Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

औरंगाबाद

राष्ट्रीय विरासत सरीखे देवालय पर ध्यान जरूरी

गया जिले के 24 प्रखंड में एक कोंच है। यहीं कोंचडीह में विराजमान कोंचेश्वर महादेव गुप्तोत्तरकालीन नागर शैली के उत्कृष्ट भारतीय देवालयों में पांक्तेय है जिसका निर्माण ईटों से किया गया है। पंचानपुर मोड़ से मुड़ते ही एक तरफ टिकारी और दूसरी तरफ परैया के बीच सड़क पर चलते खेतों के बीच छोटे-बड़े जलकुंड के मध्य और बड़े आहर के किनारे रंग बिरंगे पक्षियों के कलरव उन ऐतिहासिक वृतांत के मूक गवाह जान पड़ते हैं जिनके ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

कार्य के प्रति सजग रहें कार्यकर्ता : अध्यक्ष

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : भाजपा कार्यालय में बुधवार को जिला उपाध्यक्ष चंदन कुमार सिंह एवं महामंत्री नरेश गुप्ता का स्वागत किया गया। जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं से कार्य के प्रति सजग रहने का आह्वान किया। कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है उसे ईमानदारी पूर्वक निभाएं। जो लोग कार्य नहीं करेंगे उन्हें पद से चलता किया जाएगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:49 PM (IST)
        

पूर्व नपं अध्यक्ष के भाई का निधन

संवाद सूत्र, नवीनगर (औरंगाबाद) : नवीनगर नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना के भाई सतीश कुमार सिन्हा उर्फ चुन्नु की मौत मंगलवार को हो गई। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। मृदुल स्वभाव के धनी चुन्नु के निधन की खबर जैसे ही नवीनगर पहुंची शोक की लहर दौड़ गई। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष श्याम बिहारी सिंह, राजेंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह, पूर्व वार्ड पार्षद कपिलदेव सिंह, गुलाम मो. उर्फ मु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:38 PM (IST)
        

देश में नहीं रहा मोदी मैजिक : निखिल

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : केरल के पूर्व राज्यपाल सह कांग्रेस नेता निखिल कुमार ने बुधवार को प्रेस वार्ता में कहा कि महाराष्ट्र एवं हरियाणा के चुनाव परिणाम से बीजेपी को इतराने की जरूरत नहीं है। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैजिक का जलवा चार माह में ही खत्म हो गया है। अगर ऐसा होता तो भाजपा को हरियाणा एवं महाराष्ट्र में 90 फीसद सीटों पर जीत मिलनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मोदी के चुनावी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:36 PM (IST)
        

79 लाभुकों के बीच बंटा 36 लाख

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत बुधवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में 79 लाभुकों को 36 लाख रुपये बांटी गई। डीएम नवीनचंद्र झा ने पीड़ित लोगों को चेक सौंपते हुए कहा कि राशि का जीवन में सदुपयोग करें। प्रयास करें कि इसे निजी हित में खर्च न कर बच्चों की पढ़ाई में पैसे को लगाएं ताकि उनका भविष्य बेहतर बन सके। नवीनगर के चिरैली गांव से पहुंची प्रेमा देवी ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:30 PM (IST)
        

बीडीओ ने किया घाट का निरीक्षण

संवाद सूत्र, ओबरा (औरंगाबाद) : महापर्व छठ को लेकर बीडीओ कुमार शैलेंद्र ने मुखिया पति प्रमोद भगत, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी संजय कुमार के साथ छठ घाटों का निरीक्षण किया। सफाई पर चर्चा की। निरीक्षण के उपरांत घाट के पास सफाई करने का आदेश दिया। कहा कि छठ पर्व सफाई के लिए जाना जाता है। छठ घाट के सौंदर्यीकरण कराने पर चर्चा की। ग्रामीणों से स्वच्छता अभियान में सहयोग मांगा। व्रत के दिन घाट पर सजग रहने की बा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:26 PM (IST)
        

तीनों एंबुलेंस खराब, दवाइया भी नहीं

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : मोहन तिवारी की मौत के लिए एक हद तक जिम्मेदार पीएचसी की इतनी बदतर व्यस्था कभी नहीं हुई थी। उसे रेफर करने के काफी देर बाद भी एंबुलेंस नहीं मिल सकी। पीएचसी के सूत्रों के अनुसार सबसे पुरानी एंबुलेंस, जो विधायक रहते राजाराम सिंह ने उपलब्ध करायी थी, वह खराब पड़ी है। वह गैरेज की शोभा बढ़ा रहा है। दूसरी सरकार से उपलब्ध 102 गया गैरेज में खुद बीमार पड़ी हुई है। तीसरी एंबुलें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:21 PM (IST)
        

