Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014

Bhaiya Duj rekindles childhood days for Shatrughan

बचपन की याद दिलाता है भैया दूज: शत्रुघ्न सिन्हा

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 05:52 PM (IST)

पटना। बॉलीवुड के शॉट गन और भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को भैया दूज बचपन की यादों ओर ले जाता है। शत्रुघ्न सिन्हा शनिवार को त्योहार के अवसर पर अपनी बड़ी बहन अन्नपूर्णा सिन्हा के घर पहुंचे थे। इस मौके पर बहन ने उनके माथे पर तिलक... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नक्सलियों के गढ़ में अब प्रसव की सुविधा

संवाद सूत्र, बेलहर (बाका) : नक्सलियों के गढ़ में अब प्रसव केन्द्र की सुविधा उपलब्ध हो गयी है। इस कारण अब ग्रामीण महिलाओं को इधर-उधर नहीं जाना होगा। इसकी स्थापना बसमाता उपस्वास्थ्य केंद्र में की गयी है। केन्द्र का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. केपी सिंह ने फीता काटकर किया। मौके पर सीएस ने कहा कि यह जिला का 29 वा प्रसव केंद्र है । इसकी स्थापना होने से लोगों को बेलहर पीएचसी साढ़े सात किलोमीटर पैदल नहीं ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:06 PM (IST)
        

प्रशासन और निगम की उपेक्षा का शिकार बिंदेश्वरी घाट

संवाद सहयोगी (गया नगर) : शहर के मोरिया घाट के समीप बिंदेश्वरी घाट का निर्माण वर्ष 1926 में किया गया था। लेकिन प्रशासन, नगर निगम के उपेक्षा का बराबर शिकार रहा है। इतना ही नहीं बिंदेश्वरी घाट के मुख्य द्वार के दाएं और बांए दोनों ओर एक-एक द्वार बना है। यह द्वार छठव्रतियों व श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए बनाया गया था। लेकिन उक्त दोनों द्वार अतिक्रमण का शिकार है। ऐसी स्थिति में मजबूरन सिर्फ एक द्वार स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        

चीवरदान की परंपरा बुद्धकालीन

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया) : बौद्ध भिक्षुओं के बीच चीवरदान करने की परंपरा बुद्धकालीन है। भगवान बुद्ध ने भी त्रैमासिक वर्षावास काल व्यतीत किया था। उस वक्त आम लोगों ने चीवरदान किया था। उक्त बातें शनिवार को बोधगया स्थित बुद्धिस्ट थाई-भारत सोसाइटी (वट-पा) में महाकठिन चीवरदान समारोह के उपरांत भिक्षु प्रभारी भंते बुद्धियानों ने कही। उन्होंने कहा कि समारोह का आयोजन थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री के भाई... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:01 PM (IST)
        

काली मंदिरों में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

जेएनएन बांका: काली मंदिरों में शनिवार को भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। महिलाएं मां को खोईचा भर कर अपने परिवार के सुख समृद्धि की कामना की। रविवार को कई स्थानों पर काली प्रतिमाओें का विसर्जन किया जायेगा। धोरैया : क्षेत्र के धोरैया, कचराती, पैर, लहोरिया, भेलाय, जोकी, पारोहाट, गौरा, हरेरामपुर, सैनचक में स्थापित मां काली की प्रतिमा के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं धोरैया में पूजा समिति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:59 PM (IST)
        

आलू के दाम ने सबको किया बेदम

संवाद सहयोगी, बांका: आलू की कीमत में आयी उछाल से आम जनमानस काफी हताश हैं। पर्व जैसे मौके पर दोगुनी खर्च के बीच सब्जी की महंगाई से आम आवाम भी परेशान हैं। वर्तमान समय में नया-पुराना आलू की कीमत दोगुनी हो गयी। नया आलू 40 व पुराना आलू 24 रुपया प्रति किलो की दर से बेची जा रही है। दुकानदारों का कहना है कि भागलपुर मंडी से अधिक दर पर वे थोक में आलू खरीद रहे हैं। इसलिए कीमत बढ़ी है। कहना है कि बंगाल से आने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:54 PM (IST)
        

दीये की आग से लाखों का नुकसान

जेएनएन, अमपुर /बेलहर : प्रखंड क्षेत्र मे दीपावली के अवसर पर दो अलग अलग घटना में आग लगने से दो घर सहित लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गयी। होने की सूचना मिली है। जानकारी के अनुसार झुनका गांव की बुधनी देवी गुरुवार की रात दीप जलाकर बगल स्थित मुस्लिम टोला के शादी मे शरीक होने चली गयी। घर मे कोई भी सदस्य नहीं था और दीप से ही घर मे आग लग गयी। घर में रखा टीवी, कपड़ा, अनाज सहित सारा सामान जल गया। जबकि बसमाता... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:52 PM (IST)
        

