Move to Jagran APP

Bharat Bandh: जरूरी हो तभी निकलें घर से बाहर, हरियाणा में 217 मार्ग रहेंगे बाधित, पुलिस अलर्ट

Bharat Bandh किसानों द्वारा आहूत भारत बंद को लेकर हरियाणा पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। राज्य में आपात सेवाओं पर बंद के दौरान असर न पड़े इसके लिए पुलिस ने खास रणनीति बनाई है। ड्रोन से भी निगाह रखी जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 02:09 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 07:54 AM (IST)
Bharat Bandh: जरूरी हो तभी निकलें घर से बाहर, हरियाणा में 217 मार्ग रहेंगे बाधित, पुलिस अलर्ट
भारत बंद से निपटने के लिए हरियाणा पुलिस ने बनाई खास रणनीति। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Bharat Bandh: संयुक्त किसान मोर्चा समेत कई अन्य संगठनों द्वारा शुक्रवार को भारत बंद के आह्वान को देखते हुए हरियाणा पुलिस सतर्क हो गई है। पुलिस ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि अगर बेहद जरूरी है तभी घर से बाहर निकलें। हरियाणा में भारत बंद के दौरान 217 स्थानों पर किसान संगठनों द्वारा जनसभाएं करते हुए ट्रैफिक को बाधित किए जाने की आशंका है।

loksabha election banner

वीरवार को दिनभर इस मुद्दे को लेकर पुलिस विभाग के आला अधिकारियों की बैठक चलती रही। हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप विर्क ने इस संबंध में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पुलिस को मिले इनपुट के अनुसार हरियाणा में 217 स्थान ऐसे हैं जहां किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा सकता है। राष्ट्रीय राजमार्ग-89 तथा स्टेट हाईवे 58 पर यातायात अवरूद्ध रह सकता है। किसान संगठनों ने भले ही सुबह छह से शाम छह बजे तक बंद का ऐलान किया है लेकिन पुलिस का मानना है कि सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक ज्यादा प्रभाव रहेगा।

यह भी पढ़ें: खन्ना ड्रग्स केस में पंजाब के आइजी परमराज सिंह उमरानंगल सहित पांच पुलिस अधिकारी सस्पेंड

हरियाणा में 33 ऐसी सड$कें चिन्हित की गई हैं जहां किसान सड$कों पर बैठकर विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा 10 रेलवे ट्रैक ऐसे हैंं, जहां किसानों द्वारा धरना दिया जाएगा। किसानों के बंद को देखते हुए पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने सोनीपत, झज्जर, पानीपत, गुरुग्राम तथा फरीदाबाद पुलिस को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। सभी पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्र में आते टोल प्लाजा पर नाका लगाने तथा संवेदनशील स्थानों पर लगातार गश्त के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब के इस गांव में बिना सरकारी मदद 100 एकड़ जमीन में हो रही सिंचाई, ग्रामीणों ने खुद मजदूरी कर तैयार किया प्लांट

पुलिस प्रशासन इनमें किसी तरह से हस्तक्षेप नहीं करेगा अलबत्ता असमाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। पुलिस को इनपुट मिला है कि किसानों के कार्यक्रमों में घुसकर कुछ असमाजिक तत्व माहौल खराब कर सकते हैं। जिसके चलते सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। बंद के दौरान कोई भी प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक को नुकसान न पहुंचाए। इसके लिए सभी जिलों की पुलिस को जीआरपी व आरपीएफ का सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा सभी जिलों में फायर ब्रिगेड, पुलिस के वज्र वाहन तथा वाटर कैनन को धरना स्थलों पर तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: चर्चा में आया IAS अशोक खेमका का ट्वीट, कहा- सिविल बोर्ड के जरिये हों अहम नियुक्तियां

अस्पतालों को किया गया है अलर्ट

हरियाणा के एडीजीपी नवदीप विर्क द्वारा प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्र के एसडीएम तथा तसीलदार के साथ तालमेल रखें। इसके अलावा किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूरत में जिला अस्पतालों में प्रबंध करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसके लिए सभी सिविल सर्जनों को पत्र लिखकर सूचित कर दिया गया है कि वह अस्पतालों में प्रबंध पूरे करके रखें। इसके अलावा जिला स्तर पर तैनात एंबुलेंस को किसानों के धरना स्थलों पर तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं।

असामाजिक तत्व काट सकते पेड़, अलर्ट पर वन विभाग

पुलिस को इनपुट मिला है कि आंदोलनकारियों के साथ मिलकर पेड़ काट सकते हैं। जिसके चलते पुलिस ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। सभी जिलों जिला वन अधिकारियों को सतर्क किया गया है। वन विभाग के सभी कर्मचारी शुक्रवार को डयूटी पर रहेंगे। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग को अलर्ट किया गया है। असमाजिक तत्व बंद के दौरान सड़कों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाए इसके लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जेसीबी मशीनों के साथ मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.