Move to Jagran APP

दुल्हन शादी से पहले ही कर ले ये तैयारियां

शादी हर स्त्री के जीवन का खूबसूरत और यादगार लमहा होता है। उस दिन हर होने वाली दुलहन सबसे सुंदर दिखना चाहती है। अगर आपके जीवन में यह खास दिन जल्द ही आने वाला है तो 60 दिनों का ब्यूटी प्लान जरूर ट्राई करें।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2016 02:14 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2016 02:39 PM (IST)
दुल्हन शादी से पहले ही कर ले ये तैयारियां
दुल्हन शादी से पहले ही कर ले ये तैयारियां

जीवन के सबसे बड़े यादगार और अनमोल दिन का आपको बेसब्री से इंतजार होगा। उस खास दिन आप सबसे अलग और खूबसूरत नजर आएं, इसके लिए सखी लाई है 60 दिनों का ब्राइडल ब्यूटी प्लान। खुशियों से भरे उन पलों की तैयारी आज ही से शुरू कर दें।

loksabha election banner

दिन 60. डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें और त्वचा व बाल की देखभाल के लिए जरूरी बातें जानें।

दिन 59. सही वजन पाने के लिए डाइटीशियन से मिलें। उनसे ऐसा डाइट और एक्सरसाइज प्लान पूछें जो आपके लिए बेस्ट हो ताकि आप उस खास दिन शेप में नजर आएं। डाइटीशियन आपको कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट कराने के निर्देश देंगी। इन्हें जरूर कराएं। जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज और स्विमिंग न करें। उतनी ही एक्सरसाइज करें जो आप बिना तनाव और परेशानी के कर सकें।

दिन 58. दिन में छह बार छोटे-छोटे मील्स लें। पर्याप्त पानी पिएं ताकि चेहरे की चमक बढ़े। रोजाना की फूड डायरी बनाएं। अपने आहार में डेयरी फूड मसलन दूध, पनीर, दही आदि शामिल करें। चॉकलेट, केक, कॉफी, वेफर्स से दूर रहें। स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। लिफ्ट के बजाय सीढ़ी का प्रयोग करें। मार्केट तक पैदल जाने की कोशिश करें। 7-8 घंटे की नींद जरूर लें, ताकि आप तनावमुक्त रह सकें।

दिन 57. पुराने क्रीम और लोशन फेंक दें। सिर्फ वही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और खरीदें जो एक्सपर्ट आपको इस्तेमाल करने की सलाह दे। मसलन एंटी एजिंग, डीप मॉयस्चराइजर और व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स। अच्छे व ब्रैंडेड प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें। ताकि आपकी त्वचा को किसी प्रकार की क्षति न हो। आपकी किट में फेसवॉश, टोनर, डे क्रीम, नाइट क्रीम, बॉडी लोशन, मेकअप-रिमूवर, फेस एंड बॉडी स्क्रब और फेसवॉश जरूर होने चाहिए।

दिन 56. बॉडी वैक्स के लिए जाएं। लेकिन इससे पहले त्वचा की संवदेनशीलता का परीक्षण जरूर करा लें। ऐसा एक्सपर्ट से ही कराएं। बॉडी वैक्स में लिंब्स और पीठ शामिल होती है। असुविधा न हो तो बिकनी वैक्स भी कराएं।

दिन 55. अगर आपकी शादी सर्दियों में हो रही है और आपका ट्रूसो निश्चित हो चुका है तो अपनी मेकअप आर्टिस्ट के पास जाकर उसे दिखाएं और उसके मुताबिक 3-4 लुक खुद पर आजमाकर देख लें। अगर आपको उनमें से कोई पसंद न आए तो कोई दूसरा लुक आजमाकर देखें।

दिन 54. सलॉन में जाकर ब्यूटी प्लान की एक लिस्ट तैयार करें। कोशिश करें कि ये सारे काम आप एक जगह जाकर ही करवाएं। इधर-उधर न भटकें। आज तमाम जगह प्री ब्राइडल पैकेज की व्यवस्था हैं।

दिन 53. सलॉन जाकर हाइड्रेटिंग फेशियल लें। सिर और बॉडी का मसाज, मेनिक्योर व पेडिक्योर कराएं। दिन 52. आराम करें : पसंदीदा फिल्म देखें, भरपूर नींद लें। किताबें पढ़ें।