छठ पूजा को लेकर बाजार में चहल-पहल तेज

जेएनएन धोरैया/बेलर /चांदन (बांका) : सोमवार से प्रारंभ होने वाले छठ व्रत की तैयारी को लेकर महिलाओं का जत्था गंगा स्थान हेतु रवाना हुए। इस कारण सुबह में सभी गाड़ी में महिलाओं की भीड़ देखी गयी। वहीं बाजारों में भी छठ पर्व को लेकर चहल पहल तेज हो गयी है। शनिवार को कुरमा हाट में एक जोड़ा सूप की कीमत 120 से 130, नारियल 50 रूपया से लेकर 70 रूपया जोड़ा, डाभा नेम्बू 30 से 50 रूपया जोड़ा बिका। बेलहर : छठ पूजा क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:51 PM (IST)
        

किसानों के समस्याओं को लेकर होगा चक्का जाम

मानसी(खगड़िया)संवाद सूत्र: किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के तत्वाधान में शनिवार को खुटिया पंचायत स्थित कुशवाहा टोला में राजेन्द्र प्रसाद सिंह के दरवाजे पर बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष रजनीश कुमार उर्फ रिक्की ने की। इस अवसर पर रालोसपा जिलाध्यक्ष अमित कुमार मंटू ने कहा कि किसानों की समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार के खिलाफ आंदोलन की जाएगी। किसानों के साथ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:51 PM (IST)
        

प्लेटफार्म पर गंदगी देख विफर पड़े डीआरएम

मानसी(खगड़िया)संवाद सूत्र: शनिवार को पूर्व मध्य रेलवे में डीआरएम राजेश तिवारी ने मानसी स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रेल परिसर व प्लेटफार्म पर गंदगी को देखकर स्थानीय अधिकारियों पर विफर पड़े। प्लेटफार्म संख्या 3 पर जैसे ही डीआरएम का सैलून रूका कि सभी रेल अधिकारी हरकत में आ गये। इसके उपरांत डीआरएम ने प्लेटफार्म संख्या 3 का जायजा लिया। वे जैसे ही प्लेटफार्म संख्या 2 पर पहुंचे कि गंदगी दे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:50 PM (IST)
        

पदाधिकारीयों ने किया घाटों का निरीक्षण

हवेली खड़गपुर (मुंगेर) संवाद सूत्र : छठ पर्व के मद्देनजर अनुमंडल पदाधिकारी ने अन्य अधिकारियों के साथ शनिवार को क्षेत्र के सद्भावना घाट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इन घाटों पर चल रहे साफ-सफाई को देखकर अनुमंडल पदाधिकारी राशीद आलम संतुष्ट दिखे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक घाटों का निरीक्षण किया जा रहा है। हर हाल में चिन्हित घाटों की सफ ाई व्यवस्था पूजा से पहले दुरूस्त की जाएगी। इसके लिये संबंधि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:50 PM (IST)
        

31 को मुख्यमंत्री करेंगे मेला का उदघाटन

बेलदौर(खगड़िया)संवाद सूत्र: 31 अक्टूबर को छठ एवं सबरी पूजनोत्सव के मौके पर आयोजित होने वाले मेला का उदघाटन माननीय मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी करेंगे। इसकी तैयारी को लेकर शनिवार को डीएम राजीव रौशन, एसपी किम अपने अधीनस्थों के साथ आयोजन स्थल तेलिहार पंचायत के कामा स्थान का दौरा किया। अधिकारियों ने इस दौरान चल रहे तैयारी एवं विधि व्यवस्था को लेकर कई निर्देश दिए। मंच का निर्माण, बेरि केटिंग, पार्किंग स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:49 PM (IST)
        

भाई की आयु को लेकर बहनों ने रखा उपवास

गोगरी(खगड़िया)संवाद सूत्र:कार्तिक माह के द्वितीया तिथि को भाई की लंबी आयु की कामना के लिए बहनों द्वारा किया जाने वाला भैया दूज पूजन को लेकर शनिवार को क्षेत्र में काफी चहल -पहल दिखी। भैया दूज पूजन करने वाली बहनों ने शनिवार को भैया दूज का व्रत रखा। बहनें उपवास रख कर अपने -अपने भाइयों की हथेली को चुमाया तथा बजरी खिला कर उपवास तोड़ा। नपं गोगरी जमालपुर के वार्ड नं 19 स्थित राज गढ़ बनेली दुर्गा मंदिर के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:49 PM (IST)
        

देवकी की विदाई देख टपक पड़े भक्तों के आंसू

संवाद सहयोगी, बांका: शहर के शिवाजी चौक स्थित काली मंदिर प्रांगण में रासलीला का आयोजन शनिवार को हुआ। श्री आदर्श रामकृष्ण लीला मंडली के कलाकारों ने देवकी-यशोदा मिलन व कंश वध का मंचन किया। एक दृश्य में देवकी की विदाई होती है, जिसे देख सभी भक्त भाव-विभोर हो गए। कई महिलाओं के आंसू टपक पड़े। नाटक के माध्यम से बताया गया कि हमेशा सत्य की विजय होती है। अत्याचारी का पाप जब भर जाता है, उसकी मृत्यु निश्चित हो ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:48 PM (IST)
        