पिता, माता के साथ पत्नी और पुत्र बेहाल

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : सड़क हादसे के शिकार मोहन के परिजनों का रोते हुए बुरा हाल है। बुधवार को अंतिम संस्कार सोन तट पर किया गया। घर पर माहौल एकदम दर्दनाक रहा। कबीर अंत्येष्टि योजना का लाभ भी नहीं मिल सका, क्योंकि उनके पास बीपीएल नहीं है। अब सारी उम्मीद पारिवारिक लाभ योजना और आपदा प्रबंधन के तहत मिलने वाली राशि पर टिक गई है। घर पर पिता गोपाल तिवारी, माता सियावती देवी, पत्नी रीना देवी और प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:17 PM (IST)
        

पिता, माता के साथ पत्नी और पुत्र बेहाल

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : सड़क हादसे के शिकार मोहन के परिजनों का रोते हुए बुरा हाल है। बुधवार को अंतिम संस्कार सोन तट पर किया गया। घर पर माहौल एकदम दर्दनाक रहा। कबीर अंत्येष्टि योजना का लाभ भी नहीं मिल सका, क्योंकि उनके पास बीपीएल नहीं है। अब सारी उम्मीद पारिवारिक लाभ योजना और आपदा प्रबंधन के तहत मिलने वाली राशि पर टिक गई है। घर पर पिता गोपाल तिवारी, माता सियावती देवी, पत्नी रीना देवी और प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:15 PM (IST)
        

डाकघर के पास छात्रों का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : डाक कर्मियों की मनमानी से आक्रोशित छात्रों ने बुधवार को प्रधान डाकघर के पास प्रदर्शन किया। डाकिया पर समय से पत्र न बांटने का आरोप लगाया। कहा कि नौकरी के लिए फार्म भरते हैं परंतु एडमिट कार्ड तब मिलता है, जब परीक्षा की तिथि समाप्त हो जाती है। अभाविप के छात्र नेता दीपक कुमार, आकाश कुमार, नगर मंत्री काली, अजीत कुमार, कमलेश कुमार, आशीष, सुनील प्रकाश ने कहा कि डाकिया द्वारा स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:12 PM (IST)
        

सफाई करने मंदिर पहुंचे ग्रामीण

संवाद सूत्र, नवीनगर (औरंगाबाद) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का असर प्रखंड के गांवों में दिखाई पड़ने लगा है। बुधवार को प्रखंड के रामपुर पंचायत के ग्राम रामपुर स्थित देवी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान शुरू किया गया। स्वच्छता अभियान का नेतृत्व गायत्री परिवार के सच्चिदानंद तिवारी के नेतृत्व में सफाई अभियान की शुरूआत देवी मंदिर के प्रांगण से शुरू हुई जिसके बाद पूरे गांव की सफाई ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:06 PM (IST)
        

प्रेरकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण

संवाद सूत्र, मदनपुर (औरंगाबाद) : मध्य विद्यालय मदनपुर में अंतर वैयक्तिक मीडिया अभियान के तहत लोक शिक्षा केंद्र के प्रेरकों को पांच दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न हो गयी। जिला कार्यक्रम समन्वयक बेबी कुमारी ने प्रशिक्षण दिया। प्रखंड समन्वयक पूनम कुमारी, रौशन कुमार ने प्रेरकों को दहेज प्रतिशोध अधिनियम, घरेलू हिंसा से सुरक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम, आपदा प्रबंधन, नि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 05:55 PM (IST)
        

सड़क हादसे में युवक मरा, एक घायल

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : एनएच 98 भखरुआ पर मंगलवार रात्रि ट्रक और टेंपो की टक्कर में 35 वर्षीय मोहन तिवारी की मृत्यु हो गई, जबकि 38 वर्षीय उमेश कुमार घायल हो गया। ट्रक को पुलिस ने जब्त कर लिया है, जबकि चालक फरार हो गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार ट्रक औरंगाबाद की ओर जा रहा था। पीछे से मोहन तिवारी अपना टेंपो लेकर चल रहे थे कि घटनास्थल के पास टकरा गए। वे भखरुआ तिवारी मुहल्ला निवासी बताए जाते... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 05:53 PM (IST)
        

