Move to Jagran APP

आपके एक्सरसाइज ना करने से ग्लोबल इकॉनमी को होता है 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

जी हां सही सुना, आपका व्यायाम न करना दुनिया को भी 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2016 09:16 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2016 09:33 AM (IST)
आपके एक्सरसाइज ना करने से ग्लोबल इकॉनमी को होता है 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

अभी तक हम यही जानते थे कि अगर रोजाना व्यायाम नहीं किया जाएं तो इससे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है। लेकिन बता दें कि आपका व्यायाम न करना दुनिया को भी 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा रहा है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक लोगों का एक्सरसाइज़ न करना ग्लोबल इकॉनमी को 67.5 बिलियन डॉलर का नुकसान पहुंचा रहा है।

loksabha election banner

आप हैरान होंगे कि आपका एक्सरसाइज़ न करना आखिर ग्लोबल इकॉनमी के लिए कैसे बुरा है। असल में ये नुकसान बीमारियों पर होने वाले खर्च और लोगों की कार्य क्षमता में गिरावट के कारण होता है। इस स्टडी के मुताबिक व्यक्ति रोजाना एक घंटे व्यायाम करे तो इस नुकसान को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

एक अनुमान के मुताबिक, कसरत नहीं करने से एक साल में करीब 50 लाख लोगों की मौतें होती हैं, जो धूम्रपान से होने वाली मौत के करीब बराबर है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, धूम्रपान से एक साल में करीब 60 लाख मौतें होती हैं।

स्टडी के मुताबिक, जो लोग आठ घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं और इसके बावजूद ऐक्टिव रहते हैं, उनकी कम्र उम्र में मौत होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। वहीं, दूसरी तरफ जो लोग इतने ही समय दिन भर में बैठे रहते हैं और घूमते-फिरते नहीं हैं, उनकी कम्र उम्र में मौत का खतरा ज्यादा रहता है।

पढ़ें- भारत में हर साल कैंसर से होती हैं 6.8 लाख मौतें

अगर आती है जम्हाई तो हो जाएं सावधान, खतरे जानकर चौंक जाएंगे आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.