Move to Jagran APP

फेस के मोटापे को करना चाहते हैं कम तो अपनाएं ये टिप्स

जानिए इन एक्सरसाइज के बारें में। जिससे आप आसानी से चेहरे का फैट बर्न कर सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2016 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2016 09:57 AM (IST)
फेस के मोटापे को करना चाहते हैं कम तो अपनाएं ये टिप्स

चेहरे पर जमा चर्बी या डबल चिन न सिर्फ आपके मोटापे का अलार्म है बल्कि यह आपके व्यक्तित्व की रौनक को खत्म कर देता है। अगर आपका भी चेहरे में अधिक मोटापा है, तो हम आपको अपनी खबर में ऐसी एक्सरसाइज के बारें में बता रहें है। जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए इन एक्सरसाइज के बारें में। जिससे आप आसानी से चेहरे का फैट बर्न कर सकते हैं। इनके साथ सही दिनचर्या और सेहतमंद खानपान को तरजीह देना कतई न भूलें।

prime article banner

मुस्कान को स्ट्रेच करें
यह कसरत बेहद आसान है। इसे करने के लिए पहले मुस्कराएं और फिर मुस्कान के दोनों छोरों को उंगलियों की मदद से स्ट्रेच करें। कुछ सेकंड बाद छोड़ दें। इसे पांच से आठ बार दोहराएं।

गुब्बारा फुलाएं


गहरी सांस लें और मुंह में इतनी हवा भरे जैसे गुब्बारा फुलाने के लिए मुंह में हवा भरते हैं। पांच सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें। अब पांच सेकंड तक दाएं गाल को दबाएं और फिर बाएं गाल को। फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इस प्रक्रिया को पांच से आठ बार दोहराएं।

लॉयन फेस


इसे करने के लिए मुंह जितना खोल सकते हैं खोलें, सांस बाहर छोड़ें। आंखें जितनी खोल सकें खोलें। दो से तीन मिनट तक इसी अवस्था में रहें। इसके बाद सामान्य मुद्रा में आकर गहरी लंबी सांस लें।

ठोड़ी के लिए
किसी को भी लटकी हुई ठोड़ी पंसद नहीं होती हैं। अगर आप इससे निजात पाना चाहते है तो इसके लिए आप किस द स्काई नामक एक्सरसाइज करें। इसके लिए अपने सिर को पीछे झुकाएं और ऊपर देखते हुए किसिंग साउंड निकालकर सामने की ओर आएं। इसे दिन में दो बार एक मिनट तक करें।

पढ़ें- बुढ़ापे को रोकना अब हुआ आसान

भारत में हर साल कैंसर से होती हैं 6.8 लाख मौतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.