Move to Jagran APP

बिग बी को मिला पद्म विभूषण, कई अन्य को भी पद्म सम्मान

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन समेत आधा दर्जन लोगों को राष्ट्रपति ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया। अमिताभ के अलावा भारतीय सिनेमा के पहले सुपर स्टार कहे जाने वाले दिलीप कुमार उर्फ मोहम्मद युसुफ खान को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया, लेकिन स्वास्थ्य

By Monika SharmaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2015 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2015 02:17 AM (IST)

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन समेत आधा दर्जन लोगों को राष्ट्रपति ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया। अमिताभ के अलावा भारतीय सिनेमा के पहले सुपर स्टार कहे जाने वाले दिलीप कुमार उर्फ मोहम्मद युसुफ खान को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया, लेकिन स्वास्थ्य कारणों से वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में नहीं शिरकत कर सके। छह पद्म विभूषण के साथ-साथ आठ हस्तियों को पद्म भूषण और 40 लोगों को पद्मश्री सम्मान से विभूषित किया गया।

loksabha election banner

राष्ट्रपति ने सबसे पहले अमिताभ बच्चन को पद्म विभूषण से नवाजा। इस दौरान उनके साथ बेटा अभिषेक बच्चन और बहू ऐश्वर्या राय भी मौजूद रहीं। पुरस्कार से पहले बिग बी ने ट्वीट कर बताया कि वह छठी बार राष्ट्रपति भवन जाएंगे और हर बार वह खुद या बच्चन परिवार के किसी सदस्य के लिए पद्म पुरस्कार ग्र्रहण करने के लिए ही गए। सबसे पहले उनके पिता हरिवंश राय बच्चन को पद्म भूषण मिला था। फिर अमिताभ को पद्मश्री, पद्म भूषण और फिर जया व ऐश्वर्या को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अब छठी बार वह देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण को ग्र्रहण करने गए हैं। पुरस्कार मिलने के बाद अमिताभ ने खुद को अनुग्र्रहित व सम्मानित महसूस करने की बात कही। साथ ही कहा कि लोगों के प्यार और सम्मान को व्यक्त करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं।

अमिताभ के अलावा प्रिंस करीम आगा खान, के.के. वेणुगोपाल, प्रो. रामस्वामी श्रीनिवासन, वीरेंद्र हेगड़े को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया। इसी तरह पद्म भूषण सम्मान से जाह्नू बरुआ, प्रो. मंजुल भार्गव, डा. विजय भटकर, स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि, डा. सुभाष कश्यप, डा. पंडित गोकुलोत्सवजी महाराज, डा. अम्बरीष मित्थल, शिवकुमार स्वामिगलु को प्रदान किया किया गया। आखिर में 40 हस्तियों को पद्म श्री सम्मान से विभूषित किया गया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल थे।

और लो, कोई नुकसान नहीं होगा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपने अतिथियों की तीमारदारी में जरा भी कोताही नहीं करते। वह यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके यहां आए अतिथि को पूरी तवज्जो मिली। उनके अच्छे मेजबान होने का नमूना पद्म पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान फिर दिखा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जब थोड़ी सी पेस्ट्री का टुकड़ा उठाकर मुंह झूठा कर रहे थे तो प्रणब ने उन्हें टोक दिया और कहा कि 'और लीजिए कोई नुकसान नहीं होगा।'

दरअसल, मधुमेह रोग से पीडि़त केजरीवाल अभी 10 दिनों के लिए बेंगलुरू से इलाज करा के भी लौटे हैं। इसीलिए खाने में सतर्कता बरतते हुए राष्ट्रपति की चाय पार्टी में खाने का बस थोड़ा सा टुकड़ा उठाया। प्लेट में समोसा, सैैंडविच, पकोड़ा और कालाजामुन भी थे। राष्ट्रपति के आग्र्रह पर भी केजरीवाल बस मुस्करा दिए।

योगेंद्र-प्रशांत पर नहीं बोले केजरी

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों ने केजरीवाल से आम आदमी पार्टी की कलह पर सवाल पूछे तो वह कन्नी काट गए। प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव प्रकरण पर पूछे गए सवालों पर केजरीवाल ने कहा कि 'मैैं चौबीसों घंटे काम कर रहा हूं, पार्टी में क्या हो रहा है, उससे मेरा वास्ता नहीं।' पंजाब में आम आदमी पार्टी के बागी नेताओं की बैठक पर केजरीवाल का जवाब था कि 'लोकतंत्र है, होने दीजिए मीटिंग...।'

अभी प्रेग्नेंट होने का रिस्क नहीं उठा सकतीं सनी लियोन!

बचपन से लेकर युवावस्था तक यौन शोषण का शिकार हुई ये एक्ट्रेस

बाप रे...! 12 घंटे पानी के अंदर रही ये एक्ट्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.