Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2017: आधी आबादी पर नहीं किसी भी पार्टियों को पूरा भरोसा

बीजेपी के 51 में से 45 पुरुष और 6 महिला हैं। बासपा के 51 में से 49 पुरुष और 2 महिला हैं। सपा के 42 में से 39 पुरुष और 3 महिला हैं। आरएलडी के 30 में से 28 पुरुष और 2 महिला उम्‍मीदवार हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 25 Feb 2017 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 04:16 PM (IST)
यूपी चुनाव 2017: आधी आबादी पर नहीं किसी भी पार्टियों को पूरा भरोसा
यूपी चुनाव 2017: आधी आबादी पर नहीं किसी भी पार्टियों को पूरा भरोसा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। समाजवादी पार्टी की ओर से इस बार उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की धर्मपत्‍नी डिंपल यादव भी जमकर प्रचार कर रही हैं। इधर कांग्रेस पार्टी ने प्रियंका वाड्रा को चुनाव प्रचार के लिए उतारा है। कांग्रेस ने तो यूपी चुनाव के लिए अपने मुख्‍यमंत्री के रूप में शीला दीक्षित को उतारा था। ऐसे में लगा था कि इस बार महिला उम्‍मीदवारों को भी ये पार्टियां पूरा मौका देंगी। लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला है। पांचवें चरण में भी 50 से कम महिला उम्‍मीदवार ही चुनाव मैदान में नजर आ रही हैं।   

loksabha election banner
यूपी चुनाव के पांचवें चरण में कुल 617 उम्‍मीदवार चुनावी दंगल में ताल ठोंक रहे थे, लेकिन अलापुर से सपा प्रत्याशी की असामयिक मौत के कारण वहां चुनाव टाल दिया गया है। उत्‍तर प्रदेश इलेक्‍शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोम्‍स ने यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में चुनाव लड़ने वाले 617 में से 612 उम्‍मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्‍लेषण किया है। इससे सामने आया है कि यूपी विधानसभा के पांचवें चरण में भी आधी आबादी को पूरा हक नहीं मिला है। इस चरण में सिर्फ 43 यानि 7 फीसद महिला उम्‍मीदवारों को मौका मिला है। हालांकि अलापुर में चुनाव टलने के कारण कुल 607 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं और महिला उम्मीदवार भी सिर्फ 40 बचे हैं।
बीजेपी ने उतारीं सबसे ज्‍यादा महिला उम्‍मीदवार
बीजेपी के 51 में से 45 पुरुष और 6 महिला हैं। बासपा के 51 में से 49 पुरुष और 2 महिला हैं। सपा के 42 में से 39 पुरुष और 3 महिला हैं। आरएलडी के 30 में से 28 पुरुष और 2 महिला उम्‍मीदवार हैं। कांग्रेस के 14 में से 12 पुरुष और 2 महिला उम्‍मीदवार हैं। इसके अलावा सीपीआई, एनसीपी और पीस पार्टी जैसी दर्जनों पार्टियों ने किसी भी महिला उम्‍मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है।  
कितने पढ़े-लिखे हैं आपके नेता...!
पांचवें चरण में उतरे उम्‍मीदवारों की शैक्षणिक योग्‍यता की बात करें तो 266 यानि 43 फीसद उम्‍मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्‍यता 5वीं और 12वीं के बीच बताई है। 38 उम्‍मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्‍यता साक्षर और 9 उम्‍मीदवारों ने निरक्षर घोषित की है। वहीं 285 यानि 47 फीसद उम्‍मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्‍यता स्‍नातक और इससे ज्‍यादा घोषित की है।
गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर वोटिंग होनी थी। लेकिन आलापुर की सुरक्षित विधानसभा सीट से समाजवादी उम्‍मीदवार चंद्रशेखर कनौजिया की मौत के बाद उस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है और अब इस चरण में 51 सीटों पर ही मतदान होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.