू हुई 41वीं जूनियर राज्य बालक-बालिका प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह काफी आकर्षक रहा। विभिन्न जिले की टीमों ने अपने-अपने झंडे के साथ मार्च पास्ट में भाग लिया। माउंट कार्मेल एवं माउंट असीसि के छात्र-छात्राओं द्वारा पेश किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम ने उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया। शारीरिक एवं मानसिक विका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:04 AM (IST)
        

अनाथों के बीच गर्म कपड़े वितरित

जासं, भागलपुर : महापौर दीपक भुवानियां ने शुक्रवार को नाथनगर स्थित रामानंदी देवी अनाथालय पहुंचकर अनाथ बच्चों के बीच गर्म कपड़े बांटे। वो यहां अपने परिवार के साथ पहुंचे हुए थे। उन्होंने अनाथालय में रहने वाले 83 बच्चे-बच्चियों के बीच स्वेटर, टोपी एवं खाद्य सामग्री का वितरण किया। इस मौके पर पार्षद प्रतिनिधि पप्पू यादव, अनाथालय के सचिव संजय अग्रवाल, राज कपूर बुधिया, दिवाकर चौधरी, संतोष कुमार, कन्हैया ला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:02 AM (IST)
        

सुराबांध इलाके में युवक की हत्या, शव पोखर से बरामद

जागरण संवाददाता, भागलपुर : मोजाहिदपुर थाना क्षेत्र के सुराबांध डांड़ के समीप शुक्रवार की शाम पोखर से अज्ञात युवक का शव बरामद किया गया है। युवक की अन्यत्र कहीं हत्या कर वहां फेंक दिए जाने की आशंका जताई गई है। घटना की जानकारी पास के सरमसपुर बहियार स्थित खेत में काम करने वाले लोगों ने लोदीपुर पुलिस को दी थी। लोदीपुर थानाध्यक्ष ने घटना की सूचना विधि-व्यवस्था डीएसपी राकेश कुमार को दी। डीएसपी मौके पर पहु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:01 AM (IST)
        

जनधन में शामिल होने को दें 'रू पे कार्ड' के लिए आवेदन

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जनधन योजना में शामिल होने के लिए नया बैंक खाता खोलने की जरूरत नहीं है। जो पुराने खाते हैं उसमें 'रूपे कार्ड' का आवेदन देने पर खाताधारी जनधन योजना में शामिल हो जाएंगे। बैंकों को इस योजना का प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया। यह जानकारी शुक्रवार को जिला स्तरीय परामशदातृ समिति (डीएलसीसी) की बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता जिला पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र प्रसाद यादव न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:59 AM (IST)
        

पहले दिन 100 सिनाप्सिस का हुआ परीक्षण

जागरण संवाददाता,भागलपुर: अब पीएचडी की राह आसान नहीं रही। 2009 के रेगुलेशन को विवि ने पूरी तरह लागू कर दिया है। इस बार से अब इसी रेगुलेशन से पीएचडी करना होगा। शुक्रवार को कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे की अध्यक्षता में आयोजित पीजीआरसी की दो दिवसीय बैठक शुरू हुई। बैठक के पहले दिन सोशल साइंस, एजुकेशन, लॉ एवं कॉमर्स विषयों के सिनाप्सिस का परीक्षण किया गया। करीब 100 सिनाप्सिस का परीक्षण हुआ। सबसे अधिक सिनाप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:56 AM (IST)
        

एजुकेशन एवं लाइब्रेरी साइंस में भी रिसर्च को मिली मंजूरी

जागरण संवाददाता,भागलपुर: विवि ने शुक्रवार को एजुकेशन एवं लाइब्रेरी साइंस में भी रिसर्च को मंजूरी दे दी है। इन दोनों संकाय में रिसर्च का काम बंद था। पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च कमेटी की घंटों चली बैठक में कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे ने कहा कि किसी भी विवि की पहचान उसकी पढ़ाई के साथ- साथ शोध कार्य से होती है। उन्होंने शोध कार्य को बढ़ावा देने पर बल दिया। राजभवन के गाइड लाइन को पूरी तरह से पीएचडी में लागू कर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:55 AM (IST)
        

बेहतर बाजार से ही पारिवारिक किसानों का उन्नति संभव

जागरण संवाददाता, भागलपुर - बिहार कृषि विश्वविद्यालय में पारिवारिक खेती, जरुरतें और चुनौती विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। सेमिनार के दूसरे दिन भी देश के विभन्न राज्यों से आए वैज्ञानिकों ने उक्त विषय पर गंभीर विमर्श किया। उद्यान एवं पारिवारिक खेती पर बीएयू के उद्यान विभाग के अध्यक्ष डॉ. वीभी पटेल ने उद्यान आधारित पारिवारिक खेती पर विस्तार से अपना विचार रखा।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:54 AM (IST)
        

कम खपत के बाद भी चरमराई बिजली आपूर्ति

जागरण संवाददाता, भागलपुर : ठंड में भार कमने के बाद भी पिछले पांच दिनों से बिजली आपूर्ति आपूर्ति चरमरा गई है। शाम ढलने पर बिजली कटौती शुरू हो जाती है। फीडरवार सबौर ग्रिड से दो से तीन घंटे काटी जाती है। शुक्रवार को बिजली आपूर्ति की यही स्थिति रही। शाम छह बजे के बाद बिजली कटौती शुरू हुई। बिजली आपूर्ति चरमराने के कारण बच्चों की पढ़ाई व व्यवसाय प्रभावित हो रही है। अंधेरे के कारण रात में स्टेशन से घर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:52 AM (IST)
        
(News from Bhagalpur, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें