Move to Jagran APP

रोहतक में मिला चीनी बर्निंग कोल, हरियाणा की हिंसा में विदेशी हाथ का शक

रोहतक में चीन निर्मित बर्निंग कोल के पैकेट मिलने से यहां सनसनी फैल गई। इससे पुलिस में भी हड़कंप मच गया है। इस घटनाक्रम से ह‍रियाणा में जाट आंदोलन के दौरान फैली हिंसा में विदेशी हाथ की आशंका है। पुलिस इस मामले में अभी खुलकर कुछ नहीं बोल रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 03 Mar 2016 08:40 PM (IST)Updated: Fri, 04 Mar 2016 01:35 PM (IST)
रोहतक में मिला चीनी बर्निंग कोल,  हरियाणा की हिंसा में विदेशी हाथ का शक

जागरण संवाददाता, रोहतक। जाट आरक्षण आंदोलन के बाद भड़की हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने विदेश में निर्मित बर्निंग कोल का इस्तेमाल किया था। शहर में कई जगह पर चीन र्निमित बर्निंग कोल के पैकेट मिले हैं। इससे इन घटनाओं में बड़ी साजिश अथवा बाहरी हाथ होने की भी आशंका है। हिंसा भड़कने की जांच में अब धीरे-धीरे परतें खुलने लगी हैं।

loksabha election banner

चीन निर्मित बर्निंग कोल के पैकेट मिलने यहां सनसनी फैल गई है। पुलिस इस मामले में जांच की बात कह कर अभी कुछ कहने की स्थिति मे नहीं है। बृहस्पतिवार को इस मामले का उस समय खुलासा हुआ जब शहर में एक कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने इस बारे में संकेत दिया।

पढ़ें : प्रो. वीरेंद्र की गिरफ्तारी पर रोक लगाने की याचिका खारिज

अाश्ांका जताई जा रही है कि प्रदेश में आगजनी व लूटपाट की वारदातें एकदम से नहीं हुई बल्कि इसके पीछे गहरी साजिश थी। प्रशासन इस दिशा में गहनता से जांच कर रहा है ताकि बर्निंग कॉल की तह तक जा सके। पुलिस इस मामले से जुड़े सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। आशंका है कि चीन निर्मित बर्निंग कोल का पूरे प्रदेश में आगजनी में इस्तेमाल हुआ है।

पढ़ें : जाट आंदोलन में हिंसा की जांच के लिए प्रकाश कमेटी पहुंची रोहतक

बता दें कि जाट आरक्षण आंदोलन के बाद 19, 20 और 21 फरवरी को शहर में जमकर लूटपाट व आगजनी का खेल खेला गया। शहर के बड़े शोरूम, दुकान, मॉल व अन्य भवनों को आग के हवाले किया गया। हर कोई हैरान यह देखकर हैरान रह जाता था कि चंद क्षणों में ही भवन में आग की लपटें उठना शुरू हो जाती थीं।

पढ़ें : प्रो. वीरेंद्र अब भी पुलिस की पहुंच से दूर, दायर की अग्रिम जमानत अर्जी

भीड़ द्वारा तोडफ़ोड़ के बाद जिस तरह से आग लगाई जा रही थी, उससे यह नहीं लगता था कि चंद मिनटों में ही आग इस कदर भयानक रूप धारण कर लेगी। हालांकि, पुलिस जांच में यह सामने आया है कि पेट्रोल बमों का इस्तेमाल उपद्रवियों ने किया था। लेकिन, अब पुलिस की जांच में जिस तरह की सामग्री मिली है, उसने तो प्रशासन को सोचने पर मजबूर कर दिया। पुलिस को शहर में कई स्थानों पर विदेश में निर्मित बर्निंग कॉल के पैकेट मिले हैं और आशंका है कि आगजनी में इनका इस्तेमाल किया गया है।

विधायक मनीष ग्रोवर ने कहा, मुझे भी हिंसा प्रभावित लोगों ने दिए थे पैकेट

रोहतक शहर के भाजपा विधायक मनीष ग्रोवर ने बताया कि उन्हें भी पिछले दिनों शहर के हिंसा प्रभावित लोगों ने चीनी बर्निंग कोल के खाली पैकेट दिए थे। ये पैकेट उन्होंने दिल्ली में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सौंप दिए थे।

ग्रोवर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इन पैकेटों को जांच के लिए लैब में भिजवा दिया है। इस बारे में रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस हिंसा में चीन निर्मित बर्निंग कोल का यदि इस्तेमाल हुआ है तो यह बेहद चिंता का विषय है। इसक पैकेट मिलना बड़ी साजिश की ओर इशारा कर रहे हैंं।

-------------

'' शहर में कई जगह विदेश में निर्मित बर्निंग कॉल के पैकेट पाए गए हैं जिससे प्रथम दृष्टया बाहरी शक्तियों व षड्यंत्रकारियों के शामिल होने के भी शक की पुष्टि होती है। पुलिस इस दिशा में गहनता से जांच कर रही है ताकि सच्चाई का पता लगाया जा सके।
-कैप्टन अभिमन्यु, वित्त एवं उद्योगमंत्री, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.