दिन 51. बालों पर ध्यान दें। अगर सिर की त्वचा संबंधी कोई समस्या जैसे रूसी या कमजोर बाल की समस्या होती है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। हेयर ड्रेसर से मिलकर अपने लिए सही शैंपू, कंडिशनर व स्टाइलिंग प्रोडक्ट चुनें।

दिन 50. अपने फूड प्लान को दोबारा जांचें। अपनी फूड डायरी चेक करें कि आप डाइटीशियन के बताए निर्देशों का पालन ठीक से कर रही हैं या नहीं।

दिन 49. घरेलू उपचार अपनाएं : शॉवर लेने के पहले मिल्क स्क्रब लगाएं। लूफा को दूध में भिगोकर स्क्रब करें। दूध त्वचा को हाइट्रेड करता है और टैनिंग दूर करके त्वचा को नमी प्रदान करता है।

दिन 48. नया हेयर कट कराना चाहती हैं तो अभी आजमा लें। ताकि अगर वह कट आप पर सूट न करे तो आपके पास बाल बढ़ाने का समय हो।

दिन 47. आइब्रोज को सही आकार दें। अगर कुछ बदलाव करना चाहती हैं तो अभी कर लें। यानी पतली या मोटी जैसी भी आपको पसंद हो आकार दें। अगर आपको या दोस्तों को आइब्रोज का आकार सही न लगे तो उस खास दिन से पहले तक वे पुन: नैचरल आकार में आ सकेंगी।

दिन 46. एलिजाबेद आर्डन/द बॉडी शॉप का लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाना न भूलें। इसका प्रयोग नियमित रूप से करें ताकि होंठ नर्म और गुलाबी बने रहें।

दिन 45. एक दिन की छुट्टी लेकर अपनी सहेलियों के साथ लॉन्जरी की खरीदारी करने जाएं। समय हो तो कोई रोमैंटिक मूवी देखें ताकि लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में भी पता चल सके। घर में पहनने के लिए नर्म और फ्लफी स्लीपर्स खरीदें। घर आकर अपने पैरों को अच्छी तरह धोकर फुट क्रीम लगाएं। उसके बाद मुलायम चप्पल पहनें।

दिन 44. जरूरत हो तो एक्सपर्ट की सलाह पर माइक्रोडर्माब्रेजन या ग्लाइकॉलिक पील सेशन लें। यह मृत कोशिकाएं निकालकर त्वचा पर निखार लाएगा।

दिन 43. स्किन लाइटनिंग के लिए दादी मां का नुस्खा आजमाएं- बेसन में दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद लूफा से मलकर छुड़ाएं। इससे त्वचा पुनर्जीवित हो जाती है।

दिन 42. आज का दिन बालों के नाम कर दें। सुबह सिर की तेल मालिश करें। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। अब एक हिस्सा ऑलिव ऑयल में दो हिस्से शहद मिलाकर बालों में लगाएं। उसके बाद शॉवर कैप लगा लें। आधे घंटे बाद दोबारा शैंपू करें।

दिन 41. इस्तेमाल किए जा चुके परफ्यूम को अपनी पर्सनल किट से हटा दें। अच्छी सुगंध और तरोताजा कर देने वाले नए परफ्यूम खरीदें।

दिन 40. अपनी त्वचा की किस्म के मुताबिक फेस मास्क लगाएं। रूखी त्वचा के लिए फ्रूट बेस और तैलीय त्वचा के लिए क्ले बेस्ड फेस मास्क चुनें।

दिन 39. खुद को तनाव मुक्त करने के लिए आज के दिन बॉडी मसाज कराएं। हॉट/कोल्ड स्टोन मसाज लें, जो आपके सारे तनाव को बाहर निकाल फेंकेगी। अच्छा स्पा लेने में संकोच न करें। यह आपके तन-मन दोनों को ताजगी से भर देगा।

दिन 38. स्टबबर्न सेल्युलाइट यानी वजन बढऩे/ घटने या हार्मोनल बदलाव के कारण पैर, हिप्स और आर्म्स में पड़ जाने वाले निशानों और गड्ढों को हटाने के लिए कॉफी मिक्स्ड बॉडी लोशन मलें। ताकि ये हलके और कम हो जाएं।

दिन 37. जल्दबाजी में अकसर आप सनस्क्रीन क्रीम लगाना भूल जाती हैं, जिसके कारण चेहरे पर उम्र के निशान जल्दी नजर आने लगते हैं। टैनिंग भी हो जाती है। इसे दूर करने के लिए नीबू के रस में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर त्वचा पर मलें। साफ पानी से धोकर पोछें। फिर मॉयस्चराइजर लगाएं।

