Move to Jagran APP

नैचुरल चीजों के इस्तेमाल से चमकदार होगी त्वचा

अगर आपका शरीर अंदर से स्वस्थ नहीं है, तो इसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 02:06 PM (IST)
नैचुरल चीजों के इस्तेमाल से चमकदार होगी त्वचा
नैचुरल चीजों के इस्तेमाल से चमकदार होगी त्वचा

आप अपनी त्वचा पर कितना क्रीम लगाते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि , क्योंकि अगर आपका शरीर अंदर से स्वस्थ नहीं है, तो इसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आएगा। आपकी डाइट आपकी त्वचा पर गहरा असर करती है। आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल कर इसे चमकदार बना सकते हैं। जी हां सुंदर त्वचा के लिए केवल क्रीम और फेशियल नहीं बल्कि घरेली चीजें भी उतनी ही कारगर होती हैं।
विशेषज्ञों का कहना है कि यदि जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन लाकर खानपान पर ध्यान दिया जाए तो त्वचा को चमकदार व कांतिमय बन सकती है। कॉस्मेटिक्स और एस्थेटिक सर्जन व सलाहकार अनूप धीर ने इसके लिए कुछ आसान उपाय बताए हैं।

loksabha election banner
  • दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए। यह चेहरे के लिए मिनी-फेशियल का काम करता है। ज्यादा पसीना आने से गंदगी और तेल त्वचा से बाहर आ जाते हैं।
  • असरदार परिणाम के लिए आहार में टमाटर, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी और दही लेना चाहिए।
  • चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। केमिकल युक्त फेशवॉश की बजाय चेहरा धुलने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। महंगे सौंदर्य प्रसाधनों को खरीदने की अपेक्षा त्वचा को पोषण देने के लिए अपने रसोईघर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • दिन और रात में लगाने वाली क्रीम के अलावा त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। जंक फूड लेने से बचना चाहिए।
  • चमकदार त्वचा के लिए पानी खूब पीना चाहिए। नमी त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए आवश्यक है। पानी शरीर के तापमान को सही रखने, विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और कोशिका को पोषण प्रदान करने में सहयक है।
पढ़ें- ग्लैमरस लुक चाहिये तो अपनायें ये टिप्स
15 टिप्स Glowing Skin के लिये

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.