Move to Jagran APP

अमिताभ बच्चन के 5 मशहूर डायलॉग्स और मुंबई पुलिस की चेतावनी

मुंबई पुलिस का ये अभिनव प्रयोग वाकई काबिले-तारीफ़ है। मनोरंजन के अंदाज़ में दी गई ये चेतावनी ज़्यादा असर कर सकती हैं।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 03:21 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 12:47 PM (IST)
अमिताभ बच्चन के 5 मशहूर डायलॉग्स और मुंबई पुलिस की चेतावनी
अमिताभ बच्चन के 5 मशहूर डायलॉग्स और मुंबई पुलिस की चेतावनी

मुंबई। बड़े पर्दे पर अमिताभ बच्चन कई बार खाकी के रंग में रंगे नज़र आए हैं। यहां तक कि जिस फ़िल्म ने अमिताभ बच्चन के करियर को पहली बार कामयाबी की ज़ंजीर से बांधा, उसमें भी वो खाकी की में ही दिखे, मगर अब मुंबई पुलिस अमिताभ के रंग में रंगी हुई है। 

loksabha election banner

इसका अंदाज़ा मुंबई पुलिस के ट्विटर एकाउंट पर लगे कवर फोटो से हो जाता है। इस समय जो कवर फोटो लगाया गया है, उसमें 'मोहब्बतें' वाले अमिताभ बच्चन के लुक की फोटो लगी है और लिखा है- परंपरा, प्रतिष्ठा अनुशासन। मोहब्बतें में अमिताभ बच्चन एक सख्त मिज़ाज प्रिंसिपल के रोल में थे, जिसके लिए अपनी परंपराएं और अनुशासन जान से भी बढ़कर हैं। मुंबई पुलिस बिग के किरदार की इसी अदा से प्रभावित लगती है। 

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान की ट्यूबलाइट के बाद अब जेपी दत्ता की पलटन में भारत-चीन युद्ध

साइबर क्राइम के ख़िलाफ़ जागरूकता फैलाने के लिए मुंबई पुलिस ने अमिताभ बच्चन के 'अग्निपथ' वाले मशहूर डायलॉग का सहारा लिया है, जिसमें बिग बी पुलिस अफ़सर के सामने बैठकर ख़ास अंदाज़ में अपना इंट्रोडक्शन देते नज़र आते हैं। इस मीम पर पुलिस ने हिदायत दी है- ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी सारी जानकारी देना कोई हीरोपंती की बात नहीं है।

यह भी पढ़ें: हिंदी सिनेमा की ये 5 क्लासिक फ़िल्में रिलीज़ के वक़्त रही थीं फ्लॉप

ड्रिंकिंग और ड्राइविंग के ख़िलाफ़ जागरूक करने के लिए मुंबई पुलिस ने अमिताभ बच्चन की फ़िल्म 'सत्ते पे सत्ता' का वो सीन इस्तेमाल किया है, जिसमें अमजद ख़ान के सामने बैठकर बिग बी बेतहाशा ड्रिंकिंग करते हैं और फिर नशे की हालत में इसका सबसे बड़ा नुकसान बार-बार बताते हैं- दारू पीने से लिवर ख़राब हो जाता है, मालूम। मुंबई पुलिस ने इस सीन के  इसके साथ हिदायत के रूप में लिखा है- और ड्रिंकिंग से पहले ड्राइविंग आपकी ज़िंदगी बर्बाद कर सकती है।

यह भी पढ़ें: पहली में फेल इन एक्टर्स को देना होगा दूसरी फ़िल्म का लिटमस टेस्ट

साइबर क्राइम के ख़िलाफ़ लोगों को जागरूक करने के लिए मुंबई पुलिस ने 'शोले' के उस सीन का इस्तेमाल किया है, जिसमें जय और वीरू पहली बार बसंती को मिलते हैं और जय बने अमिताभ बसंती बनी हेमा मालिनी से पूछते हैं- तुम्हारा नाम क्या है बसंती? इसके बाद इस मीम पर हिदायत दी गई है कि साइबर क्रिमिनल कई बार ऐसे सवाल पूछते हैं, जिनके जवाब देना बिल्कुल ज़रूरी नहीं।

यह भी पढ़ें: मिरेकल इन सेल नंबर 7 समेत इन विदेशी फ़िल्मों के बन रहे बॉलीवुड रीमेक

आर्थिक अपराधों के ख़िलाफ़ जागरूकता के लिए बिग बी क्लासिक फ़िल्म 'दीवार' के डायलॉग, मैं अाज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता, का इस्तेमाल किया गया है।

अवैध पार्किंग के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 'कालिया' के डायलॉग, हम जहां खड़ा हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है, का दिलचस्प इस्तेमाल किया गया है।

मुंबई पुलिस का ये अभिनव प्रयोग वाकई काबिले-तारीफ़ है। मनोरंजन के अंदाज़ में दी गई ये चेतावनी ज़्यादा असर कर सकती हैं। वैसे आपको याद होगा कुछ दिन पहले नैनीताल में स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अमिताभ बच्चन की 'दीवार', 'आनंद' और 'जंजीर' जैसी क्लासिक फ़िल्मों के सींस का प्रयोग किया गया था, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने इसे ट्वीट किया था।

यह भी पढ़ें: बी-टाउन अभिनेत्रियों का डेनिम लव, इन 5 तरीक़ों को आप भी अपना सकते हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.