दिन 36. रूखे हाथों और पैरों के लिए तत्काल घरेलू उपचार यह करें- सोने से पहले पैर-हाथों को शॉवर वॉश से अच्छी तरह धोएं। उसके बाद प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें। अच्छी तरह धोकंर साफ करें। नर्म कपड़े से पोंछकर मॉयस्चराइजर लगाएं। उसके बाद पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन की एक परत लगाएं। उसके बाद हाथों में दस्ताने और पैरों में सूती मोजे पहनें। सुबह उठकर नर्म, मुलायम, साफ-सुथरी त्वचा पाएं।

दिन 35. अगर आपके बाल बेजान हो गए हैं तो लंबे समय से इस्तेमाल करती चली आ रहीं एक ही शैंपू को छोड़ दें। सिर की त्वचा पर जमी हुई धूल-मिट्टी और प्रदूषण को हटाने के लिए क्लेरिफाइ शैंपू इस्तेमाल करें। अपने बालों की किस्म और जरूरत के मुताबिक नया शैंपू और कंडिशनर खरीदें। अपने आहार में विटमिन बी और ई युक्त चीजें शामिल करें मसलन हरी पत्तेदार सब्जियां, बींस, यीस्ट, अंडा, दूध, दही, सोयाबीन, सीरियल्स और व्हीट जर्म आदि।

दिन 34. एक बेहतरीन हेयर स्पा लें। बहुत सारे सलॉन में हेयर स्पा की सुविधा दी जाती है जिसमें सिर की मालिश, शैंपू, इंटेंस कंडिशनर, स्टीम और ब्लो ड्राइ आदि शामिल होता है। तनाव से दूर रहने के लिए जल्दी सोने की आदत बनाएं।

दिन 33. इस दिन को 'हर काम से छुट्टी' वाला दिन बनाएं। आराम औरं सिर्फ आराम करें।

दिन 32. रात को सोने से पहले आप अपने सौंदर्य की जो देखभाल करती हैं, उसे जांचें। ध्यान दें आपका रुटीन सही चल रहा है या नहीं। सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं। ध्यान रखें कि आप जो भी मेकअप प्रोडक्ट या ट्रीटमेंट इस्तेमाल करती हैं वह माथे के ऊपर व सामने की तरफ सिर की त्वचा पर जमा होकर छिद्रों को बंद कर देता है। मेकअप हटाने के लिए साबुन और पानी ही पर्याप्त नहीं है। मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें। आखिर आपके सौंदर्य का मामला है।

दिन 31. आज एक माह समाप्त हो गया है और अब बस आपके पास एक माह बचा है। ठहरें और जांचें कि क्या अब तक आपने अपना ब्यूटी प्लान ठीक से अपनाया है। कुछ भूली तो नहीं..? अगर हां, तो एक्सपर्ट की सलाह पर उसे सुनिश्चित करें। डर्मेटोलॉजिस्ट और डाइटीशियन से मिलकर अगर जरूरी हो तो दोबारा अपना स्किन और फिटनेस प्लान तैयार करें।

दिन 30. बड़े छिद्र (लार्ज पोर्स) की समस्या हो तो टोमैटो लोशन लगाएं- 1 टी स्पून टमाटर के जूस में कुछ बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें।

दिन 29. खास दिन के इंतजार और तैयारियों के कारण आप काफी तनाव में होंगी। तनाव के कारण तैलीय ग्रंथियां तेल का तेजी से स्राव करती हैं, जिससे मुंहासे और एक्ने जैसी समस्या पैदा हो जाती है। अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रही हैं तो परेशान न हों। घरेलू उपचार करें- सेब को कस कर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और मुंहासों पर लगाएं। जल्द परिणाम हासिल करने के लिए लहसुन की 8 कलियों को छीलकर कस लें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। आंखों के चारों तरफ का हिस्सा छोड़कर लगाएं। 15 मिनट बाद गर्म कपड़े से पोंछ लें। गंध न आए इसलिए फेसवॉश से चेहरा साफ करें।

दिन 28.इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छी आइक्रीम का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के लिए रिंग फिंगर (अनामिका) का इस्तेमाल करें। आंखें बंद करके थोड़ी सी क्रीम उंगली पर लें और आंखों के नीचे व चारों तरफ लगाएं।

