Move to Jagran APP

इस खबर को पढ़ने के बाद टेबल और कुर्सी पर बैठकर खाना छोड़ देंगे आप

जमीन पर बैठकर खाना अब लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा नहीं है इसलिए ज्यादातर लोग टेबल पर खाने का लुत्फ उठाते हैं। कुछ ऐसे भी है जिन्हें टेबल पर रखकर खाना खाने में आलस लगता है। इसलिए ऐसे लोग अपने बेड पर खाना खाते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2016 04:16 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2016 04:51 PM (IST)

पहले की समय की बात अलग थी जब लोग जमीन पर बैठकर भोजन किया करते थे। आज के समय में लोग जमीन पर बैठने से कतराने लगे हैं। जमीन पर बैठकर खाना अब लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा नहीं है इसलिए ज्यादातर लोग टेबल पर खाने का लुत्फ उठाते हैं। कुछ ऐसे भी है जिन्हें टेबल पर रखकर खाना खाने में आलस लगता है। इसलिए ऐसे लोग अपने बेड पर खाना खाते हैं। लेकिन हम आपकों बता देना चाहते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत बिगाड़ने का काम कर रही है। इसलिए आज ही से ज़मीन पर बैठकर खाना खाना शुरू कर दीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत पर पड़ेगा अच्छा प्रभाव।

loksabha election banner

1.वज़न को कम करने में मदद करता है

डॉक्टर सभी को फिजिकल एक्टिविटी की सलाह देते है। इसलिए जब खाना खाने का वक़्त हो, तो जमीन पर बैठकर खाना खाएं। ज़मीन पर बैठ कर उठने से भी शरीर की कसरत होती है और वज़न पर असर पड़ता है।

2.बॉडी Posture में सुधार होता है

ज़मीन पर बैठने से आपका Posture अपने आप ही बेहतर होता है। हम अपनी कमर सीधी करके, कंधों को पीछे करके बिलकुल ठीक मुद्रा में ज़मीन पर बैठते हैं। इससे शरीर का दर्द तो कम होता ही है साथ-ही-साथ स्वास्थ्य भी अच्छा होता है।

3.Blood Circulation सुधरने के साथ दिल होता है मज़बूत

पालथी मारकर बैठने से आपकी Nerves Relax होती हैं और Blood Circulation अच्छा होता है। ऐसा होने पर आपका दिल ज्यादा धड़कता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।

4.आपका शरीर ताकतवर और लचीला बनता है

जब आप पद्मासन की मुद्रा में बैठते हैं, तो आपके पेल्विस, पीठ के निचले हिस्से और पेट पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपके शरीर का दर्द और बेचैनी दूर होती है। इन महत्वपूर्ण मांसपेशियों पर रोज़ खिंचाव पड़ने से आपका शरीर लचीला बनता है और आप फिट रहते हैं।

5.आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है

जब हम बैठी हुई मुद्रा में भोजन करने के लिए आगे झुकते और फिर अपनी स्थिति में वापस जाते हैं, तो पाचनतंत्र ज़्यादा सक्रिय हो जाता है जिससे खाना जल्दी और पूर्ण रूप से पचता है।

यह भी पढ़ें- डाउन होगा टेंशन का थर्मामीटर

सिर्फ दो साल बाद आपके हाथ में होगी मैजिक 'एंटी-एजिंग' गोली !


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.