Move to Jagran APP

प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो पक्ष भिड़े

साहिबगंज : नगर थानाक्षेत्र के एलसी रोड पर सोमवार की रात गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो पक्ष

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 12:10 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 12:10 AM (IST)
प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो पक्ष भिड़े
प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो पक्ष भिड़े

साहिबगंज : नगर थानाक्षेत्र के एलसी रोड पर सोमवार की रात गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो पक्षों में जमकर मारपीट व पथराव हुआ। इस घटना से पूरे शहर में तनाव का माहौल उत्पन्न हो गया। स्थित नियंत्रण के लिए एलसी रोड का पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार शहर में स्थापित कई गणेश प्रतिमाओं का गाजे-बाजे के साथ विसर्जन जुलूस निकाला गया था। रात लगभग 10 बजे तक सभी पूजा समितियों का विसर्जन जुलूस शहर का संवेदनशील माना जाने वाला इलाका एलसी रोड से गुजर चुका था। सबसे पीछे गुल्लीभट्ठा पंचमोड़वा की गणेश प्रतिमा थी। जिसमें शामिल लोग गाजे-बाजे की धुन पर नाचते गाते जा रहे थे। इसी क्रम में एलसी रोड स्थित छोटी मस्जिद के समीप किसी बात को लेकर पूजा समिति व एलसी रोड इलाके के एक अन्य समुदाय के युवकों के बीच कहासुनी हो गई, जो धीरे-धीरे मारपीट व ¨हसक झड़प में तब्दील हो गई। इसके बाद जुलूस में भगदड़ मच गई। भगदड़ में दोनों ओर से पथराव व लाठी चलाने की घटना को भी अंजाम दिया गया। पथराव से सड़क किनारे खड़े दो टेंपू के शीशा भी क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा कुछ दुकानों को भी तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया गया। मौके पर मौजूद पुलिस बल ने स्थिति को संभालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नही मिली। सूचना मिलने पर तत्काल बड़ी संख्या में जैप जवान, जिला पुलिस जवान व गोड़ा पुलिस के जवानों को घटनास्थल पर भेजा गया। बाद में पाकुड़ जिला पुलिस को भी स्थिति नियंत्रण में करने के लिए घटनास्थल पर तैनात किया गया। पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील कर इलाके के तनावपूर्ण स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया गया। बाद में मंगलवार की सुबह एलसी रोड में बादशाह मोड़ के पास कुछ लोगों ने तोड़फोड़ के विरोध में बांस-बल्ला लगाकर सड़क जाम करने की कोशिश की, जिसे इलाके में तैनात पुलिस ने बलपूर्वक हटा दिया।

-----------------

पुलिस ने कराया प्रतिमा विसर्जन

विवाद के बाद पुलिस की कड़ी सुरक्षा व देखरेख में पंचमोड़वा की गणेश प्रतिमा का विसर्जन रात को ही करा दिया गया। जिसमें काफी कम संख्या में लोग शामिल हुए।

----------------

पूजा समितियों को बुलाया थाना

नगर थाना पुलिस की ओर से गुल्लीभट्ठा के यदू मोड़ स्थित गणेश पूजा समिति व गुल्लीभट्ठा के पंचमोड़वा गणेश पूजा समिति के सदस्यों को मंगलवार को मामले में पूछताछ के लिए नगर थाना बुलाया गया गया। थाना में गणेश पूजा समिति के सदस्यों का कहना था कि इस विवाद से उनलोगों को कुछ भी लेनादेना नहीं है। घटना के जिम्मेदार पूजा समिति को चिह्नित कर उसपर कार्रवाई की जाए। थाना बुलाए गए पूजा समिति के सदस्यों को बाद में बांड भरवाकर छोड़ दिया गया।

पंचमोड़वा गणेश पूजा समिति पर मामला दर्ज:

विसर्जन जुलूस के दौरान पथरबाजी के घटना में संपत्ति की हुई क्षति को लेकर पंचमोड़वा गणेश पूजा समिति पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। नगर पुलिस इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी आरआर ¨मज ने बताया कि क्षतिग्रस्त वाहन मालिक अलीमुद्दीन के बयान पर मामला दर्ज किया गया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

मामले के लिए जांच कमेटी गठित:

गणेश प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुई मारपीट व पत्थरबाजी की घटना के उत्पन्न हुए साम्प्रदायिक तनाव मामले के जांच के लिए दो सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। एसपी पी. मुरुगन ने बताया कि एसडीपीओ व एसडीओ की दो सदस्यीय कमेटी मामले की जांच कर इसकी रिपोर्ट सौंपेंगे। उसके आधार पर दोषियों पर कार्रवाई तय की जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.