दिन 27. आज के दिन त्वचा को पोषण और ताजगी प्रदान करने के लिए फूड युक्त स्पा उपचार लें। वाइन फेशियल, चॉकलेट बॉडी रैप और कॉफी स्क्रब लें।

दिन 26.रोजाना 2 कप ग्रीन टी पिएं। ऐसा आज से ही शुरू कर दें। ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को तरोताजा और जवां बनाने में मदद करेंगे। साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में भी।

दिन 25.मन को शांति प्रदान करने के लिए प्रतिदिन 10 मिनट मेडिटेशन करें। इससे तनाव और कुंठाएं दूर होंगी और ंचेहरे पर स्वाभाविक चमक आएगी। सौम्य और शांत स्वभाव वाली दुलहन बनने में मेडिटेशन बहुत मदद करेगा। अच्छा सोचें, अच्छा संगीत सुनें, हरियाली देखें। जिस जगह बैठ कर आप सबसे अधिक सुकून महसूस करती हैं, वहां बैठकर मेडिटेशन करें।

दिन 24. फ्रूट फेशियल मास्क लगाएं। इसके लिए अपने पसंदीदा फल में थोड़ा दही या शहद (त्वचा रूखी हो तो शहद, तैलीय हो तो दही) मिलाकर लगाएं। आप चाहें तो फल को मसल कर अपने कंडिशनर में मिलाकर सिर व बालों पर 10 मिनट तक लगाएं। उसके बाद शैंपू कर लें।

दिन 23. सलॉन जाकर अच्छा फेशियल लें।

दिन 22. शॉपिंग करने जाएं लेकिन सनस्क्रीन क्रीम या लोशन लगाना न भूलें।

दिन 21. आंखों में सूजन की समस्या हो तो पारंपरिक उपचार अपनाएं- खीरे के गोल टुकड़े काटकर कुछ देर फ्रिज में रखें। लेट जाएं और आंखें बंद करके खीरे के टुकड़े रखें। आप चाहें तो बाजार में उपलब्ध आई मास्क भी खरीद सकती हैं। बॉडी शॉप ब्रैंड का आई मास्क आप फ्रिज में रखकर इस्तेमाल कर सकती हैं। दिन 20. अपने नाखूनों पर ध्यान दें। हाथ धोने के बाद मॉयस्चराइजर लगाना न भूलें। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए डॉक्टर की सलाह से विटमिंस का कोर्स शुरू करें। नेल कंलर लगाने से पहले बेस कोट जरूर लगाएं।

दिन 19. अच्छा शॉवर लें - 1 कप गर्म पानी में 2 टी स्पून शहद और कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह चलाएं। फिर इसे नहाने के पानी (बाथ टब) में मिलाएं और नहाएं।

दिन 18. रंगत निखारने और चमक लाने के लिए 1/4 कप दही और 1/2 कप अखरोट का पाउडर एक साथ मिलाएं। चेहरे को गीला करें और दही के पेस्ट से स्क्रब करें। नीचे से ऊपर की दिशा में घुमाते हुए मलें। हलके गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा सप्ताह में एक बार करें। आज से शुरू करें और शादी वाले दिन अपने चेहरे पर गजब का निखार देखें।

दिन 17. एक्सरसाइज प्लान पर ध्यान दें। ऐसे हिस्सों पर खास ध्यान दें जहां चर्बी जल्दी जमा हो जाती है। टोन करने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह और निर्देशन से कार्डियो और वेट एक्सरसाइज जरूर करें।

दिन 16. बालों के लिए कॉफी- बिना चीनी की स्ट्रॉन्ग कॉफी बनाएं फिर उसे ठंडा करें। जब गुनगुनी हो जाए तब उसे सूखे बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। बाल रेशमी और चमकदार हो जाएंगे।

दिन 15. शरीर को डिटॉक्स करें। 10-20 सूर्य नमस्कार का सेट करें ताकि तन-मन दोनों स्वस्थ, साफ और तरोताजा हो जाएं। फल खाएं, कच्ची या ब्लैंच की हुई सब्जियों का सैलेड खाएं। पूरे दिन फलों का जूस और पर्याप्त पानी पिएं।

दिन 14. सहेलियों या अपनी बहन के साथ फन स्पा ऐक्टिविटी में शामिल हों। फुट रिफ्लेक्सोलॉजी ट्रीटमेंट लें। फिश फुट स्पा लें।

दिन 13. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं। पिज्जा, बर्गर या पास्ता खाएं, लेकिन पोर्शन का ध्यान रखें। साथ ही रात को सोने से पहले आधे घंटे टहलना न भूलें।