नपं की शिथिलता से ग्रामीण स्वयं घाटों की सफाई में जुटे

संवाद सूत्र, अमरपुर (बाका) : लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर नगर पंचायत द्वारा की जा रही तैयारी अबतक नाकाफी लग रही है। खासकर वीदनचक गाव के पैन बाध में छट व्रतियों की सुविधा के लिए कुछ नहीं किया गया है। जबकि इस घाट पर वीदनचक, दिग्घीपोखर, बंगाली टोला, महादलित टोला, प्रखंड कार्यालय सहित अन्य जगहों से सैकड़ों की संख्या में व्रती यहां आते हैं। नपं की शिथिलता पर लोगों में रोष भी है। ग्रामीण स्वयं घाट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:46 PM (IST)
        

किसानों के बीच वितरित हुआ डीजल अनुदान की राशि

खगड़िया, संवाद सूत्र: सदर प्रखंड में शनिवार को किसानों के बीच डीजल अनुदान की राशि वितरित हुई। जिसकी शुरूआत प्रमुख परमानंद राय, बीडीओ रीना कुमारी ने किसानों को अनुदान की राशि देकर शुरूआत की। मौके पर बीडीओ ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को खरीफ के धान पटवन के लिए राशि दी गई है। वह एक पटवन के लिए है। उन्होंने बताया कि किसानों को एक एकड़ में 250 रुपया दिया जा रहा है। बीडीओ के अनुसार खरीफ के धान मद में त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:46 PM (IST)
        

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया चित्रगुप्त पूजा

खगड़िया, संवाद सूत्र: शहर के चित्रगुप्तनगर मोहल्ला स्थित श्री श्री 108 चित्रगुप्त महाराज जी की मंदिर में शनिवार को हर्षोल्लास के साथ पूजा-अर्चना की गई। भगवान चित्रगुप्त महाराज के पूजा में आज के दिन कायस्थ वंश पुत्र पूजा-अर्चना में भाग लिया। सन्नी हिमवान पूजा पर बैठे। इस दौरान विधि-विधान के साथ पूजा हुई। साथ ही वंश पुत्र ने भगवान के सामने आय-व्यय का हिसाब देने के बाद कलम-हिसाब वहीं भगवान के सामने रख... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:45 PM (IST)
        

धरातल पर नहीं उतर रहा डीएम का निर्देश

संवाद सूत्र परबत्ता, खगड़िया: डीएम राजीव रौशन के निर्देश का पालन परबत्ता में नहीं हो रहा है। घाटों की साफ-सफाई में जहां रूचि नहीं दिखाई जा रही है वहीं, लोगों की जुबान इस बात की चर्चा करते हैं कि स्थानीय अधिकारी पर डीएम के निर्देश का अब तक क्यों नहीं असर दिख रहा है। छठ पूजा में परबत्ता के विभिन्न गंगा घाटों में हिन्दू ही नहीं, वरन मुस्लिम परिवार के सदस्य भी आस्था के पर्व पर विभिन्न घाटों पर पहुंचक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:44 PM (IST)
        

2400 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की मांग

जासं,आरा : मुख्य अभियंता डेहरी-आन-सोन को पत्र लिखकर सोन नहर के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार सिंह ने आरा मुख्य नहर में 2400 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की मांग की। मुख्य अभियंता को लिखे पत्र में कार्यपालक अभियंता ने कहा कि धान के अंतिम पनवट व छठ पर्व की महत्ता के मद्देनजर मुख्य कैनाल में पानी की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने कहा है कि वर्तमान में आरा मुख्य कैनाल में 1200 क्यूसेक पानी चल रहा है, जो जरूरत ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:44 PM (IST)
        

3588 छात्राओं के लिए मिला 3.58 करोड़

जागरण संवाददाता,आरा : शैक्षिक सत्र 2013-14 में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित दसवीं की परीक्षा में भोजपुर में प्रथम श्रेणी से पास कुछ 3588 छात्राओं के लिए मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना मद में सरकार ने कुल 3 करोड़, 58 लाख 80 हजार रुपये की राशि आवंटित की है। राशि का आवंटन संयुक्त सचिव शिक्षा विभाग द्वारा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (लेखा एवं योजना) को निर्गत किया गया है। प्रोत्साहन की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:43 PM (IST)
        

सदर प्रखंड को माडल बनाने को ले हुई बैठक

खगड़िया, संवाद सूत्र: डीडीसी कार्यालय प्रकोष्ठ में शनिवार को अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता डीडीसी एबी अंसारी ने की। बैठक में सदर प्रखंड को माडल बनाने पर विचार-विमर्श हुआ। मौके पर सदर प्रखंड प्रमुख परमानंद राय, बीडीओ रीना कुमारी, डीआरडीए के कार्यपालक अभियंता इं. अजहर परवेज आदि थे। डीडीसी ने कहा कि सरकार द्वारा माडल प्रखंड निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश है। इस बावत अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:43 PM (IST)
        
(News from Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 25 10 2014

26°c
यह भी देखें