Move to Jagran APP

टी-20: टीम इंडिया ने अंग्रेजों से वसूला लगान

रोहित शर्मा [नाबाद 53] के साहसिक अर्धशतक के बाद लंबे समय बाद वापसी कर रहे हरभजन सिंह [4/12] की जोरदार फिरकी के आगे गत चैंपियन इंग्लैंड के बल्लेबाज पत्तों की तरह बिखर गए। टीम इंडिया चौथे टी-20 विश्व कप के 10वें मुकाबले में इंग्लैंड को 90 रनों के बड़े अंतर से हराकर ग्रुप-एक में शीर्ष स्थान पर कायम रखने में सफल रही।

By Edited By: Published: Mon, 24 Sep 2012 07:34 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2012 07:34 AM (IST)

कोलंबो। रोहित शर्मा [नाबाद 53] के साहसिक अर्धशतक के बाद लंबे समय बाद वापसी कर रहे हरभजन सिंह [4/12] की जोरदार फिरकी के आगे गत चैंपियन इंग्लैंड के बल्लेबाज पत्तों की तरह बिखर गए। टीम इंडिया चौथे टी-20 विश्व कप के 10वें मुकाबले में इंग्लैंड को 90 रनों के बड़े अंतर से हराकर ग्रुप-एक में शीर्ष स्थान पर कायम रखने में सफल रही।

loksabha election banner

रोहित शर्मा [नाबाद 53] के अर्धशतक और गौतम गंभीर [45] व विराट कोहली [40] के संयुक्त प्रयासों की बदौलत टीम इंडिया ने 20 ओवर में चार विकेट पर 170 रन बनाए। रोहित ने अपना अर्धशतक 31 गेंदों में पूरा करते हुए पांच चौका व एक छक्का लगाया। चौथे विकेट के लिए रोहित ने कप्तान धौनी [9] के साथ 47 रनों की साझेदारी की। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 14.3 ओवर में 80 रन बनाकर आउट हो गई।

टी-20 क्रिकेट में जहां टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी जीत है वहीं इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार है। विश्व चैंपियन इंग्लैंड का टी-20 में यह अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर है। हरभजन ने चार ओवर में दो मेडन के साथ 12 रन देकर चार विकेट झटके। इंग्लैंड की ओर से स्टीवन फिन 33 रन देकर दो विकेट लिए। जबकि भारत की ओर से हरभजन के अलावा पीयूष चावला और इरफान पठान ने दो-दो विकेट झटके। इस हार के बावजूद इंग्लैंड पहले ही सुपर-आठ में पहुंचा हुआ है। दोनों ही टीमें अपना-अपना पहला मुकाबला अफगानिस्तान से जीतकर सुपर-आठ में अपनी जगह पक्की कर ली थी।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड को पहले ही ओवर में झटका लग गया जब पठान ने एलेक्स हेल्स [0] को खाता खोले बगैर ही बोल्ड कर चलता किया। पठान ने अपने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर ल्युक राइट [6] को पगबाधा कर चलता कर दिया। हालांकि इससे पहली वाली गेंद पर राइट ने मिड आफ पर छक्का जमाया था। दूसरे छोर पर खड़े क्रेग कीस्वेटर ने पारी की दूसरे ओवर में बालाजी पर लगातार छक्का व चौका जमाया। इसके बाद उन्होंने अशोक डिंडा के पहले ओवर में भी छक्का व चौका जमाया। दो विकेट गिरने का दबाव हटाने के वास्ते कीस्वेटर ने पठान के तीसरे व पारी के पांचवें ओवर में दो चौका जमाकर रन रेट को बनाए रखने की कोशिश की। लंबे समय के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हरभजन सिंह अपने दूसरे ही गेंद पर इयोन मोर्गन [2] को बोल्ड कर वापसी का जश्न मनाया। हरभजन ने मेडन विकेट हासिल किया। लगभग दो साल बाद वापसी करने वाले चावला ने अगले ओवर में जॉनी बैरिस्टो [1] को बोल्ड कर पहली सफलता हासिल की। चावला ने आतिशी बल्लेबाजी कर रहे क्रेग कीस्वेटर [35] को स्लिप में कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसेक बाद जोरदार फिरकी का प्रदर्शन कर रहे हरभजन ने अपने अगले दो ओवर में पांच गेंदों के अंदर टिम ब्रेसनन [1], जॉस बटलर [11] और ग्रीम स्वान [0] को आउट कर इंग्लैंड की हालत बहुत ही खराब कर दी। विकेटों के पतझड़ के बीच डिंडा ने 13वें ओवर में विपक्षी कप्तान स्टुअर्ट ब्रॉड [3] डीप मिडविकेट पर खड़े गंभीर के हाथों कैच आउट करा दिया। हालांकि पुछल्ले बल्लेबाज स्टीवन फिन ने इसी ओवर में तीन चौका जड़कर टी-20 में अपनी टीम के न्यूनतम स्कोर 88 रन के पार नहीं करा सके। इंग्लैंड का आखिरी बल्लेबाज रन आउट हुआ।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने के बाद गौतम गंभीर के साथ इरफान पठान पारी का आगाज करने उतरे। हालांकि वीरेंद्र सहवाग की जगह ओपनिंग करने उतरे पठान तीसरे ओवर में स्टीवन फिन की गेंद पर बोल्ड हो गए। पठान ने आठ गेंदों में आठ रन बनाए। इस झटके बाद गंभीर ने विराट कोहली [40] के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की। जोरदार फार्म में चल रहे कोहली ने आज भी बढि़या पारी खेली। उन्होंने 32 गेंदों में छह चौके की मदद से 40 रन बनाने के बाद ग्रीम स्वान की गेंद डीप मिडविकेट की ओर कैच उठा दिया। कोहली के जाने के बाद सभी को उम्मीद थी कि युवराज सिंह बल्लेबाजी करने आएंगे लेकिन धौनी ने रोहित शर्मा को मैदान पर भेज दिया। रोहित ने भी धीमी बल्लेबाजी से शुरुआत कर प्रशंसकों को खासा निराश किया। शुरू से खेल रहे गंभीर कई बार शार्ट पिच गेंद को खेलने में असहज महसूस कर रहे थे और उनकी पारी का अंत 16वें ओवर में हुआ। फिन की गेंद पर गंभीर ने आगे बढ़कर खेलने का प्रयास किया लेकिन बल्ले का बाहरी किनारा छूकर विकेटकीपर के हाथों में चला गया। गंभीर के बाद युवराज को भेजने के बजाए धौनी खुद बल्लेबाजी करने आए लेकिन वह भी कुछ खास नहीं कर सके। भारतीय टीम का पहला छक्का 20वें ओवर लगा और इस ओवर में सबसे ज्यादा 17 रन बने।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.