Move to Jagran APP

राहत या आफतः दिल्ली में अब हर महीने लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला!

प्रदूषण व जाम पर लगाम लगाने के मकसद से भविष्य में हर महीने 15 दिन ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होगा। दिल्ली सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 10 Apr 2016 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 11 Apr 2016 08:21 AM (IST)

नई दिल्ली। सबकुछ ठीक रहा तो प्रदूषण व जाम पर लगाम लगाने के मकसद से भविष्य में हर महीने 15 दिन ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होगा। दिल्ली सरकार इस पर योजना पर गंभीरता से विचार कर रही है। इसकी झलक शनिवार को पत्रकार वार्ता के दौरान देखने को मिली।

loksabha election banner

केजरीवाल पर जूता फेंकने के मामले में नया मोड़, मंत्री ने BJP को घेरा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार हर महीने 15 दिनों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। फिलहाल संभव नहीं है, क्योंकि मजबूत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के बिना इसे स्थायी नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि हर माह 15 दिन के लिए लागू करते हैं तो पूरे माह में 5 से 6 दिन की परेशानी होगी। इस पर विचार किया जाएगा। माह में 15 दिन में तो कर ही सकते हैं।

यहां पर याद दिला दें कि 15 अप्रैल से दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने जा रहा है। ऑड-ईवन फॉर्मूला दूसरे चरण में भी 15 दिन के लिए ही लागू होगा।महिलाओं-वीआइपी को फिर छूट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, वीआईपी, सीएनजी कारों, महिलाओं द्वारा चलाई जा रही कारों, आपात चिकित्सा स्थिति एवं विकलांग लोगों को ले जा रही कारों को इस नियम से छूट मिलेगी।

केजरीवाल ने कबूल किया कि स्कूल यूनिफार्म में बच्चों को ले जाने वाली कारों को छूट के दायरे में रखना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि ऐसे सभी वाहन बच्चों को स्कूल से वापस लाने के लिए खड़े नहीं रह सकते।

मोदी के मंत्रियों से केजरीवाल की अपील

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्रियों से स्वेच्छा से ऑड-ईवन फॉर्मूले को अपनाने की अपील की है। हालांकि पहले चरण की ही तरह केंद्रीय मंत्रियों को इस बार भी इस फॉर्मूले के नियम से छूट मिलेगी।

नियम तोड़ने पर 2000 रुपये का जुर्माना

ऑड ईवन फार्मूले का दूसरा चरण 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। इस एक पखवाड़े के दौरान नियम उल्लंघन होने पर 2000 रुपये का जुर्माना होगा।

सुबह 8 से शाम 8 बजे तक लागू रहेगा फॉर्मूला

ऑड-ईवन फॉर्मूला सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि इस बार स्कूल खुले होने की वजह से सबसे बड़ी परेशानी स्कूली बच्चों को लेकर थी। इसका हल निकालने की कोशिश की गई थी। लेकिन बाद में यह निर्णय लिया गया कि अन्य कोई विकल्प शामिल नहीं किया जाए।

अभिभावकों के पास कार पूलिंग का विकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार पूलिंग के जरिये अभिभावकों को इसका हल निकालना होगा। पर्यावरण के लिए दिल्ली वाले इसमें दिल्ली सरकार का सहयोग करेंगे। महिलाएं पहले ही छूट के दायरे में है और 12 साल के बच्चे के लिए भी यह छूट होगी। तो इस स्थिति में अधिक परेशानी नहीं होगी। यदि नई व्यवस्था को लागू किया जाता तो इससे मार्गों पर लम्बी कतार लग जाती और इस वजह से लोगों को जाम में फंसना पड़ता।

इन्हें विशेष छूट जारी रहेगी

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, मुख्य न्यायधीश, उपराज्यपाल, नेता प्रतिपक्ष राज्य सभा व लोकसभा, सुप्रीम कोर्ट न्यायधीश, यूपीएसई अध्यक्ष, सीएजी से संबंधित वाहन, चुनाव आयोग के वाहन, उपाध्यक्ष राज्य सभा, दमकल, छापामार दस्तों के वाहन, परिवहन विभाग के वाहन, पैरामीलिट्री फोर्स, पॉयलट स्कॉट, एम्बेंसी वाहन।

यह है ऑड ईवन फॉर्मूला

ऑड ईवन फॉर्मूले के लिए किसी भी गाड़़ी के आखिरी नंबर के हिसाब से गाड़ी का संचालन होगा। मसलन 1, 3, 5, 7 व 9 नंबर को 16, 18, 20, 22, 26 को चलने की अनुमति नहीं होगी। इसी प्रकार 0, 2, 4, 6, 8, नंबर वाली गाड़ी 15, 19, 21, 23 व 25 को नहीं चलेंगी।

यहां पर रहेगी राहत

- गाड़ी पर सीएनजी वाहन स्टिकर
- मेडिकल एमरजेंसी से विश्वास के आधार पर होगा
- महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे वाहन
- 12 साल के बच्चों के साथ छूट
- विकलांग लोगों के लिए
- इलैक्ट्रिक व हाईब्रिड वाहन
- चुनाव आयोग के दिल्ली व चंडीगढ़ के वाहन

मेट्रो के बढ़ेंगे फेरे

- पहले ऑड ईवन में लगाए थे 2996 ट्रिप लगाए
- दिल्ली सरकार के आग्रह पर 252 ट्रिप बढ़ाएं है
- इस बार 3248 ट्रिप लगाएगी दिल्ली मेट्रो
- मेट्रो में 30 कोच एक्सट्रा जोड़े जाएंगे

आने वाले दिनों में सरकार करेगी ये पहल
- 13 अप्रैल को सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्कूली छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे।
- 13 अप्रैल इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम होगा, जिसमें ईवन फार्मूले के सभी विभाग शामिल होंगे

अगर किसी को ऑड इविन से संबंधित 01142400400 व 41400400 कोई भी जानकारी ली जा सकती है। इसके अतिरिक्त कोई भी दिक्कत होने पर यात्री ऑटो, बस या मेट्रो की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.