Move to Jagran APP

कितनी नींद जरूरी!

हम सब अपनी उम्र का एक तिहाई समय सोते हुए बिता देते हैं। अच्छी सेहत के लिए अब तक तय जरूरी नींद के घंटे में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अमेरिका की नेशनल स्लीप फाउंडेशन संस्था ने व्यापक अध्ययन के बाद हर आयु-वर्ग के लिए जरूरी नींद का

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 Feb 2015 12:23 PM (IST)Updated: Thu, 05 Feb 2015 12:28 PM (IST)

हम सब अपनी उम्र का एक तिहाई समय सोते हुए बिता देते हैं। अच्छी सेहत के लिए अब तक तय जरूरी नींद के घंटे में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अमेरिका की नेशनल स्लीप फाउंडेशन संस्था ने व्यापक अध्ययन के बाद हर आयु-वर्ग के लिए जरूरी नींद का समय नए सिरे से तय किया है। पेश है एक नजर-

शोध

नींद के घंटे निर्धारिक करने के लिए 18 विशेषज्ञों की एक टीम तैयार की गई। इसमें नींद शरीर क्रिया विज्ञान, एनॉटमी तंत्रिका तंत्र, महिला रोग विशेषज्ञ व जरेटोलॉजी (बुजुर्र्गों की बीमारी का अध्ययन)के विशेषज्ञों को शामिल किया गया।

नतीजे

दो साल तक चले इस शोध में सामने आया कि चार महीने से 17 साल की आयु के बीच अधिक नींद लेने की जरूरत होती है जबकि अब तक इसे कम माना जा रहा था। शोध के दौरान यह तथ्य भी सामने आया कि कुछ लोग निर्धारित घंटों से ज्यादा या फिर कम सो सकते हैं और इससे उनकी सेहत पर कोई दुष्प्रभाव भी नही होता।

अच्छी नींद के नुस्खे

- अपने निर्धारित समय पर सोने जाएं।

-सोने से पहले खुद के आराम के लिए जरूरी उपक्रम करें।

-रोजाना व्यायाम करें।

-सोने से पहले टीवी, मोबाइल व अन्य गैजेट स्विच ऑफ कर दें।

आएगी सुहानी नींद

बच्चों की नींद चुरा रहे हैं स्मार्टफोन!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.