Move to Jagran APP

रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 1 विकेट से हराया

आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के चौथे रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 1 विकेट से हरा दिया और जीत के साथ टूर्नामेंट में आगाज किया। दोनों देशों के बीच खेला गया यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। आलम यह था कि श्रीलंका द्वारा दिए गए 139 रनों के मामूली से लक्ष्य को पीछा करते-करते न्यूजीलैंड के 9 विकेट गिर गए। न्यूजीलैंड के नाथन मैक्कुलम को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। मैक्कुलम ने ऑलराउंडर खेल का प्रदर्शन करते हुए 2 विकेट लिए, जबकि म

By Edited By: Published: Sun, 09 Jun 2013 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2013 10:19 AM (IST)

कार्डिफ। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के चौथे रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 1 विकेट से हरा दिया और जीत के साथ टूर्नामेंट में आगाज किया। दोनों देशों के बीच खेला गया यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। आलम यह था कि श्रीलंका द्वारा दिए गए 139 रनों के मामूली से लक्ष्य को पीछा करते-करते न्यूजीलैंड के 9 विकेट गिर गए। न्यूजीलैंड के नाथन मैक्कुलम को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। मैक्कुलम ने ऑलराउंडर खेल का प्रदर्शन करते हुए 2 विकेट लिए, जबकि मुश्किल परिस्थितियों में 3 चौकों की मदद से 32 रन बनाए।

loksabha election banner

लाइव कमेंटरी के साथ इस मैच का फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

इससे पहले मिशेल मैकक्लेनाघन की अगुआई में गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए मैच में रविवार को यहां श्रीलंका को 37.5 ओवर में 138 रन पर ढेर कर दिया। श्रीलंका के बल्लेबाजों के पास बायें हाथ के युवा तेज गेंदबाज मैकक्लेनाघन (43 रन पर चार विकेट) और अनुभवी काएल मिल्स (14 रन पर दो विकेट) की तूफानी गेंदों का कोई जवाब नहीं था। सिर्फ पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ही टिककर खेल पाए, जिन्होंने 87 गेंद में आठ चौकों की मदद से 68 रन बनाए।

स्पिनरों नाथन मैकुलम (23 रन पर दो विकेट) और डेनियल विटोरी (16 रन पर एक विकेट) ने तेज गेंदबाजों का अच्छा साथ निभाया जिससे श्रीलंका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। संगकारा के अलावा सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (20) और तिषारा परेरा (15) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

श्रीलंका के पतन की शुरुआत मैच की पहली गेंद से ही हो गई जब न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने मिल्स की गेंद पर स्लिप में कुशल परेरा (00) का शानदार कैच लपका। दिलशान ने तीन चौके मारे, लेकिन मैकक्लेनाघन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। श्रीलंका की मुसीबत उस समय और बढ़ गई जब विटोरी की सीधी गेंद को महेला जयवर्धने (04) पैड पर खेल गए और अंपायर उन्हें पगबाधा आउट देने में हिचके नहीं। दिनेश चांदीमल (00) ने मिल्स की गेंद पर विकेटकीपर ल्यूक रोंची को कैच थमाया जिससे श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 34 रन हो गया।

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (09) और संगकारा ने इसके बाद 31 रन की साझेदारी की। मैथ्यूज हालांकि मैकक्लेनाघन की गेंद को ऑफ साइड में जाकर खेलने की कोशिश में अपना लेग स्टंप गंवा बैठे। पारी की सबसे बड़ी साझेदारी संगकारा और परेरा के बीच हुई। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। संगकारा ने कुछ आकर्षक शॉट खेले और 70 गेंद में पांच चौकों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। वह आउट होने वाले आठवें बल्लेबाज रहे जब उन्होंने नाथन मैकुलम की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर केन विलियमसन को कैच थमाया।

इसके बाद श्रीलंका द्वारा दिए गए छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत भी बेहद खराब रही और 49 के स्कोर पर उसके 4 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड को विकेटकीपर ल्यूक रोंची के रूप में पहला झटका लगा। रोंची सिर्फ 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। केन विलियम्स और मार्टिन गुप्टिल ने न्यूजीलैंड की पारी धीरे-धीरे आगे बढ़ानी शुरू की, तभी अचानक 1 रन के भीतर उसके 3 खिलाड़ी आउट हो गए। विलियम्स (16), रॉस टेलर (0) और मार्टिन गुप्टिल (25) एक-के-बाद-एक आउट हो गए।

इसके बाद लसिथ मलिंगा ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया। उन्होंने विलियम्स के अलावा ब्रैंडन मैक्कुलम (18), डेनियल विटोरी (5) और नाथन मैक्कुलम (32) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इनके अलावा जेम्स फ्रेंकलिन 6 रन और काइले मिल्स 3 रन बनाकर आउट हो गए। जब मिल्स आउट हुए तो न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ 5 रनों की जरूरत थी और मलिंगा कहर बरपाने में लगे हुए थे, लेकिन टिम साउथी (नाबाद 13) और मिशेल मैकक्लेनाघन (नाबाद 1) ने धैर्य दिखाते हुए आखिरी विकेट नहीं गिरने दिया और श्रीलंका को एक विकेट से हरा दिया। श्रीलंका की तरफ से लसिथ मलिंगा ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए, जबकि शमिंदा इरांगा को 2 विकेट मिले। रंगना हेराथ और तिलकरत्‍‌ने दिलशान को 1-1 विकेट मिला।

सोमवार को आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पांचवें मुकाबले के अंतर्गत पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच डे-नाइट मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला शाम 5.30 बजे से शुरू होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.