Move to Jagran APP

सांस की बीमारी से रहना है दूर तो इन बातों से करें परहेज

सांस की बीमारी पर सही समय पर गौर ना किया जाए तो यह काफी दिक्कत कर सकती है।लेकिन कुछ जरूरी सावधानियां बरतकर हम इस समस्या से बच सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 01:28 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 02:08 PM (IST)

सांस लेने में समस्या किसी को कभी भी हो सकती है। इस बीमारी पर सही समय पर गौर ना किया जाए तो यह काफी दिक्कत कर सकती है। लेकिन कुछ जरूरी सावधानियां बरतकर हम इस समस्या से बच सकते हैं। आइये जानते हैं किन चीजों से सांस की समस्या पैदा होती है और कैसे बचा सकता है।

loksabha election banner

मोमबत्ती

मोमबत्ती से निकलने वाले धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड होता है। बंद कमरे में मोमबत्ती जलाने से एलर्जी और अस्थमा की समस्या हो सकती है। इसलिए बंद कमरे में मोमबत्ती जलाना अवॉइड करें। और इसके ज्यादा पास न बैठें।

एयर फ्रेशनर

इसकी खुशबू को बनाने में कई ऐसे केमिकल्स का यूज किया जाता है जिनसे एलर्जी और अस्थमा की समस्या हो सकती है।इसलिए एयर फ्रेशनर का कम से कम प्रयोग करें। तेज खुशबू वाले एयर फ्रेशनर्स को अवॉयड करने में ही फायदा।

आटा

जब आटे का पाउडर उड़कर सांसों के जरिए बॉडी में जाता है तो इससे एलर्जी, इरिटेशन और सांस की समस्या हो सकती है। अगली बार आप जब भी आटा चक्की पर जाएं तो इस दौरान मास्क का प्रयोग करें।

पालतू जानवर

घर में मौजूद आपका पालतू (डॉग या कैट) भी सांस की समस्या का कारण बन सकते हैं। इनके गीले होने पर आने वाली गंध और इनकी डस्ट सांसे लेने में परेशानी बढ़ाते हैं। इलविए पालतू को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं। इन्हें गंदगी में न रहने दें और जब ये गीले हों तो इनसे दूर रहें।

पढ़ें- सावधान:ये लोग ना जाएं जिम!

प्रदूषण से बचें

गाड़ियों से निकलने वाले धुएं में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड केमिकल और कार्बन डाइ ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी गैसें होती हैं। ये गैसे वायु प्रदूषण फैलाता है जिसके कारण जब हम सांस लेते हैं तो इसके कण हमारे अंदर प्रवेश कर जाते है। इससे बचने के लिए हमेशा एंटी पोल्यूशन मास्क का उपयोग करें।

पढ़ें-बचपन में ज्यादा बार भूख लगने से बड़े होकर बनते गुस्सैल:रिसर्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.