Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर सोता था ये 'भूत', कद काठी देखते ही रामसे ब्रदर्स ने दिया फिल्मों का ऑफर, जानें अब कहां हैं 'सामरी'

फिल्म इंडस्ट्री में हॉरर फिल्में तो बहुत बनी हैं लेकिन उनके भूतों को वो स्टारडम मुश्किल से मिल पाता है जो पुराना मंदिर के सामरी के पास है। मुंबई अपनी किस्मत चमकाने कई लोग आते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही हैं जिनका सपना पूरा हो पाता है। इन्हीं में से एक रहे हैं एक्टर अनिरुद्ध अग्रवाल जो बॉलीवुड के सबसे फेमस भूत माने जाते हैं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Tue, 16 Apr 2024 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 10:23 PM (IST)
रेलवे स्टेशन पर सोता था ये 'भूत', कद काठी देखते ही रामसे ब्रदर्स ने दिया फिल्मों का ऑफर, जानें अब कहां हैं 'सामरी'
'पुराना मंदिर' एक्टर अनिरुद्ध अग्रवाल. फोटो क्रेडिट- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड में जब भी हॉरर फिल्मों की बात होती है, तो रामसे ब्रदर्स का नाम जरूर आता है। इनके बैनर तले रिलीज होने वाली भूतियां फिल्मों का भी वो एक दौर था। जब फिल्में रिलीज होती थीं, लोग अकेले देखने से डरते थे। लेकिन इसी जॉनर की फिल्मों ने उन्हें बाकी मेकर्स की भीड़ से अलग भी किया।

loksabha election banner

बॉलीवुड की सबसे डरावनी फिल्मों में से एक

रामसे ब्रदर्स (Ramsay Brothers) की हॉरर जेनरेटेड मूवीज में एक फिल्म है 1984 में रिलीज हुई 'पुराना मंदिर'। इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे तो गाढ़े ही थे, लोगों को कभी न भूलने वाला 'भूत' भी ये फिल्म दे गई। 80 के दशक में बनी ये मूवी आज भी सबसे डरावनी फिल्मों में गिनी जाती है। बात जब भी बॉलीवुड के भूतों की होती है, तो 'पुराना मंदिर' का 'सामरी' जरूर याद आता है।

'भूत' बनकर छा गए थे अनिरुद्ध अग्रवाल

'पुराना मंदिर' को श्याम और तुलसी रामसे ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में मोहनिश बहल, पुनीत इस्सर, आरती गुप्ता, सदाशिव अमरापुरकर, प्रदीप कुमार, त्रिलोक कपूर अहम भूमिका में थे। अनिरुद्ध अग्रवाल इस फिल्म के 'भूत' थे। 'पुराना मंदिर' के बाद उन्होंने 'बंद दरवाजा', 'जी हॉरर शो' में भी भूतिया कैरेक्टर ही प्ले किया। उन्हें आज भी स्क्रीन पर उनके डरावने अपीयरेंस के लिए ही याद किया जाता है।

आईआईटी ग्रेजुएट है 'पुराना मंदिर' का भूत

अनिरुद्ध अग्रवाल एक्टर बनने से पहले इंजीनियर थे। वह मूल रूप से देहरादून के रहने वाले हैं। अनिरुद्ध ने देहरादून से स्कूली पढ़ाई पूरी की और बाद में आईआईटी रुड़की से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली। एक्टर बनने से पहले वह एक प्राइवेट कंपनी में बतौर इंजीनियर काम करते थे।

ऐसे बने इंजीनियर से एक्टर

अनिरुद्ध कहने को तो इंजीनियर थे, मगर मन ही मन उनमें एक्टर बनने की ख्वाहिश भी थी। एक दिन बीमारी का बहाना बनाकर वह मुंबई चले गए। तब किसी ने उन्हें रामसे ब्रदर्स से मिलने का सुझाव दिया। मुंबई आकर अनिरुद्ध, रामसे ब्रदर्स से मिलने उनके ऑफिस गए। उस वक्त वो 'पुराना मंदिर' की कास्टिंग कर रहे थे और उन्हें 'भूत' की तलाश थी।

कहा जाता है कि रामसे ब्रदर्स ने जैसे ही अनिरुद्ध अग्रवाल को देखा, उनकी तलाश 6 फीट से भी ज्यादा लंबी कद काठी वाले इस आदमी पर आकर रुकी। अनिरुद्ध, रामसे ब्रदर्स को भूत के रोल के लिए परफेक्ट लगे। उन्होंने हाथों हाथ ऑफर दे डाला। अनिरुद्ध ने भी ज्यादा कुछ सोचे बिना हां कर दिया। बस फिर क्या था, वह नौकरी छोड़कर पूरी तरह से एक्टर बन गए। एक के बाद एक उन्हें काम मिलता गया और वह हिंदी सिनेमा के सबसे पॉपुलर 'भूत' बन गए।

अनिरुद्ध को यह रोल तब मिला, जब वह एक बीमारी से ग्रसित थे। उनके हाथ पांव बढ़ रहे थे, आवाज भारी हो रही थी। हालत ये हो गई थी कि लोग उन्हें देखते ही डर जाते थे। हालांकि, अब काफी वक्त हो गया है उन्हें फिर से ऐसे किसी रोल में देखा गया हो।

रेलवे स्टेशन पर बिताई रातें

अनिरुद्ध मुंबई तो आ गए थे, लेकिन रहने का ठिकाना नहीं था। कई दिनों तक उन्हें भूखे पेट भी सोना पड़ा। पैसों की तंगी के कारण वह कुछ दिनों तक रेलवे स्टेशन पर भी रहे।

अब कहां हैं 'सामरी'?

अनिरुद्ध अग्रवाल ने हॉलीवुड में भी काम किया है। साल 1994 में वह 'द जंगल बुक' और फिर 'सच ए लॉन्ग जर्नी' में नजर आए। 'भूत' बनकर फेमस हुए अनिरुद्ध अग्रवाल अब एक्टिंग से रिटायर हो चुके हैं। साल 1990 में उन्होंने ऑपरेशन करवाया था, जिसमें उनकी पिट्यूट्री ग्लैंड का एक हिस्सा निकाल दिया गया। इससे अनिरुद्ध अग्रवाल के शरीर पर जो बुरा प्रभाव पड़ रहा था, वह रुक गया।

यह भी पढ़ें: Ramsay Brothers: भूतिया कहानी बनाने वाले 7 भाइयों का कुनबा, कार में बैठी 'चुड़ैल' से सीखा था हॉरर का हुनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.