Move to Jagran APP

पुरुषों ने नहीं सोचा होगा, काम का तनाव लेना पड़ सकता है इतना भारी

वैसे तो इसमें कोई दो राय नहीं कि काम के तनाव का सेहत पर बुरा असर पड़ता है, मगर इस बारे में आपने बिल्‍कुल भी नहीं सोचा होगा।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2017 02:14 PM (IST)
पुरुषों ने नहीं सोचा होगा, काम का तनाव लेना पड़ सकता है इतना भारी
पुरुषों ने नहीं सोचा होगा, काम का तनाव लेना पड़ सकता है इतना भारी

काम के बोझ तले तनाव में रहने वाले पुरुष सावधान हो जाएं। क्योंकि लंबे वक्त तक इस तरह का तनाव सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसके चलते कैंसर की चपेट में जाने की आशंका रहती है। इसके प्रति नए शोध में आगाह किया गया है। कनाडा की मांट्रियल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कैंसर और पुरुषों के कामकाजी जीवन से जुड़े तनाव के बीच संबंध का आकलन किया।

loksabha election banner

औसतन चार तरह का काम करने वाले प्रतिभागियों का अध्ययन किया गया। इसमें फेफड़ा और पेट समेत पांच तरह के कैंसर का संबंध होना पाया गया। इसका जुड़ाव उन लोगों से पाया गया जो कामकाजी जीवन में 15 से 30 साल तक काम संबंधी तनाव में रहे। 15 साल से कम समय तक तनावपूर्ण नौकरी करने वालों का इस खतरे से जुड़ाव जुड़ाव नहीं पाया गया।


यह भी पढ़ें: दिन में महिलाओं का इतने घंटे तक बैठे रहना है खतरे की घंटी

दमकलकर्मी, इंडस्टि्रयल इंजीनियर, एयरोस्पेस इंजीनियर, मैकेनिक फोरमैन और वाहन व रेल उपकरणों की मरम्मत से जुड़े श्रमिकों के काम को सर्वाधिक तनावपूर्ण वाला समझा गया है।

-पीटीआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.