Move to Jagran APP

Himachal News: गुड न्यूज! हिमाचल में सफाईकर्मियों को घर के लिए मिलेंगे इतने लाख रुपए, सीएम सुक्खू ने किया एलान

Himachal News हिमाचल प्रदेश में सफाई कर्मियों को सरकार घर बनाने के लिए तीन लाख रुपए देगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रेसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने इस वित्त वर्ष से वाल्मीकि समाज के लोगों व कामगारों के लिए आवास निर्माण में सहायता देने के लिए ‘महर्षि वाल्मीकि कामगार आवास योजना’ (Maharishi Valmiki Workers Housing Scheme) शुरू करने का निर्णय लिया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 09 May 2024 12:07 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 12:07 PM (IST)
Himachal News: गुड न्यूज! हिमाचल में सफाईकर्मियों को घर के लिए मिलेंगे इतने लाख रुपए

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Latest News: प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग विशेषकर कमजोर वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए कई कदम उठा रही है ताकि वे अपना जीवन सम्मानपूर्वक एवं सुविधाजनक जी सकें।

loksabha election banner

कांग्रेस सरकार ने सत्ता संभालते ही कमजोर वर्गों के जीवन यापन में सुधार लाने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। यह बात मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जारी प्रेस बयान में कही।

कामगार आवास योजना की करेंगे शुरुआत

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वित्त वर्ष से वाल्मीकि समाज के लोगों व कामगारों के लिए आवास निर्माण में सहायता देने के लिए ‘महर्षि वाल्मीकि कामगार आवास योजना’ (Maharishi Valmiki Workers Housing Scheme) शुरू करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें- Himachal Nominations: कांगड़ा-चंबा सीट पर दूसरे दिन भी नहीं हुआ कोई नामांकन, 14 मई पर्चा भरने की अंतिम तिथि

योजना के अंतर्गत सरकार वाल्मीकि समाज के ऐसे सफाई कर्मचारियों जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम हो और उनका अपना घर न हो, को आवास निर्माण के लिए तीन लाख तक आर्थिक सहायता देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ‘मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना’ के अंतर्गत गृह निर्माण के लिए दी जा रही आर्थिक सहायता डेढ़ लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपये कर दी है।

विधवा महिलाओं के बच्चों को मुफ्त शिक्षा

सरकार ने विधवाओं के बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देने का प्रविधान किया है ताकि वे संसाधनों की कमी के कारण गुणात्मक शिक्षा से वंचित न रहें और लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

सरकार ने नगर निगम धर्मशाला, सोलन व शिमला तथा नगर परिषद नालागढ़ व परवाणू में रहने वाले कमजोर वर्गों और झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वालों को मकान आवंटित
करने का निर्णय लिया है।

इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी वर्ग, विधवाओं, निराश्रित महिलाओं व दिव्यांगों को अधिमान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य समाज के कमजोर वर्गों का कल्याण व उत्थान कर उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाना है ताकि वे सामाजिक व आर्थिक तौर पर सशक्त हो सकें।

यह भी पढ़ें- सैम पित्रौदा के बयान से आया भूचाल, हिमाचल में जेपी नड्डा बोले- 'कांग्रेस की चमड़ी के आधार पर बांटने की योजना'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.