Move to Jagran APP

दांतो के इंफेक्शन से हो सकता है हार्ट अटैक

अभी हाल में हुए के अध्ययन के अनुसार अगर आप दिल की तमाम तरह की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपने दांतों का ख्याल अच्छी तरह रखें।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2016 09:17 AM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2016 09:25 AM (IST)

आजकल के व्यस्त समय में लोगों के लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव आ रहा है जिसके कारण से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। अभी हाल में हुए के अध्ययन के अनुसार अगर आप दिल की तमाम तरह की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपने दांतों का ख्याल अच्छी तरह रखें। दांत की जड़ों के ऊपरी भाग में होने वाले संक्रमण से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह संक्रमण बेहत ही सामान्य और लक्षणरहित होता है जिस पर शायद ही लोगों का ध्यान जाता है। ऐसे में इसका इलाज नहीं करने पर ये घातक रोग बन जाता है।

loksabha election banner

फिनलैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंकी के अध्ययनकर्ता जॉन लिजेस्ट्रैंड के अनुसार, 'दांतों के जड़ों के उपचार की जरूरत वाले रोगियों को अगर चिकित्सा नहीं मिलती है तो उनमें बगैर इस विकार वाले रोगियों की तुलना में एक्यूट कोरेनरी सिंड्रोम का खतरा 2.7 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। 'दांतों के जड़ों में संक्रमण एपिकल पीरियडोंटाइटिस की बीमारी है। इस बीमारी में दांत की जड़ के ऊपरी भाग के चारों ओर एक तेज संक्रमण और दर्द होता है। इस बीमारी का प्रमुख कारण दांतों में सड़न का होना है। इस अध्ययन के लिए अध्ययनकर्ताओं ने फिनलैंड के 62 वर्ष से अधिक उम्र के 508 रोगियों पर अध्ययन किया। ये सारे लोग अध्ययन के दौरान दिल की बीमारी से पीड़ित थे।

इस अध्ययन के अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि संक्रमित दांतों के रूट कैनाल का इलाज दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में काफी असरकारक हो सकता है। यह अध्ययन इस बात की पुष्टि करती है कि मुंह में किसी भी तरह का संक्रमण शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करता है। इस अध्ययन को जर्नल ऑफ डेंटल रिसर्च में प्रकाशित किया गया है।

पढ़ें- हलवा खाने से भी दूर हो सकती है ये बिमारियां

आपके एक्सरसाइज ना करने से ग्लोबल इकॉनमी को होता है 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.