Move to Jagran APP

कभी इस प्रदेश को कहा जाता था दूध दही का खाणा, अब युवा दे रहे ऐसा कलंक

हरियाणा कभी अपने खानपान के लिए मशहूर था और यहां कहा जाता था दूध-दही का खाणा। लेकिन अब यहां के युवा हेरोइन व चिट्टे के नशे के आदी हो रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 10:17 AM (IST)
कभी इस प्रदेश को कहा जाता था दूध दही का खाणा, अब युवा दे रहे ऐसा कलंक

रोहतक, [ओपी वशिष्ठ]। कभी कहा जाता था- देसां में देस हरियाणा, जित दूध-दही का खाणा। लेकिन, हरियाणा की यह प्रसिद्धि युवाओं के गलत राह पकड़ने से कलंकित हो रही है। दूध-दही व अन्य सेहतमंद खानपान के लिए प्रसिद्ध इस राज्‍य के युवा अब ओपियाड (हेरोइन, अफीम, स्मैक व चिट्टा) के आदी होते जा रहे हैं। 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो राज्‍य में हेरोइन के नशेडिय़ों की संख्या 10 गुना से भी अधिक बढ़ गई है। यह आंकड़ा तो राज्य औषधि निर्भरता उपचार केंद्र (एसडीडीटीसी) और रोहतक पीजीआइ के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान का है। यहां इस नशे के रोगी उपचार के लिए पहुंचे हैं।

loksabha election banner

दूध-दही नहीं, हेरोइन-चिट्टा के आदी हो रहे हैं हरियाणा के युवा, 10 साल में 10 गुना बढ़े हेरोइन के नशेड़ी

रोहतक पीजीआइ के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान में भर्ती मरीज से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि हेरोइन की लत अगर एक बार लग गई तो फिर उसके बिना इंसान रह नहीं सकता है। यह काफी महंगा नशा है, इसलिए वह इसे अकेले में नहीं बल्कि ग्रुप में लेते हैं, ताकि खर्चा शेयर किया जा सके। जिस क्षेत्र में आमदनी के साधन ज्यादा है, वहां के युवा इसकी गर्त में फंस रहे हैं।

यह भी पढ़ें: वापसी के साथ ही मुसीबत में फंसे हनी सिंह, सिंगर नेहा कक्‍कड़ भी लपेटे में, दर्ज हो सकती है FIR

रोहतक जिले की बात करें तो बलियाना, बोहर, खेड़ी साध, नौनंद सहित अन्य गांव हैं, जहां के युवा इस नशे का सेवन करते हैं। इसके पीछे कारण यह कि यहां की जमीनों का अधिग्रहण हुआ था, जिसके कारण लोगों के पास एकदम से काफी रुपया आ गया। ऐसे में यहां के युवा नशे की गर्त में धंसते चले गए। पहले एनसीआर, जिसमें फरीदाबाद व गुरुग्राम में हेरोइन का नशा युवा करते थे।

यह भी पढ़ें: पिता ने 70 साल पहले सरकार को दान कर दी 300 एकड़ जमीन, अब पुत्र ने वापस मांगा

रोहतक में 2500 रुपये प्रति ग्राम में बिकती है हेरोइन

नशा छोड़ने के लिए इलाज कराने आए एक युवक ने बताया कि हेरोइन की कीमत रोहतक में 2500 रुपये प्रति ग्राम है। दिल्ली में यह रेट 1000 रुपये है। दिल्ली में नाइजीरियंस से हेरोइन खरीदी जाती है। रोहतक में 500 रुपये में क्वार्टर मिलता है, जो एक ग्राम का चौथा हिस्सा है। नशे के सौदागर अब शिक्षण संस्थानों को टारगेट करके विद्यार्थियों को अपना ग्राहक बनाने में जुट गए हैं। पिछले दिनों कई नाइजीनियरंस को पुलिस ने काबू किया था, जो महर्षि दयानंद विश्विविद्यालय में नशा बेच रहे थे।

--------

'' हरियाणा में नशे की चलन लगातार बढ़ रहा है। खासकर ओपियाड नशे की तरफ युवा तेजी से आगे बढ़ रहा है। हेरोइन इसमें सबसे ज्यादा प्रचलित है। शिक्षण संस्थान और साधन संपन्न परिवारों के बच्चे इस नशे की चपेट में आ रहे हैं। नशे पर अंकुश लगाने के लिए जनजागरण अभियान चलाने की जरूरत है। अभिभावकों को भी अपने बच्चों पर नजर रखने की जरूरत है।

          - डा. राजीव गुप्ता, निदेशक कम सीईओ, मानसिक स्वास्थ्य संस्थान, पीजीआइएमएस, रोहतक।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.