दिन 12. अगर त्वचा में किसी प्रकार की जलन, लाली या रुखापन हो तो डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूर संपर्क करें। घरेलू उपचार के तौर पर खीरे का रस या नारियल का पानी चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

दिन 11. बालों को अतिरिक्त चमक प्रदान करने और रेशमी मुलायम बनाने के लिए नारियल के पानी में शहद मिलाकर सिर की त्वचा व बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

दिन 10. शादी के 10 दिन पहले अपना ब्यूटी रुटीन थोड़ा बढ़ा लें। क्लींजिंग, टोनिंग, मॉयस्चराइजिंग रुटीन पर विशेष ध्यान दें। आंखों पर ठंडे टी बैग रखें।

दिन 09. खास दिन के लिए अपना ग्रूमिंग बैग तैयार कर लें- हेयर पिंस, हेयर स्प्रे या मेकअप रिमूवर वाइप्स, टिश्यू, लिप बाम, कॉम्पैक्ट, परफ्यूम, डीओ, हैंड व बॉडी लोशन, लिपस्टिक, मॉयस्चराइजर रखें। दिन 08. अगर बाल थोड़े सफेद हैं तो हेयर कलर कराएं, जो आपकी स्किन टोन पर जंचें। ट्रिमिंग कराएं और डीप कंडिशनिंग हेयर ट्रीटमेंट या हिना पैक लगाएं।

दिन 07. आज आप ट्रायल के तौर पर अपनी मेकअप आर्टिस्ट से ब्राइडल मेकअप कराएं। सारे प्रोडक्ट इस्तेमाल करें। अभी आपके पास पूरा समय है। अगर आपको कोई शेड या स्टाइल पसंद नहीं आता या किसी विशेष प्रोडक्ट से एलर्जी होती है तो उसे बदल डालें। दूसरा आजमाकर देखें। याद रहने के लिए ब्राइडल मेकअप को कैमरे में कैद कर लें ताकि शादी के दिन आप उसे अपनी मेकअप आर्टिस्ट को दिखा कर अपना मेकअप कंप्लीट करा सकें।

दिन 06. एक्सफोलिएशन का समय आ गया है। इसके लिए बॉडी स्क्रब लगाएं। कोकोनट मिल्क बॉडी स्क्रब भी लगा सकती हैं। घरेलू उपचार के तौर पर पके पपीते या दो केले को मिक्सी में डालकर पीस लें। फिर इसमें चीनी मिला कर स्क्रब करें।

दिन 05.आज थोड़ा दर्द सहना पड़ेगा, क्योंकि आज आपको फुल बॉडी वैक्स, फेस वैक्स/ब्लीच और आइब्रो (भौहों) को सही आकार देना होगा। इन सबके बाद त्वचा पर कुछ देर बर्फ के टुकड़े मलना न भूलें ताकि आपको राहत और त्वचा को ठंडक मिले। खुले रोमछिद्र भी बंद हों।

दिन 04. चेहरे की सफाई, अरोमा थेरेपी फेशियल, बॉडी व सिर का मसाज और हेयर स्पा लें। 03. मेनिक्योर और पेडिक्योर कराएं।

दिन 02. आज के दिन अमूमन मेहंदी की रस्म होती है। मेहंदी का रंग गहरा चढ़े इसके लिए एक पैन में (बिना तेल डाले) कुछ लौंग गर्म करें (भूनें) और अपने हाथों को उससे निकलते धुएं के ऊपर कुछ देर रखें। सावधानी के साथ ऐसा करें। हाथों को पैन से दूर रखें। फिर मेहंदी लगवाएं।

दिन 01. शादी की शुभकामनाएं। आराम करें। सुबह उठकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। 5-6 बार गहरी सांसें लें। त्वचा पर अच्छी तरह मॉयस्चराइजर लगाएं ताकि ब्राइडल मेकअप से पहले आपकी त्वचा तैयार हो जाए। पर्याप्त पानी व जूस पिएं। एरोमेटिक बाथ लें। बॉडी बटर का इस्तेमाल करें। फेस मास्क लगाएं। कल आपके जीवन का सबसे यादगार दिन है और अब आप पूरी तरह तैयार हैं उस बड़े दिन को खास बनाने के लिए..।

साभार: जागरण सखी

READ: शादी के दिन दुल्हन को दिखना है खास तो अपनाएं ये खास टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.