Move to Jagran APP

मनाली बना भारत का तीसरा सबसे दर्शनीय पर्यटक स्थल

गुगल इंडिया रिपोर्ट ने मौजूदा साल में फरवरी से अप्रैल माह के दौरान की गई सर्च के आंकड़े जारी किए हैं। ये

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 04:45 PM (IST)
मनाली बना भारत का तीसरा सबसे दर्शनीय पर्यटक स्थल
मनाली बना भारत का तीसरा सबसे दर्शनीय पर्यटक स्थल

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारत में मनाली तीसरा सबसे दर्शनीय पर्यटक स्थल है। पहले और दूसरे स्थान पर क्रमश: गोवा और अंडमान ब निकोबार हैं। गुगल इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा बार गोवा के बारे में सवाल पूछे गए। उसके बाद अंडमान व निकोबार और हिमाचल स्थित पर्यटन नगरी मनाली के बारे में जानने को लोगों ने काफी उत्सुकता दिखाई। 

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थलों की बात की जाए तो भारत में रहने वाले लोगों को अमेरिका ज्यादा भाता है। गुगल इंडिया रिपोर्ट ने मौजूदा साल में फरवरी से अप्रैल माह के दौरान की गई सर्च के आंकड़े जारी किए हैं। ये बताते हैं अंडमान व निकोबार की लोकप्रियता में तेजी से इजाफा हो रहा है। भारतीयों ने इस द्वीप समूह के बारे में जानकारी एकत्र करने में काफी रुचि दिखाई है, जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता में 39.8 फीसद की बढ़ोतरी पहले की अपेक्षा दिखी है। वहीं मनाली को लेकर भी भारतीयों की रुचि निरंतर बनी हुई है।

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो अमेरिका भारतीयों को सबसे ज्यादा लुभा रहा है लेकिन नेपाल, इंडोनेशिया व भूटान को लेकर भी लोगों में उत्सुकता बढ़ रही है। यही वजह है कि नेपाल की लोकप्रियता में 64.8, इंडोनेशिया की 42.1 व भूटान में 40.8 फीसद की बढ़ोतरी देखी जा रही है। रिपोर्ट बताती है कि महानगरों की अपेक्षा छोटे शहरों के निवासी यात्र संबंधी जानकारी को लेकर ज्यादा सवाल कर रहे हैं। इनकी तादाद 70 फीसद है जबकि दिल्ली व मुंबई जैसे महानगरों में रहने वाले लोगों में 40.8 फीसद लोग ही इस सिलसिले में सवाल जवाब करते देखे गए हैं। 96 फीसद लोग अपने मोबाइल के जरिये इस तरह के सवाल-जवाब करते हैं। 

 

3200 परमिट दो घंटे में खत्म

मनाली, संवाद सहयोगी। मनाली के निकटवर्ती स्थल मढ़ी तक जाने के लिए बुधवार को ऑनलाइन प्रक्रिया से परमिट प्राप्त किए। करीब दो घंटे में ही करीब 3200 परमिट खत्म हो गए। बुधवार सुबह 10 बजे ऑनलाइट परमिट प्राप्त करने वाली साइट के खुलते ही सैलानियों ने मढ़ी तक जाने के लिए इस प्रक्रिया को पूरा किया। हालांकि साइट के खुलने का समय मंगलवार 12 बजे निर्धारित किया था लेकिन साइट सुबह खुली। हालांकि डीजल के 400 परमिट एक घंटे में ही खत्म हो गए लेकिन देरी होने के चलते पेट्रोल के 800 में से 400 परमिट ही निकाले जा सके। 

 

वीरवार और शुक्रवार के लिए भी इसी डेढ़ घंटे कह अवधि में सभी 2400 परमिट बिक गए। लगभग दो घंटे चली इस प्रकिया में कुल 3200 परमिट निकाले गए। इससे साढ़े 17 लाख का राजस्व सरकार के पास जमा हुआ। हर दिन 1200 वाहनों को रोहतांग भेजने की अनुमति है। प्रशासन ने एनजीटी के आदेशानुसार परमिट प्राप्त करने को 550 रुपये फीस रखी है, जिसे ऑनलाइन ही जमा करना पड़ रहा है।

 

मढ़ी के बहाल होते ही बर्फ की साहसिक पर्यटन गतिविधियां भी शुरू हो गई हैं। पर्यटन विभाग ने एनजीटी के आदेशानुसार मढ़ी व आसपास के क्षेत्रों को घुड़सवारी, पैराग्लाइङ्क्षडग, कुल्लवी ड्रेस, माउंटेन वाइक, फोटोग्राफरी और स्नो स्कूटर के जगह चिह्न्ति की है। बुधवार को पर्यटकों के पहुंचते ही पर्यटन स्थल मढ़ी सैलानियों से चहक उठी है। एसडीएम मनाली एचआर बैरवा ने बताया कि प्रशासन ने रोहतांग के पर्यटन स्थल मढ़ी को पर्यटकों के लिए खोल दिया है। परमिट प्राप्त 1200 पर्यटक वाहनों को ही गुलाबा से आगे जाने की अनुमति दी जा रही है। डीएसपी मनाली पुनीत रघु ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए वशिष्ठ चौक, बाहंग, पलचान, सोलंग, कोठी, गुलाबा, राहलाफाल, ब्यासनाला और मढ़ी में पुलिस जवानों की तैनाती कर दी है।

यह भी पढ़ें: डलहौजी-दिल्ली वोल्वो बस सेवा शुरू

यह भी पढ़ें:सुजुकी मोटर कंपनी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.