मेरा विद्यालय हमेशा रहेगा स्वच्छ

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : भारत सरकार की योजना स्वच्छ भारत अभियान के तहत 'मेरा स्कूल स्वच्छ स्कूल' कार्यक्रम के तहत मंगलवार को सफाई अभियान चलाया गया। स्कूल परिसर की सफाई बच्चों ने की। निदेशक डा. शभूशरण सिंह, प्रबंधक सुनील कुमार सिंह, प्राचार्य ओ.पी.पाडेय, शिक्षक ब्रजेश कुमार, विमल मिश्रा, राजू कुमार सिन्हा, अमरेंद्र कुमार, नीरज कुमार, अभिषेक कुमार अभियान में शामिल हुए। निदेशक ने कहा कि राष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:39 PM (IST)
        

रक्तदान के लिए सल्लू सम्मानित

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : डीएम नवीनचंद्र झा ने सर्वाधिक 19 बार रक्तदान करने पर सोमवार शाम पठान टोली निवासी युवा काग्रेस के मीडिया प्रभारी मो. शाहनवाज रहमान उर्फ सल्लू खान को सम्मानित किया। कहा कि तुम्हारे लिए हर दिन सब ए बारात हो। जब भी खून की आवश्यकता होती है सल्लू देने को तैयार रहता है। रक्तदान जागरूकता के लिए सल्लू कार्य कर रहा है। कई बार शिविर लगाकर युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:32 PM (IST)
        

धनतेरस पर बाजार में रही रौनक

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : धनतेरस पर मंगलवार को बाजार में रौनक रही। महंगाई को दरकिनार कर लोगों ने जमकर खरीदारी की। बजट के अनुसार लोगों ने सामान खरीदा। चार बजे से बाजार में पैदल चलना मुश्किल हो गया। बाजार में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई। नगर थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह पुलिस बल के साथ बाजार की निगरानी करते दिखे। जेवर एवं बर्तन दुकानों पर भीड़ रही। मान्यता है कि धनतेरस पर धन खरीदने से 13 गुणा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:28 PM (IST)
        

मेले की तैयारी देखने देव पहुंचे डीएम

संवाद सूत्र, देव, (औरंगाबाद) : डीएम नवीनचंद्र झा एवं एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने मंगलवार को देव में लगने वाले छठ मेला की तैयारी का जायजा लिया। मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। सूर्यकुंड तालाब पर स्थानीय लोंगों से बात की। भीड़ नियंत्रण की जानकारी ली। डीएम ने कहा कि मेला के सफल संपन्न होने में स्थानीय लोंगों की सहभागिता आवश्यक है। डीएम ने कहा कि इस वर्ष से मेला को टैक्स फ्री करने का निर्णय लिया गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:24 PM (IST)
        

नहर में पानी के लिए किसानों का जुलूस

संवाद सूत्र, देव (औरंगाबाद) : उत्तर कोयल नहर में पानी न होने से किसानों में हाहाकार मचा है। मंगलवार को नहर संघर्ष समिति के नेतृत्व में किसानों ने मोहम्मदगंज बराज से अंबा होते हुए देव तक बाइक जुलूस निकाला। जुलूस का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस नेता राकेश कुमार पप्पू, योगेंद्र सिंह ने कहा कि नहर में पानी नहीं होने से किसानों का पटवन बाधित है। धान की फसल सूख रहा है। जुलूस के माध्यम से यह जानने का प्रयास... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:21 PM (IST)
        

धनतेरस पर बाजार में बर्तन की धूम

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद) : मंगलवार को धनतेरस के कारण गहमागहमी रही। भीड़ के कारण बाजार में जाम की स्थिति दिन रही। स्वर्णाभूषण व्यवसायियों के अलावा बर्तन दुकान में ग्राहकों की भीड़ रही। झाडू़ की बिक्री देखते बनी। पचास रुपए का झाडू़ प्राय हर परिवार में खरीदा गया। राम बिलास बाबू ज्वेलर्स के विजय शकर उर्फ भुट्टो बाबू, गोपाल बाबू अलंकार ज्वेलर्स के राजेंद्र सर्राफ, रामबिलास बाबू ज्वेलर्स एंड संस क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:19 PM (IST)
        

अंतरवैयक्तिक मीडिया प्रशिक्षण

संवाद सूत्र, गोह (औरंगाबाद) : मध्य विद्यालय गोह परिसर में अंतरवैयक्तिक मीडिया अभियान के तहत पांच दिवसीय प्रखंड के सभी पंचायतों के लोक शिक्षा केंद्रों के आयोजित प्रेरकों का प्रशिक्षण मंगलवार को समाप्त हो गया। शिक्षा प्रेमी सुरेंद्र पांडेय ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षक रामाकांत, उमेश प्रसाद, जयप्रकाश ने प्रेरकों को अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम, दहेज प्रतिशोध अधिनियम, घरेलू हिंसा से सुरक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        
(News from Aurangabad, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Aurangabad, India Thursday 23 10 2014

23°c
यह भी देखें