PreviousNext

मुश्किल में केजरीवाल, सत्येंद्र जैन के आवास पर CBI का छापा, पत्नी से पूछताछ

Publish Date:Mon, 19 Jun 2017 12:36 PM (IST) | Updated Date:Mon, 19 Jun 2017 04:23 PM (IST)
मुश्किल में केजरीवाल, सत्येंद्र जैन के आवास पर CBI का छापा, पत्नी से पूछताछमुश्किल में केजरीवाल, सत्येंद्र जैन के आवास पर CBI का छापा, पत्नी से पूछताछ
बताया जा रहा है कि जांच एजेंसी का यह छापा सत्येंद्र जैन पर दर्ज हुए ताजा मामले को लेकर है। इसमें मंत्री पर गलत तरीके से लोक निर्माण विभाग (PWD) में 18 विशेषज्ञों की नियुक्त का आरो

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी दिल्‍ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के आवास पर CBI ने छापा मारा है। जांच एजेंसी का यह छापा सत्येंद्र जैन पर दर्ज हुए ताजा मामले को लेकर है। इसमें मंत्री पर गलत तरीके से लोक निर्माण विभाग (PWD) में 18 विशेषज्ञों की नियुक्त का आरोप है। आरोप है कि स्वास्थ्य मंत्री ने पीडब्ल्यूडी में विशेषज्ञ होते हुए भी 18 लोगों की निजी तौर पर नियुक्ति की है। CBI ने छापेमारी के दौरान हवाला मामले में सत्येंद्र जैन की पत्नी से भी पूछताछ की।

'आप' ने अपने आधिकारिक बयान में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के घर CBI की छोपमारी को भाजपा नीत केंद्र सरकार की साजिश बताया है। इससे पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने 'टॉक टू एके' कार्यक्रम से संबंधित काम के ठेके देने में कथित तौर पर हुई अनियमितता को लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बयान दर्ज किए। 

यह भी पढ़ें: लंबी है दिल्‍ली के मंत्री सत्‍येंद्र जैन पर लगे आरोपों की फेहरिस्‍त

आरोप है कि मंत्री जैन ने 18 विशेषज्ञों की एक रचनात्मक टीम बनाई थी, जो कुछ माह तक ही चल सकी। इस टीम पर 60 लाख से अधिक की राशि वेतन आदि पर खर्च की गई। कुछ समय पहले उपराज्यपाल ने इसे भंग कर दिया था। उन्होंने इस मामले को जांच के लिए CBI को सौंप दिया था।


बता दें कि एमसीडी चुनावों से ठीक पहले सीबीआई ने दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले में भी प्राथमिक जांच दर्ज कर ली थी। सत्येंद्र जैन पर हवाला काबोरियों के साथ सीधे संपर्क का भी आरोप है और वह जैन मनी लांड्रिंग में पाए गए थे।

यह है मामला

कुछ समय पहले आयकर विभाग ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाला कारोबियों से संबंधों के सबूत मिलने का दावा किया था। इससे पहले भी वह आयकर घोखाधड़ी के आरोपों में पहले ही जांच का सामना कर रहे थे।

हवाला कारोबारियों से संबंध!

आयकर विभाग के इन दस्तावेज़ों में हवाला कारोबारियों के सत्येंद्र जैन से सीधे संपर्क का दावा किया गया था।इसमें कहा गया है कि हवाला कारोबारी फोन पर सीधे जैन से बात करते थे और उनके बीच कोड वर्ड में कुछ सौदे भी हुए। आप नेता सत्येंद्र जैन हवाला कारोबारियों के जरिये 17 करोड़ रुपये की कथित हेराफेरी के मामले में भी आयकर जांच के घेरे में हैं। सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग की जांच में जैन मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल पाए गए हैं। इस मामले की जांच अभी जारी है और विभाग इस बाबत उनसे तीन बार पूछताछ कर चुका है।

यह भी है आरोप

सूत्रों के मुताबिक, जांच के दौरान पता चला जैन के नियंत्रण वाली कंपनियों को कोलकाता स्थित जीवेंद्र मिश्रा, अभिषेक चोखानी और राजेंद्र बंसल नाम के तीन हवाला कारोबारियों की 56 शेल कंपनियों से 16.39 करोड़ रुपये मिले थे।

यह भी पढ़ें: विश्वास के तीखे बोल- 'पैराशूट से नहीं आएंगे नेता, पार्टी शीर्ष पर जमकर बरसे'

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ncr CBI raid at residence of Satyendra Jain(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बढ़ गई 'आप' के इस मंत्री की मुश्किलें, खाली करना होगा सरकारी बंगलाअंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटे लोग
यह भी देखें